GLIBS
08-09-2020
शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम की अध्यक्षता में अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर वेबिनार सम्पन्न

रायपुर/कोण्डागांव। राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण कार्यकारिणी के अध्यक्ष व स्कूल शिक्षा मंत्री डाॅ.प्रेमसाय सिंह टेकाम की अध्यक्षता में अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस 2020 पर वेबीनार का आयोजन किया गया। इस वेबीनार में कोण्डागांव से जिला लोक शिक्षण समिति के सदस्य सम्मिलित हुए। इस वेबीनार में  टेकाम ने अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर साक्षरता के महत्व पर प्रकाश डाला साथ ही उन्होंने वर्तमान में राज्य में संचालित ‘मुख्यमंत्री शहरी साक्षरता योजना‘ के अंतर्गत कार्यों में तेजी लाने के साथ इसके सफल क्रियान्वयन के निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि शीघ्र ही ‘पढ़ना बढ़ना अभियान‘ राज्यभर में संचालित किया जायेगा। इस अभियान के संबंध में उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिक्षा एवं साक्षरता के सर्वव्यापी विस्तार के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अभियान की रूपरेखा तैयार की जा रही है, जिससे प्रत्येक व्यक्ति तक शिक्षा का संचार किया जायेगा। इस अवसर पर राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण के संचालक डी.राहुल वेंकट ने पारम्परिक शिक्षा के साथ समय की मांग अनुसार डिजिटल साक्षरता को बढ़ाने पर जोर दिया। इस अवसर पर जिला परियोजना अधिकारी वेणु गोपाल राव, संजय राठौर, सहायक परियोजना समन्वयक रूपसिंह सलाम, ईमल बघेल, डीएस पोटाई सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

 

25-06-2020
प्रेमसाय सिंह टेकाम की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से डीएमएफ की बैठक शुरू

कोरबा। जिले के प्रभारी मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम की अध्यक्षता में विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ज़िला खनिज संस्थान न्यास की शासी परिषद की बैठक शुरू हुई है। इसमें सांसद ज्योत्सना महंत, राजस्व मंत्री जय सिंह अग्रवाल और जनपद मुख्यालयों से विधायक पुरुषोत्तम कँवर, मोहित किरकेट्टा, ननकीराम कवर सहित परिषद के सभी सदस्य शामिल हुए हैं।

14-03-2020
कोरोना : प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा शराब दुकानों को बंद करने विचार करें, लखमा बोले-समय आने पर विचार होगा

रायपुर। भूपेश सरकार नोवेल कोरोना वायरस से प्रदेशवासियों को सुरक्षित रखने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठा रही है,जो सर्वविदित है। ऐसे में शराबबंदी के मामले में लगातार घिरी रहने वाली भूपेश सरकार को उनके ही स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कटघरे में खड़ा कर दिया है। मंत्री टेकाम ने कहा है कि कोरोना को देखते हुए क्यों न शराब दुकान बंद कराने पर विचार किया जाना चाहिए। अक्सर यहां पर भी लोगों की भीड़ जुटी रहती है। अब देखना है कि अपने ही मंत्री के सुझाव पर सरकार क्या फैसला लेती है। फिलहाल कोरोना वायरस के चलते शराब दुकानों को बंद किया जाए या नहीं,राजनैतिक गलियारे में बयानबाजी का दौर जारी है। इस पर छत्तीसगढ़ सरकार के ही आबकारी मंत्री कवासी लखमा का कहना है कि सरकार इस मामले में गंभीर है, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल स्वयं विचार करेंगे। शराब बंद करना है या नहीं, यह निर्णय सरकार लेगी। अभी जल्दबाजी करना उचित नहीं है। शराब दुकानों पर भीड़ को लेकर मंत्री कवासी लखमा का कहना है कि भीड़ तो सब जगह होती है,यह कोई नई बात नहीं है।

 

08-02-2020
राजिम माघी पुन्नी मेला कल 9 फरवरी से, महाशिवरात्रि को समापन

रायपुर। छत्तीसगढ़ के प्रयाग के नाम से प्रसिद्ध राजिम माघी पुन्नी मेले की शुरुआत कल 9 फरवरी को माघ पूर्णिमा के दिन से हो रही है। राजिम मेले का समापन 21 फरवरी को महाशिवरात्रि के दिन होगा। मेले के भव्य आयोजन के लिए स्थानीय मेला समिति की ओर से सभी आवश्यक तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री ताम्रध्वज साहू ने मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को भगवान कुलेश्वरनाथ और राजीव लोचन के दर्शन के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़े इसके लिए समुचित प्रबंध करने के निर्देश जिला प्रशासन को दिए हैं। मेले में होने वाले पारंपरिक खेल-कूद और विभिन्न आयोजनों में प्रदेश के अलग अलग मंत्री मुख्य अतिथि होंगे। राजिम माघी पुन्नी मेला में इस वर्ष भी छत्तीसगढ़ी पारम्परिक खेल-कूल आकर्षण के केन्द्र रहेंगे। मेले में प्रतिदिन शाह 3 बजे से 4 बजे तक बच्चों की ओर से पारम्परिक खेलों - भांवरा, बाटी, बिल्लस, फुगड़ी, तिरी-पासा, पौसम पा, लंगड़ी, गोंटा, पित्तुल, फल्ली और नून आदि खेलों का आयोजन होगा। राजिम माघी पुन्नी मेला के पहले दिन 9 फरवरी को धर्मस्व मंत्री ताम्रध्वज साहू की अध्यक्षता में पंच-सरपंच सम्मेलन होगा। 10 फरवरी को कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे के मुख्य आतिथ्य में किसान सम्मेलन, 12 फरवरी को वन मंत्री मोहम्मद अकबर के मुख्य आतिथ्य में वन समिति का सम्मेलन, 14 फरवरी को खेल मंत्री उमेश पटेल के मुख्य आतिथ्य में युवा सम्मेलन, 16 फरवरी को महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया के मुख्य आतिथ्य में सामुहिक आदर्श विवाह सम्मेलन, 18 फरवरी को पंचायत एवं ग्रामीण विकास और स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के मुख्य आतिथ्य में बिहान एवं मितानिन सम्मेलन और 19 फरवरी को स्कूल शिक्षा एवं आदिवासी विकास मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम के मुख्य आतिथ्य में आदिवासी सम्मेलन का आयोजन होगा। इन सम्मेलनों की अध्यक्षता राजिम विधायक अमितेश शुक्ल, अभनपुर विधायक धनेन्द्र साहू, नगरी-सिहावा विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव और कोण्डागांव विधायक मोहन मरकाम करेंगे।

 

30-01-2020
कैबिनेट की बैठक में महात्मा गांधी को दी गई श्रद्धांजलि

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आज गुरुवार को मुख्यमंत्री निवास में मंत्रिपरिषद की बैठक शुरू हुई। बैठक शुरु होने के पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के शहादत दिवस पर दो मिनट का मौन धारण कर उन्हें तथा अन्य शहीदों को श्रंद्धाजलि दी गई। स्वतंत्रता आंदोलन में शहीदों के योगदान का स्मरण किया गया। इस अवसर पर मंत्री टीएस सिंहदेव, मंत्री ताम्रध्वज साहू, मंत्री मोहम्मद अकबर, मंत्री जयसिंह अग्रवाल, अमरजीत भगत, रविन्द्र चौबे, मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम भी मौजूद रहे।

17-12-2019
प्रेमसाय सिंह टेकाम के बंगले के बाहर छात्रों का प्रदर्शन

रायपुर। छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम के बंगले के बाहर आदिवासी छात्र-छात्राए  सुबह से प्रदर्शन कर रहे है। आदिवासी छात्र बाबा गुरु घासीदास जयंती के अवसर बजट स्वीकृत नहीं करने और व्यवस्था नहीं करने से नाराज है। बाबा गुरु घासीदास की जयंती कार्यक्रम 18 दिसंबर को किया जाना है। कार्यक्रम में मूलभूत सुविधा जैसे भोजन, लाइट, टेंट आदि की व्यवस्था विभाग द्वारा की जाती है, लेकिन इस बार कोई व्यवस्था नहीं की गई है।  आदिमजाति कल्याण विभाग अनुसूचित जाति रायपुर के समस्त छात्रावास के छात्र-छात्रा प्रदर्शन में शामिल है।

25-11-2019
सीएम ने की घोषणा-किसानों के इस मुद्दे के लिए बनेगी मंत्री स्तरीय समिति

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा में शीतकालीन सत्र के दौरान सीएम भूपेश बघेल ने सोमवार को एक बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि किसानों को धान का समर्थन मूल्य 2500 रुपए प्रति क्विंटल देने के उपाय ढूंढने मंत्री स्तरीय समिति का गठन किया जाएगा। इस समिति में कृषि मंत्री रविंद्र चौबे सहित प्रेमसाय सिंह टेकाम, उमेश पटेल, अमरजीत भगत और अन्य मंत्री शामिल होंगे।

 

22-10-2019
छात्रसंघ शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए प्रेमसाय सिंह टेकाम

अंबिकापुर। छत्तीसगढ़ के शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम आज अम्बिकापुर के संत हरकेवाल महाविद्यालय में छात्रों के द्वारा परिचय सम्मेलन व मैरिट के आधार पर अध्यक्ष-सचिव चुने गए छात्रों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए। बता दें कि अम्बिकापुर के संत हरकेवल महाविद्यालय में परसेंटेज के आधार पर अध्यक्ष, सचिव, उपाध्यक्ष चुने गए हैं। छत्तीसगढ़ के शिक्षा मंत्री ने सभी ने नवनियुक्त पदाधिकारियों को व छात्र सम्मेलन में शामिल सभी छात्राओं को शुभकामनाएं दीं।

 

02-10-2019
सर्वधर्म प्रार्थना में शामिल हुए स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. टेकाम

रायपुर। स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर बुधवार सुबह सुभाष स्टेडियम में भारत स्काउट्स एवं गाइड्स की ओर से आयोजित सर्वधर्म प्रार्थना में शामिल हुए। उन्होंने महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की तस्वीरों पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। महात्मा गांधी के प्रिय भजन ‘रघुपति राघव राजा राम’ और ‘वैष्णव जन तो तेने कहिये जे’ के साथ यहां उपस्थित सभी धर्मों के लोगों और बच्चों ने सामाजिक सदभाव और समरसता के लिए प्रार्थना की।
स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के बच्चों एवं पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि सत्य, अहिंसा और स्वच्छता के संबंध में महात्मा गांधी की सोच को साकार करने से ही पूरी मानव जाति का विकास हो सकता है। वर्तमान में गांधीजी के आदर्शों की प्रासंगिकता बढ़ गई है। वे संपूर्ण विश्व के लिए सामाजिक सररसता के अग्रदूत थे। उनके बताए आदर्श लंबे समय तक हमारा मार्गदर्शन करते रहेंगे।

भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और विधायक सत्यनारायण शर्मा ने कहा कि बापू का रास्ता ही देश के विकास के लिए सच्चा रास्ता है। उनकी विचारधारा को अपनाकर जीवन में प्रगति पथ पर बढ़ा जा सकता है। आज गांधीजी की जयंती केवल श्रद्धांजलि का ही नहीं, अपितु उनके सिद्धांतों और आदर्शों को कार्यरूप में परिणित करने का भी दिन है। भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के राज्य मुख्य आयुक्त एवं विधायक विनोद चन्द्राकर ने कहा कि आज देश की दो महान विभूतियों महात्मा गांधी और लालबहादुर शास्त्री को याद करने का दिन है। आज के दिन उनके बताए रास्तों पर चलने का संकल्प लेना ही उनका असली सम्मान होगा। विधायक द्वारिकाधीश यादव भी इस अवसर पर मौजूद थे। सर्वधर्म प्रार्थना में भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के राज्य सचिव कैलाश सोनी, राज्य संगठन आयुक्त हसरत खान और करूणा मसीह, सहायक राज्य संगठन आयुक्त शैलेन्द्र मिश्रा और भूपेन्द्र शर्मा तथा राज्य प्रशिक्षण आयुक्त टीकेएस परिहार और सरिता पाण्डेय सहित विभिन्न स्कूलों के भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के बच्चे उपस्थित थे।

 

11-06-2019
निजी स्कूलों में वसूल रहे मनमाने फीस के लिए नियामक आयोग बनाकर करेंगे चर्चा : प्रेमसाय सिंह टेकाम

रायपुर। राजीव भवन में जनता व कार्यकर्ताओं से रूबरू होने मंगलवार को स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने बताया कि निजी स्कूलों में वसूल रहे मनमाने फीस को लेकर नियामक आयोग बनाकर चर्चा की जाएगी।
स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि जनता से मिलने के लिए प्रदेश की मुखिया, प्रदेश अध्यक्ष व मुख्यमंत्री के निर्देश पर सत्ता और समर्थन दोनों का समावेश होना चाहिए। इसी दृष्टिकोण से निर्णय हुआ कि सभी मंत्रियों को एक दिन बैठकर जनता की बात सूने और उनकी समस्याओं का निपटारा जल्द हो। जिससे आज 3 बजे से मेरा जवाबदारी था। इसके अलावा प्रदेश में कार्यकर्ता है उनका भी मनोबल बनाए रखना है। आज बहुत से आवेदन पत्र आए है उसमें अपने विभाग से चर्चा कर जल्द ही निपटाने की कोशिश किए है। वहीं ग्रामीण स्तरों में शिक्षकों की कमी को लेकर उन्होंने कहा कि जहां पर शिक्षकों की कमी है उसके लिए सरकार के द्वारा निर्णय लिया गया है। 15 हजार शिक्षकों की भर्ती हो रही है। इसमें अधिकांश अंग्रेजी व विज्ञान के शिक्षकों की पूर्ति होगी। वहीं बस्तर और सरगुजा में शिक्षकों की अधिक कमी है, जिससे वहां के क्षेत्र में शिक्षकों की भर्ती की जा रही है। वहीं स्कूलों में छत्तीसगढ़ी भाषा की सफल होने की बात पर उन्होंने कहा कि अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग तरह की छत्तीसगढ़ी भाषा बोली जाती है। जिससे उसे उस क्षेत्र की स्थानीय बोली पर पढ़ाया जाए उसके लिए निर्णय लिया गया है। इसके अलावा निजी स्कूलों में अनाप शनाप फीस लेने की बात पर मंत्री प्रेमसाय ने कहा कि इस तरह की समस्या पालकों की ओर से आई है। उसके लिए नियामक आयोग बनाकर जल्द ही चर्चा की जाएगी। वहीं निजी स्कूलों को जिन शर्ताे पर मान्यता दी गई है उन शर्तो की पालन कर रहे है या नहीं इसकी जांच कर उस पर कार्रवाई की जाएगी।

11-06-2019
विधायक विकास उपाध्याय ने की स्कूल शिक्षामंत्री से ग्रीष्मकालीन अवकाश की अवधि बढ़ाने की मांग

रायपुर। प्रदेश अभी भी लू की चपेट में है लगातार रायपुर का पारा 45 डिग्री के आसपास बना हुआ है और 5 से 6 दिन बाद बच्चो की स्कूल खुलने वाली है। इतनी गर्मी में बच्चो की सेहत पर प्रतिकूल असर पड़ेगा पश्चिम के विधायक विकास उपाध्याय ने बच्चो के अभिभावक एवं परिवार जनो के साथ स्कूल शिक्षामंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम से मिलकर भीषण गर्मी को देखते हुए बच्चों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आगामी अवधि तक ग्रीष्मकालीन अवकाश बढ़ाने की अपनी मांग रखी। 
रायपुर ही नही पूरे प्रदेश में पारा 45 डिग्री के आसपास चल रहा है। रायपुर पश्चिम के विधायक विकास उपाध्याय ने कहा कि आज पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है। प्रदेश लू की चपेट में है। ऐसे में भीषण गर्मी में कुछ दिनों में बच्चो के स्कूल शुरू होने वाले जहां 45 से 46 डिग्री पारा चल रहा है लोग घरों से बाहर निकलने के लिए भी कई बार सोचते है। ऐसी गर्मी के मौसम में बच्चों के स्कूल खुलने से बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ेगा। बच्चों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को लेकर हम सब तमाम कांग्रेसियों के साथियों ने बच्चों के अभिभावक एवं परिवारजनों के साथ शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम से मिलकर उनके समक्ष सरकारी एवं निजी स्कूल की आगामी अवधि तक ग्रीष्मकालीन अवकाश बढ़ाने की अपनी मांग रखी। इस पर शिक्षा मंत्री ने हमें अधिकारियों से बात कर वस्तुस्थिति की जानकारी लेकर कार्य करने का आश्वाशन दिए है। अधिक तापमान की वजह से सेहत के लिए प्रतिकूल स्थिति हो रही, जिससे बच्चों के सेहत पर असर पड़ेगा। विधायक विकास उपाध्याय के साथ अभिभावक,काँग्रेस की ब्लॉक अध्यक्ष सुनीता शर्मा, सोनिया यादव, संगीता दुबे, शायरा खान, अमित शर्मा, दिब्य किशोर नियाल, विकास अग्रवाल, डॉ.विकास पाठक, रोशन श्रीवास एवं समस्त कार्यकर्ता उपस्थित थे।

06-01-2019
Ajit jogi: अजीत जोगी ने की छात्रावासों की सुरक्षा की न्यायिक जांच की मांग
आदिम जाति कल्याण मंत्री का तमाम गड़बड़ियों की ओर दिलाया ध्यान
Advertise, Call Now - +91 76111 07804