GLIBS
14-01-2021
बैकुंठपुर में भोलेनाथ मंदिर के 100 वर्ष पूरे होने पर हुआ विशाल भंडारा

कोरिया। बैकुंठपुर प्रेमा बाग प्रांगण में शिव मंदिर को आज 100 वर्ष पूरे हो गए। इस अवसर पर देवराहा बाबा सेवा समिति के सदस्यों के द्वारा भव्य हवन एवं भंडारे का आयोजन किया गया। शिव मंदिर की स्थापना सन 14 जनवरी 1921 को हुई थी। मंदिर के 100 वर्ष पूर्ण होने पर धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। इसमें देवरहा बाबा समिति के सभी सदस्य उपस्थित हुए।

 

20-12-2020
आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व मितानिन  के सहयोग से जारी है जागरुकता अभियान

रायपुर बैकुंठपुर। कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण और इससे बचाव के लिए जिला प्रशासन  द्वारा विभिन्न माध्यमों से लोगों को कोरोना जांच कराने के लिए जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। जागरुकता अभियान की सार्थकता के लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के साथ ही क्षेत्र की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व मितानिन  द्वारा जिम्मेदारी निभाई जा रही है। इस संबंध में महिला एवं बाल विकास विभाग जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज खलखो ने बताया, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व मितानिन की मदद से स्वास्थ्य विभाग की टीम जिले भर में घर.घर जाकर सर्दी खांसी व बुखार समेत कोरोना के अन्य लक्षण वाले लोगों को जांच के लिए प्रेरित कर रही है। सतर्कता के साथ जिले के गांव.गांव में लोगों को कोरोना जांच कराने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इस दौरान किसी में कोरोना के लक्षण पाए जाने की स्थिति में संबंधित का त्वरित उपचार सुनिश्चित किया जा रहा है। सीएमएचओ डॉ. रामेश्वर शर्मा ने बताया जागरुकता अभियान में लगी टीमों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि वह खुद भी एहतियात बरतें और मास्क लगाने, शारीरिक दूरी का पालन करने तथा बार बार साबुन से हाथ धोने के लिए लोगों को भी प्रेरित करें।

इन्हीं दिशा.निर्देशों का पालन करते हुए जिले की सभी ग्राम पंचायतोंए नगर पंचायत व नगरपालिका क्षेत्र में सघन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया जिले में सर्दी खांसी बुखार तथा अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीजों तक पहुंचकर उन्हें कोरोना जांच के लिए जागरूक किया जा रहा है ताकि यदि कोई कोरोना पाजिटिव पाया जाए तो समय पर उनका इलाज किया जा सके। राहत की बात यह है कि ठंड के मौसम में भी कोरोना संक्रमण की रफ्तार अपेक्षाकृत धीमी है। इन दिनों पाजिटिव मरीजों की संख्या में गिरावट दिख रही है। स्वाथ्य विभाग द्वारा लगातार यह अपील की जा रही है कि कोरोना से बचाव के लिए लोग मास्क जरूर पहनें, हाथों को सैनेटाइज करें तथा दो गज की दूरी का अनिवार्य रूप से पालन करें। इसके अलावा सचेत किया जा रहा है कि विशेषकर 50 से 60 वर्ष की आसपास आयु के बुजुर्गों का विशेष ख्याल रखा जाए। इसी तरह आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व मितानिन  की मदद से स्वास्थ्य विभाग की टीम जिले भर में घर घर जाकर लोगों को कोरोना जांच कराने के लिए प्रेरित कर रही हैं। इस दौरान कुपोषण के साथ ही डेंगू, मलेरिया और पीलिया से ग्रसित लोगों को भी सूचीबद्ध किया जा रहा है ताकि समय पर उनका भी समुचित उपचार किया जा सके।

 

12-12-2020
यूँही नहीं कहते भूपेश जैसा कोई नहीं, बैंकुठपुर रेस्ट हाउस में अफसरों से दिल खोलकर मिले, घर परिवार का हाल भी जाना

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरिया जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर के विश्राम गृह में अधिकारियों-कर्मचारियों से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने सभी अधिकारियों से उनका परिचय प्राप्त किया और कोरिया जिले की विकास योजनाओं पर अधिकारियों से चर्चा की। बड़ी ही आत्मीयता और सरल, सहज रूप में अधिकारियों कर्मचारियों के बीच बैठकर उनका पारिवारिक हाल-चाल जाना। परिचय के दौरान मुख्यमंत्री बघेल ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता से जिले में भू-जल संवर्धन के लिए वाटर रिचार्जिंग की योजनाओं पर विशेष ध्यान देने की बात कही। उन्होंने कहा कि नरवा योजना जलस्तर संवर्धन की दिशा में शासन का प्रयास है। इसी तरह उन्होंने गुरू घासीदास राष्ट्रीय उद्यान के संचालक से वन्य जीव संरक्षण के लिए कार्ययोजना बनाने पर चर्चा की। अपने बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री को पाकर अधिकारी-कर्मचारी बेहद खुश हुए। अधिकारियों ने मुख्यमंत्री बघेल के साथ अपनी परेशानियां साझा की। मुख्यमंत्री बघेल ने सभी को अपनी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देते हुए जिले में बेहतर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया।

04-12-2020
बैकुंठपुर के डुमरबहरा भण्डारपारा की उर्मिला कुजूर से पूछिए श्रम विभाग की योजना के बारे में, जीवन बदल गया उसका

रायपुर/कोरिया। श्रम विभाग की योजना से लोगों को सहायता लगातार मिल रही है। ऐसे ही विकासखण्ड बैकुंठपुर के डुमरबहरा, भण्डारपारा की रहने वाली उर्मिला कुजूर के लिए श्रम विभाग की योजना उनका आर्थिक सहारा बनी है। उर्मिला के पति स्व एमनेजर कुजूर सफाई कर्मी के रूप में काम करते थे। उनके निधन के बाद असंगठित कर्मकार मृत्यु एवं दिव्यांग सहायता योजना के तहत उर्मिला को नॉमिनी होम के नाते श्रम विभाग द्वारा 1 लाख रुपए की राशि एकमुश्त प्रदान की गई है। उक्त योजना के तहत पंजीकृत श्रमिक के मृत्यु होने पर 1 लाख रुपए नॉमिनी को एकमुश्त प्रदाय किया जाता है। उर्मिला जैसे ही कई हितग्राही हैं, जिनके लिए श्रम विभाग की योजनाओं से मिली मदद ने जीवन यापन को नई दिशा दी है। राज्य शासन के श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों के कल्याण और सहायता के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन योजनाओं के माध्यम से श्रमिकों और कामगारों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जिससे उन्हें जीवनयापन का सहारा मिल सके। हाल ही में श्रम विभाग द्वारा संचालित असंगठित कर्मकार राज्य सामाजिक सुरक्षा मण्डल के अंतर्गत ठेका श्रमिक, घरेलू महिला कामगार एवं हमाल श्रमिक प्रसूति सहायता योजना के 47 हितग्राहियों को राशि रुपए 4 लाख 70 हजार रुपए, असंगठित कर्मकार प्रसूति सहायता योजना के 110 हितग्राहियों को राशि 11 लाख रुपए व असंगठित कर्मकार मृत्यु एवं दिव्यांग सहायता योजना के 7 हितग्राहियों को राशि 7 लाख रुपए की राशि प्रदाय कर लाभान्वित किया गया है। इस तरह कुल 164 हितग्राहियों को 22 लाख 70 हजार रुपए की राशि प्रदान कर लाभान्वित किया गया है।

श्रम विभाग एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल व असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा मण्डल के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जाता है। ठेका श्रमिक, घरेलू महिला कामगार एवं हमाल श्रमिक प्रसूति सहायता योजना, असंगठित कर्मकार प्रसूति सहायता योजना और असंगठित कर्मकार मृत्यु एवं दिव्यांग सहायता योजना आदि योजनाओं के तहत लगातार हितग्राहियों को सहायता प्रदान की जा रही है। ठेका श्रमिक, घरेलू महिला कामगार एवं हमाल श्रमिक प्रसूति सहायता योजना एवं असंगठित कर्मकार प्रसूति सहायता योजना के तहत पंजीकृत महिला कर्मकार को शिशु के जन्म के पश्चात एकमुश्त राशि 10 हजार रुपए प्रदाय किया जाता है। इसी तरह असंगठित कर्मकार मृत्यु व दिव्यांग सहायता योजना के तहत पंजीकृत श्रमिक के मृत्यु होने पर 1 लाख रुपए नॉमिनी को एकमुश्त प्रदाय किया जाता है।

29-11-2020
त्रिदोष में लाभकारी है आंवला, आयुर्वेद में है आंवले का औषधीय महत्व

रायपुर/बैकुंठपुर। आंवला सेहत के लिए फायदेमंद फल है। इसमें हमारी सेहत के लिए जरूरी सभी गुणकारी मिनरल और विटामिन मौजूद होते हैं। इसके पोषक तत्व कई तरह की बीमारियों से हमारा बचाव करते हैं। आंवले को डाइट में कई तरीके से शामिल किया जा सकता है। इसका जूस मुरब्बा आचार कच्चा खाने पर शरीर को फायदा होता है। आयुर्वेद में भी आंवले को लाभकारी बताया गया है यह जानकारी देते हुए आर्युवेद चिकित्साधिकारी डां जगतनारायण मिश्रा ने बताया,” त्रिदोष यानी वात, कफ और पित को खत्म करने की क्षमता आंवले में होती है। अस्थमा से राहत पाने और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आंवले में पाया जाने वाला विटामिन सी कारगर साबित होता है जो यूटीआई और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करता है। आंवला कोल्ड कफ के अलावा शरीर में वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन नहीं होने देता आंवले में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स से लड़ने का काम भी करते हैं ।“

रोगों से निजात दिलाएगा गुणकारी आंवला : आंवला का जूस शरीर की सभी प्रक्रियाओं को संतुलित करता है। अस्थमा में फायदेमंद आंवला सांस की बीमारियों जैसे अस्थमा को सही रखने साथ साथ डायबिटीज को भी कंट्रोल करता है। आंवले से पाचन तंत्र भी बिल्कुल सही रहता है। इसमें मौजूद विटामिन सी को इम्यूनिटी और रेसिपरेटरी ट्रैक्ट दोनों के लिए अच्छा माना जाता है। नियमित रूप से आंवले का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और शरीर  सेहतमंद रहता है। इसमें पाया जाने वाला एमिनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट की वजह से दिल सुचारू रूप से काम करता है। आंवला में लीवर को सुरक्षित रखने के सारे तत्व पाए जाते हैं। यह शरीर के सारे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। आंवले का रस खासी और मुंह के छालों के लिए बहुत फायदेमंद है। आंवले को एक कारगर घरेलू उपाय की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है दो चम्मच आंवला जूस में दो चम्मच शहद मिलाकर रोज पीने से सर्दी और खांसी में काफी मदद मिलती है। मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए जो चम्मच आंवले के जूस को पानी में मिलाकर उससे गरारे कर सकते हैं। घरेलु उपचार के साथ ही विशेषज्ञ चिकित्सक की राय भी अति आवश्यक इसलिए अपने चिकित्सक की राय अवश्य लें।

29-11-2020
पुरुष नसबंदी पखवाड़े का दूसरा चरण 4 दिसंबर तक   

रायपुर/बैकुंठपुर। स्वास्थ्य विभाग की ओर से परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से पुरुष नसबंदी पखवाड़े का आयोजन 21 नवंबर से 4 दिसंबर तक किया जा रहा है। प्रथम चरण में पुरूष नसबंदी के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया अब द्वितीय चरण जो कि 28 नवंबर से 4 दिसंबर तक चलेगा इसको सेवा वितरण सप्ताह के रूप में मनाया जाएगा। इस दौरान लक्षित पुरुषों की नसबंदी करके परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बढाने का प्रयास किया जाएगा। यह अभियान परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी, जीवन में लाए स्वास्थ्य और खुशहाली के नारे के साथ चलाया जा रहा है।

एनएफएचएस-4 के आंकड़ों की बात करें तो कोरिया जिले में परिवार नियोजन के स्थायी साधनों में पुरूषों की भागीदारी महिलाओं की अपेक्षा लगभग शून्य है एनएफएचएस-4 के अनुसार जहाँ एक ओर 34.4% महिलाएं महिला नसबंदी अपनातीं हैं वहीँ पुरूषों द्वारा पुरूष नसबंदी अपनाने की दर 0.1%  है। इस बड़े अंतर को कम करने के प्रयास में ही तमाम जागरूकता कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं इसी क्रम में पुरुष नसबंदी पखवाड़े का भी आयोजन किया जा रहा है। सीएमएचओ डां रामेश्वर शर्मा ने बताया ,”पखवाड़े के अंतर्गत समस्त गतिविधियों का संचालन कोविड-19 से संबंधित सावधानियां एवं सलाह का पालन करते हुए किया जा रहा है। इस दौरान मुख्यत शारीरिक दूरी, मास्क पहनने, संक्रमण की रोकथाम का पूर्णता पालन के निर्देष स्वास्थ कर्मचारियो को दे दिए गये है। नसबंदी के तीन माह उपरांत जांच में शुक्राणु संख्या शून्य पाए जाने पर हितग्राही को प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा। “ पुरुष नसबंदी पखवाड़े की जानकारी देते हुए जिला सलाहकार डां प्रिंस जायसवाल ने बताया, “इस पखवाड़े का उद्देश्य पुरुष नसबंदी के बारे में समाज में जागरूकता लाना और पुरुषों में नसबंदी को स्वीकार करने के लिए प्रेरित करना है। द्वितीय चरण में सेवा वितरण सप्ताह शुरु किया जा रहा है। इसमें संभावित लाभार्थियों की पुरुष नसबंदी की जाएगी। “

मोबिलाइजेशन गतिविधियां है जारी
इस पखबाड़े के दौरान अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जा रहा जिसमें व्यक्तिगत चर्चा और पुरुष नसबंदी के फायदे संभावित हितग्राहियों को बताये जा रहे है। साथ ही पुरुष नसबंदी से संबंधित मिथकों को दूर करने के लिए परामर्श भी दिया जा रहा है। कोविड 19 के कारण प्रचार प्रसार के लिए डिजिटल माध्यम के प्रयोग को बल दिया जा रहा है। प्रचार प्रसार के दौरान कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए पूरी सावधानी रखी जाएगी कहीं भी अधिक भीड़ एकत्रित ना हो इसका भी ध्यान रखा जा रहा है।

22-11-2020
गौ अष्टमी पर गौ रक्षा वाहिनी और देवराहा बाबा समिति ने की गौ माताओं की पूजा 

कोरिया। बैकुंठपुर में गौ रक्षा वाहिनी और देवराहा बाबा समिति के सदस्यों ने गौ अष्टमी पर प्रेमा बाग, बाल मंदिर और विभिन्न जगहों पर विचरण कर रही गौ माताओं की पूजा की गई। इसके साथ ही मिष्ठान, गुड़, चना और रोटी खिलाकर गौ अष्टमी मनाई गई। इसमें देवराहा बाबा समिति  के संरक्षक शैलेश शिवहरे, देवराहा बाबा समिति के अध्यक्ष आशीष शुक्ला, राजेश साहू, रवि सिंह, धीरेंद्र मिश्रा, वीरेंद्र सिंह, संतोष यादव, महेंद्र पांडे, मजय तिवारी, विजय नाथ तिवारी,  सुरेंद्र सिंह, अनुराग दुबे, प्रसंग जयसवाल, पीयूष राजवाड़े, जगत, पिंकू सिंह, संतोष यादव, डब्लू, पिंकू राजवाड़े, सुशील राजवाड़े, संतोष यादव, रूपम राजवाड़े, जगत प्रसाद, नंद कुमार यादव, पुजारी मिश्रा, अभिषेक दुबे, चंद्रप्रकाश राजवाड़े और गुलशन राजवाड़े उपस्थित थे।

29-09-2020
कोरिया को मिली एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम एम्बुलेंस की सौगात,अम्बिका सिंहदेव ने दिखाई हरी झंडी

कोरिया। संसदीय सचिव व बैकुंठपुर विधायक अम्बिका सिंहदेव तथा कलेक्टर एसएन राठौर ने मंगलवार को बैकुंठपुर स्थित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कार्यालय परिसर में अत्याधुनिक जीवन रक्षक उपकरणों से सुसज्जित एम्बुलेंस 108 को हरी झंडी दिखाकर जनता की सेवा में समर्पित किया। कोविड-19 कोरोना वायरस के इस संक्रमण के दौर में कोरिया जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार करते हुए जिलेवासियों को नई एडवांस लाइफ सिस्टम वाली एम्बुलेंस 108 की सौगात मिली है। इस अवसर पर विधायक सिंहदेव ने कहा कि नई एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम एम्बुलेंस दिए जाने से आपातकालीन परिस्थितियों में लोगों को और बेहतर सुविधाएं मिल पाएंगी। कलेक्टर  राठौर ने कहा कि एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम से सुसज्जित यह एम्बुलेंस क्रिटिकल मरीजों के लिए अत्याधिक सहायक सिद्ध होगी।

यह जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इस अवसर पर सीएमएचओ ने एम्बुलेंस की जानकारी देते हुए बताया कि यह एडवांस एम्बुलेंस वेन्टीलेटर, आक्सीजन, कार्डिकयक मॉनिटर, प्लस आक्सिमिटर जैसे अत्याधुनिक जीवन रक्षक उपकरणों से सुसज्जित वातानुकूलित एम्बुलेंस है। किसी भी क्रिटिकल परिस्थिति में मरीज को हॉस्पिटल लाने के दौरान उनकी जान बचाने में यह एम्बुलेंस अत्यंत सहायक सिद्ध होगी। एम्बुलेन्स में 2 ट्रेंड ईएमटी और पायलट का स्टाफ 24 घंटे अपनी ड्यूटी देंगे। आज विश्व हृदय दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर बैकुंठपुर विधायक सिंहदेव एवं कलेक्टर  राठौर ने जिले के सभी लोगों से स्वस्थ जीवनशैली अपनाने की अपील की है। साथ ही उन्होंने सभी जिलेवासियों से कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों का पालन करने की भी अपील की है। इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

 

23-09-2020
Video: दो दिन पहले ग्रामीणों ने दी थी बांध से पानी लीक होने की सूचना, खाडा बांध टूटने से दस एकड़ फसल बर्बाद

कोरिया। बैकुंठपुर स्थित खाडा बांध बुधवार सुबह लगभग 6 बजे टूट गई। संसदीय सचिव अम्बिका सिंहदेव ने जिला प्रशासन से किसानों की बर्बाद हुई, 10 एकड़ फसल का तत्काल मुआवजा प्रकरण तैयार करने को कहा है। उन्होंने कहा कि किसानों की हर संभव मदद की जाएगी। जिला पंचायत उपाध्यक्ष वैजयंती तिवारी भी मौजूद रही। उन्होंने लापरवाह अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों की लापरवाही को लेकर नाराजगी जताई और जल संसाधन विभाग के मंत्री से बात की। दो दिन पहले ग्रामीणों ने बांध के लीक होने की जानकारी विभाग को दी थी।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804