GLIBS
28-11-2019
मुख्यमंत्री 29 नवम्बर को वार्षिकोत्सव में होंगे शामिल 

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 29 नवम्बर को विधानसभा सत्र के बाद शाम 6 बजे रायपुर के सड्डू बरोदा रोड स्थित आरके सारडा विद्या मंदिर स्कूल के 10वें वार्षिकोत्सव में शामिल होंगे।

12-11-2019
कार्तिक पूर्णिमा पर मुख्यमंत्री ने खारुन नदी में लगाई डुबकी, महाआरती कर किया दीपदान

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज सुबह कार्तिक पूर्णिमा के पावन अवसर पर महादेव घाट खारुन नदी में आस्था की डुबकी लगाकर दीपदान किया। मुख्यमंत्री ने हटकेश्वर महादेव को जल अर्पित कर छत्तीसगढ़ की खुशहाली के लिए मंगलकामना की। मुख्यमंत्री ने खारुन तट पर परंपरागत महाआरती भी की और उन्होंने उपस्थित तमाम श्रद्धालुओं को पुन्नी मेला की शुभकामनाएं और बधाई दी। इस दौरान रायपुर पश्चिम के विधायक विकास उपाध्याय, पीसीसी चीफ मोहन मरकाम सहित अन्य लोगों ने भी खारून में आस्था की डुबकी लगाई। मुख्यमंत्री ने आयोजित कार्यक्रम को भी संबोधित किया। लोक कलाकार दिलीप षडंगी द्वारा राज्यगीत अरपा पैरी के धार की प्रस्तुति हुई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट किया है कि कार्तिक पूर्णिमा के शुभ अवसर पर आज खारुन नदी में पवित्र स्नान कर दीपदान किया। देवों के देव महादेव को जल अर्पिक करने का पुण्य अवसर मिला। पुन्नी मेला का प्रताप बना रहे। समस्त छत्तीसगढ़वासियों को शुभकामनाएं।

07-11-2019
ग्रामीणों ने जैविक सब्जियों को भेंट कर किया मुख्यमंत्री का स्वागत

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को जिला मुख्यालय सुकमा के दौरे पर सुकमा के रामपुरम के पास गीदम में गौठान का अवलोकन किया। ग्रामीणों ने तुमा और तरोई जैसी जैविक सब्जियां भेंट कर और खुमरी पहनाकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। भूपेश बघेल ने सुकमा के मिनी स्टेडियम में आयोजित पंच-सरपंच एवं किसान सम्मेलन में लगभग 168 करोड़ 59 लाख रूपए की लागत के 64 विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस अवसर पर उद्योग मंत्री कवासी लखमा, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, लोकसभा सांसद दीपक बैज और विधायक मोहन मरकाम, लखेश्वर बघेल और विक्रम मण्डावी सहित अनेक जनप्रतिनिधि और ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने सुकमा में आयोजित कार्यक्रम में लगभग 85 करोड़ 26 लाख रुपए से अधिक के 28 विकास कार्यों का लोकार्पण और 83 करोड़ 32 लाख 97 हजार रुपए के 36 विकास कार्यों का भूमिपूजन किया। 
भूपेश बघेल ने कोकराल से पुसपाल मार्ग पर बारुनदी में 5 करोड़ 46 लाख रुपए की लागत से निर्मित उच्चस्तरीय पुल, 8 करोड़ रुपए की लागत से सुकमा में निर्मित एकलव्य आदर्श आवासीय परिसर, 11 करोड़ 61 लाख रुपए की लागत से सुकमा में निर्मित 500 सीटर अनुसूचित जनजाति कन्या शिक्षा परिसर भवन, 3 करोड़ 82 लाख रुपए की लागत से छिन्दगढ़़, कोडरीपाल, पुसपाल, तोंगपाल, लेदा, गादीरास, केरलापाल, कोर्रा, चिन्तागुफा, मुण्डपल्ली, कुकानार और कोण्टा में निर्मित सहकारिता गोदाम, 8 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 250 सीटर बालक छात्रावास भवन, 8 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित बालिका छात्रावास भवन, 2 करोड़ 17 लाख 16 हजार रुपए की लागत से पुसपाल में निर्मित 33/11 केवी विद्युत उपकेन्द्र और 1 करोड़ 56 लाख रुपए की लागत से एर्राबोर में निर्मित 33/11 केवी विद्युत उपकेन्द्र का लोकार्पण किया। 
उन्होंने कार्यक्रम में 10 करोड़ 46 लाख रुपए की लागत से सुकमा में बनने वाले आदर्श महाविद्यालय भवन, सुकमा में 4 करोड़ 17 लाख रुपए की लागत के फूड पार्क, मारोकी, मानकापाल, पोंगाभेज्जी, बड़े गुरवे, बाड़नपाल, कांकेरलंका, कनकापाल, गोलापल्ली, आगरगट्टा, कांजीपानी, कोर्रा, गगनपल्ली, गंजेनार, गोरखा, हमीरगढ़ में लगभग 6 करोड़़ रुपए की लागत से बनने वाले उप स्वास्थ्य केन्द्र, जिला चिकित्सालय सुकमा में 1 करोड़ 14 लाख रुपए की लागत के ट्रांजिस्ट हॉस्टल, रोकेल में फूल नदी पर 2 करोड़ रुपए की लागत के डायवर्सन कार्य, छिंदगढ़ और गंजेनार में 8 करोड़ रुपए की लागत के बनने वाली समूह जल प्रदाय योजना, 49 लाख 66 हजार रुपए की लागत से पोलमपल्ली के आश्रिम ग्राम इत्तागुड़ा, पातापारा, बरदेलतोंग में नलजल योजना, 2 करोड़ 47 लाख 84 हजार रुपए की लागत केे गोरली नदी व्यपवर्तन योजना भूमिपूजन और शिलान्यास किया।  

07-11-2019
 सुकमा हेलीपैड में मुख्यमंत्री का स्वागत

रायपुर। सुकमा हेलीपैड में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का जनप्रतिनिधियों और वरिष्ठ अधिकारियों ने किया आत्मीय स्वागत।

26-10-2019
बस्तर में शिक्षा, स्वास्थ्य क्षेत्र में सरकार कर रही काम: भूपेेश बघेल

रायपुर। दंतेवाड़ा और चित्रकोट जीत के बाद रिकॉर्ड बना है। बरसों बाद बस्तर में 12 की 12 सीट किसी एक पार्टी की झोली में गई है। बस्तर में विश्वास, विकास और सुरक्षा से परिवर्तन आया है। विश्वास जीतने के लिए हम काफी काम कर रहे हैं इसमें सफलता भी मिल रही है। उक्त बातें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कही। राजीव भवन में हुई पत्रकारवार्ता में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम, मंत्री कवासी लखमा, महामंत्री शैलेश नितिन त्रिवेदी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि 39 प्रतिशत नक्सली घटनाओं में कमी आई है। शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में हमारी सरकार काम कर रही है। लोहण्डीगुडा और जगरगुण्डा में हाईस्कूल की शुरूआत कर पाए। अकेले सुकमा जिले में 85 नए स्कूलों की शुरूआत हमने की। हमारी योजनाओं केन्द्र में व्यक्ति महत्वपूर्ण है।
ईवीएम के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि आज तक का इतिहास देखें तो 5 लाख से अधिक वोटों से जीतने वाले कुछ ही सांसद हुए थे। लेकिन अभी तो 5 लाख वाले याद ही नहीं आते लोग तो 6-6 लाख वोटों से जीतते हैं। लेकिन देखने में ये आया है कि 4, 5, 6 लाख वोटों से जीतने वाले सांसद जब शपथ लेकर अपने निर्वाचन क्षेत्र में जाते हैं तो 50 लोग भी स्वागत के लिए नहीं आते। इससे स्पष्ट हो जाता है कि ईवीएम में कहीं ना कहीं तो है कुछ।
 

21-10-2019
  मुख्यमंत्री ने किया पुलिस स्मृति दिवस पर शहीदों को नमन  

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पुलिस स्मृति दिवस पर शहीदों का नमन करते पुलिस सेवा के अधिकारियों-कर्मचारियों तथा उनके परिवारजनों का अभिनंदन किया है। मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में कहा है कि देश की एकता और अखण्डता, प्रदेश एवं देशवासियों की सुरक्षा के कर्तव्य पालन में अपने जीवन का बलिदान करने की मिसालें दुर्लभ ही होती है। पुलिस की नौकरी सिर्फ आजीविका का साधन नहीं, बल्कि एक जज्बा है। पुलिस बल में शामिल लोग असाधारण तथा असामान्य जीवन जीते हुए 24 घण्टे जनता की सुरक्षा में डटे रहते हैं। पुलिस सेवा के लोग जब अपनी जान-जोखिम में डालकर अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हैं, तभी हम अपने घरों में सुरक्षित रह पाते हैं। छत्तीसगढ़ जैसे नक्सल प्रभावित राज्य में यह जोखिम और भी बढ़ जाता है। सशक्त बलों के कंधे से कंधा मिलाकर छत्तीसगढ़ पुलिस के अधिकारियों और जवानों ने नक्सली गतिविधियों का मुकाबला किया है और शहादत दी है। उनकी शहादत खाली न जाये, यह सुनिश्चित करना हम प्रदेशवासियों की जिम्मेदारी है।   इस अवसर पर मैं शहीदों को नमन करता हूं तथा पुलिस सेवा के अधिकारियों-कर्मचारियों तथा उनके परिवारजनों का भी सादर अभिनंदन करता हूं, जो अपना जीवन दांव पर लगाकर कर्तव्य निर्वहन कर रहे हैं।

16-10-2019
लखनलाल का कांग्रेस पर हमला, अध्यक्ष-महापौर के अप्रत्यक्ष चुनाव को बताया लोकतंत्र की हत्या

कोरबा। भूपेश सरकार के द्वारा आसन्न नगरी निकाय चुनाव में अध्यक्ष व महापौर के चयन को अप्रत्यक्ष रूप से कराए जाने के संकेत के बाद प्रदेश भर में भाजपा इसके विरोध में उतर आई है। सरकार के द्वारा नगरीय निकाय एक्ट में बदलाव की इस मंशा को भांपते हुए भाजपा ने इसे लोकतंत्र की हत्या करार दिया है। इस पूरे मामले में  बात करते हुए कटघोरा विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक व संसदीय सचिव लखनलाल देवांगन ने भूपेश सरकार पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि अप्रत्यक्ष तरीके से मुखिया का चुनाव करना एक तरह से लोकतंत्र की हत्या किए जाने के समान है। उनका मानना है कि बीते विधानसभा और लोकसभा चुनाव में भाजपा को शहरी क्षेत्र के वोटरों का जबरदस्त समर्थन हासिल हुआ था। लोकसभा चुनाव में भाजपा ने कांग्रेस का सूपड़ा साफ कर दिया था। लिहाजा कांग्रेस इस जनसमर्थन से भयभीत है और यही वजह है कि वह महापौर और नगर अध्यक्ष का चुनाव पार्षदों द्वारा कराए जाने पर विचार कर रही है।
देवांगन का मानना है कि कांग्रेस खरीद-फरोख्त के माध्यम से निकायों में जीत हासिल करना चाहती है लेकिन जनता इस चाल को बेहतर ढंग से समझती है। सरकार अपने इस मंसूबे में कभी कामयाब नही होगी। विरोध किये जाने के सवाल पर कहा कि प्रदेश भाजपा इस फैसले का विरोध कर रही है, जिले में भी प्रदर्शन किया जाएगा।
 

15-10-2019
मुख्यमंत्री ने नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी,एस्थर डुफ्लो को दी शुभकामनाएँ

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी, एस्थर डुफ्लो और माइकल क्रेमर को वर्ष 2019 का अर्थशास्त्र (इकोनॉमिक्स )का नोबेल पुरस्कार के लिए चयनित होने पर शुभकामनाएँ दी है। अर्थशास्त्री अभिजीत, एस्थर और माइकल को वैश्विक गरीबी कम करने की दिशा में किए गए प्रयासों के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा।

14-10-2019
मुख्यमंत्री ने जयंती पर भारतरत्न डॉ.कलाम को किया नमन

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पूर्व राष्ट्रपति और महान वैज्ञानिक भारतरत्न डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम को उनकी जयंती 15 अक्टूबर पर नमन किया। बघेल ने उनके योगदान को याद करते हुए कहा कि देश को विज्ञान के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने में मिसाइलमैन डॉ.कलाम का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। डॉ.कलाम सफलता की उंचाइयां छूने के बाद भी जमीन से जुड़े रहे। उन्होंने सरल व्यक्तित्व और ऊंचे विचारों से बच्चे से लेकर बूढ़ों तक के मन में अपनी जगह बनाई और सबके चहेते बने। डॉ.कलाम कठिन परिस्थितियों में संघर्ष कर आगे बढ़े। बघेल ने कहा कि डॉ. कलाम के जीवन मूल्य और विचार हमें सदा प्रेरित करते रहेंगे।

14-10-2019
मुख्यमंत्री निवास में 16 अक्टूबर को  ‘जनचौपालः भेंट-मुलाकात‘ कार्यक्रम स्थगित’

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के रायपुर स्थित निवास में आगामी 16 अक्टूबर बुधवार को आयोजित होने वाला ‘जनचौपाल भेंट-मुलाकात‘ का कार्यक्रम अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है।

14-10-2019
ग्रामीणों ने रैली निकालकर ली अनिवार्य मतदान की शपथ

रायपुर। चित्रकोट विधानसभा उप निर्वाचन में मतदान के लिए ग्रामीण न केवल स्वयं संकल्प ले रहे हैं, बल्कि विभिन्न आयोजनों के माध्यम से दूसरे ग्रामीणों को भी प्रेरित कर रहे हैं, जिससे शत-प्रतिशत मतदान का लक्ष्य हासिल किया जा सके। सोमवार को चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के तहत तोकापाल तहसील के करंजी, रायकोट, मटकोट और दरभा तहसील के बड़े कड़मा, लोहण्डीगुड़ा तहसील के नेगानार और इरिकपाल, बड़े धाराउर, छापरभानपुरी व जनपद पंचायत कार्यालय लोहण्डीगुड़ा में ग्रामीणों ने रैली निकालकर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया और अनिवार्य मतदान की शपथ ली।

14-10-2019
दंतेवाड़ा की तरह चित्रकोट भी प्रचंड मतों से जीतेंगे : कांग्रेस

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने बताया कि चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस का चुनाव प्रचार पूरी आक्रमकता से चल रहा है। कांग्रेस के चुनाव प्रचार के सामने विपक्षी भाजपा बुरी तरह पिछड़ गयी है। मंत्री कवासी लखमा और बस्तर के लोकसभा सदस्य दीपक बैज शुरू से ही धुआंधार चुनाव प्रचार कर रहे हैं। गांधी विचार यात्रा के समापन के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम उसी दिन बस्तर रवाना हो गये हैं और पूरे जोर-शोर से प्रचार की कमान सम्हाल ली है। उन्होंने बताया कि कांग्रेस की सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बस्तर के विकास के लिए अनेक योजनाएं बनाकर उनका क्रियान्वयन कराया। पहली बार बस्तर विकास प्राधिकरण का अध्यक्ष बस्तर के विधायक को बनाया। बस्तर संभाग में मक्का प्रोसेसिंग प्लांट की आधारशिला रखी गई। बस्तर के युवाओं को सरकारी नौकरी में प्राथमिकता देने के लिये कनिष्ठ चयन बोर्ड के गठन की घोषणा की गई। एनएमडीसी की भर्ती परीक्षा बस्तर में होगी। तेंदूपत्ता संग्राहकों को अब 2500 के बदले 4000 रुपए मानक बोरा मानदेय दिया जा रहा है। 2500 में धान खरीदी किसान कर्ज माफी, लोहान्डी गुड़ा में रमन सरकार द्वारा ली गई किसानों की जमीनें किसानों को वापस दी गईं। त्रिवेदी ने कहा है कि चित्रकूट उपचुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी पूरी गंभीर है। बस्तर में इस सीट को लेकर पूरे बस्तर में कांग्रेस अपना गढ़ मजबूत करने की योजना बनाकर चल रही है। पूरा विश्वास है कांग्रेस बस्तर की सभी 12 सीटों पर अपना कब्जा कायम करने में कामयाब होगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल यहां पर एक दौर का प्रचार कर चुके हैं मतदान के पहले फिर से बड़ी सभा लेंगे। शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि दंतेवाड़ा की जनता के समान चित्रकोट के मतदाता भी कांग्रेस के पक्ष में मतदान कर बस्तर के विकास के लिये भूपेश बघेल की सरकार के द्वारा किये जा रहे कामों को अपना समर्थन देंगे। चित्रकोट विधानसभा जीत कर कांग्रेस बस्तर से भाजपा का पूरी तरह सफाया करेगी।
 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804