GLIBS
30-05-2020
आंधी तूफान में रिखी समिति के 15 फड़ का 40 हजार गड्डी तेंदूपत्ता उड़ा 

उदयपुर। वन परिक्षेत्र उदयपुर अंतर्गत समिति के माध्यम से खरीदी की जा रही तेंदूपत्ता लगभग 40 मानक बोरा अर्थात 40 हजार गड्डी तेंदूपत्ता आंधी तूफान में उड़ गए। तेंदूपत्ता खरीदी के बाद फड़ो में तेंदूपत्ता सुखाई का कार्य चल रहा था। इसी दौरान गुरुवार की शाम चले तेज आंधी तूफान में रिखी समिति के लगभग 17 फड़ों में खरीदी कर रखे गए तेंदूपत्ता 2000 मानक बोरा में से लगभग 15 फडों के 40 मानक बोरा तेंदूपत्ता हवा में उड़ गए।

उड़ने के बाद तेंदूपत्ता कुछ तो गड्ढो में कचरे के ढेर में नजर आए कुछ हवा में उड़कर जंगल और खेतों में पड़े नजर आ रहे है। इस बारे में बात करने पर रिखी समिति के पोषक अधिकारी अरुण सिंह ने बताया कि गुरुवार को देर शाम आई आंधी तूफान में 17 फडों में खरीदी की गई तेंदूपत्ता काफी संख्या में उड़ गए थे। इनमें से कुछ को संग्रहित कराया गया और लगभग 40 मानक बोरा तेंदूपत्ता का नुकसान इस आंधी तूफान से हुआ है।

04-04-2020
युवा मित्र मंडली की पहल, प्रतिदिन राहगीरों को कराया जा रहा भोजन,गांवों में बांट रहे राशन  

उदयपुर। लॉक डाउन की वजह से मजदूरों और गरीबों के लिए राशन तथा भोजन की समस्या उत्पन्न हो गई। शासन और प्रशासन इसकी पूर्ति के लिए अथक प्रयास कर रहा है। अपने शहर से दूसरे शहर में मजदूरी करने निकले मजदूर पैदल ही अपने घरों की ओर निकल पड़े है। उनकी परेशानी को देखते हुए युवा मित्र मंडली द्वारा 26 मार्च से सेवा कार्य प्रारंभ किया गया। इसमें कोशिश की गई कि उदयपुर क्षेत्र से कोई भी व्यक्ति भूखा ना गुजरे और कोई भी व्यक्ति भूखा न सोये। युवा मित्र मंडली के द्वारा सुबह नाश्ता और केला का वितरण किया गया तथा दोपहर शाम व रात में कहीं प्रशासन के माध्यम से तो कहीं अचानक से जानकारी प्राप्त होने पर राहगीर को भोजन के पैकेट में उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके साथ ही उदयपुर तथा आसपास के गांवों में निवासरत लोग जिनका राशन कार्ड नहीं है या उन्हें राशन में किसी प्रकार की समस्या है तो उन्हें सूखा राशन तत्काल उपलब्ध कराया जा रहा है। इस संबंध में चर्चा करते हुए समूह के सदस्य जितेन्द्र शर्मा ने बताया लॉक डाउन के दौरान लोगों को भूखे प्यासे पैदल यात्रा करते देखकर युवा साथियों के मन में विचार आया पैदल यात्रियों के भोजन की व्यवस्था करनी चाहिए।

इसी सोच ने हम इस सात आठ लोगों ने मिलकर युवा मित्र मण्डली के नाम से इस सेवा कार्य का शुरुआत 26 मार्च से की। 2 से 3 दिनों में उदयपुर के वरिष्ठजनों से सहयोग प्राप्त होने लगा तथा बड़ों का मार्गदर्शन भी मिलने लगा। हमने जब से यह कार्य प्रारंभ किया है तब से अभी तक लगभग 1000 से अधिक राहगीरों को नाश्ता तथा भोजन उपलब्ध कराया गया है। स्थानीय स्तर पर आस-पास के गांव में लगभग 120 परिवारों को 5 किलो और 2 किलो का सूखा राशन पैकेट उपलब्ध कराया गया है साथ में हाथ धोने के लिए साबुन भी उपलब्ध कराया गया है। लॉक डाउन अवधि के दौरान सोशल डिस्टेन्स मेंटेन करते हुए यह कार्य निरंतर किया जा रहा है। इस कार्य में गोविंदा साहू,शिवम साहू, सावन अग्रवाल,जितेंद्र शर्मा,सोनू गुप्ता,विकास, सतीश सोनी, अरुण सोनी, बल्लू कश्यप, भोला, सचिन अग्रहरी, श्याम, अंकित, शुभम, अमन, सूरज और  अन्य युवा साथियों, वरिष्ठजनों तथा दुकानदारों का प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग मिल रहा है। विशेष रुप से वरिष्ठ दवा व्यवसायी दिलीप गुप्ता का विशेष  सहयोग मिल रहा है।

 

23-03-2020
लॉक डाउन और धारा 144 के बीच कोल खदान का काम जारी

उदयपुर। कोरोना वायरस को लेकर लोग सतर्क है और घरों से नहीं निकल रहे है। वहीं अदानी कम्पनी द्वारा संचालित कोयला खदान में जनता कर्फ्यू के दिन रविवार की वजह से ऑफिस तो बन्द रहा पर खदान में काम जारी था। सोमवार को भी खदान में कोयला लोडिंग तथा कर्मचारियों का स्टॉफ बसों में आना जाना जारी था। कम्पनी के ज्यादातर वर्कर बाहर से आकर खदान में काम किए। बाहर प्रदेशों से लोगों का आना जाना जारी रहता है इनकी भी जाँच होनी चाहिए। इनकी वजह से सरगुजा जिले के उदयपुर ब्लॉक में गम्भीर समस्या उत्पन्न होने की आशंका है। परसा ईस्ट एवं केते बांसेन कॉल परियोजना के लिए संचालित स्टाफ बसों का संचालन धड़ल्ले से नियम विरुद्ध तरीके से जारी है। बसों में एक साथ 20 से 30 लोग सवार होकर अंबिकापुर से परसा, उदयपुर से परसा यात्रा कर रहे हैं और कोल खदान में ड्यूटी के लिए लगातार जा रहे हैं। 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के दिन भी इन बसों का संचालन जारी था। सोमवार 23 मार्च को भी इनका संचालन बेरोकटोक जारी रहा। धारा 144 कहती है एक साथ 5 लोग इकट्ठे होकर नहीं रह सकते,एक साथ आना जाना नहीं कर सकते। परंतु सारे नियमों को ताक में रखकर खदान में जाने वाले लोग अभी भी आना-जाना कर रहे हैं। देखना होगा प्रशासन का ध्यान इस ओर कब जाता है और धारा 144 का पालन हो पाता है या नहीं।

प्रशासन ने आवश्यक सेवाओं में शामिल वाहनों को छोड़कर जहां एक ओर यात्री बसों टैक्सी एवं अन्य वाहनों की आवाजाही पर पूरी तरह से रोक लगा दी है वहीं खदान में चलने वाली बसें व खदान का काम अनवरत जारी है। बाहरी लोगों के आवागमन से स्थानीय लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका पर आवश्यक कार्यों को छोड़कर अन्य कार्यों तथा बाहरी लोगों की आवाजाही पर रोक लगाने और स्थानीय नागरिकों को तत्काल अवकाश पर भेजने की मांग करते हुए जनप्रतिनिधियों ने खान प्रबंधन को ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में यह भी कहा गया है कि भविष्य में यदि कोरोना फैलता है तो इसकी समस्त जवाबदारी खान प्रबंधन की होगी। ग्रामीणों ने मांग की है की बाहर से आकर काम कर रहे लोगों की जांच भी होनी चाहिए।

17-03-2020
जनपद पंचायत के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष ने किया पदभार ग्रहण

उदयपुर। जनपद पंचायत उदयपुर के नवनिर्वाचित अध्यक्ष भोजवंती सिंह एवं उपाध्यक्ष नीरज मिश्रा ने कार्यालय में अपना कार्य भार ग्रहण किया। विधायक प्रतिनिधि सिद्धार्थ सिंहदेव,निवृर्तमान जनपद अध्यक्ष ए्रवं वर्तमान जिला पंचायत सदस्य राजनाथ सिंह, आदिवासी कांग्रेस के जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश सिंह, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पारस पैंकरा, लेखापाल दीनानाथ पाण्डेय एवं अन्य कर्मचारियों ने अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष को सम्मान उनके कक्ष तक पहुंचाया और फूलमालाओं से स्वागत किया। नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों का स्वागत उपस्थित जनपद सदस्य, सरपंच रामसिंह,सरपंच प्रतिनिधि रोहित सिंह टेकाम, भागवत सिंह,शेखर सिंहदेव,जगदीश जायसवाल,रामबिलास अग्रवाल एवं विभिन्न ग्राम पंचायतों के सरपंच पंच और उपस्थित कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने भी किया। स्वागत उपरांत चर्चा के दौरान अध्यक्ष ने कहा कि दूरस्थ अंचल से अपनी समस्याएं लेकर आने वाले ग्रामीणों की समस्या के निराकरण की पहल की जाएगी, महिलाओं की समस्याओं के निराकरण को प्राथमिकता दी जाएगी। 

 

17-03-2020
अज्ञात वाहन की ठोकर से महिला की मौत, जांच में जुटी पुलिस

उदयपुर। थाना लखनपुर अंतर्गत ग्राम नवापारा में सोमवार रात 9.30 बजे करीब NH130 में दर्दनाक हादसा हो गया है। एक अज्ञात वाहन की जबरदस्त टक्कर से महिला की मौत हो गई है। महिला का नाम सिरसीहीन उम्र लगभग 50 वर्ष है। मृतक महिला का घर दुर्घटना स्थल से 100 मीटर की दूरी पर NH130 के पास  में है। स्थानीय नागरिकों द्वारा घटना की सूचना मोबाइल के माध्यम पुलिस को दी गयी। घटना की सुचना मिलते ही डायल 112 एवं लखनपुर पुलिस मौके पर पहुंच और शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया गया। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 

 

24-02-2020
बच्चे देश के भविष्य, इन्हें उचित शिक्षा और व्यवस्था की आवश्यकता : टीएस सिंहदेव

उदयपुर। आज के नन्हे मुन्ने बच्चे कल देश के भविष्य होंगे इसलिए अति आवश्यक है कि उन्हें उचित शिक्षा व्यवस्था प्रदान की जाए। यह बात स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने उदयपुर विकासखंड उदयपुर के अंतर्गत ग्राम बसवार के स्कूल अवर लेडी ऑफ़ गुड हेल्थ के वार्षिक महोत्सव के दौरान कही। विगत 3 वर्षों से भकुरमा पंचायत के आश्रित ग्राम कुदर बसवार में मिशन संस्था की ओर से अंग्रेजी माध्यम का विद्यालय संचालित किया जा रहा है, जिसकी तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर मुख्यअतिथि के रूप में कैबिनेट मंत्री टीएस सिंहदेव तथा विशिष्ट अतिथि बिशप पतरस मिंज थे।

वार्षिक महोत्सव में स्कूली बच्चों ने कथक पोंगल कुचिपुड़ी और अन्य नृत्य प्रस्तुत कर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। नन्हे-मुन्ने बच्चों के द्वारा अंग्रेजी में दिए व्याख्यान को सुनकर लोग हतप्रभ रह गए। इस पर टीएस सिंहदेव ने चुटकी लेते हुए कहा कि इतने फर्राटेदार अंग्रेजी तो पता नहीं संस्था प्रमुख भी बोल पाते हैं या नहीं। टीएस सिंहदेव ने कहा कि सुदूर वनांचल क्षेत्र में ऐसी शिक्षा व्यवस्था काबिले तारीफ है। कार्यक्रम का संचालन नन्हे-मुन्ने बच्चों ने किया। कार्यक्रम में आदिवासी प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश सिंह,मंत्री प्रतिनिधि सिद्धार्थ सिंहदेव,जिला पंचायत सदस्य राजनाथ सिंह, गुलाब सिंह सहित बच्चों के अभिभावक एवं सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित ग्रामीणों ने ले मोरी प्रोजेक्ट से होने वाली परेशानियों पर चर्चा की और उसे रोकने की बात कही। तब टीएस सिंहदेव ने बताया कि जंगल में बाउंड्री लगाई जाएगी। बस्ती को खाली नहीं कराया जाएगा और मेरी पूरी कोशिश होगी कि उदयपुर और लखनपुर विकासखंड के गांव को इस प्रोजेक्ट से बाहर किया जाए।

 

 

23-02-2020
ओला वृष्टि ने तबाह किया फसलों को, जम गई डेढ़ से दो फीट मोटी बर्फ की चादर

उदयपुर। विकासखंड उदयपुर में बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि ने जबरदस्त तबाही मचाई है। किसानों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है। क्षेत्रों में सड़कों में डेढ़ से दो फीट मोटी बर्फ की चादर जमी हुई है। किसान अपनी फसल की भरपाई कैसे करेंगे यह विचारणीय प्रश्न है। लोगों ने जो अभी गेहूं लगाया हुआ था फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचा है। इसके साथ साथ टमाटर,मटर,गोभी आदि फसलों को भी काफी नुकसान हुआ है। आंधी तूफान से कई घरों के सीट उड़े गई हैं,दुकानों के बोर्ड भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। किसानों ने प्रशासन से मांग की है लोगों को उनके फसलों का जो नुकसान हुआ है,उसका मुआवजा दिलवाया जाए। पुटा, रामनगर, लक्ष्मणगढ़, उदयपुर सहित दर्जनों ग्रामों में तबाही हुई है। बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि ने मौसम का मिजाज बदल दिया। जानकारों का मानना है कि बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि से ठंड वापस लौट कर आएगी, जिससे लोगों को अभी ठंड से राहत नहीं मिल पाएगी।

20-02-2020
लेमरू हाथी कॉरीडोर के विरोध में ग्रामीणों हुई बैठक

उदयपुर। लेमरू हाथी कॉरीडोर का विरोध मार्च महीने में होगा। यह निर्णय गुरुवार को ग्राम केदमा में लिया गया। लेमरु हाथी कारिडोर पर आगे की रणनीति के लिए सभी गांवों के प्रमुख कार्यकर्ताओं की आवश्यक बैठक हुई। इसमें आंदोलन के लिए अनेक निर्णय लिए गए। पूर्व में भी विभिन्न संगठनों और समाजसेवियों द्वारा लेमरू हाथी कॉरिडोर का विरोध किया जा चुका है। पंचायत चुनाव के दौरान भी इस मुद्दे को लोगों ने प्रमुखता से उठाया था। लेमरू हाथी कॉरिडोर को मानव व हाथी के द्वंद्व के रूप देखा जा रहा है। सभा को विनोद हर्ष,पूर्व जनपद अध्यक्ष बलदेव सिंह, बिहारीलाल तिर्की ने संबोधित किया। इस अवसर पर जनपद सदस्य सज्जू सिंह, प्रबोध सिंह, दिनेश यादव,प्रधान सिंह,बुद्धमोहन सिंह,मूलचंद अग्रवाल,मनबोध सिंह,श्रीनाथ सिंह,मांगेराम सिंह,संतोष मंझवार,वनस पैंकरा,कंचन सिंह,करमसाय मंझवार,बृजेश चतुर्वेदी,सुनील अग्रवाल,महेश्वर पैंकरा,अशोक बाबा,दीनानाथ यादव,रामदयाल यादव सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

13-02-2020
जनपद पंचायत उदयपुर में कांग्रेस का कब्जा

उदयपुर। अध्यक्ष पद पर कांग्रेस की भोजवंती सिंह ने भाजपा समर्थित सरस्वती सिंह को पांच के मुकाबले आठ वोट से हराया। उपाध्यक्ष पद पर नीरज मिश्रा निर्विरोध निर्वाचित हुए। अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद निर्वाचन के लिए जनपद परिसर में सुबह से ही गहमागहमी का माहौल बना रहा। सैकड़ों की संख्या में भाजपा एवं कांग्रेस समर्थित लोग परिसर में डटे हुए थे। दोपहर लगभग 12 बजे सभी जनपद सदस्य उपस्थित हुए। जनपद सभाकक्ष में पीठासीन अधिकारी  आकाश छिकारा एसडीएम,सहायक पीठासीन अधिकारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी पारस पैकरा ने निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न कराया। परिणाम की घोषणा होने के बाद  कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अध्यक्ष भोजवंती सिंह, उपाध्यक्ष नीरज मिश्रा को बधाई दी। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य राजनाथ सिंह, विधायक प्रतिनिधि सिद्धार्थ सिंह, शेखर सिंह, ओमप्रकाश सिंह, डीपी सिंह, मनीष पाण्डेय,जगदीश जायसवाल, द्वारिका यादव,युवक कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष प्रकाश सोनी (भोला), बंटी,सोनू,सोमू राजेश बारी, शुभम पांडेय सहित सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित रहे। 

 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804