GLIBS
27-05-2020
मजदूर की मौत लू से या फिर कोई और कारण, पढ़े पूरी खबर...

रायपुर। शहर के टाटीबंध चौक में मुंबई से पहुंचे मजदूर की मौत होने का मामला सामने आया है। मजदूर मध्यप्रदेश निवासी बताया जा रहा है। मामले की जानकारी मिलते ही एम्स और पुलिस की टीम मौके पर पहुंची।मिली जानकारी के अनुसार मृतक  29 वर्ष का है। वह मुंबई से आया था, डॉक्टरों का कहना है कि लू लगने से उसकी मौत हुई होगी। शव को पीएम के लिए मेकाहारा भेजा गया है। फिलहाल पीएम रिपोर्ट के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि मौत का कारण लू है या फिर कुछ और...।

 

26-05-2020
असुर' और 'पाताल लोक’ से आगे बढ़ें, शहर में आ गया है एक नया साइको ‘किलर’

रायपुर। नैनं छिन्दन्ति शस्त्राणि नैनं दहति पावकः। न चैनं क्लेदयन्त्यापो न शोषयति मारुतः॥ इसका मतलब है कि आत्मा को न तो किसी हथियार से काटा जा सकता है, न ही आग से जलाया जा सकता है, न ही पानी से भिगोया जा सकता है और न ही आत्मा को हवा सुखा सकती है। भगवद गीता का यह श्लोक कहानीकार सुधांशु राय की नवीनतम हिंदी थ्रिलर कहानी 'द किलर' के मुख्य पात्र की मनोस्थिति को दर्शाता है। यह कहानी एक ऐसे व्यक्ति के बारे में है जो एक के बाद एक निर्मम हत्याएं कर रहा है और अपने कर्मों को सही ठहराने करने के लिए इस श्लोक को उनका आधार बनाता है|इस कहानी की शुरुआत डिटेक्टिव बूमराह के साथ होती है, जो बनारस में बारिश के मौसम में इस 'किलर' की गुत्थी सुलझाने के जद्दोज़हद में विलीन है|। वह एक ऐसे सीरियल किलर के बारे में सुराग पाने की कोशिश कर रहा है,जो अपने अपराध का कोई निशान नहीं छोड़ता।

पीड़ितों के शरीर पर हमला करने या किसी भी घटनास्थल पर हत्यारे के आने अथवा जाने के कोई संकेत नहीं हैं। सभी पीड़ितों में केवल एक ही बात मिलती है की सबकी आखें मौत के बाद भी ऐसे खुली रहती हैं मानो अपनी आख़िरी सांस लेने के पहले किसी दृश्य ने उन्हें स्तब्ध कर दिया हो| इसके अलावा, प्रत्येक हत्या से पहले हत्यारा पौराणिक मंत्रों पर आधारित एक पहेली छोड़ता है,इसमें पीड़ित के बारे में सुराग होता है। हालांकि बूमराह के साथ-साथ पुलिस भी उन पहेलियों में छिपे संदेश को नहीं समझ पाती।बूमराह के लिए राहत की पहली खबर तब आती है जब उसका सहायक सैम पास के गाँव के एक संदिग्ध व्यक्ति की सूचना लेकर आता है,जिसका स्केच पुलिस बनवा चुकी है। इस सूचना के आधार पर डिटेक्टिव बूमराह बनारस से लगभग 40 किलोमीटर दूर स्थित छोटे से गाँव में पहुंचते हैं जहाँ उन्हें गांव वालों के गुस्से और नाराज़गी का सामना करना पड़ता है।

लेकिन लोगों को समझा पाने की बूमराह की खूबी के कारण वे झील के बीच बनी उस झोपड़ी तक पहुंचने में कामयाब हो जाते हैं जहां संभवतः वह 'सीरियल किलर' रहता है।झोपड़ी में बूमराह को उसकी जिंदगी का सबसे बड़ा आश्चर्य मिलता है। संदिग्ध हत्यारे के साथ बातचीत के दौरान डिटेक्टिव को एक पहेली मिलती है और उसके पैरों तले जमीन खिसक जाती है। उस पहेली में वास्तव में क्या लिखा था? वे कौन से प्रश्न थे जिनके आधार पर वह रहस्यमयी हत्यारा पीड़ितों के स्वर्ग या नर्क में जाने की घोषणा करता था? क्या बूमराह उस सीरियल किलर को दबोचने में सफल होगा? इन सभी सवालों के जवाब कहानीकार सुधांशु राय की ‘द किलर’ में छिपे हैं, एक ऐसी कहानी जो आपको स्वयं की वास्तविकता का पता लगाने के लिए मजबूर करेगी।

26-05-2020
Video: धूँ-धूँ कर जली रेलवे स्टेशन के सामने स्थित दुकानें,सिलेंडर फटने से होने वाली बहुत बड़ी अनहोनी से बचा शहर

रायगढ़। खरसिया के पुराने टेलीफोन एक्सचेंज एवं रेलवे स्टेशन के सामने स्थित फलों की दुकानों में भीषण आग लगते ही नगर में अफरा तफरी का माहौल हो गया। चूँकि फल की दुकानें पूरी तरह बाँस,ठठरे आदि से बनी हुई थी अतः देखते ही देखते चंद ही मिनटों में दुकान आग की चपेट में आ गई और सब जलकर खाक हो गया। उक्त फल दुकानों के पीछे पुराना टेलीफोन एक्सचेंज एवं बीएसएनएल टावर लगा हुआ है। टॉवर के केबल आदि में भी आग पकड़ने से फल विक्रेता का आग पर काबू पाना बहुत मुश्किल हो गया। प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो वॉक करने वाले कुछ युवकों के द्वारा आग की लपटें फल दुकान के पीछे देखी गई। इसके बाद आसपास भीड़ इकट्ठा हो गई।

घटनास्थल स्थित दुकानों में बड़ी मात्रा में फलों के साथ साथ प्लास्टिक के बने कैरेट तथा मिनरल वॉटर,फ्रीज आदि मौजूद थे। घटना स्थल पर एक कमर्शियल सिलेंडर भी थे,जो धूँ धूँ कर जलने लगे किन्तु एक बड़ी दुर्घटना से शहर बच गया। घटना की जानकारी मिलते ही नगर पालिका के अग्निशामक दल के द्वारा मौके पर मौजूद होकर आग पर काबू करने का पूरा प्रयास किया गया एवं पुलिस विभाग के अधिकारी एवं नगर पालिका अध्यक्ष मौके पर पहुंचे। घण्टों आगजनी के बीच जिंदल स्टील वर्क्स (मोनेट) और आरकेएम पॉवर की फायर ब्रिगेड इन सभी के संयुक्त प्रयास से आग पर काबू पाया गया।

जेएसडब्ल्यू (मोनेट) एवं आरकेएम के फायर फाइटर्स नगर के लिए बने देवदूत

जेएसडब्ल्यू एवं आरकेएम के फायर फाइटर्स नगर के लिए देवदूत की तरह साबित हुए। पिछले पंद्रह दिनों में यह आग लगने की दूसरी घटना है। पिछले दिनों दयाल हाउस गोदाम में लगी आग में भी जेएसडब्ल्यू की दमकल टीम ने आग बुझाने में अहम भूमिका निभाई थी। कई किलोमीटर दूर स्थित होने पर भी समय पर नगर के भीतर पहुँचना इन उद्योगों की तत्परता का प्रबल उदाहरण है।

दुकानदारों का भारी नुकसान,बाहर आया दिल का दर्द

उक्त आगजनी से पीड़ित दुकानदारों को बहुत नुकसान हुआ है। उक्त दुकानों में दुकान में स्थित फ्रीज,कूलर,मिक्सर-ग्राइंडर एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ साथ बड़ी मात्रा में फल जलकर खाक हो गए।

मंत्री उमेश पटेल ने दिया क्षतिपूर्ति का आश्वासन

मंत्री उमेश पटेल के द्वारा घटनास्थल पर पहुँच कर पीड़ितों से मिलकर उन्हें क्षतिपूर्ति का आश्वासन दिया एवं नगर पालिका अध्यक्ष को इसके लिए निर्देश दिया।

पोस्ट ऑफिस के बाहर गुमठियां आज भी योग्य लोगों को नहीं

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत इन छोटे ठेले,टपरियों आदि के व्यक्तियों के लिए ही पोस्ट ऑफिस के बाहर गुमठियों को निर्माण किया गया था परंतु उक्त गुमठियां राजनैतिक भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई। आज भी उन गुमठियों में अनेक दुकानें सड़ रही हैं एवं दैनिक रोजी रोटी कमाने वाले कुछ लोग नगर पालिका की तरफ आस लिए देख रहे हैं किंतु निराश ही हाथ लगी है और कहीं उक्त स्थान को किराए पर लेकर वहाँ अपनी आजीविका चला रहे हैं।

युवा भी सहयोग केे लिए आगे आये

उक्त घटना के मर्म को समझते हुए दो युवा व्यवसायियों ने गुप्त रूप से दुकान संचालक की सहायता करने घोषणा की।

नगरपालिका कर्मियों की सर्वत्र सराहना

वैसे तो नगरपालिका में कोई विशेष दमकल कर्मी नहीं है फिर भी नगर पालिका के कर्मचारियों के द्वारा अग्निशमन विभाग का बखूबी संचालन किया जा रहा है। घटना स्थल पर चंद मिनट पर पहुँच कर ही नगर पालिका के कर्मचारियों के द्वारा आग पर काफी हद तक काबू पा लिया। इसके वजह से नगर पालिका के तैयारियों की सर्वत्र सराहना है।

26-05-2020
डीसीएच में इलाज करवा रहे मरीज शहर के वैकल्पिक चिकित्सालयों में करा सकेंगे उपचार

धमतरी। जिले में कोविड-19 नोबेल कोरोना वायरस के दो पाॅजीटिव केस प्राप्त हुए हैं, जिसकी वजह से शासन के निर्देशानुसार कन्टेनमेंट जोन में समस्त प्रकार की गतिविधियां प्रतिबंधित कर दी गई हैं। इस संबंध में कलेक्टर रजत बंसल ने बताया कि डीसीएच अस्पताल के कन्टेनमेंट जोन में स्थित होने के कारण बाह्य रोगी जो उक्त अस्पताल में इलाज करवा रहे थे, वे अब डीसीएच अस्पताल में चिकित्सा सुविधा प्राप्त नहीं कर पाएंगे। इसके लिए जिले के ग्रीन जोन में आने वाले अस्पतालों में जाकर अपना उपचार करा सकते हैं। कलेक्टर ने बताया कि आपातकाल की स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्यगत सुविधाओं एवं सेवाओं की वैकल्पिक व्यवस्था मुहैया कराई जा रही है। उन्होंने सभी जिलावासियों से जहां तक संभव हो, घर में ही रहने तथा अतिआवश्यक होने पर ही मास्क लगाकर, सोशल व फिजीकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए सतर्कतापूर्वक बाहर निकलें। 

ग्रीन जोन में आने वाले चिकित्सालयों की सूची इस प्रकार है :

1. जिला शास. हाॅस्पिटल धमतरी डाॅ. एस.एम.एम मूर्ति सिविल सर्जन 07722-237779
2. धमतरी हाॅस्पिटल, अम्बेडकर चैक धमतरी डाॅ. राकेश साहू हड्डी रोग 07722-236888
3. ओजस्वी नर्सिंग होम, रूद्री रोड धमतरी डाॅ. राहूल ठाकूर एमएस जनरल सर्जरी 07722-235501
4. भगवती हाॅस्पिटल, विवेकानन्द नगर धमतरी डाॅ. आदित्य रावत एमएस जनरल सर्जरी 07722-237200
5. गुप्ता हाॅस्पिटल, रत्नाबांधा रोड धमतरी डाॅ. सुमित गुप्ता जनरल सर्जरी 9669980400
6. प्रदीप हाॅस्पिटल कुरूद जिला - धमतरी डाॅ. प्रदीप साहू शिशु रोग विशेषज्ञ 9826630262
7. हिशीकर हाॅस्पिटल, संजय नगर कुरूद जिला - धमतरी डाॅ. प्रदीप हिशीकर आर्थोपेडिक सर्जन 9425504529

25-05-2020
कलेक्टर ने शहर के 6 वार्ड और 2 गांवों में धारा 144 की लागू, पॉजिटिव मरीज मिलने से बने कंटेंमेंट एरिया

धमतरी। धमतरी में कोरोना के दो पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद कलेक्टर ने शहर के पांच वार्ड व दो गांवों में धारा 144 लागू कर दी है, इन्हें कंटेंमेंट एरिया बनाकर कड़ी जांच की जाएगी। कलेक्टर द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि जिले के धमतरी शहर स्थित बठेना वार्ड एवं स्टेशनपारा में कोरोना वायरस से संकमित दो व्यक्ति पाए जाने के कारण कोरोना वायरस के संकमण से बचाव के लिए धमतरी शहर के बठेना वार्ड, स्टेशनपारा वार्ड, वल्लभ भाई पटेल, सुंदरगंज वार्ड, औद्योगिक वार्ड एवं नवागॉव एवं विकास खंड धमतरी के ग्राम पंचायत खपरी एवं भानपुरी में धारा 144 लागू किया जाना आवश्यक हो गया है। यहां यह भी तथ्य ध्यान में रखने योग्य है कि इस आपात स्थिति में व्यवहारिक तौर पर सभंव नही है कि धमतरी शहर एवं प्रभावित ग्राम पंचायत में निवासरत सभी नागरिकों को नोटिस तामिली करवाई जा सकें। अतः एकपक्षीय कार्यवाही करते हुए दंड प्रक्रिया संहिता 1973 के अंतर्गत धमतरी शहर के बठेना वार्ड, स्टेशनपारा वार्ड, वल्लभ भाई पटेल, सुंदरगंज वार्ड,औद्योगिक वार्ड एवं नवागॉव एवं विकास खंड धमतरी के ग्राम पंचायत खपरी एवं भानपुरी में 25 मई से आगामी आदेश तक धारा 144 लागू किए जाने का आदेश पारित किया जाता है।

25-05-2020
सामूहिक दुष्कर्म के मामले में पीड़िता की स्थिति सुधरने का पुलिस को इंतजार

रायपुर/बिलासपुर। शहर के एक हॉस्पिटल में हुई कथित दुष्कर्म की घटना को लेकर पुलिस जांच का मामला अभी भी जस का तस बना हुआ है। पीड़िता के पिता की शिकायत के बाद तत्काल हरकत में आई सिविल लाइन पुलिस तथा पुलिस अधिकारियों की टीम को पीड़िता के होश में और बयान देने की हालत में आने का इंतजार है। पीड़ित युवती के पिता द्वारा सिविल लाइन पुलिस से की गई शिकायत ने एफआईआर का रूप जरूर ले लिया है। लेकिन बहुत से अनसुलझे सवालों का जवाब पुलिस तलाश रही है। और ये जवाब उसे पीड़िता के बयान के बाद ही मिल पाएंगे। अपोलो अस्पताल में भर्ती पीड़िता का उपचार चिकित्सकों के द्वारा किया जा रहा है। उम्मीद की जानी चाहिए कि वह जल्द स्वस्थ होकर अपने साथ हुए कथित दुष्कर्म को लेकर छाई धुंध को अपने बयान से दूर करेगी।

25-05-2020
महापौर ने महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण, बलिदान को किया याद

राजनांदगांव। महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर शहर के राष्ट्रीय राज मार्ग स्थित रामकृष्ण नगर तिराहे में स्थित महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर सोमवार की सुबह महापौर हेमा देशमुख ने माल्यार्पण किया तथा देश के लिए उनके द्वारा दिये गए बलिदान को याद किया। इस अवसर पर राजपूत समाज के वरिष्ठ जन व पदाधिकारी उपस्थित थे।

22-05-2020
कोरोना पॉजिटिव मिलने से शहर सहित आसपास के गांव सील

कांकेर। शहर में कोरोना पॉजिटिव मिलने से जिला प्रशासन अलर्ट हो गया,जिसके बाद कांकेर को टोटल लॉक डाउन कर दिया गया है। मेडिकल व आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाकी में रोक लगा दी गई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय व कलेक्ट्रेट व जिला न्यायालय को भी सील कर दिया गया है। फिलहाल तीनों को एम्स भेजने की तैयारी की जा रही है। शहर के सेन चौक के पास स्थित मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के आस-पास के दफ्तरों को भी सील किया गया है। जानकारी के अनुसार कोरोना का एक मरीज दशपुर गांव का रहने वाला है।

इसके बाद पूरे गांव को सील किया गया। ठेलका बोर्ड में भी बाहर से आए मजदूर का कोरोना पॉजिटिव आने से उदयनगर और ठेलकबोर्ड को सील किया गया हैं। वहीं, हैदराबाद से ग्राम पंचायत सुरेली आये मजदूर का भी कोरोना पोजटिव है,जिसके बाद सुरेली गांव को भी सील किया गया है। जिला प्रशासन कोरोना पॉजिटिव आये सभी की जांच व पूछताछ की जा रही है आखिर कैसे और कहाँ से और किन किन से इनका संपर्क हुआ है। कांकेर में 3 मरीजों की पॉजिटिव आने की पुष्टि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जेएल उईके ने की है। कांकेर जिले में कल से आज तक कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 5 हो गई है।

 

20-05-2020
20 लाख के 125 नग हीरे के साथ दो अंतरराज्यीय तस्कर गिरफ्तार

गरियाबंद। शहर के इतिहास में संभवत: यह हीरे से जुड़ी सबसे बड़ी सफलता है। जिला पुलिस ने बड़े अंतरराज्यीय हीरा तस्कर गिरोह के दो सदस्यों को पकड़ा है। इनके पास से 125 नग हीरे बरामद किए है। जब्त हीरे की कीमत 20 लाख से अधिक बताई जा रही है। जिले की इस अमूल्य धरोहर को बचाने नए एसपी भोजराम पटेल बेहद सक्रिय और सख्त नजर आ रहे हैं। बीते 1 महीने के भीतर यह हीरे से जुड़ी तीसरी कार्यवाही थी। इसके पहले 24 नग तथा 32 नाग हीरा मैनपुर पुलिस और बरामद कर चुकी है। कुल मिलाकर देखें तो 1 महीने के भीतर 26 लाख से अधिक का हीरा जिला पुलिस ने पकड़ा है। पायलीखंड हीरा खदान में चोरी छुपे हो रही हीरा तस्करी पर लगाम लगाने नए एसपी भोजराम पटेल तथा एडिशनल एसपी सुखनंदन राठौर बेहद सख्त हो गए हैं। जहां एक तरफ बार-बार हीरा खदान में सर्चिंग पार्टी भेजी जा रही है। वही तस्करों पर लगाम लगाने जिला पुलिस ने इतने अधिक मुखबिर लगा रखे हैं कि हीरो तस्कर जिले की सीमा के भीतर पहुंचते ही पुलिस तक जानकारी पहुंच जा रही है। नतीजा यह कि पुलिस को बीते 1 महीने में ही तीसरी बड़ी सफलता मिली है। 24 और 32 नग हीरा तथा दो बार तस्कर पकड़ने के बाद आज उड़ीसा के सीनापाली के रहने वाले दो अंतरराज्यीय तस्करों को पकड़ने में जिला पुलिस को सफलता मिली। इनके पास से एक उड़ीसा पासिंग की मोटरसाइकिल सुपर स्प्लेंडर बरामद की गई है। पकड़े गए आरोपियों का नाम विकास तथा जोखों बताया जा रहा है। दोनों सीना पाली उड़ीसा के रहने वाले हैं वही इन्हें पकड़ने वाली टीम का नेतृत्व मैनपुर के थाना प्रभारी भूषण चंद्राकर कर रहे थे।

इस धंधे में लगे किसी को बख्शा नहीं जाएगा-एसपी :

जिले के एसपी भोजराम पटेल का कहना है कि जिले की बहुमूल्य प्राकृतिक संपदा पर बुरी नजर रखने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। हमने तस्करों को पकड़ने कई तरह से प्लानिंग की है। मुखबिरों के जाल बिछाए हैं। यही कारण है कि लगातार सफलता मिल रही है। हीरा खदान में सर्चिंग भी बढ़ा दी गई है। इन तस्करों से अभी और राज उगलवाने का प्रयास पुलिस करेगी। ताकि यह पता चल सके कि और कौन-कौन इस धंधे में लगे हुए हैं। हीरा यह नीचे किससे खरीदते थे और किन व्यापारियों को बेचते थे, इस धंधे में लगे किसी को बख्शा नहीं जाएगा।

19-05-2020
युवती को आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में एक आरोपी गिरफ्तार

कांकेर। शहर के महादेव वार्ड में एक नाबालिग युवती के फांसी लगाकर आत्महत्या मामले में पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया है।पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार महादेव वार्ड में एक नाबालिग ने 30 जून 2019 को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। 11 माह पहले मामले में पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच में लिया था। पीएम रिपोर्ट में मृतिका की मौत फांसी से दम घुटने तथा मृत्यु की प्रकृति आत्महत्या होना लेख किया गया था। जांच के दौरान मृतिका के पिता द्वारा आरोपी आरीश अली 20 वर्ष द्वारा मृतिका के मोबाइल फोन पर भेजे गये मैसेज का स्क्रीन शाट की छायाप्रति पुलिस को सौंपा गया था। इसके आधार पर पुलिस को जांच में आत्महत्या के लिए उकसाने के सबूत मिले।  इसमें आये तथ्यों में आरोपी युवक द्वारा प्रेम संबंध में धोखा देकर, शादी करने से मना करना, मानसिक रूप से प्रताड़ित कर आत्महत्या के लिए उकसाना, पाया गया। इसके आधार पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ भादवि की धारा 306 के तहत मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर न्यायलय में पेश किया गया।

 

19-05-2020
गौसेवा के लिए राष्ट्रीय सिंध युवा ब्रिगेड ने किया कोटना वितरण

रायपुर। राष्ट्रीय सिंध युवा ब्रिगेड की ओर से राजधानी में कोटना वितरण किया जा रहा है। प्रदेश अध्यक्ष विशाल कुकरेजा ने बताया कि भीषण गर्मी को देखते हुए शहर के विभिन्न चौक चौराहों में कोटना रखा गया है। साथ ही ब्रिगेड के कार्यकर्ताओं ने पशुओं की सेवा करने का प्रण लेते हुए अपने-अपने घरों के बाहर भी कोटने रखे हैं। कुकरेजा ने बताया कि युवा ब्रिगेड गौ माता और बेजुबान पशुओं की सेवा के लिए हमेशा प्रयासरत रहती है। उन्होंने कहा कि संस्था की ओर से सेवा करने वालों को कोटना नि:शुल्क दिया जाता है। इस कार्य में जगदीश सोनी, अमित नागदेव, सागर कुकरेजा, विजय राजपाल, विनय तीथार्णी, यश नागवानी शामिल हुए।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804