GLIBS
03-07-2020
 रेलवे फाटक पर लोगों को नहीं करना पड़ेगा ट्रेन गुजरने का इंतजार, ओवरब्रिज निर्माण के लिए हुआ भूमिपूजन

रायगढ़। कोतरा रोड रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज की मांग विगत कई सालों से रायगढ़ की जनता करती आ रही है। लाखों की संख्या में लोग इस रेलवे फाटक से रोजाना आना-जाना करते हैं पर रेलवे फाटक बंद होने के कारण उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पिछली सरकार ने भी जनता से वादा किया था कि वह और ब्रिज बना कर देगी पर नहीं बन सका। वहीं सरकार बदलने पर कांग्रेस की सरकार आने पर उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल और रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक के अथक प्रयासों से रायगढ़ रोड रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज का सपना पूरा होता दिख रहा है। शुक्रवार को इस ओवर ब्रिज का भूमि पूजन छत्तीसगढ़ के उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल और रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक ने किया। उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने बताया कि मेरी क्षेत्र की जनता की यह पुरानी मांग थी,जिसका आज भूमिपूजन हो रहा है। निश्चित तौर पर इस ओवरब्रिज के बन जाने से इस क्षेत्र की जनता को काफी लाभ मिलेगा। वही रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक ने कहा कि रायगढ़ की जनता की है काफी पुरानी मांग थी पर पिछली सरकार ने इस ओर ध्यान नहीं दिया और जब से हमारी सरकार बनी है तब से मंत्री और मैं इसके लिए प्रयासरत थे। सेतु संभाग रायगढ़ के कार्यपालन अभियंता अश्वनी कुमार ने बताया कि लगभग 72 करोड की लागत से इस रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण हो रहा है और डेढ़ साल के भीतर इस निर्माण कार्य को पूरा करने का हमारा लक्ष्य है।

 

03-07-2020
Video: विधायक और महापौर ने हरी झंडी दिखाकर किया मास्क मार्शल अभियान का शुभारंभ

रायगढ़। कलेक्टर के आदेशानुसार एवं नगर निगम आयुक्त के निर्देशानुसार मास्क मार्शल टीम तैयार की गई है,जो कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए शहरवासियों को जागरूक करेगी। इसका शुभारंभ शुक्रवार को कलेक्टर परिसर से विधायक,महापौर,सभापति एवं प्रशासन के द्वारा किया गया।कलेक्टर भीम सिंह के आदेशानुसार उनके परिसर से ही मास्क मार्शल अभियान का शुभारम्भ विधायक प्रकाश नायक के मार्गदर्शन से महापौर जानकी काटजू ,सभापति जयंत ठेठवार एवम प्रशासन से डिप्टी कलेक्टर कुरुवंशी, नगर निगम आयुक्त आशुतोष पांडेय ,उपायुक्त पंकज मित्तल,एमआईसी सदस्य कमल पटेल,विकास ठेठवार,राजेश भारद्वाज,एनएसयूआई के प्रदेश उपाध्यक्ष राकेश पांडेय,जिला कांग्रेस से अजय प्रताप सिंग,मनीष देवांगन,समाजसेवी मुकेश कलानोरिया,अमृत काटजू एवम नागरिकों के उपस्थिति में किया गया।

जो नगर निगम क्षेत्र के समस्त वार्ड  में मास्क मार्शल टीम कोरोना संक्रमण के जागरुकता के लिये कार्य करेगी। इसमें निगम के मोहर्रिर,एनएसएस एवम नेहरू युवा केन्द्र के स्वयंसेवक संघ अपनी सेवा देंगे। जिनका प्रमुख उद्देश्य होगा बगैर मास्क वाले व्यक्ति को मास्क की उपयोगिता बताना साथ ही मास्क उपलब्ध कराकर मास्क की उचित राशि मोहर्रिर द्वारा लेकर उसके रसीद भी दी जाएगी।

28-06-2020
Video: स्वच्छता दीदियों को ड्रेस कोड देकर किया गया सम्मानित

रायगढ़। मणिकंचन केंद्र पंजरीप्लांट में मिशन क्लीन के तहत विधायक,नगर निगम महापौर,सभापति,पार्षद एवं निगम कर्मचारियों की उपस्थिति में स्वच्छता दीदियों को ड्रेसकोड वितरण कर उनके कार्यों की सराहना करते हुए सम्मानित किया गया।ज्ञात हो कि रविवार को नगर निगम क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 28 मरीन ड्राइव में बने मणिकंचन केंद्र में मिशन क्लीन के तहत कार्यक्रम आयोजित की गई। इसमें स्वच्छता दीदियों को ड्रेसकोड वितरण कर सम्मानित कर उनका उत्साहवर्धन किया गया। विधायक और महापौर ने सेंटर का निरीक्षण कर निगम कर्मियों एवं स्वच्छता दीदियों से सेंटर से संबंधित जानकारी ली।

विधायक प्रकाश नायक ने कहा कि आज यदि शहर स्वच्छ और साफ है तो आप सभी के बदौलत ही है किंतु इस कोरोना काल मे आपको और भी ऊर्जा के साथ काम करना है। उन्होंने बताया कि  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा स्वच्छता कर्मियों के लिये मानदेय 5000 को बढ़ाकर 6000 रु कर दिया गया है,जिससे इनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो सके। महापौर जानकी काटजू ने स्वच्छता दीदियों को डोर टू डोर कचरा संकलन के लिये पूरी सतर्कता से मास्क और सोशल डिस्टेंस का पालन करने को कहा। 

 

13-01-2020
महापौर और सभापति के पदभार ग्रहण समारोह में शामिल हुए उमेश पटेल,मोहन मरकाम

रायगढ़। नगरपालिका निगम रायगढ़ के नवनिर्वाचित महापौर एवम सभापति के पदभार ग्रहण समारोह हुआ। इसमें उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल तथा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोहन मरकाम नगर निगम आडिटोरियम में पहुंचे। यहां नवनिर्वाचित महापौर जानकी काटजू तथा सभापति जयंत ठेठवार को पदभार ग्रहण कराया गया। सभापति जयंत ठेठवार ने सभा को संबोधित करते हुए सभी लोगों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित किया। सभापति ने लोगों को भरोसा दिलाया कि निगम क्षेत्र में विकास के सभी कार्य संपादित करेंगे। वही नव निर्वाचित महापौर जानकी काटजू ने सभा को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि वे रायगढ़ शहर के जनता के भरोसे पर खरा उतरेंगी। विधायक प्रकाश नायक ने अपने उदबोधन में कहा कि रायगढ़ निगम के इतिहास में पहली बार बहुमत के साथ कांग्रेस की सरकार बनी है। उन्होंने केबिनेट मंत्री उमेश पटेल के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि निगम चुनाव में उनके मार्गदर्शन में ही जीत हासिल की है। मोहन मरकाम प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष ने भी सभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में एक वर्ष के विकास कार्यों को लेकर नगरीय निकाय चुनाव लड़ा,जिसमें कांग्रेस ने प्रदेश में जीत हासिल की। सरकार के योजनाओं को आम जनता तक पहुचाने के लिए हम सब मिलकर कार्य करेंगे। नवनिर्वाचित महापौर एवम सभापति को केबिनेट मंत्री उमेश पटेल ने पदभार ग्रहण प्रमाण पत्र प्रदान किया। 

 

09-01-2020
विधायक ने सोसाइटी पहुँच कर सुनी किसानों की समस्याएं  

रायगढ़। विधायक प्रकाश नायक ने गुरुवार को साल्हेओना, बोन्दा, लोधिया सोसाइटी पहुँच कर किसानों की समस्या सुनी। उन्होंने सोसाइटी प्रबंधक को लेबर बढ़ाकर किसानों का टोकन काटकर प्रतिदिन 1700 क्विंटल खरीदने के निर्देश दिए। इससे किसानों ने राहत की सांस ली। उसके बाद विधायक ने लोधिया बोन्दा पहुंचकर किसानों की समस्या को सुना। सोसायटी निरीक्षण के दौरान कांग्रेसी कार्यकर्ताओं सहित बड़ी संख्या में किसान मौजूद थे।

 

06-01-2020
रायगढ़ नगर निगम में कांग्रेस का कब्जा, जानकी काटजू चुनी गईं महापौर

रायगढ़। नगर निगम रायगढ़ में कांग्रेस का कब्जा हो गया है। यहां पर कांग्रेस की जानकी काटजू मेयर चुनी गईं है। कांग्रेस की जानकी काटजू को 26 वोट और भाजपा को 22 मिले है। सभापति की सीट पर भी कांग्रेस ने जीत हासिल की है। कांग्रेस के जयंत ठेठवार को 30 वोट और पंकज कंकरवाल को 18 वोट मिले है। यहां क्रॉस वोटिंग को भाजपा नहीं रोक पाई, सभापति के लिए भाजपा की ओर से 4 क्रॉस वोटिंग हुई। रायगढ़ नगर निगम के नवनिर्वाचित पार्षदों ने सोमवार को कांग्रेस की जानकी काटजू को शहर का मेयर चुन लिया। जानकी काटजू ने भाजपा की नवधा परदेशी मिरी को 4 मतों से शिकस्त दी। कांग्रेस की जानकी काटजू को कुल 26 वोट मिले तो भाजपा की नवधा परदेशी मिरी को 22 मत मिले। वहीं कांग्रेस के जयंत ठेठवार सभापति चुने गये। कांग्रेस ने जयंत ठेठवार और भाजपा ने पंकज कंकरवाल को सभापति पद के लिए मैदान में उतारा था। लेकिन कांग्रेस के जयंत ठेठवार ने 30 मत हासिल करते हुए पंकज कंकरवाल को परास्त कर दिया। पंकज कंकरवाल को 18 मत ही प्राप्त हुआ। कांग्रेस को मिली जीत के पीछे मंत्री उमेश पटेल और रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक की जुगलबंदी काम आई। प्रकाश नायक ने खुद मोर्चा संभाल और पार्टी को एकजुट रखने में कामयाब रहे।

 

31-12-2019
भूपेश बघेल ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहीं ये बात  

रायगढ़। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मंगलवार को जिंदल एयरस्ट्रिप रायगढ़ पहुंचे। ओडिसा के क्योंझर से रायपुर वापसी के दौरान मुख्यमंत्री के हेलीकॉप्टर को ईंधन के लिए रायगढ़ जिंदल में रुकना पूर्व निर्धारित था। यहां पर कैबिनेट मंत्री उमेश पटेल, विधायक प्रकाश नायक, जिला कलेक्टर, पुलिस अधिक्षक उपस्थित थे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि नगरीय निकाय चुनाव में कांग्रेस के एकतरफा जीत बाद ग्राम पंचायत चुनाव में भी इसी तरह जीत हासिल करने की बात कहीं। राष्ट्रीय मुद्दे एनआरसी, सीएए और सीएबी पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी मूल मुद्दों से भटकाने का कार्य कर रही है। देश मे महंगाई, बेरोजगारी कम करने में पूरी तरह से केेंद्र सरकार विफल रही है। मुख्यमंत्री के हेलीकॉप्टर में ईंधन भरने के बाद वे उड़ान के लिए हेलीकॉप्टर में बैठ गए। परन्तु हेलीकॉप्टर में आई कुछ तकनीकी खराबी की वजह से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को सड़क मार्ग द्वारा रायगढ़ से रायपुर जाना पड़ा। जिंदल एयरस्ट्रिप से वे पूरी सुरक्षा व्यवस्था के साथ सड़क मार्ग से रायपुर रवाना हुए।

25-11-2019
'मोर घर हर इतवार, हो ही डेंगू पर वार' अभियान का हुआ शुभारंभ

रायगढ़। 'डेंगू के दवाई काबर खाबो, स्वच्छ्ता रइही तो काबर बीमार पड़बो' छत्तीसगढ़ी गीत के साथ विधायक प्रकाश नायक ने सोमवार को जिला प्रशासन द्वारा आयोजित 'मोर घर हर इतवार, हो ही डेंगू पर वार' अभियान का शुभारंभ किया। विधायक नायक ने कहा कि डेंगू की रोकथाम के लिए यह जरूरी है कि नागरिक सतर्क एवं जागरूक रहें। इस अवसर पर सघन बस्ती में उन्होंने घर-घर में घूमकर गली कूचे में नालियों में टेमीफॉस दवाई का छिड़काव किया। डॉ कल्याणी पटेल ने डेंगू के लक्षण की जानकारी दी और बताया कि डेंगू के लक्षण दिखाई देने पर तत्काल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे और अपने रक्त की जांच करवाएं, स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी निजी चिकित्सालय में भी डेंगू जांच के लिए शुल्क का निर्धारित किया जा चुका है, साथ ही सभी निजी अस्पताल में डेंगू के मरीजो के लिए 6 बेड की व्यवस्था करने के लिए भी निजी अस्पताल प्रबन्धको को निर्देश दिया गया है।

गौरतलब है कि बापू नगर डेंगू के संभावित प्रभावित छेत्रों में से एक है। इस मौके पर लोकरंग नाच के कलाकारों ने 'संगवारी तेहा मच्छर ला काबर सकेले, बेरा आगे टेमीफॉस दवाई डाल ऐला छोड़े' 'पारा मोहल्ला के लोगों डेंगू के दवाई काबर खाबो, स्वच्छ्ता रइही तो काबर बीमार पड़बो' जैसे गीत गाकर डेंगू से बचाव के लिये संदेश दिया। उड़िया में भी लोगों को समझाया गया कि डेंगू से बीमार पड़ने के पहले ही स्वच्छ्ता को अपना लें। डोर टू डोर कचरा कलेक्शन करने वाली महिलाओं ने टेमिफॉस का वितरण किया। इस अवसर पर सहायक कलेक्टर संबित मिश्रा, उपायुक्त पंकज मित्तल एवं नगर निगम की टीम मौजूद थी।

 

22-11-2019
काॅमर्स काॅलेज में महिला सशक्तिकरण पर हुआ सेमीनार का आयोजन

रायगढ़। महिला व पुरूष दोनों को समान दर्जा मिलने पर ही समाज व देश का विकास संभव है। इन दोनो के बिना विकास की कल्पना नही की जा सकती है। आज समाज शिक्षित होने के बाद भी महिलाओं को आगे बढ़ाने के उद्देश्य को लेकर सेमीनार का आयोजन किया जाना सोचनीय विषय है। उक्त बातें रायगढ़ के विधायक प्रकाश नायक ने शुक्रवार सुबह काॅमर्स काॅलेज में आयोजित महिला सशक्तिकरण सेमीनार में कही। इंग्लिश मिड़ियम काॅमर्स काॅजेल के बैनर तले आयोजित इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक नायक ने कहा कि नारी सशक्तिकरण को लेकर इस तरह के ज्वलंत व प्रासंगिक मुद्दों को सामने लाया जाना बहुत जरुरी है, जिससे की समाज के लोगों में जागरूकता आ सकें। उन्होने इस आयोजन के लिए काॅलेज परिवार को बधाई दी। इस कार्यक्रम में काॅमर्स काॅलेज के प्राचार्य व स्टाफ सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थीगण उपस्थित थे।

19-11-2019
शिक्षक ने स्कूल भवन निर्माण के लिए दान की अपनी जमीन 

रायगढ़। विधायक प्रकाश नायक छातामुड़ा में विभिन्न निर्माण कार्यो का भूमिपूजन करने पहुंचे। छातामुड़ा में सड़क व स्कूल भवन का भूमिपूजन के लिए रायगढ़ विधायक के पहुंचने पर स्थानीय निवासियों द्वारा उनका भव्य स्वागत किया गया। भूमिपूजन का विशेष महत्व रहा। क्योंकि इन कार्यक्रमों में एक ऐसा दानवीर शामिल रहा, जिसने अपने स्वामित्व की सवा एकड़ जमीन स्कूल भवन के निर्माण के लिए दान में दी है। रायगढ़ नगरी दानदाताओं की नगरी है। यहां जनहित के कार्यो में आर्थिक भागीदारी निभाने वालों की कोई कमी नही है। ऐसे ही एक दानवीर गुरुजी दीनदयाल पटेल ने स्कूल निर्माण के लिए अपना अमूल्य योगदान दिया है। लगभग 75 वर्षीय दीनदयाल पटेल निःसन्तान है और उनके इस फैसले में उनकी पत्नी ने उनका पूरा साथ दिया है। सरकारी स्कूल में शिक्षक के रूप में सेवाएं दे चुके दीनदयाल पटेल का छात्रों के प्रति विशेष लगाव है। छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए हाई स्कूल भवन के लिए सरकारी जमीन उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में उन्होंने अपनी निजी स्वामित्व की भूमि, जिसका अनुमानित बाजार मूल्य 1 करोड़ 25 लाख रुपए है स्कूल भवन निर्माण के लिए दान में दी है। गुरुजी दीनदयाल पटेल व उनकी धर्मपत्नी ने उक्त स्थान पर विधिवत भूमिपूजन किया। स्कूल भवन के भूमिपूजन कार्यकर्म में विधायक प्रकाश नायक, सभापति सलीम नियरिया व अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ गांव के रहवासी व स्कूल के शिक्षक व छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

17-11-2019
विधायक ने किया रोड बनाने के किए भूमिपूजन, राशनकार्ड भी बांटे

रायगढ़। इन दिनों शहर के सभी वार्डों में विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन व राशनकार्ड वितरण चल रहा है। आज ऐसे ही एक कार्यक्रम के तहत वार्ड क्रमांक 1 राजीवनगर में विधायक प्रकाश नायक ने राशनकार्ड वितरण किया। साथ ही वार्ड क्रमांक 34 में रोड निर्माण के लिए भूमिपूजन भी किया। विदित हो कि उक्त मार्ग वार्ड क्रमांक 34 अंतर्गत शामिल बाझिंनपाली क्षेत्रवासियों की बहुप्रतीक्षित मांग थी। इस पर सक्रियता दिखाते हुए वार्ड पार्षद रत्थु जायसवाल की उपस्थिति में भूमिपूजन किया गया। 

 

17-11-2019
नि:शुल्क आयुष स्वास्थ्य मेले का 800 सौ मरीजों ने उठाया लाभ

रायगढ़। विधायक प्रकाश नायक ने आज पंजरी प्लाट स्थित शासकीय जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय में आयोजित जिला स्तरीय नि:शुल्क आयुष स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ किया। अपने उद्बोधन में विधायक नायक ने कहा कि आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक एवं प्राकृतिक चिकित्सा ऐसी चिकित्सा विधाएं है जिनका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। ऐसे मरीज जिनका इलाज लगभग नामुमकिन लग रहा था उनका भी इलाज आयुर्वेद के जरिए संभव हो सका है और आयुर्वेद, होम्योपैथिक विधाओं के माध्यम से उपचार कराने में लोगों का रुझान बढ़ा है। उन्होंने लकवा के गंभीर बीमारी से पीडि़त मरीज को इलाज के बाद चलते-फिरते देखकर प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने कहा कि जनसामान्य आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक एवं प्राकृतिक चिकित्सा का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि शासकीय जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय में रिक्त पदों की पूर्ति के लिए प्रयास करेंगे। उन्होंने पंचकर्म के लिए स्टॉफ  हेतु प्रस्ताव बनाकर देने के लिए कहा। डीएमएफ से भौतिक संसाधनों की कमी को दूर करने का प्रयास किया जाएगा। विकासखण्ड स्तर पर भी ऐसे ही शिविरों का आयोजन करते रहे। उन्होंने कहा कि डेंगू जैसी बीमारी जो कि एक प्राकृतिक आपदा की तरह है इससे मुक्ति पाने के लिए भी शहर को शासकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय की सेवाओं की जरूरत है। जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. जीएस पटेल ने कार्यक्रम के आरंभ में जिले में संचालित कार्यक्रम का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि रायगढ़ में 85 आयुष संस्थाएं कार्यरत है जिनमें 58 चिकित्सक सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि चिकित्सा की सभी विधाएं चाहे वह एलोपैथी हो या आयुर्वेदिक एक दूसरे के पूरक है। सभी विधाएं एक-दूसरे का सहयोग करते हुए वैज्ञानिक तरीके से कार्य करते हुए आगे बढ़ रही है। आयुष मेले में आयुर्वेदीय पंचकर्म चिकित्सा एवं प्रदर्शनी, ऋतुजन्य बीमारियों से बचाव एवं उपचार, औषधीय पौधों की पहचान एवं चिकित्सकीय उपयोग की जानकारी, नि:शुल्क गुडूच्यादि काढ़ा वितरण, पर्यावरण एवं आयुर्वेद संबंधी जानकारी, अर्श एवं भगंदर के रोगियों का परीक्षण नि:शुल्क किया गया। इस मेले में आयुर्वेद एवं होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति से अनुभवी चिकित्सकों द्वारा विभिन्न प्रकार की व्याधियों जैसे वात, श्वांस, कास, जीर्णज्वर, चर्मरोग, स्त्रीरोग, अर्श भंगदर, पाण्डु, जरा एवं दौर्बल्य, वृक्क विकार तथा अन्य जटिल रोगों का निदान कर नि:शुल्क औषधि वितरण किया गया।  मेले में यह भी जानकारी दी गई कि डेंगू के लिए यूपेटोरियम परफोलिएटम नामक होम्योपैथी औषधि कारगर होती है। इस मौके पर आयुर्वेद के 612, होम्योपैथी पद्धति के 177 कुल 789 मरीजों का उपचार कर नि:शुल्क दवाईयां दी गई  व मरीजों का खून जांच भी की गई।


 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804