GLIBS
12-11-2020
टीम इंडियाऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए रवाना , 27 नवंबर को होगा पहला वन डे

मुंबई। भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए रवाना हो गई है। बीसीसीआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है 'भारतीय टीम की वापसी। चलो नए तौर तरीकों को अपनाएं।' भारतीय टीम 27 नवंबर से तीन वनडे, तीन टी 20 अंतरराष्ट्रीय और चार टेस्ट मैच खेलेगी। वनडे और टी20 श्रृंखला 27 नवंबर से 8 दिसंबर के बीच सिडनी और कैनबरा में खेली जाएगी। टेस्ट श्रृंखला की शुरुआत एडीलेड में 17 दिसंबर से दिन रात्रि टेस्ट मैच से होगी। भारतीय टीम के अधिकतर खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेल रहे थे। टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा और अन्य सहयोगी स्टाफ पिछले महीने यहां पहुंचे थे। रोहित शर्मा और चोट से उबर रहे इशांत शर्मा बाद में टीम से जुड़ेंगे। ये दोनों केवल टेस्ट टीम का हिस्सा हैं। मांसपेशियों में खिंचाव आने के कारण रोहित को किसी भी टीम में नहीं चुना गया था लेकिन बाद में उन्हें टेस्ट टीम में रखा गया। भारत के नंबर एक टेस्ट विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा भी टीम के दौरे पर जा रहे हैं। बीसीसीआई ने 9 नवंबर को संशोधित टीम घोषित करते हुए कहा था कि साहा की उपलब्धता पर बाद में फैसला किया जाएगा। 

 

04-02-2020
भारत बनाम न्यूजीलैंड वनडे सीरीज: पृथ्वी और मयंक करेंगे ओपनिंग

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वन डे में पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल ओपनिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई। यह मैच 5 फरवरी को हैमिल्टन में होगा। मयंक को चोटिल रोहित की जगह वनडे टीम में शामिल किया गया है और इस मैच से उन्हें अपना वन डे पदार्पण करने का मौका मिलेगा। पृथ्वी पहले ही चोटिल शिखर धवन की जगह वनडे टीम में शामिल कर लिए गए थे। कप्तान विराट कोहली ने मैच से एक दिन पहले कहा,“यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि रोहित इस सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे। क्रिकेट के सभी प्रारुप में वह पहली पसंद होते है और टीम में और जिस तरह से वह प्रदर्शन करते हैं उसका प्रभाव देखने को मिलता है।” उन्होंने कहा,“पृथ्वी टीम में हैं और वह रोहित की जगह टीम में शामिल हुए मयंक के साथ ओपनिंग कर सकते हैं। राहुल पांचवें नंबर पर खेलेंगे। हम चाहते हैं कि वह इस नंबर पर बल्लेबाजी करें और साथ ही विकेटकीपर की जिम्मेदारी भी संभालें।  

 

17-01-2020
सबसे तेज सात हजारी ओपनर बने रोहित, सचिन-सौरव का यह रिकॉर्ड तोड़ने से चुके  

नई दिल्ली। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का दूसरा वन-डे राजकोट के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मुकाबले में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने एक विश्व रिकॉर्ड अपने किया, तो वहीं एक खास रिकॉर्ड अपने नाम करने से चूक गए। रोहित ने वन-डे इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर सलामी बल्लेबाज एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वह वन-डे अंतरराष्ट्रीय में बतौर ओपनर सबसे तेज सात हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित इस मुकाबले में और चार रन बना लेते तो वह टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और दिग्गज कैरेबियाई बल्लेबाज ब्रायन लारा को पीछे छोड़ देते। रोहित शर्मा ने राजकोट के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 18वां रन बनाते ही वन-डे इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर सलामी बल्लेबाज सात हजार रन का आंकड़ा पार कर लिया। इसी के साथ वह वन-डे क्रिकेट में बतौर ओपनर सबसे तेज सात हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। इस मामले में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका पूर्व ओपनर हाशिम अमला और भारतीय दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को पछाड़ दिया। 32 साल के रोहित ने 137वीं पारी में ओपनिंग करते हुए सात हजार रन पूरे किए, जबकि हाशिम अमला ने ये मुकाम 147 पारियों में हासिल किया था। सचिन तेंदुलकर ने 160 पारियों में ओपनिंग करते हुए वन-डे क्रिकेट में सात हजार रन बनाए थे। रोहित शर्मा अगर राजकोट के मैदान पर 46 रन बनाने में सफल हो जाते, तो वह अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय में सबसे तेज 9 हजार रन पूरे करने वाले तीसरे बल्लेबाज बन जाते। रोहित इस मामले में सचिन, सौरव और ब्रायन लारा को पीछे छोड़ देते। हिटमैन इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने से महज चार रन से चूक गए। वे 44 गेंदों में 42 रन बनाकर आउट हुए।  इस मैच से पहले इंटरनेशनल वन-डे में करियर में रोहित ने 8954 रन बनाए थे। इसके लिए उन्होंने 215 पारियां खेली हैं। सचिन तेंदुलकर ने 9 हजार एकदिवसीय रन का आंकड़ा 235 पारियों में पूरा किया था। सौरव गांगुली को 9 हजार रन बनाने के लिए 228 पारियों की जरूरत पड़ी थी। वहीं ब्रायन लारा ने ये कारनामा 239 वन-डे की पारियों में किया था। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेज 9 हजार बनाने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के नाम है। कोहली ने 194 पारियों में इस रिकॉर्ड को अपने नाम किया था। वहीं दूसरे नंबर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डीविलियर्स हैं। जिन्होंने 205 पारियों में ये मुकाम हासिल किया था।

 

29-01-2019
भारतीय महिला टीम ने जीता मैच, सीरीज पर जमाया कब्जा

नई दिल्ली। टीम इंडिया के बाद अब महिला क्रिकेट टीम ने भी न्यूजीलैंड को वन डे शिकस्त दी और सीरीज पर कब्जा जमा लिया। मंगलवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड की महिला टीम को तीसरे वनडे में 8 विकेट करारी मात दी। इसमें स्मृति मंधाना और मिताली राज के अर्धशतक लगाए और शानदार बल्लेबाजी की। तीन वन डे मैचों की सीरीज 2-0 से जीत हासिल की। पहले बैटिंग के लिए उतरी न्यूजीलैंड टीम को भारतीय महिला गेंदबाजों ने 44.2 ओवर में महज 145 के स्कोर पर समेट दिया। बल्लेबाजी करने उतरी भारत की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना (90) और मिताली राज (63) के नाबाद अर्धशतकों की मदद से जीत का लक्ष्य आसानी से 35.2 ओवरों में ही 2 विकेट खोकर हासिल करते हुए सीरीज पर कब्जा जमा लिया। मिताली राज ने छक्का लगाकर भारतीय महिला टीम को शानदार जीत दिलाई।

मंधाना 82 गेंदों में 13 चौकों और एक छक्के की मदद से 90 रन बनाकर नाबाद रहीं। मिताली राज ने 111 गेंदों में 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 63 रन की नाबाद पारी खेली। भारत के लिए झूलन गोस्वामी ने सर्वाधिक 3 जबकि एकता बिष्ट, दीप्ति शर्मा और पूनम यादव ने 2-2 विकेट लिए।

08-01-2019
आस्ट्रेलिया के खिलाफ वन डे और टी-20 सीरीज में नहीं खेलेंगे बॉलर बुमरा

नई दिल्ली। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेले गए चार टेस्टों की सीरीज में भारत ने 3-1 से ऐतिहासिक जीत दर्ज की। टेस्ट सीरीज में बॉलर जसप्रीत बुमरा ने शानदार प्रदर्शन कर 21 विकेट झटके थे। खबर के अनुसार आस्ट्रेलिया के खिलाफ वन डे और टी-20 सीरीज में बुमरा नहीं खेलेंगे। बुमरा को दोनों सीरीज के लिए आराम दिया गया है। बुमरा की जगह तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को वनडे टीम में शामिल किया गया है। सिद्धार्थ कौल को टी-20 टीम में शामिल किया गया है। बता दें कि टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया की जीत में बुमरा ने अहम भूमिका निभाई थी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अपने बयान में कहा कि बीसीसीआई ने बुमरा को वनडे और टी-20 सीरीज में आराम देने का फैसला लिया है। कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट सीरीज जीत में बुमरा के योगदान पर बोलते हुए कहा था कि अगर आपके तेज गेंदबाज खुश हैं और एक टीम के तौर पर लड़ाई कर रहे हैं, तो आप दुनिया में कहीं भी जीत सकते हैं। आपके पास विश्व में कहीं भी जीतने का मौका होता है। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804