GLIBS
20-06-2020
गौतम गंभीर ने इस ऑलराउंडर खिलाड़ी को बताया विश्व का सर्वश्रेष्ठ फील्डर, कहा- आउट फील्ड में उनके जैसा कोई नहीं

नई दिल्ली। पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का मानना है कि ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा विश्व क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ फील्डर हैं। क्रिकेटर से नेता बने गौतम गंभीर ने जडेजा की फील्डिंग की काफी तारीफ की। गंभीर का मानना है कि जडेजा वर्तमान समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फील्डर हैं। गंभीर ने क्रिकेट कनेक्टेड कार्यक्रम में कहा, 'मुझे लगता है कि विश्व क्रिकेट में जडेजा से बेहतर फील्डर कोई नहीं है। हो सकता है कि वो स्लिप में और गली में फील्डिंग नहीं करते हैं, लेकिन थ्रो फेंकने के मामले में उनसे बेहतर कोई नहीं है। उन्होंने कहा उनके जैसा आउट फील्ड को कोई कवर नहीं करता। आप उन्हें चाहे प्वाइंट पर रखें या कवर में, आप उन्हें हर जगह फील्डिंग करते हुए पाएंगे। रवींद्र जडेजा, शायद विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ फील्डर हैं।  गौरतलब है कि आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में भी जडेजा को कुछ ही मौके मिले थे लेकिन उन मौकों का भरपूर फायदा उठाते हुए जडेजा ने बल्लेबाजी के साथ-साथ अपनी फील्डिंग से भी दिल जीते थे। दुनिया के सबसे बेहतरीन फील्डरों में से एक रहे दक्षिण अफ्रीका के महान फील्डर जोंटी रोड्स ने इससे पहले रवींद्र जडेजा को विश्व का सर्वश्रेष्ठ फील्डर बताया था।

08-05-2020
एथलेटिक्स ने फांसी लगाकर की खुदकुशी

दुर्ग। दुर्ग में एथलेटिक्स के पैदल चाल खिलाड़ी ने शुक्रवार को फांसी के फंदे पर झूल कर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर शव को बरामद कर लिया है और मर्ग कायम कर लिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार एथलेटिक्स का पैदल चाल खिलाड़ी फांसी के फंदे पर झूल गया। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। मृतक बीएसपी के ग्राउंड में फिलहाल प्रैक्टिस करता था। पुलिस ने मामले को मर्ग कायम कर आगे की विवेचना कर रही है।

 

26-04-2020
योगा करते हुए घायल हुईं खतरों के खिलाड़ी की करिश्मा, कंधे और गर्दन पर आई चोट

मुंबई। टीवी एक्ट्रेस करिश्मा तन्ना को योग करने के दौरान चोट लग गई है। करिश्मा तन्ना रोजाना 30 मिनट तक योग करती हैं। नया योगासन ट्राय करने के चलते उन्हें चोट लग गई है। उन्होंने कहा,कुछ नया करने के चक्कर में मैं घायल हो गई हूं। करिश्मा तन्ना ने बताया कि 'मैं वृश्चिकासन कर रही थीं। हालांकि, बीच में ही मेरा फोकस चला गया। इस कारण मेरा बैलेंस भी बिगड़ गया। मैं बाईं तरफ रखे ग्लास बाउल से टकरा गई। इस कारण चोट लग गई और मेरे पांव से खून निकला। करिश्मा ने बताया कि मेरे कंधे और गर्दन में भी चोट लग गई। मैं बाहर नहीं निकल सकती थीं। ऐसे में मैंने अपने डॉक्टर से फोन में बात की। उन्होंने मुझे कुछ दवाई बताई है। इसके अलावा एक हफ्ते के आराम की सलाह भी दी है।' करिश्मा तन्ना ने हाल ही में सोशल मीडिया पर #SavageChallenge लिया था। इस चैलेंज के तहत करिश्मा तन्ना ने अमेरिकन रैपर Megan Thee Stallion के लेटेस्ट सिंगल 'Savage' (सेवेज) पर डांस किया और उसका वीडियो इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया। करिश्मा हाल ही में खतरों के खिलाड़ी के 10वें सीजन में नजर आ चुकीं है। होस्ट रोहित शेट्टी भी कई बार करिश्मा की तारीफ कर चुके हैं।

29-03-2020
कोरोना से जंग में आगे आए उद्योगपति,खिलाड़ी,नेता और अभिनेता,पीएम केयर्स फंड में दी करोड़ों की राशि

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संकट को देखते हुए पीएम केयर्स फंड में लोगों की सहायता राशि देना जारी है। कई खिलाड़ियों से लेकर बड़े-बड़े उद्योगपति पीएम केयर्स फंड में अपनी सहायता राशि दे रहे हैं। सीबीआई अधिकारियों ने रविवार को एलान किया कि वे अपनी एक दिन की सैलरी इस फंड में दान करेंगे। वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी पीएम केयर्स फंड में एक महीने की सैलरी देने का एलान किया है। इस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि धन्यवाद, माननीय राष्ट्रपति। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना से लड़ने के लिए 'प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष' नामक ट्रस्ट बनाने की घोषणा के बाद से देशभर से लोग मदद के लिए आगे आ रहे हैं। एक हजार हो या फिर 1500 करोड़ हर कोई अपनी क्षमता के अनुसार पीएम केयर्स फंड में दान कर रहा है।

जानें पीएम केयर्स फंड में कितनों ने दी सहायता

टी-सीरिज के मालिक भूषण कुमार ने 11 करोड़ रुपए दिए है।
कॉमेडी किंग कपिल शर्मा ने 50 लाख रुपए दिए। वहीं बॉलीवुड अभिनेता वरुण धवन ने 30 लाख रुपए पीएम केयर्स फंड में और महाराष्ट्र रिलीफ फंड में 25 लाख रुपए दिए हैं।
साउथ के सुपर स्टार प्रभाष ने पीएम केयर्स फंड में तीन करोड़ और एक करोड़ आंध्र के मुख्यमंत्री राहत कोष में दिए हैं। पंजाबी सिंगर और कलाकार गुरु रंधावा ने पीएम केयर्स फंड में 20 लाख रुपए दिए हैं। वहीं पीटीएम ने पीएम केसर्य फंड में 500 करोड़ रुपए दिए हैं। तेलंगाना आईपीएस एसोसिएशन ने अपने एक दिन के वेतन को मुख्यमंत्री राहत कोष में और एक दिन के वेतन को प्रधानमंत्री राहत कोष में योगदान दिया। कवि कुमार विश्वास ने पीएम केयर्स फंड में पांच लाख रुपए दिए हैं। उन्होंने ट्वीट किया, 'यह पांच लाख रुपए की छोटी सी प्रणाम राशि मेरी सांसों का आभार है उन योद्धाओं को जो अस्पतालों, सड़कों और कार्यालयों से युद्धरत हैं, इंसानियत के सबसे बड़े दुश्मन के ख़िलाफ़!'
लोक जनशक्ति पार्टी के सांसद चिराग पासवान ने कोरोना वायरस से संक्रमण को देखते हुए अपने दो माह का वेतन प्रधानमंत्री केयर्स फंड में देने का फैसला किया है। पासवान ने इसके लिए लोकसभा अध्यक्ष ओमप्रकाश बिरला को पत्र भेजकर आग्रह किया है कि कोरोना वायरस से संक्रमण के इस दौर में वह अपने दो माह का वेतन प्रधानमंत्री केयर्स फंड में देना चाहते हैं। बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार ने शनिवार को प्रधानमंत्री आपदा राहत कोष (पीएम केयर्स फंड) में 25 करोड़ रुपए की राशि देने की घोषणा की। अक्षय ने ट्वीटर पर लिखा, इस समय लोगों की जीवन बचाना ही सर्वोच्च प्राथमिकता है। यह समय है कि हम सब कुछ छोड़कर इससे लड़ने के लिए कुछ करें। मैं पीएम मोदी जी के पीएम केयर्स में 25 करोड़ रुपए दे रहा हैूं।


कोरोना से लड़ाई में सबसे पहले दक्षिण के सुपरस्टार रजनीकांत ने सबसे पहले 50 लाख रुपए दिहाड़ी मजदूरों के लिए दान दिए थे। रजनीकांत ने बृहन्नमुंबई नगरपालिका को कर्मियों को मास्क देने की घोषणा की है।
पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना ने शनिवार को प्रधानमंत्री कोष और उततर प्रदेश के मुख्यमंत्री राहत कोष में 52 लाख रुपए दान में दिए और इस संकट की घड़ी में अन्य से भी योगदान का आग्रह किया। वहीं रतन टाटा ने ट्वीट के जरिए जानकारी देते हुए कहा कि, उन्होंने 500 करोड़ रुपए की धनराशि दान दी है। वहीं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस को रोकने के लिए किए जा रहे उपायों में अपनी सांसद निधि से एक करोड़ रुपए का योगदान किया है।
वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने भी कोविड- 19 के खिलाफ जारी लड़ाई में अपनी स्थानीय क्षेत्र विकास सांसद निधि से एक करोड़ रुपये के योगदान की जानकारी दी है। बीसीसीआई ने प्रधानमंत्री राहत कोष में 51 करोड़ रुपए देने की घोषणा की।

 

15-03-2020
ओमान ओपन अंडर-21 टेबल टेनिस स्पर्धा : जीत चंद्रा बने चैंपियन, मानव ठक्कर को रजत

नई दिल्ली। भारत के युवा टेबल टेनिस खिलाड़ी ने दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी मानव ठक्कर को सीधे सेटों में हराकर ओमान ओपन में अंडर-21 पुरुष एकल स्पर्धा का खिताब अपने नाम किया। दुनिया के 18वें नंबर के खिलाड़ी चंद्रा ने हमवतन ठक्कर को महज 24 मिनट में 11-6 11-7 13-11 से पराजित किया। इससे पहले भारत के सीनियर अचंत शरत कमल ने पहला सेट गंवाने के बाद वापसी करते हुए पुरूष एकल प्री क्वार्टरफाइनल में बेलारूस के आलियाकसांद्र खानिन को 5-11 11-5 11-3 11-5 11-7 से शिकस्त दी। एक अन्य भारतीय खिलाड़ी हरमीत देसाई ने भी क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। इसके लिये उन्होंने मिस्र के उमर असार को रोमांचक मुकाबले में 7-11 11-13 11-9 11-6 8-11 11-5 11-8 से मात दी। वहीं तीन भारतीय जोड़ियों ने भी युगल सेमीफाइनल में स्थान पक्का किया। शरत और देसाई की जोड़ी ने ओमान के मुहानाद अल बालुशी और असद अलराईसी को 11-4 11-3 11-7 से हराया। मानुष शाह ने ठक्कर के साथ मिलकर बेलारूस के आलियाकसांद्र खानिन और पावेल प्लातोनोव को अंतिम आठ के मुकाबले में 12-10 8-11 11-8 11-9 से मात दी। दिया चिताली और अर्चना कामत ने भी महिला युगल वर्ग के सेमीफाइनल में स्थान सुनिश्चित किया।

 

09-03-2020
सीपीएल-टी20 के लिए रायपुर जिले की 4 टीमों की घोषणा

रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस स्पोर्ट्स सेल की ओर से छत्तीसगढ़ प्रीमियर लीग सीपीएल-टी20 का आयोजन यिा जा रहा है। स्पोर्ट्स सेल के प्रदेश अध्यक्ष प्रवीण जैन ने कहा कि रायपुर से 120 खिलाड़ियों में से 4 टीमों में 16-16 खिलाड़ियों के नामों की घोषणा की गई है। अंतिम ट्रायल शहीद वीर नारायण स्टेडियम में हुआ। यहां खिलाड़ियों की उपस्थिति में ही घोषणा की गई। प्रवीण जैन ने कहा कि टीम ए में अजय पाठक, पार्थ परमार, भाविक पंड्या, अनुपम उपाध्याय (विकेटकीपर), मयुर शर्मा, आयुष शुक्ला, लोकेश सिन्हा, रवि जैन (विकेटकीपर), मयंक द्विवेदी (कैप्टन), हिमालय साहू, अंकित जैन, गुलशन पटेल, अनमोल गोलछा, सत्यम यादव, योगेश निषाद, पंकज जैन हैं।  टीम बी में संकल्प श्रीवास्तव(वीकेट कीपर, कैप्टन), हेमंत साहू, वर्धन बरड़िया, उमेश द्रितलाहरे(वीकेट कीपर), आफताब हुसैन, भूपेन्द्र कुमार, मृणाल सोनकर, सैफ अंसारी, सौभग्य पांडेय, रवींद्र केवट, मयंक शुक्ला, दीपक मिश्रा, तन्मय जैन, पवन पनिका, गूँजेश कुमार, वैभव जैन।

टीम सी में भुपनेंद्र जलछत्री (कप्तान), नीलेश कुर्रे, आशीष महेश, आदित्य बारीक(वीकेट कीपर), सुब्रोतो रॉय(वीकेट कीपर), विशाल विश्वकर्मा, नीरज पटेल, राहुल सोनी, प्रिंस भूटे, मोहम्मद अनवर, निहाल सारथी, गौरव जैसवाल, अभिषेक शाही, अनिकेत पांडेय, सौम्य अवस्थी, के.हरीश। टीम डी में मोहतशिम हसन (कैप्टन),आशीष महेश, कमल मिश्रा, उपेंद्र कुमार वीकेट कीपर, हर्ष नशीन, देवक्ष देव पांडेय, विशाल बसाईवाला, मनीष यादव, प्रवेश कश्यप, निश्चय जैन, सुरेश तारक, दिलीप ठाकुर, प्रवीण उपार्कर, मोहम्मद साहिल, कुबेर टंडन, राहुल शंकर हैं। प्रवीण जैन ने कहा कि इनके अतिरिक्त जिन खिलाड़ियों का चयन नहीं हो पाया है उनके बीच भी तीन टीमें बनाई जा रही है। इनके बीच ट्रायंगल सीरीज होगी और इसमें अच्छा परफॉर्मेंस करने वाले खिलाड़ियों से पांचवी टीम बनाकर सभी 5 टीमों के मध्य एक टूनार्मेंट कराया जायेगा, जिनमें टूर्नामेंंट में आगे खेलने के लिए अंतिम 30 खिलाड़ी चुने जाएंगे।

06-03-2020
प्रदेश के उत्कृष्ट खिलाड़ियों को मिलेगी सरकारी नौकरी, ऐसे करें आवेदन...

रायपुर। राज्य शासन के सामान्य प्रशासन विभाग ने छत्तीसगढ़ के उत्कृष्ट खिलाड़ियों को शासकीय सेवा में नियुक्ती की नीति की अधिसूचना पूर्व में जारी की है। इसके तहत संचालनालय खेल एवं युवा कल्याण छत्तीसगढ़ ने वर्ष 2019-20 के लिए उत्कृष्ट खिलाड़ी घोषित करने प्रदेश के खिलाड़ियों से निर्धारित प्रारूप में आवेदन मांगे हैं। आवेदन 27 मार्च तक जमा किया जाना है। आवेदन का प्रारूप विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। खेल संचालनालय की ओर से उत्कृष्ट खिलाड़ियों से वर्ष 2018-19 में आमंत्रित आवेदन को भी विचार क्षेत्र में लिया जाएगा। जो खिलाड़ी वर्ष 2018-19 के लिए आवेदन कर चुके हैं उन्हें पुन: आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। खेल एवं युवा कल्याण विभाग की संचालक श्वेता श्रीवास्तव सिन्हा ने पत्र जारी कर राज्य के सभी जिला खेल अधिकारियों, महासचिव छत्तीसगढ़ ओलम्पिक महासंघ रायपुर एवं राज्य खेल संघों को उत्कृष्ट खिलाड़ियों से आवेदन मंगाने संबंधी जानकारी दी है।

जारी पत्र के अनुसार शासकीय सेवा में नियुक्ति के लिए ओलम्पिक एशियाड, राष्ट्रमण्डलीय राष्ट्रीय खेल एवं विश्वविद्यालयीन खेलों से संबंधित खिलाड़ियों के आवेदन पत्र पर विचार किया जाएगा। ऐसे उत्कृष्ट खिलाड़ी जिन्होंने ओलम्पिक, एशियाड, कॉमनवेल्थ, एशियन चैम्पियनशीप प्रतियोगिता में पदक प्राप्त किया है, उन्हें राज्य शासन की सेवा में पुलिस विभाग (होमगार्ड विभाग सहित) वन विभाग, जेल विभाग, वाणिज्य कर विभाग के अंतर्गत आबकारी विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा विभाग, अनुसूचित जाति एवं जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में द्वितीय श्रेणी के पदों पर शैक्षणिक योग्यता तथा अन्य योग्यता संबंधी अर्हताओं को पूर्ण करने की स्थिति में सीधे नियुक्ति शर्तों के अधीन तथा प्रकरणवार लोक सेवा आयोग की सहमति प्राप्त कर दी जा सकेगी।

ऐसे उत्कृष्ट खिलाड़ी जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में पदक प्राप्त नहीं किया है, लेकिन जो उल्लेखित पात्रता की शेष शर्तों को पूरा करते हुए उत्कृष्ट खिलाड़ी घोषित हुए है, उन्हें शैक्षणिक योग्यता तथा अन्य योग्यता संबंधी अर्हताओं को पूर्ण करने की स्थिति में राज्य शासन की सेवा में तृतीय श्रेणी के पदों पर (लोक सेवा आयोग के माध्यम से जिन पदों पर चयन/नियुक्ति होती है, तृतीय श्रेणी के उन पदों पर भी) अथवा चतुर्थ श्रेणी के पदों पर सीधे शर्तो के अधीन दी जा सकेगी। बताया गया कि उपरोक्त  के लिए नियुक्ति प्राधिकारी की ओर से रोजगार कार्यालय से नाम बुलाए बगैर एवं भर्ती नियम में चयन करने के लिए निर्धारित प्रक्रिया में छूट देते हुए केवल सीधी भर्ती के पदों पर सीधी नियुक्ति शर्तों के अधीन दी जा सकेगी। उत्कृष्ट खिलाड़ी को शासकीय सेवा में नियुक्ति के लिए सामान्य अधिकतम आयु सीमा से पांच वर्ष की छूट दी जाएगी। चयनित उत्कृष्ट खिलाड़ियों की नियुक्ति रिक्त पदों की उपलब्धता के अनुसार ही दी जाएगी। खिलाड़ियों की पात्रता की पुष्टि के बाद खिलाड़ियों के खेल का भौतिक परीक्षण किए बिना राज्य शासन की ओर से गठित समिति द्वारा आवेदन पत्रों में विचार कर उत्कृष्ट खिलाड़ी घोषित किए जाएंगे।

04-03-2020
धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स की जमकर की तारीफ, हर परिस्थिति में हालात से निपटना सिखाया

नई दिल्ली। क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स की जमकर तारीफ की है। कप्तान धोनी ने उन्हें बेहतर खिलाड़ी बनाने और मैदान के अंदर तथा बाहर मुश्किल हालात से निपटने में मदद का श्रेय अपनी फ्रेंचाइजी को दिया है। सात महीनों से अंतरराष्ट्रिय क्रिकेट से दूर धोनी ने चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में सीएसके के साथ पहले अभ्यास सत्र में भाग लिया,जहां उनका जमकर स्वागत हुआ। आईपीएल शुरू होने में अब एक महीने से भी कम का समय बचा है और ऐसे में धोनी जोर-शोर से खुद को टीम के लिए तैयार करने में लगे हुए है। धोनी ने इस दौरान एक स्पोर्ट्स चैनल से बातचीत में कहा कि सीएसके ने मुझे हर चीज में बेहतर बनाने में मदद की, चाहे इंसानी पहलू हो या क्रिकेटर, मैदान के अंदर या बाहर हर परिस्थिति में हालात से निपटना और कैसे अच्छा करते हुए विनम्र बने रहना। सीएसके के प्रशंसक धोनी को प्यार से ‘थाला’ कहते हैं और उन्होंने कहा कि उन्हें जो प्यार और सम्मान मिला वह विशेष है। आगे कहा कि असल में थाला का मतलब भाई होता है, प्रशंसकों ने मुझे जो प्यार दिया है यह उसे दर्शाता है।

19-02-2020
ओलंपिक होगा इस बार टोक्यो में, इन पांच एथलीट्स से होगी पदक की उम्मीद

नई दिल्ली। खेलों का 'महाकुंभ' ओलंपिक इस बार जापान की राजधानी टोक्यो में होने जा रहा है। ओलंपिक इस बार करीब 206 देशों के बीच 33 खेलों में 339 प्रतियोगिताओं का आयोजन होना है। टोक्यो ओलंपिक में इस बार तकनीकी का बोलबाला होने वाला है। 200 से ज्यादा ज्वालामुखी वाला देश जापान लोगों को आकर्षित करने के लिए खेलों में तकनीक का गजब इस्तेमाल करने जा रहा है। इस साल विनेश फोगाट (कुश्ती), बजरंग पूनिया (कुश्ती मैरीकॉम), मुक्केबाजी पीवी सिंधु (बैडमिंटन), मनु भाकर (शूटिंग) इन एथलीट्स से पदक की उम्मीद है। आजादी के बाद से भारत ने पांच बार गोल्ड मेडल ही जीते थे, लेकिन निजी तौर पर भारत के किसी खिलाड़ी ने कोई गोल्ड मेडल नहीं जीता था।

14-02-2020
अम्पायर ने आउट दिया तो टीम ने कर दी पिटाई, दोनों पक्षों में मारपीट के बाद मामला दर्ज

रायपुर। राजधानी के अभनपुर थाना इलाके में क्रिकेट टूर्नामेंट के दौरान गलत निर्णय देने का आरोप लगाकर अम्पायर से मारपीट का मामला सामने आया है। वहीं अम्पायर की ओर से आए लोगों ने भी क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों से मारपीट की। मारपीट से मैदान में अफरातफरी का माहौल हो गया। हुआ यह कि ग्राम गातापार में क्रिकेट टूर्नामेंट के दौरान ग्राम बेलभाटा और ग्राम झांकी के बीच क्वार्टर फाइनल का मैच हो रहा था। ग्राम गातापार का राहुल सिंह अम्पायरिंग कर रहा था। दिनेश टंडन बैटिंग कर रहा था। रन लेने के लिए दौड़े दिनेश को विरोधी टीम ने रन आउट कर दिया। अम्पायर राहुल के आउट का निर्णय सुनाने पर गलत निर्णय का आरोप लगाकर उससे मारपीट की गई। इसके बाद अम्पायर के साथियों ने भी खिलाड़ियों से मारपीट की। दोनों पक्षों की शिकायत पर पुलिस ने अपराध कायम कर लिया है। आगे की कार्रवाई की जा रही है।

10-02-2020
खेल प्राधिकरण गठन के साथ-साथ छग में हो खेल विश्वविद्यालय की स्थापना : एबीवीपी

धमतरी। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् छत्तीसगढ़ प्रदेश सरकार की ओर से छत्तीसगढ़ खेल प्राधिकरण के गठन किए जाने एवं परीक्षा के दौरान 10वीं तथा 12वीं के परीक्षार्थियों की ओर से बस के किराये में पूरी छूट दिए जाने जैसे महत्त्वपूर्ण निर्णयों का स्वागत करती है। एबीवीपी प्रदेश मंत्री शुभम जायसवाल ने बताया कि नवगठित छत्तीसगढ़ खेल प्राधिकरण ने अपनी पहली ही बैठक में जिस तरह पारम्परिक खेलों के साथ-साथ राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय खेलों के प्रोत्साहन के लिए योजना बनाई वह अभिनन्दनीय है। प्रदेश में खेलों एवं खिलाड़ियों को उचित प्रोत्साहन न मिल पाने के कारण प्रतिभाओं का दम तोड़ना, इन खेलों और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने वाली योजनाओं के निर्माण एवं उनके उचित क्रियान्वयन के महत्त्व को रेखांकित कर रहा हैं।

हम इस विषय पर भी सरकार का ध्यान आकृष्ट करना चाहेंगे कि छत्तीसगढ़ गठन के 19 वर्षों के बाद भी हमारा राज्य आज एक खेल विश्वविद्यालय के लिए तरस रहा है। परिषद् का यह सुविचारित मत है कि प्रदेश में एक सर्वसुविधासम्पन्न खेल विश्वविद्यालय खेलों एवं खिलाड़ियों के विकास के लिये आवश्यक है। गत दिनों अभाविप के 52वें प्रदेश अधिवेशन में भी खेल विश्वविद्यालय की स्थापना के विषय में सर्वसम्मति से मांग प्रस्ताव पारित किया गया था। प्रदेश में खेलों की उपेक्षा का अनुमान तो इस बात से ही लग जाता है कि जहां सभी जिलों में भारतीय खेल प्राधिकरण के सेंटर होने चाहिए वहां प्रदेश के कुछ ही स्थानों पर ये सेंटर चल रहे हैं। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद सरकार से यह अपेक्षा रखती है कि वह छत्तीसगढ़ खेल प्राधिकरण के सेंटर प्रत्येक जिलों में स्थापित कर अधिक से अधिक युवाओं को खेल के अवसर प्रदान करेगी, जिससे छत्तीसगढ़ भी खेल के क्षेत्र में अपनी बेहतर स्थिति दर्ज करा सकेगा।

07-02-2020
U19 वर्ल्ड कप : बांग्लादेश की टीम पहली बार फाइनल खेलेगी, भारत से होगी भिड़ंत

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका में चल रहे वर्ल्ड कप में गुरुवार को दूसरे सेमीफाइनल में बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला खेला गया। इस अहम मुकाबले में बांग्लादेश ने महमुदुल हसन जॉय की शतकीय पारी की मदद से छह विकेट से शानदार जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है। बांग्लादेश की टीम ने पहली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में अपनी जगह बना ली है। मैच में बांग्लादेश के कप्तान अकबर अली ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। अली का यह फैसला सही साबित हुआ जब उसने कीवियों को 211 रन पर ही रोक दिया। न्यूजीलैंड की तरफ से जहां व्हीलर ग्रेनाल्ल ने 75 रनों की नाबाद पारी खेली वहीं लीडस्टोन ने 44 रन बनाए। बांग्लादेश की तरफ से शोरिफुल इस्लाम ने सर्वाधिक तीन विकेट दिए। अब रविवार को टूनार्मेंट के फाइनल में बांग्लादेश का मुकाबला भारत के खिलाडियों से होगा।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804