GLIBS
15-02-2020
जांजगीर जिला पंचायत अध्यक्ष-उपाध्यक्ष पद पर कांग्रेस का कब्जा

जांजगीर-चांपा। जांजगीर-चांपा के जिला पंचायत अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पद के प्रतिष्ठा पूर्ण चुनाव में कांग्रेस को बड़ी सफलता हासिल हुई है। यहां अध्यक्ष और उपाध्यक्ष दोनों पदों पर कांग्रेस को जीत हासिल हुई है। अध्यक्ष पद पर यनीता चंद्रा और उपाध्यक्ष पद पर राघवेंद्र प्रताप सिंह जीते हैं। इस तरीके से जिले के जनपदों में अपना वर्चस्व स्थापित करने के बाद एक बार फिर जिला पंचायत में भी कांग्रेस का कब्जा हो गया है। जिला पंचायत अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पद को लेकर गहमागहमी की स्थिति थी क्योंकि जिला पंचायत के सदस्यों को जिले से बाहर भेजा गया था। 25 सदस्यी जिला पंचायत में कांग्रेस समर्थित 14 उम्मीदवार विजयी हुए थे। जबकि 8 भाजपा समर्थित उम्मीदवार जीते थे। वहीं तीन अन्य उम्मीदवार विजयी हुए थे।

अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पद को लेकर कांग्रेस और भाजपा में सीधा मुकाबला था और सुबह जब बस में सभी सदस्यों को लेकर जिला पंचायत मुख्यालय वोटिंग के लिए पहुंचे तो बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ मौजूद थी। दोपहर में वोटिंग के बाद अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस प्रत्याशी यनीता चंद्रा को 17 वोट मिले, जबकि भाजपा के टिकेश्वर गवेल को 8 मत प्राप्त हुए। इस तरीके से कांग्रेस प्रत्याशी यनीता चंद्रा ने 9 वोटों से जीत हासिल की। जबकि उपाध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस के राघवेंद्र प्रताप सिंह को 15 मत मिले तो वहीं भाजपा के गगन जयपुरिया को 10 मत मिले। इस तरह से उपाध्यक्ष पद पर भी 5 मतों के अंतर से कांग्रेस ने जीत दर्ज कर ली। जीत के बाद अध्यक्ष यनीता चंद्रा ने बताया कि शिक्षा स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार उनकी पहली प्राथमिकता होगी। वहीं उपाध्यक्ष राघवेन्द्र सिंह ने राज्य की कांग्रेस सरकार की योजनाओं का लाभ आम जनता को दिलाने और राज्य सरकार की कार्ययोजना पर काम करने की बात कही।

14-02-2020
कांग्रेस और भाजपा नेताओं के बीच हुई धक्का-मुक्की, प्रत्याशी चुन्नी पैकरा के देरी से पहुंचने पर हुआ विवाद  

कोरिया। जिला पंचायत के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव के पहले ही भाजपा और कांग्रेसी कार्यकर्ताओं में जमकर घमासान हुआ। दरअसल 10 सदस्यों वाली जिला पंचायत में समय अवधि तक केवल 7 सदस्य ही अंदर पहुंचे थे, जिसमें से भाजपा समर्थित प्रत्याशी और अध्यक्ष पद की दावेदार चुन्नी पैकरा नहीं पहुंची थी। उनके पति ओमप्रकाश पैकरा ने बताया कि वह निर्वाचन का प्रमाण पत्र लेने गई थी, उसी में लेट हो गई। इसके बाद कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने चुन्नी पैकरा को  अंदर जाने से रोकने लगे उसके बाद जमकर हंगामा किया और भाजपा के खिलाफ नारेबाजी की कांग्रेस विधायक विनय जायसवाल एवं गुलाब कमरों भाजपा के  पूर्व तीनों विधायक भैया राजवाड़े, चंपा देवी पावले, श्याम बिहारी जसवाल भी मौजूद थे। उसके बाद कांग्रेसी एवं भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ धक्का-मुक्की भी हुई यह सिलसिला तब तक चला जब तक चुन्नी पैकरा अंदर गई। वही पूर्व विधायक चंपा देवी पावले ने कहा कि कांग्रेस खिसियानी बिल्ली खंबा नोचे की तर्ज पर काम कर रही है। भाजपा यह चुनाव जीत रही है। इसी कारण  कांग्रेसी इस तरह कार्य कर रहे हैं। हमारे सभी जिला पंचायत सदस्य वोटिंग के पूर्व आ गए हैं।

 

14-02-2020
कांग्रेस प्रत्याशी उषा पटेल की जीत लगभग तय

महासमुन्द। जिला पंचायत में अध्यक्ष चुनाव की प्रक्रिया प्रारम्भ, भाजपा कांग्रेस से एक-एक प्रत्याशी मैदान में। कांग्रेस के प्रत्याशी के रूप में उषा पटेल और भाजपा से अलका नरेश चन्द्राकर ने अपना नामांकन दाखिल किया है। 1 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू होगी। सूत्रों की माने तो महासमुन्द में जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में मात्र औपचारिक रह गई। कांग्रेस की उषा पटेल की जीत की मात्रा घोषणा अधिक्रित रूप से बाकी है।

 

13-02-2020
चारों जनपद पंचायत में कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी बने अध्यक्ष और उपाध्यक्ष, भाजपा का सूपड़ा साफ़

बीजापुर। जिले के चारों जनपद पंचायत में कांग्रेस ने अपना कब्जा जमा लिया। जिले के चारों जनपद पंचायत बीजापुर, भैरमगढ़, भोपालपटनम और उसूर में  कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी अध्यक्ष और उपाध्यक्ष बने है। भाजपा के पास सीटे कम होने की वजह से किसी भी जनपद में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के लिए पार्टी ने अपनी दावेदारी पेश नही की।

 जिले के चारो विकासखंड के नव निर्वाचित अध्यक्ष उपाध्यक्ष की सूची

1-बीजापुर जनपद अध्यक्ष राधिका तेलम, उपाध्यक्ष सोनू पोटाम

2-भैरमगढ़ जनपद पंचायत अध्यक्ष दशरथ कुंजाम,  उपाध्यक्ष सहदेव नेगी

3-उसूर जनपद पंचायत अध्यक्ष अनिता तेलंम, उपाध्यक्ष श्रीनिवास बिराबोहनी
 
4-भोपालपटनम जनपद अध्यक्ष श्रीमती निर्मला मरपल्ली, उपाध्यक्ष मिच्छा मुतैया

 

 

13-02-2020
प्रतीक्षा भंडारी निर्विरोध बनी जनपद पंचायत अध्यक्ष, कांग्रेस के पास नहीं था कोई प्रत्याशी

राजनांदगांव। जनपद पंचायत राजनांदगांव के अध्यक्ष पद के लिए भाजपा समर्थित प्रतीक्षा भंडारी निर्विरोध अध्यक्ष चुनी गई। कांग्रेस के पास कोई भी एस. सी. महिला प्रत्याशी नहीं होने का पूरा फायदा प्रतीक्षा भंडारी को मिला। एसडीएम ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद पंचायत अध्यक्ष पद के लिए केवल प्रतीक्षा भंडारी ने ही नाम और निर्देशन पत्र प्रस्तुत किया था। इस लिए उन्हें निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित किया गया।  

13-02-2020
देर से सही मगर बेहद जरूरी निर्देश दे दिए सुप्रीम कोर्ट ने सभी राजनैतिक पार्टियों को, ये हंटर शायद काम कर जाए

रायपुर। सुप्रीम कोर्ट ने सभी राजनैतिक पार्टियों से आपराधिक रिकार्ड वालों को टिकट देने का कारण पूछा है और सभी ऐसे प्रत्याशियों का क्रिमिनल रिकार्ड भी मांग है और उसे सर्वजनिक करने के भी लिया कहा है। हालांकि सारे चुनाव लगभग निपट चुके है फिर भी बिहार और बंगाल राज्य में विधानसभा चुनाव होने वाले है। अगर राजनैतिक पार्टिया ईमानदारी से सुप्रीम कोर्ट के राजनीति से गंदगी साफ करने वाले कदम का समर्थन करती है तो हो सकता है राजनीति के शुद्धिकरण का श्रीगणेश हो जाये। ये शायद इस लोकतंत्र की जड़ो में लग रहे दीमक की रोकथाम करने का सबसे कारगर उपाय साबित होगा। बहरहाल सुप्रीम कोर्ट ने हंटर तो चला दिया है पर बेशर्मी में गेंडे को मात देने वाले नेताओं की मोटी चमड़ी पर कितना असर करेगी ये तो वक़्त ही बताएगा।

10-02-2020
जनपद सदस्य ने विजय रैली निकालकर किया जनता के प्रति आभार प्रकट

कवर्धा। जनपद पंचायत पंडरिया से क्षेत्र क्रमांक 23 से विजयी प्रत्याशी रवि चंद्रवंशी ने जनता को विजय दिलाने पर रैली निकालकर धन्यवाद दिया। रवि चंद्रवंश ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि क्षेत्र की समस्त जनता,बड़े बुजुर्ग, युवाओं का प्रत्यक्ष,अप्रत्यक्ष रूप से जो सहयोग मिला है। उसके लिए मैं आभारी रहूँगा। 

 

08-02-2020
चुनाव में हारे प्रत्याशी के सिर सजा जीत का सेहरा, जानिए क्या है पूरा मामला...

रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश के बालोद जिले में गत दिनों संपन्न हुए पंचायत चुनाव में गुरुर क्षेत्र में आने वाले ग्राम कंवर में पंचायत चुनाव में एक ही वार्ड से दो प्रत्याशी पंच के चुनाव में मैदान में थे। 31 जनवरी को मतदान के बाद वार्ड क्रमांक 13 में जितेंद्र कुमार लहरे और केशवराम बंधु को  124 मतों में एक मत रद्द होने के बाद जितेंद्र को 53 वोट मिले। वहीं केशवराम बंधु को 70 वोट मिले। मतों के अनुसार केशवराम 17 मतों से विजयी हुए। लेकिन रिटर्निंग ऑफिसर ने जितेंद्र को प्रमाण पत्र थमा दिया।

06-02-2020
जिला और जनपद पंचायत अध्यक्ष पद के लिए शुरू हुई जद्दोजहत

मुंगेली। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की समाप्ति के बाद अब जिला पंचायत अध्यक्ष और जनपद अध्यक्ष के लिये मारामारी शुरू हो गई है दोनो ही पार्टियां अपने -अपने प्रत्याशियों के लिये जुगाड़ जमाने मे लग गई है मुंगेली जिले में जहां जिला पंचायत की 12 सीटें है। इसमें 6 कांग्रेस को 5 भाजपा को व 1 जोगी कांग्रेस को मिली है। वहीं मुंगेली ब्लाक में जनपद की 25 सीट है, जिसमे 10 सीट कांग्रेस को 10 सीट भाजपा के और 5 पर अधिकृत न किये जाने से नाराज हो बागी के रूप में जीते हैं। गौरतलब हो कि इस बार भी दोनो अध्यक्ष का पद महिलाओं के लिए सुरक्षित है, जहां जिला पंचायत सामान्य महिला के लिये सुरक्षित है। वहीं जनपद अध्यक्ष पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित है।

फिर सताने लगा क्रॉस वोटिंग का डर

जिस तरह मुंगेली नगरपालिका अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के चुनावों में खरीद फरोख्त और क्रॉस वोटिंग की छाया रही वही डर अब जिला पंचायत अध्यक्ष और जनपद अध्यक्ष पद के लिए भी सताने लगा है जिस तरह सरकार में मुंगेली को छोड़ बाकी ब्लाकों में कांग्रेस का दबदबा रहा और ग्रामीण जनता ने कांग्रेस के कार्यो की सराहना करते हुए एक बार फिर कांग्रेस पर भरोसा दिखाते हुए भाजपा को सिरे से खारिज किया। वहीं दोनो ही पार्टी के नामचीन लोगो को भी हार का मुंह देखना पड़ा है।

कुछ जगहों पर निर्विरोध चुने गए प्रतिनिधि

जहां लाखो का खर्च कर प्रत्याशियों ने दम खम दिखाया। वहीं ब्लॉक में कुछ ऐसे भी पंचायत रहे जहां आपसी सामंजस्य में सरपंच और पंच बना कर एक मिशाल दी, जो कहि न कहि शासन के व्यय को बचाते हुए सकारात्मक संदेश देता है।

 

06-02-2020
मतदान के बाद शाहीन बाग को जलियांवाला बाग़ बना देगी भाजपा : असदुद्दीन ओवैसी

नई दिल्ली। एआईएमआईएम के अध्यक्ष और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने बुधवार को आशंका जताई है कि मतदान के बाद दिल्ली के शाहीन बाग को भाजपा जलियांवाला बाग बना देगी। शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ पिछले 50 दिनों से धरने पर बैठे हैं। बुधवार को संसद की कार्यवाही में भाग लेने के बाद बाहर निकले असदुद्दीन ओवैसी ने मीडिया के पूछने पर कहा कि दिल्ली में 8 फरवरी को मतदान है। इसके बाद भाजपा शाहीन बाग में गोलियां चलवा देगी। वह शाहीन बाग को जलियावालां बाग में बदल देंगे। भाजपा के एक मंत्री ने ही गोली मारने के नारे लगवाए हैं। इसलिए सरकार को इस मामले पर जवाब देना चाहिए।

ओवैसी का इशारा केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की ओर था। हाल ही में रिठाला क्षेत्र में हुई एक चुनावी सभा के दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के मंच से नारे लगवाने के बाद से शाहीन बाग दिल्ली की राजनीति का केंद्र बन गया है। एआईएमआईएम नेता ने पूछा कि सरकार को बताना चाहिए कि कौन भड़का रहा है। सीएए के खिलाफ शाहीन बाग में चल रहे प्रदर्शन और लंबे समय से दिल्ली-नोएडा मार्ग बंद रहने पर भाजपा नेताओं ने आक्रामक रुख अपना रखा है। अनुराग ठाकुर के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, सांसद प्रवेश वर्मा, मॉडल टाउन से प्रत्याशी कपिल मिश्रा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आदि इस प्रदर्शन की मंशा पर सवाल उठा चुके हैं।

05-02-2020
पंचायत चुनाव में गड़बड़ी का आरोप, एसडीएम ने कहा मतपेटी सुरक्षित

अंबिकापुर। विकासखंड के ग्राम पंचायत केपी के ग्रामीणों ने पंचायत चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगाया है। ग्रामीण हारे प्रत्याशी को जिताने का आरोप लगा रहे हैं। ग्रामीण विरोध जताते हुए एसडीएम कार्यालय परिसर में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि दबंगों के द्वारा मत पेटी की चोरी कर उसमें मतपत्रों की हेराफेरी की गई है। ग्रामीणों ने दोबारा चुनाव कराने की मांग की है। एसडीएम अजय त्रिपाठी ने ग्रामीणों के आरोपों को दरकिनार करते हुए कहा कि चुनाव के बाद मत पेटी सुरक्षित रूप से स्ट्रांग रूम में रखा गया था। मत पेटी की चोरी नहीं हुई है। उन्होंने ग्रामीणों को समझाइश दी है कि यदि वे परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं तो पुन: मतगणना के लिए आवेदन लगाया जा सकता है।

03-02-2020
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : अंतिम चरण का मतदान जारी, ग्रामीणों में दिख रहा उत्साह 

कोंडागांव। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के अंतर्गत अंतिम चरण का मतदान जारी है। पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के लिए वोट डाले जा रहे है। सुबह 7 बजे से ही मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की लंबी कतार लगी हुई है और ग्रामीणों में मतदान को लेकर खासा उत्साह भी देखा जा रहा है। मतदान तीन बजे तक ​होगा। मतदान के बाद अति संवेदनशील इलाको को छोड़कर सभी स्थानों में मत पत्रों की गिनती कर विजयी प्रत्याशियों की घोषणा कर दी जाएगी।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804