GLIBS
10-10-2020
नाले का होगा पक्कीकरण, महापौर ने किया निरीक्षण

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्रान्तर्गत आने वाले सोनिया गांधी नगर से पंचशील होते हुए सुभाष नगर स्थित नाले का तथा वार्ड क्र. 29 बापूनगर उड़िया बस्ती के पीछे से हाॅस्पिटल रोड होते हुए रमाताई स्कूल के सामने के नाले का चैनलाईजेशन का कार्य 80-80 लाख की लागत से किया जायेगा। इसका महापौर एवं भिलाई नगर विधायक देवेन्द्र यादव ने निरीक्षण किया। इस दौरान एल्डरमेन सुनील गोयल, पार्षद मार्तण्ड सिंह मनहर, अरुण राय आदि उपस्थित रहे। महापौर ने नाला से लगे हुए आसपास के क्षेत्रों का निरीक्षण किया तथा नाला के पक्कीकरण कार्य को लेकर क्षेत्र के रहवासियों से चर्चा की। अधिकारियों को नाला चैनलाईजेशन कार्य की विभागीय प्रक्रिया को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये। जोन आयुक्त जोन 4 अमिताभ शर्मा ने महापौर को बताया कि निविदा आ चुकी है कार्रवाई प्रक्रियाधीन है। सोनिया गांधी नगर के मोहल्ला के आसपास बारिश के दिनों में जलभराव की शिकायतें प्राप्त होती रही हैं। कई वर्षों से लोग नाला पक्कीकरण की मांग करते रहे हैं। महापौर देवेन्द्र यादव ने मामले को संज्ञान में लेकर राशि स्वीकृत कराई है। नाला चैनलाईजेशन के कार्य का भूमिपूजन  मुख्यमंत्री के द्वारा हुआ है ।

इन क्षेत्रों में होती थी जलभराव की समस्या

पावर हाउस बस स्टैण्ड एवं रेल्वे स्टेशन के समीप क्षेत्र का पानी, जीई रोड होते हुए सोनिया गांधी नगर के नाले में मिलता है। नाले का पानी तीन वार्ड सोनिया गांधी नगर का नाला, चन्द्रशेखर आजाद वार्ड, पंचशील नगर तथा सुभाष नगर से होते हुए मुख्य तेलहा नाला में मिलता है। इस पूरे नाले का चैनलाईजेशन का कार्य किया जायेगा। बारिश के दिनों में पावर हाउस बस स्टैण्ड एवं रेल्वे स्टेशन में नाला के पानी में प्रवाह नहीं होने के कारण जलभराव की समस्या होती थी,जिससे निजात मिल जाएगी  एवं सोनिया गांधी नगर चन्द्रशेखर आजाद वार्ड एवं पंचशील नगर के आसपास की नालियों से जलप्रवाह तीव्रता के साथ नाला में मिलेगा। छोटी नालियों की सफाई कार्य में भी बचत होगी।

वार्ड क्र. 29 में उड़िया बस्ती के नाले का भी होगा पक्कीकरण कार्य

वार्ड क्र. 29 बापूनगर उड़िया बस्ती के पीछे से हाॅस्पिटल रोड होते हुए रमाताई स्कूल के सामने के नाले का चैनलाइजेशन का कार्य किया जायेगा। इन्डस्ट्रीयल एरिया से दुर्गा मंदिर एवं बालाजी नगर के नाले का चैनलाइजेशन का कार्य पूर्ण हो चुका है। इसे आगे बढ़ाते हुए उड़िया बस्ती से रमाताई स्कूल के सामने तक के नाले का पक्कीकरण किया जायेगा। उड़िया बस्ती क्षेत्र में बारिश के दिनों में जल जमाव की स्थिति से निजात मिलेगा! निरीक्षण के दौरान ब्लॉक अध्यक्ष डी कामराजु, एल्डरमेन सुनील गोयल ,राजा देवांगन ,बी सूरज जोन आयुक्त अमिताभ शर्मा, सहायक अभियंता अखिलेश चन्द्राकर एवं उप अभियंता प्रकृति जगताप मौजूद रहे।

 

18-09-2020
सीमेंट कंक्रीट वाल ढह जाने से आवागमन ठप्प

रायपुर/जगदलपुर। जिले के विकासखंड बस्तर अंतर्गत ग्राम पंचायत कुंगारपाल से घोड़ागांव, पाला नाला के पुलिया और सड़क के बीचो-बीच बने सीमेंट कंक्रीट वाल ढह जाने से आवागमन ठप्प पड़ा हैै। पूरी सड़क उखड़कर खस्ताहाल होने से 2500 से अधिक आबादी का एक मात्र आवागमन का जरिया पूरी तरह से ठप्प पड़ गया है। इस मार्ग से निकलना किसी बड़ी दुर्घटना को आमंत्रण दे रहा है। ग्राम पंचायत कुंगारपाल के सरपंच शंकर कश्यप ने बताया कि भारी बारिश होने के कारण मार्ग पूरी तरह से बह जाने से खस्ताहाल हो गया है। इसकी सूचना अधिकारी एवं विधायक-सांसद को दे दी गई है। इस मार्ग को जल्द से जल्द बनाया जाएगा ताकि लोगों को आने-जाने में सुविधा मिले।

19-05-2020
रिसाली निगम युद्धस्तर पर कर रहे बड़े नालों की साफ-सफाई

भिलाई। आगामी मानसून सीजन को ध्यान में रखकर रिसाली क्षेत्र के नाला-नालियों में जल भराव की आशंका के बीच निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे की उपस्थिति में रिसाली क्षेत्रांर्गत बड़ा नाला जोकि कल्याणी मंदिर टंकी मरोदा से होकर कृष्णा टाकीज रोड से गुजर कर परमेश्वरी भवन के पीछे से होकर दुर्ग-दल्ली रेलवे पुल के पास जाकर मिलती है। चैन माउटेन मशीन द्वारा व्यापक रूप से साफ-सफाई कार्य प्रारंभ कराया गया। गौरतलब है कि 6 किलोमीटर लंबी उक्त उल्लेखित बड़ा नाला कल्याणी मंदिर टंकी मरोदा से होकर मस्जिद, बीएसपी नर्सरी, वीआईपी नगर, मैत्री नगर, आशीष नगर पूर्व, कृष्णा टाकीज रोड रिसाली, प्रियंका नगर, आशीष नगर पश्चिम, प्रगति नगर, मैत्रीकुंज आदि कॉलोनियों से होकर गुजरती है।

उक्त बड़ा नाला का कई वर्षों से सफाई नहीं होने से पूरी तरह पेड़ पौधौं और झाड़ियों तथा मलबों से पट गया था। अल्प वर्षा में ही जल भराव होने एवं पानी का समुचित निकासी नहीं होने से गंदा पानी सड़कों में बहने लगता था तथा कचरा एवं पेड़ पौधे सड़कों में फैलने से बारिश में मौसमी बीमारी फैलने की आशंका हमेशा बनी रहती थी। इससे स्थानीय निवासियों को हमेशा दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। निगम आयुक्त सर्वे द्वारा स्वास्थ्य विभाग की मीटिंग दर मीटिंग में अधिकारियों द्वारा संज्ञान में लाने के बाद निगम आयुक्त सर्वे ने उक्त नाला का औचक निरीक्षण कर सफाई करने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए। आयुक्त सर्वे के निर्देश के परिपालन में निगम अधिकारियों ने चैन माउटेन मशीन को नाला में उतारकर गहराई में जमी मलबे को निकाला गया तथा नाला के दोनों किनारों में उगे पेड़-पौधों की सफाई कराई गई। नाला का संपूर्ण सफाई अभियान निरंतर आने वाले दिनों में भी जारी रहेगी। उल्लेखित नाला का सफाई कार्य के दौरान निगम के प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी जगन्नाथ कुशवाहा, प्रभारी स्वच्छता निरीक्षक बृजेन्द्र परिहार, मशीन ठेकादार पीवी रमन के अलावा वार्ड के सफाई सुपरवाइजर मौके पर उपस्थित थे।

30-11-2019
नाले में बहकर आया नवजात का शव, इलाके में फैली सनसनी

राजनांदगांव। नवजात अज्ञात शिशु का शव नाले में मिलने से इलाके में सनसनी फ़ैल गई। मिली जानकारी के अनुसार, नवजात शिशु का शव नाले में बहकर आया था। इसे देखकर आस-पास के इलाके में हडकंप मच गया। पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और शव को कब्जे में लिया। वहीं शिशु के सिर पर चोंट के निशान भी पाए गए है। पुलिस मामले की जाँच में जुटी है। यह पूरा मामला बसंतपुर थाना क्षेत्र के राजीवनगर का है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804