GLIBS
01-12-2019
एलपीजी के दामों में लगातार चौथे महीने वृद्धि, इतनी बढ़ी कीमत...

नई दिल्ली। रसोई गैस के दामों में लगातार चौथे महीने बढ़ोत्तरी की गई है। घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम 13.50 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ गए हैं। 1 दिसंबर 2019 से बढ़ी हुई कीमतें लागू हो गई हैं। राजधानी दिल्ली में नॉन सब्सिडी वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 13.50 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी के बाद यहां सिलेंडर की कीमत 695.00 रुपए हो गई है। इससे पहले नवंबर में यह 681.50 रुपए में मिल रहा था। कोलकाता में रसोई गैस सिलेंडर 19.50 रुपए की बढ़ोतरी के बाद 725.50 रुपए का हो गया है। मुंबई में सिलेंडर 14 रुपए महंगा हुआ है और इसकी नई कीमत 665 रुपए हो गई है। चेन्नई में यह 18 रुपए बढ़कर 714 रुपए का हो गया है।

गैस वितरण कंपनियों ने कॉमर्शियल में इस्तेमाल होने वाले 19 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत में भी इजाफा किया है। राजधानी दिल्ली में 19 किलो वाले गैस सिलेंडर की कीमत में 7 रुपए 50 पैसे की बढ़ोतरी हुई है और यह बढ़कर 1211.50 रुपए का हो गया है। कोलकाता में 19 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत 17.50 रुपए बढ़कर 1275.50 रुपए हो गई है। मुंबई में 19 किलो वाला सिलेंडर 9 रुपए महंगा हुआ है और इसकी नई कीमत 1160.50 रुपए हो गई है। चेन्नई में 19 किलो वाला सिलेंडर 14 रुपए महंगा हुआ है और अब यहां नई कीमत 1333 रुपए हो गई है। गौरतलब है कि गैस वितरण कंपनियों प्रत्येक माह की 1 तारीख को कीमतों की समीक्षा करती हैं, इसके बाद ही इनमें बदलाव किया जाता है। नवंबर में भी देश के प्रमुख महानगरों में बिना-सब्सिडी वाला गैस सिलिंडर करीब 76.5 रुपए महंगा हुआ था।

28-11-2019
गोरखपुर के कांग्रेसियों ने प्याज-लहसुन को दी इस तरह श्रद्धांजलि  

गोरखपुर। सब्जियों के बढ़े हुए दामों ने जनता को बेहाल कर रखा है। सब्जियों में जायका लाने वाले प्याज के रेट एक बार फिर से आसमान छू रहे हैं। गोरखपुर में प्याज की कीमत 100 रुपये के ऊपर पहुंच चुकी है। गुरुवार को जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व महासचिव अनवर हुसैन के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओंं ने प्याज और लहसुन को श्रद्धांजलि दी। कांग्रेस नेता अनवर हुसैन ने कहा है कि पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस के बाद अब प्याज और लहसुन के दाम आसमान छू रहे हैं। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि गोरखपुर में प्याज 120 रुपये प्रति किलो और लहसुन 250 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। अनवर हुसैन कहते हैं कि महिलाओं को किचन के बिगड़े बजट का सामना करना पड़ रहा है।

कांग्रेस कमेटी के पूर्व महासचिव ने कहा कि प्याज खरीदते वक्त लोगों के आखों में आसूं आ जाते हैं, पर आज दाम सुनकर ही लोगों के होश फाख्ता हो जा रहा है। मिडिल क्लास के लोग प्याज खाना तो छोड़ अब उसे दुकानों पर देखकर ही संतुष्ट हो जा रहे हैं। आम आदमी की हालत तो और भी खराब है, दुकान पर जाकर सिर्फ  दाम पूछ कर ही आगे बढ़ जा रहा है, सलाद से दूर हुई प्याज अब सब्जी से भी बहुत दूर हो गयी है। क्योंकि स्वाद के चक्कर में मिडिल क्लास के लोग अपना बजट बहुत नहीं बिगाड़ सकते। मिडिल क्लास को अपने सीमित बजट में ही खर्चा चलाना होता है।  

01-11-2019
लगातार तीसरे महीने बढ़े रसोई गैस के दाम, जाने अब कितने में मिलेगा सिलेंडर

नई दिल्ली। एक नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी हो गई है। लगातार तीसरे महीने रसोई गैस के दाम में इजाफा हुआ है, जिससे आम आदमी की जेब पर भारी असर पड़ेगा। देश के प्रमुख महानगरों में बिना-सब्सिडी वाला गैस सिलिंडर करीब 76.5 रुपये महंगा हुआ है।

गैस सिलेंडर के लिए चुकाने होंगे इतने पैसे

शुक्रवार से दिल्ली में 14.2 किलो के बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के लिए आपको 681.50 रुपये चुकाने पड़ेंगे। कोलकाता में इसका दाम 706 रुपये है। वहीं मुंबई और चेन्नई में 14.2 किलो के बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का दाम क्रमश: 651 और 696 रुपये है। वहीं, 19 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 1204 रुपये हो गई है। कोलकाता में 1258 रुपये, मुंबई में 1151.50 रुपये और चेन्नई में इसका दाम 1319 रुपये हो गया है।

अक्टूबर में भी बढ़े थे गैस सिलेंडर के दाम

पिछले माह अक्टूबर में भी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी हुई थी। तब देश के प्रमुख महानगरों में बिना-सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर करीब 15 रुपये महंगा हुआ था।

पिछले माह इतना था दाम

अक्टूबर से दिल्ली में 14.2 किलो के बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के लिए आपको 605 रुपये चुकाने पड़ते थे। कोलकाता में इसका दाम 630 रुपये था। वहीं मुंबई और चेन्नई में 14.2 किलो के बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का दाम क्रमश: 574.50 और 620 रुपये था। 19 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 1085 रुपये थी। कोलकाता में 1139.50 रुपये, मुंबई में 1032.50 रुपये और चेन्नई में इसका दाम 1199 रुपये था।

सितंबर में भी बढ़े थे गैस सिलेंडर के दाम

सितंबर में दिल्ली में 14.2 किलो का बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 590 रुपये का था। कोलकाता में इसका दाम 616.50 रुपये था। वहीं मुंबई और चेन्नई में 14.2 किलो के बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का दाम क्रमश: 562 और 606.50 रुपये था। वहीं, 19 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 1054.50 रुपये थी। कोलकाता में पिछले महीने यह 1114.50 रुपये, मुंबई में 1008.50 रुपये और चेन्नई में 1174.50 रुपये था। 

 

24-10-2019
केन्द्र सरकार आर्थिक मोर्चे पर पूरी तरह विफल : कांग्रेस

कोरबा। प्रधानमंत्री की गलत नीतियों के कारण आज देश आर्थिक मंदी की दौर से गुजर रहा है। केन्द्र सरकार आर्थिक मोर्चे पर पूरी तरह से विफल रही है। यह बात जिला कांग्रेस अध्यक्ष राजकिशोर प्रसाद ने आज टीपी नगर चौक पर केन्द्र सरकार के विरोध में आयोजित एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन के दौरान कही। पूर्व जिला अध्यक्ष हरीश परसाई ने बताया कि देश भर में महंगाई चरम सीमा पर है। डीजल, पेट्रोल, रसोई गैस सहित सब्जी व राशन सामग्रियों की महंगाई चरम सीमा पर है। पूर्व जिला अध्यक्ष श्याम सुंदर सोनी ने केन्द्र सरकार की गलत नीतियों पर जमकर प्रहार किया। वरिष्ठ नेता सुरेन्द्र लाम्बा, धरम निर्मले, तनवीर अहमद, मुकेश राठौर, सपना चौहान, महेन्द्र सिंह चौहान, मनोज चौहान, राजेन्द्र सिंह, शांता मण्डावे आदि भी केन्द्र की मोदी सरकार के नीतियों के विरोध में जमकर बरसे। कार्यक्रम का संचालन पूर्व सभापति संतोष राठौर ने तथा अंत में रेखा त्रिपाठी ने अभार व्यक्त किया। कार्यक्रम स्थल पर मुख्य रूप से जिला कांग्रेस अध्यक्ष उषा तिवारी, अर्चना उपाध्याय, दिनेश सोनी, एस मूर्ति, सुनील जैन, रामगोपाल, देवीदयाल, डॉ. एलपी साहू, गजानंद साहू, ए डी जोशी, रश्मि सिंह, मो. शाहिद, राहुल यादव, बंटी शर्मा, सुधीर जैन, एफ डी मानिकपुर, गीता महंत, हाजी इकबाल दयाला, कुसुम द्विवेदी, मनीष शर्मा, बच्चू मखवानी, शाहीदा कुरैशी, बनवारी पाहुजा, बसंत चन्द्रा, श्याम नारायण सोनी, मुर्तजा अंसारी, गायत्री विश्वकर्मा, लखन लाल, वेद प्रकाश, नाजीर खान, सुनील कुमार, अश्वनी पटेल, द्रौपती तिवारी, सीमा उपाध्याय, गीता गभेल, जवाहर निर्मलकर, चरण लाल टण्डन, सरवर हुसैन खान, विकास सिंह, हलीम शेख, केदार नाथ, कुंज बिहारी, रामजन्म प्रसाद, शशी अग्रवाल, पंकज सोनी, अमीत सोनी, पुष्पा पात्रे, बिसाहू दास महंत, संतोषी यादव, रवि खुंटे, लक्ष्मी महंत, माधुरी धु्रव सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसी उपस्थित थे।

 

01-03-2019
Kitchen Gas : रसोई गैस के दामों में वृद्धि

 

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में गैस की कीमत में बढ़ोतरी से घरेलू बाजार में तीन माह बाद रसोई गैस के दामों में वृद्धि की गई है। गैर सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर दिल्ली में 42.50 रुपये और सब्सिडी का 2.08 रुपये मंहगा हुआ है। नई दरें शुक्रवार से प्रभावी हो गई हैं। तेल विपणन क्षेत्र की अग्रणी कंपनी इंडियन आॅयल लिमिटेड के अनुसार दिल्ली में आज से सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 2.08 रुपए मंहगा होकर 495.61 रुपए का हो गया। गैर सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर अब दिल्ली में 701.50 रुपए का हो गया। इसमें 42.50 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। पिछले दो माह इसके दाम में 283 रुपए की बड़ी गिरावट आई थी। कीमत में बढ़ोतरी के बाद कोलकाता में सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 498.75 रुपए , मुंबई में 493.32 और चेन्नई में 483.49 रुपए हो गई। गैर सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर कोलकाता में 727.50 रुपए, मुंबई में 673.50 और चेन्नई में 717 रुपये में मिलेगा। रसोई गैस उपभोक्ता को एक वित्तीय वर्ष में सब्सिडी वाले 12 सिलेंडर मिलते हैं। इससे अधिक लेने पर गैर सब्सिडी का दाम चुकाना होता है।

19-02-2019
प्रशासन के छापे से रसोई गैस की कालाबाजारी करने वाले कांपे 

जांजगीर-चांपा। रसोई गैस सिलेंडर्स की लगातार हो रही कालाबाजारी रोकने के लिए प्रशासन ने जिले में ताबड़तोड़ छापे मारे। इससे कालाबाजारी करने वालों में हड़कंप मचा हुआ है। ये सारी कार्रवाइयां कलेक्टर नीरज कुमार बनसोड़ के आदेश पर की गर्इं। इनमें बड़ी मात्रा में खाली और भरे हुए सिलेंडर्स और उसकी पासबुक्स बरामद की गर्इं।

कहां कहां पड़े छापे :

राजस्व एवं खाद्य विभाग के अधिकारियों ने जिले के तीन प्रतिष्ठानों में छापामार कार्रवाई की।  विभाग के अधिकारियों ने नैला रोड स्थित एक मकान व संलग्न कमरे से 18 नग खाली एवं एक भरे हुए घरेलू रसोई गैस सिलेण्डर जब्त किया। इसी तरह मेसर्स निरंकारी बूट हाउस केरा रोड जांजगीर से तीन भरे गैस सिलेण्डर एवं 98 गैस कार्ड।  मेसर्स लालू स्वीट्स होटल केरा रोड जांजगीर से 35 नग भरा, आंशिक भरा एवं खाली रसोई गैस सिलेण्डर जब्त किया गया। सहायक खाद्य अधिकारी राजेश शर्मा ने कहा कि गठित दल द्वारा जिला मुख्यालसय के तीन प्रतिष्ठानों में छापामार कार्रवाई में घरेलू रसोई गैस सिलेण्डर, द्रवीकृत, पेट्रोलियम गैस (प्रदाय एवं वितरण), विनियमन आदेश 2000 के प्रावधानों के तहत जब्त कर मेसर्स श्याम, इंडेन गैस एजेंसी चांपा को सौंपा गया है।

ये अधिकारी रहे मौजूद :

इस दौरान जांजगीर के नायब तहसीलदार, सीता शुक्ला, सहायक खाद्य अधिकारी राजेश शर्मा सहित खाद्य और पुलिस विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

10-09-2018
Bharat Band: भारत बंद के दौरान कोरबा में बाजार बंद कराने में सफल रही कांग्रेस

कोरबा। डीज़ल-पेट्रोल से लेकर रसोई गैस के आसमान छूते दामों को लेकर कांग्रेस और सहयोगी दलों ने सोमवार को बुलाये गए भारत बंद का कोरबा में पूरा असर देखने को मिला। कोरबा शहर सहित उपनगरीय क्षेत्रों में सुबह से ही कांग्रेसी घूम-घूमकर दुकानें बंद कराते दिखे जिसका असर भी हुआ और लोगों ने दुकानों बंद रखी।

बंद का असर पूरे शहर में दिखा मेन रोड, पावर हाउस रोड, टीपीनगर, निहारिका, कोसा बाड़ी क्षेत्र की सारी दुकानें बंद रही। वहीं मेडिकल स्टोर व शिक्षा संस्थान खुले रहे पुलिस प्रशासन भी इस दौरान सतर्क दिखा जगह-जगह जवानों की तैनाती की गई थी। कहीं से भी कोई हिंसा की खबर अब तक नहीं है। बन्द शांतिपुर्ण रहा कोरबा विधायक जयसिंह अग्रवाल व कई वरिष्ठ कांग्रेसी इस बंद के दौरान सक्रिय दिखे लोगों से हाथ जोड़कर निवेदन करते नजर आए कि दुकाने बन्द रखे |

10-09-2018
Bharat Band: कांग्रेसियों ने घूमकर दोपहर तक बंद कराई शहर की दुकानें

कोटा। पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की आसमान छूती कीमतों के विरोध में कांग्रेस के भारत बंद का सभी विपक्षी दलों ने समर्थन किया है। सोमवार को धर्म नगरी रतनपुर में कांग्रेस के नेताओं ने आम लोगों से बंद को सफल बनाने की अपील की।

कोटा के धर्म नगरी रतनपुर में महंगाई के विरोध में कांग्रेस ने सोमवार को नगर बंद कराया l  नगर के सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों के अलावा शैक्षणिक संस्थानों, सब्जी मार्केट बंद रहा महंगाई के विरोध में नगर कांग्रेस कमेटी को व्यापारिक संगठनों व शैक्षणिक संस्थानों के संचालकों ने अपना समर्थन दिया। बंद को सफल बनाने के लिए नगर कांग्रेस कमेटी सुबह 8 बजे महामाया चौक पर इकट्ठा हो गए और रैली निकालकर भ्रमण करते हुए पूरे नगर को बंद कराया।

नगर कांग्रेस कमेटी से मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में रसोई गैस सिलेंडर के दाम में भारी बढ़ोतरी के विरोध में कांग्रेस ने केंद्र की भाजपा सरकार के खिलाफ आम जनता और व्यापारियों से मिलकर सीधी लड़ाई लड़ने का ऐलान आज किया है। इसी सिलसिले में सोमवार 10 सितंबर को नगर कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी कार्यकर्ता नगर के महामाया चौक में सुबह 8 बजे इकट्ठा होकर पूरे नगर में घूम-घूमकर व्यापारी प्रतिष्ठान शैक्षणिक संस्थान सब्जी मार्केट गुमटी ठेला को दोपहर 2 बजे तक बंद कराया इस दौरान सभी व्यापारियों ने नगर कांग्रेस कमेटी को अपना समर्थन देकर प्रतिष्ठाने बंद रखा । नगर कांग्रेस कमेटी के कार्यकर्ता पदाधिकारियों ने नगर के प्रमुख मार्ग महामाया चौक, पुराना बस स्टैंड, हाई स्कूल, बनिया पारा, बड़ी बाजार, भीम चौक, थाना पारा रोड, नया बस स्टैंड रोड में जाकर भी व्यापारियों से समर्थन मांगा और बंद करने की अपील की । इस दौरान आनंद जायसवाल नगर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष, आशा सूर्यवंशी नगर पालिका अध्यक्ष, वादीर खान ब्लॉक अध्यक्ष किसान कांग्रेस, बालकृष्ण मिश्रा, मदन कहरा, अमर सिंह, शिवा पांडे, आशीष शर्मा, गिरधर गोपाल, पंकज जायसवाल, यासीन अली, यूनुस मेमन, रामगोपाल कहरा, लंबोदर कश्यप,यासीन खान, जितेंद्र दुबे, सुरेश सूर्यवंशी, हरनारायणपोर्ते नीलिमा सिंह के साथ नगर कांग्रेस कमेटी के कार्यकर्ता पदाधिकारी उपस्थित थे ।

 

09-09-2018
Congress : पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगी आग, मंहगाई के खिलाफ कल बंद  

रायपुर। पेट्रोल डीजल और रसोई गैस के दामों में मोदी सरकार के आने के बाद से लगातार हो रही वृद्धि के विरोध में कांग्रेस कमेटी के द्वारा 10 सितंबर सोमवार को भारत बंद का आह्वान किया गया है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी व्यापार प्रकोष्ठ के अध्यक्ष कन्हैया अग्रवाल ने सभी व्यापारिक संगठन , व्यापारी बन्धुओं और आम जनता से स्वस्फूर्त समर्थन देकर महंगाई के खिलाफ अपना आक्रोश व्यक्त करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि जब से प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी है तब से चारों तरफ हाहाकार मचा हुआ है 35 का पेट्रोल 80 में बिकने लगा है, अनाज महंगा किराना महंगा कृषि उपयोग की हर वस्तु महंगी। महंगाई की मार के खिलाफ केंद्र सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ आयोजित इस बंद को सफल बनाने जन जन का सहयोग सादर अपेक्षित है ।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804