GLIBS
19-04-2021
अस्थायी नाका और चेक प्वाइंट का कलेक्टर-एसपी ने किया निरीक्षण, लोगों को घर में रहने की दी हिदायत

जगदलपुर। कलेक्टर रजत बंसल, पुलिस कप्तान दीपक झा, सहायक कलेक्टर सूरुची सिंह सहित अन्य अधिकारियों की एक टीम अचानक रविवार देर शाम निरीक्षण में निकली। सबसे पहले कलेक्टर सहित अन्य अधिकारी उड़ीसा बॉर्डर के चांदली में पहुंचकर वहां के सुरक्षा इंतजाम का जायजा लिया। कर्मचारियों को सख्त हिदायत दी गई कि आने जाने वाले लोगों को बारीकी से जांच कर ही आगे बढ़ने दिया जाए। बेवजह घर से निकलने वालों पर अनुशासनात्मक कार्यवाही के लिए पुलिस अधिकारी को निर्देश दिए गए। इसके बाद बाइपास रोड होते हुए अधिकारियों का काफिला जगदलपुर पहुंचा। शहर के हर एक  चेक प्वाइंट पर  कलेक्टर व अन्य अधिकारी ने पुलिस कर्मचारी व वॉलिंटियर्स  से पूछताछ की। वॉलेंटियर्स व पुलिस के जवानों ने अधिकारियों को बताया कि विभिन्न समाजसेवी संगठनों की ओर से चाय, नाश्ता व भोजन की व्यवस्था प्रतिदिन की जा रही है। इसके साथ ही पुलिस विभाग की ओर से भी समय-समय पर स्वल्पाहार की व्यवस्था की गई है। कलेक्टर ने कहा कि बेवजह बाहर निकलने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाए। बता दें कि जिले में 15 अप्रैल शाम 6 से 22 अप्रैल के रात 12 बजे तक लॉकडाउन लगाया गया है।

कलेक्टर बंसल ने लोगों से अपील की है कि लॉकडाउन में लोग अपने घरों पर सुरक्षित रहें। कोरोना का प्रकोप बस्तर जिला में भी बढ़ता जा रहा है। इसलिए लॉकडाउन की स्थिति पैदा हुई है। सभी वॉलिंटियर्स सुबह व शाम चार-चार घंटा पुलिस कर्मचारियों के साथ अपनी सेवाएं देंगे। शहर के अनुपमा चौक, गुरु गोविंद सिंह चौक, संजय मार्केट ,धरमपुरा, बस स्टैंड सहित अनेक चौक चौराहों में पुलिस कर्मचारियों की जहां ड्यूटी लगाई गई है। यहां सभी वॉलिंटियर्स मौजूद रहेंगे। एसपी दीपक झा ने बताया कि बस्तर जिले में संपूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है। इसे लेकर जिला प्रशासन ने गाइडलाइन जारी किया है। प्रमुख चौक चौराहों पर पुलिस बल तैनात रहेगा। बेवजह घर से बाहर निकलने वालों पर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया 15 से 22 अप्रैल तक लॉकडाउन के दौरान पुलिस ने जगदलपुर शहर को अलग-अलग सेक्टर में बांटकर संवेदनशील चौक चौराहों पर पुलिस अधिकारियों के नेतृत्व में 6 जगहों पर चिन्हांकित कर फिक्स पॉइंट बनाए हैं। इसके अलावा शहर में 4 पेट्रोलिंग पार्टी की व्यवस्था भी की गई है। चप्पे-चप्पे पर जवान तैनात हैं।

04-03-2021
कलेक्टर ने कहा- शहर के विकास में मेहनत, मंशा, गति और परिणाम में कमी किसी भी स्थिति में बर्दाश्त नहीं की जाएगी

जगदलपुर। कलेक्टर रजत बंसल ने शहर में चल रहे विकास कार्यों को निर्धारित समयावधि में गुणवत्तापूर्णं ढंग से पूरा कराने के लिए कलेक्टोरेट में नगर निगम एवं अन्य संबद्ध विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने कहा कि बस्तर के हृदय स्थल जगदलपुर को मूलभूत सुविधाओं से युक्त एक स्वच्छ, सुन्दर एवं सुव्यवस्थित शहर बनाने के लिए अधिकारी-कर्मचारियों की मेहनत, मंशा, गति और परिणाम में कमी किसी भी स्थिति बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कलेक्टर ने जगदलपुर शहर को एक आदर्श शहर के रूप में विकसित करने के लिए नगर निगम एवं अन्य संबद्ध विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों को पूरी मेहनत के साथ विजन लेकर कार्यों को समय-सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में महापौर सफीरा साहू, आयुक्त नगर पालिका निगम प्रेम पटेल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर बंसल ने शहर में चल रहे विकास कार्यों को पूरा करने के लिए मौजूदा मार्च माह को अत्यंत महत्वपूर्ण बताया।

उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को सभी विकास कार्यों को प्राथमिकता के साथ निर्धारित समयावधि में पूरा कराने क निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहर में चल रहे निर्माण कार्य किसी भी स्थिति बाधित नहीं होना चाहिए। उन्होंने शहर में चल रहे विकास कार्यों में 15 दिन में प्रगति नहीं आने पर संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी। कलेक्टर ने जगदलपुर शहर में अवैध काॅलोनियों के निर्माण करने वालों के विरूद्ध की जा रही कार्रवाई के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने ऐसे लोगों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने नगर निगम में राजस्व वसूली के कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने इस कार्यों को अभियान चलाकर पूरा करने तथा इसके लिए शिविर भी लगाने के निर्देश दिए। रजत बंसल ने नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारियों को नियमित रूप से विजिट कर इस कार्य की सतत माॅनिटरिंग करने को कहा।

इस दौरान उन्होंने नगर निगम द्वारा आबंटित किए गए दुकानों की राजस्व वसूली के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने किराया नहीं देने वाले दुकानदारों के किराया निरस्त करने के भी निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने नगर निगम के समेकित एवं संपति कर के लिए भी शिविर लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्लम क्षेत्रों को खाली कराने तथा सामाजिक पेंशन योजनाओं की वितरण के कार्यों की भी समीक्षा की। सफाई अभियान के कार्यों के अन्तर्गत यूजर चार्जों की वसूली, वार्डवार सफाई अभियान, एसएलआरएम सेंटरों की कार्य आदि के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी ली। उन्होंने स्वच्छता संबंधि कार्यो में आय बढ़ाने तथा शहर में एसएलआरएम सेंटरों की संख्या को भी बढ़ाने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने शहरी आजीविका मिशन, दलपत सागर के सौंदर्यीकरण, अमृत मिशन योजना आदि शहर में चल रहे सभी विकास कार्यों की विस्तृत समीक्ष की। उन्होंने इन सभी कार्यों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से समय-सीमा में पूरा कराने को कहा।

02-03-2021
सर्वसुविधा युक्त मकान उपलब्ध कराने 75 वर्ष पुराने 36 क्वार्टर को किया गया जमींदोज

जगदलपुर। शहर को सुव्यवस्थित एवं सुंदर बनाने के उद्देश्य से कलेक्टर रजत बंसल के नेतृत्व में जिला प्रशासन बस्तर द्वारा विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं। दलपत सागर उन्नयन, चौपाटी, बाजार स्थल को व्यवस्थित करना हेरिटेज वाक के अंतर्गत पुराने मंदिरों का उन्नयन एवं अतिक्रमण हटाने का कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में लोगों को आधुनिक एवं सर्वसुविधा युक्त मकान उपलब्ध कराने के लिए शहर के हृदय स्थल महारानी वार्ड में 1946-47 में निर्मित 36 क्वार्टर को जर्जर होने के कारण ढहा दिया गया। यह कार्यवाही लगातार 3 दिन चली,जिसमें सभी मकान सुरक्षित तरीके से गिरा दिए गए। इस स्थल में हाउसिंग बोर्ड द्वारा बहुमंजिला इमारत का निर्माण किया जाएगा। इसमें समाज के सभी वर्गों के लिए आवास उपलब्ध कराया जाएगा। तहसीलदार नजूल ने जानकारी दी कि 36 क्वार्टर गिराने के दौरान शासकीय नजूल भूमि से अतिक्रमण भी हटाया गया। दो मंजिला मकान बनाकर शासकीय भूमि में अतिक्रमण किया गया था,जिसे हटाया गया। शासन द्वारा नजूल भूमि में 20 अगस्त 2017 के पूर्व के कब्जाधारियों को कलेक्टर गाइड लाइन दर के 152 प्रतिशत पर व्यवस्थापित कर भूमिस्वामी हक दिया जा रहा है। भूमिस्वामी बनने पर व्यक्ति जमीन का बिना किसी शर्तों के उपभोग कर सकता है। अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही आगे भी लगातार जारी रहेगी। नजूल शाखा द्वारा वृहद सर्वे कर कब्जाधारियों को नोटिस दिया गया है। इनमें से जिन्होंने आवेदन दिया है उनके व्यवस्थापन की कार्यवाही जारी है। इन्होंने नोटिस दिए जाने पर भी आवेदन नहीं किया है उन्हें चिन्हांकित कर कब्जा हटाये जाने की कार्यवाही की जाएगी।

 

09-02-2021
कलेक्टर और एसपी ने लगवाया कोरोना का टीका

जगदलपुर। कोरोना से बचाव के लिए कलेक्टर रजत बंसल और पुलिस अधीक्षक दीपक झा ने मंगलवार को टीका लगवाया। महारानी अस्पताल परिसर में स्थित नर्सिंग काॅलेज में बनाए गए टीकाकरण केन्द्र में पहुंचकर कोरोना से सुरक्षा के लिए इन अधिकारियों ने टीका लगवाया। कलेक्टर ने वर्तमान में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण को प्रभावी उपाय बताते हुए कहा कि उनका स्वास्थ्य पूरी तरह ठीक है और किसी भी प्रकार की समस्या नहीं है। उन्होंने जिलावासियों को स्वयं और परिवार की सुरक्षा के लिए टीका लगाने और कोरोना को हराने की अपील की। उन्होंने यहां कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे जागरुकता अभियान के लिए हस्ताक्षर भी किया। डिप्टी कलेक्टर दिप्ती गौते ने भी टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर टीका लगवाया। उल्लेखनीय है कि बस्तर जिले में स्वास्थ्यकर्मी, स्वच्छताकर्मी के साथ ही अब राजस्व और पुलिस विभाग के फ्रंटलाइनर्स का टीकाकरण किया जा रहा है।

25-01-2021
मुख्यमंत्री दो दिवसीय प्रवास पर पहुंचे बस्तर, मांदरी नृत्य से बड़े किलेपाल में हुआ स्वागत

जगदलपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सोमवार को अपने दो दिवसीय प्रवास पर बस्तर पहुंचे। बड़े किलेपाल पहुंचने पर आत्मीय स्वागत किया गया। इस दौरान सांसद दीपक बैज, बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल,बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष  विक्रम शाह मंडावी, संसदीय सचिव  रेखचंद जैन, राज्य हस्त शिल्प बोर्ड के अध्यक्ष  चंदन कश्यप, विधायक  राजमन बेंजाम, कमिश्नर जीआर चुरेन्द्र, बस्तर आईजी सुंदरराज पी, मुख्य वन संरक्षक मोहम्मद शाहिद, कलेक्टर रजत बंसल, पुलिस अधीक्षक दीपक झा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी इंद्रजीत चंद्रवाल सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। अदिवासी मांदरी नृत्य दल के कलाकारों ने मंदार के सुमधुर धुन के साथ मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

 

 

30-12-2020
पर्यटन केंद्र तीरथगढ़ में कोविड 19 के प्रोटोकॉल का पालन के लिए चलाया गया अभियान

जगदलपुर। कलेक्टर रजत बंसल के निर्देशानुसार जिले के सभी पर्यटन केंद्रो में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, मास्क का उपयोग के साथ साथ साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाना है। पर्यटन केंद्रो में आने वाले पर्यटकों द्वारा  कोविड 19 के प्रोटोकॉल का पालन,पर्यटन स्थल को साफ और स्वच्छ रखना है पर्यटकों के द्वारा दायित्वों का निर्वाह नहीं करने के कारण स्थानीय प्रशासन के द्वारा लोंगों को जागरूक करने का दायित्व निभाया जा रहा है। दरभा जनपद पंचायत अंतर्गत आने वाले पर्यटन केंद्र तीरथगढ़ में बुधवार को डिप्टी कलेक्टर सह सीईओ जनपद दरभा कौशल तेंदुलकर के नेतृत्व में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, प्लास्टिक बैन के लिए जागरूकता अभियान किया गया।

 

30-12-2020
कलेक्टर ने कहा, अवैध प्लाटिंग की शिकायतों पर करें त्वरित कार्यवाही, ग्रामिणों की समस्याओं का जल्द हो निराकरण

जगदलपुर। कलेक्टर रजत बंसल ने अवैध प्लाटिंग की शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अवैध प्लाटिंग की शिकायतों के लिए जिला कार्यालय में 07782.223122 दूरभाष क्रमांक स्थापित किया गया है। जिला कार्यालय के प्रेरणा कक्ष में समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर बंसल ने जिले में संचालित विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने जिले में अवैध धान के परिवहन पर अंकुश रखने के लिए सभी अधिकारियों को सजगता के साथ तैनात रहने के निर्देश दिए। उन्होंने सोमवार को जांच नाकों के निरीक्षण के दौरान कुछ कर्मचारियों के लापरवाही भरे रवैये पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए अनुशासनात्मक कार्यवाही के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ‘मनवा नवा नार’ के तहत चयनित ग्रामों को आदर्श ग्राम बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि इन गांवों से प्राप्त मांग, समस्या एवं शिकायतों का निराकरण प्राथमिकता के साथ किया जाए।

कलेक्टर ने जिला रेडक्रॉस सोसायटी को मिले राज्यपाल पुरस्कार को कार्यकर्ताओं को समर्पित किया। उन्होंने कहा कि लॉक डाउन की अवधि में रेडक्रॉस सोसायटी ने पूरे समर्पण के साथ मानव सेवा का कार्य किया। उन्होंने श्रेष्ठ अधिकारी के तौर पर पुरस्कृत जिला रेडक्रॉस सोसायटी के उपाध्यक्ष एलेक्जेंडर एम चेरियन, राज्य स्तर पर बेस्ट वालिंटियर के तौर पर पुरस्कृत डॉ. देवकांत चतुर्वेदी और जिला स्तर पर बेस्ट वालिंटियर के तौर पर पुरस्कृत हरेन्द्र पाणीग्राही सहित सभी कार्यकर्ताओं को शुभकामनाएं देते हुए मानव सेवा के लिए निरंतर समर्पण की इसी भावना के साथ कार्य करने की अपील की। उन्होंने गुहार एप, जनचौपाल में प्राप्त आवेदनों के साथ समय-सीमा के प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की। इसके साथ ही राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन के लिए गठित कार्यकारिणी समिति की बैठक स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर रजत बंसल ने कहा कि खनन क्षेत्र, झुग्गी-झोपड़ी और श्रमिक बाहुल्य क्षेत्रों में क्षयरोग की संभावना अधिक होती है। इसलिए इन क्षेत्रों में अधिक से अधिक लोगों की जांच करने की आवश्यकता है। क्षयरोग पाए गए लोगों का उपचार तभी संभव है, जब वे दवा की पूरी खुराक लें। इसके लिए निरंतर रोगियों को निरंतर प्रोत्साहित करें। क्षय रोग की संभावना वाले क्षेत्रों में शिविर लगाकर रोगियों की पहचान करें, जिससे उनकी शीघ्र पहचान हो और इसके संक्रमण की संभावना न रहे।

29-12-2020
कलेक्टर ने किया अंतर्राज्यीय जांच नाकों का निरीक्षण, अनुपस्थित अधिकारियों पर कार्रवाई के निर्देश

जगदलपुर। कलेक्टर  रजत बंसल और  पुलिस अधीक्षक दीपक झा सोमवार रात जिले की सीमा पर लगे अंतर्राज्यीय जांच नाकों पर अचानक पहुंचे। कलेक्टर बंसल ने बस्तर जिले के सीमावर्ती ओडिशा राज्य से आने वाले धान के अवैध परिवहन को रोकने बनाए गए नाकों का निरीक्षण किया। उन्होंने धनपुंजी,रेलवे क्रसिंग के पास चोकवाडा और  भेजापदर जांच चौकियों का निरीक्षण किया। कलेक्टर बंसल ने एसडीएम मरकाम को ड्यूटी में अनुपस्थित अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। निरीक्षण दौरे में सहायक कलेक्टर  रैना जमील, एसडीएम जीआर मरकाम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

23-12-2020
कलेक्टर ने गीदम रोड का किया निरीक्षण, अधूरे कार्यों पर जताई नाराजगी, कहा- समय पर हो काम

जगदलपुर। बेतरतीब निर्माणकार्य की पहचान बन चुके गीदम रोड का कलेक्टर रजत बंसल ने भाजपा पार्षदों के साथ निरीक्षण किया। अधूरे कार्यों पर नाराजगी जताई और मौके पर मौजूद पीडब्ल्यूडी, पीएचई विभाग के अधिकारियों को तय सीमा में कार्य पूर्ण करने आदेश दिए। साथ ही पार्षदों का सहयोग लेकर कार्य करने ताकीद किया। भाजपा पार्षद दल ने तीन दिन पहले बदहाल गीदम रोड को लेकर धरना दिया था और कलेक्टर को ज्ञापन सौंप कर समस्याओं से अवगत कराया था।

इस पर पहल करते हुए कलेक्टर ने प्रशासनिक अमले सहित भाजपा पार्षदों को साथ लेकर गीदम रोड में जारी निर्माण कार्यों का मुआयना किया। भाजपा पार्षदों ने रोड का संकरीकरण, अधूरा निर्माण, गुणवत्ताविहीन कार्य से लोगों की परेशानी शिकायत सामने रखी। पार्षद योगेन्द्र पांडे, नरसिंह राव, निर्मल पाणिग्रही ने विभागीय तालमेल न होने की बात कही। पार्षद राजपाल कसेर ने दो स्थानों में हो रहे पुलिया निर्माण से बारिश का पानी दंतेश्वरी वार्ड में भरने की आशंका जताई, साथ ही पाइपलाइन के ऊपर नाली बनाने, गुणवत्ताविहीन कार्य की शिकायत की। मोतीलाल नेहरू वार्ड के पार्षद आलोक अवस्थी ने बिना किसी सूचना या जानकारी के निर्माण कार्य करने की बात रखी। कलेक्टर ने मौके पर उपस्थित अधिकारियों को गीदम रोड का कार्य अविलंब पूर्ण करने निर्देशित किया व पार्षदों से सुझाव व सहयोग लेने कहा।

साथ ही कलेक्टर बंसल ने शहर के विकास कार्यों में पार्षदों को अपनी सहभागिता देने की बात कही। निरीक्षण के दौरान गीदम रोड में स्थित वर्षों से बंद श्री राधा कृष्ण मंदिर का विषय पार्षद राजपाल कसेर, आलोक अवस्थी व प्रकाश झा ने बताया कि टेंपल कमेटी के अधीन इस मंदिर में श्री राधाकृष्ण की मूर्ति की नव ग्रह का पूजा भी की जा चुकी है मगर मंदिर के पट बंद है। कलेक्टर रजत बंसल ने इसे गंभीरता से लेते हुए एसडीएम मरकाम को अविलंब मंदिर को खोलने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान एसपी पंकज झा, एसडीएम मरकाम, निगम आयुक्त प्रेम कुमार पटेल, पीडब्ल्यूडी ईई राजीव बत्रा, भाजपा पार्षद धन सिंह नायक, त्रिवेणी रंधारी, ममता पोटाई, अशोक यादव, मोतीराम बघेल, शंभू नाग, महेन्द्र पटेल, प्रकाश झा, अमित तिवारी, वीरेन्द्र साहू, संजीव कर्ण आदि शामिल थे। 

22-12-2020
रात में राहगीरों का हाल जानने निेकले कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक, गरीबों को दिए शॉल-कम्बल

जगदलपुर। शहर में दो तीन दिनों से बढ़ी ठंड के कारण फुटपाथ में सोने वाले गरीब तबको और राहगीरों का हाल जानने के लिए सोमवार रात कलेक्टर रजत बंसल और पुलिस अधीक्षक दीपक झा निकले। इस दौरान उन्होंने लोगों का हालचाल जाना और उनकी समस्या से रूबरू हुए। साथ ही लोगों को इस ठंड से बचने के लिए स्वेटर, शॉल-कम्बल भी बांटे। कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने रात में जगदलपुर शहर के सिराहासार चौक, संजय बाजार क्षेत्र और बस स्टैंड का दौरा किया। जिला प्रशासन के आला अधिकारियों को अपने पास पाकर और ठंड से बचने के लिए मिले समान के लिए गरीब राहगीरों ने इन अधिकारियों को धन्यवाद दिया। इस दौरान नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार, नगर निगम आयुक्त प्रेम कुमार पटेल सहित अन्य पुलिस अधिकारी और निगम कर्मचारी मौजूद थे।

15-12-2020
पर्यटकों के लिए बनाए जा रहे नेचर्स पार्क रिजॉर्ट को देखने पहुंचे कलेक्टर, एसपी, जल्द पूरा करने को कहा

रायपुर\जगदलपुर। कलेक्टर रजत बंसल और पुलिस अधीक्षक दीपक झा ने लोहण्डीगुड़ा स्थित पुराने एसटीएफ कैंप को पुनः निर्माण कर पर्यटकों के लिए बनाए जा रहे नेचर्स पार्क रिजॉर्ट का अवलोकन किया। कलेक्टर बंसल ने निर्माण कार्यो को जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश निर्माण संस्था के अधिकारी को दिए। बता दें की कलेक्टर रजत बंसल के निर्देशानुसार एसटीएफ सुरक्षा बल के माध्यम से खाली किए गए कैंप को पुनः उपयोग करने के उद्देश्य से नेचर्स पार्क रिजॉर्ट के रूप में विकास किया जा रहा है। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिपं इंद्रजीत चंद्रवाल, आरईएस के अधिकारी पी.मोहन सोनी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804