GLIBS
11-02-2020
ये मेरी नहीं दिल्लीवासियों की जीत है : अरविंद केजरीवाल 

नई दिल्ली। दिल्ली में विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी है। रूझानों में आप पार्टी अन्य विरोधी पार्टियों से आगे चल रही है। इस जीत के बाद अरविंद केजरीवाल  ने कार्यकर्ताओं को धन्यवाद कहा है। केजरीवाल ने कहा, सभी कार्यकर्ताओं का धन्यवाद, उन्होंने रात दिन मेहनत की। मेरे परीवार ने भी खूब मेहनत की और आज मेरी पत्नी का जन्मदिन भी है। केजरीवाल ने कहा, नई राजनीति देश के लिए शुभ संदेश है। उन्होंने कहा कि नई राजनीति देश के लिए शुभ संदेश है। दिल्ली ने नई राजनीति को जन्म दिया। सीएम केजरीवाल ने कहा कि सभी दिल्लीवासियों की जीत है। दिल्ली ने तीसरी बार बेटे पर भरोसा जताया है।

11-02-2020
दिल्ली चुनाव 2020: पटपड़गंज में मनीष सिसोदिया मात्र 74 वोट पर आगे, रुझानों में आम आदमी पार्टी को बहुमत

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए मतगणना जारी है। शुरुआती रुझानों में आप-भाजपा में फिलहाल कड़ी टक्कर दिख रही है। कई सीटों पर रुझान लगातार बदल रहा है। देश की राजधानी में किसका राज होगा, दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजों से आज पता चल जाएगा। हालांकि, शुरुआती रुझानों से यह स्पष्ट होने लगा है कि दिल्ली में एक बार फिर से आम आदमी पार्टी की सरकार बनती दिख रही है। 

बता दें कि दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों वाले चुनाव के लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से जारी है। वोटों की गिनती शुरू होते ही रुझान आने लगे। जैसे-जैसे रुझान आने लगे, तस्वीरें साफ होती चली गईं, जिसके मुताबिक, दिल्ली में फिर आप की सरकार बन सकती है। दिल्ली के 11 जिलों में कुल 21 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि 33 मतगणना पर्यवेक्षकों सहित लगभग 2,600 मतगणना कर्मचारी मतगणना में शामिल हुए हैं। प्रत्येक केंद्र पर मतगणना होने तक कम से कम 500 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती है। दिल्ली में 8 फरवरी को वोटिंग हुई थी। दिल्ली चुनाव के 672 उम्मीदावारों के भाग्य का फैसला आज हो जाएगा, जिनकी किस्मत अभी ईवीएम में कैद है। 

दिल्ली चुनाव से जुड़े सारे अपडेट्स...

  • पटपड़गंज में दूसरे राउंड की गिनती में मनीष सिसोदिया मात्र 74 वोट से आगे। अब तक के रुझानों के मुताबिक, आम आदमी पार्टी 53 सीटों पर तो बीजेपी 17 सीटों पर आगे चल रही है। बल्लीमरान से आप उम्मीदवार इमरान हुसैन बीस हजार वोट से आगे।
  • दिल्ली बीजेपी चीफ मनोज तिवारी ने कहा कि रुझान इशारा कर रहे हैं कि आम आदमी पार्टी और बीजेपी में अंतर है। अभी समय है। मैं आशान्वित हैं। नतीजे जो भी आएंगे, राज्य का प्रमुख होने के नाते मैं जिम्मेदार हूं।
  • राजेन्द्र नगर विधानसभा सीट से आप के राघव चड्ढा को 4715 तो भाजपा के आरपी सिंह को मिले 2356 वोट। 2 घंटे के रुझानों में आप 51 तो बीजेपी 19 पर आगे। वही कालकाजी सीट से आम आदमी पार्टी की आतिशी पीछे चल रही हैं।
  • चुनाव आयोग के मुताबिक, 43 सीटों के रुझानों में आम आदमी पार्टी 27 तो बीजेपी 16 सीटों पर आगे चल रही है। वही तिमारपुर सीट से दिलीप पांडे आगे चल रहे हैं। वही दिल्ली चुनाव के रुझानों के मुताबिक, आम आदमी पार्टी 50 सीटों पर है तो बीजेपी 20 सीटों पर है। यहां अभी तक कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला है

 

11-02-2020
आज होगा दिल्ली के दंगल का फैसला, शुरू हुई मतगणना 

नई दिल्ली। विधानसभा चुनाव 2020 का नतीजा अब से कुछ ही घंटों में सामने आ जाएगा। कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 8 बजे 27 केंद्रों पर मतगणना शुरू हो गई है। आज दोपहर तक सभी नतीजे सामने आ जाएंगे। दिल्ली में 8 फरवरी को वोटिंग हुई थी और इस बार करीब 62 फीसदी मतदान हुआ था। 

दिल्ली विधानसभा चुनाव में लंबे समय से भागदौड़ कर रहे 672 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मंगलवार को हो जाएगा। दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने मतगणना से जुड़ी तमाम तैयारियों को सोमवार शाम तक अंतिम रूप दिया है। इस बार सबसे ज्यादा निगाहें ओखला सीट पर होंगी जहां पिछले करीब 50 दिनों से शाहीन बाग में आंदोलन चल रहा है। इसके अलावा नई दिल्ली, पटपड़गंड, हरिनगर, मॉडल टाउन, करोल बाग, कालकाजी, राजेंद्रनगर जैसी सीटों पर भी सबकी नजर रहेगी। 

09-02-2020
एग्जिट पोल के बाद संजय सिंह ने कहा - स्ट्रांग रूम पर नजर रखेंगे आप कार्यकर्ता

नई दिल्ली। दिल्ली में विधानसभा चुनाव के ख़त्म होते ही सभी एग्जिट पोल ने दावा किया कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी। आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने बताया कि पार्टी के कार्यकर्ता राजधानी में सभी स्ट्रांग रूम के बाहर ही तैनात रहेंगे और नजर रखेंगे। आप ने कहा कि उन 30 स्ट्रांग रूम के बाहर वह अपने कार्यकर्ताओं को जहां ईवीएम मशीनें रखी गई हैं वहा खड़ा करेगी। यह कदम मंगलवार को मतगणना वाले दिन तक मशीनों पर कड़ी निगरानी रखने के लिए उठाया गया है। आप के एक पदाधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर के साथ शनिवार रात बैठक की। बाद में आप नेता संजय सिंह ने बताया कि पार्टी के कार्यकर्ता पूरी राष्ट्रीय राजधानी में स्ट्रांग रूम के बाहर ही मौजूद रहेंगे और नजर रखेंगे।

संजय सिंह ने ईवीएम की सुरक्षा पर उठाए सवाल

हर बार चुनाव में ईवीएम की चर्चा जरूर होती है। दिल्ली चुनाव में भी वोटिंग के बाद अब ईवीएम का मुद्दा उठ चुका है। बीजेपी की तरफ से ईवीएम का बहाना न ढूंढने की बात कही गई तो आम आदमी पार्टी की तरफ से ट्वीट करके ईवीएम की सुरक्षा पर चिंता जताई जाने लगी। आप नेता संजय सिंह ने ईवीएम की सुरक्षा पर उठाए सवाल हैं।

01-02-2020
शासकीय कार्य मे बाधा डालने पर नवनिर्वाचित जिपं सदस्य पर हुआ मामला दर्ज

कांकेर। जिला पंचायत नरहरपुर क्षेत्र क्रमांक 3 से नवनिर्वाचित जिला पंचायत सदस्य और उनके समर्थकों पर शासकीय कार्य में बाधा डालने के आरोप में पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार पहले चरण के चुनावी मतगणना के बाद ग्राम रिसेवाड़ा में विजय जुलूस निकाली गई थी। इसमें दो पुलिसकर्मियों पर ग्रामीणों ने मारपीट की थी। मारपीट में घायल जवानों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था वहीं एक जवान गंभीर रूप से घायल था। पुलिस ने मारपीट के मामले में कुल 15 लोगो के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इसमें नौ लोगो को गिरफ्तार कर न्यायलय ले जाने की तैयारी थी। उसी दौरान नव निर्वाचित जिला पंचायत सदस्य हेमलाल मरकाम अपने समर्थक व आरोपी के परिजनों के साथ थाना पहुंच कर पुलिस पर बिना जांच के कार्यवारी करने का आरोप लगाया और आरोपियों को लेकर जाने वाली वाहन को रोकने का प्रयास करते हुए विवाद किया। उक्त मामले में पुलिस ने हेमलाला मरकाम सहित उनके समर्थकों पर शासकीय कार्य में बाधा डाले जाने के आरोप मामले में भादवि की धारा 186, 341 के तहत अपराध दर्ज कर जांच में लिया है।

 

30-01-2020
 दूसरे चरण का मतदान कल, पोलिंग पार्टियां बूथ के लिए हुईं रवाना....

धमतरी। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन-2020 के दूसरे चरण में जिले की जनपद पंचायत मगरलोड में मतदान एवं मतगणना शुक्रवार 31 जनवरी को की जाएगी। स्थानीय निर्वाचन शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार इसके लिए 163 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। जनपद पंचायत मगरलोड क्षेत्रांतर्गत कुल 85 हजार 789 मतदाता हैं, जिनमें 42 हजार 282 पुरूष और 42 हजार 507 महिला मतदाता शामिल हैं। मगरलोड के औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र (आईटीआई) में स्ट्रांग रूम तैयार किया है, जहां पर गुरूवार सुबह से ही मतदान दल में ड्यूटीरत कर्मचारी मतपेटी सहित मतदान सामग्रियों का चेक लिस्ट के अनुरूप मिलान कर गंतव्य पोलिंग बूथ के लिए रवाना हुए। मतदान दलों में पीठासीन अधिकारी के अलावा मतदान अधिकारी क्रमांक-1, 2 व 3 सम्मिलित हैं। इसके अलावा प्रत्येक दल में एक सुरक्षा कर्मी, कोटवार तथा स्थानीय स्तर पर मतदान अधिकारी क्रमांक-4 की तैनाती की गई है। इसके अलावा आठ रिजर्व दल को आरक्षित रखा गया है। मगरलोड विकासखण्ड में कुल 13 सेक्टर बनाए गए हैं। बताया गया कि गुरवार दोपहर 12.30 बजे से पोलिंग पार्टियां रवाना हो चुकी हैं। मतदान दलों को निर्धारित बूथों तक भेजने के लिए 52 वाहनों का अधिग्रहण किया गया है। उल्लेखनीय है कि त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के दूसरे चरण में जिले के मगरलोड विकासखण्ड में स्थित 163 मतदान केन्द्रों में शुक्रवार 31 जनवरी को सुबह 7 बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदाताओं के द्वारा मतदान किया जाएगा। इसके पश्चात् बूथ में ही मतपेटियों में प्राप्त वोटों की गणना मतदान दलों के द्वारा की जाएगी। तीसरे और अंतिम चरण का मतदान नगरी विकासखण्ड में आगामी तीन फरवरी को सम्पन्न होगा।

30-01-2020
पंचायत चनुाव में शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने और मतदान कर्मियों को बंधक बनाने वालों पर मामला दर्ज

रायपुर। शहर के मंदिर हसौद क्षेत्र के सोनपैरी में पंचायत चुनाव के वक्त मतपत्र फाड़ने और मतदान दल को बंधक बनाने वालों के खिलाफ पुलिस ने अपराध दर्ज कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम सोनपैरी में मतदान के बाद मतगणना जारी थी। उक्त समय गांव के राजेंद्र जांगड़े, गुलाब जांगड़े, गौरी शंकर, छगनलाल इत्यादि पहुंच गए और हंगामा करते हुए मतदान दल के कर्मचारियों को ही बंधक बना लिया। उन्होंने मतपत्रों को फाड़ते हुए तोड़फोड़ किया। घटना की शिकायत पर मौके पर पहुंची मंदिर हसौद पुलिस आरोपियों के खिलाफ बलवा, शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने सहित कई अन्य धाराओं के तहत अपराध कायम कर लिया है। 

29-01-2020
चुनाव के दौरान कोटवार से मारपीट, जुर्म दर्ज

कांकेर। कोतवाली थानांतर्गत ग्राम मुड़पार दखनी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान मतदान केन्द्र के पास कोटवार के साथ मारपीट का मामला सामने आया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार प्रार्थी कोटवार विवेक कुमार रामटेके 23 वर्ष निवासी मुड़पार दखनी ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान उनकी ड्यूटी प्राथमिक शाला मुड़पार बूथ क्रमांक 1 एवं 2 में लगाई गई थी। करीब 7 बजे दोनो मतदान केन्द्रों में मतगणना चल रही थी। इसी दौरान स्कूल कैम्पस के अंदर संजय कुंजाम एवं मिथलेश आपस में झगड़ा कर रहे थे। इन्हें मना करने पर आरोपी सजंय कुंजाम निवासी मुड़पार दखनी ने उनके साथ मारपीट की है। पुलिस ने कोटवार की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ भादवि की धारा 294, 323, 506 के तहत अपराध दर्ज कर जांच में लिया है।

 

29-01-2020
पुनः मतदान करने की मांग को लेकर सरपंच प्रत्याशी ने समर्थकों के साथ की कलेक्ट्रेट में नारेबाजी

रायगढ़। ग्राम पंचायत सांगीतराई में मंगलवार को हुए चुनाव में मतपत्रों की संख्या कम होने का मामला सामने आया है। इस संबंध में सरपंच प्रत्याशी जगबंधु महंत अपने समर्थकों के साथ बुधवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे। यहां उन्होंने ग्राम पंचायत चुनाव में मतपत्रों के गायब होने की बात कहते हुए चुनाव रद्द कराने और पुनः चुनाव करवाने की मांग को लेकर जमकर नारेबाजी की। सरपंच प्रत्याशी जगबंधु प्रधान ने मीडियाकर्मियों से कहा कि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी व जिला प्रशासन की मिलीभगत से ही सांगीतराई में 3 मतपत्र गायब हुए है। उन्होंने बताया कि वोटिंग के बाद मतगणना के समय कुछ समय के लिए बिजली गुल हो गई थी। उसी वक्त अंधेरे का फायदा उठाते हुए 3 मतपत्रों को गायब कर दिया गया है। जगबंधु प्रधान ने यह गम्भीर आरोप लगा तो दिया परन्तु इसकी कोई लिखित शिकायत अब तक नहीं की है। उन्होंने आरोप प्रमाणित करने की बात तो कही लेकिन मीडिया को कोई भी प्रमाण दिखाने से साफ इंकार कर दिया। बहरहाल अब निर्वाचन पूर्ण हो चुका है ऐसे में प्रत्याशी की शिकायत करने का कोई औचित्य नहीं है। यहां सवाल यह भी उठता है कि मतपत्रों की गिनती के वक्त ही सरपंच प्रत्याशी को मतपत्रों के गायब होने की शिकायत करनी थी। उस समय कोई विरोध न कर आज कलेक्ट्रेट में नारेबाजी करना शायद जगबंधु महंत के हार की बौखलाहट हो।

28-01-2020
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया प्रारंभ

कोंडागांव। त्रिस्तरीय चुनाव के पहले चरण में कोंडागांव जिले के कोंडागांव विकासखंड के 275 मतदान केंद्रो में सुबह से मतदान शुरू हो चुका है। जहां मतदान करने ग्रामीणों की भीड़ है। बताया जा रहा है कि, करीब 1000 मतदान कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। जिनकी रवानगी कल से ही हो गई थी। बताया जा रहा है कि, इस जिले के लगभग सभी मतदान केंद्र संवेदनशील है। चुनाव के पहले चरण में प्रदेश के सभी 27 जिलो में पंचायत चुनाव होना है। सामान्य बूथों में सुबह 7 बजे से 3 बजे तक मतदान किया जाएगा। वहीं अतिसंवेदनशील बूथों में 6.45 से 2 बजे तक रहेगा। सामान्य परिस्थितियों में तुरंत ही मतगणना की जाएगी । अगर स्थिति खराब हुए तो दूसरे दिन मतगणना होगी।

23-01-2020
छत्तीसगढ़ मेडिकल काउंसिल में 12 प्रत्याशियों को मात देकर 5 बने सदस्य

रायपुर। पिछले डेढ़ माह से जारी छत्तीसगढ़ मेडिकल काउंसिल चुनाव प्रक्रिया 2020 आज मेडिकल कॉलेज परिसर में मतगणना के बाद संपन्न हुई। छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद पहली बार हुई सीधे चुनाव की प्रक्रिया में 17 प्रत्याशी मैदान में थे, जिसमें से सर्वाधिक मत प्राप्त करने वाले पांच प्रत्याशियों को चुनाव अधिकारी डॉ.सुरेंद्र पामभाई ने विजयी घोषित किया। सितंबर 2019 तक छत्तीसगढ़ काउंसिल की सदस्यता प्राप्त किए 9361 डॉक्टरों में से 2160 डॉक्टरों ने मताधिकार का प्रयोग किया। एक टीम के रूप में चुनाव में उतरे डॉ.महेश सिन्हा, डॉ. ललित शाह, डॉ. राकेश गुप्ता,डॉ.आशा जैन और डॉ. यशवंत चंद्रवंशी ने चुनाव में विजय प्राप्त की। डॉ.आशा जैन छत्तीसगढ़ मेडिकल काउंसिल में चुनाव जीतने वाली पहली महिला डॉक्टर और डॉक्टर यशवंत चंद्रवंशी छत्तीसगढ़ मेडिकल काउंसिल में सबसे कम उम्र के डॉक्टर हैं। डॉ.राकेश गुप्ता ने विश्वास व्यक्त किया है कि आने वाले दिनों में छत्तीसगढ़ मेडिकल काउंसिल में पूरे प्रदेश की मेडिकल बिरादरी की मंशा के अनुरूप आमूलचूल परिवर्तन किए जा सकेंगे। छत्तीसगढ़ मेडिकल काउंसिल में सदस्यों की संख्या के अनुपात में निर्वाचित प्रतिनिधियों को प्रतिनिधित्व मिल सकेगा, इसके लिए टीम की कोशिश रहेगी। उन्होंने पूरी टीम की ओर से छत्तीसगढ़ के चिकित्सक समुदाय को बहुमत दिलाने के लिए धन्यवाद दिया है और विश्वास व्यक्त किया है कि उनकी अपेक्षाओं के अनुरूप पूरी टीम काम करेगी।

 

16-01-2020
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव: रायपुर संभागायुक्त जीआर चुरेन्द्र ने ली बैठक

धमतरी। त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन 2020 के निर्विघ्न और सफल संचालन के लिए गुरूवार को रायपुर संभागायुक्त जीआर चुरेन्द्र ने जिला पंचायत सभाकक्ष में शाम चार बजे बैठक ली। बैठक में सभी सेक्टर अधिकारी और सेक्टर मैजिस्ट्रेट को चुनाव कार्य को शांतिपूर्ण और व्यवस्थित तरीके से सम्पन्न कराने पर बल दिया। उन्होंने सेक्टर अधिकारियों को समझाइश दी कि यदि मतदान दल को मतदान और मतगणना कार्य में कोई दिक्कत आ रही हो, तो उसे सुलझाने में मदद करें।  संभागायुक्त ने मतदान के वक्त सुरक्षा कर्मियों को पूरी मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी करने के निर्देश दिए। साथ ही मतगणना के वक्त विवाद की स्थिति उत्पन्न ना हो, इसका पूरा ध्यान रखने कहा। उन्होंने अभी से एसडीएम और एसडीओपी को संयुक्त रूप से क्षेत्र का दौरा कर और पूरी तरह से सक्रिय रहकर अपने दायित्व का निर्वहन करने पर बल दिया।

गौरतलब है कि जिले में 28, 31 जनवरी और 03 फरवरी को तीन चरणों में मतदान सम्पन्न कराया जाएगा। पहले चरण में 28 जनवरी को धमतरी और कुरूद, दूसरे चरण में 31 जनवरी को मगरलोड और तीसरे चरण में 03 फरवरी को नगरी में मतदान किया जाएगा। इसके लिए जिले में 958 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। साथ ही 910 मतदान दल, 61 सेक्टर अधिकारी एवं चार रिजर्व दल गठित किए गए हैं।  इसके अलावा मतदान दलों का प्रथम चरण का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है और दूसरे चरण के प्रशिक्षण की  तिथि तय कर दी गई है। बैठक के अंत में प्रभारी कलेक्टर ने संभागायुक्त रायपुर को आश्वस्त किया कि जिले में निर्विघ्न एवं सुचारू रूप से मतदान संपन्न कराया जाएगा। बैठक में प्रभारी कलेक्टर नम्रता गांधी, पुलिस अधीक्षकप बीपी राजभानु, अपर कलेक्टर दिलीप अग्रवाल सहित सभी एसडीएम और पुलिस अमला भी उपस्थित रहे।

 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804