GLIBS
24-01-2020
सोशल मिडिया में शहर की जनता ने सफाई को लेकर किया ट्वीट, दुर्ग को पहुंचाया देश में दसवें स्थान पर

दुर्ग। भारत सरकार के द्वारा ट्विटर पर राय देने वाले टाप 10 शहरों की सूची जारी किया गया है। छत्तीसगढ़ प्रदेश में दुर्ग ही एकमात्र शहर है जहां की जनता ने सोशल मिडिया के माध्यम से बड़ी संख्या में ट्वीट कर अपने शहर की स्वच्छता और सफाई का फीडबैक देकर व्यापक स्तर प्रचार-प्रसार किया है। भारत सरकार ने ट्वीटर पर राय देने में दुर्ग को दसवां स्थान दिया है। निगम आयुक्त ने समस्त शहर की जनता से अपील कर कहा कि नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा आपके वार्ड, मोहल्ला का हर स्तर पर सफाई गैंग लगाकर, बेगार के माध्यम से सफाई करायी जा रही हैं। इसकी जानकारी आप सभी को है। निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन ने प्रत्येक नागरिक से अपील कर कहा वे शहर की साफ-सफाई के लिए इस एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर इसमें अधिक से अधिक फीडबैक अवश्य देवें, और दुर्ग शहर को अव्वल नंबर पर पहुंचाए। उन्होेनें बताया नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा शहर के शौचालय से लेकर छोटी-बड़ी नालियां, नाला, सड़कों से धूल हटाने का कार्य, सौदर्यीकरण कार्य, चौक-चैराहों की सफाई, स्कूलें, शासकीय कार्यालयों, की सफाई के साथ घर-घर कचरा लेने का कार्य, गंदगी करने पर जुर्माना लगाने के कार्य सहित अन्य सख्ती बरती जा रही है। सड़क किनारे पड़े कबाड़ से शहर का वह भाग गंदा दिखाई देता है एैसे कबाड़ को उठाकर जब्त करने की कार्यवाही और अतिक्रमणों को हटाने का कार्य निरंतर जारी है। आप सभी से अपील है कि अपने वार्ड मोहल्ला में की जा रही साफ-सफाई कार्य में सहयोग करें, और इसकी जानकारी शहर वासियों को अधिक से अधिक संख्या में जानकारी और सूचना अवश्य देवें। इस संबंध में निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन ने बताया शहर की जनता के सहयोग से शहर में सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त किया जा रहा है । उन्होनें बताया लगभग 885 लोगों ने सोशल मिडिया में शहर की जनता ने सफाई कार्य को लेकर ट्वीट कर शहर की सफाई को सराहा है। उन्होनें निगम की प्रशासन की तारीफ की है। निगम आयुक्त बर्मन ने बताया शहर की जनता भारत सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के तहत् नगर निगम दुर्ग की सफाई कार्य और व्यवस्था को 2026 लोगो ने सोशल मिडिया में फालो भी किया है। जिसके कारण दुर्ग देश में दसवें स्थान पर पहुंचा है और छत्तीसगढ़ में सबसे आगे हैं।

 

22-01-2020
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हितग्राहियों को दिया जायेगा मकान

दुर्ग। नगर पालिक निगम दुर्ग ठगड़ा बांध, जोगी नगर और जेल तिराहा के गरीब आवास हिन परिवार जो कई वर्षों से सरकारी जमीन पर काबिज थे। उन्हें एएचपी आवास योजना के तहत बोरसी एवं अन्य चिन्हकीत स्थलों पर प्रधानमंत्री आवास में विस्थापित किए जाने के लिए निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन की ओर से ग्रामीण बैंक, जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक, लीड बैंक (बैंक ऑफ बड़ौदा), एचडिएफसी आदि बैंकों के अधिकारियों से प्रधानमंत्री आवास आवंटन के विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास हिन लोगों को निगम की ओर से बनाए गए आवास में विस्थापित किया जा सके। इसके लिए सभी हितग्राहियों से टोकन राशि के रूप में 5000-5000 रुपए जमा कराया गया है और शेष राशि 70000 ऋण से उपलब्ध कराकर योजना का सफल क्रियान्वयन करने की बात बैंकर्स के समक्ष निगम आयुक्त ने रखी। निगम आयुक्त ने बैंकर्स अधिकारियों से चर्चा कर बताया की इस संबंध में जिला कलेक्टर से भी चर्चा की जायेगी और निगम परिषद के समक्ष भी बात रखी गई है ताकि आपको ऋण देने में आसानी हो सके। किसी भी प्रकार हितग्राहियों को लाभ दिलवाया जा सके और शासन की महत्वपूर्ण योजना को सफल बनया जा सके।

 

18-01-2020
पांच बिल्डरों के संपत्तियों का होगा एक तरफा असेसमेंट

दुर्ग। नगर पालिक निगम दुर्ग के द्वारा शहर के विभिन्न वार्ड नो में निर्मित कॉलोनी बैंक क्यू अपार्टमेंट हाऊस ऑफ श्रमण संघ, तकिया पारा में राजा बाड़ा सिटी सेंटर काम्प्लेक्स, कचहरी वार्ड रिषभ नगर जैनम हेरिटेज, आजाद वार्ड में वर्धमान हाईट्स, और पोटियाकला में फारच्यून टावर के भवनों और भूमि का एक तरफा असेसमेंट कर कर आरोपित कर टैक्स की वसूली करेगा। आयुक्त इंद्रजीत बर्मन ने बिल्डरों के संपत्तियों का असेसमेंट करने दल का गठन कर कड़ाई से नियम अधिनियमों के साथ टैक्स वसूल करने निर्देशित किया है।

उल्लेखनीय है कि नगर पालिक निगम दुर्ग की ओर से निगम सीमा क्षेत्र में विभिन्न पांच बिल्डरों के द्वारा अलग-अलग वार्ड में कालोनियों का निर्माण और कामप्लेस बनाया गया है।  निगम व्दारा अधिकृत स्पैरो साफ्टेक कंपनी ने बिल्डरों से जब उनके कालोनियों व भूमि का असेसमेंट दस्तावेज मांगा तो किसी ने भी कोई दस्तावेज नहीं दिया जबकि स्पैरो कंपनी ने बिल्डरों को  अधिनियम 1956 की धारा 144 के अंतर्गत कालोनियों वहां निर्मित भवनों का वार्षिक भाड़ा निर्धारण करने तथा असेसमेंट करने 9 दिसंबर 2019 को सूचना नोटिस दिया गया था। लम्बे समय के बाद भी बिल्डरों ने वांछित दस्तावेज देकर अपनी संपत्तियों का असेसमेंट नहीं कराया। दस्तावेज में बिल्डरों को भूमि, भवन के नामान्तर, नकशा, निर्माण की भवन अनुज्ञा और अन्य आवश्यकता अनुसार दस्तावेज जमा किया जाना था। आयुक्त ने बिल्डरों की संपत्तियों का असेसमेंट कर टैक्स वसूल करने टीम गठित कर दी है,  जिनके द्वारा मौके पर जाकर टीम एक तरफा भूमि भवनों, और वहां रहने बसने वालों की गणना कर निगम के रजिस्टर में डिमांड दर्ज करेंगे।

17-09-2019
पीएम मोदी का जन्मदिन स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया गया

दुर्ग। प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी के जन्मदिन पर नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा स्वच्छता दिवस के रुप में मनाया गया। मंगलवार सुबह शिवनाथ नदी मुक्तिधाम एवं आस-पास क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाते हुए विशेष सफाई की गई। इस अभियान में दुर्ग राज्य सभा सांसद सुश्री डाॅ. सरोज पांडेय, महापौर चंद्रिका चंद्राकर, जिलाध्यक्ष उषा टावरी, दिनेश देवांगन, देवनारायण चंद्राकार, शिवेंद्र परिहार, विजय जलकारे, अलका बाघमार, अरुण सिंह, सविता साहू, पूर्व पार्षद कुमुद बघेल, लुकेश बघेल, पूर्व एल्डरमेन शशि रायजादा, रत्नेश चंद्राकार, सरिता मिश्रा, कांतिलाल बोथरा, बानी सोनी, श्वेता बख्शी, संतोष सोनी, सुधा सिंह, नितेश बाफना सहित अन्य उपस्थित होकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जन्मदिन पर रचनात्मक कार्य कर साफ सफाई के साथ शिवनाथ नदी मुक्तिधाम में विभिन्न प्रकार के छ्यादार पौधों का वृक्षारोपण का किया गया। इन पौधों के सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड भी लगाए गए।

11-09-2019
गाजर घास उन्मूलन जागरूकता कार्यक्रम का हुआ समापन

दुर्ग। हेमचंद यादव विश्व विद्यालय एवं नगर पालिक निगम दुर्ग के संयुक्त तत्वाधान में राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा एक सप्ताह का आयोजित गाजर घास उन्मूलन जागरुकता कार्यक्रम का बधुवार को मुख्यअतिथि दुर्ग विधायक अरुण वोरा के आतिथ्य में समापन किया गया। समापन कार्यक्रम में संभाग आयुक्त दिलीप वासनीकर, आयुक्त इंद्रजीत बर्मन, पार्षद राजेश शर्मा, कुल सचिव डाॅ. सीएस देवांगन, उपकुलसचिव भूपेन्द्र कुलदीप, निगम अधिकारी कर्मचारी तथा अधिक संख्या में कालेजों के एनएसएस छात्र-छात्राए उपस्थित थे। समापन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सहित विशेष अतिथियों का सम्मान एक-एक पौधा और साल श्रीफल भेंट कर किया गया। उल्लेखनीय है कि आयुक्त बर्मन के मार्गदर्शन में निगम सीमा क्षेत्र में एक सप्ताह का गाजर घास उन्मूलन जागरुकता अभियान चालू किया गया था, जिसका समापन आज खालसा उ.मा. शाला में किया गया। समापन कार्यक्रम के पूर्व कालेज के एनएसएस छात्र-छात्राओं ने पुलगांव मिनी माता चैक से महाराजा चौक तक सड़क किनारे उग आये गाजर घास को निकालकर मार्ग किनारे की साफ-सफाई किया गया। गाजर घास उन्मूलन जागरुकता कार्यक्रम का समापन के अवसर पर मुख्य अतिथि विधायक अरुण वोरा ने कहा कि कालेजों के एनएसएस छात्र-छात्राओं का आभारी हूॅ और बधाई देता हूॅ। उन्होंने अपने सामाजिक दायित्व को नगर निगम दुर्ग में गाजर घास उन्मूलन अभियान चलाकर किया। निश्चित रूप से शहर के नागरिकों को गाजर घास के लिए जागरुक होना पड़ेगा। बारिश के समय से अन्य दिनों में विभिन्न जगहों पर गाजर घास उग आते हैं, जो व्यक्ति के स्वास्थ्य के साथ ही पर्यावरण को भी प्रभावित करता है। शहर के लोगों से मैं अपील करता हूॅ कि वे भी अपने क्षेत्रों में अभियान चलाकर गाजर घास निकालने का कार्य कर शहर की सफाई अभियान में अपना योगदान अवश्य देवें। इस अवसर पर संभाग आयुक्त दिलीप वासनीकर एवं निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन ने गाजर घास उन्मूलन कार्यक्रम चलाकर शहर की स्वच्छता अभियान को सफल बनायें। सभी को अपने वार्ड और शहर की स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए। कार्यक्रम को कुलसचिव डाॅ. सीएस देवांगन ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से हम अपना सामाजिक सेवा कार्य को पूरा करते हैं इससे कालेज के छात्र-छात्राओं के साथ आम लोगों में उस कार्य के प्रति प्रेरणा मिलती है और वे उस कार्य को करने प्रोत्साहित होते हैं। कार्यक्रम उपकुलसचिव भूपेन्द्र कुलदीप, डा.आरपी अग्रवाल, डाॅ.विनय अग्रवाल, स्वास्थ्य अधिकारी उमेश कुमार मिश्रा, अनिता जैन, छाॅ. शिवपाल कुलकर्णी, दीपक सिंह, योगिता नशीने, विकास शर्मा, महेन्द्र ईखार, कुमुद साहू, तथा अधिक संख्या में विभिन्न कालेजों के छात्र छात्राएँ अधिक संख्या में उपस्थित थे।

06-09-2019
बकायेदारों पर सख्त हुआ निगम, नल कनेक्शन काटने का चलाया अभियान 

दुर्ग। नगर पालिक निगम दुर्ग ने क्षेत्र के बड़े करदाताओं से बकाया की वसूली करने के लिए सख्त कार्रवाई करना प्रारंभ कर दिया हैं। निगम प्रशासन द्वारा अभियान चलाकर बकायादारों के नल कनेक्शन को काटा जा रहा है। सोमवार को 8 वार्डों के 17 बकायादारों के नल कनेक्शन काटे जाने की जानकारी निगम प्रशासन द्वारा दी गई हैं। बताया गया है कि बकायादारों को सूचीबद्ध किया गया है, जिनमें से 87 बड़े बकायादारों को कर अदायगी समझाइश देकर पानी की सप्लाई अवरुद्ध किए जाने की चेतावनी दी गई है। निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन ने राजस्व विभाग की बैठक लेकर इस संबंध में अधिकौरियों को दिशा निर्देश दिए थे। 

इनके काटें गए नल कनेक्शन
निगम प्रशासन द्वारा की गई कार्रवाई में जिन बकायादारों के नल कनेक्शन काटे गए है, उनमें वार्ड 8 तकियापारा के अब्दुल गफ्फार, प्रेमाबाई, मोहन नगर वार्ड के आदित्य नारायण तिवारी, रोमलाल, हरिशंकर दुबे, वार्ड 23 दीपक नगर के मूलचंद जैन, कृपाल कौर, आपापुरा वार्ड के रमेश कुमार राठी, साधिया बाई, गंजपारा वार्ड की मानकी बाई, तहसील कार्यालय केंटींन, फत्ते मोहम्मद, जगन्नाथ मेहता, पुलिया बाई, वार्ड 41 केलाबाड़ी की सुषमा बाई, वार्ड 42 कसारीडीह के रघुनाथ सिंह, और वार्ड 44 के मुन्शी रजा सहित 17 करदाता शामिल है। इन पर निगम का 22 लाख 52 हजार 296 रु.का बकाया हैं।

06-02-2019
संक्रामक बीमारियों की रोकथाम की अभी से करें तैयारी : उपसंचालक 

दुर्ग। नगर पालिक निगम दुर्ग में गर्मी के दौरान जलजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए अभी से प्रयास करें। बुधवार को ये बातें स्वास्थ्य विभाग के उपसंचालक डॉ. अमृत चोपड़ा ने कही। उन्होंने आगे कहा कि गर्मी के दौरान जलजनित बीमारियों का प्रकोप रहता है। डेंगू और स्वाइन फ्लू जैसी बीमारियों के प्रकोप को देखते हुए सभी वार्डों में बेहतर साफ-सफाई रखें।

समानांतर व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण:

इस मौके पर उपसंचालक डॉ. अमृत चोपड़ा ने स्वास्थ्य विभाग की समानांतर व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया। मसलन उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्रों की स्थिति और वहां दिये जा रहे पोषण आहार की भी जानकारी ली। शहर में निर्मित शौचालयों साफ-सफाई और व्यवस्थाओं की स्थिति तथा ओडिएफ की जानकारी ली। उन्होंने शहर में पेयजल की स्थिति पर भी चर्चा कर संकटग्रस्त इलाकों में पानी की पर्याप्त व्यवस्था बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा नालियों एवं निकासी क्षेत्रों की नियमित सफाई नहीं होने के कारण गंदा पानी का जमाव रहता है। क्षेत्र वासियों द्वारा नालियों में ही कचरा आदि डाल दिया जाता है जिससे इस प्रकार की स्थिति निर्मित होती है अत: लोगों को जागरुक करें और गंदगी करने वालों पर उचित कार्रवाई करें।

बैठक में ये लोग रहे मौजूद:

इस दौरान कार्यपालन अभियंता एके दत्ता, राजेश पाण्डेय, स्वास्थ्य अधिकारी उमेश कुमार मिश्रा, उपअभियंता राजकिशोर पालिया, मनोहर साहू, सईद खान, अशफाक अहमद, शुभम गोईर आदि उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804