GLIBS
16-09-2020
कोरोना पीड़ितों को रक्त की कमी न हो इसलिए रक्तदान पखवाड़े का आयोजन

रायपुर/जगदलपुर। कोरोना काल में ज़रूरतमंद मरीजों के लिए रक्त की कमी न हो इसका ख्याल रखते हुए रक्तदान पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। कलेक्टर रजत बंसल के मार्गदर्शन में इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी जिला शाखा बस्तर और युवोदय बस्तर के संयुक्त तत्वाधान में 16 सितम्बर से 1 अक्टूबर 2020 तक (राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस) रक्तदान पखवाड़ा का आयोजन महारानी अस्पताल जगदलपुर में किया जा रहा है। बुधवार को महारानी अस्पताल परिसर में आयोजित शिविर स्थल में कलेक्टर बंसल और पुलिस अधीक्षक दीपक झा रक्तदान के लिए पहुंचे। दोनों अधिकारियों ने रक्तदान करने से पूर्व आवश्यक स्वास्थ्य परीक्षण करवाकर रक्तदान किया। साथ ही नागरिकों को स्वैच्छिक रक्तदान करने की अपील की।

15-09-2020
कलेक्टर एवं रेडक्रॉस के अध्यक्ष ने दिया 20 लाख की प्रोत्साहन राशि

रायपुर/जगदलपुर। कलेक्टर एवं जिला रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष रजत बंसल ने बस्तर जिले में नोवल कोरोना वायरस के नियंत्रण उपायों के अन्तर्गत शासकीय मेडिकल कॉलेज जगदलपुर तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को ब्लड सैंपल कलेक्शन एवं टेस्ट हेतु 10-10 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान किया है। रेडक्रॉस फंड से प्रदान की गई इस राशि को डॉक्टर, टेक्नेशियन, एम्बुलेंस चालक सहित पूरे टीम सदस्यों को वेतन के अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान किया जाएगा। इस राशि को फिल्ड में सैंपल कलेक्शन करने वाले टीम को दो सौ रुपए, हॉस्पिटल में सैंपल कलेक्शन कर रहे टीम को सौ रुपए, एवं इन ब्लड सैंपल का टेस्ट कर रहे टीम को सौ रुपये प्रति कलेक्शन और टेस्ट के लिए दिया जाएगा। इसके साथ ही एंबुलेंस चालकों को प्रतिमाह तीन हजार रुपए अतिरिक्त दिया जाएगा।

14-09-2020
महारानी अस्पताल के कोरोना वारियर्स को नहीं मिला 2 माह का वेतन  

रायपुर/जगदलपुर। जिले में कोरोना संक्रमण काल में कोरोना वारियर्स की सेवा को लेकर उन्हें सम्मानित किये जाने का ढ़ोग किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर महारानी अस्पताल में अपनी सेवा दे रहे स्टॉफ नर्स, वार्ड बॉय, ड्रेसर, टेक्नीशियन, सफाई कर्मचारी सहित 200 कोरोना वारियर्स इन दिनों अपने 2 माह के वेतन के लिए भटक रहे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार महारानी अस्पताल को नया स्वरूप देकर वाह-वाही लेते हुए इसके लोकार्पण के बाद बड़ी संख्या में स्टॉफ नर्स, वार्ड बॉय, ड्रेसर, टेक्नीशियन, सफाई कर्मचारी के अलावा अन्य पदों में भर्ती किया गया। इनकी कोरोना काल में सेवा काफी सराहनीय रही, लेकिन इन नवनियुक्त कोरोना वारियर्स को 2 माह से वेतन नहीं मिला है। इस मामले में महारानी अस्पताल के स्वास्थ अधिकारी वेतन संबंधित जानकारी देने से बच रहे हैं, जिसके कारण इन कर्मचारियों की परेशानी बढ़ गई है। दो दिन पूर्व अस्पताल दौरे पर आए जिला कलेक्टर रजत बंसल के समक्ष कर्मचारी अपनी समस्या को रखना चाहते थे, लेकिन अधिकारी बस्तर कलेक्टर तक इन कर्मचारियों को जाने नहीं दिया गया।

09-09-2020
जगदलपुर कलेक्टर रजत बंसल ने राजस्व अफसरों को गिरदावरी के कार्यो को बिना चूक निपटाने के निर्देश दिए

रायपुर/जगदलपुर। कलेक्टर रजत बंसल ने सभी राजस्व अधिकारियों को वीडियो काॅफ्रेसिंग के माध्यम से बैठक ली। इसमें उन्होंने जिले में किए जा रहे गिरदावरी के कार्यो को राज्य शासन के निर्देशों का शब्दशः पालन कर समय-सीमा में करने को कहा। गिरदावरी कार्य के दौरान सतर्कता बरतते हुए त्रुटि रहित गिरदावरी कार्य संपादन करने के निर्देश दिए। खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर धान विक्रय के लिए कृषकों का पंजीयन गिरदावरी अनुसार करने के लिए अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि गिरदावरी रिपोर्ट क्षेत्र में जाकर वास्तविक बोये गए क्षेत्रफल के आधार पर ही करें। बैठक में कलेक्टर ने समस्त राजस्व प्रकरणों की समीक्षा की और पुराने प्रकरणों को निराकरण करने को कहा। साथ ही वन धन योजना,गोधन न्याय योजना, मसाहती गांव आदि कार्यो पर आवश्यक प्रगति लाने के निर्देश दिए गए।

साथ ही राजस्व अधिकारी व मैदानी अमलों को शासन के मंशा अनुसार अधीनस्थ क्षेत्रों में नियमित भ्रमण करने के साथ-साथ मुख्यालय या ग्रामों में रुककर समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अनुभाग स्तर पर सभी विभागों के आपसी समन्वय से शासन की महती योजनाओं के क्रियान्वयन के निर्देश दिए।वीडियो काॅफ्रेसिंग बैठक में कलेक्टर बंसल ने सभी आईसोलेशन सेंटर के लिए संबंधित क्षेत्र के एसडीएम सहित अन्य अधिकारियों को समय-समय पर आकस्मिक निरीक्षण कर सभी प्रकार के व्यवस्थाओं का अवलोकन करने के निर्देश दिए। साथ ही कोरोना से संबंधित मामलों में स्वास्थ्य विभाग से समन्वय कर ग्रामों में सैम्पलिंग व कोरोना टेस्ट करवाने में आवश्यक सहयोग करने के निर्देश दिए। इस वीडियो काॅफ्रेसिंग में अपर कलेक्टर  अरविंद एक्का, बस्तर जिला के सभी अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार,प्रभारी अधिकारी जुड़े थे।

 

07-09-2020
जगदलपुर नगर निगम के सभी वार्डो में तैनात की जाएगी सर्वेक्षण टीम, होम आईसोलेशन के पेशेंट्स पर रखेगी नज़र

रायपुर/जगदलपुर। कलेक्टर रजत बंसल के निर्देशानुसार नगर निगम की ओर से कोविड-19 के संबंध में जनजागरूकता व होम आइसोलेशन में उपचार प्राप्त कर रहे मरीजों की मॉनीटरिंग के लिए पुनः सर्वेक्षण दल को शहर के समस्त 48 वार्ड में तैनात किया जा रहा है। ज्ञात हो कि नोवेल कोरोना वायरस के महामारी के रोकथाम एवं समुचित प्रबंधन हेतु मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 6 सितम्बर 2020 को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बीमारी के कारगर उपाय करने जिला प्रशासन को आदेशित किया गया है। निर्देशों के परिपालन में कलेक्टर बंसल ने कोविड-19 के संबंध में जनजागरूकता व होम आइसोलेशन में उपचार प्राप्त कर रहे मरीजों की मॉनीटरिंग के लिए जगदलपुर नगर निगम आयुक्त को आदेश दिए थे।

इसके लिए नगर निगम आयुक्त प्रेम पटेल की ओर से शहर के 48 वार्ड को 08 जोन में बाँटकर सर्वे का कार्य करवाया जा रहा है जिसके लिए आठ जोन अधिकारी, सभी वार्ड के लिए वार्ड प्रभारी अधिकारी गठित किया गया है तथा सर्वेक्षण दल में सहायक शिक्षक, आँगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य मितानीन और पुलिस विभाग के आरक्षक की ड्यूटी लगाई गई है। उक्त कार्य में लगे सभी अधिकारी-कर्मचारी संबंधित वार्ड पार्षद के मार्गदर्शन में संपूर्ण कार्य को सम्पादित करेंगे तथा होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों की जानकारी प्रतिदिन नगर निगम कार्यालय में प्रभारी अधिकारी को दिया जाएगा।

05-09-2020
प्राकृतिक आपदा दुर्घटनाओं से पीड़ित 29 परिवारों के लिए 1 करोड़ 16 लाख की आर्थिक सहायता राशि मंज़ूर

रायपुर/जगदलपुर। प्राकृतिक आपदाओं-दुर्घटनाओं के कारण पीड़ित 29 परिवार के सदस्य को सहायता राशि कलेक्टर रजत बंसल की ओर से स्वीकृत किया गया। आर्थिक सहायता में घटना-दुर्घटना में मृतक से संबंधित व्यक्ति-वारिस को 4-4 लाख रूपए के मान से एक करोड़ 16 लाख की सहायता राशि स्वीकृत की गई है। आरबीसी 6-4 के तहत् तहसील बस्तर से 12, तोकापाल से 5, दरभा और बास्तानार से 4, लोहण्डीगुड़ा से 3 और जगदलपुर से 1 प्रकरण के लिए सहायता राशि स्वीकृत की गई है।

04-09-2020
जगदलपुर ज़िला योजना समिति का चुनाव कल

रायपुर/जगदलपुर। जिला योजना समिति का निर्वाचन कार्यालय कलेक्टर के प्रेरणा हाॅल में 5 सितम्बर को सुबह 10.30 बजे से किया जाएगा कलेक्टर रजत बंसल के निर्देश पर। उप संचालक जिला योजना एवं सांख्यिकी ने बताया कि इस निर्वाचन कार्य के लिए जिला बस्तर के ग्रामीण क्षेत्र से निर्वाचित सदस्य, नगरपालिक निगम जगदलपुर, निर्वाचन पार्षद और नगर पंचायत बस्तर के निर्वाचित पार्षदों की उपस्थिति अपेक्षित है। मतदान प्रक्रिया सुबह 10.30 बजे से शाम 6.00 बजे तक संचालित होगी। मतदान पश्चात् मतों की गणना उपरांत परिणाम घोषित किए जाएंगे।

29-08-2020
2 से 9 सितंबर तक होगी विशेष ग्राम सभा,कई विषयों पर विचार विमर्श कर लिया जाएगा निर्णय

रायपुर/जगदलपुर। कलेक्टर रजत बंसल ने 2 से 9 सितंबर तक विशेष ग्राम सभा आयोजित करने के संबंध में सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को निर्देश दिए हैं। कलेक्टर बंसल ने कहा है कि, गोधन न्याय योजना के अंतर्गत ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के उदेश्य से गोठानों मे गोठान समितियों के माध्यम से गोबर का क्रय किया जा रहा है। विशेष ग्राम सभा के माध्यम से गोठान समितियों के गठन करने, इंदिरा मितान योजना अंतर्गत जंगल आधारित आजीविका को पुर्नजीवित कर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने, युवाओं को रोजगार का अवसर प्रदान करने, ग्रामीण परिवारों की आय में वृद्धि करने, प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण व ग्रामीणों को वृक्ष अधिकार पत्र प्रदान करने और बस्तर जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के संबंध मे विचार विमर्श कर निर्णय लिया जाएगा। इसी संबंध में 2 से 9 सितंबर तक की अवधि में समस्त ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। ग्राम सभा के आयोजन के दौरान वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण के रोकथाम के लिए शासन की ओर से समय समय पर जारी दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करने कहा गया है।

 

28-08-2020
बस्तर में युवा वॉलिन्टियर्स के कोविड-19 जागरूकता कार्यक्रम को नीति आयोग ने सराहा

रायपुर। भारत सरकार के नीति आयोग द्वारा आकांक्षी जिला बस्तर में युवा वॉलिन्टियर के द्वारा कोविड-19 से बचाव हेतु किए जा रहे कार्यों की सराहना की है। युवा वॉलिन्टियरों के द्वारा अपनों का ध्यान कार्यक्रम के तहत् बुजुर्ग नागरिकों को कोविड-19 से बचाव हेतु जागरूक करने और सोशल तथा फिजिकल दूरी का पालन करते हुए सैनिटाइजर का प्रयोग व समय-समय पर हाथ धुलाई के लिए प्रेरित किया जा रहा है। युवाओं द्वारा बस्तर के गांवों में कोविड-19 से सुरक्षा के लिए घर-घर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। कलेक्टर रजत बंसल ने भी युवा वॉलिन्टियरों को जागरूकता कार्यक्रम के लिए अपनी शुभकामनाएं दी है।

07-08-2020
कलेक्टर रजत बंसल ने पहुंचविहीन क्षेत्रों में संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने की मांझी योजना शुरूआत

रायपुर/जगदलपुर। पहुंचविहीन क्षेत्रों में संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए कलेक्टर रजत बंसल ने मांझी योजना की शुरूआत की। कलेक्टर रजत बंसल के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिला बस्तर पहुंचविहीन क्षेत्रों में स्थानीय स्तर पर दो पहिया वाहन की व्यवस्था कर उसका उपयोग गर्भवती महिला को अस्पताल तक लाने के लिए मांझी योजना की शुरूआत किया गया हैं।मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.आरके चतुर्वेदी ने जानकारी दी कि बस्तर जिले में वित्तीय वर्ष 2019-20 में 18363 संस्थागत प्रसव एवं 405 प्रसव घर पर हुए हैं। वित्तीय वर्ष 2020-21 में माह जून 2020 तक 3822 संस्थागत प्रसव एवं 74 प्रसव घर पर हुए हैं। घर पर प्रसव होने की स्थिति में कभी भी मां और बच्चे की जान को खतरा हो सकता है क्योंकि प्रसव के पश्चात 48 घंटे मां और बच्चे के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। संस्था में प्रसव होने से मां और बच्चे को किसी भी प्रकार की जटिलता में तत्काल उपचार किया जा सकता है। इससे माता एवं शिशु मृत्यु में कमी लाई जा सकती है। गर्भवती महिला के परिवहन के लिए 102 महतारी एक्सप्रेस की व्यवस्था है।

लेकिन कुछ क्षेत्रों में सडक नहीं होने के करण चार पहिया वाहन का संचालन नहीं हो पाता है, जिससे ऐसे क्षेत्रों के अधिकांश प्रसव घर पर होते हैं। जिला प्रशासन की मंशानुसार बस्तर जिले में शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव के लिए पहुंचविहिन क्षेत्रों की पहचान कर ली गई है। जिसमें विकासखंड बकावंड में 12, बास्तानार में 16, दरभा में 8, लोहण्डीगुडा में 7, नानगुर 4 एवं तोकापाल में 1 हैं। इन ग्रामों में मांझी योजना के तहत दो पहिया वाहन से गर्भवती महिला को नजदीकी अस्पताल तक लाने की व्यवस्था की जावेगी।दो पहिया वाहन मालिक को दूरी के हिसाब से नगद किराया भूगतान किया जावेगा। जिसमें गर्भवती महिला को घर से अस्पताल पहुंचाने 1 से 10 किमी तक 400 रूपए, 11 से 20 किमी तक 500 रूपए,  21 से 30 किमी तक 600 रूपए  और 31 से 45 किमी तक 700 रूपए देय होगा। कलेक्टर ने शत-प्रतिशत संस्थागत प्रसाव के लिए  बीपीएम, सेक्टर मेडिकल आफीसर, सेक्टर सुपरवायजर, क्षेत्रीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता,आंगनबाडी कार्यकर्ता, मितानिन ट्रेनर और मितानिन को जिम्मेदारी दी है।

07-08-2020
सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक मदिरा दुकानों को खोलने की अनुमति

रायपुर/जगदलपुर। जिले के कलेक्टर रजत बंसल ने छत्तीसगढ़ आबकारी अधिनियम 1915 की प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए शासन के आदेश के अनुसार नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण से आम लोगों को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से बस्तर जिले के समस्त देसी मदिरा दुकान सी.एस. 2 (घघ), विदेषी मदिरा दुकानें एफ. एल. 1 (घघ) एवं मद्य-भण्डारण मद्यभाण्डागार को शुक्रवार से आगामी आदेश तक सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खोलने की अनुमति दी है।

06-08-2020
आमचो बस्तर रेडियो लाऊडस्पीकर से पढ़ाई व्यवस्था का निरीक्षण किया कलेक्टर रजत बंसल ने

रायपुर/जगदलपुर। बस्तर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत भाटपाल में संचालित आमचो बस्तर रेडियो लाउडस्पीकर से पढ़ाई व्यवस्था का जायजा लिया कलेक्टर रजत बंसल ने। इस दौरान उन्होंने ग्राम के बच्चों और उनके पालकों से लाउडस्पीकर से पढ़ाई व्यवस्था पर चर्चा किए। सभी ने इस व्यवस्था की सराहना किए। कलेक्टर बंसल ने बच्चों से प्राप्त किए शिक्षा से मिली सीख का भी आँकलन किए। 

ज्ञात हो कि कोविड-19 काल में जिला प्रशासन के नवाचार लाउडस्पीकर से पढ़ाई व्यवस्था को अब पूरे प्रदेश में लागू किया जा रहा है। इस व्यवस्था का प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्कूल शिक्षा मंत्री व जिला प्रभारी मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने सराहना की थी। ग्राम पंचायत भाटपाल में लाउडस्पीकर से पढ़ाई व्यवस्था का सफल प्रयोग के उपरांत जिले के कई पंचायतों में इसका उपयोग किया जा रहा है। इस लाऊडस्पीकर से बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ कोविड-19 के प्रति जागरूकता का प्रचार, कृषि, पोषण, स्वास्थ्य की भी जानकारी दी जा रही है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804