GLIBS
31-12-2019
निर्दलीय पार्षद ने किया कांग्रेस में प्रवेश

बालोद । नगर पालिका चुनाव में बालोद नगर के 2 वार्डो में निर्दलियों ने जीत दर्ज की। इसमें वार्ड 4 से निर्दलीय पार्षद ज्योति शर्मा ने मंगलवार को प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री दीपक दुबे एवं पूर्व विधायक भैयाराम सिन्हा की उपस्थिति में कांग्रेस प्रवेश किया। ज्योति शर्मा के कांग्रेस में प्रवेश के बाद नगर पालिका में कांग्रेस के 12 पार्षदों की संख्या अब 13 हो गई। बालोद में 20 वार्ड है, जिसमें कांग्रेस पहले ही 12 वार्ड जीतकर बहुमत के पार थी। कांग्रेस से निर्दलीय होकर विजय हासिल करने वाली पार्षद ज्योति शर्मा एवं उनके पति पूर्व पार्षद निर्मल शर्मा के भी आज पुनः कांग्रेस में प्रवेश कर लिए अब कांग्रेस के पास 13 पार्षदों के साथ सरकार बनाने के लिए सभी रास्ते खुल गए हैं। अध्यक्ष कौन बनेगा यह आने वाले दिनों में ही तय हो पायेगा।


 

24-12-2019
भाजपा प्रत्याशी ने चुनाव परिणाम का किया विरोध

कांकेर। नगर पालिका चुनाव परिणाम आने के बाद शिवनगर की भाजपा प्रत्याशी द्वारा कांग्रेस के प्रत्याशी को उसके रिश्तेदार द्वारा चुनाव ड्यूटी के दौरान हस्तक्षेप कर मात्र 2 वोटों से जिताने का आरोप लगाते हुए भाजपा प्रत्याशी शकुंतला जैन अपने समर्थकों व वार्डवसियों के साथ कलेक्टर बंगला पहुंचकर विरोध  जताया है। साथ ही चुनाव परिणाम का बहिष्कार भी किया है। भाजपा प्रत्याशी ने आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस प्रत्याशी लीना जैन के रिश्तेदार का चुनाव ड्यूटी मतगणना स्थल में ही लगाया गया था, जहाँ पर गिनती में हेर फेर किया गया है। इसके कारण चुनाव परिणाम उसके पक्ष में आया है व मात्र 3 वोटों से मुझे हराया गया,जिसकी जांच होनी चाहिए व चुनाव को स्थगित कराने की बात की है। साथ ही अपने समर्थकों व वार्डवासियों के साथ कलेक्टर बंगला भी पहुंचकर इस चुनाव परिणाम का विरोध किया है।

19-12-2019
नगर पालिका चुनाव में नियमोें का नहीं किया गया पालन

मुंगेली। नगर पालिका चुनाव में इस बार चुनाव आयोग महज मूकदर्शक बन देखता नजर आया। जहां खुल कर शासकीय खम्भों पर प्रत्याशियों ने अपने पोस्टर चिपकाए और खुलकर नियमों की धज्जियां उड़ाई। न समय पर आयोग के समक्ष विवरण प्रस्तुत किया, न ही आयोग द्वारा निर्धारित नियमों का पालन किया। इतना सब होने के बावजूद भी आयोग ने कोई ठोस कार्यवाही नहीं की, जिससे प्रत्याशियों में भय व्याप्त हो। 

 

18-12-2019
नगर पालिका चुनाव हुआ रोचक, प्रतिष्ठा लगी दांव पर 

कांकेर। नगर पालिका चुनाव काफी रोचक हो गया है। वार्डो में निर्दलीयों का पड़ला भारी लग रहा है। कहीं कहीं दोनों पार्टी में गुटबाजी भी देखने को मिल रही है। वहीं कुछ वार्डो में पद व प्रतिष्ठा दांव पर लगे हुए है। विदित हो कि शहर के मध्य स्थित मांझापारा वार्ड से कांग्रेस प्रत्याशी आरती रवि श्रीवास्तव व भाजपा से दीपक खटवानी मैदान में है। यहाँ दोनों के बीच कड़ी टक्कर है। आरती रवि श्रीवास्तव जो कि नपा की पूर्व अध्यक्ष रह चुकी है, अपने पति स्व.रवि श्रीवास्तव के नाम व शहर में उनके कार्यकाल में हुए काम को लेकर मैदान में है। वहीं भाजपा प्रत्याशी दीपक खटवानी दूसरे वार्ड के पार्षद रह चुके है जो कि मांझापारा से अपना भाग्य आजमा रहे है। वहीं संजयनगर वार्ड में तत्कालीन नगर पालिका अध्यक्ष रहे जितेंद्र सिंह ठाकुर अपनी पत्नी को मैदान में उतार पूरी ताकत झोंक रहे है व भाजपा से राबिया मेमन चुनावी   मैदान में है। यहां पद व प्रतिष्ठा दांव पर लगे है। 21 वार्डो वाले इस शहर में केवल दो ही वार्डो को लेकर लोगों का उत्साह देखा जा रहा है।  

14-12-2019
शराब, पिकनिक से प्रत्याशी पस्त-मतदाता मस्त, 30 वार्डों में कांटे की टक्कर

महासमुन्द। नगर पालिका का चुनाव अब अपने पूरे शबाब पर है। महासमुन्द के पूरे 30 वार्डों में प्रत्याशी अपने-अपने मतदाताओं को अपनी ओर रिझाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे है। बकरा भात और पिकनिक और शाम सुबह शराब का दौरान चल रहा है। प्रत्याशियों मतदाताओं को अपने पक्ष में मतदान करने के लिए सेवा भाव से जूटे हुए है वहीं शराबी मतदाताओं की चांदी हो गई है। सुबह पंजा, दोपहर कमल और रात्रि में निर्दलीय या अन्य पार्टी के प्रत्याशियों से शाम की व्यवस्था करवा रहे है। कुछ प्रत्याशियों ने महिला मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए पिकनिट और अन्य तरह के उपहार देने का वादा किया है। सुबह से शाम तक कान फोडू लाऊडस्पीकर बच रहे है वहीं प्रत्याशी पूरे परिवार के साथ डोर टू डोर सम्पर्क कर रहे है। सुबह 9 बजे से लेकर रात्रि 10 बजे तक जनसम्पर्क का काम प्रत्याशियों का चल रहा है। प्रत्याशियों के द्वारा सोशल मीडिया का भी उपयोग बखूबी किया जा रहा है।

अब नगरपालिका चुनाव ने रंग जमा लिया है। वार्ड प्रत्याशी दल बल के साथ मतदाताओं के घरों तक रैलियों के रूप में पहुंच रहे हैं। प्रत्याशियों के परिजन मसलन बीबी बच्चे भी मतदाताओं से अपने पक्ष में मत की अपील कर रहे हैं। प्रत्येक वार्ड में दिन भर बैंड बाजे के साथ जनसम्पर्क जारी है। शहर के हर कोने में रिक्शे, आटो में लाउडस्पीकर से मतों की अपील जारी है। इसके साथ ही वार्ड से बाहर निवासरत मतदाताओं को रिझाने का काम भी शुरू हो चुका है। प्रत्याशी ऐसे मतदाताओं से बकायदा मोबाइल से सम्पर्क साध कर उन्हें मतदान के लिए पहुंचने का न्यौता दे रहे हैं। न्यौता भी ऐसा कि मतदाता को आने जाने का किराया सूद समेत दिया जाएगा। ऐसे मतदाताओं से चिरौरी की जा रही है कि वोट की अपील के लिए आपके घर आया था, पता चला कि आप बाहर रहते हैं। आपका एक वोट मेरे लिए अमूल्य है, कृपया आप 21 दिसंबर को महासमुंद आएं और मतदान जरूर करें। शहर के किसी-किसी वार्ड में मौजूदा वार्डवासियों को बाहर घुमाने का दौर भी जारी है।

हाल ही में वार्ड क्रमांक 29 से एक प्रत्याशी ने वार्डवासियों को डोंगरगढ़ का भ्रमण कराया। वार्ड क्रमांक 14,16 व अन्य वार्डों के निवासियों को चुनाव के पहले पुरी व अन्य पर्यटन स्थल की यात्रा कराई जा रही है। गुरुवार को ही एक टोली ट्रेन से पुरी के लिए रवाना हुई। वहीं वार्ड 17 के मतदाताओं को चंद्रहासिनी का भ्रमण कराया गया। गौरतलब है कि महासमुंद शहर के 30 वार्डों में 43 हजार 391 मतदाता हैं। लेकिन इनमें से करीब 2 हजार 179 वोटर बाहर रहते हैं। इनमें से अधिकांश युवा हैं, जो रायपुर, भिलाई, बिलासपुर या अन्य शहरों में पढ़ाई अथवा जॉब कर रहे हैं। कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो अब बाहर रहकर नौकरी कर रहे हैं। कई तो सरकारी नौकरी भी करते हैं। लेकिन अब भी उनका नाम शहर की वोटर लिस्ट में है। ऐसे में वार्ड के पार्षद प्रत्याशी इन्हीं वोटर्स को साधने में लगे हुए हैं। शहर के अधिकांश युवा राजधानी सहित दूसरे शहरों में पढ़ाई कर रहे जो यहां के मतदाता हैं।

सूत्रों की माने तो वार्ड क्रमांक 1 में कुल 1742 मतदाता हैं और इनमें से 100 लोग बाहर हैं। इसी तरह वार्ड 2 में 1640 में से 150, 3 में 1573 में से 55, 5 में 1463 में से 30, 6 में 1382 में से 64, वार्ड 7 में 1392 में से 87, वार्ड 8 में 1420 में से 60, वार्ड 9 में 1296 में से 40 तथा वार्ड 10 में 1922 में से 80  मतदाता शहर से बाहर हैं। इसी तरह वार्ड 11 में 1098 में से 130, 12 में 1317 मं से 33, 13 में 1776 में से 25, वार्ड 14 में 1629 में से 160, वार्ड 15 में 1740 में से 100, वार्ड 16 में कुल 1473 मतदाता हैं लेकिन यहां से करीब 175 अब यहां नहीं रहते। इसी तरह वार्ड क्रमांक 17 में 1281 मतदातओं में से 11, वार्ड 18 में 1769 में से 60, वार्ड 19 में 1352 में से 113, वार्ड 20 में 1243 में 125 मतदाता शहर से बाहर हैं। ठीक इसी तरह वार्ड 21 में 916 में से 17 मतदाता, वार्ड 22 मं 1462 में से 22, वार्ड 23 मं 1506 में से 25, वार्ड 24 में 1205 में से 87, वार्ड 25 में 1217 में से 40, वार्ड 26 में 1555 में से 60, वार्ड 27  में 1390 में से 65, वार्ड 28 में 1411 में से 50, वार्ड 29 में 1714 मं से 45 और वार्ड 30 में 1127 में से 39 मतदाता शहर से बाहर निवासरत हैं। इस तरह शहर के कुल मतदाता 43 हजार 391 में से दो हजार 179 मतदाता बाहर से आकर मतदान करेंगे।

10-12-2019
प्रदेश में 200 से अधिक युवा कांग्रेसियों को मिला टिकट, जताया आभार

रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश युवा कांग्रेस के 200 से अधिक पदाधिकारीयों और कार्यकर्ताओं को कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश में होने वाले निकाय चुनाव और नगर पालिका चुनावों में टिकट दिया है। पहली बार इतनी बड़ी संख्या में युवाओं को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है, इसके लिये प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष पूर्णचंद कोको पाढ़ी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम, प्रभारी पीएल पुनिया,चंदन यादव और युवा कांग्रेस प्रभारी संतोष कोलकुंडा का आभार व्यक्त किया है। शेख मुशीर प्रवक्ता छत्तीसगढ़ प्रदेश युवा कांग्रेस ने कहा कि पार्टी ने जो युवाओं पर भरोसा कर इतनी बड़ी संख्या में मौका प्रदान किया है, इस पर हम युवा कांग्रेसी पार्टी को हर सीट पर विजयी बनाने कड़ी मेहनत कर रहे हंै और हम शत प्रतिशत विजयी होंगे। पार्टी की उम्मीदों पर हमारा हर प्रत्याशी खरा उतरेगा। पूरी प्रदेश युवा कांग्रेस की टीम पार्टी द्वारा युवाओं को महत्व दिये जाने से बेहद उत्साहित है। 

07-12-2019
निगम का नहीं पटाया टैक्स, बीजेपी प्रत्याशी का नामांकन रद्द

कोण्डागांव। नगरीय निकाय चुनाव में कांग्रेस के प्रमुख प्रतिद्वंद्वी बीजेपी प्रत्याशी संतोष नाग का नामांकन निरस्त हो गया है। संतोष नाग के नामांकन खारिज होने के साथ ही कोण्डागांव नगर पालिका चुनाव में अब एक नया मोड़ आ गया है। बताया जा रहा है कि  नगर निगम का टैक्स 27731 रुपए बकाया होने के कारण उनका नामांकन निरस्त किया गया है।

 

06-12-2019
नगरीय निकाय चुनाव: कांग्रेस और भाजपा के प्रत्याशियों ने किया नामांकन दाखिल

कांकेर। नगर पालिका चुनाव को लेकर शुक्रवार को कांग्रेस व भाजपा के प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया। इसमें दोनों ही पार्टी ने अपने-अपने कार्यकर्ताओं के साथ शक्ति प्रदर्शन भी किए। कांग्रेस प्रत्याशियों के साथ कांकेर विधायक शिशुपाल शोरी, मुख्यमंत्री के संसदीय सलाहकार राजेश तिवारी सहित कांग्रेस के पदाधिकारी मौजूद रहे। वहीं भाजपा प्रत्याशी के साथ जिलाध्यक्ष हलधर साहू, पूर्व विधायक सुमित्रा मरकोले, भरत मटियारा सहित भाजपा के कार्यकर्ता मौजूद थे।

 

 

05-12-2019
भाजपा और कांग्रेस ने की प्रत्याशियों की घोषणा, दलों में नजर आ रहे बगावती तेवर

बालोद। नगर पालिका चुनाव को लेकर भाजपा और कांग्रेस दोनो दलों ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी। भाजपा के प्रत्याशियों की घोषणा पहले हुई और कांग्रेस की बाद में। जैसे ही प्रत्याशियों के नाम सोशल मीडिया के माध्यम से शहर के लोगो और पार्षद पद के दावेदारों को लगा वैसे ही सबका अपना अपना आंकलन हार और जित को लेकर शुरू हो गया है। वहीं दोनों ही दलो के दावेदार अब निर्दलीय चुनाव लड़ने मैदान में कमर कसकर उतर रहे हैं। इससे दोनों ही दलो के नेताओ के लिए चिंता का विषय हो चला है। रूठने और मनाने का काम भी चालु हो गया है। जो नामांकन वापसी तक चलता रहेगा।

टिकिट बंटवारे को लेकर दोनों दलों के कार्यकर्ता काफी नाराज दिखाई दे रहे हैं। भाजपा में बगावती तेवर ज्यादा खुलकर सामने आने की संभावना है क्योंकि भाजपा में पार्षद के टिकिट के लिए उम्मीदवारों की लंबी कतार थी। वहीं भाजपा के लोगों की माने तो जिताऊ प्रत्याशियों की टिकिट को काटकर पूर्व में लंबे अंतराल से हारे हुए लोगो और अन्य वार्डों के कार्यकर्ताओं को अपने वार्डों के अलावा दूसरे वार्डो में टिकिट दिया गया है। इससे स्थानीय कार्यकर्ता और उनके समर्थक काफी आक्रोशित नजर आ रहे हैं। ठीक उसी तरह कांग्रेस में भी यही स्थिति है। अब अध्यक्ष बनने का सपना संजोये प्रत्याशी अपने अलावा अन्य वार्डो में भी मेहनत कर अपने पार्टी के अधिक से अधिक पार्षद जिताने मेहनत करेंगे। वहीं सत्ताधारी दल में अध्यक्ष पद को लेकर अभी से कुछ लोगो का नाम सामने आने की जानकारी मिल रही हैं अब देखना होगा की क्या वह अपने वार्ड में अपना परचम लहरा पाते हैं यह नहीं।

 

02-12-2019
कांग्रेस ने जारी की भानुप्रतापपुर से अपने प्रत्याशियों की सूची

कांकेर। नगर पंचायत व नगर पालिका चुनाव को ले जहां भाजपा ने कांकेर में अपनी पार्टी के प्रत्याशियों की घोषणा करने में देरी नही की तो वहीं भानुप्रतापपुर नगर पंचायत चुनाव के लिए कांग्रेस ने प्रत्याशियों की सूची जारी की। इसमें दिलचस्प बात यह है कि हाल ही में भाजपा छोड़कर आये मनीष नाथ योगी को भी कांग्रेस ने अपना प्रतयाशी घोषित कर सबको चौक दिया है। विदित हो कि मनीष नाथ योगी भाजयुमों जिला उपाध्यक्ष भी रह चुके है कुछ ही दिन पूर्व बीजेपी की सदस्यता से इस्तीफा देकर उन्होंने कांग्रेस का हाथ थामा है जिसके चलते पार्टी उसे अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

पार्षदो की जारी सूची में नाम इस प्रकार है -

1- मनीष नाथ योगी
2- सुनील बबला पाढी
3- नरेंद्र कुलदीप
4- अनिता श्याम शुक्ला
5- भगवती गजेंद्र
6- सिया सेन गुप्ता
7-  रूपेंद्र मरकाम
8-  भगवान सिंह कुंजाम
9-  हेमलता नाग
10-  विजय लक्ष्मी ठाकुर
11- जया धामेचा
12- मुकेश चंद्राकर
13- पंकज वाधवानी
14- सरला ठाकुर
15- जयप्रकाश पद्दा

 

12-10-2019
गांधी विचार पद यात्रा में कांग्रेसी करेंगे 30 वार्डो का भ्रमण

महासमुन्द। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर जिला कांग्रेस कमेटी के मार्गदर्शन में शहर कांग्रेस कमेटी द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वीं जयंती के अवसर पर 11 अक्टूबर 17 अक्टूबर तक आयोजित किए जाने वाले गांधी विचार पदयात्रा की शुरुआत कांग्रेस भवन से की गई। सर्वप्रथम कांग्रेस भवन में संक्षिप्त बैठक में जिला कांग्रेस अध्यक्ष आलोक चंद्राकर, प्रभारी महामंत्री जिला कांग्रेस हरदेव ढिल्लों, जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष राजेंद्र चंद्राकर, पूर्व उपाध्यक्ष द्वय नगरपालिका मनोजकांत साहू, नानू भाई आदि कांग्रेसजनों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के सिद्धांतों और देश हित के उद्देश्यों के साथ गांधी विचार पदयात्रा के महत्व से सभी कांग्रेसजनों को अवगत कराया। पदयात्रा के वापस कांग्रेस भवन पहुंचने के उपरांत पदयात्री कांग्रेसजनों का प्रदेश सचिव नरेंद्र दुबे ने आभार व्यक्त किया।

सर्वप्रथम कांग्रेस भवन से गांधी विचार पदयात्रा का शुरुआत कर कांग्रेसजन महात्मा गांधी अमर रहे, भारत माता की जय, महात्मा गांधी की जय, गांधी विचार पदयात्रा जिंदाबाद का नारा लगाते हुए नेहरू चौक से बाजार वार्ड ज्वेलरी लाइन होते हुए गांधी चौक स्थित गांधी प्रतिमा में खादी माल्यार्पण कर पुनः पदयात्रा जारी रखते हुए रामदेव मंदिर गुड़रु पारा दर्री तालाब के किनारे होते हुए पुरानी बस्ती मनोरंजन भवन होते हुए राम मंदिर के पिछले हिस्से से होते हुए बड़े गौरा चौरा महामाया चौक बाजार वार्ड स्वामी चौक मेन रोड में पदयात्रा करते हुए पुनः कांग्रेस भवन पहुंचकर पहले दिन पदयात्रा का विश्राम किया। उक्त पदयात्रा में प्रमुख रूप से उपाध्यक्ष प्रदेश महिला कांग्रेस सती साहू, शहर कांग्रेस अध्यक्ष जसबीर ढिल्लों, पार्षद गण संजय शर्मा, विजय साव, शकील खान, सदस्य जिला खनिज न्यास हार्दिक सोना, जिला पंचायत सदस्य गोविन्द साहू, माया पांडे, पिछड़ा वर्ग के प्रदेश सचिव छन्नू साहू, पिछड़ा वर्ग अध्यक्ष प्रदीप चंद्राकर समेत बड़ी संख्या में कांग्रेसजन सम्मिलित हुए। शहर कांग्रेस अध्यक्ष जसबीर ढिल्लों ने शनिवार 12 अक्टूबर के द्वितीय दिवस की पदयात्रा की शुरुआत वार्ड नंबर 12 पीटियाझर लालदाढ़ी पारा मे पदयात्रा कर विश्राम करने की बात की, साथ ही शहर अध्यक्ष ढिल्लो ने शहर के सभी कांग्रेसजनों एवं आगामी नगर पालिका चुनाव में अध्यक्ष पद एवं पार्षद पद के दावेदारों को अधिक से अधिक संख्या में पद यात्रा में सम्मिलित होने की अपील की है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804