GLIBS
14-06-2021
मुख्य सचिव की संवेदनशील पहल,युवक को समय के पूर्व लगा टीका,अब आसानी से मिलेगा अमेरिका का वीजा

रायपुर/बलौदाबाजार। मुख्य सचिव अमिताभ जैन की संवेदनशील पहल पर अमेरिका जाने वाले बलौदाबाजार जिले के एक युवक का काम आसान हो गया। भाटापारा के यशवर्धन शुक्ला को निर्धारित 84 दिन से पूर्व कोविशील्ड का टीका लगाया गया। केन्द्र सरकार ने विदेश जाने वाले लोगों के लिए 84 दिन से पूर्व भी टीका लगाने के निर्देश दिए हैं। राज्य में इस छूट का पहला लाभ जिले के यशवर्धन को मिला है। इससे यशवर्धन को अमेरिका जाने के लिए आसानी से वीजा मिल पाएगा। कलेक्टर सुनील जैन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीका लगवाकर इस आशय का प्रमाण पत्र भी सौंपा गया। भाटापारा निवासी यशवर्धन शुक्ला ने कोरोना का पहला डोज कोविशील्ड के रूप में विगत 11 मई को लगवाया था। केंद्र सरकार की कोरोना गाइडलाइन के अनुसार दूसरा डोज 84 दिन बाद लगना था।

ऐसे में यशवर्धन का अमेरिका जाना मुश्किल हो रहा था। यशवर्धन ने अपनी समस्या मेल के माध्यम से छत्तीसगढ़ शासन के मुख्य सचिव अमिताभ जैन को बताई। मुख्य सचिव ने जिला प्रशासन को कार्यवाही के लिए निर्देशित किया। जिला कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने तत्काल स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक करवाई के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर जैन के निर्देश पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. खेमराज सोनवानी ने त्वरित कार्यवाही करते हुए यशवर्धन शुक्ला के लिए कोविशील्ड के दूसरे डोज के टीका की व्यवस्था की। यह डोज डॉ. अविनाश केशरवानी के सहयोग से कसडोल केंद्र पर यशवर्धन को लगाया गया। इस आशय का एक प्रमाण पत्र भी सीएमएचओ डॉ. खेमराज सोनवानी ने प्रदान किया।  गौरतलब है कि जिले के साथ-साथ संभवत: यह प्रदेश का भी फिलहाल अपने आप में अकेला ऐसा मामला है,जिसमें आम नागरिकों की ऐसी मदद कर प्रशासन ने गुडगवर्नेंस का परिचय दिया है। यशवर्धन और उनके परिवार ने मुख्य सचिव, जिला कलेक्टर और सीएमएचओ सहित पूरे प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को धन्यवाद दिया है।

14-06-2021
प्रदेश में ढाई साल अराजकता, वादाखिलाफी और वादों से मुकरने का समय रहा : रंजना साहू

धमतरी। भाजपा ने भूपेश सरकार के वादाखिलाफी एवं अराजकता के ढाई वर्ष पूर्ण होने पर भानपुरी शक्ति केंद्र के ग्राम खपरी एवं अंगारा शक्ति केंद्र के ग्राम कसही में जनता के बीच पहुंच विधायक रंजना साहू ने जनता से संवाद किया। जनता से कांग्रेस सरकार के द्वारा किए गए वायदों के संबंध में सवाल कर जनता के द्वारा बघेल की सरकार को नकारते उनके किए वादों को ना पूरा करने का आरोप लगाया। छत्तीसगढ़ में चुनाव के समय कांग्रेस ने नारा दिया-वक्त है बदलाव का, उस बदलाव को आज पूरी प्रदेश की जनता समझ गई है कि प्रदेश में अराजकता, वादाखिलाफी और उनके वादों से मुकरने का समय रहा है। समस्त प्रदेश आज वक्त है बदलाव को अच्छी तरह से समझ कर वक्त है पछतावा का नारा लगाकर बघेल की सरकार का विरोध कर रही है। चुनाव के समय,जिन्होंने लोक लुभावने वायदे किए वह आज तक एक भी पूरा नहीं कर पाई है,आज भूपेश की सरकार सिर्फ शराब की बिक्री को धन अर्जित करने का माध्यम बनाकर प्रदेश में हत्याएं, महिलाओं पर अत्याचार जैसे कई अपराधों को बढ़ावा दे रही है।

किसानों के साथ छलावा कर 2500 प्रति क्विंटल में धान खरीदी कर एकमुश्त राशि देने का वादा करते हुए आज किस्तों में किसानों को राशि के साथ-साथ पिछले 2 साल का का बोनस देने का वादा किया था जो आज तक पूरा नहीं हो पाया है एवं संपूर्ण किसानों की कर्ज माफी में सिर्फ कुछ किसानों का कर्ज माफी कर किया गया बहुत सारे किसान आज भी कर्जमाफी से वंचित है। युवाओं को बेरोजगारी भत्ता का झांसा देकर सत्ता हासिल कर युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है। कांग्रेस सरकार द्वारा घोषित सभी वादें आज सिर्फ वादा बनकर कागज के पन्नों पर रह गया है और धरातल पूरा खाली है। इस अवसर पर विधायक के साथ मुरारी यदु अध्यक्ष भाजपा मंडल आमदी, अमन राव महामंत्री भाजपा मंडल आमदी, युवा कार्यकर्ता अभिषेक शर्मा, आशीष शर्मा, रामरोशन ध्रुव सरपंच खपरी, ज्योति साहू मीडिया प्रभारी आमदी मंडल, राम सेवक सिन्हा, पंच राम , नीरा साहू, संतोष साहू, ख़ुसी राम, गोपाल राम, कृत राम, अंकलहु साहू, गौरीशंकर साहू, चित्ररेखा धुव, अंजू साहू, सरोज महार, तीज बाई, पिंकी साहू, बिदेश साहू , कचरा बाई, सोहागा बाई, बिसंतीन साहू, दीपमाला, सावित्री सिन्हा प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

 

12-06-2021
देश के कई राज्यों में मानसून ने समय से पहले दी दस्तक, मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट जारी

नई दिल्ली/रायपुर। मानसून ने देश के कुछ राज्यों में समय से पहले दस्तक दे दी है। जबकि कई राज्यों 14 या 15 जून तक मानसून के आने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग ने इसे लेकर भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग की माने तो मुंबई में शनिवार सुबह तक पिछले 24 घंटे में भारी बारिश हुई। बारिश की वजह से सेंट्रल रेलवे ने दादर-कुर्ला के बीच लोकल ट्रेनों को सस्पेंड कर दिया है। यहां ट्रैक पर पानी भर जाने के कारण ट्रेन सेवा सस्पेंड की गई है। हालांकि बाकी रूट्स की ट्रेन सेवा बाधित नहीं हुई है। बता दें कि उत्तर भारत में पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में दक्षिण पश्चिमी मानसून 14 या 15 जून तक दस्तक देगा। वहीं ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में मानसून आज आ सकता है। कल से उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में भी मानसून के आने की संभावना है। जबकि छत्तीसगढ़ में मानसून ने समय 5 दिन पहले ही दस्तक दे दी है।

 

11-06-2021
राहत: लंबे समय के बाद धमतरी शहर में नहीं मिला कोई भी नया संक्रमित मरीज, 68 हुए स्वस्थ

धमतरी। जिले में 24 घंटे के अंदर 15 कोरोना संक्रमित मरीज की पहचान हुई है। जिले में शुक्रवार को मिले संक्रमितों में से धमतरी ग्रामीण से 3, कुरूद ब्लाक से 3, नगरी से 3, धमतरी शहर से 0 और मगरलोड से 5 संक्रमित मरीज मिले है,वही गुरुवा की रात को धमतरी ग्रामीण से 0, कुरूद ब्लाक से 0 , नगरी से 1 , धमतरी शहर से 0 और मगरलोड से 0 पहचान हुई है। जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डीके तुर्रे ने बताया कि शुक्रवार को धमतरी जिले से 14 कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान हुई है,वही गुरुवार की रात 1 संक्रमित मरीज़ की पहचान हुई है। जिले में अब तक कोरोना मृतकों की संख्या 547 हो चुकी है। अब तक मिले कुल संक्रमितों की संख्या 26429 हो चुकी है,जिसमें से एक्टिव केस की संख्या 467 है। शुक्रवार को 68 संक्रमितों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज दिया गया,अब तक कुल 25415 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

11-06-2021
टूलकिट मामले में राज्य को जवाब के लिए तीन हफ्ते का समय

बिलासपुर/रायपुर। प्रदेश के पूर्व सीएम डॉ.रमन सिंह और भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा के खिलाफ दर्ज टूलकिट मामले पर हाइकोर्ट में दायर याचिका में सुनवाई हुई। साढ़े तीन घंटे की बहस के बाद राज्य सरकार को जवाब दाखिल करने के लिए तीन हफ्ते का समय दिया गया है वहीं अंतरिम आवेदन पर फैसला सुरक्षित रखा गया है। टूलकिट मसले को लेकर डॉ. रमन सिंह और संबित पात्रा की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता महेश जेठमलानी अजय बर्मन के साथ विवेक शर्मा और गैरी मुखोपाध्याय ने बहस की। जबकि राज्य की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी और सतीश चंद्र वर्मा ने पक्ष रखा। हाईकोर्ट के कक्ष क्रमांक दस में जस्टिस नरेंद्र व्यास की अदालत में दोनों याचिकाओं पर सुनवाई करीब साढ़े ग्यारह बजे शुरू हुई, जो कि तीन बजे तक चली।

 

10-06-2021
मानसून ने दी तय समय से पहले दस्तक, सात दिन पहले ही पूर्वी और मध्य भारत में बारिश की आहट

नई दिल्ली। इस वर्ष मानसून ने समय से पहले दस्तक दी है। दक्षिण पश्चिम मानसून अपने सामान्य समय से सात दिन पहले गुरुवार को मध्यप्रदेश में पहुंच गया। जबलपुर और शहडोल संभाग के जिलों के लिए आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। भोपाल के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि पिछले 24 घंटों में भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर सहित राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई है। साहा ने कहा, 'मानसून की उत्तर सीमा मध्यप्रदेश के बैतूल और मंडला जिलों से होकर गुजरती है। इसके साथ ही राज्य के कुछ हिस्सों में मानसून पहुंच गया। आमतौर पर, मानसून का आगमन मध्यप्रदेश में 17 जून को होता है। यह शायद पहली बार है कि यह सात दिन पहले ही आ गया है।' ऑरेंज और यलो अलर्ट शुक्रवार सुबह तक के लिए प्रभावी रहेगा।  मौसम विभाग ने बताया कि मानसून गुरुवार को ओडिशा पहुंच गया है। राज्य में अगले दो दिन के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है और अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। आईएमडी के वैज्ञानिक आशीष कुमार ने कहा कि अनुमान है कि अगले 48 घंटे में मानसून बिहार में प्रवेश कर जाएगा। बिहार में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के अनुमान के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के 15 दलों को विभिन्न हिस्सों में तैनात किया गया है। एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने ट्वीट कर कहा कि चार दलों को रत्नागिरी, दो-दो दलों को मुंबई, सिंधुदुर्ग, पालघर, रायगढ़, ठाणे और एक दल कुर्ला (पूर्वी मुंबई उपनगर) में तैनात किया गया है। आईएमडी ने कहा, अगले 48 घंटों में मानसून पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों और बिहार में पहुंचेगा। अगले दो दिनों में यह पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों तक पहुंच सकता है। इसलिए विभाग ने दिल्ली में मानसून उम्मीद से पहले पहुंचने का अनुमान जताया है। बता दें कि सामान्य तौर पर दिल्ली में मानसून का आगमन जून अंत तक होता है।

 

08-06-2021
फिर आया और छाया हरियाणवी गाना, कम समय में ही 30 लाख व्यूज बटोर चुका है गाना लम्बो घूंघट

मुंबई/रायपुर। महीनों से जमकर हरियाणवी गाने रिलीज हुए और इन्हें फैंस ने खूब पसंद भी किया। अब एक बार फिर से एक हरियाणवी गाना लोगों की जुबां पर छाया हुआ है। हल ही में नया गाना 'लंबो घूंघट' आया है। बता दें कि इस गाने को अभी रिलीज हुए एक सप्ताह का ही समय बीता है और इतने कम वक्त में ही इस गाने ने 30 लाख से अधिक व्यूज हासिल कर लिए हैं। यू-ट्यूब पर अब तक इसे बहुत बार देखा जा चुका है। लंबो घूंघट को आवाज फरीस्ता और एके जट्टी ने दी है, जबकि इसे लिखा आमीन बड़ौदी ने है।

05-06-2021
वर्तमान समय में पर्यावरण को बचाना हम सब की जिम्मेदारी: धीरज बाकलीवाल

दुर्ग । 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर दुर्ग पद्मनाभपुर एलआईजी ग्राउंड में छतीसगढ़ चैंबर आफ कॉमर्स एवं कन्फ़ेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) तथा ओल्ड एलआईजी ग्राउंड रेसीडेनस एसोसियेशन के संयुक्त तत्वधान में महापौर धीरज बाकलीवाल ने पौधरोपण किया। उन्होंने कहा की आज के समय में पर्यावरण को बचाना सब की जिम्मेवारी है और बहुत ही जरूरी है। आज ऑक्सीजन की और शुद्ध हवा की कमी हो रही है,जिसे हम सभी को मिलकर बचाना है।
इस अवसर पर कैट के प्रदेश उपाध्यक्ष पवन बड़जात्या, प्रदेश एमएसएमई प्रभारी मोहम्मद अली हिरानी, चेम्बर के दर्शनलाल ठाकवानी, रोहित कुमार, प्रदेश मिडिया प्रभारी संजय चौबे, दुर्ग जिला कैट इकाई अध्यक्ष प्रहलाद रुंगटा, आशीष निमजे, रवि केव्लातनी, एवं एलआईजी ग्राउंड निवासी डीएस पठानिया,शांति लाल जैन, एस.के.लहरी, रमेश चोपड़ा, वीआरजी नायर,बोटके, अनिल शुक्ला, राजेश पठानिया उपस्थित थे। सभी ने अलग-अलग दर्जनों पौधे लगाए। कैट के दुर्ग इकाई अध्यक्ष प्रहलाद रुंगटा एवं पवन बड़जात्या ने कहा की कैट एवं चैम्बर द्वारा दुर्ग के पार्कों में नवग्रह पार्क में पौधरोपण किया जाएगा। उपस्थित सभी सदस्यों ने विश्व पर्यावरण दिवस पर वातावरण को स्वच्छ रखने, वृक्षों एवं जल स्रोतों के संरक्षण के लिए संकल्प लिया।

 

01-06-2021
सिकंदराबाद-रक्सौल के बीच रायपुर होकर चलाई जाएगी स्पेशल ट्रेन,समय सारणी जारी

रायपुर। सिकंदराबाद-रक्सौल के मध्य यात्रियों की सुविधा के लिए रेल प्रशासन ने 4 फेरों के लिए साप्ताहिक समर स्पेशल ट्रेन की सुविधा देने का निर्णय लिया है।  यह स्पेशल ट्रेन संख्या 07026 सिकंदराबाद से रक्सौल के लिए प्रति शुक्रवार 4,11,18 और 25 जून को चलेगी । यह स्पेशल ट्रेन सिकंदराबाद से 23:35 बजे रवाना होकर अगले दिन 11:55 बजे दुर्ग,12:35 बजे रायपुर,14:30 बजे बिलासपुर होते हुए अगले दिन 16.50 बजे रक्सौल पहुंचेगी। इसी प्रकार यह ट्रेन संख्या 07025 रक्सौल से सिकंदराबाद के लिए प्रति सोमवार 7,14,21 एवं 28 जून को चलेगी । यह ट्रेन रक्सौल से 3:25 बजे रवाना होकर अगले दिन 4:50 बजे बिलासपुर, 6:35 बजे रायपुर,7:30 बजे दुर्ग होते हुए 19:00 बजे सिकंदराबाद पहुंचेगी। इस गाड़ी में 2 एसएलआर, 2 सामान्य, 10 स्लीपर, 6 एसी-3 और 2 एसी-2, 1 पार्सल कोच सहित  कुल 23 कोच रहेंगे।

 

01-06-2021
रविवार को जिले में रहेगा लाॅकडाउन,बाकी दिन तय समय और पांबदी के साथ खुलेंगे बाजार

महासमुन्द। कलेक्टर डोमन सिंह ने पूर्व जारी आदेश अनुसार महासमुन्द जिला अंतर्गत समुचित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए उन्होंने सार्वजनिक आवागमन एवं अन्य गतिविधियों पर युक्तियुक्त प्रतिबंध निरंतर जारी रखने का आदेश आज जारी किया है। कलेक्टर सिंह के जारी आदेश के अनुसार सभी स्विमिंग पूल, सिनेमा हाॅल/थियेटर, वाटर पार्क, थीम पार्क तथा सामूहिक भीड़-भाड़ वाले स्थल आम जनता के लिए प्रतिबंधित रहेंगे। सभी प्रकार की सभा, रैली, जूलूस, धरना, प्रदर्शन तथा सामाजिक, राजनैतिक, खेल, सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेंगे। चौपाटी जैसे स्थल नहीं खुलेंगे। अन्य सभी प्रकार की स्थायी एवं अस्थायी दुकानें, शाॅपिंग माॅल, व्यवसायिक प्रतिष्ठान, सुपर मार्केट/सुपर बाजार, फल एवं सब्जी मंडी/बाजार, अनाज मंडी, शो-रूम, क्लब, मदिरा दुकानें, ठेला, सैलून, ब्यूटी पार्लर, स्पाॅ, पार्क व जिम इत्यादि रविवार को छोड़कर अन्य दिवस में उनके प्रचलित समय से शाम 6 बजे तक खोले जा सकेंगे। होटल, रेस्टोरेंट्स, क्लब एवं बार रात्रि 10 बजे तक खुल रहेंगे। डाइनिंग हाॅल/रूम में बैठक क्षमता के 50 प्रतिशत से अधिक व्यक्तियों को अनुमति नहीं होगी। वैवाहिक कार्यक्रम निवास-गृह, होटल अथवा मैरिज हाॅल में शामिल होने वाले व्यक्तियों की अधिकतम संख्या 50 रहेगी। अंत्येष्टि, दशगात्र इत्यादि मृत्यु संबंधी कार्यक्रम में शामिल होने वाले व्यक्तियों की अधिकतम संख्या 20 रहेगी। शासकीय कार्यालयों में प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी के सभी अधिकारी नियमित रूप से उपस्थित होंगे किन्तु अधीनस्थ कर्मचारी कार्यालय प्रमुख द्वारा निर्धारित 50 प्रतिशत रोटेशन के साथ उपस्थित होंगे। उप पंजीयक कार्यालय आवश्यक स्टाॅफ सहित पूर्ववत् टोकन/आनलाइन सिस्टम के साथ संचालित होंगे।

 

25-05-2021
दक्षिण-पश्चिम मानसून मालदीव कोमोरिन क्षेत्र के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ा, छत्तीसगढ़ में समय पर आ सकता है

रायपुर। मई के अंतिम सप्ताह में छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में गर्मी पड़ रही हैं। पिछले सप्ताह कुछ इलाकों में बारिश होने के कारण मौसम विभाग ने भी समय पर ही मानसून की दस्तक पर अपना मुहर लगा दी थी। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून मालदीव कोमोरिन क्षेत्र के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है। 25 मई को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व के कुछ और हिस्से, मालदीव कोमोरिन क्षेत्र के कुछ और हिस्सों और बंगाल के दक्षिण-पश्चिम और ईस्टसेंट्रल खाड़ी में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं।  चक्रवाती तूफान यास के कारण प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की आशंका भी जताई गई हैं।

25-05-2021
सुनील सोनी ने कहा- विमान से पहुंची सामाग्रियों का समय पर करें उपयोग, फिर 10 माह बाद न कहना खराब हैं...

रायपुर। लोकसभा सांसद रायपुर सुनील कुमार सोनी ने मंगलवार को पत्रकारों से चर्चा की। उन्होंने बताया है कि सोमवार को ही भारतीय वायु सेना ने छत्तीसगढ़ सरकार के लिए वेंटीलेटर, पीपीई किट, टेस्टिंग ट्यूब इत्यादि सामाग्री लाई है। उन्होंने राज्य सरकार से आग्रह करते हुए कहा है कि इन सामाग्रियों को डिब्बों में बंद करके मत रखिए, अन्यथा फिर आप 10 महीने बाद आरोप लगाएंगे कि वो वेंटीलेटर खराब हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इन सामाग्रियों का समय पर टेस्ट करा लें और आने वाले समय के लिए तैयार रहें। सरकार तीसरी लहर की पूर्व तैयारी करें,ताकि बच्चों की जान से खिलवाड़ न हो। देश के कुछ प्रदेषों में बच्चों के संक्रमण की शुरुआत हो चुकी है। सांसद सोनी ने पूछा है कि राज्य सरकार और स्वास्थ्य विभाग ने तीसरी लहर की क्या तैयारी की है, यह भी जनता के सामने रखना चाहिए ताकि जनता भयमुक्त हो सके। विगत अप्रैल माह में यह देखने को मिला कि पैसा है, लेकिन इलाज नहीं है, अस्पताल नहीं है, व्यवस्थाएं नहीं हैं। जो स्थिति निर्मित हुई थी, वह भयावह थी, जिसके चलते गरीब आदमी को भी लाखों रुपए खर्च करने के बाद इलाज नहीं मिला। लोगों को अपने गहने बेचकर भी इलाज नहीं मिला और जान गवानी पड़ी। प्रदेश में चरमराई स्वास्थ्य व्यवस्था की पुनरावृत्ति न हो, सरकार ऐसी तैयारी करें।
वैक्सीनेशन पर सांसद सोनी ने राज्य सरकार से पूछा है कि बड़ी-बड़ी बातें करने से क्या होगा, सरकार ने कितना पैसा जमा किया है ? प्रदेश में वैक्सीनेशन की क्या स्थिति है ? राज्य सरकार के पास 1000 करोड़ रुपए पड़ा है, लेकिन वैक्सीनेशन के लिए कितना जमा किया है ? राशि जमा नहीं करने की स्थिति में वैक्सीनेशन की गति इसी प्रकार धीमी रहेगी। केवल केन्द्र सरकार पर उंगली उठाने से काम नहीं चलेगा। गांव-गांव में वैक्सीनेशन को लेकर जागरुकता बढ़ानी होगी, राज्य सरकार की अकर्मण्यता के कारण वैक्सीन को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में फैले अविश्वास को दूर करना पड़ेगा। अधिक से अधिक संख्या में वैक्सीनेशन होने से ही संक्रमण को रोका जा सकेगा और बच्चों में भी संक्रमण का असर कम से कम पड़ेगा। वैक्सीनेशन को लेकर राज्य सरकार अधिक से अधिक प्रचार कर ग्रामीण क्षेत्रों में जागरुकता बढ़ाएं, ताकि छत्तीसगढ़ का भविष्य और युवा वर्ग भी सुरक्षित हो सके। सांसद सोनी ने कहा है कि राज्य की भूपेश सरकार गरीबों को छत्तीसगढ़ में आर्थिक सहायता नहीं दे रही है, जबकि पिछले वर्ष भी देश के सभी राज्यों ने कोरोना कालखंड में श्रम कल्याण की राशि से गरीब परिवारों को 2 से 5 हजार रुपए तक आर्थिक सहायता दी थी। मध्यप्रदेश की सरकार गरीब, बेसहारा परिवार जिनके घर में कोरोना से मृत्यु हुई है, उन्हें 5 लाख रुपए, कोरोना से मृतकों के परिवारों को 1 लाख रुपए और बेसहारा हुए बच्चों की पढ़ाई का खर्च मध्यप्रदेश सरकार वहन कर रही है। छत्तीसगढ़ की सरकार कब आव्हान करेगी ? छत्तीसगढ़ सरकार के पास इस मद में 400 करोड़ रुपए रखें हैं, गरीबों का यह पैसा उनके काम कब आएगा? सांसद सोनी ने राज्य सरकार से मांग की है कि गरीब परिवारों को तत्काल आर्थिक सहायता दी जाएं। जिनके परिवारों में कोरोना से मृत्यु हुई है, उन प्रत्येक परिवारों को अतिशीघ्र आर्थिक सहायता दी जाएं। इसके अलावा बेसहारा बच्चों की 25 वर्ष आयु तक शिक्षा और जीवन यापन का खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएं। सांसद सोनी ने आरोप लगाया है कि राज्य सरकार ने कोरोना से मृत हुए लोगों के आंकड़ों को सही ढंग से प्रस्तुत नहीं किया है। विगत दिनों जारी हुए मृत्यु प्रमाण पत्र और सरकारी आंकड़ों में भिन्नता है। यह चिंता का विषय है। झीरम घाटी के प्रश्न के जवाब में सोनी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने स्वंय कहा था कि उनकी जेब में झीरम घाटी का सबूत है, तो उन्होंने अभी तक सबूत छुपा कर क्यों रखा है ? क्या इसके राजनीतिक लाभ और हानि पर विचार कर सबूत छुपा कर रखा गया है ?

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804