GLIBS
04-03-2021
विधानसभा अध्यक्ष ने बृजमोहन अग्रवाल को नहीं दी प्रश्न पूछने की अनुमति, जानिए वजह

रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा सत्र चल रहा है। बुधवार का सत्र काफी हंगामेदार रहा। शराब के साथ रेत माफियाओं के मुद्दों से सदन गर्माया रहा। थियक वैसे ही सदन की शुरुआत आज भी हुई। गुरुवार को विधानसभा अध्यक्ष ने भाजपा विधायक बृजमोहन अग्रवाल को प्रश्न पूछने की अनुमति ही नहीं दी। मामला था सदन में देरी से आने का। दरअसल हुआ यूं कि ठीक 11 बजे प्रश्नकाल शुरु हुआ, पहला सवाल वरिष्ठ सदस्य बृजमोहन अग्रवाल का था, आसंदी से उनका नाम पुकारा गया लेकिन उस वक्त बृजमोहन अग्रवाल सदन में नहीं थे। आसंदी ने अगले प्रश्न के लिए डॉ कृष्णमूर्ति बांधी का नाम लिया। जैसे ही डॉ कृष्णमूर्ति बांधी प्रश्न पूछने के लिए खड़े हुए, बृजमोहन अग्रवाल सदन में पहुँचे। वरिष्ठ सदस्य बृजमोहन अग्रवाल ने आते ही प्रश्न पूछने की कवायद की तो नगरीय निकाय मंत्री शिव डहरिया ने आसंदी से व्यवस्था का आग्रह किया और कहा “आपने दूसरे सदस्य को पुकार लिया है। अब ये कैसे पूछ सकते हैं। व्यवस्था दीजिए।” इस के बाद अध्यक्ष चरणदास महंत ने वरिष्ठ सदस्य बृजमोहन अग्रवाल को प्रश्न पूछने की अनुमति नहीं दी। वरिष्ठ सदस्य बृजमोहन अग्रवाल का यह प्रश्न नगरीय निकाय विभाग से जूड़ा हुआ था। इसमें रायपुर नगर निगम क्षेत्र में मोर ज़मीन मोर मकान प्रधानमंत्री आवास योजना और बीएसयूपी के तहत बने मकान की जानकारी और आबंटन सुची की जानकारी के साथ यह जानकारी भी माँगी गई थी कि कितने लोगों को सुची से क्रम तोड़कर आबंटन किया गया है।

02-03-2021
Video: लोगों के घरों तक स्कूटी चलाकर पहुंचे मंत्री शिव ड​हरिया 

रायपुर। वैसे तो अपने विधानसभा क्षेत्र आरंग में नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया आए दिन विकास कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और लोगों के सुख-दुख में शामिल होते है। ऐसा कोई सप्ताह नहीं रहता, जिस सप्ताह मंत्री डहरिया का क्षेत्र में भ्रमण और कार्यक्रम न हो। भले ही भारी व्यस्तता हो, समय कम हो, रात ज्यादा हो जाए, वे किसी की परवाह न करते हुए हर दूसरे, तीसरे दिन अपने आरंग विधानसभा के किसी न किसी गांव में किसी न किसी के घर और कार्यक्रम में पहुंच ही जाते हैं। आरंग के कार्यालय में जनदर्शन कार्यक्रम करते हैं। अपने क्षेत्र के लोगों से मिल रहे प्यार और स्नेह का नतीजा है कि वे लोगों को सौगात देना भी नहीं भूलते। मंत्री डॉ. डहरिया इस क्षेत्र में अक्सर कार में आते-जाते दिखते हैं, लेकिन आज जब क्षेत्र के लोगों ने मंत्री डॉ. डहरिया को कार की जगह स्कूटी चलाते हुए सादगी के साथ अपने घरों के सामने चलते हुए देखा तो सभी आश्चर्य चकित थे।

अचानक से स्कूटी में चलते हुए अपने क्षेत्र के विधायक को पाकर लोगों ने उनकी खूब प्रशंसा की और कहा कि मंत्री हो तो शिवकुमार डहरिया जैसे। गौरतलब है कि मंत्री की पहल से आरंग विधानसभा क्षेत्र में 300 करोड़ से अधिक के विकास कार्य कराए जा रहे हैं। रायपुर जिले के आरंग विधानसभा के विधायक और प्रदेश के नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया ने आरंग क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया। गौरव पथ सहित अन्य कई विकास कार्यों का अवलोकन तो उन्होंने कार से ही किया, लेकिन नगर पालिका परिषद के ऐसे कई इलाके हैं, जिसमें कार का जा पाना संभव नहीं है। रामू पान ठेला से अग्रसेन चौक होते हुए उन्हें जब अन्य कुछ गलियों में होकर कांक्रीटीकरण और निर्माण कार्य आदि को पास से निहारना था और एक कार्यक्रम में जाना था तो उसके वाहन चालक ने संकरी गलियों को देखकर अपनी असमर्थता व्यक्त कर दी। इस बीच मंत्री डॉ. डहरिया कार से उतरे और कुछ दूर पैदल ही चलने लगे, वे कुछ कदम पैदल ही चले थे कि क्षेत्र के कुछ लोगों ने कार्यक्रम स्थल तक दूरी होने की जानकारी देते हुए अपने साथ बाइक में चलने का आग्रह किया।

मंत्री जी मुस्कुराएं और पास ही एक पुरानी स्कूटी में सवार युवक से उनकी स्कूटी मांगी और अपने साथ नगर पालिका परिषद अध्यक्ष श्री चंद्रशेखर चंद्राकर को पीछे बैठाकर बोले। आज आप मेरे साथ बैठिए, आपका काम देखते हुए चलते हैं।  वे संकरी गलियों में स्कूटी चलाने लगे। शाम ढ़लने का वक्त था, ऐसे में मुहल्ले की गलियों में बाहर बैठे अनेक लोगों ने मंत्री को स्कूटी में देखकर अभिवादन किया। मंत्री डॉ. डहरिया मुस्कुराते हुए चलते रहे और आरंग क्षेत्र की बस्तियों में घरों के आसपास की समस्याओं से स्कूटी में चलते हुए रूबरू हुए। इस दौरान उन्होंने वार्ड 12 रामू पान ठेला से वार्ड 13 होते हुए वार्ड 9 पहुँचे। उन्होंने स्वच्छता, कांक्रीटीकरण, सामुदायिक भवन, लाइट, जिम सहित अन्य कार्यों का भी आंकलन किया और इसके बाद वे एक कार्यक्रम में पहुंचे। उन्होंने पार्षद, एल्डरमैन और जनप्रतिनिधियों के साथ नगर के विकास को लेकर चर्चा की और देर रात्रि तक आमनागरिकों से मिलते रहें।

25-02-2021
हंगामेदार रहा प्रश्नकाल, मंत्री शिव डहरिया के जवाब से असंतुष्ट विपक्ष ने किया वॉकआउट

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र के चौथे दिन की शुरुआत हंगामेदार रही। गुरुवार को प्रश्नकाल 5 प्रश्नों में ही सिमट गया। विपक्ष ने सत्ता पक्ष को घेरने की पूरी तैयारी की थी। पहले धान खरीदी और चावल के उठाव के मामले पर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच जमकर बहस हुई। इसके बाद एक सावल के जवाब से असंतुष्ट भाजपा के विधायकों ने सदन से बहिर्गमन (वॉकआउट) किया। दरअसल प्रश्नकाल के दौरान धमतरी विधायक रंजना साहू ने नगर निगम धमतरी के संबंध में सवाल उठाया। रंजना साहू ने कहा कि एक सवाल का दो-दो जवाब देकर गुमराह किया जा रहा है। इस पर मंत्री डॉ.शिव कुमार डहरिया ने सदन में जवाब दिया। विपक्ष ने जवाब से असंतुष्ट होकर नारेबाजी की और बहिर्गमन किया।

23-11-2020
पलौद में किसानों की सुविधा के लिए बनाया गया चबूतरा, मंत्री शिव डहरिया ने किया लोकार्पण  

रायपुर। नगरीय प्रशासन विकास एवं श्रम मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया ने सोमवार को आरंग विधानसभा के अंतर्गत ग्राम पलौद में नए मंडी चबूतरा का लोकार्पण और गौठान निर्माण का भूमिपूजन सहित अन्य विकास कार्यो का शिलान्यास किया। इस अवसर पर मंत्री डॉ डहरिया ने कहा कि पलौद एक पुराना और बड़ा गांव है। वर्षों से यहाँ धान उपार्जन के साथ संग्रहण सहित अन्य व्यवस्थाओं के लिए एक व्यवस्थित मंडी चबूतरे की कमी महसूस हो रही थी, आज नया चबूतरा बनने के बाद यहाँ धान के उपार्जन सहित संग्रहण कार्य में आसानी होगी।

मंत्री डॉ डहरिया ने कहा कि सरकार द्वारा 36 में से 24 वादे पूरे कर दिए गए हैं, जल्दी ही शेष वादों को भी पूरा कर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि सरकार किसानों सहित आम नागरिकों की भलाई के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि आरंग विधानसभा में धान उपार्जन में किसानों को किसी प्रकार की कोई समस्या न हो इसके लिए नए केंद्र प्रारंभ किए गए हैं। विभिन्न विकास कार्यों के लिए राशि भी जारी की गई है। इससे आरंग क्षेत्र के लोगों को अनेक सुविधाए मिलेगी।

पलौद ग्राम के कार्यक्रम में मंत्री डॉ डहरिया ने धान खरीदी चबूतरा निर्माण लागत राशि 19 लाख 50 हजार, महिला स्व सहायता  समूह भवन 14 लाख 50 हजार,पचरी निर्माण कार्य ढाई लाख,6-6 लाख की लागत से पटेलपारा में सामुदायिक भवन और शेड निर्माण के कार्यों का शिलान्यास किया। उन्होंने यहाँ की सरपंच की मांग पर मेन रोड से स्कूल तक सीसी रोड निर्माण की घोषणा भी की। इस दौरान ग्राम पलौद की सरपंच तारिणी साहू, जिला पंचायत सदस्य माखन कुर्रे, जनपद सदस्य इंदिरा टीका पटेल,सहकारी समिति के अध्यक्ष कैलाश साहू,सरपंच कयाबंध छन्नू लाल कोशले, बरोदा सरपंच रईस बांधे, ईश्वरी मानिकपुरी, बलदाउ चंद्राकर, कोमल साहू, चंद्रिका भारती, मोहन साहू,राजेश साहू, रेखलाल पात्रे, राजुमार चंद्राकर, संतोष तारक, बखरिया साहू, चंद्रशेखर साहू, हेमंत साहू, छन्नू साहू, सहदेव धीवर आदि उपस्थित थे।

 

 

09-11-2020
बलौदाबाजार का कायाकल्प करने में जुटी भूपेश सरकार,8.87 करोड़ के कामों का लोकार्पण किया मंत्री शिव डहरिया ने

रायपुर/बलौदाबाजार।  जिले में गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के तहत विकास कार्यों में तेजी आयी है। श्रम मंत्री डॉ.शिव कुमार डहरिया ने बलौदाबाजार नगर के विकास के लिए 8 करोड़ 87 लाख 45 हजार रुपए की विभिन्न कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण कर नगरवासियों को सौगात दिए हैं। इसके तहत नगर पालिका परिषद् बालौदा बाजार के द्वारा 49 लाख 41 हजार रुपये की कॉलेज परिसर में ही सेमीनार हाल एवं पुस्तकालय निर्माण एवं 21 लाख 5 हजार रुपये की लागत से मॉडल कांजी हाऊस का निर्माण वार्ड क्रमांक 10 में किया जायेगा। साथ ही लोक निर्माण विभाग द्वारा डी के कॉलेज का रिनोवेशन कार्य 69 लाख 95 हजार रुपये, रिसदा से  कुकरदी  सड़क निर्माण कार्य 2 किलोमीटर 40 मीटर 3 करोड़ 64 लाख 35 हजार, परसाभदेर से कुकरदी सड़क निर्माण कार्य 2 किलोमीटर 80 मीटर 3 करोड़ 82 लाख 69 हजार रुपये स्वीकृत कार्यो का लोकार्पण किया गया। इसके साथ ही शासकीय दाऊ कल्याण  स्नाकोत्तर महाविद्यालय के जनभागीदारी अध्यक्ष रूपेश ठाकुर की माँग पर उन्होंने 25 लाख रुपये की 5 सौ मीटर कॉलेज बाउंड्रीवाल एवं परिसर में ही एक ओपन जिम की घोषणा किये है। ओपन जिम को 15 दिवस के भीतर पूर्ण करनें के निर्देश नगर पालिका अधिकारी को दिए है। इसके साथ ही नगरपालिका परिषद अध्यक्ष चितावर जायसवाल माँग पर उन्होंने नगर के विभिन्न विकास कार्यों के लिए 1 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान किये है।

इस दौरान कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यसभा सांसद छाया वर्मा, विशिष्ट अतिथि के रूप मे कसडोल विधायक एवं संसदीय सचिव शकुंतला साहू, बलौदाबाजार विधायक प्रमोद शर्मा, छत्तीसगढ़ कृषक कल्याण परिषद के अध्यक्ष  सुरेन्द्र शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष राकेश वर्मा,नगर पालिका परिषद बालौदाबाजार अध्यक्ष चित्तावर जायसवाल,पूर्व विधायक जनक राम वर्मा, जनपद पंचायत अध्यक्ष सुमन योगेश वर्मा, जनभागीदारी समिति अध्यक्ष रूपेश ठाकुर अध्यक्ष हितेन्द्र ठाकुर सहित नगर पालिका परिषद के सभी पार्षद गण एवं एल्डरमेन सहित कार्यक्रम में नगर एवं जिले के वरिष्ठ गणमान्य नागरिक जन भी बड़ी संख्या में उपस्थित थे। डहरिया ने अपने उद् बोधन में छत्तीसगढ़ शासन की विकास कार्यों सहित नगरीय प्रशासन में हो रहें कार्यो का उल्लेख किया। उन्होंने कहा की हमारा राज्य स्वच्छता में बेहतर तरीके से कार्य कर रहा है। सभी नगरीय निकायों में स्वच्छता पर विशेष जोर दिया जा रहा है। डोर टू डोर घरों से कचरा को उठाया जा रहा है। इसका ही परिणाम है की छत्तीसगढ़ राज्य लगातार दो सालों से सबसे स्वच्छ राज्य का पुरस्कार प्राप्त हो रहा है। यह क्रम हमें आगें भी जारी रखना है। और इस साल स्वच्छता में हैट्रिक पुरस्कार लेना है। यह तभी संभव है जब आप सभी अपना सहयोग स्वच्छता के लिए प्रदान करें।

 

06-10-2020
Video: मंत्री शिव डहरिया के बयान के विरोध में भाजयुमो ने किया प्रदर्शन

जांजगीर-चाम्पा। भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने मंत्री शिव कुमार डहरिया के खिलाफ मंगलवार को प्रदर्शन किया है। इस दौरान पुतला दहन करने के लिए भाजयुमो कार्यकर्ताओं और पुलिस के मध्य जमकर जोर आजमाईश हुई। भाजयमो कार्यकताओं ने मंत्री शिव डहरिया की ओर से प्रदेश के बलराम पुलिस जिले में हुए सामूहिक दुष्कर्म और हत्या की घटना को छोटी घटना बताए जाने को लेकर उनकी निंदा की और उन्हें मानसिक दिवालियेपन का शिकार बताया। भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने कहा कि छत्तीगसढ़ अब अपराध गढ़ बन गया है और सुशान लाने के लिए राज्य सरकार को प्रयास करना चाहिए।

05-10-2020
भाजयुमो ने मंत्री शिव डहरिया का फूंका पुतला…..

कोरबा। भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा ने सोमवार को मंत्री शिव डहरिया का पुतला दहन किया। भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ.राजीव सिंह, पूर्व महापौर जोगेश लाम्बा और भाजयुमो जिलाध्यक्ष चिंटू राजपाल ने कहा कि दुष्कर्म मामलों में दोहरे राजनीतिक चरित्र की निंदा की। पुतला दहन में अजय विश्वकर्मा, पूर्व मंडल अध्यक्ष सतीश झा,राजेश सोनी, दिनेश वैष्णव, चन्दन सिंह, भाजयुमो उपाध्यक्ष विकास झा, जिला मंत्री विकेश झा, आशीष सोनवानी, रवि साहू, भाजयूमो कोरबा महामंत्री वैभव शर्मा, बद्री अग्रवाल, उदय शर्मा, राहुल चावलानी, धीरेंद्र मानिकपुरी, मुकेश कौशिक, विशाल मोटवानी, अंजय अग्रवाल, योगेश साहू, अनुपम महंत सहित भारी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

 

05-10-2020
मोदी आर्मी ने किया मंत्री शिव डहरिया के बयान का विरोध

दुर्ग। मोदी आर्मी के सदस्यों ने दुर्ग शहर के पटेल चौक में प्रदेश मंत्री शिव डहरिया के पुतले को प्रतीकात्मक बना कर चुल्लू भर पानी दिया और विरोध में नारेबाजी की। प्रदेश अध्यक्ष वरुण जोशी ने कहा मंत्री डहरिया ने अपने बयान से देश भर की बेटियों का अपमान किया। उन्हें तत्काल माफी मांगनी चाहिए। इस दौरान मोदी आर्मी के मितेश पटेल,अनेंद्र ताम्रकार,यश कसार,शुभम यादव,संतोष रामटेके,इशू यादव,लालू,धीरज,विनय,गोपा, उमेश,दुर्गेश रामटेके,विधान मिश्रा,शुभम पटेल,शोरभ यादव आदि ने अपना विरोध दर्ज किया।

 

04-10-2020
भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया मंत्री शिव डहरिया का पुतला दहन

अंबिकापुर। सरगुजा प्रभारी मंत्री डॉ. शिव डहरिया के द्वारा बलरामपुर में हुए बलात्कार की घटना पर दिए गए बयान से नाराज भाजपा कार्यकर्ताओं ने घड़ी चौक में उनका पुतला दहन किया। सरगुजा प्रभारी मंत्री शिव डहरिया के यूपी के हाथरस में हुए दुष्कर्म की घटना को बड़ी घटना और बलरामपुर के घटना को छोटा बताने के बयान की भाजपा कार्यकर्ताओं ने निंदा की। वही बीजेपी के जिला अध्यक्ष ललन प्रताप सिंह ने नसीहत दी कि वे ऐसी घटनाओं की तुलना अन्य घटनाओं से ना करे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804