GLIBS
05-09-2019
अब अजीत जोगी के विरूद्ध एफआईआर की तैयारी में समीरा पैकरा

रायपुर/बिलासपुर। जन्म प्रमाणपत्र मामले में अमित जोगी के बाद अब समीरा पैकरा जाति प्रमाण पत्र मामले में अजीत जोगी के खिलाफ मोर्चा खोलने की तैयारी में हैं। समीरा ने कहा है कि वह अजीत जोगी के विरूद्ध गौरेला थाने में शिकायत दर्ज कराएंगी। समीरा इसके लिए गौरेला के नायब तहसीलदार के उस शपथ पत्र को आधार बनाएंगी जिसमें नायब तहसीलदार ने अजीत जोगी के लिए जाति प्रमाण पत्र नहीं बनाने की घोषणा की है। नायब तहसीलदार ने शपथ पत्र में कहा है कि  जिस सत्र में अजीत जोगी का प्रमाण पत्र बना है, उक्त सत्र में गौरेला तहसील के अस्तित्व में नहीं था।

05-09-2019
सलाम रिजवी ने संभाला पदभार, कब्जा मुक्त करना बड़ी चुनौती

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड के नवनियुक्त अध्यक्ष सलाम रिजवी ने गुरूवार को पदभार ग्रहण किया। उन्होंने छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड द्वारा समिति की सुरक्षा, व्यवस्था, विकास एवं निर्माण कार्य के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी बोर्ड कार्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने कहा कि बोर्ड के सामने सबसे बड़ी चुनौती बोर्ड की संपत्तियों पर किए गए कब्जे को खाली करवाना है। आपसी समझौते या न्यायालय की सहारा लेकर कब्जा मुक्त किया जाएगा। इसके बाद उन जमीनों पर स्कूल,कॉलेज,अस्पताल जैसे विकास कार्य करवाए जाएंगे। रिजवी ने कहा कि वक्फ संपत्ति की हिफाजत अहम जिम्मेदारी है, जिसके उद्देश्य के लिए वक्फ संपत्तियां वक्फ की गई है। वह पूरी हो वक्फ अधिनियम 1995 का पूर्णता पालन हो। उन्होंने बताया कि डिजिटलाइजेशन ऑफ वक्फ प्रॉपर्टी एवं जीईएस/ जीपीएस मैपिंग का कार्य युद्ध स्तर पर करना है। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा वक्फ सम्पत्तियों के संबंध में डिजिटलाइजेशन आफ वक्फ प्रॉपर्टी, जीईएस/जीपीएस मैपिंग का कार्य मिशन 90 दिनों में पूरा करने 100 प्रतिशत कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। वक्फ सम्पत्तियों पर स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल, स्किल डेवलपमेंट के कार्य करना है ताकि वक्फ समिति का सही इस्तेमाल हो सके। वक्फ समिति का विकास हो सके एवं समिति की आय में वृद्धि हो सके। इसका लाभ आम मुस्लिम जमात को मिल सके समाज की भलाई के लिए वक्फ समितियों का उपयोग होगा। वक्फ समितियों की देखरेख करने वाली कमेटियों को निशुल्क यूपीएससी,पीएससी एवं अन्य प्रायोगिक परीक्षा की कोचिंग बोर्ड के माध्यम से दी जाएगी।
उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में स्थित वक्फ संस्थाओं से वक्फ समितियों के ऋण योजना के अंतर्गत 6 संस्थाओं से प्रस्ताव मंगवाकर सेंट्रल वक्फ काउंसिल नई दिल्ली को प्रेषित किया गया है। बोर्ड ने पांच संस्थाओं के 9 प्रोजेक्ट वक्फ काउंसिल ऑफ भारत सरकार अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय नई दिल्ली को ऋण स्वीकृत किए जाने के लिए प्रेषित किया है। ऑफिस बोर्ड द्वारा छत्तीसगढ़ शासन के निर्देशानुसार वक्फ संपत्ति के रिकॉर्ड कार्ड डिजिटलाइजेशन का कार्य पूर्ण कर लिया गया था। जीआईएस/जीपीएस मैपिंग का कार्य अभी बाकी है। समिति की सुरक्षा के लिए वक्फ समितियों का ऑनलाइन जीआईएस सर्वे एवं जीपीएस मैपिंग किया जाना आज बहुत ही आवश्यक हो चुका है। 1989 के बाद वक्फ समितियों का सर्वे नहीं हुआ था, जिसके कारण नए वक्फ का कोई भी रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं है।

 

05-09-2019
राशिद खान बने टेस्ट क्रिकेट में सबसे युवा कप्तान 

नई दिल्ली। अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर और नवनियुक्त कप्तान राशिद खान ने गुरुवार को बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच में टॉस पर आते ही एक नया इतिहास रच दिया। राशिद अब टेस्ट मैच में कप्तानी करने वाले सबसे युवा कप्तान हैं। राशिद की उम्र 20 साल 350 दिन है। इससे पहले यह रेकॉर्ड जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान टटेंडा तायबू के नाम था।  तायबू ने साल 2004 में हरारे टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ जब पहली बार कप्तानी की थी, तब उनकी उम्र 20 साल 358 दिन थी। तायबू से पहले यह रेकॉर्ड भारत के पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी के नाम पर था। मंसूर पटौदी जब 21 साल और 77 दिन के थे तब उन्होंने 1962 में ब्रिजटाउन में वेस्ट इंडीज के खिलाफ भारत की कप्तानी की थी। राशिद के पहले स्थान पर आने से अब पटौदी इस फेहरिस्त में तीसरे स्थान पर हैं।

05-09-2019
74 साल की उम्र में महिला ने दिया जुड़वां बच्चों को जन्म 

नई दिल्ली। ममता की कमी न हो और विज्ञान का सहारा भी हो, तो क्यों आंगन में किलकारी सुनने की चाहत अधूरी रह जाए। अपनी इस चाहत को 74 साल की मंगायम्मा ने पूरा कर इस उम्र में इतनी बड़ी जिम्मेदारी लेने की मिसाल कायम की है। मंगयम्मा ने इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) प्रक्रिया के जरिए गर्भ धारण किया था और चार डॉक्टरों की एक टीम ने ऑपरेशन कर उनकी गोद में एक नहीं बल्कि जुड़वां बच्चे सौंप दिए। यह खुशियां आई हैं आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले के नेललापतीर्पाडू की रहने वाली मंगायम्मा और उनकी पति वाई राजा राव के घर। शादी के 54 साल बाद भी दंपती की कोई संतान नहीं थी। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार दोनों ने आईवीएफ का सहारा लेने का फैसला किया। पिछले साल के अंत में नर्सिंग होम में दोनों ने गुंटूर के आईवीएफ विशेषज्ञों से संपर्क किया और गुरुवार को जुड़वां बच्चों को जन्म दिया। चार डॉक्टरों की एक टीम ने सिजेरियन ऑपरेशन किया। डॉक्टरों की टीम का नेतृत्व करने वाले उमाशंकर ने कहा कि मां और बच्चे दोनों स्वस्थ और ठीक हैं। नर्सिंग होम ने इस दौरान दंपती की मदद करने का फैसला किया। डॉक्टर नियमित रूप से मंगायम्मा के स्वस्थ्य पर नजर बनाए हुए थे। यहां तक कि नर्सिंग होम ने प्रसव से पहले दंपती के सत्कार की व्यवस्था की।

05-09-2019
पूर्वी आर्थिक मंच पर बोले पीएम मोदी, पूर्वी देशो से संबंध पुराना 

नई दिल्ली। रूस के व्लादिवोस्तोक में 5वें पूर्वी आर्थिक मंच (ईईएफ) के पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा मानना है कि आज इस मंच पर हमारे विचार मंथन से न केवल सुदूर पूर्व बल्कि पूरी मानव जाति के मानव कल्याण के प्रयासों को बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि भारत और पूर्वी देशों का संबंध नया नहीं है, बल्कि पुराना है। भारत एक ऐसा देश है जिसने व्लादिवोस्तोक में अपना वाणिज्य दूतावास खोला। सोवियत रूस के दौरान भी जब अन्य विदेशियों पर प्रतिबंध था, व्लादिवोस्तोक भारतीयों के लिए खुला था। प्रधानमंत्री ने कहा कि कल राष्ट्रपति पुतिन के साथ मैंने स्ट्रीट ऑफ दि फार ईस्ट इग्जिबिशन देखी। यहां की विविधता, लोगों की प्रतिभा और टेक्नॉलजी के विकास ने मुझे बहुत प्रभावित किया है। इनमें प्रगति और सहयोग की अपार संभावनाएं मैंने महसूस की हैं। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि इस मंच पर आज हमारा विचार मंथन न केवल मानव कल्याण के प्रयासों को मजबूत करेगा, बल्कि संपूर्ण मानव जाति को भी प्रभावित करेगा। उन्होंने आगे कहा कि सुदूर पूर्व के विकास के लिए भारत एक अरब डॉलर का ऋण देगा। मेरी सरकार ने 'एक्ट ईस्ट' योजना के तहत सक्रिय रूप से पूर्वी एशिया को शामिल किया है। यह हमारी आर्थिक कूटनीति को भी एक नया आयाम देगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम 'सबका साथ सबका विकास' मंत्र पर नए भारत का निर्माण कर रहे हैं। हम 2024 तक पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था का लक्ष्य बना रहे हैं। मैंने और राष्ट्रपति पुतिन ने भारत-रूस सहयोग के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखे हैं। हमारे संबंधों में हमने नए आयाम जोड़े हैं, उनको विविधता दी है। संबंधों को सरकारी दायरे से बाहर लाकर निजी उद्योग के बीच मजबूत सहयोग तक पहुंचाया है। प्रकृति पर प्रधानमंत्री ने कहा कि मित्रों भारत की प्राचीन सभ्यता के मूल्यों ने हमें सिखाया है कि प्रकृति से उतना ही लें जितने की जरूरत है। हम प्राकृतिक संसाधनों के संवर्धन पर विश्वास करते हैं। प्रकृति के साथ यही तालमेल सदियों से हमारे अस्तित्व और विकास का अहम हिस्सा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि मैं अपने अनुभव के आधार पर ये बात कह सकता हूं कि फार ईस्ट और व्लादिवोस्तोक के रैपिड, संतुलित और समावेशी विकास के लिए राष्ट्रपति पुतिन का विजन जरूर कामियाब होगा। राष्ट्रपति पुतिन का फार ईस्ट के लिए लगाव और उनका विजन इस क्षेत्र के लिए ही नहीं बल्कि भारत जैसे सहोयगी के लिए भी अभूतपूर्व अवसर लेकर आया है। मुझे राष्ट्रपति पुतिन ने आम चुनाव से पहले निमंत्रण दिया था। 130 करोड़ भारतीयों ने राष्ट्रपति पुतिन के निमंत्रण और मुझ पर भरोसा जताया। मैं इस आमंत्रण के लिए राष्ट्रपति पुतनि का आभार व्यक्त करता हूं। बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पूर्वी आर्थिक मंच में इंडिया बिजनेस पवेलियन का दौरा किया है। इस बीच उन्होंने इंडो-रशियन इनोवेशन ब्रिज का उद्धाटन किया है।

04-09-2019
गृह मंत्री अमित शाह ने कराया लिपोमा का ऑपरेशन, अस्पताल से मिली छुट्टी

अहमदाबाद। गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को अहमदाबाद में लिपोमा का ऑपरेशन करवाया। भारतीय जनता पार्टी ने एक बयान जारी कर इसकी सूचना दी है। बयान के मुताबिक गृह मंत्री शाह का एक प्राइवेट अस्पताल में ऑपरेशन सफल रहा है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। उनका लिपोमा का इलाज जो कि उनकी नाक के पिछले हिस्से में था सफल रहा है।
केडी अस्पताल की मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. अदिति देसाई ने एक ट्वीट के जरिए कहा ‘उन्हें सुबह 9 बजे दाखिल किया गया और उनके लिपोमा का सफलतापूर्वक इलाज कर लिया गया। उनकी नाक के पीछे वाले हिस्से में यह बीमारी थी। इसके बाद उन्हें तुरंत छुट्टी दे दी गई।’ हालांकि अस्पताल प्रशासन की ओर से इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई कि किस डॉक्टर ने उनका इलाज किया और डॉक्टर्स की टीम में कितने लोग शामिल थे। प्रशासन ने इसे अस्पताल के प्रोटोकॉल के खिलाफ बताया। 
क्या है लिपोमा
लिपोमा धीमी गति से बढ़ने वाली वसायुक्त गांठ होती है, जो अक्सर त्वचा और अंतर्निहित मांसपेशियों की परत के बीच स्थित होती है। यह एक सामान्य बीमारी है जिसे चर्बी से बनी गांठ कहते हैं। यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती है। अगर यह नाक के पिछले हिस्से पर हो तो मरीज को सांस लेने में दिक्कत होती है।

04-09-2019
दाऊद इब्राहिम, मसूद अजहर, हाफिज सईद,लखवी यूएपीए के तहत आतंकवादी घोषित

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून (यूएपीए) के तहत आतंकियों की पहली सूची आज जारी कर दी। सूची में मौलाना मसूद अजहर, दाऊद इब्राहिम, जाकिर-उर-रहमान लखवी और हाफिज सईद का नाम है। इन सभी को आतंकवादी घोषित करते हुए चारों आतंकियों के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया गया है। यूएपीए में किसी व्यक्ति विशेष को कब आतंकवादी घोषित किया जाएगा, इसका प्रावधान है। इसके तहत, कोई व्यक्ति आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देता है या उसमें भाग लेता है तो उसे आतंकवादी घोषित किया जा सकता है। 
इस बिल को मंजूरी देते हुए बताया गया था कि गैरकानूनी गतिविधि (निरोधक) संशोधन (यूएपीए) विधेयक, 2019 में उन व्यक्तियों पर कार्रवाई करने के साथ ही उन पर यात्रा प्रतिबंध लगाने का प्रावधान है, जिन्हें आतंकवादी घोषित किया जा चुका हैं। बता दें कि जब इस बिल को मंजूरी दी गई थी, तभी इस बात की आशंका भी लगाई गई थी कि जल्द इसके तहत भारत के सबसे वांछित लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज सईद और जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को आतंकवादी घोषित किया जा सकता है। 8 जुलाई को गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में यूएपीए बिल पेश किया था। इस बिल के जरिए भारत सरकार बढ़ते हुए आतंकवाद पर काबू करने का दावा कर रही है।

04-09-2019
तंवर की कुर्सी छीनी, हरियाणा प्रदेश कांग्रेस की कमान कुमारी शैलजा को  

चंडीगढ़। हरियाणा में पार्टी के नेताओं का लम्बे समय से झगड़ा चल रहा अब शांत हो सकता है। प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर और भूपेन्द्र हुड्डा दोनों ही प्रदेश में पार्टी के लिए सिरदर्द बने हुए थे। इसके चलते पार्टी ने बड़ा कदम उठाया है। कांग्रेस ने तंवर की कुर्सी छीन कर कुमार शैलजा को दे दी है। अब कुमारी शैलजा हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष होंगी। विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कुमारी शैलजा जो पार्टी का दलित चेहरा हैं और अम्बाला व सिरसा दोनों जगह से लोकसभा की सांसद रही हैं, उन्हें अध्यक्ष बनाया गया है। कुमारी शैलजा पार्टी के नेता चौधरी दलवीर सिंह की बेटी हैं। सिंह भी हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष और केन्द्र में कई बार मंत्री रहे हैं। बता दें कि अशोक तंवर और भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बीच विवाद चल रहा था। भूपेन्द्र हुड्डा की मांग थी कि अशोक तंवर को हटाया जाए। अशोक तंवर चाहते थे कि राज्य की कमान किसी भी सूरत में भूपेंद्र सिंह हुड्डा को ना मिले। इसलिए कांग्रेस ने बीच का रास्ता निकालते हुए कुमारी शैलजा को पार्टी की कमान सौंप दी। हरियाणा के प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी घोषणा की। गुलाम नबी आजाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि हुड्डा को विधायक दल का नेता बनाया गया है। इलेक्शन कमेटी का चेयरमैन भी भूपेंद्र सिंह हुड्डा को ही बनाया गया है। अशोक तंवर और किरण चौधरी की भूमिका पर आजाद ने कहा कि कांग्रेस बहुत बड़ी पार्टी है और सबको मौका मिलेगा।

04-09-2019
गुरदासपुर की पटाखा फैक्ट्री में धमाका, कई लोगों के फंसे होने की आशंका

चंडीगढ़। पंजाब के गुरदासपुर जिले के बटाला स्थित एक पटाखा फैक्ट्री में धमाका होने की खबर सामने आई है। फिलहाल 2 इमारतों में 50 लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है। धमाके इतना तेज था कि आसपास के लोग भी घटनास्थल पर तेजी से इक_ा होने लगे। मौके पर दमकल विभाग के कई कर्मी पहुंच चुके हैं। बचाव टीम घटनास्थल पर पहुंची है। लगातार फंसे हुए लोगों तक मदद पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। ताजा जानकारी के मुताबिक धुआं तेज होने की वजह से लोगों को बाहर इमारतों से निकालने में मुश्किल हो रही है। आस पास के लोग भी इस धमाके से प्रभावित हुए हैं। जिस वक्त यह हादसा हुआ उस वक्त दोपहर के करीब चार बज रहे थे। बुधवार को हुए इस हादसे में अभी तक किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान होने की खबर सामने नहीं आई है। यह भी अभी स्पष्ट नहीं हो सका है कि फैक्ट्री वैध थी और उसमें किस हद तक सुरक्षा के मानक अपनाए गए हैं। 

04-09-2019
पुराने रेल डिब्बों का इस तरह उपयोग कर रहा रेलवे 

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने अपने पुराने रेल डब्बों को दोबारा इस्तेमाल का अनोखा तरीका शुरू किया है। पुराने कोचेज को स्क्रैप में डालने की जगह उसे नए तरीके से तैयार किया जा रहा है। कहीं रेल डब्बे में दफ्तर  बनाया जा रहा है, तो कहीं इसमें रेस्टोरेंट तैयार किया जा रहा है। खास बात यह भी है कि रेलवे के इस अनोखे प्रयोग को लोग भी खूब पसंद कर रहे हैं। दिल्ली के रेल म्यूजियम में रेलवे के पुराने कोच में म्यूजियम डायरेक्टर का ऑफिस बनाया गया है। साथ ही म्यूजियम के एडमिनिस्ट्रेटिव काम के लिए एक कोच को नए सिरे से डिजाइन से तैयार किया जा रहा है। जल्द ही इस कोच में म्यूजियम का एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक शिफ्ट होने वाला है।  जो डब्बे पटरियों पर मुसाफिरों के लिए नहीं चलाए जा सकते हैं उनका ये अनोखा इस्तेमाल लोगों को भी खूब पसंद आ रहा है। इस मामले में पुराने डब्बों में रेस्टोरेंट खोलने का प्रयोग सबसे अनोखा है। इस तरह का एक रेस्टोरेंट चेन्नई के रेल म्यूजियम में मौजूद है। रेल डब्बे को रेस्टोरेंट की शक्ल देने से लोगों के लिए भी यह आकर्षण का बड़ा केंद्र बना है। आम लोगों के लिए इस तरह के कई और रेस्टोरेंट कई शहरों में तैयार किए जा रहे हैं। पश्चिम बंगाल के कूच बिहार में ऐसा ही रेस्टोरेंट तैयार हो चुका है। जबकि जल्द ही इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर रेल कोच में रेस्टोरेंट तैयार किया जा रहा है। इस तरह के रेस्टोरेंट के आकर्षण को देखकर उम्मीद है कि जल्द कई बड़े शहरों के रेलवे स्टेशनों पर ऐसे रेस्टोरेंट नजर आएंगे

04-09-2019
भाजपा सांसद ने कहा- अरुणाचल की सीमा के अंदर घुस चुका है चीन   

नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश के चगलगाम में एक नदी के ऊपर चीन द्वारा पुल बनाए जाने को लेकर बुधवार को भाजपा सांसद तापिर गाओ ने कहा कि मैकमोहन रेखा चगलगाम से करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर है। ऐसे में अगर चाइना चगलगाम से 25 किलोमीटर की दूरी पर भी पुल का निर्माण करता है तो इसका मतलब है कि वह हमारी सीमा से 60-70 किलोमीटर अंदर घुस चुका है। सांसद तापिर गाओ ने कहा कि मैं इसके लिए सेना पर या उस इलाके में गश्त करने वाली टीमों पर उंगली नहीं उठा रहा हूं, क्योंकि उन इलाकों में पेट्रोलिंग करने के लिए सड़कें ही नहीं हैं तो सुरक्षा बल वहां का जायजा कैसे लेंगे? सरकार पर भरोसा जताते हुए भाजपा सांसद ने कहा कि मुझे सरकार पर विश्वास है। मैं चाहता हूं कि सरकार इस मामले का संज्ञान ले। मैं खुद भी इस पर काम करूंगा। उन्होंने कहा कि इन इलाकों में सड़कें बनाने की सख्त जरूरत है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804