GLIBS
04-09-2020
Breaking : संसदीय सचिव ने नितिन गडकरी को भेजा पत्र, निर्माण कार्य में तेजी और टैक्स में छूट की मांग

रायपुर। संसदीय सचिव व विधायक विकास उपाध्याय ने शुक्रवार को केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को पत्र भेजा है। उपाध्याय ने रायपुर सीमा से लगे 3 जिलों में नेशनल हाईवे पर चल रहे धीमी गति से निर्माण कार्य पर कार्यवाही करने की मांग की है। साथ ही महाराष्ट्र सरकार की तर्ज पर कुम्हारी टोल नाका में रायपुर और दुर्ग जिला के सभी निजी व कमर्शियल वाहनों पर टैक्स में छूट की मांग की है।  विकास उपाध्याय ने रायपुर टाटीबंध चौक पर चल रहे ओवरब्रिज निर्माण कार्य में भी तेजी लाने की मांग की है। संसदीय सचिव व विधायक उपाध्याय ने कहा है कि, धीमी गति के कार्य की वजह से आए दिन दुर्घटना हो रही है। निर्माण कार्य पूर्ण होने से इससे निजात मिलेगी।

03-09-2020
केन्द्र को कोरोना केस के साथ रिकवरी और डेथ रेट को भी प्रमुखता से शुरू से ही बताना था : विकास उपाध्याय 

रायपुर। संसदीय सचिव व विधायक विकास उपाध्याय ने मोदी सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा है कि, सरकार जिस तरह से अपनी प्राथमिकता में बदलाव लाई है, इस वजह से लोगों में दहशत का माहौल निर्मित हुआ है। शुरू में केन्द्र सरकार संक्रमण के मामले बताकर डर पैदा करते रही और अब जब लग रहा है कि, अर्थव्यवस्था को बचाना जरूरी है, जो वाकई में जरूरी भी है, तो रिकवरी रेट और डेथ रेट कम होने की बात पर केंद्रित हो गई है। जबकि होना यह चाहिए था कि, संक्रमण के मामलों के साथ-साथ उसकी रिकवरी रेट और डेथ रेट को भी उतनी ही प्रमुखता से शुरू में ही बताना चाहिए था। उपाध्याय ने कहा है कि,जिस गति से भारत में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, इससे साफ जाहिर है मोदी सरकार इसे रोक पाने पूरी तरह असफल हुई है। उन्होंने कहा है कि, पिछले 5 दिनों में एक दिन में सबसे ज्यादा संक्रमण के मामलों में भारत पूरे विश्व में पहले स्थान पर पहुंच चुका है। एक दिन में सबसे अधिक संक्रमण के मामले अब तक किसी भी देश में भारत के आंकड़े के बराबर नहीं पहुंचे हैं। उन्होंने आशंका जाहिर की है कि, आने वाले दिनों में कुल संक्रमण के मामले में भी भारत पहले स्थान पर न पहुंच जाए, जो आज पूरे विश्व में तीसरे स्थान पर है।

विकास ने कहा है कि, छत्तीसगढ़ में बीजेपी के तमाम नेता अपने घरों में बैठकर सिर्फ आरोप प्रत्यारोप में लगे हुए हैं। जबकि उनकी भी मानवीय दृष्टिकोण से ये जिम्मेदारी बनती है कि, जनता के बीच जाएं और जागरुकता लाएं। अन्य राज्यों के आंकड़े बता कर घर बैठे राजनीति करने से कुछ नहीं होना है। छत्तीसगढ़ में देश भर से सबसे ज्यादा मजदूर अपने घरों में लौटे हैं। छत्तीसगढ़ में संक्रमण की मुख्य वजह भी यही है। बावजूद भूपेश सरकार पूरे दम खम के साथ इसका डट कर मुकाबला कर रही है।

19-08-2020
बैरीकेड हटवाने क्रेन पर चढ़ गए विधायक विकास उपाध्याय, एक साल बाद आम लोगों के लिए खोला गया रास्ता

रायपुर। पश्चिम से विधायक और संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने एक्सप्रेस-वे की सर्विस रोड को शुरू करवा दी है। विकास उपाध्याय अपने समर्थकों के साथ पहुंचे और क्रेन पर खुद चढ़कर बैरीकेड को हटवाकर आम लोगों के लिए रास्ता खोल दिया। करीब एक साल से एक्सप्रेस-वे ब्रिज के क्षतिग्रस्त होने के बाद नीचे के रास्तों को बंद कर दिया गया था। विकास उपाध्याय ने कहा फिलहाल सुरक्षा के लिहाज से एक तरफ के रास्ते को ही खोला गया है। जल्द ही दूसरी तरफ की सर्विस रोड़ को शुरू करने की तैयारी है। विकास उपाध्याय ने कहा कि सर्विस लेन आज से शुरू हो जाने के बाद और जो भी दिक्कतें आ रही हैं उसे युद्ध स्तर पर दूर किया जाएगा। जनता को यातायात जाम से मुक्ति दिलाने तथा सुगम यातायात की सुविधा दिलाने के लिए सर्विस लेन को शुरू करना जरूरी हो गया था,जिसे आज शुरू कर दिया गया है। इस मौके पर छत्तीसगढ़ डेवलपमेंट कॉपोर्रेशन के तमाम अधिकारी भी मौजूद थे। रेलवे स्टेशन अंडर पास गुढियारी से लेकर फाफाडीह चौक, फाफाडीह चौक बाजार से देवेन्द्र नगर सर्विस लेन, देवेन्द्र नगर से पंडरी सर्विस लेन पर अब आवागमन हो सकेगा। इसके चलते स्टेशन चौक, फाफाडीह चौक, मेकाहारा, देवेन्द्र नगर चौक के रास्तों पर ट्रैफिक का दबाव भी कम होगा। विकास उपाध्याय ने कहा एक्सप्रेस वे पूर्व की भाजपा की सरकार के वक्त बना था और इसकी गुणवत्ता को लेकर मेरे द्वारा आरोप लगाया जाते रहा है और इसके निर्माण में हुए भ्रष्टाचार की तह तक जाना भी जरूरी है। एक्सप्रेस-वे के साथ बने सर्विस लेन को जनता के लिए जल्द शुरू कराने सीआरडीसी के एमडी विलास भोसकर संदीपन के साथ ही ठेकेदार को निर्देश दिए थे। एक्सप्रेस-वे के पूरे हिस्से का सर्वे करने के बाद आज सर्विस रोड आम जनता के लिए खोलने का निर्णय ले लिया गया।

 

09-08-2020
विकास उपाध्याय ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, कोरोना रोगी और परिवार से की अपील

रायपुर। पश्चिम विधानसभा के कोरोना संक्रमित मरीजों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नम्बर जारी किया गया है। राजधानी रायपुर में बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए पश्चिम विधायक विकास उपाध्याय ने क्षेत्रवासियों के सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 0771-2263600 जारी किया है। उन्होंने कहा है कि, कोरोना संक्रमित मरीज और उनके परिजन किसी भी प्रकार की आवश्यक सहायता के लिए उपरोक्त हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

09-08-2020
Video: कोरोना रोगियों के अंतिम संस्कार के लिए आउटर में स्थान तय,निरीक्षण करने पहुंचे विधायक

रायपुर। विधायक विकास उपाध्याय के प्रयासों से अब राजधानी में कोरोना संक्रमित मृतकों का अंतिम संस्कार शहर के आउटरों में होगा। यहां श्मशान घाट तो नहीं,लेकिन खाली व सुरक्षित जगह है। यहां पर कोरोना संक्रमित मृतकों का दाह संस्कार हो सकेगा। इस अनुमति व नई व्यवस्था के बाद आम लोगों की मांग के अनुरूप रिहायशी इलाकों को इससे दूर और सुरक्षित रखने अब सहोलियत होगी। इस व्यवस्था को लेकर रविवार को विधायक व संसदीय सचिव विकास उपाध्याय के साथ जिला व नगर निगम प्रशासन की संयुक्त टीम ने शहर के आउटरों का निरीक्षण किया। इस दौरान  कुछ स्थान चिन्हित किए गए। यहां कोविड-19 से होने वाली मौत के बाद मृतकों का स-सम्मान व रीति रिवाज से सुरक्षित ढंग से अंतिम संस्कार किया जा सकेगा। विधायक व संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने नगर निगम के अपर आयुक्त  पुलक भट्टाचार्य और जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ शहर के अंदर श्मशान घाटों में कोरोना संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु होने और उनका अंतिम संस्कार करने को लेकर हो रही सुरक्षात्मक व कुछ व्यवहारिक दिक्कतें को लेकर चर्चा की। इसके बाद यह निर्णय लिया गया। इस व्यवस्था के बाद मृत संक्रमित व्यक्ति से वायरस फैलने जैसा कोई डर अब आमजनता में नहीं रहेगा।

 

09-08-2020
विधायक ने किया हस्तक्षेप, अब रिहायशी इलाकों में नहीं होगा कोरोना संक्रमितों का अंतिम संस्कार

रायपुर। कोरोना संक्रमित शव का शहर के रिहायशी इलाकों में बने मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार करने को लेकर जनता ने विरोध किया था। आम जनता की भावना को ध्यान में रखते हुए रायपुर पश्चिम के विधायक विकास उपाध्याय ने मामले में हस्तक्षेप करते हुए कलेक्टर से इस सम्बन्ध में बात की।इविधायक उपाध्याय के हस्तक्षेप के बाद कलेक्टर डॉ. एस भारती दासन ने शहर के रिहायशी इलाकों कोटा मुक्तिधाम, महादेवघाट मुक्तिधाम समेत अन्य मुक्तिधामों में अंतिम संस्कार नहीं किए जाने की बात कही है। विधायक विकास के कोरोना शव के अंतिम संस्कार मामले में हस्तक्षेप करने पर उनके पश्चिम विधानसभा क्षेत्र सहित अन्य इलाकों की जनता ने विधायक विकास उपाध्याय का आभार जताया है।

08-08-2020
जीई रोड में बेतरतीब बढ़ चुके पेड़ों की शाखाओं को विधायक विकास उपाध्याय ने कटवाया

रायपुर। जीई रोड में लगे पेड़ों की शाखाएं सड़क तक आकर राहगीरों के लिए मुसीबत का सबब बन रहा था। इसे देखते हुए शनिवार को क्षेत्रीय विधायक एवं संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने स्वयं खड़े रहकर ऐसे शाखाओं की कांट-छांट कराते हुए मार्ग को पूरी तरह से क्लीयर करा दिया है। क्षेत्रीय विधायक एवं संसदीय सचिव विकास उपाध्याय लगातार जनहित के काम में जुटे रहते हैं। आज जीई रोड से गुजरने वाले अधिकांश लोग विधायक उपाध्याय के इस कार्य की प्रशंसा करते नजर आए। आम नागरिकों की पीड़ा व उनकी छोटी-छोटी समस्याओं को स्वयं से संज्ञान लेते हुए विधायक उपाध्याय ने आज जेसीबी, डम्पर, निगम अमले और विद्युत विभाग के कर्मचारियों के सहयोग से जीई रोड में बेतरतीब ढंग से बढ़ चुके वृक्षों की शाखाओं को कटवाया। पेड़ों के किनारे लगे इन वृक्षों की शाखाएं इस कदर बढ़कर सड़कों पर आ गई थी कि इससे राहगीरों, वाहन चालकों को काफी परेशानी हो रही थी।

कुछ वाहन चालक को रात में इन शाखाओं से टकराकर चोटिल भी हो चुके हैं। विधायक उपाध्याय ने आमजनों की इस समस्या को स्वयं समझा और आज सुबह वे कई घंटों तक जीई रोड पर मौजूद रहकर इन बेतरतीब ढंग से बढ़ चुके वृक्षों की शाखाओं को कटवा दिया। अभियान की शुरूआत जीई रोड, आरडी तिवारी सकूल के पास से शुरू हुआ और मार्ग में जहां-जहां भी पेड़ों की शाखाएं सड़कों तक आ गई थी उन्हें कटवा दिया गया। यह अभियान आरडी तिवारी स्कूल से शुरू होकर पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय तक चला। उपाध्याय ने बताया कि यह अभियान जीई रोड के दोनों किनारों पर चलाई जाएगी और आने वाले तीन दिनों में जीई रोड को पूरी तरह से क्लीयर कर दिया जाएगा। उपाध्याय ने बताया कि अभियान के दौरान केवल उन्हीं शाखाओं को काटा जा रहा है जो सड़कों पर आ गए हैं और जिनसे दुर्घटना होने का अंदेशा है।

04-08-2020
दीपावली की तरह ​मनाएं कल का दिन, विधायक विकास उपाध्याय ने बांटे एक लाख दिये

रायपुर। रायपुर के पश्चिम विधायक व संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने मंगलवा सुबह से जनता के बीच एक लाख दिये बांटे। साथ ही कहा है कि कल अयोध्या में राम जन्मभूमि के शिलान्यास पर भगवान राम के नाम एक दिया जरूर जलाएं। विकास उपाध्याय ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के बाद कांग्रेस व अन्य सामाजिक संगठनों के लिए बड़ी चुनौती होगी कि भाजपा की ओर से धर्म के नाम पर किए जा रहे मार्केटिंग को कैसे रोका जाए।

कल राम भगवान के जन्मस्थली अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के शुभारंभ अवसर पर पूरी राजधानी को श्रीराममय बनाया जाएगा। विकास ने कहा छत्तीसगढ़ में भगवान राम के कौशल्या माता की नगरी है। जितना उत्साह अयोध्या में है, उससे कहीं ज्यादा उत्साह छत्तीसगढ़ में है। विकास ने कल दीपावली त्यौहार की तरह मनाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि भगवान राम हिंदुओं के आस्था के प्रतीक हैं। राम मंदिर का निर्माण पूरे हिन्दू धर्म की जीत है।

18-07-2020
राहुल गांधी की अध्यक्ष के रूप में फिर से हो ताजपोशी : विकास उपाध्याय

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार में संसदीय सचिव, विधायक विकास उपाध्याय ने पत्रकार वार्ता में चर्चा के दौरान कांग्रेस में वंशवाद पर बोलने वालों को निशाने पर लिया। उन्होंने कहा कि गांधी परिवार लोकतांत्रिक वंशवाद का उदाहरण है। वो चुनाव लड़कर आते हैं, चुनाव में हारते और जीतते हैं। अपने हैसियत का बैक डोर से फायदा उठा कर राजनीति नहीं करते। विकास उपाध्याय ने कहा आज चुनौतियों के बीच राहुल गाँधी ही एक मात्र नेता हैं जो मजबूत विपक्ष की भूमिका व कांग्रेस पार्टी के लिए जरूरी है। कांग्रेस पार्टी उन्हें ही योग्य उत्तराधिकारी मानती है और मेरी माँग है कि अध्यक्ष के रूप में अब फिर से उनकी ताजपोशी हो जानी चाहिए। विकास ने कहा कि पुराने नेताओं के साथ- साथ युवाओं को नए दौर की राजनीति के साथ तैयार करना जरूरी है, तो राहुल गांधी की ताजपोशी अध्यक्ष रूप में भी जरूरी है और वे इसकी माँग करते हैं। विकास ने कहा राहुल गांधी को आज देश की जनता तो सीरियसली ले ही रही है। इसके साथ ही मोदी सरकार भी उनके द्वारा पूछे गए विदेश नीति खास कर चाइना के मामले में एक-एक सवाल का जबाब देने मजबूर है।

विकास उपाध्याय ने पीएम मोदी को लेकर ये भी कहा मोदी निर्विवाद रूप से देश के सबसे बड़े नेता हैं लेकिन अब भी उनके प्रभाव का विस्तार पूरे देश में नहीं है। मोदी ने चुनाव से पहले और चुनाव के बाद जितने वादे किए हैं, जितनी उम्मीदें जगाई हैं, उनकी लिस्ट ही मोदी को परेशान करने के लिए काफी है, उसके लिए किसी राहुल की जरूरत नहीं है। जाहिर है, देश को चमकाने के, रोजगार के, काला धन वापस लाने के, किसानों की आमदनी दोगुनी करने, मेक इन इंडिया के, स्मार्ट सिटी बसाने जैसे सारे वादे अधूरे पड़े हैं। विकास उपाध्याय ने ये भी कहा मोदी नहीं तो फिर कौन? ये सवाल पूछने वाले भूल रहे हैं कि देश में अब भी संसदीय लोकतांत्रिक व्यवस्था है, राज्यों में पचासों राजनीतिक दल सक्रिय हैं, भले मोदी की तरह एक चेहरा न दिख रहा हो लेकिन मोदी विरोधी गठबंधन के उभरने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।  

 

16-07-2020
संसदीय सचिव बनने के बाद विकास उपाध्याय मिले अधिकारियों से, कहा-रोड मैप के अनुकूल कार्य हो, कोताही न बरती जाए

रायपुर। विधायक विकास उपाध्याय को संसदीय सचिव की जिम्मेदारी मिलने के बाद आज से फुल एक्शन में नजर आए। विकास उपाध्याय को पीडब्ल्यूडी, गृह, जेल और पर्यटन जैसे महत्वपूर्ण विभाग मिलने के बाद आज सीधे नया रायपुर निर्माण भवन पहुंच कर विभाग के विभिन्न कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और विभागीय मंत्री ताम्रध्वज साहू द्वारा तैयार रोड मैप के अनुकूल कार्य हो, इसमें किसी तरह की कोताही न बरती जाए।
विधायक विकास उपाध्याय को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उनकी सक्रियता के अनुकूल लोक निर्माण, गृह जैसे महत्वपूर्ण विभाग की जिम्मेदारी दी है। विकास उपाध्याय विभागीय मंत्री ताम्रध्वज साहू से भी जाकर उनके निवास में विभागीय योजनाओं को लेकर घंटों चर्चा की और कई सुझाव भी दिए। उन्होंने कहा कि विभाग में योजनायें ऐसी होनी चाहिए कि बेरोजगार बढ़े लिखे नवजवानों को इसका फायदा पहुंच सके। विकास उपाध्याय शपथ ग्रहण के ठीक एक दिन बाद ही आज विभागों के कामकाज की समीक्षा करने और प्रदेश में कौन कौन से महत्वपूर्ण योजनाएं लंबित है कि बारीकी जानने सीधे नया रायपुर स्थित निर्माण भवन पहुंच गए। निर्माण भवन में विभाग के ईएनसी वीके भितपहरी और अन्य अधिकारियों ने पुष्प गुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया। विकास उपाध्याय इसके बाद बगैर देर किये विभाग से जानना चाहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व विभागीय मंत्री के द्वारा तैयार रोड मैप के अनुरूप कार्य हो रहे हैं कि नही? इस पर ईएनसी ने विभागीय संसदीय सचिव विकास उपाध्याय को सिलसिलेवार जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना से लेकर शहरी व वन क्षेत्र में कार्य की सुगमता लाने लागू किये टेंडर प्रणाली की जानकारी दी। विकास उपाध्याय ने इसमें कुछ विभागीय त्रुटियों की बात बता कर आवश्यक संसोधन करने कहा। ईएनसी ने ये भी जानकारी दी कि विभाग पूरे प्रदेश में जहाँ रोड खराब व जगह जगह गढ्ढे हैं उसको भी भरने का काम कर रही है, जो 31 जुलाई तक पूरी हो जाएगी।

12-07-2020
राज्य को हरा-भरा बनाने विभिन्न स्तर पर किया जा रहा कार्य : विकास उपाध्याय

रायपुर। विधायक विकास उपाध्याय रविवार को अपने विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न कार्यक्रमों में हुए शामिल हुए। जरवाय में फाइनल क्रिकेट टूनार्मेंट में उपस्थित होकर उन्होंने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। खिलाड़ियों को ट्रॉफी प्रदान की। इसके बाद विधायक उपाध्याय ठक्कर बापा वार्ड,शिवानंद नगर में गायत्री परिवार और हीरापुर हाउसिंग बोर्ड के पौधरोपण कार्यक्रम में शामिल हुए। विधायक उपाध्याय ने पौधरोपण कर हरियाली का संदेश दिया। उन्होंने गायत्री परिवार के सदस्यों और स्थानीय जनता के इस कार्य की सराहना की। उन्होंने कहा कि आज पौधरोपण की बहुत जरूरत है,इससे आने वाले समय में हमें शुद्ध और ताजा हवा प्राप्त होगी। वातावरण की शुद्धता के साथ सेहत की सुरक्षा के लिए भी पौधरोपण की जरूरत है। पौधरोपण को बढ़ावा देने और जागरूक करने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की कांग्रेस सरकार विभिन्न स्तर पर कार्य कर रही है। विधायक ने कहा कि राज्य सरकार स्वयं आमजनों के घरों में पौधे भेंट कर रही है। जिसे भी पौधों की जरूरत हो,वो निशुल्क सरकार से अधिकारियों से संपर्क कर प्राप्त कर सकते हैं। आज के इस कार्यक्रम में स्थानीय पार्षद डॉ.अन्नू राम साहू,पूजा देवगन,गायत्री परिवार के सदस्य और स्थानीय लोग शामिल हुए।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804