GLIBS
23-12-2019
राजीव भवन में प्रत्याशियों, मतगणना अभिकर्ताओं को दिया गया प्रशिक्षण

रायपुर। नगर निगम चुनाव की मतगणना मंगलवार सुबह सेजबहार स्थित स्ट्रांग रुम में होनी है। शहर जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से राजीव भवन में प्रत्याशियों और अभिकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण में प्रभारी महामंत्री गिरीश देवांगन के साथ वरिष्ट नेताओं ने मतगणना को लेकर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्रत्याशियों को दी। शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गिरीश दुबे ने कहा कि बुथों में मतदान के पश्चात जो मतपत्र लेखा पीठासीन अधिकारी द्वारा दिया गया था उसका मिलान करना, साथ ही प्रत्येक बूथ के मतपत्रों की गणना का परिणाम एवं अंतिम परिणाम के पश्चात रिटर्निग आफिसर द्वारा जारी किये गए निर्वाचन प्रमाण पत्र लेना ना भूले। वरिष्ट नेताओं ने सभी प्रत्याशियों को जीत की अग्रिम बधाई भी दी।इस प्रशिक्षण में महेंद्र छाबड़ा, प्रमोद दुबे, विकास उपाध्याय, शैलेश नितिन त्रिवेदी, किरणमयी नायक, अरुण जंघेल, सुनीता शर्मा, सहदेव व्यवहार, सुमित दास, दाउलाल साहू, प्रशांत ठेंगडी, नवीन चंद्राकर, माधव साहू, अशोक ठाकुर, कामरान अंसारी, सुनील भुवाल, देवकुमार साहू, इम्तियाज हैदर, अमजद खान, जी श्रीनिवास, मिलिंद गौतम, शब्बीर खान और 70 वार्डों के पार्षद प्रत्याशी उपस्थित थे।

04-12-2019
नगरीय निकाय निर्वाचन: ​बुधवार को 181 अभ्यर्थियों ने खरीदा नाम-निर्देशन प्रपत्र  

धमतरी। नगरीय निकाय निर्वाचन-2019 के तहत धमतरी जिले के 6 नगरीय निकायों में नामांकन दाखिला के लिए बुधवार को कुल 181 संभावित अभ्यर्थियों ने नामांकन प्रपत्र खरीदे, जबकि 6 प्रत्याशियों ने भरा हुआ फाॅर्म जमा किया। स्थानीय निर्वाचन शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार नगरीय निकाय निर्वाचन हेतु नगरपालिक निगम धमतरी के विभिन्न वार्डों में पार्षद पद के लिए कुल 60 लोगों ने नामांकन प्रपत्र क्रय किए तथा चार अभ्यर्थियों ने संबंधित रिटर्निंग आफिसर के समक्ष प्रपत्र दाखिल किया। इसी तरह नगर पंचायत नगरी में 25 ने नामांकन प्रपत्र क्रय किए तथा 2 प्रत्याशियों ने फार्म जमा किया। इसके अलावा नगर पंचायत आमदी में 16, कुरूद में 33, मगरलोड में 23 तथा नगर पंचायत भखारा में 24 प्रपत्र संभावित अभ्यर्थियों के द्वारा खरीदे गए, जबकि इनमें आज एक भी नामांकन प्रपत्र जमा नहीं किया गया।
नगरीय निकाय निर्वाचन-2019 के तहत नाम-निर्देशन प्रपत्रों का विक्रय संबंधित रिटर्निंग अधिकारी के द्वारा किया जा रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा क्रय किए गए प्रपत्रों को जमा करने की अंतिम तिथि 6 दिसम्बर निर्धारित की गई है। इसके उपरांत 9 दिसंबर तक अभ्यर्थिता से नाम-वापस लिए जा सकेंगे तथा इसी दिन अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर उन्हें प्रतीक (सिम्बाॅल) आबंटन किए जाएंगे। जिले में स्थित नगरपालिक निगम निगम के 40 वार्ड और नगर पंचायत आमदी, कुरूद, भखारा, मगरलोड और नगरी के 15-15 वार्ड यानी कुल 115 वार्डों में पार्षदों का चुनाव मतदाताओं के द्वारा 21 दिसम्बर को अपने मताधिकार का प्रयोग कर किया जाएगा। निर्वाचन-परिणामों की घोषणा 24 दिसम्बर को की जाएगी।

22-02-2019
मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन आज, जिला निर्वाचन अधिकारी ने रिटर्निंग अधिकारियों को दिए तैयारी के निर्देश

जांजगीर-चाम्पा। जिला कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार बनसोड़ ने बीते गुरुवार को जिला कार्यालय में रिटर्निंग अधिकारियों की बैठक लेकर फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा की। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्धारित कार्य के अनुसार मतदाता सूची का पुनरीक्षण कर शुक्रवार को सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। सूची के अंतिम प्रकाशन की तैयारी प्रारंभ कर दें।  कलेक्टर ने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी मतदाता सूची की समीक्षा करें।

जिन मतदान केन्द्रों में निर्धारित संख्या से अधिक मतदाता हैं, उन मतदान केन्द्रों के लिए सहायक मतदान केन्द्र का प्रस्ताव भेंजे। इसी तरह सभी मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन कर उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी भी जिला निर्वाचन कार्यालय में समय से उपलब्ध करवाएं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने संगवारी मतदान केन्द्र, वेब कास्टिंग के लिए आवश्यक तैयारी करने, मतदान केन्द्रों में दिव्यागों के लिए आवश्यक व्यवस्था करवाने आदि के बारे में निर्देश दिए। उन्होंने निर्वाचन संबंधी सभी प्रशिक्षणों में इव्हीएम और व्हीव्हीपैट मशीन उपलब्ध करवानें तथा संचालन संबंधी प्रशिक्षण देने के भी निर्देश दिए। उप जिला निर्वाचन अधिकारी बजरंग दुबे ने लोकसभा निर्वाचन-2019 की तैयारियों की जानकारी दी। बैठक में जिला पंचायत सीईओ अजीत वसंत, सहायक कलेक्टर राहुल देव, अपर कलेक्टर डीके सिंह, एके धृतलहरे, संयुक्त कलेक्टर एसएस पैकरा सहित रिटर्निंग आफिसर एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804