GLIBS
11-10-2019
एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों की राज्य स्तरीय सांस्कृतिक प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण

रायपुर। प्रदेश में संचालित 41 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों की राज्य स्तरीय सांस्कृतिक उत्सव प्रतियोगिता शुक्रवार को राजधानी के पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में शुरू हुई। राज्य स्तरीय सांस्कृतिक प्रतियोगिता में एकल गायन, समूह गायन, एकल नृत्य और समूह नृत्य की प्रतियोगिता में संभाग स्तर से लगभग 125 प्रतिभागियों अपनी कला का शानदार प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता के परिणामों की घोषणा कर दी गई हैं। एकल गायन में कोण्डागांव जिले की गोलावण्ड विद्यालय की छात्रा  खिलेश्वरी, समूह गायन में गरियाबंद विद्यालय के लविश कुमार और साथी, एकल नृत्य में बीजापुर जिले के भैरमगढ़ विद्यालय के संजीव ओयम और समूह नृत्य प्रतियोगिता में राजनांदगांव जिले के पेन्ड्री विद्यालय के कमलेश गोवार्य एवं साथियों ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता में प्र्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को राजस्थान राज्य के उदयपुर में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिता में अपनी कला का प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा।  एकल गायन प्रतियोगिता में बिलासपुर जिले के डोंगरिया विद्यालय की कुमारी प्रिया ध्रुवे ने द्वितीय तथा जशपुर जिले के सन्ना विद्यालय की कुमारी शालिनी किस्पोटा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। समूह गायन प्रतियोगिता में कोण्डागांव जिले के गोलावण्ड विद्यालय की कुमारी नम्रता और साथियों ने द्वितीय तथा बालोद जिले के दल्लीराजहरा विद्यालय की कुमारी खुशबू और साथियों ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार एकल नृत्य प्रतियोगिता में धमतरी जिले के पथरीडीह विद्यालय की कुमारी पूर्णिमा ने द्वितीय और सूरजपुर जिले के शिवप्रसाद नगर विद्यालय के आशीष कुजूर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। समूह नृत्य प्रतियोगिता में धमतरी जिले के पथरीडीह विद्यालय की कुमारी पूनम और साथियों ने द्वितीय तथा बिलासपुर जिले के डोंगरिया विद्यालय की कुमारी सरोज और साथियों ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 

आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग के सचिव डीडी सिंह ने सभी विजेताओं को नगद पुरस्कार और प्रमाण पत्र प्रदान किया। एकल गायन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को आठ हजार रूपए, द्वितीय स्थान के लिए सात हजार रूपए और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले को पांच हजार रूपए का पुरस्कार प्रदान किया गया। समूह गायन में प्रथम स्थान पर आने वाले को 25 हजार रूपए, द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर 15 हजार रूपए और तृतीय स्थान प्राप्त करने पर 10 हजार रूपए का नगद पुरस्कार प्रदान किया। एकल नृत्य प्रतियोगिता में प्रथम स्थान आने पर 10 हजार रूपए, द्वितीय स्थान आने पर आठ हजार रूपए और तृतीय स्थान प्राप्त करने पर पांच हजार रूपए का नगद पुरस्कार प्रदान की गई। समूह नृत्य प्रतियोगिता में प्रथम स्थान आने पर 30 हजार रूपए, द्वितीय स्थान आने पर 20 हजार रूपए और तृतीय स्थान प्राप्त करने पर 15 हजार रूपए का नगद पुरस्कार प्रदान किया।

14-09-2019
रस्साकसी स्पर्धा में संगीता और सोनल की जोड़ी रही प्रथम

जमनीपाली। अग्रवाल सभा दर्री जमनीपाली द्वारा 13 सितम्बर से विभिन्न खेल स्पर्धाओं का आयोजन प्रारंभ किया गया। प्रतियोगिता के प्रथम दिवस डिजिटल सांप-सीढ़ी, फुग्गा फोड़ो, सिक्का उठाओ, रस्साकसी, कप रेस विथ बैलून, चम्मच दौड़ व जोड़ी गेम कराया गया। चम्मच दौड़ में प्रथम  काश्वी अग्रवाल, दूसरे स्थान पर अवनी अग्रवाल, डिजिटल सांप-सीढ़ी में प्रथम अंश अग्रवाल, द्वितीय अत्वेसा अग्रवाल, सिक्का उठाओ स्पर्धा में प्रथम अल्का सिंघानिया, द्वितीय उषा अग्रवाल, कप रेस विथ बलून स्पर्धा में प्रथम शालू अग्रवाल, द्वितीय उषा अग्रवाल, फुग्गा फोड़ो स्पर्धा में प्रथम पलक अग्रवाल, द्वितीय मेहूल अग्रवाल, रस्साकसी स्पर्धा में प्रथम संगीता पालीवाल एवं सोनल अग्रवाल की जोड़ी तथा दूसरे स्थान पर मुस्कान अग्रवाल एवं नीरू अग्रवाल  रहीं। इसी प्रकार जोड़ी गेम में प्रियंका अग्रवाल एवं रीया अग्रवाल की जोड़ी प्रथम तथा दूसरे स्थान पर उषा खेतान व रिम्मी सिंघानिया की जोड़ी के अलावा अनीता अग्रवाल एवं सोनम अग्रवाल की जोड़ी भी दूसरे स्थान पर रही। खेल प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए सभा के अध्यक्ष प्रेम कुमार अग्रवाल ने मारवाड़ी युवा मंच के सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि जयंती कार्यक्रम के उपलक्ष्य में आयोजित सभी खेल व अन्य कार्यक्रमों का संचालन इसी प्रकार से हो। अग्रवाल सभा के सचिव मनोज अग्रवाल ने बताया कि सभी प्रतियोगिता 23 सितम्बर को सम्पन्न होगी।

20-08-2019
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर होगी दही हांडी लूट प्रतियोगिता, प्रतिभाओं का भी होगा सम्मान

रायपुर। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी उत्सव विकास समिति के तत्वावधान में दही हांडी लूट प्रतियोगिता के 11 वर्ष के आयोजन में विशेष तैयारी की जा रही है। इस बार प्रतियोगिता में शामिल होने अन्य राज्यों से भी टीम आ रही है जिसमें जबलपुर से 100 सदस्यीय टीम मटके फोडऩे आ रही है।  उन्होंने अपना पंजीयन करा लिया है इसके अलावा लड़कियों की महिलाओं की और लड़कों की गोविंदा मंडली की 37 टीमों ने भी अपना पंजीयन करा लिया है। प्रतियोगिता के अवसर पर यादव नृत्य दल, शौर्य प्रदर्शन अखाड़ा दल अपनी विशेष प्रस्तुति  देंगे। प्रतियोगिता के उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तथा   अध्यक्षता कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव और छत्तीसगढ़ प्रभारी चंदन यादव करेंगे। इसके अलावा महापौर प्रमोद दुबे ,विधायक विकास उपाध्याय, राम कुमार यादव व सत्यनारायण शर्मा विशिष्ट अतिथि होंगे। पुरस्कार वितरण समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह होंगे तथा अध्यक्षता विधायक बृजमोहन अग्रवाल करेंगे। प्रतिवर्ष विभिन्न सामाजिक क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वालों को पुरस्कृत किया जाता है। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ गौरव का सम्मान इस बार फोटोजर्नलिस्ट गोकुल सोनी को दिया जा रहा है। पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम करने हेतु पत्रकार दामू अंबाडारे को दिया जाएगा। गौरक्षा के क्षेत्र में नरवा, गरवा, घुरवा, बारी योजना को क्रियान्वित करने हेतु मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को संस्था द्वारा इस बार गौरत्न  सम्मान दिया जाएगा। कृष्ण मित्र सम्मान आर्य समाज मंदिर बैजनाथ पारा को 25000 जोड़ों के विवाह संपन्न कराने पर दिया जाएगा। छत्तीसगढ़ गौरव सम्मान खेलकूद के क्षेत्र में कार्य करने हेतु फुटबॉल की राष्ट्रीय खिलाड़ी शालिनी यादव और कुश्ती खिलाड़ी नेहा यादव, अंतरराष्ट्रीय योग प्रशिक्षक तरुण यादव महासमुंद, छत्तीसगढ़ के मिल्खा सिंह सरजू प्रसाद साहू आमा कोनी को दिया जाएगा। कृष्ण बलराम शौर्य सम्मान पुलिस सेवा से जुलेखा बेगम, सैन्य सेवा से उपेंद्र कुमार साहू एक्स नेवी ऑफिसर, सीएल साहू थल सेना, सैनिक विजय कुमार मिश्रा महासमुंद को दिया जाएगा। इसके अलावा 10 प्रतिभावान बच्चे जिन्होंने कक्षा 12वीं में 80 प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त किया है प्रत्येक बच्चों को 1000 नगद राशि व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। साथ ही हरेली उत्सव रंगोली प्रतियोगिता फैंसी ड्रेस एवं डांस प्रतियोगिता के विजेताओं को भी उक्त अवसर पर पुरस्कृत किया जाएगा। महिला समिति, संस्था के पदाधिकारियों को भी विशेष रूप से उनके योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा। 24 अगस्त को दही हांडी प्रतियोगिता सप्रे शाला मैदान में होगी। उक्त संबंध में बैठक कार्यालय द्वारिकाधीश भवन उमंग कॉलोनी टिकरापारा में हुई।  संयोजक माधव लाल यादव ने बताया कि इस बार खाली रथ लेकर भगवान श्रीकृष्ण को लेने सभी महिला-पुरुष गोपाल मंदिर सदर बाजार जाएंगे वहां से भगवान से आग्रह करेंगे कि वे रथ में बैठकर चले और दही हांडी प्रतियोगिता करें। रात्रि ठीक 12 बजे थाना सिटी कोतवाली में भगवान श्रीकृष्ण का बंदीगृह में जन्म उत्सव मनाया जाएगा। प्रतियोगिता में शामिल होने वाले लड़की और लड़कियों की गोविंदा मंडलियों ने अपना अभ्यास हरदेव लाला मंदिर टिकरापारा में प्रारंभ कर दिया है।

17-07-2019
राजीव गांधी स्टडी सर्कल करेगा महात्मा गांधी की जयंती पर भाषण प्रतियोगिता 

रायपुर। राजीव गांधी स्टडी सर्कल छत्तीसगढ़ प्रदेश की प्रभारी व महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव चयनिका उनियाल के मार्गदर्शन में रायपुर में महंत लष्मीनारायन दास महाविद्यालय में बैठक आयोजित की गई। इसमें बताया गया कि राजीव गांधी स्टडी सर्कल छत्तीसगढ़ की ओर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों की प्रासंगिगता के बारे में युवाओं को मंथन करने व प्रेरित करने के लिये पूरे देश में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में छत्तीसगढ़ में भी प्रदेश स्तरीय भाषण प्रतियोगिता 8 अगस्त को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के की उपस्थिति होगी। इसके लिए सीएम भूपेश बघेल की ओर से अनुमति भी मिल चुकी है। इस बैठक में राजीव गांधी स्टडी सर्किल की छत्तीसगढ़ प्रभारी , महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव  चयनिका उनियालजी,देवाशीष मुखर्जी प्रदेश समन्वयक राजीव गांधी स्टडी सर्किल,अंकित बागबाहरा स्टूडेंट समन्वयक छत्तीसगढ़,रोहित शर्मा स्टूडेंट समन्वयक पश्चमी उत्तरप्रदेश,अमिताभ कुमार,लष्मीकांत साहू,सुधीर जैन,प्रीतम दास,मनोज साहू,लोकेश साहू,भावेश शर्मा आदि शामिल थे ।

27-06-2019
जिलास्तरीय सुब्रतो कप फुटबॉल प्रतियोगिता चार जुलाई को 

कोरबा। सुब्रतो मुखर्जी फुटबॉल जिला स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन चार जुलाई को अम्बेडकर खेल मैदान बालको में आयोजित किया जाएगा। आयोजन का संयोजक प्राचार्य शासकीय मॉडल उमावि बालक बालको को बनाया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी ने समस्त विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एवं खण्ड क्रीड़ा प्रभारियों को निर्देशित किया है कि जिलास्तरीय प्रतियोगिता के पूर्व अपने विकासखण्ड में प्रतियोगिता सम्पन्न कराकर चयनित विद्यालय की टीमों को जिला स्तरीय प्रतियोगिता में सम्मिलित कराएं। उपरोक्त प्रतियोगिता हेतु सुब्रतो कप फुटबाल सब जूनियर बालक 14 वर्ष से कम (जन्म तिथि 01 जनवरी 2006), सुब्रतो कप फुटबाल जूनियर बालक 17 वर्ष से कम (जन्म तिथि 01 जनवरी 2003), सुब्रतो कप फुटबाल जूनियर बालिका 17 वर्ष से कम (जन्म तिथि 01 जनवरी 2003) शामिल होंगे। जिला स्तरीय प्रतियोगिता में विकसखण्ड से चयनित एक ही विद्यालय के प्रतिभागी सम्मिलित होंगे।

 

26-04-2019
पसौद में तीन दिवसीय राज्यस्तरीय मानसगान प्रतियोगिता कल से

राजिम। ग्राम पसौद में शनिवार से समस्त ग्रामवासियों के सहयोग से तीन दिवसीय राज्यस्तरीय भव्य संगीतमय मानसगान प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता के लिए प्रदेश की ख्यात मंडलियों को आमंत्रित किया गया है। प्रतियोगिता का समापन 28 अप्रैल को होगा।

 

 

15-04-2019
Voter Signature: मतदाता हस्ताक्षर प्रतियोगिता में प्रीति और डॉ. चुन्नीलाल ने मारी बाजी 

रायपुर। जिला प्रशासन द्वारा संचालित मतदाता जागरुकता कार्यक्रम 'मोर रायपुर वोट रायपुर' के अतंर्गत मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिले के महाविद्यालयों में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इसी कड़ी में सोमवार को डॉ. राधाबाई कॉलेज मठपारा रायपुर में मतदाता हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया गया जिसमें महाविद्यालय की छात्राओं तथा प्राध्यापकों ने अपने परिवार, रिश्तेदारों, पड़ोसियों तथा आमजनों के साथ शपथ पत्र पर हस्ताक्षर कर मतदान करने का वचन लिया। महाविद्यालय द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता सह जागरुकता कार्यक्रम में विज्ञान विभाग की छात्रा प्रीति सपहा ने 60 मतदाताओं से हस्ताक्षर करवाकर प्रथम स्थान प्राप्त किया। वहीं प्राध्यापक वर्ग में स्वीप नोडल अधिकारी डॉ. चुन्नीलाल साहू ने 74 मतदाताओं के हस्ताक्षर करवाकर प्रथम स्थान प्राप्त किया। संस्था की प्राचार्य डॉ. अरुणा पल्टा ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों एवं प्राध्यापकों को पुरस्कार तथा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

15-04-2019
स्वीप रैंप वॉक, स्वीप सलाद एवं स्वीप मिठास प्रतियोगिता कल

रायपुर। मतदाताओं को मताधिकार के लिए जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा संचालित मतदाता जागरुकता कार्यक्रम 'मोर रायपुर वोट रायपुर' के अतंर्गत मंगलवार 16 अप्रैल को संध्या 5 बजे कटोरा तालाब उद्यान में स्वीप रैंप वॉक, स्वीप सलाद प्रतियोगिता तथा स्वीप मिठाई प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। स्वीप प्रभारी डॉ. गौरव कुमार सिंह ने बताया कि इन प्रतियोगिताओं के आयोजन के माध्यम से मतदाताओं को 23 अप्रैल को होने वाले निर्वाचन में मतदान अवश्य करने का संदेश दिया जाएगा।

01-04-2019
ऑटिज्म बच्चों के लिए एक दिवसीय प्रतियोगिता 2 अप्रैल को

रायपुर। रायपुर के कालीबाड़ी स्थित जिला अस्पताल में मंगलवार को ऑटिज्म दिवस मनाया जाएगा। इसमें जिला अस्पताल में इलाज कराने वाले बच्चों के लिए ड्राइंग, हैंड पेंटिंग, क्ले आर्ट समेत अन्य प्रतियोगिताएं की जाएंगी। साथ ही इन बच्चों के इलाज पर कार्यशाला आयोजित की जाएगी। जिला अस्पताल के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. निल्ले मोजारकर ने बताया कि प्रदेश में ऑटिज्म बीमारी के बच्चों की संख्या आने लगी है। माता-पिता के जीन्स में कमी होने की वजह से इस बीमारी के मरीज मिलते हैं। इस प्रकार के बच्चे आम बच्चों से अलग होते हैं और इसका इलाज रायपुर के कालीबाड़ी स्थित जिला अस्पताल में नि:शुल्क होता है।  इस बीमारी का इलाज प्राइवेट अस्पताल में कराए जाने पर डेढ़ से दो लाख रुपए लगते हैं, लेकिन सरकारी अस्पताल में इलाज के साथ थैरेपी भी नि:शुल्क होती है। 

25-02-2019
Sport: खेलकूद प्रतियोगिता में छात्रों ने दिखाई खेल प्रतिभा

सूरजपूर। स्वामी विवेकानंद युवा प्रोत्साहन योजना अंतर्गत जनपद पंचायत प्रेमनगर के ग्राम पंचायत उमेश्वरपुर में संकुल स्तरीय तीन दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें कबड्डी, खो—खो ,वालीबॉल, कुर्सी दौड़, जलेबी दौड़, रस्साकशी खेलों का आयोजन किया गया।  संकुल स्तर से आए हुए सभी प्रतिभागियों के मध्य खेल भावना को बढ़ाने के लिए खेलकूद कराया गया एवं उन्हें जीवन में खेलों का महत्व को बताया गया। खेलों में प्रथम, द्वितीय, तृतीय आए खिलाड़ियों को ग्राम पंचायत उमेश्वरपुर की सरपंच सिंगारोबाई की ओर से पुरस्कार वितरण किया गया। संकुल स्तर से आए हुए छात्र-छात्राओं की ओर से रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। स्पर्धा में छात्रों ने खेल प्रतिभा का प्रदर्शन किया। 

24-01-2019
Cricket competition: सीनियर टी-20 अंतर जिला क्रिकेट प्रतियोगिता: एजी व बिलासपुर की टीम पहुंची फाइनल में

भिलाई। सीनियर टी-20 अंतर जिला क्रिकेट प्रतियोगिता में गुरुवार को 2 सेमीफाइनल मैच खेले गए। पहले मैच में बिलासपुर ने बीएसपी को 13 रनों से हराकर फाइनल में प्रवेश पाया। दूसरे मैच में एजी ने रायपुर को 17 रनों से हराकर फाइनल में प्रवेश पाया। फाइनल मुकाबला 25 जनवरी को एजी एवं बिलासपुर के मध्य रायपुर स्थित शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। 
रायपुर मैदान में बिलासपुर व बीएसपी के मध्य मैच खेला गया। बीएसपी ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का निर्णय लिया। बिलासपुर ने 17.1 ओवर में 91 रन बनाकर आॅलआउट हो गई। बीएसपी ने 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 78 रन बनाए। इस तरह मैच को बिलासपुर ने 13 रनों से जीत लिया।
बीएसपी क्रिकेट ग्राउंड भिलाई में एजी व रायपुर के मध्य मैच खेला गया। रायपुर ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का निर्णय लिया। एजी ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 155 रन बनाए। रायपुर ने 19.1 ओवर में 138 रन बनाकर आॅलआउट हो गई। यह मैच एजी ने 17 रनों से जीत लिया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804