GLIBS
05-01-2021
धरमराज युवा संगठन ने चितालंका देवगुड़ी में किया पौधरोपण

रायपुर दंतेवाड़ा। धरमराज युवा संगठन ने चितालंका देवगुड़ी में पौधरोपण किया। धरमराज युवा संगठन ने सोमवार को चितालंका देवगुड़ी में 200 आम, एवं चिकू पौधेरोपण किया साथ ही इस दौरान संगठन ने लोंगो को अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए जागरूक भी किया संगठन ने बताया कि पौधे लगाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है।कल्पना कीजिए कि अगर पेड़ वाईफाई सिग्नल देते तो हम कितने सारे पेड़ लगातेए शायद हम ग्रह को बचाते। बहुत दुख की बात है कि वे केवल ऑक्सीजन का सृजन करते हैं। कितना दुखद है कि हम प्रौद्योगिकी के इतने आदी हो गए हैं कि हम अपने पर्यावरण पर होने वाले हानिकारक प्रभावों की अनदेखी करते हैं। न केवल प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल प्रकृति को नष्ट कर रहा है बल्कि यह हमें उससे अलग भी कर रहा है। अगर हम वास्तव में जीवित रहना चाहते हैं और अच्छे जीवनयापन करना चाहते हैं तो अधिक से अधिक पेड़ लगाए जाने चाहिए।

ऑक्सीजन लेने और कार्बन डाइऑक्साइड को छोड़ने के अलावा पेड़ पर्यावरण से अन्य हानिकारक गैसों को अवशोषित करते हैं, जिससे वायु शुद्ध और ताजी बनती है। जितने हरे.भरे पेड़ होंगे उतना अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन होगा और अधिक विषैली गैसों को यह अवशोषित करेंगे। प्रदूषण का स्तर इन दिनों बहुत अधिक बढ़ रहा है। इससे लड़ने का एकमात्र तरीका अधिक से अधिक पेड़ लगाना है। उदाहरण के लिए पेड़ों से घिरे क्षेत्र, गांव और जंगल शुद्ध पर्यावरण को बढ़ावा देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये कम प्रदूषण से प्रभावित क्षेत्र हैं। दूसरी ओर शहरी आवासीय और औद्योगिक क्षेत्रों में खराब प्रदूषण और कम पेड़ों की संख्या के कारण खराब गुणवत्ता की वायु है।

18-12-2020
डॉ. शिवकुमार डहरिया ने अपने जन्म दिन पर किया पौधरोपण, कहा- आसपास रखें स्वच्छता

रायपुर। नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने अपने जन्म दिवस पर शताब्दी नगर में निर्माणाधीन उद्यान परिसर में पौधरोपण किया। इस दौरान विधायक कुलदीप जुनेजा, महापौर एजाज ढेबर सहित अन्य अतिथियों ने भी परिसर में पौधारोपण किया। डॉ. डहरिया ने इस अवसर पर कहा कि मुझे खुशी है कि मैंने अपने जन्म दिन में पौधारोपण किया है। आप सभी लोग भी शहर और अपने आसपास को स्वच्छ रखते हुए पर्यावरण संतुलन में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।

 

 

23-11-2020
मितानिन दिवस पर किया गया पौधरोपण

राजनांदगांव। स्टेशनपारा वार्ड नंबर 11 में उत्तर ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष आसिफ अली ने मितानिन सम्मान का कार्यक्रम रखा। इसमें अनुभागीय अधिकारी मुकेश रावटे एवं वार्ड के वरिष्ठ कांग्रेसी मैकूलाल यादव की उपस्थिति में मितानिन दिवस मनाया गया एवं पौधरोपण किया गया। मितानिन दिवस पर वार्ड की मितानिन संतोषी नागवंशी,देवकी यादव, चमेली यादव,देवकी वर्मा, प्रभा यादव, पुनिता साहू का सम्मान एसडीएम मुकेश रावटे,आसिफ अली व मैकूलाल यादव ने किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रवीण गुप्ता, अभिमन्यु मिश्रा, शेख अनीश, मोहनिश गेडाम, सहित आरोग्य समिति से इंद्राणी यादव,सरिता यादव,मीना साहू सहित वार्ड की महिला एवं युवा उपस्थित थे।

 

23-10-2020
सीआईएसएफ के महानिरीक्षक ने किया पौधरोपण, जवानों का बढ़ाया हौंसला

कोरबा। सीआईएसएफ इकाई केएसटीपीपी कोरबा प्रांगण का औपचारिक निरीक्षण सीआईएसएफ मध्य खण्ड के महानिरीक्षक संजय प्रकाश ने शुक्रवार को किया। निरीक्षण के दौरान महानिरीक्षक एवं डेज़ी प्रकाश ने इकाई प्रांगण में पौधरोपण किया। सीआईएसएफ इकाई केएसटीपीपी कोरबा के जवानो  महानिरीक्षक/सीआईएसएफ संजय प्रकाश को सम्मान गार्ड दिया। महानिरीक्षक ने अधिकारी व जवानों से मुलाकात कर उनकी समस्या को सुनते हुए समाधान भी किया। महानिरीक्षक ने एनटीपीसी संयंत्र, इकाई के सुरक्षा व्यवस्था तथा जवानों के वेलफेयर के लिए किए जा रहे प्रयास का जायजा लिया। एनटीपीसी कोरबा के कार्यकारी निदेशक से संयंत्र सुरक्षा के विभिन्न मुद्दे पर चर्चा की। महानिरीक्षक ने सीआईएसएफ द्वारा देश की सुरक्षा व संरक्षण में अमूल्य योगदान के लिए बल सदस्यों का हौंसला बढाया।

 

17-09-2020
नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया पौधरोपण

जांजगीर चांपा। नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस को भारतीय जनता पार्टी द्वारा सेवा सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगतप्रकाश नड्डा जी के आह्वान पर पूरे देश भर में  14 सितम्बर से 20 सितम्बर तक "संगठन ही सेवा है" के संकल्प के साथ बूथ स्तर पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसी क्रम में जांजगीर में पौधरोपण कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुदीर्घ जीवन की प्रार्थना की गई। इस अवसर पर भाजपा नेता प्रशांत सिंह ठाकुर ने कहा कि "देश को एक नई ऊंचाइयों तक ले जाने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दीर्घायु हो। उनके नेतृत्व में भारत पुनः विश्व गुरु बनें। पौधरोपण कार्यक्रम में भाजपा आईटी सेल जिला संयोजक अभिमन्यु राठौर, भाजयुमो जिला महामंत्री जितेंद्र देवांगन, राहुल सेन उपस्थित थे।

 

24-08-2020
रक्तदान, पौधरोपण, कॉपी पेन वितरण, गौधन सेवा कर मनाया गया भूपेश बघेल का जन्मदिन

राजनांदगांव। महापौर हेमा देशमुख के नेतृत्व में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के जन्मदिन पर जिला कांग्रेस कमेटी, शहर महिला कांग्रेस, एनएसयूआई व कांग्रेस सेवादल द्वारा महापौर द्वारा निर्मित स्लोगन 'भूपेश है तो भरोसा है' अभियान के तहत के तहत विभिन्न सेवा कार्यक्रम आयोजित किए गए। युवा कांग्रेस द्वारा द्वारा जिला अस्पताल में रक्तदान महादान को चरितार्थ करते हुए रक्तदान कर सार्थक किया।

शहर महिला उत्तर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष दुलारी साहू, महासचिव अंशुका बेहेकर द्वारा आयोजित कार्यक्रम में महिला कांग्रेस द्वारा शहर अध्यक्ष रोशनी सिन्हा एवं वार्ड पार्षद विनय झा की उपस्थिति में वार्ड नं.14 के बल्देवबाग एरिया में जरूरतमंद परिवारों को सब्जियों का वितरण किया गया। एनएसयूआई के पदाधिकारी और कार्यकर्ता ने केशर नगर स्थित वात्सल्य भवन पहुंचकर नक्सलवाद से प्रभावित बच्चों को कॉपी पेन एवं मिठाई का वितरण किया। सेवादल के पदाधिकारियों द्वारा महापौर के आतिथ्य में कंचनबाग स्थित-गौसेवा केंद्र गौठान में गौमाता को गुड़ और आटा खिलाकर गौमाता का आशीर्वाद लेकर मुख्यमंत्री का जन्मदिन मनाया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नाम पर पर विभिन्न छायादार और फलदार पौधों का रोपण किया गया।

 

20-08-2020
पेड़ लगाओ, जीवन बचाओ अभियान में युवा कांग्रेस ने किया पौधरोपण

राजनांदगांव। स्व.राजीव गांधी की जयंती युवा कांग्रेस ने सदभावना दिवस के रूप में मनाया। राष्ट्रीय युवा कांग्रेस अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास के आदेशानुसार, प्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष  पूर्णचन्द्र (कोको) पाढ़ी  के निर्देशानुसार, युवा कांग्रेस नेता सत्यम सिंह बघेल एवं पंकज सिंह ठाकुर के संयुक्त तत्वाधान में पेड़ लगाओ जीवन बचाओ अभियान की शुरुआत जिला युवा कांग्रेस महासचिव शुभम पांडेय एवं मानव देशमुख की उपस्थिति में चिखली वार्ड 5 में पौधरोपण कर किया गया। युवा कांग्रेस ने कदम, बादाम,गुलमोहर के पौधे लगाए। कार्यक्रम में पवन राजपूत, प्रशान्त निर्मलकर, युगल निर्मलकर, सौरभ सोनी, सौरभ रेवतकर  संजय सिंह राजपूत, नरेंद्र साहू, शुभम ठाकुर, विजेंद्र साहू, भूपेंद्र साहू, सोहम तिवारी, दिनेश साहू, महेश, राकेश, राहुल, प्रियांशु सिंह राजपूत, किशन सिन्हा आदि युवा कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

18-08-2020
मंत्री भगत ने मैनपाट में किया पौधरोपण,जरूरतमंदों को 4 लाख 55 हजार रूपए स्वेच्छानुदान राशि का चेक दिया

रायपुर। छत्तीसगढ़ के खाद्य एवं संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने मंगलवार को मैनपाट विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों में पौधरोपण किया। उन्होंने ललैया चाय बगान में चाय के पौधे का रोपण किया। इसके साथ ही वन विभाग के विश्राम गृह में मैनपाट विकासखण्ड के 45 हितग्राहियों को 4 लाख 55 हजार रूपए स्वेच्छानुदान राशि का चेक वितरित किया। भगत ने गांववासियों की मांग पर सुगम सड़क योजना के तहत जनपद पंचायत मैनपाट में अमगांव से ढोंढागांव के आंगनबाड़ी तक तथा पंचायत भवन से ठुढ़ीपानी तक पक्की सड़क बनाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। मंत्री भगत ने ग्राम पंचायत अमगांव में पौधरोपण किया। ग्राम पंचायत बिसरपानी के नागाडांड़ में भूमिपूजन के साथ पौधरोपण की शुरुवात की। ग्राम पंचायत कमलेश्वरपुर के आश्रित ग्राम मुड़ापार में फलदार पौधों का रोपण किया। इस दौरान मंत्री भगत ने पेड़ों की सुरक्षा के लिए फेंसिंग तथा आवश्यकतानुसार ट्री गार्ड की व्यवस्था करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने सड़क के किनारे पर्यटकों के बैठने के लिए छायादार वृक्ष तथा सड़क के दोनों तरफ सिमेंटेड कुर्सी लगाने के निर्देश दिए। साथ ही वन महोत्सव में पौधरोपण की स्मारिका बनाने कहा। ग्राम पंचायत ललैया में चाय बागान के निरीक्षण किया। चाय बागान की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि आने वाले समय मे यह लोगों की आर्थिक सहायता में मददगार साबित होगा। मंत्री भगत ने कुनिया गोठान में मशरूम तथा बटेर पालन का निरीक्षण किया। इसके बाद वे माटीघाट रोपणी का भी निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आज करीब 2000 पौधों का रोपण किया गया।

 

17-08-2020
पौधरोपण कार्यक्रम में पहुंची महापौर,कहा-हर पौधे का घर के सदस्यों की भांति रखें ख्याल

राजनांदगांव। शहर के पेंड्री स्थित ट्रांसपोर्ट नगर में जिला परिवहन संघ के तत्वावधान में पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में महापौर हेमा देशमुख शामिल हुईं। पौधरोपण कार्यक्रम में हेमा देशमुख ने हरमेल सिंह भाटिया पल्लेमाड़ी यूनियन के अध्यक्ष, गुरुचरण सिंह,मोहम्मद इब्राहिम मुन्ना की मौजूदगी में वृहद पैमाने पर विभिन्न प्रजातियों के छायादार और फलदार पौधों का रोपण किया। इस दौरान शहर कांग्रेस कमेटी के सचिव मोहम्मद इब्राहिम द्वारा महापौर हेमा देशमुख के संज्ञान में ट्रांसपोर्ट नगर में साफ सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने, यूनियन परिसर में ओपन जिम की स्थापना,एटीएम की स्थापित करने सार्वजनिक नल कनेक्शन लगाने व दुकानों के उपर से हाई वोल्टेज तार हटाने की मांग की। इस पर महापौर द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए उक्त सभी मांगों को मौके पर ही मंजूरी दी। इस दौरान हेमा देशमुख ने कहा कि शहर को हरा-भरा बनाने में आपकी पहल सरहानीय है। आज यहां पर जो पौधरोपण कार्य आप सभी के लोगों के सहायोग से किया जा रहा है वह अच्छी बात है। निश्चित रूप से आपकी सहभागिता से पौधों को संरक्षण मिलेगा तथा पौधौं का अच्छे से देखभाल एक परिवार के सदस्यों की भांति हो सकेगा और यह पौधा आने वाले समय में एक मजबूत वृक्ष बने ताकि यहां पर रहने हर व्यक्ति को इन पौधौं के छायादार वृक्ष बन जाने से आक्सीजन के साथ तेज धूप में छाया प्रदान होगी। पौधरोपण समारोह में महापौर परिषद के सदस्य पार्षद गामेंद्  नेताम, इशाक भाई, जिला परिवहन संघ के अध्यक्ष हरमेल सिंग,गुरुचरण सिंग,राजेंद्र सिंह राजपूत, सरताज सिंह,अब्दुल रईस,लखबीर सिंह,गुरमेलसिंह, राजा भाटिया सहित यूनियन के पदाधिकारी और सदस्य उपस्थित थे।

 

17-08-2020
उत्कृष्ट कार्य करने पर विद्युत विभाग के 6 कर्मचारी सम्मानित,पौधरोपण कर दिया पर्यावरण सरंक्षण का संदेश

दुर्ग। स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर छत्तीसगढ़ स्टेट पाॅवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड, दुर्ग क्षेत्र के रायपुर नाका स्थित क्षेत्रीय मुख्यालय में फिजीकल डिसटेंसिंग को अपनाते हुए सादगी के साथ ध्वजारोहण समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में कार्यपालक निदेशक  संजय पटेल द्वारा ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी गई। पटेल ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले दुर्ग क्षेत्र में पदस्थ 6 अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रोत्साहन राशि एवं प्रशस्ति पत्र भेंटकर सम्मानित किया। अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने मुख्यालय परिसर में लगभग 32 पौधे रोपे गए। कार्यक्रम में उपस्थित अतिरिक्त मुख्य अभियंता विकास कुमार गुप्ता, अधीक्षण अभियंता एचके मेश्राम, एसआर बांधे एवं  व्हीआर मौर्या तथा दुर्ग क्षेत्र के समस्त कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्री, कनिष्ठ यंत्री सहित अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा पर्यावरण सरंक्षण के उद्देश्य से पौधरोपण किया।

10-08-2020
संसदीय सचिव कुंवरसिंह निषाद और विधायक भुनेश्वर ने किया पौधरोपण

राजनांदगांव। संसदीय सचिव एवं विधायक गुण्डरदेही कुंवरसिंह निषाद एवं अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं विधायक डोंगरगढ़ भुनेश्वर बघेल राजनांदगांव जिले के दौरे पर रहे। इस दौरान सर्वप्रथम जनपद पंचायत खैरागढ़ में आयोजित सम्मान समारोह में सम्मिलित हुए। तत्पश्चात वे इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ में आयोजित बैठक में सम्मिलित हुए। खैरागढ़ के टिकरापारा में आयोजित पारिवारिक कार्यक्रम के बाद ग्राम पंचायत अकरजन में आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। ग्राम पंचायत घोटिया, विखं खैरागढ़ के गौठान में आयोजित शुभारंभ एवं पौधरोपण कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। इस अवसर पर नवाज खान पूर्व जिला अध्यक्ष कांग्रेस कमेटी,लीला मंडावी अध्यक्ष, जनपद पंचायत खैरागढ़, समस्त कांग्रेसी कार्यकर्ता प्रमुख रूप उपस्थित रहे।

 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804