GLIBS
17-06-2020
महुआ से सेनिटाइजर बना रहे स्व सहायता समूह का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

रायपुर/जशपुरनगर। वन विभाग के पंचक्की में स्व-सहायता समूह की ओर से महुआ से बनाये जा रहे सेनेटाइजर के विधि की कलेक्टर महादेव कावरे ने जानकारी ली। उन्होंने वनमण्डलाधिकारी को हाथी प्रभावित क्षेत्रों में खनिज न्यास निधि से शहद के लिए मधुमक्खी पालन करने के लिए ग्रामीणजनों को प्रोत्साहित करने को कहा। पंचक्की में स्व-सहायता समूह की महिलाओं की ओर से 5 लीटर, 100 ग्राम, 200 ग्राम, 50 ग्राम का सेनिटाइजर बनाया जा रहा हैं। अन्य राज्यों से महुआ से बने हर्बल युक्त कमिकल मुक्त सेनिटाइजर की बढ़ी संख्या में मांग भी की जा रही है। समूह की महिलाओं की ओर से सेनिटाइजर बनाकर पैकिंग करके उन्हें भेजा रहा है। इस अवसर पर वनमण्डलाधिकारी कृष्ण जाधव, जिला पंचायत सीईओ केएस मण्डावी, उपमण्डलाधिकारी एस. गुप्ता, एसडीएम योंगेद्र श्रीवास और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

19-05-2020
Breaking: भैरमगढ़ नगर पंचायत कार्यालय में लगी आग

बीजापुर। भैरमगढ़ नगर पंचायत कार्यालय भवन में आग लगने की खबर आ रही है। घटना की सूचना पर नगर पंचायत अध्यक्ष,पार्षद सहित नेता घटना स्थल पर पहुंचे हैं। कार्यालय में रखे फर्नीचर सहित दस्तावेज जलकर खाक होने की सूचना मिली है। मिली जानकारी के अनुसार आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है। कार्यालय में रखे सेनिटाइजर या शार्टसर्किट से आग लगने का अंदेशा जताया जा रहा। मामला भैरमगढ़ थाना क्षेत्र का है।

 

18-04-2020
प्रदेश के 2.16 लाख जरूरतमंदों को मिला नि:शुल्क भोजन,  65 हजार 865 को मास्क-सेनिटाइजर

 रायपुर। प्रदेश के सभी जिलों में गरीबों, अन्य स्थानों के श्रमिकों और निराश्रित लोगों को नि:शुल्क भोजन व खाद्यान्न पैकेट उपलब्ध कराए जाने का सिलसिला जारी है। कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन के चलते छत्तीसगढ़ राज्य में अब रोजाना दो लाख से अधिक लोगों को भोजन और खाद्यान्न सामग्री नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा रही है। राज्य के विभिन्न जिलों में संचालित राहत शिविरों में रह रहें अन्य प्रदेशों के प्रवासी श्रमिकों सहित जरूरतमंद लोगों को चाय, नाश्ता, भोजन और अन्य आवश्यक सामग्री जिला प्रशासन एवं समाजसेवी संस्थाओं के सहयोग से नि:शुल्क प्रदाय की जा रही है। आज 18 अप्रैल को राज्य में दो लाख 16 हजार 616 लोगों को एक ओर जहां नि:शुल्क भोजन एवं खाद्यान्न सामग्री प्रदान की गई वहीं दूसरी ओर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए 65 हजार 865 मास्क एवं सेनेटाइजर का नि:शुल्क वितरण किया गया।उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण की वजह से लॉकडाउन के चलते जिलों में प्रशासन की ओर से समाजसेवी संस्थाओं और दानदाताओं के सहयोग से संचालित राहत कार्यक्रमों और शिविरों के माध्यम से छत्तीसगढ़ राज्य में अब तक 33 लाख 54 हजार 578 लोगों को नि:शुल्क भोजन खाद्यन्न पैकेट उपलब्ध कराया गया है। स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए 32 लाख 841 मास्क सेनिटाइजर सहित अन्य सामग्री का नि:शुल्क वितरण जन सामान्य को किया गया है।

 

18-04-2020
छत्तीसगढ़ में औद्योगिक संस्थानों से सरकार को मिले पीपीई किट-मास्क-सेनिटाइजर

रायपुर। कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर उद्योग विभाग को राज्य के औद्योगिक संस्थानों की ओर से पीपीई किट, सेनिटाइजर और सर्जिकल मास्क दिया गया है।
विश्वव्यापी महामारी कोरोना से निपटने के लिए राज्य के औद्योगिक संस्थानों, स्वयंसेवी संस्थानों, सामाजिक संस्थानों और अन्य लोग भी आगे आकर सहयोग कर रहे हैं।इसी के तहत पिछले तीन दिनों में मेसर्स जिंदल स्टील एण्ड पावर लिमिटेड, रायगढ़ ने 1 हजार पीपीई किट, मेसर्स भारत एल्युमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) कोरबा ने 1 हजार पीपीई किट और 5 सौ नग (500 एमएल) सेनिटाइजर सहित 5 हजार मास्क भी दिए हैं। उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने जिला प्रशासन बस्तर को 300 टा मोहल्ला समिति, अध्यक्ष अनिल सावड़िया और गजेन्द्र अग्रवाल रायपुर, वासुदेव ट्रेड लिंक लिमिटेड संजय अग्रवाल, रायपुर और अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन, सचिव कन्हैया गुप्ता, रायपुर इकाई की ओर से 5 दिनों तक प्रतिदिन 2 हजार भोजन पैकेट जिला प्रशासन के सहयोपीपीई किट और सुकमा को 200 पीपीई किट उपलब्ध कराए हैं। राज्य के स्वयंसेवी संस्थाओं में श्रीअग्रवाल कोग से वितरण किया गया।

 

17-04-2020
छत्तीसगढ़ में डिस्टिलरीज और समूह की महिलाओं ने 3.35 लाख लीटर सेनिटाइजर किया तैयार

रायपुर। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सेनिटाइजर का भी उपयोग किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के तकनीकी सहयोग से प्रदेश में 7 डिस्टिलरीज और 13 जिलों की 41 महिला स्व सहायता समूहों ने अब तक 3 लाख 35 हजार 405 लीटर सेनिटाइजर का निर्माण किया है। इसमें से 2 लाख 34 हजार 96 लीटर सेनिटाइजर को नि:शुल्क और किफायती दर पर वितरित किया जा चुका है। इससे कोरोना संक्रमण की रोकथाम में काफी मदद मिल रही है। 453 कर्मचारियों ने 3 लाख 32 हजार 863 लीटर सेनिटाइजर और छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान) के 41 स्व-सहायता समूहों की 213 महिला सदस्यों ने 2 हजार 541 लीटर सेनिटाइजर का निर्माण किया है।आबकारी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सेनिटाइजर का निर्माण किया जा रहा है। राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत दुर्ग जिले में 12, बलौदाबजार जिले में 6, रायगढ़ जिले में 5, दंतेवाड़ा जिले में 4, सूरजपुर जिले में 4, बालोद जिले में 3 और धमतरी, सरगुजा, जांजगीर, कबीरधाम, गरियाबंद, कोरबा और कांकेर जिले में एक-एक स्व-सहायता समूहों ने स्वास्थ्य विभाग के तकनीकी सहयोग से 2 हजार 541 लीटर सेनिटाईजर का निर्माण किया है।

 

10-04-2020
हेमा देशमुख ने किया वृद्धा आश्रम में सेनिटाइजर का वितरण, जानी बुजुर्गों की समस्याएं

राजनांदगांव। महापौर हेमा देशमुख ने शुक्रवार को वृद्धा आश्रम में सेनिटाइजर का वितरण किया।उन्होंने वृद्धजनों को सेनिटाइजर के इस्तेमाल करने का तरीका बताया। उन्होंने सभी बुजुर्गों से आग्रह किया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए खाना खाने के पूर्व हाथों को सेनिटाइजर से साफ करें। उन्होंने वृद्धा आश्रम में मौजूद बुजुर्गों से मुलकात कर उनका हालचाल जाना और उनकी समस्याओं से अवगत हुई। इस दौरान उनके साथ पार्षद अमीन हुड्डा उपस्थित थे।

 

09-04-2020
विधायक ने किया अस्पताल का निरीक्षण,स्वास्थ्य व पुलिस कर्मियों को बांटे मास्क व सेनिटाइजर

कोरिया। विधायक गुलाब कमरो दूरस्थ वनांचल क्षेत्र कोटाडोल पहुंचे। कोटाडोल पहुँचकर उन्होंने थाना बैरियल व हास्पिटल का निरीक्षण किया। इस दौरान अस्पताल में संचालित स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी लेकर स्वास्थ्य कर्मियों को मास्क व सेनिटाइजर वितरण किया। इस दौरान विधायक ने कोटाडोल थाना प्रभारी से मुलाकात कर लॉक डाउन का सही तरीके से पालन कराने साथ ही क्षेत्र में बाहर से आने जाने वालों पर सतत निगरानी,लॉक डाउन का पालन करने अन्य आवश्यक जानकारी लेकर सेवा में लगे जवानों का हौसला अफजाई किया और स्टाफ को माक्स व सेनिटाइजर विरतण किया।

विधायक गुलाब कमरो ने दूरस्थ वनांचल क्षेत्र बहरासी में आमजनों, बैंक कर्मचारियों व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के स्टाफ को सेनिटाइजर व माक्स वितरण कर लॉक डाउन का पालन कर शासन प्रशासन का सहयोग करने की अपील की। इस दौरान आसपास के ग्रामीण अंचलो में भी विधायक ने सभी बैरियरों में तैनात कर्मियों को सेनिटाइजर वितरण किया और सभी स्टाफ को सेवा भाव से कार्य करने निवेदन किया। विधायक के साथ जिला प्रतिनिधि रंजीत सिंह,कार्यालय प्रभारी रविन्द्र सोनई उपस्थित थे।

 

07-04-2020
आशाएं' जरूरतमंदों को कर रही राशन और भोजन का वितरण

रायपुर। कोरोना वायरस दुनियाभर के लिए गंभीर समस्या बनी हुई है। इसके चलते 21 दिनों का बंद किया गया है। इसके बाद उपजी समस्याओं को देखते हुए प्रदेश में अलग-अलग समाजसेवी संस्थाओं द्वारा जरुरतमंदों की जरूरत की सामग्री व राशन वितरण का कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में पिछले 10 दिनों से 'आशाएं' संस्था की ओर से उरला-सिलतरा इंडस्ट्रियल एरिया में लगातार भोजन व खाद्य सामग्री का वितरण किया जा रहा है। जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने सराहना की है। संस्था की ओर से लोगों को मास्क,सेनिटाइजर,कपड़े, साबुन और जरूरतमंदों के हिसाब से अन्य वस्तुएं भी उपलब्ध कराई जा रही है। दस दिनों में कुल 5450 पैकेट भोजन और जरूरतमंद 400 परिवार को 15 दिनों की राशन सामाग्रियों का वितरण किया गया है। इस दौरान आशाएं समाजसेवी संस्था के अध्यक्ष यश टुटेजा, उमेर ढेबर, तरणजीत होरा, सौरभ अग्रवाल, कारण राजपाल, परवेश फारूकी, मिंटू, एडवोकेट पीयूष भाटिया, सौरभ जैन सहित कई सदस्य उपस्थित रहे।

 

30-03-2020
ड्रमों में नीले रंग का घोल बनाकर पैक किए जा रहे थे नकली सैनिटाइजर, खाद्य विभाग की छापामार कार्रवाई

रायपुर। सारी दुनिया के कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है। मौत तांडव कर रही और लोग जान बचाने के लिए सब कुछ छोड़कर घरों में दुबके हुए हैं। लेकिन कुछ लालची धन पशु ऐसे में भी मुनाफाखोरी के लिए मिलावट करने से नहीं चूक रहे हैं। ऐसा ही एक घिनौना और इंसानियत को शर्मसार करने वाला मामला पकड़ाया है। रायपुर के खाद्य विभाग ने दलदल सिवनी के एक फैक्ट्री में केमिकल पकड़ा है,जिससे नकली सेनिटाइज़र बनाई जा रही थी। खाद्य एवं औषधि विभाग की टीम ने छापामार कार्रवाई करते हुए दलदल-सिवनी इलाके में संचालित अवैध फैक्ट्री से 5 हजार लीटर सेनिटाइजर के रॉ मटेरियल बरामद किए है। यहां ड्रमों में नीले रंग का घोल बनाकर नकली सैनिटाइजर पैक किए जा रहे थे। प्लास्टिक बोतलों में नकली स्टीकर लगाकर बाजार में इसे खपाने की तैयारी थी।
मिली जानकारी के अनुसार कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यह नकली रॉ मटेरियल के माध्यम से सेनिटाइजर बनाने का काम धड़ल्ले से जारी था। फिलहाल विभाग की जांच जारी है। विभाग के अधिकारियों का मानना है कि बाजार में बड़ी मात्रा में तैयार सेनिटाइजर खपाया जा चुका है। टीम ने सैकड़ों लीटर अमानक सेनिटाइजर बनाते वक्त छापा मारा है। इंडो जर्मन बायो साइंस कंपनी के संचालक निलेश गुप्ता द्वारा पैसों के लालच में सेनिटाइजर तैयार किया जा रहा था। खाद्य विभाग के लिए बड़ी कामयाबी मानी जा रही है।

 

30-03-2020
डब्ल्यूएचओ की गाइडलान पर सेनिटाइजर तैयार करेंगे सरकारी अस्पताल

रायपुर। प्रदेश के सभी शासकीय अस्पतालों में स्वयं द्वारा निर्मित सैनिटाइजर उपयोग करने की कवायद स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की है। इसके लिए खाद्य एवं औषधि विभाग अस्पतालों में सैनिटाइजर बनाने के लिए लगने वाली सामग्री उपलब्ध करा रहा है। समस्त शासकीय अस्पतालों में सैनिटाइजर की जरूरत को पूरा करने के लिए विभाग द्वारा यह पहल की गई है। गौरतलब है कि कोरोना के संक्रमण को देखते हुए इसकी पहल स्वास्थ्य विभाग में जिला स्वास्थ्य सलाहकार के पद पर पदस्थ फार्मासिस्ट संदीप चंद्राकर ने की। खाद्य एवं औषधि विभाग के माध्यम से प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में इसकी शुरुआत की जा रही है। चर्चा में चंद्राकर ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण सैनिटाइजर और मास्क की कमी बाजार में हो गई है। डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी गाइड लाइन के मुताबिक विभाग द्वारा सैनिटाइजर अस्पताल में तैयार किया गया है। उन्होंने महज दो दिन में ही 200 लीटर सैनिटाइजर तैयार किया,जिसे पूरे जिले के शासकीय अस्पतालों में पहुंचाया गया। 

 

29-03-2020
विधायक ने फुटकर दुकानदारों को बांटे माक्स और सेनिटाइजर

कोरिया। भरतपुर-सोनहत विधायक गुलाब कमरो क्षेत्रवासी को कोरोना बीमारी से बचने का हिदायत दे रहे हैं। साथ ही पूरे क्षेत्र में घूम कर कोई भी व्यक्ति भूखा ना सो पाए उसकी व्यवस्था करवा रहे हैं। इसी कड़ी में रविवार को गुलाब कमरो ने जनकपुर व कोटाडोल में सब्जी,फल एवं फुटकर दुकानदारों को माक्स व सेनिटाइजर प्रदान कर कोरोना से बचने हिदायत देकर शासन प्रशासन को सहयोग देने अपील की। उनके साथ ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष रवि प्रताप सिंह,विधायक प्रतिनिधि भरतपुर अंकुर प्रताप सिंह,विधायक जिला प्रतिनिधि रंजीत सिंह सहित कार्यकर्ता व अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804