GLIBS
09-09-2020
कोरोना मरीजों को बांटी जा रही निशुल्क होम केयर आइसोलेशन किट

कोरिया। जिले में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए बैकुण्ठपुर में कोविड अस्पताल एवं एसईसीएल हास्पिटल चरचा में तैयार किये गये हैं। कोविड अस्पताल, बैकुण्ठपुर में 100 बेड एवं 7 आईसीयू, एचडीयू 10 आईसीयू.6 वेंटीलेटर उपलब्ध हैं। यहां भर्ती मरीजों की संख्या 34 तथा 66 बेड उपलब्ध हैं। इसी तरह एसईसीएल हास्पिटल चरचा में बेड की संख्या 50 है। यहां भर्ती मरीजों की संख्या 31 तथा 19 बेड उपलब्ध हैं। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा होम आईसोलेट किये गये कोरोना संक्रमित मरीजों को निशुल्क होम केयर आइसोलेशन किट के वितरण की शुरूआत की गई है। इस किट में मरीजों को दवाइयों के साथ मास्क, ऑक्सीमीटर एवं थर्मामीटर दिया जा रहा है। होम आइसोलेट किये गये मरीजों से चिकित्सकों द्वारा वीडियो कॉल के जरिए बातचीत कर उनकी देख-रेख एवं आवश्यक सलाह दी जाती है। जिले में कोविड से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम किये जा रहे हैं।

इसी कड़ी में जिले के सभी विकासखण्डों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना संक्रमण की आशंका होने पर जांच कराने के लिए कीओस्क सेंटर बनाये गए है, यहां कार्यालयीन समय में कोई भी व्यक्ति जाकर निःशुल्क जांच करा सकते हैं। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा लगातार सैंपल कलेक्शन भी किया जा रहा है। अब तक जिले में आरटीपीसीआर के द्वारा 4888, ट्रूनाट के द्वारा 2283 तथा रैपिड एंटिजन के द्वारा 7212 टेस्ट किये जा चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना मरीजों को लाने के लिए एंबुलेंस की सुविधा भी दी जा रही है।

 

14-07-2020
शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में प्रवेश के लिए लॉटरी 15 जुलाई को

कोरिया। शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय महलपारा में कक्षा 1 ली से 12वीं तक के प्रवेश के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए थे। प्रत्येक कक्षा में 40 सीट निर्धारित हैं, जिस पर प्रवेश के लिए दिए गए नियम व शर्तों के अनुसार प्रवेश के बाद  शेष बची सीटों पर लॉटरी के माध्यम से प्रवेश दिया जाना है। इसके लिए 15 जुलाई को सुबह 11 बजे से शासकीय रामानुज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैकुण्ठपुर के सभाकक्ष में लाटरी का कार्यक्रम होगा। इसमें कोविड 19 से बचाव  के निर्देशों का पालन करते हुए मास्क और सेनेटाइजर के साथ संबंधित व्यक्ति उपस्थित हो सकते हैं।

07-07-2020
नगरीय प्रशासन मंत्री 8 जुलाई को कोरिया दौरे पर

कोरिया। नगरीय प्रशासन और श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया 8 जुलाई को कोरिया दौरे पर रहेंगे। मंत्री डहरिया सुबह 11:30 बजे मरवाही से निकल कर दोपहर 1.30 बजे जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर पहुंचेंगे। यहां स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे। शाम 4:30 बजे से जिला कलेक्टोरेट के सभा कक्ष में जिला खनिज संस्थान न्यास के शासी परिषद की बैठक लेंगे। इसके बाद शाम 5.30 बजे अम्बिकापुर के लिए रवाना होंगे।

02-07-2020
जिले के तीन क्वारेंटाइन सेंटर को किया गया कंटेनमेंट जोन घोषित

कोरिया।  जिले में 3 कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए जाने के बाद उस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। इसमें बैकुण्ठपुर के अंतर्गत क्वारेंटाइन सेंटर होटल आवास में 01 मरीज, मनेन्द्रगढ़ के अंतर्गत राजस्थान भवन धर्मशाला स्टेशन रोड मनेन्द्रगढ़ (पेड क्वारेंटाइन सेंटर) में 01 मरीज तथा भरतपुर के क्वारेंटाइन सेन्टर पो. मैट्रिक कन्या छात्रावास जनकपुर (पुराना) के 01 मरीज की रिपोर्ट पॉजीटिव पाए जाने के कारण कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को दृष्टिगत रखते हुये कलेक्टर एस एन राठौर द्वारा उक्त क्षेत्रों में कन्टेनमेंट जोन घोषित किया गया है।आम नागरिकों का उक्त क्षेत्रों में सामान्य रूप से आवाजाही पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगी।

नगर पालिका परिषद बैकुण्ठपुर में घोषित कन्टेनमेंट जोन के प्रभारी अधिकारी के रूप में एसडीएम बैकुण्ठपुर  अपूर्व प्रियेश टोप्पो मो.नं. 9770989049 को, नगर पालिका परिषद मनेन्द्रगढ़ में घोषित कन्टेनमेंट जोन के प्रभारी अधिकारी के रूप में एसडीएम मनेन्द्रगढ  आर.पी. चैहान, मो.नं. 9425212230 को तथा जनपद पंचायत भरतपुर में घोषित कन्टेनमेंट जोन में समस्त कार्यों के निर्वहन के लिए एसडीएम भरतपुर  बीरेन्द्र लकड़ा, मो.नं. 9644531104 को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है।

28-06-2020
मेधावी छात्र-छात्राओं का हुआ सम्मान,अभिभावक भी हुए सम्मानित

कोरिया। सरस्वती शिशु मंदिर रामपुर बैकुण्ठपुर में वर्ष 2019-20 में छात्र छात्राओं ने हाईस्कूल  व हायर सेकेण्डरी स्कूल के बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर बेहतर परिणाम लाने वाले मेधावी छात्रों को सम्मानित कर शील्ड से नवाजा गया। इस दौरान विद्वार्थियों के साथ साथ अभिभावकों का भी सम्मान किया गया। विद्यालय में मेधावी छात्रों के सम्मानित के लिए कार्यक्रम रखा गया था। इसमें कक्षा 10 वीं और कक्षा 12वीं में अध्यक्षनरत 6 विद्यार्थियों को सम्मान किया गया इसमें कक्षा 10 वीं के विद्यार्थी हेमकृष्णराम साहू को 93.7, अनुराधा साहू को 91.5, अनिक सिंह चौहान 91.16 प्रतिशत एवं कक्षा 12वीं की अनुष्का याुदव 87.4, अनिशा 76.8, नेहा 74.6 प्रतिशत अंक अर्जित करने पर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में स्कूल समिति व्यवस्थापक शैलेष शिवहरे, एल्डरमैन भानुपाल, स्कूल के प्राचार्य सहित स्कूल का स्टाफ उपस्थित था। 

 

07-06-2020
लॉक डाउन में पढई तुंहर दुआर को सफल बनाने में लगे शिक्षक और अधिकारी

रायपुर/कोरिया। लॉक डाउन में बच्चों को घर बैठे शिक्षा मिल रही। छत्तीसगढ़ शासन की घर बैठे पढाई करने की योजना पढई तुंहर दुआर का क्रियान्वयन कोरिया जिले में अधिकारियों के कुशल मार्गदर्शन में सक्रिय रूप से किया जा रहा है। इसमें शिक्षकों के साथ अधिकारी भी कक्षाएं लेकर इस योजना को सफल बना रहे हैं। पढाई को हर बच्चों तक पहुंचाने में महती भूमिका निभा रहे हैं। इसी कडी में सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी बैकुण्ठपुर देवेश जायसवाल ने विगत दिनों जिला स्तरीय कक्षा में विज्ञान विषय के उष्मा व ताप के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस कक्षा में अधिक से अधिक बच्चों और शिक्षकों ने हिस्सा लिया। पूरे विषय को ध्यान से सुना और अपना संदेह दूर किया। बच्चों ने जायसवाल की कक्षा को काफी सराहा और इसी प्रकार अन्य कक्षाएं आगे लेने का निवेदन भी किया। बैकुण्ठपुर के बीआरसी नीलेश शुक्ला, एपीसी  राजकुमार चापेकर, शैक्षिक समन्वयक कन्या बैकुण्ठपुर आदि इस योजना के बेहतर क्रियान्वयन में विशेष योगदान दे रहे हैं।

 

14-05-2020
अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई के लिए शाला चिन्हांकित, सुधार कार्यों के लिए अधिकारियों को सौंपा गया दायित्व

कोरिया। जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर में अंग्रेजी माध्यम के उत्कृष्ट शाला की स्थापना के लिए शा.उ.मा.वि. महलपारा, बैकुण्ठपुर का चिन्हांकन किया गया है। इसे शैक्षणिक सत्र 2020-21 से कक्षा पहली से 12 वीं तक प्रारंभ किये जाने के निर्देश हैं।  
चिन्हांकित शाला में शाला भवन व परिसर में सुधार, रंग-रोगन, कक्षा में कमरों व छत की मरम्मत, शौचालय एवं मूत्रालय का निर्माण व मरम्मत, पेयजल आदि कार्य व आवश्यक संसाधनों की तैयारी 30 मई 2020 तक पूर्ण किया जाना है। साथ ही शिक्षकों की व्यवस्था कक्षावार प्रवेश के लिए सर्वे कर विद्यार्थियों का चिन्हांकन का कार्य समय-सीमा में पूर्ण किया जाना आवश्यक है। इसके लिए समस्त कार्यों को समन्वय कर समय पूर्व पूर्ण कराने के लिए दल गठित कर अधिकारियों एवं कर्मचारियों को दायित्व सौंपा गया है।इसके तहत सहायक संचालक अगस्टिना खलखो, कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। सहायक परियोजना अधिकारी जयनाथ बाजपेयी, कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी को सहायक नियुक्त किया गया है। इसी तरह विकास खण्ड शिक्षा शिक्षा अधिकारी  देवेश जायसवाल, कार्यालय विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एवं सहायक शिक्षक नगरीय निकाय शशि भूषण पाण्डेय को सहायक नियुक्त किया गया है।  

 

27-04-2020
बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से 113 गांव प्रभावित, कलेक्टर ने किया दौरा

कोरिया। जिले में बीते दिनों हुई बेमौसम बारिश तथा ओलावृष्टि से हुई क्षति का जायजा लेने कलेक्टर ने गांवों का दौरा किया एवं ग्रामीणों से बात कर क्षति की जानकारी प्राप्त की। सभी अनुविभागों के राजस्व अधिकारियों द्वारा संबंधित अनुभागों के अंतर्गत तहसीलों में हुई कुल क्षति का आकलन कर जानकारी राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव को प्रेषित कर दी गई है। कलेक्टर ने बताया कि जिले में कुल 113 गांव प्रभावित हुए हैं, जिनमें उप तहसील पटना के 48 गांव, तहसील बैकुण्ठपुर के 23 गांव, तहसील खड़गवां के 30 गांव, और तहसील चिरमिरी के 12 गांव शामिल हैं। फसल क्षति में उप तहसील पटना में 936, तहसील खड़गवां में 179 तथा तहसील चिरमिरी में 16 फसलें क्षतिग्रस्त हुई हैं।

इस तरह कुल 1131 फसलें क्षतिग्रस्त हुई हैं, जिसकी अनुमानित राशि 48 लाख 44 हजार 128 रुपये है। मकान क्षति में कुल 3 हजार 492 मकान शामिल हैं, जिनमें उप तहसील पटना के 756 मकान, तहसील बैकुण्ठपुर के 1373 मकान, तहसील खड़गवां के 1206 और तहसील चिरमिरी के 157 मकान शामिल हैं। इसकी अनुमानित क्षतिपूर्ति राशि 1 करोड़ 28 लाख 84 हजार 600 रुपये है। इसी तरह पशु क्षति में उप तहसील पटना में 2 पशुओं की हानि हुई है। तहसील बैकुण्ठपुर में 4 एवं तहसील खड़गवां 3 पशुओं की हानि हुई है। कुल 9 पशुओं की क्षति पर अनुमानित राशि 2 लाख 53 हजार रुपये है। तहसील भरतपुर में 1 व्यक्ति की हानि पर 4 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा।

16-04-2020
मॉक ड्रिल के लिए 2 वार्डों को पूरी तरीके से किया जाएगा लॉक डाउन

कोरिया। कलेक्टर डोमन सिंह ने जिले में कोरोना वायरस के चलते यदि किसी क्षेत्र को सील करना पड़े तो उसके पहले ही पूर्वाभ्यास कर लेने के निर्देश दिए हैं। ताकि किसी भी प्रकार की समस्या का सामना लोगों को ना करना पड़े। इस निर्देश के परिपालन के लिए गुरुवार को जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर में मॉक ड्रिल किया जाएगा। इस मॉक ड्रिल के तहत जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर के वार्ड नंबर 10 और वार्ड नंबर 14 डबरी पारा मोहल्ला को पूरी तरीके से लॉक डाउन किया जाएगा। इस संबंध में आज सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक मॉक ड्रिल किया जाएगा। इन क्षेत्रों में मॉक ड्रिल के लिए व्यापक प्रचार प्रसार किया गया है। प्रत्येक घरों में पंपलेट भी बांटे गये हैं। यदि लोगों को आवश्यक सामग्री जैसे राशन, दवाई, सब्जी, दूध आदि की आवश्यकता हो तो एसडीएम कार्यालय के कंट्रोल रूम में संपर्क कर सकते हैं।

कंट्रोल रूम के प्रभारी अधिकारी का दायित्व जनपद पंचायत बैकुंठपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी चंद्रशेखर शर्मा को सौंपा गया हैं, जिनका मोबाइल नंबर 9399969869 है। अपर कलेक्टर सुखनाथ अहिरवार ने पुलिस टीम के साथ बैरिकेड, स्टॉपर सहित अन्य सभी स्थलों का एवं पूरे वार्ड का अवलोकन कर लिया है। ग्राम सलका की ओर से आने वाली गाड़ियों को महल पारा रोड में डाइवर्ट करते हुए घड़ी चैक से मेन रोड तक भेजा जाएगा। गाड़ियां केवल आवश्यक वस्तुओं के परिवहन से संबंधित होनी चाहिए। मॉक ड्रिल के दौरान डोर-टू-डोर सर्वे किया जाएगा। आवश्यक वस्तुओं को घर तक पहुंचाया जाएगा। दोनों वार्डों को सेनीटाइज किया जाएगा। दोनों ही वार्डों के लिए कार्यपालक दंडाधिकारी को दायित्व भी सौंपा गया है। वार्ड नंबर 10 के लिए कार्यपालक दंडाधिकारी बैकुंठपुर के तहसीलदार तथा वार्ड क्रमांक 14 के लिए कार्यपालक दंडाधिकारी नायब तहसीलदार होंगे।

09-04-2020
विधायक गुलाब कमरो ने जरुरतमंदों को 5 लाख की सहायता राशि का चेक किया वितरण

कोरिया। कोरोना वायरस के दौरान जहां इस समय संकट की स्थिति है और क्षेत्र में कई जरूरतमंद हितग्राही बीमारी एवं अन्य कारणों से काफी परेशान हैं। ऐसे लोगों की मदद के लिए बरसते पानी मे विधायक गुलाब कमरो लोगों की मदद के लिए पहुंचे और जरूरतमंद हितग्रहियों को सहायता राशि का चेक वितरण किया। इस सम्बंध में मिली जानकारी अनुसार विधायक गुलाब कमरो की अनुशंसा से छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने विभिन्न समूहों व मरीजों के ईलाज के लिए आर्थिक सहायता स्वेच्छा अनुदान के तहत मिली स्वीकृति बाद सोनहत क्षेत्र के हितग्राहियों को लगभग 5 लाख का चेक वितरण किया।

समूहों को भी किया चेक वितरण :

स्वेच्छानुदान अंतरगत कई समूहों को सहायता राशि चेक वितरण विधायक कमरो के द्वारा किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य ज्योत्स्ना पुष्पेंद्र राजवाड़े विधायक जिला प्रतिनिधि रंजीत सिंह एवं विधान सभा प्रतिनिधि राजन पाण्डेय भी उपस्थित रहे। विधायक गुलाब कमरो ने जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर स्थित घड़ी चौक में मुस्तैदी से सेवा दे रहे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पंकज शुक्ला, नगर निरीक्षक विमलेश दुबे सहित सभी पुलिसकर्मियों व मीडिया कर्मियों को सेनेटाइजर वितरण कर उनकी हौसला अफजाई की।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804