GLIBS
02-07-2020
भूपेश सरकार वार्षिक वेतनवृद्धि निर्धारित तिथि को ही देगी, एरियर्स राशि मिलेगी छह माह बाद एकमुश्त

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य शासन के अधिकारी-कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है। कोरोना संकट के कारण राज्य शासन के अधिकारी और कर्मचारियों की वार्षिक वेतनवृद्धि विलंबित की गई थी, जिसे बहाल करने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि राज्य शासन के अधिकारियों-कर्मचारियों को जिन्हें एक जुलाई को वेतनवृद्धि मिलती हैै,उन्हें वेतनवृद्धि एक जुलाई को ही मिलेगी। जुलाई से दिसंबर माह तक की वेतनवृद्धि की एरियर्स राशि का भुगतान आगामी जनवरी माह में एकमुश्त किया जाएगा। इसी प्रकार जिन अधिकारी-कर्मचारियों की वेतनवृद्धि एक जनवरी को लगती है, उनको एक जनवरी को ही वेतनवृद्धि मिलेगी और उनकी एरियर्स राशि का भुगतान छह माह बाद आगामी जुलाई माह में किया जाएगा। गौरतलब है कि कोरोना संकट काल में राज्य की वित्तीय व्यवस्था को देखते हुए वित्त विभाग ने अधिकारी-कर्मचारियों की वार्षिक वेतनवृद्धि को आगामी आदेश तक विलंबित किया था।

मुख्यमंत्री बघेल से गुरुवार को उनके निवास कार्यालय में छत्तीसगढ़ कर्मचारी-अधिकारी फेडरेशन के प्रतिनिधिमंडल ने प्रांतीय संयोजक कमल वर्मा के नेतृत्व में मुलाकात की। मुख्यमंत्री से अधिकारी-कर्मचारियों को निर्धारित तिथि पर वेतनवृद्धि देने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने कर्मचारी संगठनों की इस मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए वेतनवृद्धि निर्धारित तिथि पर ही देने और इसकी एरियर्स राशि का भुगतान छह माह बाद करने पर अपनी सहमति प्रदान की है। इस अवसर पर वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव अमिताभ जैन उपस्थित थे।

 

02-07-2020
भूपेश सरकार की नरवा गरवा घुरवा बारी योजना के तहत बनाए गए गौठान रोजगार हब साबित हो रहे हैं

रायपुर। किसानों की आजीविका में सुधार के लिए इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के पौध जैव प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से कृषि विज्ञान केन्द्र कांकेर के माध्यम से कांकेर में बायोटेक किसान हब की स्थापना की गई है। इससे खेती-किसानी को बढ़ावा देने के साथ-साथ किसानों की आय में वृद्धि किया जा सके। बायोटेक किसान हब के अंतर्गत कृषि वैज्ञानिकों ने कांकेर जिले के ग्राम खैरखेड़ा, कापसी, टूराखार, पुसवाड़ा एवं चोरिया में किसानों को फसल बुवाई की उन्नत विधि, जैविक विधि, और तकनीकी मार्गदर्शन के साथ-साथ सुडोमोनास से बीजोपचार इत्यादि का प्रदर्शन किया है। इसके साथ ही धान के विभिन्न उन्नत किस्मों जैसे सूखा सहनशील किस्म इंदिरा बरानी और इंदिरा एरोबिक और भूरा माहू कीट प्रतिरोधी क्षमता के साथ-साथ पोषक प्रचूर धान की किस्म जिंको राइस एम. एस. (26-28 पी पी एम जिंक) छत्तीसगढ़ जिंक राइस 2 एवं प्रोटेजिन जैसे किस्मों का धान 20 हेक्टेयर रकबे में प्रदर्शन किया जा रहा है।

 

01-07-2020
भूपेश सरकार वेब पोर्टल से संबंधी विज्ञापनों में करेगी संशोधन, समिति का किया गठन

रायपुर। राज्य सरकार ने न्यूज वेबसाइट व वेब पोर्टल से संबंधी विज्ञापनों में आवश्यक संशोधन, विचार विमर्श और परिवर्तन करने समिति का गठन किया है। 8 सदस्यीय यह समिति 1 माह के भीतर आवश्यक संशोधन के लिए अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत करेगी। समिति में छत्तीसगढ़ संवाद, जनसंपर्क संचालनालय, चिप्स और वरिष्ठ पत्रकारों को शामिल किया गया है। इस संबंध में राज्य शासन के जनसंपर्क विभाग के सचिव डीडी सिंह ने आदेश जारी किया है।

30-06-2020
युवा मोर्चा ने किया राज्य सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

कोरबा। भाजपा युवा मोर्चा प्रदेश नेतृत्व के आह्वान पर प्रदेश अध्यक्ष विजय शर्मा के दिशा निर्देश पर युवा मोर्चा कार्यकर्ताओं ने ट्रांसपोर्ट नगर चौक में जमकर प्रदर्शन किया ।भूपेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं का कहना है कि राज्य की भूपेश सरकार पूर्ण रूप से विफल हो चुकी है,लोक लुभावन घोषणा पत्र के आधार पर उन्होंने राज्य की सत्ता हासिल की हैं लेकिन उस घोषणा पत्र के एक भी वादे आज तक पूरे नहीं किए गए।दरअसल रायपुर में एक दिन पहले मुख्यमंत्री निवास के सामने बेरोजगारी से त्रस्त होकर धमतरी के एक युवक ने आत्मदाह करने की कोशिश की घोषणा पत्र में कांग्रेस ने ये वादा किया था कि 2500 रुपए बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा लेकिन वह अभी तक खोखली घोषणा ही निकली ऐसी अनेक घोषणाएं हैं,जिसे कांग्रेस सरकार अब तक पूरी नहीं कर सकी है चाहे वह पुलिस भर्ती का विषय हो,शिक्षकों की भर्ती का विषय हो,महिलाओं के लिए वृद्धा पेंशन,विधवा पेंशन का विषय हो सारे दावे घोषणापत्र में किए गए लेकिन उन्हें पूरा नहीं किया जा रहा।

जिस पर युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं का गुस्सा फूटा। लोकतंत्र में सांकेतिक प्रदर्शनों की इजाज़त है, युवा मोर्चा के कार्यकर्ता पुतला दहन करना चाह रहे थे लेकिन छत्तीसगढ़ पुलिस ने सरकार के दबाव में लोकतंत्र की हत्या करने की कोशिश की,युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं के साथ झूमा झटकी करते हुए पुतला छीन लिया गया लेकिन इससे युवा मोर्चा के कार्यकर्ता पीछे नहीं हटे।प्रदर्शन में भाजयुमो जिलाध्यक्ष चिंटू राजपाल,जिला महामंत्री पंकज सोनी,नरेंद्र देवांगन,जिला मंत्री विकेश झा,विवेक मार्कण्डेय,कोरबा मंडल अध्यक्ष रंजू यादव,मंडल महामंत्री वैभव शर्मा, दीपका महामंत्री सुजीत सिंह, सुभाष राठौर,संजय मानिकपुरी,अभय राज,योगेश साहू सहित कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

29-06-2020
भूपेश सरकार ने किया लोक सेवा पदोन्नति नियम 2003 में संशोधन, अधिसूचना जारी

रायपुर। राज्य शासन ने छत्तीसगढ़ लोक सेवा पदोन्नति नियम 2003 में संशोधन किया है। इसके तहत प्रत्येक विभागों में गठित की जाने वाली पदोन्नति एवं छानबीन समिति में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के प्रत्येक प्रवर्ग से पृथक-पृथक एक-एक सदस्य को रखा जाना अनिवार्य कर दिया गया है। इस संबंध में लोक सेवा पदोन्नति नियम 2003 के नियम 11 में संशोधन कर संशोधित अधिसूचना का प्रकाशन 18 जून को छत्तीसगढ़ राजपत्र में किया गया है। अधिसूचना जारी होने की तिथि से यह नियम प्रभावशील हो गया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में मंत्रालय महानदी भवन से सभी विभागों, अध्यक्ष राजस्व मंडल बिलासपुर, सभी विभागाध्यक्षों, संभागायुक्तों, कलेक्टरों और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को परिपत्र जारी कर नियमों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए हैं।

 

29-06-2020
शिवराज में हिम्मत है तो मध्यप्रदेश के किसानों का कर्ज माफ करें : राजेन्द्र साहू

दुर्ग। भाजपा की वर्चुअल रैली में छत्तीसगढ़ सरकार पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आरोपों को झूठ का पुलिंदा बताते हुए कांग्रेस ने करारा जवाब दिया है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री राजेंद्र साहू ने तीखे लहजे में कहा कि भूपेश सरकार पर झूठे आरोप लगाने से पहले शिवराज सिंह चौहान अपने राज्य की बदहाल व्यवस्था सुधारें। शिवराज सिंह चौहान में हिम्मत है तो मप्र के कर्ज से पीड़ित और शोषित किसानों का कर्ज माफ करके बताएं।रविवार को भाजपा की वर्चुअल रैली में शिवराज के आरोपों का जवाब देते हुए राजेंद्र ने कहा कि खेती-किसानी के समय मध्यप्रदेश में डीजल की कीमत 90 रुपए ज्यादा है। शिवराज सिंह चौहान अगर वास्तव में किसानों और मजदूरों के लिए फिक्रमंद हैं तो उनके प्रदेश में छत्तीसगढ़ से 10 रुपए ज्यादा कीमत पर डीजल की बिक्री कैसे हो रही है। वे मध्यप्रदेश में डीजल की कीमतें घटाकर किसानों को राहत देने की संवेदनशीलता क्यों नहीं दिखा रहे।

राजेंद्र ने कहा कि शिवराज सिंह के पिछले 15 साल के कार्यकाल में हजारों किसान आत्महत्या कर चुके हैं। भूपेश सरकार पर झूठे आरोप लगाने से पहले शिवराज को अपने पिछले कार्यकाल में व्यापमं घोटाला, हजारों किसानों की आत्महत्या, माइनिंग माफिया के गुंडाराज और किसानों पर गोलीकांड जैसे कलंक को याद कर लेना चाहिए।राजेंद्र ने कहा कि प्रवासी श्रमिकों को मनरेगा के तहत रोजगार उपलब्ध कराने में पूरे देश में छत्तीसगढ़ टॉप पर है। आदिवासियों को तेंदूपत्ता सहित अन्य 31 वनोपजों की सबसे ज्यादा कीमत छत्तीसगढ़ में मिल रही है। भूपेश सरकार ने हर वर्ग के लोगों को राहत देने का काम किया है।

28-06-2020
Breaking: भूपेश सरकार ने 65 राजस्व निरीक्षकों को किया पदस्थ, आदेश जारी

रायपुर। भूपेश सरकार ने सीधी भर्ती से नियुक्त 65 राजस्व निरीक्षकों की प्रशिक्षण के बाद पदस्थापना की है। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग मंत्रालय महानदी भवन से पदस्थापना आदेश जारी कर दिया गया है। सूची देखने क्लिक करें  

27-06-2020
छत्तीसगढ़ में मोदी मैजिक नहीं चलेगा : विकास उपाध्याय

रायपुर। विधायक विकास उपाध्याय शनिवार से खुले मॉल सेन्टरों में आम लोगों की मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप बगैर डाउनलोड के एंट्री पर बैन लगाने का विरोध किया है। विधायक उपाध्याय ने कहा है कि छत्तीसगढ़ में मोदी मैजिक नहीं चलेगा। बात यहां कांग्रेसियों की नहीं है बल्कि एप के जरूरत की है। जो अब तक इसका उपयोग कारगर होता दिखा नहीं है। इस ''मोदी एप' के अपने मोबाइल में डाउनलोड करने का कोई तुक नहीं है। छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार कोरोना को लेकर कारगर सभी कदम उठा रही है। इसी एहतियात के साथ ही मंत्रालय से लेकर सभी बड़े सरकारी विभाग संचालित हैं। इसमें साफ सफाई, जरूरी सभी जगहों को सैनिटाइज करने से लेकर प्रत्येक व्यक्ति का तापमान की गणना करना सम्मिलित है। विकास उपाध्याय ने कहा कि इसके लिए अरोग्य सेतु एप्प जैसे चीजों की जरूरत लागू किया जाना निहायत ही अव्यवहारिक है। विकास उपाध्याय ने कहा कि रायपुर के प्रभारी मंत्री रविन्द्र चौबे से इस संबंध में मुलाकात कर चर्चा के बाद वे मॉल का निरीक्षण करने भी जाएंगे।

23-06-2020
बलौदाबाजार जिले के प्राकृतिक आपदा पीड़ित 6 परिवारों के लिए भूपेश सरकार ने की 24 लाख  की आर्थिक सहायता मंज़ूर

रायपुर/बलौदाबाजार। प्राकृतिक आपदा से पीड़ित जिलों के 6 परिवारों के लिए 24 लाख रुपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। इसमें सभी पीड़ित परिवार के लिए 4-4 लाख रूपये स्वीकृत किये गये हैं। कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने राजस्व पुस्तक परिपत्र की धारा 6-4 के अंतर्गत ये स्वीकृतियां प्रदान की है। पानी में डूबने,बिजली गिरने,सांप अथवा बिच्छू काटने के कारण हुई मौत के कारण उनके निकट परिजनों के लिये यह आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। कलेक्टर ने संबंधित तहसीलदारों को आरटीजीएस के माध्यम से हितग्राहियों के बैंक खाते में भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। जिला कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार लाभान्वित हितग्राहियों में अदालत ग्राम कोयदा तहसील बलौदाबाजार निवासी प्रमिला साहू, ग्राम डोटोपार तहसील बलौदाबाजार  निवासी गुणेशु बंजारे ग्राम गातापार तहसील पलारी निवासी संतोष कुमार धृतलहरे,ग्राम भानपुर तहसील कसडोल निवासी संतराम, ग्राम छुहिया तहसील बिलाईगढ़  निवासी भीषम लाल, ग्राम सकरी (स) तहसील पलारी निवासी रेशमा साहू इनमें से प्रत्येक हितग्राही के लिये जिला कलेक्टर ने 4-4 लाख रूपए  की आर्थिक सहायता राशि की स्वीकृति प्रदान की है।

 

22-06-2020
वन विभाग में फिर बड़ा फेरबदल,23 आईएफएस अधिकारियों के तबादले

रायपुर। छत्तीसगढ़ में एक के बाद एक हाथियों की मौत से भूपेश सरकार की नजर अब वन विभाग पर जम गई है। सरकार ने फिर वन विभाग में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है। इस बार 23 आईएफएस अधिकारियों के तबादले किए गए हैं। इस संबंध में वन विभाग के संयुक्त सचिव ने आदेश जारी किया है। पीसी पांडे अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक कार्य योजना, नया रायपुर में पदस्थ किया गया है। एसएस बजाज को अपर प्रबंध संचालक छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ, नवा रायपुर प्रतिनियुक्ति पर पदस्थ किया गया है। एसएसडी बड़गैय्या को मुख्य वन संरक्षक कांकेर, रमेश चंद्र दुग्गा को वन मंडल अधिकारी मुंगेली,नायर विष्णुराज नरेंद्रन को संचालक अचानकमार अमरकंटक बायोस्फियर रिजर्व बिलासपुर,आयुष जैन उप संचालक,उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व,शमा फारूकी वनमंडलाधिकारी कटघोरा, अशोक कुमार पटेल संचालक कांगेरघाटी राष्ट्रीय उद्यान, जगदलपुर में पदस्थ किया गया है।

 

20-06-2020
भूपेश सरकार ने अटल की कल्पना के भव्य छत्तीसगढ़ को रसातल में ले जाने का काम किया : विक्रम उसेंडी

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने शनिवार को कुशाभाऊ ठाकरे स्मृति परिसर में जिला जनसंवाद कार्यक्रम में भिलाई जिले की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सभा को संबोधित किया। उसेंडी ने कहा है कि एक तरफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश की तकदीर और तस्वीर संवारने का काम कर रहे हैं, तो दूसरी ओर छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल की कल्पना के भव्य छत्तीसगढ़ को रसातल में ले जाने का काम किया है। गंगाजल हाथ में लेकर कसमें खाने के बाद भी प्रदेश सरकार ने किसानों, आदिवासियों, युवकों, मजदूरों, महिलाओं, तेंदूपत्ता संग्राहकों उनके परिजनों सहित सभी वर्गों के साथ वादाखिलाफी, दगाबाजी की।

उसेंडी ने प्रदेश में विकास के काम ठप होने, माफिया राज-गुंडा राज कायम होने की बात कही। उन्होंने प्रदेश सरकार की विफलताओं के लेकर चैतन्य जनमत के निर्माण में जुट जाने की अपील भाजपा कार्यकर्ताओं से की। उसेंडी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने भाजपा के घोषणापत्र में व्यक्त संकल्पों पर काफी तेजी से काम कर भाजपा की वैचारिक अवधारणा को साकार किया है। स्वाभिमानी, समृद्ध और शक्तिशाली देश के निर्माण की दिशा में आने वाले वर्षों में भी मील के पत्थर स्थापित करने का काम होगा। उसेंडी ने केंद्र सरकार के पहले कार्यकाल में हुए कार्यों और दूसरे कार्यकाल में लिए गए बड़े फैसलों की चर्चा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश में अभूतपूर्व विश्वास का वातावरण निर्मित हुआ है। भारत की आन-बान-शान विश्व मंच पर स्थापित हुई है। प्रधानमंत्री मोदी एक वैश्विक नेता के रूप में उभरे हैं और भारत विश्व का नेतृत्व करने की क्षमता से भरपूर नजर आ रहा है। कोरोना संकट का दूरदर्शितापूर्ण फैसलों से डटकर मुकाबला करके प्रधानमंत्री मोदी ने आत्मनिर्भर भारत के निर्माण की परिकल्पना रखकर स्वदेशी अपनाने पर जोर दिया है। इस मौके पर औषधीय पादप बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष रामप्रताप सिंह ने भी अपने विचार रखे। बता दें कि प्रदेश भाजपा की ओर से केंद्र सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक वर्ष पूर्ण होने पर, जिला स्तर पर इन सभाओं का आयोजन किया जा रहा है। सभा के क्रम में शनिवार की यह पहली सभा थी।

सभा की शुरुआत पूर्व विधायक व जिला अध्यक्ष सांवलाराम डहरे के संबोधन से हुई। दुर्ग के संसद सदस्य विजय बघेल ने भी अपने विचार रखे। भाजपा वर्चुअल रैली के प्रदेश संयोजक व पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने सभा की कार्यवाही संचालित करते हुए प्रास्ताविक भाषण दिया। कार्यक्रम के अंत में भाजपा किसान मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष संदीप शर्मा ने सबको आत्मनिर्भर भारत की संरचना का संकल्प दिलाया। आभार प्रदर्शन पूर्व संसदीय सचिव लाभचंद बाफना ने किया। इस मौके पर प्रदेश महामंत्री (संगठन) पवन साय, पूर्व मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय, विधायक विद्यारतन भसीन, आईटी सेल के प्रदेश संयोजक दीपक म्हस्के, महामंत्री द्वय खिलावन साहू व विनीत वाजपेयी, सुरेंद्र सिंह केम्बो, भाजपा नेत्री चंद्रकला सहित बड़ी संख्या में पदाधिकारी, कार्यकर्ता वर्चुअली जुड़े थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804