GLIBS
10-08-2018
School Children : नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात सेना के जवानों के लिए स्कूली बच्चों ने बनाई राखियां

रायपुर। स्वावलम्बी एवं सार्थक रक्षाबंधन के ध्येय को चरितार्थ करते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच "फैन्स" (FANS) छत्तीसगढ़ चैप्टर ने ग्राम काठाडीह स्थित मिडिल तथा प्राइमरी दोनों ही विद्यालयों 10 अगस्त शुक्रवार को रक्षा सूत्र निर्माण का कार्यक्रम संपन्न हुआ।

इस कार्यक्रम में ग्राम काठाडीह के मिडिल तथा प्राइमरी दोनों विद्यालयों में राखी बनाओ प्रतिस्पर्धा आयोजित की गयी जिसमे विद्यर्थियो ने बड़े ही उत्साह से भाग लिया तथा अपनी देश भक्ति की भावना प्रदर्शित करते हुए अपनी रचनात्मकता सभी के सामने प्रस्तुत किए और फैन्स के विभिन्न सदस्यों के माध्यम से छात्रों ने जाना कि सुरक्षा क्या होती है। सेना में जवान कैसे व किन कठिन परिस्थितियों में काम करते है। नक्सलवाद की समस्या क्या है। मिडिल स्कूल के बच्चों ने निर्णय लिया कि वे सेना का मनोबल बढ़ाने के लिए उन्हें पत्र लिखेंगे। कार्यक्रम में सभी को सम्बोधित करते हुए वर्णिका शर्मा मैडम ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के विचारों का बीजारोपण है। वह प्राइमरी और मिडिल स्कूल के बच्चों की ही उम्र में सार्थक होगा तथा उन्होंने विद्यार्थियों से अपील की सुबह की शुरवात भारतमाता की जयकार से करें।

साथ ही फैंन्स से महासचिव तौरीक रजा जी ने सभी बच्चों को जब पूछा कि देश की रक्षा कौन करेगा ??? बच्चों ने उत्तर दिया "सैनिक" तब उन्होंने कहा कि यह जरूरी नही है। देश की सुरक्षा सेना में जा कर ही कि जा सके आप सभी को मोबाइल चलना तो आता ही होगा कुछ भी आपराधिल गतिविधि दिखाई दे तो आप 100 नम्बर पर कॉल करे। अखबार जरूर पढ़ा करें ताकि आप सभी को जानकारी हो कि देश मे क्या घटनाएं हो रही है।

साथ फैन्स के सदस्य तोरण ठाकुर ने सभी को सम्बोधित करते हुए कहा कि ये राखियां हम बाजार से भी खरीद सकते थे पर हम चाहते थे कि इसमे स्वालम्बन हो हमारी आपकी सभी की देश भक्ति की भावनाएं एक अपनेपन के साथ हमारे सेना के जवानों तक पहुचे यह हमारा उद्देश्य है। इसके अतिरिक्त फैन्स की गतिविधियां समूचे छत्तीसगढ़ के अन्य जिलों में हुई । जिसमें आज कोरिया जिले के ग्राम बंजी में स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के छात्राओं को स्वावलंबन प्रशिक्षण योजना के तहत राखी बनाने और हस्त निर्मित चोकोलेट बनाने का प्रशिक्षण दिया गया।

राखी बनाने का प्रशिक्षण कनुप्रिया अग्रवाल के द्वारा दिया गया बच्चों ने आकर्षक डिज़ाइन की राखियां तैयार की । चोकोलेट बनाने का प्रशिक्षण मंजू गोयल के द्वारा दिया गया और बच्चों से स्वादिष्ट हस्तनिर्मित चोकोलेट बनवायी गयी।

छात्रावास अधीक्षिका डॉ अनिता आचार्या ने बताया छात्रावास में वर्ष भर बच्चों के लिए स्वरोजगार स्वावलंबन के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है जो भविष्य में बच्चे यहां सीखकर आजीविका का साधन बना सकते हैं, उन्होंने यह भी बताया इन राखियों और चोकोलेट को रायपुर में अध्ययनरत छात्राओं के माध्यम से दंतेवाड़ा में पदस्थ जवानों को भेजी जाएगी

इसके अतिरिक्त फैन्स के सभी सदस्यों ने अपनी बात रखी तथा अंत मे सभी विद्यार्थियों फैन्स के सदस्यों तथा शिक्षकों ने देश की राष्ट्रीय सुरक्षा हेतु संकल्प लिया ।

फैन्स का यह क्रम आगे दो चरणों मे चलेगा 19 अगस्त तथा 23 अगस्त को फैन्स के सभी सदस्यों की टीम रक्षा बंधन मनाने दंतेवाड़ा निकलेगी । इसमें सी.आई.पी.एस. की डायरेक्टर तथा राष्ट्रिय सुरक्षा जागरण मंच की सचिव वर्णिका शर्मा मैडम तथा फैंस के महासचिव एवं छत्तीसगढ़ अल्प संख्यक आयोग के सदस्य तौरिक रजा जी एवं फैन्स के वरिष्ट सदस्य  संजीव पोद्दार ग्राम काठाडीह के सरपंच पुरुषोत्तम यादव उप सरपंच रंजीत निषाद काठाडीह मिडिल स्कूल के प्राचार्य बलराम ध्रुव प्राइमरी स्कूल की प्राचार्य  मति मीरा श्रीवास सिपज मिश्रा योगेन्द्र प्रताप ठाकुर प्रशांत पंडरिया शिवम् गुरु पहचान इशिता सिरके कान्हा ठाकुर संदीप गड्पाले अलका दुबे एवं समस्त ग्रामीण उपस्थित रहे !

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804
Visitor No.