GLIBS
06-12-2019
महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनेगा इंटीग्रेटेड प्लान, भूपेश बघेल ने मुख्य सचिव को दिए निर्देश

रायपुर। देश और प्रदेश में महिलाओं से छेड़छाड़ और बलात्कार की घटना को लेकर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला किया है। सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए इंटीग्रेटेड प्लान बनाने का फैसला किया है।इस संबंध में सीएम भूपेश बघेल ने मुख्य सचिव आरपी मंडल को निर्देश भी जारी कर दिया है। वहीं 2 सप्ताह के भीतर इस प्लान को तैयार करने का निर्देश जारी किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्रदेश में नया कारगर इंटीग्रेटेड प्लान बनाने का फैसला लिया है। इस योजना के तहत महिलाओं को सहायता उपलब्ध कराने के लिए मल्टीपल मोबाइल एप भी बानाया जाएगा। इसके साथ ही डायल 112 और प्रभावी और कारगर बनाने की बात कही गई है। सीएम भूपेश बघेल ने इस संबंध में मुख्य सचिव आरपी मंडल को निर्देश जारी करते हुए दो सप्ताह के भीतर योजना तैयार करने को कहा है।

06-12-2019
समुद्री गिरोह द्वारा अगवा जहाज में राजधानी के तिवारी दंपति भी शामिल, सीएम ने कही ये बात

रायपुर। नाइजीरियन समुद्री गिरोह द्वारा बीते दिनों हांगकांग के एक जहाज को अगवा कर लिया था। इस जहाज में कुल 19 लोग सवार थे, जिसमे 18  भारतीय नागरिक थे। अगवा किये गए नागरिकों में राजधानी के एक चीफ इंजीनयर और उनकी पत्नी भी शामिल है। इस मामले की जानकारी होने पर सीएम भूपेश बघेल ने बड़ा बयान दिया है। भूपेश बघेल ने कहा है कि जो भी बेहतर हो सकता है वह हम करेंगे। गृह मंत्रालय से इस विषय पर लगातार संपर्क किया जा रहा है।

मीडिया से बात करते हुए सीएम भूपेश बघेल ने कहा है कि नाइजीरियन समुद्री गिरोह द्वारा अगवा जहाज रायपुर निवासी विजय तिवारी और पत्नी अंजू तिवारी के सवार होने की जानकारी मिली है। मामले में विजय तिवारी के भाई से बात हुई है। इस घटना में शामिल कोई भी आरोपी को बख्शा नहीं जाएगा। नाइजीरियन में तिवारी दंपत्ति का जो अपहरण हुआ है। इस पर जानकारी खंगाली जा रही है। भारत सरकार के दूतावास से लगातार अधिकारी संपर्क में है। जो भी बेहतर हो सकता है, वह हम करेंगे इसका विश्वास दिलाया गया है। गृह मंत्रालय से इस विषय पर लगातार संपर्क किया जा रहा है।

ज्ञात हो कि हांगकांग का पानी की एक जहाज को नाइजीरिया के तट के पास समुद्री लुटेरों ने अगवा कर लिया है। जहाज में कुल 19 लोग सवार हैं, जिसमें 18 भारतीय मूल के हैं। जबकि एक तुर्की नागरिक है अब खबर आ रही है कि छत्तीसगढ़ की राजधानी रायुपर का भी एक दंपति इस जहाज में सवार है। बताया गया कि रायपुर निवासी युवक जहाज का चीफ मैकेनिकल इंजीनियर था। फिलहाल पुलिस, शासन-प्रशासन, विदेश मंत्रालय द्वारा तलाश अभियान जारी है, लेकिन अभी तक किसी का कुछ पता नहीं चल पाया है।

30-11-2019
मनोज मंडावी सर्वसम्मति से चुने गए विधानसभा के डिप्टी स्पीकर

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के कांग्रेस विधायक मनोज मंडावी उपाध्यक्ष चुने गए हैं। वे निर्विरोध उपाध्यक्ष चुने गए हैं। मनोज मंडावी के नाम पर सर्वसम्मति से मुहर लगी और सभी सदस्यों ने इस पर हस्ताक्षर किए। प्रस्तावक के रूप में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, जेसीसीजे विधायक धर्मजीत सिंह और बसपा विधायक केशव चंद्रा ने हस्ताक्षर किए। इस मौके पर कांग्रेस प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया, सीएम भूपेश बघेल, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम समेत कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मौजूद थे। सीएम भूपेश बघेल ने मनोज मंडावी के निर्विरोध विधानसभा उपाध्यक्ष चुने जाने की घोषणा की। मनोज मंडावी भानुप्रतापपुर से कांग्रेस विधायक है और आदिवासी नेता के तौर पर जाने जाते हैं। विधानसभा उपाध्यक्ष बनने के बाद मनोज मंडावी ने सभी का धन्यवाद दिया। उन्होंने कांग्रेस नेतृत्व और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति आभार जताया। उन्होंने कहा कि विधानसभा उपाध्यक्ष के रूप में सदन की उच्च परंपराओं का पालन कराना पहली प्राथमिकता होगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस,भारतीय जनता पार्टी और जनता कांग्रेस के सभी सदस्यों ने विधानसभा उपाध्यक्ष के रूप में मेरे नाम पर सहमति प्रकट की। 

 

28-11-2019
सीएम भूपेश बघेल ने राजभाषा दिवस की दी बधाई

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को राजभाषा दिवस की बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर अपने बधाई संदेश में कहा कि जतका मान हमन ला अपन छत्तीसगढ़ महतारी उपर हे ओतके हमर मातृ भासा छत्तीसगढ़ी बर घलो होना चाही। छत्तीसगढ़ी भासा ला हमन आत्म गउरव संग जोड़के देखबो तभे वो आघू बढ़ही। आप सब झन ला राजभाषा दिवस के बधाई। 

25-11-2019
सीएम ने की घोषणा-किसानों के इस मुद्दे के लिए बनेगी मंत्री स्तरीय समिति

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा में शीतकालीन सत्र के दौरान सीएम भूपेश बघेल ने सोमवार को एक बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि किसानों को धान का समर्थन मूल्य 2500 रुपए प्रति क्विंटल देने के उपाय ढूंढने मंत्री स्तरीय समिति का गठन किया जाएगा। इस समिति में कृषि मंत्री रविंद्र चौबे सहित प्रेमसाय सिंह टेकाम, उमेश पटेल, अमरजीत भगत और अन्य मंत्री शामिल होंगे।

 

20-11-2019
Breaking : भूपेश बघेल पहुंचे धमतरी, विशाल आमसभा को करेंगे संबोधित

धमतरी। सीएम भूपेश बघेल बुधवार को धमतरी दौरे पर पहुंचे है। मुख्यमंत्री ने शहरी स्लम क्लिनिक योजना शिविर का अवलोकन किया। वे गर्भवती महिलाओं और बच्चों को सुपोषण किट का वितरण करेंगे। भूपेश बघेल गांधी मैदान में विशाल आमसभा को संबोधित करेंगे। सीएम राजीव गांधी आश्रय योजना और मुख्यमंत्री आबादी भूमि पट्टा का वितरण करेंगे। सीएम के प्रवास को दौरान शहर के चप्पे-चप्पे में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है।

 

08-11-2019
 हर हाल में खरीदेंगे 2500 रुपए क्विंटल में किसानों का धान-  भूपेश बघेल

रायपुर। बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के सामरी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम श्रीकोट में आयोजित लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए सीएम भूपेश बघेल ने कहा है कि चाहे जो भी परिस्थितियां निर्मित हों, छत्तीसगढ़ सरकार अपने किसानों का धान 2500 रुपए प्रति क्विंटल के दर से खरीदेगी। उन्होंने इसके लिए छत्तीसगढ़ के लोगों एवं किसानों से सहयोग एवं समर्थन का आग्रह किया है। सीएम बघेल ने आगे कहा कि किसानों को उनकी उपज का वाजिब मूल्य देना और 2500 रुपए क्विंटल में धान खरीदना अपराध नहीं है। कार्यक्रम में उपस्थित हजारों ग्रामीणों ने हाथ उठाकर इस बात का समर्थन किया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर सामरी विधानसभा क्षेत्र को 59 करोड़ रुपए की लागत के विकास कार्याें का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। सामरी विधायक चिंतामणि महाराज की मांग पर मुख्यमंत्री ने चांदो को तहसील बनाने के साथ ही अन्य मांगो को बजट में शामिल करने की बात कही। मुख्यमंत्री बघेल ने इस अवसर पर संत गहिरा गुरूजी का पुण्य स्मरण करते हुए कहा कि उन्होंने इस क्षेत्र में समाज को जागरूक किया। एक नई दिशा और जीवन जीने की शिक्षा दी। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में हजारों की संख्या में उपस्थित लोगों को सामरी क्षेत्र के विकास के लिए बधाई दी।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि उनकी सरकार छत्तीसगढ़ के ग्रामीणों और किसानों की खुशहाली के लिए काम कर रही है। 2500 रुपए क्विंटल में धान खरीदी, ऋण माफी, बिजली बिल हाफ और प्रत्येक परिवार को 35 किलो चावल देने के वायदेे को निभाने का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इससे छत्तीसगढ़ में खुशहाली आई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे देश में मंदी है लेकिन छत्तीसगढ़ में इसका कोई प्रभाव नहीं है। इस साल छत्तीसगढ़ के बाजारो में रौनक रही है। सराफा बाजार में 84 प्रतिशत, आटोेमोबाईल सेक्टर में 13 प्रतिशत सहित व्यवसाय के अन्य क्षेत्रों में भी वृद्धि हुई है।  उन्होंने ग्रामीणों एवं किसानों से आग्रह किया कि वे धान के पैरे को जलाने के बजाए गौठानों में दान करें ताकि वहां पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था हो सके।  इस मौके पर मुख्यमंत्री ने शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत् लाभांवित हितग्राहियों को सामग्री एवं अनुदान राशि का वितरण किया। कार्यक्रम को पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंह देव, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने भी संबोधित किया।  अपने स्वागत उद्बोधन में क्षेत्रीय विधायक चिन्तामणि महाराज ने मुख्यमंत्री सहित सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कुसमी में कन्या महाविद्यालय एवं व्यवहार न्यायालय प्रारंभ करने, कुसमी स्टेडियम का जीर्णाेद्धार, श्रीकोट में संचालित संस्कृत हायरसेकेण्डरी स्कूल एवं महाविद्यालय को शत् प्रतिशत अनुदान एवं आहाता का निर्माण कराने, चांदो को तहसील बनाने, सामरी में कन्या छात्रावास, आईटीआई एवं ग्रामीण बैंक की शाखा खोलने, शंकरगढ़ में कलेक्टर न्यायालय का लिंक कोर्ट शुरू करने सहित ग्रामीण क्षेत्र में सड़को एवं पुलिया का निर्माण की मांग रखी। इस अवसर पर कार्यक्रम में सरगुजा विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष खेल साय सिंह, जशपुर विधायक विनय भगत, लुन्ड्रा विधायक डॉ.प्रीतम राम, भटगांव पारसनाथ, पूर्व विधायक महेश्वर पैंकरा सहित अशोक, हरीश मिश्रा, अब्दुल्ला खान, सत्यनारायण सिंह, टीपी गुप्ता, बहादुर जी एवं अन्य जनप्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। 

07-11-2019
रमन के ट्वीट पर भड़के भूपेश, कहा : कौन है वे, क्या है वे

रायपुर। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के ट्वीट के सवाल पर सीएम भूपेश बघेल भड़ककर गुस्से में पत्रकारों से कहा कि कौन है वे? क्या हैं वे, क्या वे विधायक दल के नेता हैं? पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष हैं? विधानसभा में पार्टी के सचेतक हैं? कौन हैं वो? उनकी पार्टी वाले ही उन्हें नहीं पूछ रहे है। भारतीय जनता पार्टी में अनुशासन की बात करती थी। पार्टी में बिखराव की स्थिति खुलकर सामने आ गई है। जिस पार्टी में जान से मारने की धमकी दी जाती है। उस पार्टी का चाल, चरित्र और चेहरा उजागर हो चुका है। भूपेश बघेल ने कहा है कि सभी पार्टियो को किसानों के साथ खड़ा होना चाहिये। जब देश में मनमोहन सिंह की सरकार थी तब वह राज्यों को बोनस देने के लिए कभी नही रोका। कांग्रेस की यूपीए सरकार ने स्वयं बोनस दिया। वहीं नरेंद्र मोदी सरकार ने न स्वयं बोनस दे रही हैं और जो प्रदेश बोनस देना चाहता है। उसमें भी रोक लगा रहे हैं।

 

21-10-2019
फिर साबित हुआ, कांग्रेस कर रही बदलापुर की राजनीति : कौशिक

रायपुर। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने  सुप्रीम कोर्ट द्वारा अश्लील सीडी मामले की सुनवाई छत्तीसगढ़ से बाहर करने की सीबीआई की याचिका पर राज्य सरकार को नोटिस जारी करने और प्रदेश में इसकी सुनवाई स्थगित करने को न्याय की जीत बताया है। कौशिक ने कहा कि भाजपा लगातार सीएम भूपेश बघेल द्वारा सत्ता के दुरुपयोग और अराजकता का मामला उठाती रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार न केवल गवाहों को डराने-धमकाने और प्रभावित करने का, बल्कि राजनीतिक विद्वेषवश लगातार बदले की कार्रवाई कर रही है, जिसका भाजपा हर स्तर पर विरोध करती है। कौशिक ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के इस कदम से फिर यह साबित हुआ है कि भाजपा के उठाये मुद्दे हमेशा गंभीर और तथ्यों पर आधारित होते हैं। कौशिक ने सीएम भूपेश बघेल को आत्मचिंतन की सलाह देते हुए कहा कि जिन कार्यों के लिए कांग्रेस को जनादेश मिला है वही काम करे, भारतीय लोकतंत्र में कोई तानाशाह नहीं हो सकता और किसी चुने हुए प्रतिनिधि को ऐसी कोशिश भी नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भाजपा को न्यायपालिका के प्रति असीम सम्मान और भरोसा है और हर बार इसी भरोसे की जीत होगी, इसमें संदेह नहीं है।

21-10-2019
कवासी लखमा का बयान-अब नहीं होगा किसानों का कर्ज माफ

धमतरी। प्रदेश के आबकारी एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा के बड़े बयान ने राजनीतिक गलियारे में खलबली मचा दी है। धमतरी प्रवास के दौरान मीडिया से चर्चा करते हुए लखमा ने कहा है कि एक बार किसानों का कर्जा माफ  कर दिया है, अब आने वाले वर्षों में सरकार किसानों का कर्ज माफ  नहीं करेगी। मंत्री लखमा ने कहा कि कर्जमाफी के बाद किसानों ने और अधिक मात्रा में बैंकों से कर्ज लिया है। उन्होंने कहा कि भूपेश सरकार ने किसानों का धान 2500 रुपए में लेने का ऐलान किया था और जब तक यह सरकार है किसानों का धान इस कीमत पर खरीदेंगे। बता दें कि मंत्री कवासी लखमा अपने बयानों को लेकर लगातार मीडिया की सुर्खियों में बने हुए हैं। कुछ दिनों पहले उन्होंने अपने गृहग्राम में बलि प्रथा फिर से प्रारंभ करने की बात कही थी। इस बयान को लेकर भी सियासी गलियारों में बवाल मचा हुआ है। हालांकि सीएम भूपेश बघेल ने मामले को शांत करते हुए कहा था कि उन्हें समझाया जाएगा। यह मामला शांत होता उससे पहले ही फिर से बड़ा बयान सामने आ चुका है। कर्जमाफी की जिस घोषणा की बदौलत छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी की बड़ी जीत हुई थी, उसी घोषणा पर दिए गए बयान ने एक बार फिर राजनीतिक गलियारे में खलबली मचा दी है। चूंकि आने वाले दिनों में नगरीय निकाय चुनाव संपन्न होना है। ऐसे में विपक्षी दलों के लोग इस बयान को राजनीतिक मुद्दा भी बना सकते हैं।

12-10-2019
सीएम बघेल ने कहा, कोरबा में होगा क़ानून का राज, नहीं वसूली जाएगी रंगदारी

कोरबा। लोकार्पण करने कोरबा पहुंचे सीएम भूपेश बघेल ने कहा की कोरबा में किसी को रंगदारी वसूलने नहीं दी जाएगी। यहां कानून का राज होगा और कानून अपने मुताबिक़ काम करेगा। सीएम बघेल ने पसान को नवीन पेंड्रा गौरेला जिला में शामिल किये जाने के सवाल पर कहा की पसान इलाके को नए जिले में शामिल होना है या नहीं यह वहां की जनता के इच्छा पर निर्भर करता है। एक अन्य सवाल पर की क्या नगर अध्यक्ष और महापौर का चयन पार्षद ही करेंगे के जवाब में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा की लोगो की मंशा थी की नगरीय निकाय के चुनावों में भी त्रिस्तरीय पंचायत व्यवस्था की प्रक्रिया को लागू किया जाए। इसके लिए उन्होंने कल ही मंत्रिमण्डल के वरिष्ठ मंत्री डॉ शिव डहरिया, रविंद्र चौबे और मो. अकबर के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया है, जो एक दो दिन के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंप देगी। 

 

09-10-2019
सीएम भूपेश बघेल ने की जनचौपाल भेंट मुलाकात में पहुंचे जरुरतमंदों की आर्थिक सहायता

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को सीएम हाउस में जनचौपाल भेंट मुलाकात कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से आए लोगों और प्रतिनिधि मंडलों से मुलाकात की। मुख्यमंत्री बघेल ने बड़ी संख्या में पहुंचे जरुरतमंदों को आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की। कवर्धा जिले के रेवाबनपारा निवासी भद्दू राम साहू को 5 हजार रुपए, रायपुर तरुण नगर निवासी दिव्यांग विनोद रजक को 5 हजार रुपए रायपुर, संजय नगर निवासी रेणु शर्मा को 10 हजार रुपए, असद खान को शिक्षा के लिए 5 हजार रुपए, मौहदापारा निवासी माला बाई को 5 हजार रुपए, शबनम बानो को 5 हजार रुपए, रिजबाना बेगम को 5 हजार रुपए और राजनांदगांव के शंकरपुर निवासी प्रीति शर्मा को 5 हजार रुपए, गिर्रा पलारी के बलाराम फेकर को 5 हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की।

इसी तरह जनचौपाल में मुख्यमंत्री ने बलौदाबाजार भाटापारा के कामता यादव को 5 हजार रुपए रायपुर, मौहदापारा की जहगीरा बेगम को 5 हजार रुपए, मोहम्मद वकील को 5 हजार रुपए, बसना दरूगपाली के जगबन्धू को 5 हजार रुपए, मठपुरैना निवासी सरस्वती साहू को 5 हजार रुपए, महासमुंद अमावश के राजकुमार जोशी को 5 हजार रुपए, अभनपुर खोला के केवलचंद को 5 हजार रुपए, रायगढ़ के सरोज सिंह को 10 हजार रुपए और टाटीबंध बस्ती के निरजंन पठारी को 5 हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि की स्वीकृति प्रदान की है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायगढ़ जिले के ग्राम बोतल्दा (तहसील खरसिया) निवासी रविन्द्र पटेल को किडनी के इलाज के लिए 3 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की है। जनचौपाल में आए रविन्द्र पटेल ने मुख्यमंत्री को बताया कि वो एक साल से किडनी की बीमारी से ग्रस्त है। इलाज रायपुर के एक निजी अस्पताल में चल रहा है। आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, जिससे आगे का इलाज नहीं करा पा रहा है। मुख्यमंत्री ने रविन्द्र पटेल के आवेदन पर मौके पर ही उनके आगे के बेहतर इलाज के लिए 3 लाख रुपए की आर्थिक सहायता की स्वीकृति प्रदान की।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804