GLIBS
10-10-2020
कांग्रेस भवन में किसान बचाओ रैली शुरू, तीन काले कानून का विरोध

रायपुर। कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में किसान मजदूर बचाओ सम्मेलन रैली शुरू हो गई है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी की रैली में पीएल पुनिया, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मोहन मरकाम, मंत्री टीएस सिंह देव, शिव डहरिया, अमरजीत भगत, कवासी लखमा, रविंद्र चौबे और ताम्रध्वज साहू शामिल है।

28-09-2020
मेडिकल कॉलेज राजनांदगांव में बनेगा नया भवन, स्वास्थ्य विभाग ने दी स्वीकृति

रायपुर। कोरोना संक्रमण के मध्य राज्य में विकास की गति निरंतर आगे बढ़ रही है। इसी विकास मार्ग पर चलते हुए सोमवार को छत्तीसगढ़ सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय राजनांदगांव के भवन निर्माण कार्य के लिए स्वीकृति प्रदान की है। इस संबंध में शासन से 372 करोड़ की प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त हुई है। इसमें पूर्व में ही लोक निर्माण विभाग को 266 रुपए करोड़ का भुगतान किया जा चुका है। वित्तीय वर्ष 2020-21 मे राज्य शासन के बजट में प्रावधानित राशि 30.00 करोड़ रुपए में से लोक निर्माण विभाग के अंतिम देयक राशि 22.00 रुपए करोड़ को विमुक्त कर भुगतान किए जाने की अनुमति का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है। लोक निर्माण विभाग की ओर से  22.00 करोड़ रुपए की मांग की गई है। इसे स्वीकृत कर शासन ने इस कार्य को आगे बढ़ाया है। इस महाविद्यालय में भवन निर्माण से अध्यनरत छात्र-छात्राओं के लिए सुविधाएं बढ़ने के साथ ही प्रदेश में चिकित्सा क्षेत्र में प्रगति की नव दिशा निर्धारित होगी।

 

 

24-09-2020
मुख्य तकनीकी परीक्षक ने ली बैठक,कहा-भवन और सड़क के लंबित निरीक्षण प्रतिवेदनों का जल्द निराकरण करें

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्य तकनीकी परीक्षक (सतर्कता) ने गुरुवार को राज्य के सभी जिलों के लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंताओं की वर्चुअल बैठक ली। उन्होंने भवन और सड़क निर्माण के  लंबित निरीक्षण प्रतिवेदनों के निराकरण की अद्यतन स्थिति की गहन समीक्षा की। तकनीकी परीक्षक आर.पुराम ने कहा कि आज की स्थिति में  लोकनिर्माण विभाग के विभिन्न संभागों के कुल 637 निरीक्षण प्रतिवेदनों का उत्तर लंबित है। उन्होंने इस संबंध में एक-एक कर कार्यपालन अभियंताओं से जानकारी ली। उन्होंने शीघ्र जवाब भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यपालन अभियंताओं को लंबित प्रकरणों में शामिल बिंदुओं का जवाब तैयार करने में किसी भी तरह के तकनीकी अड़चन आने पर इसके लिए मुख्य तकनीकी परीक्षक (सतर्कता) कार्यालय से संपर्क एवं सलाह लेने की भी हिदायत दी।

बैठक में जानकारी दी गई कि राज्य में भवन निर्माण के 301,सड़क के 246,ब्रिज के 46,नेशनल हाईवे के 25 एडीबी के 2,इलेक्ट्रिकल एवं मैकेनिकल के 5, सीजीआरडीसी के 12 प्रकरण लंबित हैं। इसकी सूची मुख्य तकनीकी परीक्षक  सतर्कता  के व्हाट्सएप ग्रुप से सभी कार्यपालन अभियंताओं को उपलब्ध करा दी गई है। तकनीकी परीक्षक ने लंबित प्रकरणों के ऐसे बिंदु,जो संगठन की ओर से अधीक्षण अभियंता या मुख्य अभियंता स्तर पर लंबित है के निराकरण के लिए कार्यपालन अभियंताओं को स्वयं रूचि लेकर उनके निराकरण की पहल करने के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक दो पालियों में आयोजित की गई थी। प्रथम पाली में दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक रायपुर दुर्ग और बस्तर संभाग के लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की बैठक ली गई। जबकि दूसरी पाली अपराह्न 3 से 5 के मध्य बिलासपुर और अंबिकापुर संभाग के लंबित निरीक्षण प्रतिवेदनों की समीक्षा की गई।

 

21-09-2020
अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों की तैयारियों के संबंध में शिक्षा अधिकारियों की बैठक ली जशपुर कलेक्टर कावरे ने

रायपुर/जशपुरनगर। आज अंग्रेजी माध्यम के स्कूल की तैयारी के संबंध में शिक्षा विभाग के अधिकारियों की कलेक्टर महादेव कावरे ने बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों से भवन के निर्माण कार्य, फर्नीचर, पार्किंग और लाईब्रेरी आदि के संबंध में जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिला शिक्षा अधिकारी एन.कुजूर ने बताया कि अंग्रेजी स्कूल में सीसी टीवी कैमरे, कम्प्यूटर लैब, बच्चों को बैठने के लिए फर्नीचर, मुख्य द्वार लाइब्रेरी, की आवश्यकता बताई। कलेक्टर ने अंग्रेजी माध्यम स्कूल में बच्चों के लिए मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिए है। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी केएस मण्डावी, राजीव गांधी शिक्षा मिशन के जिला समन्वयक विनोद पैंकरा और प्राचार्य विनोद गुप्ता उपस्थित थे।

 

09-09-2020
रोस्टर के मुताबिक मंत्रालय और इंद्रावती भवन में कर्मचारी करेंगे काम, स्वास्थ्य परीक्षण सहित होगी विशेष व्यवस्थाएं

रायपुर। कोरोना संक्रमण के कारण मंत्रालय महानदी भवन और इंद्रावती भवन विभागाध्यक्ष कार्यालयों के अधिकारियों और कर्मचारियों में कतिपय असमंजस की स्थिति के निवारण के लिए  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शीघ्र समाधान के निर्देश दिए हैं। मुख्यसचिव आरपी मंडल के मार्गदर्शन को ध्यान में रखते हुए जीएडी के सचिव द्वय ने बुधवार को कर्मचारी संघों के प्रतिनिधियों से चर्चा कर अनेक निर्णय लिए हैं। मुख्य सचिव ने इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके अनुसार इन कार्यालयों के उच्चाधिकारियों को कार्यालयों में सैनेटाइजेशन, स्वास्थ्य परीक्षण और उपस्थिति के लिए रोस्टर तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। आगामी शुक्रवार से रविवार तक मंत्रालय और विभागाध्यक्ष कार्यालयों को पूर्ण रूप से सैनेटाइज करने और अनुभाग अधिकारी और उससे नीचे के कर्मचारियों की उपस्थिति के लिए सप्ताहिक रोस्टर बनाने के लिए कहा गया है।

सप्ताहिक रोस्टर में अधिकतम एक तिहाई अधिकारी और कर्मचारी की ड्यूटी लगाई जा सकेगी। मंत्रालयों में संयुक्त सचिव, उप सचिव और अवर सचिव में से कोई एक इसी प्रकार विभागाध्यक्ष कार्यालयों में अतिरिक्त संचालक, अपर संचालक, उप संचालक में से कोई एक अधिकारी कार्यालयीन समय में उपस्थित रहेंगे। मंत्रालय और विभागाध्यक्ष कार्यालयों में हर सप्ताह तीन दिन सोमवार, मंगलवार और बुधवार को स्वास्थ्य परीक्षण शिविर भी लगाया जाएगा। इसके अलावा मंत्रालय और विभागाध्यक्ष कार्यालयों में आने-जाने के लिए बसों की संख्या में भी वृद्धि की जाएगी।

 

04-09-2020
आईटीआई भवन कोविड-19 अस्पताल के लिए अधिग्रहित, जिला दण्डाधिकारी ने जारी किया आदेश

जांजगीर चांपा।  कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी यशवंत कुमार ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के प्रावधानों के तहत महुदा के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था भवन को कोविड-19 अस्पताल संचालन के लिए अधिग्रहित करने का आदेश जारी किया है। जारी आदेश मे कहा गया है कि जांजगीर-चांपा जिले में कोराना वायरस के संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव तथा संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए आईटीआई भवन का अधिग्रहण किया गया है। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का अस्थाई संचालन महुदा के शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला भवन से किया जाएगा।

 

03-09-2020
पंचायत भवन निर्माण में लापरवाही पर सचिव निलंबित

जांजगीर-चांपा। गुरूवार को जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी तीर्थराज अग्रवाल ने बम्हनीडीह जनपद पंचायत में चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान ग्राम पंचायत मौहाडीह में बन रहे नवीन ग्राम पंचायत भवन निर्माण को लेकर मौके पर लापरवाही बरतने, कार्य को समय पर पूर्ण नहीं करने और निर्माण कार्य में रूचि नहीं लेने पर मौहाडीह पंचायत सचिव शंकरलाल यादव को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। साथ ही तकनीकी सहायक  प्रदीप मिश्रा एवं प्रभारी रोजगार सहायक रोशनी दिवाकर की सेवा समाप्ति करने के निर्देश मौके पर दिए। जिपं सीईओ अग्रवाल ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) एवं 14 वें वित्त के संयुक्त अभिसरण से ग्राम पंचायत मौहाडीह,नीयापाठ, भंवरमाल एवं भागोडीह में नवीन पंचायत भवन निर्माण किया जा रहा है।

जिपं सीईओ अग्रवाल ने मौहाडीह पहुंचकर नवीन पंचायत भवन का निरीक्षण किया। नवीन पंचायत भवन का निर्माण कार्य 15 सितम्बर तक पूर्ण होेना था, लेकिन मौके पर भवन के कॉलम का भराव नहीं होने, अपने पदीय कर्तव्य का निर्वहन उचित ढंग से नहीं करने पर जमकर संबंधित तकनीकी सहायक, सचिव, रोजगार सहायक को फटकार लगाई। उन्होंने मौके पर ही मौहाडीह सचिव को निलंबित करने के निर्देश दिए इस दौरान सचिव का मुख्यालय जनपद पंचायत बम्हनीडीह निर्धारित किया। साथ ही तकनीकी सहायक एवं रोजगार सहायक की सेवा समाप्ति करते हुए एक माह पूर्व सूचना देने कहा। इसके बाद उन्होंने नवीन ग्राम पंचायत भवन भंवरमाल, भागोडीह एवं सोनीयापाठ का भी निरीक्षण करते हुए तकनीकी सहायक, रोजगार सहायक, सचिव एवं संबंधित अधिकारियों को कार्य की गुणवत्ता सुधारने, लापरवाही पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुबेर उरेठी उपस्थित रहे। 

 

31-08-2020
आईटीआई की प्रवेश प्रक्रिया पाॅलिटेक्निक भवन में,प्रथम सूची में चयनित अभ्यर्थी 9 सितंबर तक ले सकेंगें प्रवेश

जांजगीर-चांपा। संचालनालय रोजगार एवं प्रशिक्षण द्वारा शासकीय आईटीआई में प्रवेश की प्रक्रिया राज्य स्तर से की जा रही है। प्रथम सूची में चयनित अभ्यर्थियों की सूची 30 अगस्त को जारी की गई। शासकीय आईटीआई जांजगीर के प्राचार्य से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रथम सूची में चयनित अभ्यर्थी 9 सितम्बर तक प्रवेश ले सकते हैं। चयन की सूचना चयनित अभ्यर्थियों को उनके मोबाइल नंबर पर भेजी गई है। जांजगीर कुलीपोटा के आईटीआई भवन को कोविड-19 केयर सेन्टर बनाया गया है। जांजगीर शासकीय आईटीआई के लिए चयनित अभ्यर्थी जांजगीर पेण्ड्री स्थित शासकीय पाॅलिटेक्निक भवन के सभागार में उपस्थित होकर प्रवेश ले सकते हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804