GLIBS
18-09-2020
कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा-मरवाही के विकास पर भाजपा और छजका को पीड़ा क्यों ?

रायपुर। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक सहित भाजपा और छजका नेताओं की ओर से मरवाही में किए जा रहे विकास कार्यों को लेकर की जा रही आपत्ति पर कांग्रेस ने प्रतिक्रिया दी है। प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने कहा है कि, मरवाही पेंड्रा के विकास पर भाजपा और छजका को पीड़ा क्यों हो रही है? मरवाही के विकास का अवसर भाजपा और छजका दोनों को मिला था। राज्य में पिछले पंद्रह सालों से भाजपा की सरकार थी। मरवाही की जनता विकास तो दूर सड़क, पानी, बिजली जैसी मूलभूत सुविधाओं से भी अछूती थी। मरवाही पेंड्रा गौरेला की जनता ने जिला बनाने के लिए बार-बार आवाज उठाई। जब राज्य में 9 जिलों का गठन किया गया, उस समय भी जिला बनने की सारी योग्यताओं को पूरा करने के बाद मरवाही पेंड्रा को जिला नहीं बनाया गया। मरवाही से राज्य की राजनीति के बड़ा नाम स्व. अजीत जोगी लगातार प्रतिनिधित्व कर रहे थे। उसके बावजूद मरवाही से विकास कोसो दूर था।
कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा है कि,अदूरदर्शी विकास की सोच में सिर्फ नए राजधानी में 8000 करोड़ खर्च करने के बजाए पूरे प्रदेश के विकास का मैप बनाया होता, तो आज राज्य के दूरस्थ कुछ इलाके पिछड़े नहीं होते। राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ में विकास से अछूते मरवाही जैसे इलाकों को विकसित करने का बीड़ा उठाया है। एक वर्ष पहले ही मरवाही पेंड्रा गौरेला को जिला बनाया गया।  नए जिले के लिए जिलाधीश न्यायालय भवन सहित तमाम सरकारी दफ्तर बनाए जा रहे। क्षेत्र में सड़क पुल पुलियों पहुंच मार्ग बनाए जा रहे हैं। राजनैतिक दुर्भावना से ग्रसित भाजपा के नेता इन विकास कार्यों का विरोध कर रहे। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा है कि, भाजपा के नेता खिसियानी बिल्ली के समान खंभा नोच रहे। प्रदेश की जनता भाजपा और छजका की विकास विरोधी सोच को देख रही और समझ भी रही,आने वाले चुनाव में जनता इसका हिसाब करेगी।

18-09-2020
मंत्री रविन्द्र चौबे ने कहा,रायपुर में पूर्णतः लॉकडाउन का प्रस्ताव न विचाराधीन, न चर्चा में

रायपुर। प्रदेश में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। रायपुर में रोजाना सर्वाधिक कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। राजधानी में तेजी से बढ़ रहे कोविड के संकमण को लेकर कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने बड़ा बयान दिया है। मंत्री चौबे ने कहा है कि रायपुर में पूर्णतः लॉकडाउन का प्रस्ताव न विचाराधीन, न चर्चा में है। उन्होंने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। कोरोना को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रोजाना रिपोर्ट ले रहे हैं।

 

18-09-2020
समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए तैयारियां शुरू, समय पर बारदान जमा करने के निर्देश 

रायपुर। राज्य में आगामी खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए तैयारी शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बारिश से धान को बचाने और किसानों की सुविधा के लिए प्रदेश के सभी धान खरीदी केन्द्रों में चबूतरा निर्माण कराने के दिए हैं। मुख्यमंत्री के निदेर्शों के अनुरूप प्रथम चरण में 4630 चबूतरों का निर्माण किया जा चुका है। जांजगीर-चांपा जिले में भी आगामी समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तैयारी शुरू हो गई है। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तैयारी के संबंध में कलेक्टर ने जिले के राइस मिलरों की बैठक ली। सभी मिलर्स को समय पर बारदाना जमा कराने कहा गया। जिले के राईस मिलरों की ओर से 83 लाख बारदान जमा किया जाना है। इसके अलावा पीडीएस की दुकानों से भी बारदाना जमा करवाने कहा गया है। जिले में गत खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 में समर्थन मूल्य पर 2 लाख 30 हजार क्विंटल धान खरीदा गया था।

18-09-2020
सिर्फ स्वतंत्रता संग्राम सेनानी ही नहीं सिद्धहस्त लेखक पत्रकार संगीतज्ञ और कर्मठ नेता भी थे बैरिस्टर छेदीलाल: भूपेश

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल की पुण्यतिथि पर श्रद्धासुमन अर्पित कर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर बघेल ने कहा कि बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे। वे सिद्धहस्त लेखक, पत्रकार, संगीतज्ञ, कर्मठ नेता और स्वाधीनता संग्राम के सच्चे सेनानी थे। बघेल ने बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल के योगदान को याद करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में स्वाधीनता आंदोलन छत्तीसगढ़ में स्वाधीनता आंदोलन के समय बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल ने ’सेवा समिति’ के माध्यम से युवकों को संगठित किया।

युवाओं में राष्ट्रीयता की भावना जागृत कर स्वतंत्रता आंदोलनों से जोड़ने में बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने कानून की उच्च शिक्षा प्राप्त की लेकिन महात्मा गांधी के आह्वान पर वकालत छोड़कर असहयोग आंदोलन को मजबूत करने में लग गए। बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल ने सविनय अवज्ञा आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और संविधान सभा के सदस्य भी रहे।

17-09-2020
मुख्यमंत्री ने कहा-बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल की 18 सितंबर को पुण्यतिथि पर नमन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा है कि बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे। वे सिद्धहस्त लेखक,पत्रकार,संगीतज्ञ,कर्मठ नेता और स्वाधीनता संग्राम के सच्चे सेनानी थे। छत्तीसगढ़ में स्वाधीनता आंदोलन के समय बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल ने सेवासमिति के माध्यम से युवकों को संगठित किया। युवाओं में राष्ट्रीयता की भावना जागृत कर स्वतंत्रता आंदोलनों से जोड़ने में बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने कानून की उच्च शिक्षा प्राप्त की लेकिन महात्मा गांधी के आह्वान पर वकालत छोड़कर असहयोग आंदोलन को मजबूत करने में लग गए थे। बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल ने सविनय अवज्ञा आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और संविधान सभा के सदस्य भी रहे।

 

 

17-09-2020
  प्रदेश के सभी धान खरीदी केन्द्रों में बनाए जाएंगे चार-चार चबूतरें,कलेक्टरों को स्थल चिन्हांकन के निर्देश

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर प्रदेश के सभी धान खरीदी केन्द्रों में बारिश से धान को बचाने, सुविधाजनक और व्यवस्थित रूप से धान खरीदी कार्य के लिए चबूतरों का निर्माण किया जा रहा है। राज्य के 2048 धान खरीदी केन्द्रों में चबूतरा निर्माण के लिए प्रथम चरण में 4649 चबूतरों के निर्माण की स्वीकृति दी गई थी। इनमें 4630 चबूतरों का निर्माण किया जा चुका है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की ओर से सभी कलेक्टरों और जिला कार्यक्रम समन्वय को द्वितीय चरण में धान खरीदी केन्द्र में चबूतरा निर्माण के लिए स्थल का चिन्हांकन करने के निर्देश दिए हैं।उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हाल में ही आयोजित छत्तीसगढ़ ग्रामीण रोजगार गारंटी परिषद की राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक में प्रदेश में संचालित सभी धान खरीदी केन्द्रों में न्यूनतम 4 चबूतरा बनाए जाने के लिए नीतिगत निर्णय लिया गया है।पंचायत एवं ग्रामीण विकास के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी ने इस संबंध में सभी जिला कलेक्टरों और जिला कार्यक्रम समन्वयकों को पत्र लिखकर धान खरीदी केन्द्र में पूर्व में बनाए गए चबूतरों के भौतिक सत्यापन और नये चबूतरों के निर्माण का आकलन करने के निर्देश दिए हैं।

इससे द्वितीय चरण में चबूतरा निर्माण के लिए स्वीकृति दी जा सके।द्विवेदी अपने पत्र में कहा है कि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, सहकारिता तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय कर द्वितीय चरण में निर्मित होने वाले चबूतरा निर्माण के लिए उपयुक्त स्थलों का चिन्हांकन जल्द किया जाए। साथ ही जिला स्तर पर चिन्हांकित चबूतरा निर्माण स्थलों, धान उपार्जन केन्द्रों की संख्या भी विभाग को उपलब्ध कराई जाए,जिससे कि राज्य स्तर पर इन्हें मॉनिटरिंग करते हुए समयावधि में पूर्ण कराया जा सके। प्रमुख सचिव ने पत्र में अवगत कराया कि राज्य सरकार की प्राथमिकता वाले चबूूतरा निर्माण कार्य के लक्ष्य निर्धारण और प्रगति की समीक्षा के लिए गूगल स्प्रेड शीट चबूतरा फेस-2 के नाम से जारी की जा रही है,जिसमें प्रतिदिन प्रत्येक कॉलम की जानकारी की प्रविष्टी करवाया जाना तय किया जाए।

17-09-2020
मुख्यमंत्री नव गठित जिले में 208 विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे, कार्यक्रम 18 सितंबर को

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 18 सितंबर को नवगठित जिले गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही की जनता को 332 करोड़ 64 लाख रुपए के 208 विभिन्न विकास कार्यों की सौगात देंगे। इनमें 84 करोड़ 10 लाख रुपए के 29 कार्यों का लोकार्पण और 248 करोड़ 78 लाख रुपए के 179 कार्यों का भूमिपूजन शामिल हैं। मुख्यमंत्री रायपुर स्थित अपने निवास कार्यालय से सुबह 11 बजे वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत करेंगे।

गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिले के साधू हॉल गौरेला में आयोजित लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह में नव गठित जिले के प्रभारी मंत्री एवं राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल विशिष्ट अतिथि होंगे। समारोह में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंड़िया, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल, सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत और जिला पंचायत बिलासपुर के अध्यक्ष अरूण चौहान भी शामिल होंगे।

17-09-2020
Breaking : भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री मोदी को जन्मदिन की दी शुभकामनाएं

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर शुभकामना संदेश दिया है। मुख्यमंत्री बघेल ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है कि, "माननीय प्रधानमंत्री @narendramodi जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं। आपके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूँ।"

 

16-09-2020
21 सितंबर से जगदलपुर से हैदराबाद और रायपुर के लिए उड़ेंगे विमान, भूपेश बघेल करेंगे शुभारंभ

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 21 सितम्बर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग माध्यम से आरसीएस स्कीम के तहत जगदलपुर से हैदराबाद और रायपुर के लिए नई उड़ान सेवा का शुभारंभ करेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री बघेल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यात्रियों से बातचीत भी करेंगे। राज्य शासन एवं जिला प्रशासन की विशेष पहल पर शुरू होने वाली हवाई सेवा का लाभ बस्तरवासियों को मिलेगा। विमान सेवा के माध्यम से जगदलपुर से सीधे हैदराबाद एवं रायपुर आवागमन हो सकेगा। 

 

16-09-2020
14 हजार 580 शिक्षकों की नियुक्ति की अनुमति पर मुख्यमंत्री का आभार जताया डीएड बीएड संघ ने

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से बुधवार को उनके निवास कार्यालय में छत्तीसगढ़ प्रशिक्षित डीएड एवं बीएड संघ के पदाधिकारियों ने मुलाकात कर राज्य में शिक्षकों की 14 हजार 580 पदों पर नियुक्ति की अनुमति दिए जाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। संघ के पदाधिकारियों ने इसे एक ऐतिहासिक निर्णय बताते हुए कहा कि आपके नेतृत्व वाली सरकार ने कोरोना संकट काल में शिक्षकों की भर्ती की अनुमति देकर पूरे देश के लिए एक उदाहरण प्रस्तुत किया है। इस अवसर पर संसदीय सचिव विकास उपाध्याय, वरिष्ठ विधायक सत्यनारायण शर्मा, खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन, सर्व आर.पी. सिंह, संजीव शुक्ला, छत्तीसगढ़ प्रशिक्षित डीएड एवं बीएड संघ के अध्यक्ष दाउद खान, सचिव सुशांत शेखर धराई, अन्नपूर्णा पाण्डेय, अनिरूद्ध साहू सहित संघ के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। संघ के अध्यक्ष दाउद खान ने कहा कि 23 साल के बाद इतनी बड़ी संख्या में शिक्षकों की भर्ती हो रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का यह निर्णय शिक्षित युवाओं के रोजगार के प्रति उनकी संवेदनशीलता का परिचायक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में नियमित शिक्षकों की भर्ती का निर्णय लेकर शिक्षा के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण प्रस्तुत किया है। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने संघ के पदाधिकारियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। 

 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804