GLIBS
26-08-2019
लोकवाणी में युवा और शिक्षा पर बात करेंगे मुख्यमंत्री 

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मासिक रेडियोवार्ता लोकवाणी की दूसरी कड़ी का प्रसारण 8 सितंबर रविवार को होगा। लोकवाणी का प्रसारण छत्तीसगढ़ स्थित आकाशवाणी के सभी केन्द्रों तथा एफएम चैनल से सुबह 10.30 से 10.55 बजे तक होगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने समाज के हर वर्ग की भावनाओं, सवालों, और सुझावों से अवगत होने तथा अपने विचार साझा करने के लिए लोकवाणी रेडियोवार्ता शुरू की है। लोकवाणी में इस बार का विषय युवा और शिक्षा रखा गया है।

26-08-2019
मुख्यमंत्री निवास में 28 को जन चौपाल नहीं

रायपुर। मुख्यमंत्री निवास में बुधवार को होने वाले जन चौपाल कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया है। अपरिहार्य कारण से 28 अगस्त को जन चौपाल भेंट मुलाकात का कार्यक्रम नहीं होगा।

 

26-08-2019
कांग्रेस में एकजुटता,भाजपा में भगदड़ की स्थिति: त्रिवेदी 

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि न सिर्फ दंतेवाड़ा उपचुनाव कांग्रेस जीतेगी। चित्रकोट उपचुनाव जिसकी घोषणा अभी बाकी है। उसे भी कांग्रेस पार्टी ही जीतेगी। एक तरफ जहां कांग्रेस की सरकार और संगठन पूरी एकजुटता से राज्य के लोगों की सेवा कर रही है। वहीं भाजपा में भगदड़ की स्थिति है। विधानसभा चुनाव के बाद से भाजपा खंड-खंड हो गई है। भाजपा के पास कोई नेता नहीं है, जो मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम के मुकाबला कर सके। भाजपा के दिखावटी बैठकों से कुछ नहीं होने वाला है। भाजपा कितने भी बैठकें कर लें। छत्तीसगढ़ की जनता छत्तीसगढ़िया सरकार भूपेश बघेल सरकार और मंत्रियों के साथ खड़ी है। 
दंतेवाड़ा विधानसभा उपचुनाव की घोषणा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि 2018 के विधानसभा चुनाव में बस्तर संभाग की 11 सीटें कांग्रेस ने जीती थी। दंतेवाड़ा विधानसभा सीट पर कांग्रेस लगभग 2100 वोटों से पराजित हो गयी थी। उपचुनाव में अब कांग्रेस दंतेवाड़ा विधानसभा चुनाव भी निश्चित जीतेगी। दंतेवाड़ा उपचुनाव कांग्रेस पार्टी के जीतने के दावे का सबसे बड़ा आधार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार के द्वारा किये गये जनहितकारी कार्य और फैसले है। पिछले आठ नौ महिनों में राज्य की कांग्रेस सरकार की प्राथमिकता में बस्तर और बस्तर के निवासी रहे हैं। 
उन्होंने कहा कि पहली बार बस्तर विकास प्राधिकरण का अध्यक्ष बस्तर के विधायक को बनाया गया ताकि स्थानीय जरुरतों के अनुसार फैसले लिये जाये। तेंदूपत्ता संग्राहकों का मानदेय 2500 से बढ़ा कर 4000 रुपए कर दिया गया। लोहांडीगुड़ा में किसानों की जमीनों को वापस करके मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बस्तर के आदिवासियों के भरोसे को जीता है। 450000 से अधिक वन अधिकार पट्टों का पुनरीक्षण काम शुरू किया गया। बस्तर के मक्का उत्पादक किसानों को बेहतर बाजार और मूल्य उपलब्ध कराने कोण्डागांव में मक्का आधारित फूड प्रोसेसिंग प्लांट की आधारशिला रखी गयी। बस्तर में लोकतंत्र की बहाली के लिये सकारात्मक पहल शुरू की गयी। बस्तर के युवाओं को शासकीय सेवा के अवसर उपलब्ध कराने बस्तर के लिये अलग कनिष्ठ चयन बोर्ड बनाया जा रहा है। एनएमडीसी की भर्ती परीक्षा बस्तर में करने के आदेश दिये गये। 
उन्होेंने कहा कि कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार में फर्जी मुठभेड़, आदिवासियों के साथ अत्याचार पर रोक लगी है। बस्तर में पहले से बेहतर और शांति का माहौल है। बस्तर के लोगों को फॉरेस्ट एक्ट का लाभ मिल रहा है। किसानों की कर्जमाफी और 2500 रुपए. धान खरीदी का व्यापक लाभ बस्तर के लोगों को भी मिला। विश्व आदिवासी दिवस पर छुट्टी घोषित कर कांग्रेस सरकार ने आदिवासी समाज के सम्मान को बढ़ाने का काम किया है।

26-08-2019
स्ट्रीट लाइट रहे दुरूस्त, निगम ने चलाया विशेष अभियान

कोरबा। नगर पालिक निगम कोरबा को क्षेत्र की प्रत्येक उस सड़क व मार्ग पर जहां स्ट्रीट लाइट स्थापित हैं, में सभी लाइटें जले व पर्याप्त सड़क रोशनी व्यवस्था सुनिश्चित हो के मद्देनजर निगम द्वारा विशेष अभियान चलाकर स्ट्रीट लाइट सुधारी जा रही हैं। विभिन्न तकनीकी खराबियों को दूर अब तक शहर के अनेक मार्गो में स्ट्रीट लाइटों को सुधारने का कार्य पूरा किया गया है। 
विभिन्न तकनीकी खराबियों एवं बाधाओं के कारण शहर के अनेक स्थानों में स्ट्रीट लाइटें बंद हो गई थी। महापौर रेणु अग्रवाल एवं आयुक्त राहुल देव के निर्देश पर निगम के विद्युत विभाग द्वारा स्ट्रीट लाइटों में आई तकनीकी बाधाओं को दूर कर लाइटों को सुधारने का कार्य अभियान के रूप में किया जा रहा है। निगम के कार्यपालन अभियंता भूषण उरांव ने बताया कि टीपी नगर नया पानी टंकी के पास एवं पार्किंग एरिया के समीप एलटी लाइन के ऊपर 11 केव्ही लाइन टूटकर गिरने के कारण हाईवोल्टेज हुआ तथा स्ट्रीट लाइटें शार्ट सर्किट हो गई, परिणाम स्वरूप लाइट जलना बंद हो गई थी, जिसे सुधारकर लाइटों को चालू करा दिया गया है। इसी प्रकार बुधवारी जैन चैक से आईटीआई चौक तक व्हीआईपी रोड में ट्रांसफार्मर से न्यूट्रल नहीं आने से लाईटें बंद हो गई थी, जिसका सुधार कार्य कराया जाकर लाइटों को फिर से चालू किया गया है। उन्होंने बताया कि कोसाबाड़ी हनुमान मंदिर से रिसदी चौक तक जेल रोड में स्ट्रीट लाइटों के लिए विद्युत विभाग द्वारा स्थापित ट्रांसफार्मर में तकनीकी खराबी आ गई थी, जिसमें भी सुधार कार्य किया गया है तथा लाइटें चालू कराई गई हैं। इसी प्रकार लक्ष्मणबन संजयनगर से शनि मंदिर रेलवे स्टेशन रोड एवं नया अग्रसेन चैक के पास बंद लाईटों को सुधार कर उन्हें चालू किया गया है। मुड़ापार बाईपास मार्ग में भी ट्रांसफार्मर को न्यूट्रल नहीं मिलने के कारण एवं केबल फाल्ट होने के परिणाम स्वरूप स्टीट लाइटें बंद हो गई थीं, वहां पर आवश्यक सुधार कार्य कराया गया है तथा लाईटों को पुनः चालू किया गया है। उरांव ने बताया कि स्ट्रीट लाईटों के मरम्मत एवं संधारण का यह कार्य निगम द्वारा लगातार जारी रहेगा। 
 

20-08-2019
21 अगस्त को मुख्यमंत्री निवास पर जन चौपाल, भेंट-मुलाकात का आयोजन

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के रायपुर स्थित निवास में बुधवार 21 अगस्त को जनचौपाल, भेंट-मुलाकात का आयोजन किया जाएगा। जनचौपाल में मुख्यमंत्री लोगों से जनसमस्याओं, सुझावों, जनहितकारी योजनाओं के फीड बैक से अवगत होंगे और आमजनों तथा संस्थाओं के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे। जन चौपाल का आयोजन सुबह 11 बजे से शुरू होगा।

20-08-2019
ठेठवार यादव युवा संगठन के प्रांताध्यक्ष बने डॉ. हरनारायण यदु

जांजगीर चांपा। ठेठवार यादव युवा संगठन की बैठक ठेठवार सामुदायिक भवन भाटापारा में हुई। इसमें छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों से युवा साथियों ने उपस्थित हुए। बैठक में डॉ. हरनारायण यदु को युवा संगठन का प्रांताध्यक्ष बनाया गया। बैठक में जितेंद्र यदु बेमेतरा, डॉ. रविनारायण यदु बेमेतरा, विजय यदु बेमेतरा, बिहारीलाल यदु बेमेतरा, मुन्ना यदु बिलासपुर, प्रशांत यदु बेमेतरा, ओमप्रकाश यदु कबीरधाम, नीलम यदु कबीरधाम, नीलकण्ठ यदु बिलासपुर, नारायण यदु बिलासपुर, रघुलाल अहीर जांजगीर चाम्पा, महावीर यादव कोरबा, हीरामणि यदु भाटापारा, भीखम यदु भाटापारा, अजय यदु भाटापारा, लखन यदु बेमेतरा, संतोष यदु बलौदा बाजार, मुन्ना यादव बरतोरी, रणजीत यदु मोटयारीडीह, डॉ. हरनारायण यदु रायपुर, परमानंद यदु मंदिर हसौद, अर्जुन यादव कोरबा, पुमेंद्र यदु रायपुर, शेषनारायण यदु भाटापारा, मुरारी यदु धमतरी, कमलेश यदु धमतरी, पेखन यदु बलौदा बाजार, सनत यदु मोटयारीडीह, अशोक यदु भाटापारा आदि उपस्थित थे।

20-08-2019
मांग पूरी नहीं होने पर रेलवे स्टेशन में ऑटो चालकों ने की हड़ताल

रायगढ़। शहर के रेलवे स्टेशन में ऑटो चालकों द्वारा मंगलवार को अपनी अपनी गाड़ियां रोक कर आक्रोश जताया और एक दिवसीय हड़ताल कर अपनी मांगों को पूरी करने की बात रखी।
पिछले कुछ दिनों से रेलवे स्टेशन में होडिंग लगाने के लिए खंबे गाड़े जा रहे थे, जिसमें की कार स्टैंड के लिए गाड़ियां पार होने के लिए जगह छोड़ी गई है वहीं दूसरी ओर ऑटो चालकों के बोलने के बावजूद भी उनकी बात पर ध्यान नहीं देते हुए खंबे गाड़ दिए गए। उनका कहना था कि होल्डिंग्स लगाते समय उन्हें आश्वासन दिया गया था की गाड़ियां पार होने के लिए उनके लिए भी जगह छोड़ा जाएगा। मंगलवार को जब होल्डिंग्स के स्टैंड बंद कर तैयार हो चुके हैं वहां किसी भी तरह का जगह ऑटो वालों के लिए नहीं छोड़ा गया है और साथ ही साथ जब वे यात्रियों की सुविधा के लिए जब अपने ऑटो को स्टेशन के सामने लगाते हैं तो आरपीएफ द्वारा कार्यवाही कर उनका चालान बिलासपुर से काटा जाता है।र वही स्टेशन के सामने कोई भी कार आकर खड़ी होती है तो उस पर कोई कार्यवाही नहीं की जाती ऐसा क्यों, जब इन मांगों को ऑटो चालक स्टेशन मास्टर के पास लेकर पहुंचे तो उनकी ओर से सिर्फ आश्वासन के अलावा और कुछ नहीं मिला।
ऑटो वालों का कहना है कि प्रशासन इतनी कमजोर हो चुकी है कि वह अब कुछ लोगों की मांगों को भी पूरा नही कर सकता और बीती रात ऑटो चालक व पार्किंग एरिया के लोगों के बीच कुछ बहस भी हुई और बात इतनी बढ़ गई की हाथापाई की नौबत आ गई। आए दिन रेलवे स्टेशन में लगे होल्डिंग्स के बैनर व पोस्टर हवा में उड़ते रहते हैं, जिससे कि आम नागरिकों को जान का खतरा बने रहता है उसी बीच रेलवे प्रशासन ने होडिंग्स ऐसे जगह लगाए हैं जहां इस तरफ कुआ और दूसरी तरफ खाई मतलब अगर होल्डिंग्स इस तरह गिरते हैं तो आम नागरिकों की जान को खतरा और अगर होल्डिंग्स उस तरफ गिरते हैं तो ऑटो चालकों के जान को खतरा तो कहां जाएं  ऑटो वाले।
इन्हीं सब मांगों को लेकर आज सभी ऑटो वालों ने निर्णय लेकर एक दिवसीय हड़ताल किया।
वही ऑटो वालों की एक दिवसी हड़ताल से यात्रियों को तो काफी परेशानियों का सामना करना पड़ ही रहा है उसके साथ साथ बच्चों ओर उनके  परिजनों को भी काफी तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि बहुत से बच्चे स्कूल प्राइवेट इन्हीं ऑटो से आना-जाना करते हैं हड़ताल होने से उन बच्चों को स्कूल जाने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

20-08-2019
चंद्रयान-2 चंद्रमा की कक्षा में स्थापित, अंतरिक्ष में भारत की एक और बड़ी उपलब्धि

नई दिल्ली। चंद्रयान-2 मंगलवार सुबह चंद्रमा की कक्षा में स्थापित हो गया और इसके साथ ही भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के नाम एक और बड़ी उपलब्धि हो गई। चंद्रयान-2 आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित प्रक्षेपण केंद्र से 22 जुलाई को प्रक्षेपित किया गया था। इसरो वैज्ञानिकों ने सुबह 8.30 से 9.30 बजे के बीच चंद्रयान-2 को चांद की कक्षा LBN#1 में प्रवेश कराया। अब चंद्रयान-2, 118 किमी की एपोजी (चांद से कम दूरी) और 18078 किमी की पेरीजी (चांद से ज्यादा दूरी) वाली अंडाकार कक्षा में अगले 24 घंटे तक चक्कर लगाएगा। इस दौरान चंद्रयान की गति को 10.98 किमी प्रति सेकंड से घटाकर करीब 1.98 किमी प्रति सेकंड किया गया।  20 अगस्त यानी मंगलवार को चांद की कक्षा में चंद्रयान-2 का प्रवेश कराना इसरो वैज्ञानिकों के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण था। लेकिन, हमारे वैज्ञानिकों ने इसे बेहद कुशलता और सटीकता के साथ पूरा किया। 7 सितंबर को चंद्रयान-2 चांद के दक्षिणी ध्रुव पर लैंड करेगा। चंद्रयान-2 को 22 जुलाई को श्रीहरिकोटा प्रक्षेपण केंद्र से रॉकेट बाहुबली के जरिए प्र‍क्षेपित किया गया था।

20-08-2019
22 अगस्त को नगरी ब्लाक के स्कूलों में होगी तालाबंदी, शिक्षक संघ मोर्चा ने दिया अल्टीमेटम

धमतरी। छगपननि शिक्षक संघ के द्वारा 27 जून को नगरी विकासखंड शिक्षा अधिकारी एवम विकास खंड श्रोत समन्वयक के द्वारा किए गए शैक्षणिक व्यवस्था, नियम विरुद्ध गृह भाड़ा भत्ता लेना, एरियर्स भुगतान, शिक्षकों के कार्यो वेतन स्लीप, बैंक ऋण फार्म में हस्ताक्षर,पार्ट फ़ाइनल में भी रकम की मांग को प्रमुखता के साथ उठाया था। इसके आधार पर ब्लाक संघ ने तत्काल लिखित शिकायत कलेक्टर धमतरी को दी थी। परन्तु आज पर्यन्त कोई कार्यवाही नहीं की गई। इससे नगरी ब्लाक के शिक्षक संवर्ग में भारी आक्रोश व्याप्त है। एक बैठक आहूत कर निर्णय लिया गया है कि 21 अगस्त तक बीईओ, बीआरसी नगरी को तत्काल हटाते हुए कार्यवाही नहीं की गई तो 22 अगस्त को नगरी ब्लाक के स्कूलों में तालाबंदी कर धरना प्रदर्शन किया जाएगा। इसके बाद भी कार्यवाही नहीं होने पर 27 अगस्त से अनिश्चितकालीन आंदोलन किया जावेगा। इसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी। छग शिक्षक संघ ब्लाक नगरी एवम तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ तहसील नगरी, छगपननि शिक्षक संघ के संयुक्त मोर्चा ने मंगलवार को जिलाधिकारियों से मिलकर सूचना दी। उपरोक्त जानकारी छगपननि शिक्षकसंघ के जिला अध्यक्ष डॉ.भूषणलाल चन्द्राकर एवं ब्लाक अध्यक्ष शैलेन्द्र कौशल ने दी।

14-08-2019
विद्यार्थियों से संबंधित अनुशंसाओं का गंभीरता से पालन करने के निर्देश

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष  प्रभा दुबे ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोग की अनुशंसाओं का गंभीरता से पालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा व्यवस्था को अधिक पुख्ता करने, जर्जर भवनों की स्थिति में सुधार, पर्याप्त शाला भवन और शालावार छात्र-शिक्षक अनुपात बनाये रखने के निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षा सत्र 2019-20 में जिलेवार शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के तहत् बच्चों के नि:शुल्क प्रवेश के लिए प्राप्त आवेदनों, प्रवेश दिलाये गये बच्चों तथा लंबित आवेदनों की संख्या उपलब्ध कराने तथा इससे संबंधित कठिनाइयों के जल्द निबटारे के लिए कहा। इस अवसर पर आयोग की सदस्य इंदिरा जैन, शिक्षा विभाग तथा आयोग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804