GLIBS
17-08-2020
खूबसूरत और फिट रहने के लिए करे ये उपाय, दुल्हे और दुल्हन के लिए विशेष टिप्स...

रायपुर। कोरोना संक्रमण काल में कई लोगों की शादियां टल चुकी हैं। बावजूद इसके आने वाले महीनों में कई घरों में शहनाइयां बजने वाली हैं। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जिनकी शादी तय हो चुकी है तो खूबसूरत और फिट दिखने के लिए अभी तैयारियांं शुरू कर दे। शादी लाइफ में एक ही बार होती है, इसलिए आपकी फिटनेस भी कम जरूरी नहीं है।

खूबसूरत और फिट दिखने के लिए करे ये उपाय :
शरीर के पोषण के लिए फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन वाले फूड को डाइट में शामिल करना चाहिए। चेहरे की खूबसूरती के लिए घर का बना ताजा खाना ही खाएं। प्रोसेस्ड फूड सेहत के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। ये बस शरीर में कैलोरी बढ़ाने का काम करते हैं। बहुत से लोग होते हैं जिन्हें मीठा बेहद पंसद होता है, अगर आप भी उनमें से हैं तो कुछ महीनों के लिए मीठे को गुडबॉय बोल दें ताकि आप खुद को फिट रख सकें। अगर आप मीठा ज्यादा खाती हैं, तो आपको शुगर वाले फूड का सेवन कम करना होगा। हेल्दी शुगर के लिए शहद, कोकोनट शुगर, डेट शुगर का सेवन फायदेमंद होता है। आप चाहें तो फल खा सकती हैं ये शरीर के लिए अच्छा है साथ ही आप कुछ मीठा भी खा सकती हैं।

खाने में अगर आप ज्यादा विटामिन लेंगी तो ये आपकी सेहद के लिए अच्छा रहेगा, क्योंकि विटामिन लेने से आपकी स्किन अच्छी रहेगी साथ ही आपका इम्यूनिटी सिस्टम भी बेहतरीन होगा। इसलिए खाने में विटामिन सी शामिल करें। अगर आपके पास समय की कमी है और आप जिम नहीं जाना चाहती हैं तो सुबह या शाम को थोड़ी देर वॉक कर लें या फिर घर पर एक्सरसाइज करें ताकि आपकी बॉडी एक्टिव रहे और शेप में रहे। डाइट के साथ अगर आप अपने एक्सरसाइज पर ध्यान देंगी तो आप खुद को जल्द फिट कर पाएंगी। आजकल लोगों के नींद लेने के समय में बेहद बदलाव आया है, लोग रात को देर तक जगते हैं और सुबह देर स। उठे हैं। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो ये गलत है इससे सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में समय से सोने की आदत डाले। कम सोने की वजह से आपका वजन भी बढ़ सकता है, जिसे आसानी से घटाना मुश्किल काम है। अच्छी नींद आपको स्वस्थ रखती है और मानिक तनाव को दूर करती है और आप अच्छा महसूस करते हैं।

17-07-2020
नई नवेली दुल्हन ने खाने में मिलाया नशीला पदार्थ, घर वाले हुए बेहोश और फिर...

जयपुर। नई नवेली दुल्हन के आने से घर में खुशी का माहौल था। दुल्हन ने रात को परिवार के सभी सदस्यों को अपने हाथों से खाना पकाकर खिलाया। खाना पकाते वक्त खाने में नशीला पदार्थ मिला दिया। बेहोशी की हालत में सोए परिजनों का फायदा उठाकर दुल्हन जेवर और घर में रखे नकदी लेकर फरार हो गई। यह कोई फिल्मी कहानी नहीं बल्कि सच है। सीकर के ढाणी मोकसिंहवाली निवासी मुकेश की शादी इस घटना के दो दिन पहले ही हुई थी। शादी कराने के लिए दो दलालों ने दूल्हे से 2 लाख 20 हजार रुपये भी लिए। दूल्हे के घर वाले जब देर तक सोकर नहीं उठे तो पड़ोसियों को शक हुआ। पड़ोसियों ने घर के अंदर जाकर देखा तो परिवार के सभी सदस्य अचेत अवस्था में पड़े हुए थे। घर में दुल्हन नहीं दिखाई दी। ग्रामीणों ने दुल्हा मुकेश, नानकराम, कमला, मीना, दिव्या व अनूज को राजकीय कपिल अस्पताल में भर्ती करवाया। सूचना मिलने पर कोतवाली पुलिस ने अस्पताल में पहुंचकर घायलों से पूछताछ की। इस मामले में मुकेश ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस ने बताया कि ढाणी मोकसिंहवाली निवासी मुकेश की दो दलालों के मार्फत 13 जुलाई को दिल्ली के नांगला गांव की दिव्या के साथ विवाह संपन्न हुआ था। देर रात दुल्हन को घर लेकर आए। परिवार के लोगों ने  दिन में पूरे रीतिरिवाज किए। दुल्हन ने रात को परिवार के लिए खाना बनाया। खाने में उसने नशीला पदार्थ मिला परिवार के सभी सदस्यों को खिला दिया। रात को सभी लोग अपने कमरे में जाकर सो गए,जिसके बाद दुल्हन ने इस घटना को अंजाम दिया।

 

05-07-2020
सोशल मीडिया पर दोस्ती पड़ी महंगी,शादी से पहले मेकअप कराने ब्यूटी पार्लर गई दुल्हन की सिरफिरे युवक ने की हत्या

भोपाल। मध्यप्रदेश के रतलाम जिले के जावरा कस्बे में शादी से पहले मेकअप कराने पहुंची दुल्हन की एक सिरफिरे ने धारदार हथियार से गर्दन पर प्रहार कर हत्या कर दी। हत्यारा युवती का सोशल मीडिया फ्रेंड बताया जा रहा है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार शाजापुर निवासी युवती की नागदा निवासी युवक के साथ रविवार को विवाह होने वाला था। युवती का परिवार जावरा पहुंचा था और शादी की तैयारियों में लगा था। दुल्हन वैवाहिक रस्म से पहले तैयार होने ब्यूटी पार्लर पहुंची। वहां एक युवक भी पहुंचा। उसने युवती को पार्लर के बाहर से फोन लगाया और सीधे अंदर जा पहुंचा।

उसके बाद कोई कुछ समझ पाता कि उससे पहले युवक ने युवती की गर्दन पर धारदार हथियार से प्रहार कर दिया। गंभीर रूप से घायल युवती की कुछ देर बाद मौत हो गई।जावरा क्षेत्र के नगर पुलिस अधीक्षक पीएस राणावत ने बताया कि युवती एक ब्यूटी पार्लर में मेकअप कराने आई थी, तभी एक युवक ने गला रेतकर हत्या कर दी। पुलिस आरोपी की तलाश कर रही है। पुलिस केा आशंका है कि यह मामला प्रेम-प्रसंग से जुड़ा हुआ है।वहीं सूत्रों का कहना है कि युवती की किसी युवक से सोशल मीडिया पर दोस्ती हुई थी और उसके बाद दोनों की प्रगाढ़ता बढ़ी। जब युवती शादी करने जा रही थी तभी उस सिरफिरे आशिक ने उसकी जान ले ली।

10-06-2020
लॉक डाउन के नियमों का उल्लंघन, दुल्हन के पिता पर केस दर्ज

रायपुर। बेटी की शादी में अधिक लोगों को बुलाना पिता को भारी पड़ गया। मामला गोबरा नवापारा के शीतलापारा का है। दुल्हन के पिता फागूराम सोनकर के खिलाफ लॉक डाउन नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में अपराध पंजीबद्ध किया गया है। बता दें कि शासन ने शादी समारोह के आयोजन की अनुमति भले ही दी है लेकिन वर-वधु पक्ष को समारोह में सीमित अधिकतम 50 लोगों के शामिल होने का नियम बनाया है। नियमों के उल्लंघन पर अपराध पंजीबद्ध किया जा रहा है। गोबरा नयापारा के पटवारी की रिपोर्ट पर दुल्हन के पिता के खिलाफ जुर्म दर्ज किया गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि गोबरा नवापारा में कोरोना के चार एक्टिव केस मिला है, जिसके कारण कंटेनमेंट जोन बनाकर बेरीकेटिंग किया गया है। जिस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है, वहीं पर 9 जून को फागुराम सोनकर की बेटी की शादी थी।


एसडीएम और सीएमओ नगर पालिका की टीम, राजस्व अमला और पुलिस बल कंटेनमेंट जोन का भ्रमण कर रहे थे। इस टीम ने देखा कि शीतलापारा वार्ड क्रमांक 20 में फागुराम पिता घसिया राम सोनकर द्वारा अपनी पुत्री की शादी की जा रही है। दुर्ग निवासी चंद्रिका पिता फगुवा राम सोनकर से उसकी पुत्री की शादी हो रही थी। दुर्ग से बाराती 15 लोग आए थे। घर में रिश्तेदार 50 लोग शामिल हुए थे। निरीक्षण के समय वैवाहिक कार्यक्रम और भोज चल रहा था जिसमें लॉक डाउन नियमों का उल्लंघन करते हुए फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा था। विवाह स्थल कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत होने के बावजूद जबरदस्ती बराती और दूसरे रिश्तेदार व पंडित, विडियोग्राफर बेरीकेट को पार करके शादी समारोह में शामिल हुए थे। लॉक डाउन के नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर फगुराम सोनकर पिता घसिया राम सोनकर निवासी बगदेही वार्ड क्रमांक 20 गोबरा नवापारा के विरूद्ध भारतीय दण्ड सहिता की धारा 188, 269 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

01-03-2020
शादी के मंडप में बैठी थी दुल्हन,अचानक ऐसा क्या हुआ की विवाह से किया इंकार....

नई दिल्ली। ऐसा क्या हुआ की शादी के मंडप में दुल्हन ने ऐन मंगलसूत्र पहनाने की रस्म के पहले विवाह से इंकार कर दिया। वैसे होता उल्टा है कि कभी दूल्हे की प्रेमिका आ जाती है और दूल्हा मंडप छोड़कर शादी के मना कर देता है। या कभी यह होता है कि दुल्हन ज्यादा दहेज की मांग पर शादी तोड़ देती है। लेकिन तेलंगाना में अनोखा मामला सामने आया,जहां एक दुल्हन ने शादी से इनकार कर दिया। तेलंगाना में वानापार्टी जिले के चारलापल्ली गांव में लड़की की शादी की तैयारी चल रही थी। दुल्हन शादी के मंडप पर बैठी थी और शादी की रस्में चल रही थीं। जब दूल्हा मंगलसूत्र बांधने ही वाला था, उससे पहले ही दुल्हन ने शादी करने से मना कर दिया। खबर के मुताबिक, दुल्हन का कहना था कि वह उस लड़के से शादी नहीं करना चाहती है। इसके पीछे तर्क देते हुए लड़की ने बताया कि शादी के दौरान उसका पुराना प्रेमी आया हुआ है, जिसके कारण वो अब यह शादी नहीं करना चाहती। 

 

21-11-2019
अरुंधति स्वर्ण योजना : दुल्हन को 10 ग्राम सोना देगी असम सरकार

गुवाहाटी। असम सरकार ने शादियों का रजिस्ट्रेशन करवाने को बढ़ावा देने और बाल विवाह को रोकने के उद्देश्य से अरुंधति स्वर्ण योजना शुरू की है। इस योजना के तहत राज्य की हर लड़की की शादी में 10 ग्राम सोना गिफ्ट में दिया जाएगा। यह स्कीम अगले साल जनवरी से शुरू होगी। राज्य के वित्त मंत्री हिमंत बिस्व सरमा के मुताबिक अरुंधति स्वर्ण योजना का लाभ पाने के लिए कुछ शर्तें भी हैं। हर वयस्क दुल्हन जिसने कम से कम 10वीं की पढ़ाई की है और अपनी शादी को रजिस्टर्ड  कराया है, उसे 10 ग्राम सोना उपहार स्वरूप भेंट करेगी।

इस योजना लाभ लेने के लिए दुलहन के परिवार की सालाना आमदनी 5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। अरुंधति स्वर्ण योजना का लाभ लड़की की पहली बार शादी पर ही मिलेगा और इसे स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 के तहत रजिस्टर कराना होगा। मंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि सोना फिजिकल फॉर्म में नहीं दिया जाएगा। शादी के रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन के बाद 30,000 रुपए दुल्हन के बैंक अकाउंट में जमा किए जाएंगे। इसके बाद उसे सोने की खरीद की रसीद सबमिट करनी होगी। इन पैसों का इस्तेमाल अन्य किसी उद्देश्य के लिए नहीं किया जा सकता। 10 ग्राम सोने के लिए 30,000 रुपए का अमाउंट पूरे साल सोने की औसत कीमत पर गौर करने के बाद तय किया गया है। इस हर बजट में संशोधित किया जाएगा। शादी को डिप्टी कमिश्नर्स के ऑफिसेज के अलावा सर्किल ऑफिसेज में भी पंजीकृत कराने की अनुमति दी जाएगी।

11-10-2019
शादी के एक दिन पहले क्या हुआ ऐसा की दुल्हन ने दूल्हे को पहुंचा दिया जेल, जाने क्या है पूरा मामला

नई दिल्ली। लोग अपने चाहने वाले के साथ शादी करने के लिए कई तरह की हदें पार कर देते हैं, लेकिन अमेरिका के टेक्सास में रहने वाले एक व्यक्ति ने अपनी मंगेतर से शादी करने के लिए बैंक ही लूट लिया। ह्यूस्टन से करीब 120 किलोमीटर दूर ग्रोवेटॉन में 36 वर्ष के हीथ बंपस ने अपनी शादी का खर्च उठाने के लिए बैंक में डकैती की घटना को अंजाम दिया।  दरअसल, हीथ के पास अंगूठी व रिसेप्शन का खर्चा उठाने के लिए पैसे नहीं थे। पुलिस के अनुसार, शादी के खर्च के लिए पैसे का इंतजाम करने के लिए हीथ ने बैंक में डकैती की घटना को अंजाम दिया। बाद में जब हीथ की मंगेतर को इस बारे में पता चला तो उसने हीथ को आत्मसमर्पण करने के लिए मना लिया।

पुलिस के अनुसार, हीथ शुक्रवार सुबह हथियार लेकर ग्रोवेटॉन के नजदीक सिटीजन स्टेट बैंक में घुस गया और बंदूक की नोंक पर कर्मचारियों से पैसे की मांग की। बैंक से पैसे लूटने के बाद हीथ जंगल के रास्ते फरार हो गया। उसकी शादी शनिवार को होनी थी। पुलिस ने इस घटना का वीडियो फेसबुक पर पोस्ट कर दिया था और लोगों से आरोपी की पहचान कर जल्द से जल्द पुलिस को सूचना देने की अपील की थी। सोशल मीडिया पर पुलिस द्वारा पोस्ट वीडियो में बंपस को देख उसकी मंगेतर ने उसे फोन लगाया और आत्मसमर्पण करने के लिए कहा, जिसके बाद वह मान भी गया। पुलिस अफसर वूडी वालेस ने बताया कि अपनी मंगेतर के मनाने के बाद बंपस आत्मसमर्पण करने के लिए तैयार हो गया। बंपस ने पुलिस के सामने यह कबूल किया कि उसके पास अंगूठी खरीदने और मैरिज हॉल का बिल चुकाने के पैसे नहीं थे, इसीलिए उसने डकैती की घटना को अंजाम दिया।

26-07-2019
20वां कारगिल विजय दिवस : कारगिल वार मेमोरियल को दुल्हन की तरह सजाया गया

नई दिल्ली। 20वां कारगिल विजय दिवस पूरे देश में उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। इस मौके पर जम्मू-कश्मीर के द्रास में बने कारगिल वार मेमोरियल को दुल्हन की तरह सजाया गया है। इस मौके पर देश के विभिन्न इलाकों में कारगिल दिवस की खुशी में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। राजधानी दिल्ली में भी इस मौके पर शहीदों को नमन करने के लिए कार्यक्रम आयोजिन किए जाएंगे। दिल्ली के इंदिरा गांधी इनडूर स्टेडियम में आयोजिन कार्यक्रमों में शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरकत करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने विजय दिवस के मौके पर देशवासियों को बधाई दी है। उन्होंने  लिखा, 'कारगिल विजय दिवस पर मां भारती के सभी वीर सपूतों का मैं हृदय से वंदन करता हूं। यह दिवस हमें अपने सैनिकों के साहस, शौर्य और समर्पण की याद दिलाता है।

इस अवसर पर उन पराक्रमी योद्धाओं को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि, जिन्होंने मातृभूमि की रक्षा में अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। जय हिंद!' उन्होंने आगे लिखा, कारगिल वार के वक्त पर उन्हें कारगिल जाने का मौका मिला जिससे कि वह जवानों के साथ दृढ़ता के साथ खड़े हो सकें । उस वक्त पीएम मोदी अपनी पार्टी के लिए जम्मू और कश्मीर व हिमाचल प्रदेश में काम कर रहे थे। इस घटना को जिक्र करते हुए उन्होंने कुछ तस्वीरें भी साझा की हैं। वहीं कर्नाटक के शिवमोंगा में कारगिल विजय के उपलक्ष्य में भारतीय जवानों को समर्पित एक पार्क का निर्माण कराया गया है जिसका आज उद्घाटन किया जाएगा।

27-06-2019
देखते रह गए लोग, जब दुल्हन ने किया कुत्ते के साथ डांस, वीडियो वायरल

नई दिल्ली। डॉग प्रशिक्षक का अपने डॉग के प्रति प्यार इतना रहा कि उसने अपनी शादी में डॉग के साथ डांस किया और लोग हैरत से इस दश्य को देखते रह गए। हुआ यूं कि लॉस वेगस में सेलेब्रिटी डॉग ट्रेनर सारा कार्सन डिवाइन ने हाल ही में अपने साथी ट्रेनर जॉन डिवाइन के साथ शादी कर ली और इसके बाद उन्होंने अपने 7 साल के प्यारे कुत्ते के साथ डांस किया। इसका वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो को लोगों की ओर से पसंद भी किया जा रहा है। 

सारा ने खुद इस वीडियो को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। वीडियो में सारा और उनका डॉग फ्री स्टाइल डांस करते नजर आ रहे हैं और इसमें कई सारे करतब भी शामिल हैं। इस मौके पर कई सारे लोग भी मौजूद हैं। जब सारा ने अपने हाथों से एक छल्ला बनाया तो कुत्ता उसके बीच से कूदा। कुत्ता कई बार सारा के ऊपर चढ़कर अपनी कला का इजहार करता हुआ नजर आया। शादी में डांस के वीडियो को सोशल मीडिया पर जमकर पसंद किया जा रहा है। इस वीडियो के कैप्शन में सारा ने लिखा- 'आज एक बड़ा दिन है। मैं बहुत खुश हूं कि जीवन के सफर में यह हीरो मेरे साथ रहा। हमने साथ में एक शानदार शाम बिताई।

26-05-2019
दुल्हन के संग सात फेरे दूल्हा नहीं उसकी बहन लेती है!

 

गांधीनगर। भारत विविधताओं से भरा देश है। यहां हजारों जातियों के लोग रहते हैं और उनके रस्मो-रिवाज भी अलग-अलग होते हैं। मगर क्या आपने कोई ऐसी प्रथा सुनी है कि दूल्हा अपनी ही शादी में दुल्हन के साथ सात फेरे नहीं ले सकता। जी हां, गुजरात के छोटा उदयपुर के सुरखेड़ा, सनाडा और अंबल में कई सालों से यही परंपरा निभाई जा रही है कि इन गांवों में दूल्हे की शारीरिक मौजूदगी के बिना ही शादी होती है। मंडप में दूल्हे का प्रतिनिधित्व करने के लिए उसकी अविवाहित बहन या उसके परिवार की कोई अविवाहित महिला दुल्हन के साथ फेरे लेती है। सुरखेड़ा के स्थानीय निवासी कांजीभाई रथवा बताते हैं कि दूल्हे की बहन ही बारात की अगुआई करते हुए फेरे लेकर दुल्हन को घर लेकर आती है, जबकि दूल्हे को घर के अंदर ही अपनी मां के साथ रुकना होता है। दूल्हे द्वारा निभाई जाने वाली शादी की सभी रस्में उसकी बहन ही निभाती है।

बताया जाता है कि इन तीनों गांवों के पुरुष देवता अविवाहित थे। इसलिए उसके प्रति सम्मान प्रदर्शित करने के लिए दूल्हे को घर के अंदर ही रखा जाता है। माना जाता है कि ऐसा करने से दूल्हे को आने वाली परेशानियों से बचाया जाता है। इस प्रथा के अनुसार शादी के समय दूल्हा शेरवानी-साफा पहनता है और पारंपरिक तलवार भी साथ रखता है। मगर वह दुल्हन के साथ सात फेरे नहीं ले सकता। सुरखेड़ा के निवासी बताते हैं कि जब-जब लोगों ने ये प्रथा तोडऩे की कोशिश की तो उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। या तो ऐसा करने वाले लोगों की शादी टूट गई, या उन पर अन्य विपत्तियां आ गईं। ऐसे में लोगों में ये विश्वास और मजबूत हो गया कि अगर इस प्रथा का अनुसरण नहीं किया तो कोई न कोई नुकसान हो सकता है।

22-01-2019
Farmer : किसान का बेटा दुल्हनिया लेने हेलीकॉप्टर से शहडोल रवाना

मुंगेली। क्षेत्र के एक किसान का पुत्र अपने दादा के सपने को पूरा करने के लिए हेलीकॉप्टर से बारात लेकर शहडोल के लिए रवाना हुआ है। बता दें कि मुंगेली जिला स्थित छोटे से गांव घोरपुरा गांव निवासी किसान और मालगुजार धर्मराज सिंह का यह सपना था कि उसका इकलौता पोता अंकुश सिंह हेलीकॉप्टर से बारात जाए और हेलीकॉप्टर से ही दुल्हन लेकर आए। दादा के इसी सपने को पूरा करने के लिए पोता अंकुश सिंह आज दोपहर 4 बजे  डक्कन कंपनी के 8 सीटर हेलीकॉप्टर से अपने दादा धर्मराज सिंह परिवार के अन्य सदस्यों के साथ सवार होकर शहडोल रवाना हुआ। इस अनोखी शादी से परिवार में खुशी है।

स्थानीय स्टेडियम में दो घंटे से खड़े बाराती हेलीकॉप्टर को देखने लोगो की भीड़ उमड़ पड़ी। अंकुश सिंह शहडोल में अरुण सिंह की पुत्री आदर्शिता सिंह के साथ विवाह के बंधन में बंधने जा रहा है। विवाह के बाद 23 जनवरी को दूल्हा अंकुश सिंह अपनी दुल्हन को हेलीकॉप्टर से लेकर मुंगेली पहुंचेगा। छत्तीसगढ़ ही नहीं बल्कि देश के किसी भी किसान पुत्र की यह पहली और अनोखी शादी होगी। इसको लेकर दूल्हा परिवार सहित पूरे मुंगेलीवासियों में  काफी उत्साह है। वहीं दुल्हन पक्ष और शहडोल में भी इस अनोखी बारात और विवाह को लेकर लोगों में काफी चर्चा है। दूल्हा अंकुश सिंह ने बताया कि अपने दादा के सपनों को पूरा करते हुए उन्हें बहुत खुशी हो रही है। उन्होंने यह भी बताया कि हेलीकाप्टर के उड़ान भरने व उतरने के लिए उसने जिला प्रशासन से अनुमति मांगी थी जिस पर अनुमति मिल गई।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804