GLIBS
02-06-2020
दुनिया का 7वां सबसे अधिक कोरोना प्रभावित देश बना भारत

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से पूरी दुनिया त्रस्त है। अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, इटली, रूस और ब्रिटेन जैसे अमीर देश भी इस महामारी के सामने घुटने टेक चुके हैं। अब भारत में भी हालात तेजी से बिगड़ते नजर आ रहे हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत दुनिया का 7वां सबसे अधिक कोरोना प्रभावित देश बन गया है। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, पूरी दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण से तीन लाख 77 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और 63 लाख 66 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं जबकि 29 लाख 03 हजार से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है। वहीं दुनिया भर में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में कोरोना से एक लाख छह हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 18 लाख 59 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। 

24 घंटे में 8 हजार 171 कोरोना पॉज़िटिव मरीज :

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 8,171 नए मामले सामने आए हैं और 204 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देश भर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 1,98,706 हो गई है, जिनमें से 97,581 सक्रिय मामले हैं, 95,527 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 5,598 लोगों की मौत हो चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक भारत दुनिया का सातवां ऐसा देश बन गया है, जहां कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है। जिस तेजी से संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं उससे लगता है कि भारत जल्द बाकी देशों से भी आगे निकल जाएगा। अभी दुनिया में अमेरिका इस जानलेवा महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां अब तक 17 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं और 1 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है।

कोरोना वायरस का नया केंद्र बना ब्राजील :

लैटिन अमेरिकी देश ब्राजील अब कोविड-19 महामारी का नया केंद्र बन गया है। यहां अब तक 5 लाख से अधिक लोगों में वायरस की पुष्टि हो चुकी है जबकि तीस हजार से अधिक लोग काल के गाल में समा चुके हैं।

पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में 3938 नए मामले सामने आए :

पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना पॉजिटिव के 3,938 नए मामले सामने आए हैं और 1,621 लोगों की मौत हुई है। नए मामलों के साथ ही देश भर में संक्रमित मरीजों की संख्या 76,398 हो गई है।

अमेरिका में कोविड-19 से जान गंवाने वालों में एक तिहाई नर्सिंग होम के मरीज :

अमेरिका में एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि देश में कोविड-19 से जान गंवाने वालों में से एक तिहाई लोग नर्सिंग होम के रहने वाले हैं। यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है, जब पुलिस की बर्बरता के खिलाफ जारी प्रदर्शन के बावजूद अमेरिका में कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगे प्रतिबंधों में सोमवार को ढील दी गई। अमेरिका के सभी गवर्नर के लिए तैयार की गई एक रिपोर्ट में कहा गया कि नर्सिंग होम (देखभाल केन्द्रों) में रहने वाली करीब 26,000 लोगों की जान कोविड-19 से संक्रमित होने की वजह से गई है। इस आंकड़ें के अधिक होने की आशंका भी बनी हुई है। यह आंकड़ें देश के 15,400 देखभाल केन्द्रों में से 80 प्रतिशत से 24 मई तक मिली रिपोर्ट पर आधारित हैं।

13-05-2020
विश्व में 42.46 लाख लोग कोरोना से संक्रमित, मरने वालों की संख्या हुई 2.90 लाख के करीब

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जानलेवा कोविड-19 का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। दुनिया के 200 से अधिक  देशों में कोरोना पहुंच चुका है। दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 43.39 लाख हो गई है, जबकि अब तक 2.92 लाख लोग इस महामारी से अपनी जान गंवा चुके हैं। अगर बात कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की करे तो अब तक 16 लाख लोग कोरोना से ठीक भी हो चुके हैं। कोरोना वायरस से लोगों की मौत के मामले में ब्रिटेन दुनिया में दूसरे नंबर पर हैं, जहां 2.26 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हैं जबकि 32,692 लोगों की जान जा चुकी है। इसी तरह इटली में 2.21 लाख लोग संक्रमित हैं, जबकि करीब 31,000 लोगों की जान जा चुकी है। स्पेन और फ़्रांस में कोरोना से मरने वालों की संख्या 27,000 को पार कर गई है। ब्राजील में अब तक 12,000 लोग कोविड-19 की वजह से जान दे चुके हैं।

08-05-2020
अमेरिका में कोरोना से 24 घंटे में 2448 लोगों की गई जान, कुल मरने वालों का आंकड़ा 75 हजार के पार

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जानलेवा कोविड-19 का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। अमेरिका जैसे शक्तिशाली देश भी इस महामारी के आगे बेबस दिखाई दे रहा है। अमेरिका में कोरोना के काऱण स्थिति और गंभीर होती जा रही है। कोविड-19 ने पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा अमेरिका को नुकसान पहुंचाया है और अब तक वहां मौत का सिलसिला जारी है। मिली जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे में अमेरिका में 2448 लोगों की मौत हो गई है। अमेरिका में कोरोना वायरस से मौत के आंकड़ों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। बता दें कि अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 2448 लोगों की मौत से कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 75543 पहुंच गई है। वहीं अब तक 1,292,623 पॉजिटिव केस आ चुके हैं। कोरोना से होने वाली मौत के मामले में ब्रिटेन इटली और स्पेन से आगे निकलकर अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। ब्रिटेन में कोरोना से अब तक 30,615 लोग जान गंवा चुके हैं।     

इटली में 30 हजार मौत :

इटली में भी 30 हजार मौत के आंकड़े की दहलीज पर खड़ा है। इटली के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में इटली में 274 मौत हुई हैं, जिसके साथ ही आंकड़ा अब बढ़कर 29,958 पहुंच गया है। इटली के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार मौत का आंकड़ा और भी अधिक है। विभाग के अनुसार घरों में और नर्सिंग होम में कई वृद्धों की मौत हुई है। लेकिन दुर्भाग्य से इन लोगों का कोरोना टेस्ट नहीं हो सका। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इटली में गुरुवार को कोरोना वायरस के 1,401 नए मामले सामने आाए हैं। जिसके बाद देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 215,858 हो गई है। 
 

12-04-2020
इटली के लोग दिल्ली से निकल जा रहे थे आंध्रा, अब फंसे चिल्फी में 

कवर्धा। दिल्ली से आंध्रा जा रहे 37 लोगों को शनिवार और रविवार की दरम्यानी रात 2 बजे एमपी बॉडर चिल्फी में रोका गया। इटली के 37 लोग आंध्रा के लिए निकले थे जिन्हें दिल्ली में रोक लिया गया था। बस में सवार लोग इटली से 37 लोग दिल्ली पहुंचे थे और वहाँ से आंध्रा के लिए निकले थे। दिल्ली से निकलने के बाद बस समेत सभी 37 लोगों को चिल्फी बॉडर पर स्क्रीनिंग के बाद क्वारेंटाइन किया गया। बस में सवार लोगों में ज्यदातर इटली में पढ़ने वाले छात्र शामिल है। अचानक लग्जरी बस में इटली के छात्र दिल्ली से कवर्धा के चिल्फी पहुंचने से स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन की नींद उड़ गई है।

30-03-2020
स्पेन में कोरोना से 24 घंटे में 838 लोगों की मौत, इटली के बाद यह दूसरा देश जहां मौतों की संख्या सबसे अधिक

नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। कोरोना वायरस के कारण स्पेन देश को तबाही की कगार पर पहुंचा दिया है। स्पेन में कोरोना वायरस से अभी तक 6500 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। स्पेन में कोरोना से 24 घंटे में रिकॉर्ड 838 मौतें दर्ज की गई है। स्पेन ने रविवार को गत 24 घंटों में रिकॉर्ड 838 लोगों की कोरोना के संक्रमण से मौत की पुष्टि की। इसके साथ ही देश में इस संक्रमण से मरने वालों की तादाद 6,528 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि स्पेन में अबतक 78,797 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इस प्रकार देश में 24 घंटे के भीतर संक्रमितों की संख्या में 9.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कोरोना वायरस से इटली के बाद स्पेन दूसरा देश है जहां पर सबसे अधिक मौतें हुई हैं।

29-03-2020
स्पेन की राजकुमारी मारिया की कोरोना से मौत

नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। कोरोना वायरस थमने का नाम नहीं ले रहा है। विश्व भर में कोरोना से हाहकार मचा हुआ है। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में लगातार बढ़ता जा रहा है। दिन प्रतिदिन इस महामारी से मरने वालों के आंकड़ें लगातार बढ़ते जा रहे है। कोरोना वायरस के संक्रमण से स्पेन की राजकुमारी मारिया टेरेसा की मौत हो गई। वे 86 साल की थीं। उनके भाई प्रिंस सिक्सटो एनरिके डी बॉरबोन ने एक फेसबुक पोस्ट में इसकी जानकारी दी। राजकुमारी की मौत 26 मार्च को हुई। नोवेल कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद उनका इलाज चल रहा था। पूरी दुनिया में किसी रॉयल फैमिली से यह पहली मौत है। देश-दुनिया के कई लोग इस बीमारी की चपेट में आए हैं, लेकिन मौत के मामले में स्पेन से यह बड़ी खबर सामने आई है। बता दें यूरोपीय देशों में इटली के बाद स्पेन ही कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है।

28-03-2020
एक दिन में हज़ार से ज्यादा मरे इटली में, अमेरिका में कोरोना पीड़ितों का आंकड़ा 1 लाख पार, गंभीर चेतावनी है ये

रायपुर/दिल्ली। कोरोना का सबसे ज्यादा कहर अब इटली में टूटता दिख रहा है। वहां एक ही दिन में 1000 से ज्यादा लोगों ने कोरोना से पीड़ित होकर दम तोड़ दिया है। वहां मरने वालों की संख्या 9000 पार हो चुकी है। अमेरिका में भी कोरोना पीड़ितों की संख्या लगातार बढ़ रही है और आंकड़ा एक लाख पार कर गया है। अमेरिका से कई गुना ज्यादा आबादी वाले भारत में यदि फैलता है तो बेहद चिंता का विषय हो जाएगा। स्वास्थ्य सुविधाएं हमारे देश में अमेरिका और इटली जैसे उपलब्ध नहीं है उसके बावजूद आत्म अनुशासन और सरकारी सख्ती के कारण कुछ हद तक कोरोना के संक्रमण की गति पर नियंत्रण पाने की कोशिश सफल होती नजर आ रही है। लेकिन इतना काफी नहीं है। कोरोना से बचने के तमाम उपाय बेहद जरूरी है। इटली की हालत बेहद खराब है। यही हाल अमेरिका का भी है। अमेरिका और इटली की तुलना में हमारे देश मे आंकड़े बहुत तेजी से नहीं बढ़ रहे हैं लेकिन फिर भी कल 3 लोगों की मौत और मरीजों की संख्या 834 तक पहुंचना चिंता को बढ़ाने के लिए काफी है।

25-03-2020
Exclusive : छत्तीसगढ़ का बेटा डॉ. हेनु  वर्मा फंसा है इटली में, आपबीती बताई सोशल मीडिया में

रायपुर। इटली में फंसे छत्तीसगढ़ के युवक डॉ.हेनु वर्मा ने अपनी आप बीती सोशल मीडिया पर सुनाई है। उनका कहना है कि एक सप्ताह से सुपर मार्केट बंद कर दिया गया है। इटली में हर रोज 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है। बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं होने के बावजूद सरकार ने हाथ खड़े कर दिए हैं। प्रत्येक दिन 15 हजार लोगों का ब्लड सैंपल लिया जा रहा है। यहां पर 3000 से जयादा डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ भी कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। 50 डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ की मौत हो गई है। डेड बॉडी के लिए कब्रिस्तान कम पड़ गए है। शवों को शहर से बहार बड़ा गड्डा खोदकर डाला जा रहा है। इस सप्ताह स्थिति ज्यादा खराब हो गई है। तीन दिन में यहां का तापमान तीन डिग्री और गिर गया है। आज यहां पर न्यूनतम तापमान माईनस 6 डिग्री है। छत्तीसगढ़ में रह रहे मेरे परिवार की मुझे फिक्र हो रही है। वो भी मेरे लिए बेहद चिंता में हैं। मैं साउथ इटली के एवलीनों में अभी रह रहा हूं। यहां पर वर्तमान में 200 से जयादा कोरोना पॉजिटिव केस है। यहां पर अब तक 12 लागों की मौत भी हो चुकी है। मैं यहां रिसर्चर का काम कर रहा हूं। मैं मुख्य शहर से 150 किलोमीटर दूर हूं। यहां बीते पंद्रह दिन से लॉकडाउन है। डॉक्टर हेनु वर्मा रायपुर में मेडिकल कॉलेज में एबीबीएस करके इटली में एक रिसर्च के लिए चयनित हुए थे। बीते दो साल से वहीं रह रहे है।


 

21-03-2020
इटली में कोरोना ने मचाया ता़डंव, एक दिन में 627 मौत, दुनियाभर में ढाई लाख से अधिक लोग चपेट में

नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोना वायरस ने आंतक मचा रखा है। कोविड-19 ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। इटली में यह महामारी भयावह रूप ले चुकी है। यहां मौत की संख्या ने चीन में मरने वाले लोगों की संख्या को पीछे छोड़ दिया है। चीन में पिछले दो दिनों में एक भी मौत नहीं हुई है। वहीं इटली में एक दिन में सबसे ज्यादा 627 लोगों की मौत हुई है। इटली में अब तक 4032 लोग कोरोना से मौत के मुंह में समा चुके हैं। दुनिया के 163 देशों में कोरोना वायरस फैल चुका है। दुनियाभर में कोरोना वायरस के ढाई लाख से अधिक मामले सामने आए हैं। एएफपी ने आधिकारिक सूत्रों के आधार पर शुक्रवार को यह आंकड़ा दिया। दुनिया के 163 देशों से इस रोग के कम से कम 256,296 मामले सामने आये और 11015 मरीजों की मौत हो गई। यह वायरस सबसे पहले चीन में दिसंबर में सामने आया जहां उसने 80976 लोगों को संक्रमित किया और 3248 मरीजों की जान ले ली। इस रोग से सर्वाधिक 4032 मौतें इटली में हुई है और उसके 47021 मामले सामने आए। जांच परीक्षण के आधार पर सामने आये ये आंकड़े संक्रमण के वास्तविक आंकड़े का महज एक अंश हो सकते हैं क्योंकि कई देश बसगं बहुत भीर लक्षण वालों की ही जांच करते हैं।

 

21-03-2020
एयर इंडिया का ड्रीमलाइनर विमान इटली में फंसे भारतीयों को लेने आज होगा रवाना

नई दिल्ली। इटली में फंसे भारतीय नागरिकों और यात्रियों को निकालने के लिए शनिवार को एयर इंडिया का 787 ड्रीमलाइनर विमान रवाना होगा। यह विमान रविवार सुबह फंसे हुए लोगों को लेकर दिल्ली वापस लौटेगा। गौरतलब हो कि 15 मार्च को कोरोना वायरस से प्रभावित ईरान और इटली में फंसे हुए 450 से अधिक भारतीयों को दो विमानों से वापस लाया गया और उन्हें अलग वार्ड में रखा गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाईअड्डे पर सुबह करीब पौने दस बजे मिलान से कुल 218 भारतीय पहुंचे जिनमें अधिकतर छात्र थे। उन्हें दक्षिण पश्चिम दिल्ली के छावला में आईटीबीपी के अलग वार्ड में ले जाया गया।

ईरान से 230 से अधिक भारतीय सुबह करीब सवा तीन बजे नई दिल्ली पहुंचे और उन्हें जैसलमेर के भारतीय सेना स्वास्थ्य केंद्र में अलग वार्ड में रखा गया। ईरान से निकाले गए भारतीयों का यह तीसरा जत्था है। आईजीआई हवाई अड्डे के अधिकारियों ने कहा था कि वे सभी तेहरान से महान एयर के विमान से दिल्ली पहुंचे थे और उन्हें एयर इंडिया के दो विमानों से जैसलमेर ले जाया गया। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा था कि ईरान से कुल 234 भारतीयों को निकाला गया है। रक्षा विभाग के प्रवक्ता कर्नल संबित घोष ने कहा था कि एयर इंडिया के दो विमानों से आज सुबह 236 लोग जैसलमेर पहुंचे।

मुरलीधरन ने ट्वीट किया था कि (इटली के) मिलान से 211 छात्रों समेत 218 भारतीय दिल्ली पहुंचे। सभी को 14 दिनों तक अलग रखा जाएगा। भारतीय जहां कहीं भी मुसीबत में हैं, भारत सरकार उन तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा था कि इटली सरकार, इटली में भारतीय दल, एयर इंडिया और विदेश मंत्री एस जयशंकर के सहयोग के लिए उनका शुक्रिया। हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि इटली से आया विमान सुबह करीब नौ बजकर 45 मिनट पर यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पर उतरा। बता दें कि चीन के बाद इटली दूसरा ऐसा देश है, जहां इस वायरस से सबसे ज्यादा लोग प्रभावित है। इटली में कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या तेज गति से बढ़ रही है। शुक्रवार को इटली में एक ही दिन में रिकॉर्ड 627 मौत इस महामारी के चलते दर्ज की गईं। इसके चलते देश में कई नए तरह के प्रतिबंध घोषित कर दिए गए हैं। इटली में मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,032 हो गई है, जबकि संक्रमित लोगों की संख्या भी 41,035 से बढ़कर 47,021 पर पहुंच गई है। 

20-03-2020
राजस्थान में कोरोना से 5वीं मौत, देश में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 195 हुई

नई दिल्ली। देश भर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। चीन के वुहान शहर से फैले कोविड-19 से दुनियाभर में संक्रमित लोगों की संख्या 2 लाख 36 हजार के पार हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 195 हो गई है। भारत में कोरोना के 195 मामलों में से 32 विदेशी शामिल हैं और चार की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 47 मामले सामने आ चुके हैं। इसके अलावा 20 लोग वे हैं, जो ठीक हो गये हैं या उन्हें छुट्टी दे दी गई है जबकि चार लोगों की मौत हो गई है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण से गुरुवार को चौथी मौत होने के साथ ही इसमें मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। राजस्थान में कोरोना वायरस से पंचवी मौत हुई है। संक्रमित व्यक्ति इटली का रहने वाला था जिसे सवाई मानसिंह अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था। हालांकि कुछ दिन पहले उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आ गई थी। मगर किडनी और लंग इन्फेक्शन काफी ज्यादा हो चुका था और आज उसने दम तोड़ दिया। कोरोना वायरस से अब तक पांच लोगों की मौत हुई है जो दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान और पंजाब के रहने वाले थे। वहीं, दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2 लाख 36 हजार के पार हो गई है। कोरोना से मौत के मामले ने इटली ने चीन को भी पछाड़ दिया है। 

19-03-2020
इटली में कहर बनकर बरपा कोरोना, 24 घंटे में 475 मौत, लॉकडाउन हुए लोग

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। इटली में कोरोना कोरोना कोहराम मचा रहा है। इस महामारी के कारण इटली में मरने वालो की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। यहां एक ही दिन में 475 लोगों की मौत हो गई है जो कि किसी देश में कोरोना से एक दिन में हुई सबसे अधिक मौत है। इसके साथ ही वहां मृतकों की संख्या 2,978 हो गई। बुधवार को जारी हुए आंकड़े के मुताबिक इटली में मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,978 हो गई है और संक्रमित लोगों की संख्या 35,713 है। इनमें 2257 लोग भी शामिल हैं जिनकी हालत गंभीर बनी हुई है। इटली में अब तक 4,205 लोगों इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं।

बता दें कि इटली में लोग लॉकडाउन है और लोगों को सार्वजनिक जगहों पर एक दूसरे से 3 फुट की दूरी पर रहने को कहा गया है। स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, रेस्तरां, सिनेमा हॉल में ताले लगे हैं तो लोगों को घरों में रहने के निर्देश दिए गए हैं। यहां लाखों लोग घरों में बंद है। चीन के बाद कोरोना का सबसे ज्यादा कहर इटली पर बरपा है और मौत के मामले में यह चीन के करीब पहुंच गया है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804