GLIBS
12-01-2021
विवेकानंद जयंती पर उत्कल गाड़ा समाज ने चित्र पर किया माल्यार्पण 

रायपुर। युवाओं के प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानंद की जन्म जयंती युवा दिवस छत्तीसगढ़ उत्कल गांडा़ समाज के द्वारा उनके पर चित्र पर माल्यार्पण कर कर मनाया गया समाज ने क्या निर्णय लिया है कि स्वामी विवेकानंद जी की जन्म जयंती साप्ताहिक रूप से मनाई जाएगी इसी कड़ी में आज युवा दिवस के अवसर पर गांधीनगर कालीबाड़ी में युवाओं द्वारा उनके पर चित्र पर माल्यार्पण का कार्यक्रम रखा गया इस कार्यक्रम में शरद जाल रोहित निहाल राहुल जगत अजय बघेल विजय बघेल अगस्ती नाग सिद्धार्थ टांडी एवं सैकड़ों की संख्या में युवा उपस्थित थे 17 जनवरी 2021 को स्वामी विवेकानंद के जीवन पर स्वदेशी भवन शांति नगर रायपुर में संगोष्ठी का कार्यक्रम आयोजित है जिस के मुख्य अतिथि डॉ रमन सिंह पूर्व मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन होंगे।

11-01-2021
समाज के मूलभूत आवश्यकताओं का रखा जाएगा पूरा ध्यान: भूपेश बघेल

बीजापुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बीजापुर के दो दिवसीय प्रवास के दौरान शाम को सर्किट हाऊस में विभिन्न समाज एवं संगठन के लोगों से सौजन्य मुलाकात किए। इस दौरान विभिन्न समाज एवं संगठन के सदस्यों ने बीजापुर आगमन पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आत्मीय स्वागत किया एवं जिले को विभिन्न विकास कार्यों की सौगात देने के लिए धन्यवाद दिया। सभी समाज के लोग मुख्यमंत्री से मिलकर अपने-अपने समाज के विभिन्न मुद्दो पर बात करते हुए अपनी मांगों से अवगत कराया एवं मुख्यमंत्री ने समाज के लोगों के लिए विशेष समय निकालकर चर्चा किया जिससे लोगों में हर्ष कर वातावरण बना। मुख्यमंत्री ने बारी-बारी से सभी समाज से चर्चा कर उनकी मांगो पर सकारात्मक पहल करने का आश्वासन दिया। साथ ही कलेक्टर रितेश अग्रवाल को उचित कार्यवही के लिए निर्देश दिया। ज्यादातर समाज के लोग समाजिक भवन,बाउंड्रीवाल एव समाजिक भवन के लिए भूमि की मांग किये। जिस पर भूपेश बघेल ने कलेक्टर को निर्देश देते हुए उचित स्थान पर भूमि आवंटन करने को कहा।मुख्यमंत्री से मिलने जिले के दूरस्थ क्षेत्र पामेड़ से लोग पहुँचे जिन्होनें  सिंचाई,सड़क जैसे बुनियादी सुविधाओं के लिए मुख्यमंत्री को अवगत कराया। सीएम बघेल ने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए धान की अतिरिक्त अन्य नगदी फसलों के रोपण करने के लिए प्रेरित किया।

विभिन्न समाज में जैन समाज,सर्व आदिवासी समाज,गोंड समाज,कंवर समाज हल्बा समाज,मुरिया समाज,तेलगा समाज,सतनामी समाज,इसाई समाज,क्षत्रिय समाज,उरांव समाज,मरार समाज,ब्राहमण समाज सहित अन्य समाज के लोगों ने मुख्यमंत्री से चर्चा कर अपनी समाज के विभिन्न मांग रखी,मुस्लिम समाज के लोगों द्वारा मदरसा के निर्माण के लिए आर्थिक सहयोग की मांग पर मुख्यमंत्री द्वारा बीस लाख की स्वीकृृति प्रदान किया गया। अन्य संगठन में सरपंच संघ ने सुरक्षा बीमा के लिए आवेदन किया। इस पर सीएम बघेल ने उचित कार्यवाही का भरोसा दिलाकर कलेक्टर रितेश अग्रवाल को निर्देश दिया। इसके अलावा कर्मचारी संघों में मितानिनों ने मुख्यमंत्री से चर्चा की। इस पर श्री बघेल ने कोरोना काल में इनके सहयोग एंव सेवा भाव की प्रशंसा किया,शिक्षक संघ,प्रधान पाठक,सचिव,संविदा कर्मचारी, नगर सैनिक जैसे विभिन्न कर्मचारी संघो द्वारा मुख्यमंत्री से भेंटकर अपनी बात रखी। इस पर मुख्यमंत्री ने सबकी बातों को गंभीरतापूर्वक सुना एवं नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही के लिए आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिले के सभी सामाजिक कार्यकर्ता,संगठन के लोगों को मनवा बीजापुर की कल्पना को साकार करने के पहल को सफल बनाने के लिए स्वस्फूर्त  सहयोग की प्रंशसा की।इस दौरान राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, वाण्ज्यिकर एवं आबकारी मंत्री कवासी लखमा,बस्तर सांसद दीपक बैज,हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष चन्दन कश्यप,स्थानीय विधायक एवं बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विक्रम शाह मंडावी,केसकाल विधायक संतराम नेताम, जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुडियम, उपाध्यक्ष कमलेश कारम,बस्तर कमिश्नर जीआर चुरेन्द्र,पुलिस महानिरीक्षक पी.सुुंदरराज,कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक कमलोचन कश्यप, सीईओ जिला पंचायत पोषण लाल चन्द्राकर एवं वनमण्डाधिकारी अशोक पटेल सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

 

09-01-2021
समाज में बदनामी के डर से पिता ने उतारा अपनी विवाहिता बेटी को मौत के घाट

नई दिल्ली। एक पिता ने अपनी बेटी की गोली मारकर हत्या कर दी और फिर थाने में जाकर आत्मसमर्पण कर दिया। बेटी का इतना कसूर था कि वह ससुराल में ना रहकर मायके में रह रही थी। मामला उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में थरियांव थाना क्षेत्र के जयसिंहपुर गांव का है। मिली जानकारी के अनुसार पिता ने लाइसेंसी बंदूक से अपनी बेटी की गोली मारकर कथित रूप से हत्या कर दी और खुद थाने पहुंचकर पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। इस सिलसिले में पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी पिता को गिरफ्तार कर लिया है। फतेहपुर के अपर पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार ने बताया कि शनिवार को जयसिंहपुर गांव के रहने वाले चन्द्रमोहन यादव ने घर में 22 वर्षीय बेटी की अपनी लाइसेंसी बंदूक से गोली मारकर हत्या कर दी और बंदूक सहित खुद थाने पहुंचकर आत्मसमर्पण कर दिया। उन्होंने बताया कि थरियांव पुलिस ने इस सिलसिले में हत्या का मुकदमा दर्जकर आरोपी पिता को गिरफ्तार कर लिया है और आगे की कार्रवाई की जा रही है। थरियांव थाने के प्रभारी निरीक्षक उपेन्द्रनाथ राय ने बताया कि गिरफ्तार चंद्रमोहन यादव ने पुलिस को बताया कि उसने अपनी बेटी की शादी एक साल पहले की थी। लेकिन वह ससुराल से बिना बताए पिता के घर चली आती थी, जिससे समाज में उसकी बदनामी हो रही थी। इसी वजह से उसने उसकी हत्या कर दी है। उन्होंने बताया कि युवती के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए अस्पताल भेज दिया गया है और आरोपी पिता को जेल भेजने की कार्रवाई की जा रही है।

07-01-2021
वाल्मिकी समाज महिला मंडल का गठन, सरंक्षक बनीं सुशीला, अध्यक्ष नियुक्त हुईं रचना

धमतरी। वाल्मिकी समाज धमतरी ने  महिला मण्डल का गठन किया।  सर्व सहमति से महिला मण्डल की अध्यक्ष व संरक्षक की नियुक्ति कि गई। इसमें संरक्षक पद पर सुशीला देवी वाल्मिकी व अध्यक्ष पद के लिए रचना वाल्मिकी को सर्व सहमति से नियुक्त किया गया। समाज में महिला शक्ति को आगे बढाने के का मौका दिया गया, जिसमें शिक्षा व व्यापार के क्षेत्र में आगे बढाने व महत्वपूर्ण विषय में विचार विमर्श किया गया। समाज को एक नई दिशा व दशा हरसंभव प्रयास कर समाज को प्रगति की ओर ले जाने नवनिर्वाचित अध्यक्ष ने संकल्प लिया, जिसमें प्रमुख रूप से उपस्थित ज्योति वाल्मिकी,उषा चौहान, शशि मारोठे, पूजा वाल्मिकी, शकुन वाल्मिकी,सरोज वाल्मिकी, सरस्वती वाल्मिकी, ब्रज बाई, संजय डागोर, अमित वाल्मिकी, जिला अध्यक्ष अविनाश मारोठे, तिलक चौहान कोषाध्यक्ष, जितेन्द्र वाल्मिकी कोषाध्यक्ष, मनीष महरोलिया सचिव, विकास वाल्मिकी, पवन कछवाह,रामकुमार वाल्मिकी, मनीष तेजी, सुरमुख चौहान, पेमेन्र्द प्रकाश ऐदवान, दीपक वाल्मिकी, राजेश बागङे, अजय वाल्मिकी, नरेन्द्र चौहान, सुदेश सारसर, विक्की वाल्मिकी, अाकाश मारोठे, महेंद्र कछवाह,भागवत वाल्मिकी, शीतल वाल्मिकी, राजकुमार ङागोर, सुरेन्द्र महरोलिया, लच्छू मारोठे,अमित ऐदवान समस्त वाल्मिकी समाज महिला मण्डल व सदस्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

05-01-2021
राज्यपाल से मिला पहाड़ी कोरवा समाज का प्रतिनिधिमंडल,धनुष बाण भेंट किया

रायपुर। राज्यपाल अनुसुईया उइके से राजभवन में पहाड़ी कोरवा समाज के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की।  पहाड़ी कोरवा के समस्याओं से अवगत कराया। प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल को अपना पारंपरिक अस्त्र धनुष बाण भेंट किया। इस दौरान प्रेमसाय,  प्रबल प्रताप सिंह जूदेव और अन्य प्रतिनिधि उपस्थित थे।

03-01-2021
पटेल (मरार) समाज का प्रतिभा सम्मान और युवक-युवती परिचय सम्मेलन हुआ

रायपुर। प्रथम महिला शिक्षिका माता सावित्रीबाई फुले के जन्मोत्सव पर रविवार को राजधानी रायपुर में मरार पटेल समाज के नेतृत्व में महामाईपारा पटेल विद्या मंदिर में पटेल (मरार) समाज का प्रतिभा सम्मान व युवक-युवती परिचय सम्मेलन हुआ। इसमें रक्तदान शिविर भी लगाया, जिसमें समाज के लोगों ने रक्तदान किया। कार्यक्रम में मुख्यअतिथि डिप्टी कलेक्टर जागेश्वर कौशल और अध्यक्षता राजेंद्र नायक ने की। पटेल मरार समाज के प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र नायक ने बताया कि 10वीं,12वीं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल करने वाले छात्र-छात्राओं व समाज को गौरान्वित करने वाले प्रतिभावान का सम्मानित किया गया। विवाह परिचय पुस्तिका का विमोचन किया गया। पटेल समाज के अधिकारी,कर्मचारी और पत्रकारों सहित समाजजनों सम्मान किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित नायब तहसीलदार जागेश्वर कौशल ने बताया की समाज में युवा वर्ग को शिक्षा के क्षेत्र में आगे लाने निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था करने का प्रयास करेंगे ताकि समाज के युवा समाज,प्रदेश और देश का नाम रोशन कर सके। कार्यक्रम समाज के प्रदेशस्तर और जिलास्तर के पदाधिकारी सहित समाजजन उपस्थित थे।

 

27-12-2020
भाठागांव व्यापारी संगठन ने पुलिस प्रशासन के कर्मवीरों का किया सम्मान

रायपुर। भाठागांव व्यापारी संगठन की ओर से रविवार को  पुलिस प्रशासन के कर्मवीरों के लिए सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में अभियान से जुड़े पुलिस विभाग के अधिकारियों समेत पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया गया। भाठागांव स्थित दुर्गा चौक में आयोजित इस कार्यक्रम में सीएसपी पुरानी बस्ती थाना मनोज ध्रुव, माना थाना टीआई दुर्गेश रावटे समेत अन्य पुलिसकर्मियों को मोमेंटो भेंट कर सम्मानित किया गया। संगठन के पदाधिकारियों ने कहा कि रायपुर पुलिस प्रशासन की ओर से चलाया जा रहा नवचेतना जनजागरुता एक अभियान समाज के लिए भी प्रेरणादायी है। नशा से न सिर्फ मानव का नाश हो रहा है बल्कि समाज के लिए भी एक बड़ी समस्या बन गई है। ऐसे में यह अभियान कई मायनों में अहम है। 

27-12-2020
देवागंन युवा शक्ति ने समाज की 10 महिलाओं सहित प्रतिभागियों का किया सम्मान  

रायपुर। देवांगन युवा शक्ति छत्तीसगढ़ की ओर से रविवार को मां परमेश्वरी भवन टिकरापारा गभरापारा में नारी शक्ति सम्मान समारोह का आयोजन  किया गया। युवा शक्ति के अध्यक्ष/सचिव चन्दू देवांगन /मनोहर देवांगन ने बताया कि कार्यक्रम में देवांगन समाज के गौरव 10 नारी शक्ति  का सम्मान किया गया। डिजिटल रंगोली प्रतियोगिता में प्रदेश स्तर पर लगभग 100 प्रतिभागी का सम्मान किया गया। 15 डांस करने वाले बच्चों का सम्मान किया गया।  30 सामाजिकजनों का भी सम्मान किया गया। कार्यक्रम में टिकरापारा महिला मंडल का अहम योगदान रहा। कार्यक्रम में महिला प्रदेश अध्यक्ष किरण देवांगन,उपाध्यक्ष शारदा देवांगन, चांपा से राजकुमारी देवांगन, दुर्ग से रमा देवांगन, बिरगांव से श्रद्धांजलि देवांगन, उर्मिला देवांगन, पूर्व जिला अध्यक्ष शकुंतला तरार,रायपुर जिला से संरक्षक मेघनाथ देवांगन ,अध्यक्ष ईश्वर देवांगन, भूपेन्द्र देवांगन , चंपालाल, चंद्रभान, रामशरण,संजू , खेदु राम,बेदराम, दिनेश,श्रीकांत इत्यादि लगभग 200 लोग शामिल हुए थे।

23-12-2020
कोरोना महामारी बनी पढ़ाई में बाधा तो सोशल मीडिया को बनाया रास्ता व्हाट्सएप और यूट्यूब बने पढ़ाई के माध्यम

कोरिया। कोरोना महामारी की त्रासदी ने समाज के सभी वर्गों को प्रभावित किया है। ऐसा कोई भी वर्ग नहीं है, जो इससे अछूता रहा हो। इस दौरान बच्चों की शिक्षा भी प्रभावित हुई। बच्चों तक शिक्षा को सरलता और सहजता से पहुंचाने के लिए जिले के कई शिक्षकों ने नवाचार किए,जिससे बच्चे शिक्षा से जुड़ सके हैं। ऐसी ही शिक्षिका हैंए कोरिया जिले के परवीन बानो, जो विकासखंड बैकुंठपुर के शासकीय प्राथमिक शाला आजाद नगर में सहायक शिक्षक एलबी पद पर पदस्थ हैं। परवीन बानो बताती हैं कि छत्तीसगढ़ शासन और सभी शिक्षकों के द्वारा छात्रों की पढ़ाई प्रभावित ना हो इसके लिए पढ़ाई तुंहर द्वार योजना शुरू की गई।

इससे छात्र घर बैठे ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से अपनी पढ़ाई नियमित रख सकते थे। साथ ही शिक्षकों ने भी अपने तरफ से हरसंभव प्रयास किया कि छात्रों की पढ़ाई प्रभावित ना हो। लॉकडाउन के 1 महीने के बाद जब हमें लगा कि शायद अब स्कूल नहीं खुलने वाला है तब मैंने फोन पर पालकों से चर्चा कर उन्हें समझाइश दी कि वह घर पर ही छात्रों की पढ़ाई को नियमित रूप से संचालित रखें। अपने घर के बच्चों के साथ साथ आसपास के बच्चों को एक निश्चित दूरी पर बैठा कर उन्हें पढ़ाएं और यदि उन्हें पढ़ाने में कहीं भी समस्या होती है तो वह हमसे फोन करके संपर्क करते हैं। इसका मुझे बहुत ही सकारात्मक परिणाम मिला कुछ पालक बहुत ही सक्रिय हुए और वे अपने घर के बच्चों सहित आस पड़ोस के बच्चों को घर में बैठा कर पढ़ाने लगे।

वे जो भी पढ़ाते थे उसे हमारे स्कूल के बने हुए व्हाट्सएप ग्रुप प्राथमिक शाला आजाद नगर पर नियमित पोस्ट करते थे। इससे हम भी देख सकते थे कि छात्र किस तरह से पढ़ाई कर रहे हैं और हम इस व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से छात्रों की शंका समाधान और उनकी पढ़ाई में मदद करते थे। प्राथमिक शाला आजाद नगर के बने हुए व्हाट्सएप ग्रुप में मेरे द्वारा छात्रों को पढ़ाने के लिए पाठ्य से संबंधित वीडियो बनाकर, यूट्यूब लिंक और पीपीटी बनाकर ग्रुप में सेंड कर दिया जाता था। जिसे देखकर पढ़ कर छात्र विषय वस्तु की समझ बना पाते थे। साथ ही व्हाट्सएप ग्रुप में मेरे द्वारा छात्रों को नियमित गृह कार्य दिया जाता था, जिसे छात्र पूरा करने के बाद उस ग्रुप में वापस सेंड कर देते थे। \

इस तरह से मैंने छात्रों की पढ़ाई को नियमित संचालित करने का प्रयास किया। इस अवधि में मोहल्ला लीडर की योजना से एक तरफ जहां कुछ पालकों के सक्रिय होने की वजह से छात्रों की पढ़ाई नियमित रूप से चल रही थी। वहीं दूसरी ओर मेरे द्वारा कुछ मोहल्लों में मोहल्ला लीडर का चुनाव किया गया। इन लीडर्स की यह जिम्मेदारी थी कि घर के आस पास जाकर छात्रों को पढ़ाने में मदद करें और ऑनलाइन कक्षाओं से छात्रों को जोड़ने का प्रयास करें। साथ ही जिन छात्रों के घर में स्मार्टफोन नहीं था उनके गृह कार्य को वे अपने मोबाइल से फोटो लेकर ग्रुप में सेंड कर देते थे। मेरे द्वारा भेजे हुए फोटोस वीडियोस को वे अन्य दूसरे छात्रों को भी दिखाते थे।  वर्तमान समय में मेरे द्वारा छात्रो को ऑनलाइन वेबैक्स मीट के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है। जहाँ पर न सिर्फ मेरे विद्यालय के छात्र जुड़ते है अपितु अन्य दूसरे विद्यालय के छात्र भी जुड़ रहे है। ऑनलाइन क्लास में छात्रों को पीपीटी बनाकर, वीडियोस के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है ताकि छात्रों में विषय वस्तु की गहरी समझ बना सके।

 

20-12-2020
सबकी भागीदारी से होता है समाज का विकास : भूपेश बघेल

दुर्ग। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि समाज में सबकी भागीदारी से समाज का विकास होता है। समाज में सामाजिक समरसता आती है। समाज एक गंगा की तरह है जो सबको साथ लेकर चलती है और सबके कल्याण का रास्ता निकालती है। यह बात उन्होंने विकासखंड धमधा के ग्राम पाहरा में आयोजित छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के 75वां अधिवेशन के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि राज्य स्थापना के स्वप्न देखने वाले पुरखे छत्तीसगढ़ के विकास के सपने संजोए थे। सरकार उन सपनों को साकार करने का काम कर रही है। राज्य की सांस्कृतिक विरासत को सहेज रही है। गांव से लेकर विधानसभा और मंत्रालय में छत्तीसगढ़ी में बात करने में कोई संकोच नहीं करता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में गोधन योजना से रोजगार और आय के नए स्तोत्र निकले है। कई लोग जिसके पास कोई रोजगार नहीं होता था, वे गोबर बेचकर रोजगार के साथ लाभ भी कमा रहे हैं।

महिला समूह आत्मनिर्भर बन रही है। प्रदेश में धान से एथेनॉल बनाने की दिशा में प्रोजेक्ट तैयार हो रहा है। इससे प्रदेश के लोगों के लिए नए रोजगार का सृजन होगा। लोगों के लिए आमदनी का जरिया बढ़ेगा।  आत्मनिर्भर प्रदेश का निर्माण हो सकेगा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर यहाँ ग्राम पाहरा में सामाजिक भवन निर्माण के लिए 30 लाख रुपये की घोषणा की। साथ ही लिमाही चौक ग्राम बहेरा में सर्व समाज के लिए सामाजिक भवन के लिए 50 लाख रूपये की घोषणा की। इसके साथ ग्राम पाहरा में स्कूल भवन की मरम्मत के लिए जो भी प्रस्ताव बनाया जाएगाए उसे स्वीकृत करने की सहमति दी। इस अवसर पर कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि समाज में अनेक काम होते हैं जो समाज को एक दिशा देते हैं। इन सबके बीच समाज और परिवार में संस्कारों के लिए भी प्रयास और काम होना चाहिए।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804