GLIBS
23-11-2020
गृहमंत्री 24 नवंबर को बिलासपुर में समीक्षा बैठक लेंगे

रायपुर। गृह एवं लोक निर्माण मंत्री और बिलासपुर जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू 24 नवम्बर मंगलवार को बिलासपुर में जिले में संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा करेंगे। मंत्री साहू कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सुबह साढ़े 11 बजे सभी विभागों की और अपरान्ह 3 बजे जिला खनिज निधि (डीएमएफ) की बैठक लेंगे। गृहमंत्री सुबह 9 बजे रायपुर से कार से बिलासपुर के लिए प्रस्थान करेंगे और बैठक लेने के बाद वापस रायपुर आएंगे।

 

03-11-2020
गृह मंत्री साहू दुर्ग जिले के विभिन्न गांवों का करेंगे दौरा

रायपुर। गृह एवं लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू दुर्ग जिले के दुर्ग विकासखण्ड के विभिन्न गांवों का दौरा करेंगे और स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे। मंत्री साहू सुबह 10 बजे रायपुर से रवाना हो गए हैं और 11 बजे ग्राम बेलौदी में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। वे पूर्वान्ह 11.45 बजे ग्राम मालूद, दोपहर 12.30 बजे ग्राम नगपुरा, 1.15 बजे ग्राम गनियारी, 2.30 बजे ग्राम बोरई, अपरान्ह 3.15 बजे ग्राम दमोदा, शाम 4 बजे ग्राम खुरसीडीह, शाम 4.45 बजे ग्राम खुरसुल और शाम 5 बजे ग्राम पीपरछेड़ी में आयोजित स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे। वे 6 बजे ग्राम पीपरछेड़ी से प्रस्थान कर वापस रायपुर आएंगे।

28-08-2020
51 एकड़ में बनेगा नया विधानसभा भवन, 29 अगस्त को सोनिया और राहुल गांधी करेंगे भूमिपूजन

रायपुर। छत्तीसगढ़ के नए विधानसभा भवन का भूमिपूजन 29 अगस्त को दोपहर 12 बजे सांसद  सोनिया गांधी एवं राहुल गांधी द्वारा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया जाएगा। छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर अटल नगर में विधानसभा का नवीन भवन बनेगा। भूमिपूजन कार्यक्रम मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू, संसदीय कार्य मंत्री  रविन्द्र चौबे, विधानसभा के उपाध्यक्ष मनोज मंडावी सहित मंत्रियों, सांसदों, संसदीय सचिवों और विधायकों की गरिमामय उपस्थिति में निर्माण स्थल पर संपन्न होगा। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के नवीन विधानसभा भवन का निर्माण महानदी एवं इन्द्रावती भवन के मध्य के पीछे 51 एकड़ भूमि पर किया जाएगा। नवीन भवन 52 हजार 497 वर्ग मीटर में होगा। भवन में विधायकों की बैठक क्षमता के अनुरूप सदन का निर्माण एवं अध्यक्षीय दीर्घा, अधिकारी दीर्घा, प्रतिष्ठित दर्शक दीर्घा, पत्रकार दीर्घा एवं दर्शक दीर्घा का निर्माण किया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष, मुख्यमंत्री एवं मंत्रियों, नेता प्रतिपक्ष एवं उपाध्यक्ष और मुख्य सचिव तथा विधानसभा के प्रमुख सचिव, सचिव एवं अन्य सचिव के लिए कक्ष, मीटिंग हॉल एवं स्टाफ कक्षों का निर्माण किया जाएगा। नवीन भवन में विभिन्न समिति कक्षों का निर्माण, पुस्तकालय, एलोपैथिक, होम्योपैथिक एवं आयुर्वेदिक औषधालय, पोस्ट ऑफिस, रेल्वे रिजर्वेशन काऊंटर एवं बैंक के लिए भी कक्षों का निर्माण होगा। विधानसभा के चारों ओर सड़क निर्माण, वृक्षारोपण सहित सौन्दर्यीकरण का कार्य किया जाएगा।

26-08-2020
विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक और मंत्री ताम्रध्वज साहू के बीच जोरदार बहस...

रायपुर। चार दिवसीय विधानसभा के मानसून सत्र का आज दूसरा दिन है। सत्र की कार्रवाई शुरू होने से पहले विधानसभा अध्यक्ष ने सभी विधायकों की कोरोना जांच की व्यवस्था करने की जानकारी दी। इसके बाद सदन में सवाल-जवाब का दौर शुरू हुआ। पीडब्ल्यूडी मंत्री ताम्रध्वज साहू और नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक के बीच तीखी बहस हुई। सदन में कौशिक ने पीडब्ल्यूडी मंत्री से उच्च पदों पर सीनियर अधिकारियों की पदस्थापना क्यों नहीं होने को लेकर सवाल किया। इस सवाल पर ताम्रध्वज साहू ने कहा कि सरकार सामान्य प्रशासन के निर्देशों का पालन कर रहे हैं। अधिकारियों की वरिष्ठता के आधार पर पदस्थापना किया जा रहा है।

20-07-2020
मंत्री ताम्रध्वज साहू ने गोधन न्याय योजना का किया शुभारंभ, कहा-पशु पालकों के आय में होगी वृद्धि

रायपुर/गरियाबंद। गृह मंत्री और गरियाबंद जिले के प्रभारी ताम्रध्वज साहू ने सोमवार को गरियाबंद जिले के छुरा विकासखण्ड के ग्राम द्वारतरा में गोधन न्याय योजना का शुभारंभ किया। इस अवसर पर विधायक अमितेष शुक्ला सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। मंत्री साहू ने कहा कि आज हरेली त्यौहार के अवसर पर गोधन न्याय योजना के नाम से अभिनव योजना प्रारंभ की जा रही है। इस योजना से पशुपालकों के आय में वृद्धि होगी। इसके साथ ही खरीफ तथा रबी फसलों की सुरक्षा, जैविक खाद से भूमि स्वास्थ्य में सुधार और स्थानीय महिलाओं एवं युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। गृह मंत्री ने छत्तीसगढ़ के परम्परागत कृषि यंत्रों की पूजा भी किए।गरियाबंद जिले में 86 हजार 570 किसान परिवार है, जो एक लाख 42 हजार 590 हेक्टेयर जमीन में खेती किसानी करते हैं। जिले में 2 लाख 53 हजार 229 गोवंश एवं 26 हजार 546 भैसवंश पशुधन है।

जिले में निर्मित 48 गौठानों में 43 हजार 865 पशुधन की आवाजाही है। आज हरेली त्यौहार के दिन 24 गौठान ग्रामों में गोधन न्याय योजना प्रारंभ की जा रही है, जिसमें 2 रूपए प्रति किलों की दर से गोबर खरीदा जायेगा। ग्राम द्वारतरा में 419 पशुधन है, जिनसे प्रतिदिन लगभग 2 हजार किलो गोबर की प्राप्ति होगी, इससे पशुपालकों तथा चरवाहों को 4 हजार रूपए प्रतिदिन आमदानी होगी।राज्य सरकार की माहत्वकांक्षी योजना गरवा, गरूवा, घुरवा एवं बाड़ी योजना के तहत प्रथम चरण में जिले के 15 प्रतिशत पंचायतों में 48 गोठान निर्माण का कार्य पूर्ण किया गया। इन गौठानों में विगत वर्ष हरेली त्यौहार के दिन से ही पशुधन के उपयोग के लिए कार्य प्ररंभ किये गए। जिले में द्वितीय चरण में 84 गौठान की स्वीकृति प्रदान की गयी है। माह मार्च 2021 तक जिले से सभी 336 ग्रामपंचायतों में गौठान निर्माण का कार्य पूर्ण कर लिए जायेंगे।

19-07-2020
हरेली त्यौहार के साथ जिले के 24 गौठानों में गोधन न्याय योजना का शुभारंभ

गरियाबंद। राज्य शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना का शुभारंभ जिले में हरेली त्यौहार के दिन होगा। गरियाबंद जिले में हरेली के दिन 24 गौठानों में गोबर खरीदी की इस योजना की शुरूआत होगी। जिला स्तरीय मुख्य आयोजन छुरा विकासखण्ड के ग्राम द्वारतरा के गौठान में होगा। यहां पर जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू भी शिरकत करेंगे। आगामी 31 जुलाई तक जिले के सभी 132 गौठान, जहां गौठान समिति गठित हो चुकी है। यहां योजना के तहत गोबर खरीदी प्रारंभ की जायेगी।कलेक्ट छतर सिंह डेहरे ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले में योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला स्तर पर अभी तक की गई तैयारियों के संबंध में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, वनमण्डलाधिकारी मयंक अग्रवाल, अपर कलेक्टर जेआर चाैरसिया, सभी एसडीएम और जनपद सीईओ तथा विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर डेहरे ने गौठानों में गोबर खरीदी का पूरा हिसाब-किताब सही तरीके से रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने कहा कि योजना के क्रियान्वयन में संबंधित जनपद सीईओ और एसडीएम की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होगी। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी के लिए ये जिम्मेदार होंगे। उन्होंने गोधन न्याय योजना की शुरूआत के दौरान गौठानों में गोबर तौलने के लिए तौल मशीन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। 

 

16-07-2020
संसदीय सचिव बनने के बाद विकास उपाध्याय मिले अधिकारियों से, कहा-रोड मैप के अनुकूल कार्य हो, कोताही न बरती जाए

रायपुर। विधायक विकास उपाध्याय को संसदीय सचिव की जिम्मेदारी मिलने के बाद आज से फुल एक्शन में नजर आए। विकास उपाध्याय को पीडब्ल्यूडी, गृह, जेल और पर्यटन जैसे महत्वपूर्ण विभाग मिलने के बाद आज सीधे नया रायपुर निर्माण भवन पहुंच कर विभाग के विभिन्न कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और विभागीय मंत्री ताम्रध्वज साहू द्वारा तैयार रोड मैप के अनुकूल कार्य हो, इसमें किसी तरह की कोताही न बरती जाए।
विधायक विकास उपाध्याय को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उनकी सक्रियता के अनुकूल लोक निर्माण, गृह जैसे महत्वपूर्ण विभाग की जिम्मेदारी दी है। विकास उपाध्याय विभागीय मंत्री ताम्रध्वज साहू से भी जाकर उनके निवास में विभागीय योजनाओं को लेकर घंटों चर्चा की और कई सुझाव भी दिए। उन्होंने कहा कि विभाग में योजनायें ऐसी होनी चाहिए कि बेरोजगार बढ़े लिखे नवजवानों को इसका फायदा पहुंच सके। विकास उपाध्याय शपथ ग्रहण के ठीक एक दिन बाद ही आज विभागों के कामकाज की समीक्षा करने और प्रदेश में कौन कौन से महत्वपूर्ण योजनाएं लंबित है कि बारीकी जानने सीधे नया रायपुर स्थित निर्माण भवन पहुंच गए। निर्माण भवन में विभाग के ईएनसी वीके भितपहरी और अन्य अधिकारियों ने पुष्प गुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया। विकास उपाध्याय इसके बाद बगैर देर किये विभाग से जानना चाहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व विभागीय मंत्री के द्वारा तैयार रोड मैप के अनुरूप कार्य हो रहे हैं कि नही? इस पर ईएनसी ने विभागीय संसदीय सचिव विकास उपाध्याय को सिलसिलेवार जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना से लेकर शहरी व वन क्षेत्र में कार्य की सुगमता लाने लागू किये टेंडर प्रणाली की जानकारी दी। विकास उपाध्याय ने इसमें कुछ विभागीय त्रुटियों की बात बता कर आवश्यक संसोधन करने कहा। ईएनसी ने ये भी जानकारी दी कि विभाग पूरे प्रदेश में जहाँ रोड खराब व जगह जगह गढ्ढे हैं उसको भी भरने का काम कर रही है, जो 31 जुलाई तक पूरी हो जाएगी।

10-07-2020
31 जुलाई तक सड़कों को गढ्ढा मुक्त करने मंत्री ताम्रध्वज साहू ने दिए निर्देश

रायपुर। लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने 31 जुलाई तक सड़कों की मरम्मत कर उसे गढ्ढा मुक्त करने के निर्देश दिए। जनदर्शन, भ्रमण के दौरान मंत्री ताम्रध्वज साहू को लोक निर्माण विभाग की सड़कों में कई जगह गढ्ढे होने की जानकारी दी गई थी। इससे यातायात प्रभावित होने के साथ-साथ जनता को अत्यंत कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। मंत्री ताम्रध्वज साहू ने तुरंत ही लोक निर्माण विभाग के सचिव को 31 जुलाई तक सड़कों की मरम्मत करवा कर सड़कों को गढ्ढा मुक्त करने के निर्देश दिए। बताया गया कि आम जनता की उक्त परेशानी एवं जान-माल की क्षति ना हो इसके लिए समस्त मार्गों को गढ्ढों से मुक्त करने के आदेश दिए गए हैं। साथ ही वषार्काल के दौरान होने वाली खराब सतहों को 31 जुलाई तक ठीक करने  मंत्री ने सचिव, लोक निर्माण, विभाग को निर्देशित किया है।

 

03-07-2020
लोक सेवा गांरटी के आवेदनों का समय पर हो निराकरण: गृह मंत्री साहू

रायपुर। प्रदेश के गृह और लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत प्राप्त आवेदनों का निराकरण समय-सीमामें करने के निर्देश दिए हैं। साहू ने शुक्रवाक को अपने प्रभार जिले गरियाबंद में चल रहे विभिन्न विकास कार्यो की समीक्षा की। मंत्री साहू ने कहा कि समाज के गरीब, मजदूर और जरूरतमंदों को भटकना न पड़े। बैठक में राजिम विधायक अमितेश शुक्ल भी उपस्थित थे। मंत्री साहू ने कहा कि आमजन यदि किसी समस्या के संबंध में आवेदन दे रहे हैं, तो उनका त्वरित निराकरण सुनिश्चित किया जाए। प्रशासन को गरीबों और जरूरतमंदों के प्रति अधिक संवेदनशील होकर कार्य करना होगा। प्रभारी मंत्री ने बैठक में कोविड-19 के लिए की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा भी की। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बने क्वारेंटाइन सेंटर को पुनः मूल कार्य के लिए तैयार करे। साहू ने लोक निर्माण विभाग की समीक्षा में कहा कि जिले में क्षतिग्रस्त पुल-पुलिया और सड़कों की जानकारी दे, ताकि तत्काल राशि स्वीकृत की जा सके। यदि बड़े कार्य है, तो उसे बजट में शामिल किया जायेगा। बारिश के पश्चात सड़कों के नवीनीकरण और डामरीकरण के लिए भी प्रस्ताव दें। मंत्री साहू ने नामांतरण, बटवारा और सीमांकन के प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश दिये है। समीक्षा के दौरान प्रत्येक ग्राम पंचायतों में खाली जमीन पर फलदार पौधों का रोपण और खेल मैदान के नाम पर जमीन आरक्षित करने के निर्देश दिये है। सड़क किनारे वृक्षारोपण करने भी निर्देश दिये गये हैं। खाद्य विभाग को पहंुचविहिन क्षेत्रों में खाद्यान्न सामग्री पहुंचानें के निर्देश पर जानकारी दी गई कि इन क्षेत्रों में सितम्बर माह तक का खाद्यान्न पहुंचाया जा चुका है। जिला सहकारी बैंक की समीक्षा में खाद-बीज वितरण और फसल बीमा की जानकरी ली गई।

बैठक में नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजना की प्रगति की समीक्षा की गई। मंत्री साहू ने पुलिस वेलफेयर स्किम के तहत जिले में अन्य स्थानों पर पुलिस पेट्रोल पम्प खोलने की दिशा में पहल करने तथा कर्मचारियों के आवास मरम्मत कराने के निर्देश भी दिये हैं। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में सीएमएचओ को जिले में कोरोना टेस्टिंग विशेषकर घनी आबादी क्षेत्रों में बढ़ाने कहा। साथ ही प्रोटोकाल को ध्यान में रखते हुए सभी आवश्यक सावधानियां जैसे मास्क, फिजीकल डिस्टेंसिंग पर विशेष ध्यान देने कहा। महिला एवं बाल विकास विभाग को पूरक पोषण आहार, रेडी-टू-ईट की गुणवत्ता पर किसी पर किसी प्रकार की समझौता न हो, इस पर विशेष ध्यान रखते हुए बच्चों में संस्कार व नवाचारी शिक्षा को बढ़ावा देने कहा। उन्होंने उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को जिले के कृषकों को फूलों की खेती के लिए भी प्रेरित करने कहा। सेतु निर्माण विभाग के अधिकारियों को अवगत कराया कि स्वीकृत सेतु निर्माण के कार्य सरकार की प्राथमिकता में है जिले में स्वीकृत सेतु निर्माण कार्य समय पर पूर्ण कराये। बैठक में कृषि, जल संसाधन, लोक निर्माण, पशु चिकित्सा, खनिज, आरईएस, पीएचई, विद्युत, श्रम विभाग, उद्योग हस्तशिल्प विकास के कार्यो की भी समीक्षा की गई।

 

28-06-2020
जेल विभाग के शिक्षकों को राज्य स्तरीय पुरस्कार प्राप्त होने पर अग्रिम वेतनवृद्धि देने का प्रस्ताव

रायपुर। गृह एवं जेल मंत्री ताम्रध्वज साहू की विशेष पहल पर स्कूल शिक्षा विभाग के शिक्षकों की तरह जेल विभाग के शिक्षकों को भी राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार प्राप्त होने पर एक अग्रिम वेतनवृद्धि दिए जाने प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसके लिए जेल मंत्री साहू के निर्देश पर वित्त विभाग को अनुमति के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। ज्ञात हो कि राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार  प्राप्त शिक्षकों की अग्रिम वेतनवृद्धि का प्रावधान जेल विभाग के शिक्षकों के लिए लागू नहीं है। शिक्षण कार्य के सफल क्रियान्वयन में जेल शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। जेल शिक्षकों द्वारा शिक्षा विभाग के समन्वय से बंदियों की शिक्षा का सफल निष्पादन किया जाता है।

 

03-06-2020
मंत्री ताम्रध्वज साहू ने निर्माणाधीन रेल्वे अंडर ब्रिज का किया निरीक्षण, कहा गुणवत्ता में कोताही न बरते अधिकारी

रायपुर। लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने आज राजधानी रायपुर के अग्रसेन चैक से तेलघानी नाका के पास निर्माणाधीन रेल्वे अंडर ब्रिज (आर.यू.बी.) का अवलोकन किया। उनके साथ विधायक विकास उपाध्याय भी उपस्थित थे। मंत्री साहू ने विभागीय अधिकारियों को निर्माण कार्यों में गुणवत्ता को लेकर जरा भी कोताही नहीं बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने पुल निर्माण में तेजी लाते हुए निर्धारित अवधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने बरसात के मौसम में लोगों की सुरक्षा का भी ध्यान रखने के निर्देश दिए। मंत्री साहू ने विधायक विकास उपाध्याय की मांग पर राम नगर ओवरब्रिज की मरम्मत के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए तथा मरम्म्त के लिए जरूरी राशि तत्काल स्वीकृत करने की बात कही।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू लाॅक डाउन की वजह से निर्माण कार्य बंद था, अब फिर से शुरू हो गया है। उल्लेखनीय है कि 29 करोड़ 74 लाख रुपए की लागत से बन रहे इस रेल्वे अंडर ब्रिज के निर्माण के लिए कार्य आदेश 21 मार्च 2018 को जारी किया गया है। इसके पूर्ण होने की संभावित तिथि जुलाई 2021 है। ब्रिज का लगभग 25 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है।  निरीक्षण के दौरान लोक निर्माण विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, प्रमुख अभियंता वी.के. भतपहरी, मुख्य अभियंता एस.के. शर्मा सहित विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804