GLIBS
19-10-2019
सोना तस्करों को एयरपोर्ट में कस्टम अधिकारियों ने पकड़ा, रह गए हैरान...

चेन्नई। तमिलनाडु के चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कस्‍टम विभाग के एयर इंटेलिजेंस यूनिट ने सोने की तस्करी करने के जुर्म में शनिवार को दो यात्रियों को गिरफ्तार कर लिया है। दोनों यात्री दुबई से आ रहे थे, जिन्होंने अपने मलाशय (गुदा) के अंदर सोना छिपा रखा था। तस्‍करों से जब्‍त किए गए सोने की कीमत करीब 36 लाख रुपये है। हाल के दिनों में ऐसी घटनाओं में इजाफा हुआ है। कस्टम विभाग के कमिश्नर ने जानकारी देते हुए बताया, ‘सोने की तस्करी के आरोप में पकड़े गए दोनों यात्रियों की पहचान मो.यासिन और शेख अब्दुल्लाह के तौर पर हुई है। दोनों ही दुबई से शनिवार को चेन्नई पहुंचे।’ खुफिया इनपुट पर कार्रवाई करते हुए अधिकारियों ने इन तस्‍करों को धर दबोचा। उन्होंने बताया, ‘शक होने पर दोनों से एयरपोर्ट पर पूछताछ की गई। तलाशी लेने पर 909 ग्राम का सोना बरामद किया गया, जिसका मूल्य 36 लाख रुपये था। आरोपियों ने अपनी गुदा में सोने को छिपा रखा था।’ सोना तस्‍करों से अधिकारियों की पूछताछ जारी है।

 

13-10-2019
लखनऊ हवाई अड्डे पर बम की सूचना से हड़कंप, अफवाह फैलाने वाला गिरफ्तार

लखनऊ। लखनऊ के अमौसी हवाई अड्डे पर शनिवार को बम की सूचना से हड़कंप मच गया। चेन्नई जा रहे इंडिगो एयरलाइन्स की फ्लाइट में बम होने की सूचना मिली। इस फ्लाइट के सभी यात्री टर्मिनल में ही खड़े थे। इसके बाद यात्रियों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में सुरक्षाबलों ने फ्लाइट की बारीकी से जांच करवाई। जांच के बाद सूचना फर्जी निकली। सुरक्षाबलों ने फर्जी सूचना देने वाले यात्री को हिरासत में ले लिया। यात्री की पहचान पीयूष वर्मा के रूप में हुई है। पीयूष शाहजहांपुर के जिला अस्पताल में क्वालिटी मैनेजर के पद पर तैनात है। वहीं पीयूष के परिजनों ने उसे मानसिक रूप से अस्वस्थ्य बताया है। जैसे ही बम की अफवाह फैली तो टर्मिनल में मौजूद सैकड़ों यात्रियों में हड़कंप मच गया। घबराहट में यात्रियों ने अपने परिजनों को फोन पर जानकारी दी। इस पर एयरपोर्ट प्रशासन ने यात्रियों को समझा-बुझाकर शांत कराया।

जानकारी के मुताबिक पीयूष वर्मा शनिवार की शाम अमौसी एयरपोर्ट पहुंचा था। उसे इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट संख्या 6E-447 से लखनऊ से दिल्ली जाना था। फ्लाइट रात 10:40 बजे दिल्ली के लिए उड़ान भरती है। बताया जा रहा है कि एयरपोर्ट के घरेलू टर्मिनल में सिक्योरिटी चेक करवाने के बाद पीयूष सिक्योरिटी गार्डों के पास पहुंचा और बताया कि इंडिगो की लखनऊ से चेन्नई जाने वाली फ्लाइट संख्या 6E-518 में बम है। बम की सूचना मिलने पर तत्काल एयरपोर्ट प्रशासन, एयरलाइन के अधिकारी समेत सीओ कृष्णानगर मौके पर पहुंच गए। बम निरोधक दस्ता और क्विक रिएक्शन टीम और पुलिस मौके पर पहुंची और चेन्नई जाने वाली फ्लाइट को घेर लिया। सीओ कृष्णानगर अमित राय के मुताबिक टीम ने विमान के अंदर की खाली जगहों से लेकर इंजन, कॉकपिट समेत पूरे विमान की कई बार तलाशी की। विमान की सघन तलाशी के बाद फ्लाइट में बम होने की सूचना अफवाह निकली। बम की फर्जी सूचना देने वाले यात्री के खिलाफ एयरपोर्ट प्रशासन ने तहरीर दी है। वहीं विमान को उड़ान के लिहाज से सुरक्षित बताकर चेन्नई के लिए रवाना कर दिया गया।

 

01-10-2019
अक्टूबर महीने के पहले दिन महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर

नई दिल्ली। रसोईं गैस महंगी हो गई है। यह लगातार दूसरा महीना है जब एलपीजी के दामों में बढ़ोतरी हुई है। मंगलवार को रेट बदलने के बाद घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (14.2 किलो) के बाजार भाव में करीब 15 रुपये की वृद्धि हुई है। दिल्ली में आज से बिना सब्सिडी वाले सिलिंडर के लिए 605 रुपए चुकाने पड़ेंगे। कोलकाता में इसका दाम 630 रुपये है। वहीं मुंबई और चेन्नई में 14.2 किलो के बिना सब्सिडी वाले सिलिंडर का दाम क्रमश: 574.50 और 620 रुपये है। 19 किलोग्राम सिलिंडर की कीमत दिल्ली में 1085 रुपये हो गई है। कोलकाता में 1139.50 रुपये, मुंबई में 1032.50 रुपये और चेन्नई में इसका दाम 1199 रुपये है। बता दें इससे पहले सितंबर में दिल्ली में 14.2 किलो का बिना सब्सिडी वाला सिलिंडर 590 रुपये का था। कोलकाता में इसका दाम 616.50 रुपये था। वहीं मुंबई और चेन्नई में 14.2 किलो के बिना सब्सिडी वाले सिलिंडर का दाम क्रमश: 562 और 606.50 रुपये था। वहीं, 19 किलोग्राम सिलिंडर की कीमत दिल्ली में 1054.50 रुपये थी। कोलकाता में पिछले महीने यह 1114.50 रुपये, मुंबई में 1008.50 रुपये और चेन्नई में 1174.50 रुपये था। 

19-09-2019
ड्रीम जोन संस्था ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज करवाया अपना नाम

दुर्ग। आर्यनगर, अग्रसेन चौक स्थित अविश एडूकॉम ड्रीम जोन संस्था के माध्यम से अपने विद्यार्थियों के कला कौशल को निखारकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में महती भूमिका निभा रहा है। ड्रीम जोन संस्था का नाम गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड में भी दर्ज हो चुका है। संस्था ने यह उपलब्धि दिसम्बर 2018 में चेन्नई में आयोजित फैशन शो में विद्यार्थियों द्वारा लगातार 25 घंटे 10 मिनट तक कैटवाक कर हासिल की है। इस फैशन शो में 250 मॉडल, 357 डिजाइनर व 2 सौ से ज्यादा मेकबमैन ने हिस्सा लिया था। इसमें दुर्ग के 27 विद्यार्थी सहभागी बने थे। मूलत: चेन्नई की ड्रीम जोन संस्था की देशभर में सौ से अधिक शाखाएं हैं। छत्तीसगढ़ में इसकी तीन शाखाएं हैं जिसमें दुर्ग की एक अविश एडूकॉम शामिल है। ड्रीम जोन संस्था फैशन डिजाइनिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग, वेब डिजाइनिंग एण्ड डेव्हलपमेंट, ग्राफिक डिजाइनिंग, फोटोग्राफी एवं अन्य रोजगारमूलक विषयों का विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देती है। यह विषय समय की आवश्यकता है।

इसलिए संस्था को युवाओं का अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। यह बातें अविश एडूकॉम के संचालक मनीष पारख ने गुरुवार को पत्रकारों से चर्चा में कही। इस दौरान अविश एडूकॉम के निलेश पारख, नेहा सिंह, चेन्नई से आई ड्रीम जोन संस्था की प्रोडक्ट मैनेजर अंतरा, साक्षी (बिलासपुर), सौरभ, विवेक दुबे ने ड्रीम जोन संस्था की उपलब्धि व अनुभवों को साझा किया। अविश एडूकॉम के संचालक मनीष पारख ने चर्चा में बताया कि ड्रीम जोन संस्था के कोर्स के माध्यम से विद्यार्थियों को नया प्लेटफार्म मिल रहा है। जल्द ही इसका भिलाई के अलावा पूरे छत्तीसगढ़ में प्रचार-प्रसार किया जाएगा। आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों के लिए भी रोजगारमूलक विशेष कोर्स तैयार किए गए हैं।

 

16-09-2019
राजीव गांधी हत्या मामले में दोषी नलिनी वापस  पहुंची जेल

चेन्नई। राजीव गांधी हत्याकांड मामले में सात दोषियों में से एक एस. नलिनी 51 दिन की पैरोल खत्म होने के बाद जेल में वापस आ गई। वह रविवार शाम वेल्लोर केंद्रीय कारागार लौट आई। 12 सितंबर को मद्रास उच्च न्यायालय ने उसकी पैरोल की अवधि बढ़ाने से इनकार कर दिया था। उसने अपनी बेटी की शादी के इंतजाम पूरे करने के लिए 15 अक्टूबर तक का समय मांगा था।
22 अगस्त को अदालत ने उसकी पैरोल तीन सप्ताह के लिए बढ़ा दी थी। 25 जुलाई को नलिनी को एक महीने की पैरोल पर रिहा किया गया था। मद्रास उच्च न्यायालय ने 5 जुलाई को नलिनी की छह महीने की पैरोल की याचिका पर एक महीने की पैरोल मंजूर की थी। साथ ही यह निर्धारित किया था कि नलिनी इस अवधि के दौरान राजनेताओं और मीडिया से नहीं मिलेगी। नलिनी ने मामले की खुद पैरवी की थी।
अपनी याचिका में नलिनी ने कहा था कि उम्रकैद की सजा पाया हर दोषी दो साल की जेल की सजा पूरी करने के बाद एक महीने की सामान्य छुट्टी का हकदार होता है और उसने पिछले 27 वर्षों में एक बार भी जेल से छुट्टी नहीं ली है। मामले में दोषी ठहराए गए छह अन्य लोगों में उसके पति वी. श्रीहरन उर्फ मुरुगन, ए. जी. पेरारिवलन, टी. सुथेंद्रराजा उर्फ संथान, जयकुमार, रॉबर्ट पायस और रविचंद्रन शामिल हैं।
ये सभी 1991 से जेल में हैं। एक तमिल टाइगर महिला आत्मघाती हमलावर ने चेन्नई के पास एक चुनावी रैली में खुद को उड़ाकर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या कर दी थी।

 

04-09-2019
पुराने रेल डिब्बों का इस तरह उपयोग कर रहा रेलवे 

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने अपने पुराने रेल डब्बों को दोबारा इस्तेमाल का अनोखा तरीका शुरू किया है। पुराने कोचेज को स्क्रैप में डालने की जगह उसे नए तरीके से तैयार किया जा रहा है। कहीं रेल डब्बे में दफ्तर  बनाया जा रहा है, तो कहीं इसमें रेस्टोरेंट तैयार किया जा रहा है। खास बात यह भी है कि रेलवे के इस अनोखे प्रयोग को लोग भी खूब पसंद कर रहे हैं। दिल्ली के रेल म्यूजियम में रेलवे के पुराने कोच में म्यूजियम डायरेक्टर का ऑफिस बनाया गया है। साथ ही म्यूजियम के एडमिनिस्ट्रेटिव काम के लिए एक कोच को नए सिरे से डिजाइन से तैयार किया जा रहा है। जल्द ही इस कोच में म्यूजियम का एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक शिफ्ट होने वाला है।  जो डब्बे पटरियों पर मुसाफिरों के लिए नहीं चलाए जा सकते हैं उनका ये अनोखा इस्तेमाल लोगों को भी खूब पसंद आ रहा है। इस मामले में पुराने डब्बों में रेस्टोरेंट खोलने का प्रयोग सबसे अनोखा है। इस तरह का एक रेस्टोरेंट चेन्नई के रेल म्यूजियम में मौजूद है। रेल डब्बे को रेस्टोरेंट की शक्ल देने से लोगों के लिए भी यह आकर्षण का बड़ा केंद्र बना है। आम लोगों के लिए इस तरह के कई और रेस्टोरेंट कई शहरों में तैयार किए जा रहे हैं। पश्चिम बंगाल के कूच बिहार में ऐसा ही रेस्टोरेंट तैयार हो चुका है। जबकि जल्द ही इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर रेल कोच में रेस्टोरेंट तैयार किया जा रहा है। इस तरह के रेस्टोरेंट के आकर्षण को देखकर उम्मीद है कि जल्द कई बड़े शहरों के रेलवे स्टेशनों पर ऐसे रेस्टोरेंट नजर आएंगे

04-07-2019
जरूरी रखरखाव कार्य के कारण ये गाड़ियां रहेगी प्रभावित 

बिलासपुर। दक्षिण रेलवे चेन्नई रेल मंडल के मुकुन्दरायपुरम-तिरूवलम रेलवे स्टेशनों के बीच  आवश्यक रख रखाव का कार्य 7, 10 एवं 14 जुलाई को प्रत्येक दिन 4 घंटे तक ब्लॉक लेकर कार्य किया जाएगा। इस कार्य के फलस्वरूप दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की कुछ गाड़ियों का परिचालन प्रभावित रहेगी। इसमें 5 एवं 12 जुलाई को कोरबा से चलने वाली गाड़ी संख्या 12252 कोरबा-यशवंतपुर एक्सप्रेस को जोलारपेटे जंक्शन में 25 मिनट तक नियंत्रित की जायेगी।
9 एवं 16 जुलाई को बिलासपुर से चलने वाली गाड़ी संख्या 22815 बिलासपुर-एरूनाकूलम एक्सप्रेस को जोलारपेटे जंक्शन में 160 मिनट तक नियत्रित की जायेगी।
 

20-05-2019
चेन्नई में कराई गई सिंगापुर जा रहे विमान की आपातकालीन लैंडिंग

चेन्नई। तिरुचिरापल्ली से सिंगापुर जा रहे एक निजी विमानन कंपनी के विमान की सोमवार सुबह इमरजेंसी लैंडिंग करवाई गई। पहले बताया जा रहा था कि विमान के कार्गो में धुएं की वॉर्निंग मिलने के बाद उसे चेन्नई हवाई अड्डे पर उतारा गया। इस दौरान विमान में सवार लोगों में से किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं है और सभी 170 यात्रियों को सुरक्षित विमान से बाहर निकाल लिया गया था। विमान के पूरे परीक्षण के बाद पता चला कि यह एक फॉल्स अलार्म था और विमान पूरी तरह से सुरक्षित व ठीक था, जिसके बाद यात्रियों को अन्य विमानों से भेजने की व्यवस्था कर दी गई है। पूर्व में खबर आई थी कि विमान जब भारतीय हवाई क्षेत्र में था तो पायलट को विमान में से चिंगारी निकलती दिखाई दी। पायलट ने आपात स्थिति में उतरने के लिए चेन्नई हवाई अड्डे से संपर्क किया। विमान को उतरने की अनुमति दे दी गई और दमकल कर्मियों को तैयार रखा गया।

11-05-2019
आईपीएल का महामुकाबला 12 मई को, भिड़ेंगे चेन्नई और मुंबई के महारथी

नई दिल्ली । आईपीएल के इतिहास की दो सबसे सफल टीमें चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस 12 मई को मुकाबला होगा। रविवार को होने वाले इस टूर्नामेंट के 12वें संस्करण के फाइनल में चौथी बार खिताब के लिए एक-दूसरे को कड़ी चुनौती देंगी।

चेन्नई और मुंबई आईपीएल में तीन-तीन बार खिताब जीत चुकी हैं और दोनों की नजरें चौथी बार खिताब पर हैं। आईपीएल इतिहास के दो सबसे सफल कप्तानों चेन्नई के महेंद्र सिंह धोनी और मुंबई के रोहित शर्मा एक-दूसरे को चुनौती देने के लिए कमर कस चुके हैं। टूर्नामेंट के लीग चरण में मुंबई चोटी और चेन्नई दूसरे स्थान पर रही थीं।चेन्नई ने इससे पहले 2008, 2010, 2011, 2012, 2013, 2015 और 2018 के फाइनल में जगह बनायीं थी और उसने 2010, 2011 तथा 2018 में खिताब जीता था।

दूसरी तरफ मुंबई का यह पांचवां फाइनल है। मुंबई ने इससे पहले 2010, 2013, 2015 और 2017 के फाइनल में जगह बनायी थी और उसने 2013, 2015 तथा 2017 में खिताब जीता था। रविवार को होने वाले फाइनल और खिताबी मैच के लिए दोनों टीम के महारथी अपना पूरा दम लगाएंगे। 

09-04-2019
चेन्नई से उसके घर में भिड़ेगी कोलकाता नाइट राइडर्स

नई दिल्ली। आईपीएल के 12वें सीजन का 23वां मैच चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मंगलवार को एमए चिदम्बरम स्टेडियम में खेला जाएगा। कोलकाता इस मैच में राजस्थान रॉयल्स को हराने के बाद उतर रही है।

चेन्नई भी इस मैच में एक अच्छी जीत हासिल करते हुए आ रही है। उसने पंजाब को एक कम स्कोर वाले मैच में जीतने से रोक दिया था। चेन्नई का मजबूत पक्ष उसके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं, जो अपनी शानदार रणनीति से किसी भी बल्लेबाज या टीम को रोक सकते हैं। धोनी ऐसा पहले भी कर चुके हैं। पंजाब के क्रिस गेल को उन्होंने चलने नहीं दिया था तो वहीं बेंगलोर के खिलाफ मैच में विराट कोहली को भी शांत रखा था। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि धोनी इस मैच में रसेल को कैसे रोकते हैं।

कोलकाता के पास रसेल के अलावा क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा और दिनेश कार्तिक भी हैं जो तेजी से रन बनाने के लिए जाने जाते हैं। सुनील नरेन को कोलकाता जब-तब सलामी बल्लेबाजी के लिए भेजती है और उन्होंने कई बार तेजी से रन बनाकर अपनी उपयोगिता साबित की है।चेन्नई के पास गेंदबाज भी ऐसे हैं जिनके पास अनुभव की कमी नहीं है। हरभजन सिंह, शेन वाटसन, रविंद्र जडेजा के पास वो अनुभव है, जिससे वे अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को अपने जाल में फंसा सकते हैं। ड्वायन ब्रावो के चोटिल होने चेन्नई को झटका लगा है लेकिन पिछले मैच में आईपीएल पदार्पण करने वाले स्कॉट कुगलेजिन उनकी कमी पूरी कर सकते हैं।

संभावित खिलाड़ी 

चेन्नई : फाफ डु प्लेसिस, अंबाती रायुडू, शेन वॉटसन, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, दीपक चाहर, स्कॉट कगीलेन, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर 

कोलकाता : क्रिस लिन, दिनेश कार्तिक (कप्तान), सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, रॉबिन उथप्पा, हैरी गर्नी, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, नीतीश राणा, शुभमन गिल और प्रसिद्ध कृष्णा। 

12-02-2019
Taekwondo contest: नेशनल ताइक्वांडो प्रतियोगिता में कांस्य पदक विजेता प्रथम सिंह का नगर आगमन पर स्वागत 

रायगढ़। नेशनल ताइक्वांडो प्रतियोगिता में जिले के खिलाड़ी प्रथम सिंह ने बेहतरीन प्रदर्शन और कांस्य पदक जीता। चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में हुई इस प्रतियोगिता में देश भर के 29 राज्यों के खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। कास्य पदक जीतने के बाद प्रथम सिंह और अन्य प्रतिभागियों के नगर आगमन पर राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन के राष्ट्रीय सचिव बिज्जु ठाकुर की अगुवाई में रेलवे स्टेशन पर फूलमालाओं से स्वागत किया गया। संगठन के राष्ट्रीय सचिव बिज्जू ठाकुर ने खिलाड़ियों को भविष्य में आगे बढ़ने हरसंभव सहायता करने आश्वासन दिया।
गौरतलब हो कि चौथे राष्ट्रीय कैडेट ताइक्वांडो चैम्पियनशिप 2018-19 जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम चेन्नई में खेल गया। इसमें 29 राज्यों से आए खिलाड़ियों के साथ ही सर्विस आर्मी व टीएफआई की टीम ने भी प्रतियोगिता में शिरकत की। इसमें रायगढ़ जिला के ऋषि सिंह (प्रथम) ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक हासिल किया। विदित हो कि मानवाधिकार संगठन की ओर से जिले के प्रतिभावान खिलाड़ियों का सम्मान कर उनकी हौसला अफजाई की जाती है। इस अवसर पर संगठन जिलाध्यक्ष प्रदीप श्रृंगी, राकेश चौधरी, राजेश सिंह, अंकित पांडे, तेजा यादव, विजेंद्र यादव, बंटू देवांगन, चुनचुन शर्मा, बसंत,नमन, चिल्ली, सुखदेव दास सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804