GLIBS
04-07-2020
गृहमंत्री ने अधिकारियों से कहा- इमरान को सर्वोत्तम जीवन रक्षा पुरस्कार के लिए केंद्र को भेंजे प्रस्ताव

रायपुर। अपनी जान जोखिम में डालकर दूसरे की जान बचाने की मार्मिक जानकारी मिलने पर गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने संवेदना का परिचय दिया है। उन्होंने मो.इमरान कुरैशी को सर्वोत्तम जीवन रक्षा पुरस्कार देने के लिए गृह मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली को शीघ्र प्रस्ताव भेजने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए हैं। ज्ञातव्य है कि 3 जून 2018 को महासमुंद वार्ड नम्बर 14 निवासी टीकम साहू के 9 वर्षीय पुत्र देवकुमार अपने घर के पास खेलते हुए बिजली तार के लोहे खंभे से चिपककर बेहोश हो गया था। घटना स्थल पर लगभग 200 लोगों की भीड़ इकट्ठी हो गई लेकिन किसी को बच्चे की जान बचाने का उपाय नहीं सुझा। तभी अचानक युवक मो.इमरान कुरैशी ने साहस का परिचय देते हुए अपनी जान की परवाह करे बगैर ही बच्चे के पैरों को खींचकर बिजली के खंभे से अलग करके उसकी जान बचाई।

 

03-07-2020
गृहमंत्री ने एटीएम वैन लूट मामले में त्वरित कार्यवाही करने एसपी को दिए निर्देश

रायपुर। प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने रायगढ़ एटीएम वैन लूट मामले में एसपी संतोष सिंह से फोन पर बात कर पूरी घटना की जानकारी ली और त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि तत्काल आरोपियों को पकड़ने के लिए यथा उचित कदम उठाएं, नाकाबंदी करें, आसपास के सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाले और टीम गठित कर आरोपियों को गिरफ्तार करें।

 

28-06-2020
शहीद सैनिकों की विधवा,परिजनों को 20 लाख एक्सग्रेसिया राशि स्वीकृति किए जाने का प्रस्ताव तैयार

रायपुर। प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने युद्ध अथवा सैन्य कार्यवाही में छत्तीसगढ़ के शहीद सेना अधिकारियों और सैनिकों की विधवा, आश्रितों, परिजनों को 10 लाख के स्थान पर 20 लाख रुपये एक्सग्रेसिया राशि (अनुग्रह अनुदान) स्वीकृत किये जाने के लिए पहल की है। इसके लिए उन्होंने प्रस्ताव तैयार अग्रिम कार्यवाही के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप वित्त विभाग को भेजा दिया है। राज्य सरकार प्रदेश की सुरक्षा व्यवस्था में लगे देश के जवानों के हित में लगातार कदम उठा रही है। 

12-06-2020
ताम्रध्वज साहू ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से की विभागीय कार्यों की समीक्षा, अधिकारियों को दिए निर्देश

रायपुर। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के विभिन्न जिलों के सभी विभागीय अधिकारियों के कामकाज की समीक्षा कर रहे हैं। विभागवार योजनाओं की प्रगति और विभागीय गतिविधियों की जानकारी अधिकारियों से ली जा रही है। साथ ही साथ आवश्यक कार्यों के लिए ताम्रध्वज साहू उन्हें निर्देशित भी कर रहे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने गरियाबंद में विभागीय कामकाज की समीक्षा की। इस दौरान ताम्रध्वज साहू ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक किया जाना जरूरी है। देश के अन्य राज्यों से गांव में आए श्रमिक और अन्य लोग जो क्वारंटाइन सेंटर में हैं वे बाहर नहीं जाएं, इसकी जिम्मेदारी सरपंच, सचिव और पटवारी की है जिसके लिए उन्हें जवाबदेह होना है। क्वारंटाइन सेंटर में ही लोगों को चाय, नाश्ता, भोजन-पानी और अन्य व्यवस्था होनी चाहिए। मानसून के पहले खाद्यान्न भंडारण करने के निर्देश ताम्रध्वज साहू ने अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि मानसून के पहले खाद और बीजों का पर्याप्त भंडारण किया जाए ताकि किसानों इसकी कमी ना हो।

बरसात के दिनों में निर्माण कार्यों की गुणवत्ता बनाए रखने के निर्देश उन्होंने दिए ताकि कोई भी गांव पहुंच विहीन नहीं रहे। इसके लिए नदी नालों पर पूल बनाना हो उसे चिन्हित करें और प्राथमिकता से काम किया जाए। ताम्रध्वज साहू ने आय का श्रोत बढ़ाने के लिए खली पड़ी शासकीय भूमि, पुराने और जीर्ण आवासीय परिसर, के स्थान पर नए आवासीय कॉम्प्लेक्स सहित शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाने कहा है। जिससे इन स्थानों का उपयोग नए आवास के साथ साथ व्यावसायिक रूप से किया जा सके। इसके साथ ही मंत्री ताम्रध्वज साहू ने नियमित रूप से राशन दुकान खोलने, सूखा मध्यान भोजन और रेडी-टू-ईट वितरण, सही समय पर सामाजिक सुरक्षा पेंशन का भुगतान, नदी किनारे और सड़कों के किनारे सघन पौधरोपण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस जवानों को अनुशासित रहने और आम जनता से अच्छा व्यवहार करने को कहा। उन्होंने भू-अर्जन से संबंधित प्रकरणों का त्वरित निराकरण, सिंचाई का रकबा बढ़ाने एनीकटों का रख-रखाव, फूड प्रोसेसिंग के लिए कार्य योजना, समर्थन मूल्य पर लघु वनोपजों की खरीदी, रोजगार सृजन, पेय जल, मौसमी बीमारियों से बचाव की तैयारी, पट्टा वितरण और नवनीकरण, डूबान क्षेत्रों को चिन्हित कर वहां आवश्यक तैयारी, नदी-नालों की सफाई के साथ ही लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत समयसीमा में प्रकरणों के निराकरण के निर्देश दिए।

03-06-2020
ताम्रध्वज साहू ने केन्द्रीय इस्पात मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान को लिखा पत्र

रायपुर। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने केन्द्रीय इस्पात मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान को पत्र लिखकर उनसे दुर्ग जिले की रिसाली नगर निगम अंतर्गत नेवई एवं स्टेशन मरोदा की भूमि भिलाई इस्पात संयंत्र से राज्य शासन को हस्तांतरित करने का आग्रह किया है।
गृह मंत्री साहू ने इस संबंध में क्षेत्रवासियों द्वारा उन्हें दिए गए पत्र में उल्लेखित संदर्भ की जानकारी देते हुए लिखा है कि अविभाजित मध्यप्रदेश के समय वर्ष 1998 में जनता की मांग पर शासन एवं बीएसपी प्रबंधन की बैठक उपरांत निर्णय लिया गया था कि जितने क्षेत्रफल में लोग निवासरत है, उन बस्तियों को भिलाई इस्पात संयंत्र राज्य शासन को हस्तांतरित कर देगा। इस निर्णय के पालन में भिलाई इस्पात संयंत्र की आधिपत्य भूमि में निवासरत जोरातराई, डुण्डेरा, पुरैना, रूआबांधा, मरोदा टैंक, स्टेशन मरोदा एवं नेवई बस्ती में पट्टा वितरण के लिए सर्वे किया गया, किन्तु विवाद उत्पन्न होने के कारण नेवई एवं स्टेशन मरोदा के निवासियों को इस योजना से वंचित होना पड़ा।गृह मंत्री साहू ने केन्द्रीय इस्पात मंत्री प्रधान से क्षेत्रवासियों की मांग अनुरूप इस लंबित प्रकरण का निराकरण करने तथा भिलाई इस्पात संयंत्र की भूमि को राज्य शासन को हस्तांतरित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करने का आग्रह किया है।

 

03-06-2020
ताम्रध्वज साहू ने नाबालिग से दुष्कर्म मामले में एसपी को दिए निर्देश, कहा आरोपियों को जल्द करें गिरफ्तार

रायपुर। बेमेतरा में नाबालिग से दुष्कर्म मामले को गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने गंभीरता से लिया है। बेमेतरा एसपी से फोन पर बात कर मामले में कार्रवाई की जानकारी ली। ताम्रध्वज साहू ने एसपी को निर्देश दिया कि जल्द से जल्द घेराबंदी कर दोषियों को गिरफ्तार किया जाए। उन्होंने नाबालिग बालिका से दुष्कर्म के मामले को काफी गंभीर बताया है।

16-05-2020
गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने रायपुर पहुंचे प्रवासी मजदूरों से की मुलाकात, व्यवस्थाओं का लिया जायजा

रायपुर। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने अपने-अपने राज्य लौट रहे मजदूरों से मुलाकात कर उनका हाल जाना। उन्होंने टाटीबंध चौक जाकर मजदूरों से मुलाकात की। शासन से मिली व्यवस्था के बारे में मजदूरों से राय ली गई। गृहमंत्री को झारखंड और उत्तर प्रदेश के मजदूरों ने बताया कि जैसे जैसे सुविधा बन रही है घर भेजने की व्यवस्था की जा रही है। दूसरे राज्य से आए मजदूरों को क्वारेंटाइन करने के लिए व्यवस्था की गई है।गृहमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री का आदेश है कि किसी भी मजदूर को परेशानी न हो इसीलिए आज मजदूरों का हाल चाल जानने आया था। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि दूसरे राज्य से आने वाले मजदूरों की पूरी तरह जाँच की जाए।

 

06-05-2020
छत्तीसगढ़ में इस माह हर शनिवार, रविवार को रहेगा कंप्लीट लाॅक डाउन, शुरू रहेंगी ये सुविधाएं...

रायपुर। कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचाव के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू के सुझाव को सहमति प्रदान कर दी है। उन्होंने प्रदेश में मई माह के सभी शनिवार और रविवार को प्रदेश में पूर्णतः लाॅक डाउन करने का सुझाव दिया है।चालू मई माह के सभी शनिवार और रविवार को अब पूरे प्रदेश में लाॅक डाउन रहेगा। मुख्यमंत्री बघेल ने इस लाॅक डाउन में सब्जी, दूध, चिकित्सा सहित अन्य अत्यावश्यक सेवाओं को चालू रखने को कहा है। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए राज्य सरकार ने यह अहम कदम उठाया गया है।
 

18-04-2020
केंद्रीय जेल रायपुर के बंदियों ने दिए पौने 2 लाख, ताम्रध्वज ने कहा -कोरोना से लड़ाई में हम एक हैं

रायपुर। कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में केंद्रीय जेल रायपुर के बंदियों ने आर्थिक सहयोग दिया है। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने ट्विट कर जानकारी दी है। कैदियों ने इस संदेश पर कदम बढ़ाया कि पाप से घृणा करो पापी से नहीं। केन्द्रीय जेल रायपुर के 406 बंदियों ने अपने अर्जित पारिश्रमिक राशि से कोरोना वायरस से बचाव के लिए सहयोग के रुप में बैंक ड्राफ्ट कमांक से एक लाख उन्यासी हजार आठ सौ अंठावन रुपए मुख्यमंत्री सहायता कोष में दान किए। गृहमंत्री ने कहा कि यह सहयोग अमूल्य है। यह दर्शाता है कि कोरोना के विरुद्ध इस लड़ाई में हम सब एक हैं।

 

06-04-2020
गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू निकले राजधानी की कानून व्यवस्था देखने

रायपुर। लॉक डाउन में कानून व्यवस्था के संबंध में शिकायत मिलने के बाद गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने खुद व्यवस्था का जायजा लिया। राजधानी में लॉक डाउन के बीच 48 घंटे की कड़ाई का निर्णय लिया गया है, इस दौरान शहर के विभिन्न इलाकों में पुलिस की तैनाती हुई है। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने एसएसपी आरिफ शेख के साथ शहर में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। एसएसपी ने उन्हें प्रत्येक चौक-चौराहों सहित विभिन्न सड़कों का भ्रमण किया।

05-04-2020
गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने फेसबुक लाइव के जरिए जनता से संवाद किया

रायपुर। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने रविवार को फेसबुक लाइव के माध्यम से जनता से संवाद किया। उन्होंने जनता द्वारा पूछे गए सवालों के बारे में विस्तार से बताया। साहू ने बताया कि प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित 10 मरीज भर्ती हुए थे, जिसमें से 7 मरीज ठीक होकर अपने घर पहुँच गए है। बाकी 3 मरीजों का इलाज चल रहा है यह छत्तीसगढ़ के लिए बहुत अच्छा संकेत हैं। गृहमंत्री साहू ने कहा कि इसके लिए मैं स्वास्थ और पुलिस विभाग को बधाई देना चाहता हूं। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने जनता द्वारा पूछे गए लॉक डाउन के संदर्भ में कहा कि हम लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हैं तो निश्चित रूप से कोरोना नही फैलेगा,लॉक डाउन सिर्फ जनता की सुरक्षा के लिए किया गया है। उन्होंने कहा कि लॉक डाउन का पालन आप सब अच्छे से करेंगे तो 14 अप्रैल के बाद लॉक डाउन को बढ़ाने की आवश्यकता नही होगी। लॉक डाउन के संदर्भ में जनता द्वारा कई सवालो के जबाब में कहा कि घर के दैनिक उपयोग के सामान के लिए आप बाहर जाए सामान लेकर आप घर वापस आये लेकिन बहुत से लोग इसका दुरुपयोग करते हैं,बेवजह घूमने निकलते हैं उस पर पुलिस द्वारा कार्यवाही होती है। उन्होंने बताया कि जो भी दुकानदार सामानों को अधिक रेट में बिक्री कर रहा है,उसके ऊपर कार्यवाही हो रही है। जो दुकानदार ज्यादा स्टॉक जमा किया है उन पर भी कार्यवाही हो रही है। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने जेल से छूटे कैदियों के बारे में बताया कि प्रदेश से सभी मिलाकर लगभग 1000 कैदी रिहा किये गए है। गृहमंत्री साहू ने लोगों से अपील की कि आप अपने जीवन के लिए अपने परिवार की सुरक्षा के लिए लॉक डाउन का और प्रशासन द्वारा दिये गए निर्देशों का अच्छे से पालन करें और सुरक्षित रहे। उन्होंने कहा आप का जीवन और आप के परिवार की सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है। अंत मे उन्होंने अपने फेसबुक से जुड़े सभी लोगो को धन्यवाद दिया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804