GLIBS
19-10-2020
बालको को मिला ‘बेस्ट ब्रांड्स 2020’ का खिताब

कोरबा। विश्वस्तरीय प्रबंधन, उच्च गुणवत्ता के एल्यूमिनियम उत्पादन, ग्राहक संतुष्टि, नवाचार, सामुदायिक विकास आदि के लिए बालको ने ‘बेस्ट ब्रांड्स 2020’ का खिताब जीता है। इकोनॉमिक टाइम्स की ओर से आयोजित वर्चुअल पुरस्कार समारोह में बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक अभिजीत पति ने भागीदारी की। चुनौतीपूर्ण व्यावसायिक माहौल में उद्योग के बेहतरीन प्रचालन और वैश्विक प्रतिस्पर्धा के अनुरूप उत्पादन के विभिन्न मानदंडों पर खरा उतरने के लिए यह सम्मान बालको को दिया। अभिजीत ने अपने उद्बोधन में राष्ट्रीय स्तर का सम्मान मिलने पर प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने सम्मान का श्रेय बालको के स्टेकहोल्डरों को दिया। अभिजीत ने कहा कि एल्यूमिनियम भविष्य की धातु है,जिसका उपयोग विभिन्न उद्योगों में किया जाता है। बालको में वेदांता लिमिटेड की अंशधारिता 51 फीसदी है। 49 प्रतिशत अंशधारिता भारत सरकार की है। प्रति वर्ष 5 लाख 70 हजार टन गर्म धातु का उत्पादन अत्याधुनिक स्मेल्टरों में किया जाता है। अभिजीत ने कहा कि कोरबा की सामाजिक एवं आर्थिक प्रगति में बालको का योगदान महत्वपूर्ण है। बालको से प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से जुड़े देश भर के नागरिक उद्योग के जरिए राष्ट्र के निर्माण में अपना योगदान दे रहे हैं। स्थानीय स्तर पर ही 5000 से अधिक व्यवसाय बालको की प्रगति से जुड़े हैं।

साढ़े पांच दशकों में बालको की भागीदारी से लोगों के जीवन स्तर में सकारात्मक परिवर्तन हुए हैं। अभिजीत ने कहा कि एल्यूमिनियम उत्पादन, नवाचार एवं प्रबंधन के क्षेत्र में बालको ने वैश्विक स्तर पर अपनी साख बनाई है। प्रचालन क्षेत्र से लगे गांवों में शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वावलंबन, महिला सशक्तिकरण, आधारभूत संरचना विकास की परियोजनाओं से जरूरतमंदों को विकास की मुख्यधारा से जुड़ने में मदद मिल रही है। विकास की अनेक परियोजनाओं ने डेढ़ लाख से अधिक नागरिकों के जीवन को छुआ है। वैश्विक महामारी कोरोना के चुनौतीपूर्ण समय में बालको ने जिला प्रशासन और स्थानीय जन प्रतिनिधियों के समन्वयन में जरूरतमंदों तक मदद पहुंचाई। औद्योगिक स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं पर्यावरण के क्षेत्र में अनेक कार्यक्रम संचालित किए गए हैं। पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन को प्रोत्साहित किया है। लगभग 41 लाख पौधे विभिन्न प्रचालन क्षेत्रों में रोपे गए। ‘शून्य क्षति, शून्य अपशिष्ट, शून्य उत्सर्जन’ नीति के अनुरुप व्यवसाय के उच्च मानदंडों का पालन करते हुए बालको राष्ट्र निर्माण में सतत योगदान के लिए कटिबद्ध है।

 

22-09-2020
नोवाक जोकोविच ने इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब किया अपने नाम

रोम। शीर्ष वरीयता प्राप्त सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने आठवीं वरीयता प्राप्त अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्ट्जमैन को हराकर इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। जोकोविच का यह 36वां मास्टर्स 1000 खिताब है और इसके साथ ही उन्होंने स्पेन के राफेल नडाल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। जोकोविच ने श्वार्ट्जमैन को लगातार सेटों में 7-5, 6-3 से हराया। जोकोविच ने मुकाबले में तीन एस लगाए जबकि श्वार्ट्जमैन ने एक एस लगाया। इस जीत के साथ ही सर्बियाई खिलाड़ी ने नडाल के 35 मास्टर्स 1000 जीत का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यह उनका पांचवां इटालियन ओपन खिताब है। जोकोविच ने इस साल 32 में से 31 मुकाबले जीते हैं। उन्होंने इस साल पांच इवेंट में से चार इवेंट जीते हैं,जिनमें ऑस्ट्रेलिया ओपन ग्रैंड स्लेम, दुबई ड्युटी फ्री टेनिस चैंपियनशिप और वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन शामिल हैं। जोकोविच ने कहा, “यह काफी अच्छा और चुनौतीपूर्ण सप्ताह था। मुझे नहीं लगता कि मैंने पूरे सप्ताह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया लेकिन लेकिन मेरे ख्याल से जब भी मुझे जरुरत थी मैंने अच्छा प्रदर्शन किया, चाहे वो सेमीफाइनल मुकाबला हो या फाइनल मैच।” उन्होंने कहा, “इस जीत से मैं काफी संतुष्ट हूं और गर्व महसूस कर रहा हूं कि मैं पांचवीं बार यह खिताब जीतने में कामयाब रहा जब मुझे इसकी काफी जरुरत थी। पेरिस की बात करें तो मैं रोम में अच्छे टूर्नामेंट की उम्मीद नहीं कर सकता था। यह एक और बड़ा खिताब है और मैं काफी खुश हूं।”
 

13-09-2020
यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट: नाओमी ओसाका ने जीता महिला एकल वर्ग का खिताब

नई दिल्ली। चौथी सीड जापान की नाओमी ओसाका ने यूएस ओपन टेनिस के महिला एकल वर्ग का खिताब अपने नाम कर लिया। ओसाका ने फाइनल में विक्टोरिया एजारेंका को 1-6, 6-3, 6-3 से मात दे कर खिताब पर कब्जा जमाया। यह ओसाका का दूसरा अमेरिका ओपन और तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है। इससे पहले वो 2018 में अमेरिका ओपन और 2019 में आस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने ओसाका के हवाले से लिखा है, "अंत में मेरा ध्यान सिर्फ इस बात पर था कि मैं कोर्ट पर किस चीज को नियंत्रण में कर सकती हूं। मेरा ध्यान 2018 में भी इसी बात पर था। मुझे लगता है कि इस बार भी मैंने यही किया।" ओसाका ने 2018 में सेरेना विलियम्स को मात दे खिताब जीता था। बेलारूस की एजारेंका पहले सेट को अपने नाम करने में सफल रहीं। उन्होंने महज 26 मिनट में पहला सेट 6-1 से जीत लिया। ओसाका ने इस सेट में 13 अनफोर्सडज एरर कीं। दूसरे सेट में एजारेंका ने ओसाका की सर्विस को फिर तोड़ा और 2-0 से आगे हो गईं लेकिन यहां से ओसाका ने वापसी करते हुए दो बार सर्विस तोड़ी और 4-3 की बढ़त ले ली।

ओसाका ने फिर मैच में अपना पलड़ा भारी कर लिया और तीसरी बार सर्विस तोड़ा और मैच को तीसरे सेट में ले गईं। ओसाका ने इस पर कहा, "पहले सेट में मैं घबराई हुई थी। मैं अपने पैर नहीं हिला पा रही थी। मुझे लग रहा था कि मैं अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं खेल रही हूं। मेरे दिमाग में काफी कुछ चल रहा था। एक घंटे में इस मैच को हारना काफी खराब होता इसलिए मैं अपना सर्वश्रेष्ठ देती रही।" ओसाका ने तीसरे सेट में 3-1 की बढ़त ले ली थी और यहां एजारेंका के पास तीन ब्रेक प्वाइंट जीत मैच में वापसी का मौका था जिसे वह भुना नहीं सकीं और ओसाका ने बढ़त को 4-1 कर लिया। यहां से ओसाका ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और ट्रॉफी अपने नाम की।

 

 

17-07-2020
फुटबॉल क्लब रियल मैड्रिड की बादशाहत बरकरार, 34वीं बार जीता ला लिगा का खिताब

नई दिल्ली। फुटबॉल क्लब रियल मैड्रिड ने विलारियल को 2-1 से मात देकर 34वीं बार ला लीगा का खिताब अपने नाम किया। फ्रांस के स्‍ट्राइकर करीम बेंजेमा के दो गोलों की मदद से रियल मैड्रिड ने एक मैच शेष रहते हुए ला लीगा का खिताब जीत लिया। बेंजेमा ने मैच के 27वें मिनट में पहला गोल दागकर रियल मैड्रिड को बढ़त दिलाई और फिर 76वें मिनट में दूसरा गोल कर टीम को जीत के मुकाम तक पहुंचाया। वहीं एक अन्य मुकाबले में ओसासुना ने बार्सिलोना को 2-1 से हराया। बार्सिलोना की इस हार से रियल मैड्रिड ने बिना अगला मैच खेले ही खिताब पर अपना कब्जा सुनिश्चित कर लिया। रियल मैड्रिड के कोच जिनेदिन जिदाने ने खुशी जाहिर करते हुए इसे कोच के रूप में अपने सर्वेश्रेष्ठ दिनों में से एक बताया।

 

19-02-2020
मुंबई डांस ग्रुप ने गर्व से किया सिर ऊंचा, अमेरिका के सबसे बड़े टैलेंट शो का जीता खिताब

मुंबई। हम भारतीयों को एक बार फिर से मुंबई डांस ग्रुप ने गर्व से सिर ऊंचा कर दिया है। वी अनबीटेबल नाम के मुंबई के डांस ग्रुप ने अमेरिका के सबसे बड़े टैलेंट शो 'अमेरिकाज गॉट टैलेंट: द चैंपियन्‍स' का खिताब जीत लिया है। सोमवार को वी अनबीटेबल के डांसरों ने ये खिताब अपने नाम किया है। पिछली बार अमेरिकाज गॉट टैलेंट में पहली बार भारतीय एंट्री बनकर ये डांसग्रुप काफी तारीफें बटोर चुका था। साथ ही इस ग्रुप ने फिनाले में चौथे स्‍थान पर रहा था। लेकिन इस बार इस ग्रुप ने अपने नाम ये खिताब कर लिया है। वी अनबीटेबल को रणवीर सिंह, रेमो डिसूजा जैसे कई सितारों की तरफ से सपोर्ट भी मिला है। इस डांस ग्रुप में 29 डांसर है। बता दें कि अमेरिकाज गॉट टैलेंट का हिस्‍सा बनने से पहले ये डांस ग्रुप डांस प्‍लस 4 और इंडिया बनेगा मंच में भी परफॉर्म कर चुका है। शो के तीनों जज के अलावा पूरी ऑडियंस ने वी अनबीटेबल को जीत का खिताब मिलने पर स्‍टैंडिंग ओवेशन दिया। ग्रुप ने रणवीर सिंह के गाने 'ततड़ ततड़' पर जबरदस्‍त डांस किया था, जो काफी वायरल हुआ था।

 

13-07-2019
विंबलडन 2019: सेरेना विलियम्स को हराकर सिमोना हालेप ने जीता खिताब

नई दिल्ली। रोमानिया की सिमोना हालेप ने अमेरिका की सेरेना विलियम्स को हराकर विंबलडन 2019 का महिला एकल खिताब जीत लिया है। अपना दूसरा ग्रैंड स्लैम और विंबलडन में पहला खिताब जीतने वाली हापेल ने सेरेना का 24वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का सपना तोड़ दिया। हालेप ने शनिवार को सेंटर कोर्ट पर खेले गए साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में सेरेना को महज 55 मिनट में 6-2, 6-2 से मात दी। इससे पहले वो 2018 में फ्रेंच ओपन जीत चुकी हैं। वह पहली बार विंबलडन के फाइनल में पहुंची थीं और सेरेना को मात देने में सफल रहीं। इस हार के साथ ही सेरेना ऑस्ट्रेलिया की दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रहीं मारग्रेट स्मिथ कोर्ट के सर्वाधिक 24 ग्रैंड स्लैम जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी करने से चूक गईं। सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैंम खिताब जीतने के मामले में तीसरे नंबर पर अमेरिका की स्टेफी ग्राफ हैं, जिनके नाम 22 खिताब दर्ज हैं।
11वीं सीड सेरेना शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल तक पहुंचीं थी लेकिन हालेप के बेहतरीन खेल ने उनका सफर रोक दिया। सेरेना पिछले साल भी उपविजेता रहीं थीं और इस बार भी उन्हें उपविजेता रहकर संतोष करना पड़ा। सेरेना पिछले साल यूएस ओपन में भी उपविजेता रही थीं। सेरेना ने अपना आखिरी ग्रैंड स्लेम खिताब 2017 के शुरू में ऑस्ट्रेलियन ओपन के रूप में जीता था। उसके बाद से उन्होंने छह ग्रैंड स्लेम टूर्नामेंटों में हिस्सा लिया है लेकिन उन्हें कामयाबी हाथ नहीं लगी है।

16-06-2019
सुमन राव बनीं मिस इंडिया 2019,फेमिना, प्रदेश की शिवानी जाधव ने जीता मिस ग्रैंड इंडिया का खिताब

नई दिल्ली। मिस इंडिया 2019 का ताज राजस्थान की सुमन राव ने जीत लिया है। मुंबई में हुए इस इवेंट में मिस इंडिया 2018 की विनर अनुकृति दास ने सुमन राव को विनर का ताज पहनाया। चार्टेड अकाउंटेंट की पढ़ाई करने वालीं सुमन इस खिताब को जीतकर बेहद खुश हैं। 22 साल की सुमन कहती हैं, 'मैं जीवन में उन चीजों को भी करने की भी हिम्मत रखती हूं, जिन्हें लोग अनिश्चित मानते हैं। मैं अपने माता-पिता से सबसे ज्यादा प्रभावित हूं। मेरे लिए ये एक बड़ी उपलब्धि है। बता दें, पिछले साल यानी 2018 में हुए फेमिना मिस इंडिया कंम्पटीशन में अनुकृति वास को ये खिताब मिला था जबकि सुमन राव पहली रनरअप पर ही अटक गई थीं। हालांकि उन्होंने हार नहीं मानी और इस बार एक नया इतिहास रच दिया है। 
फेमिना मिस इंडिया 2019 में कुल 30 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। कंम्पटीशन की पहली रनर अप तेलंगाना की संजना विज रहीं। बिहार की श्रेया शंकर ने मिस इंडिया यूनाइटेड कॉन्टिनेंट 2019 और छत्तीसगढ़ की शिवानी जाधव ने मिस ग्रैंड इंडिया 2019 का खिताब जीता। सुमन राव 7 दिसंबर को थाईलैंड के पट्टाया में होने वाली मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारत की तरफ से हिस्सा लेंगी। 

 

25-03-2019
Body Building: बॉडी बिल्डिंग में रायपुर की संतोषी ने जीता छत्तीसगढ़ का खिताब 

रायपुर। बॉडी बिल्डिंग में अब छत्तीसगढ़ की युवतियां भी सामने आने लगी हैं। बिलासपुर में आयोजित 16 वीं राज्यस्तरीय महिला-पुरुष बॉडी बिल्डिंग स्पर्धा में रायपुर की महिला बॉडी बिल्डर संतोषी मांझी राय ने पुन: छग. खिताब पर कब्जा जमाया। बता दें कि लगातार दो बार छग का खिताब जीतने वाली रायपुर और छग की पहली महिला बॉडी बिल्डर हैं।  संतोषी मांझी राय ने पल्स जिम में अन्तरराष्ट्रीय मेड्लिस्ट बॉडी बिल्डर एवं रायपुर जिला बॉडी बिल्डिंग संघ के कोच विनय पांडेय के मार्गदर्शन में अभ्यास कर यह मुकाम हासिल किया। रायपुर जिला बॉडी बिल्डिंग संघ के सचिव मानिक ताम्रकार ने बताया कि इनके अलावा बिकनी मॉडल स्पोट्र्स फिसिक की प्रतियोगिता हुई जिसमें दुर्ग  की निशा बोयर को मिस छग फिसिक के खिताब से नवाजा गया। महिला बॉडी बिल्डर स्पर्धा में संतोषी मांझी राय प्रथम, अंजना सिंह द्वितीय और रुही को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। इसी तरह बिकनी मॉडल फिसिक में निशा बोयर प्रथम, आइसा लाल द्वितीय और श्वेता मनहर को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। बिलासपुर की सविता यादव को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया गया। रायपुर जिला बॉडी बिल्डिंग संघ के कार्यकारी अध्यक्ष हरिवल्लभ अग्रवाल, अध्यक्ष शिवमोहन शुक्ला, हेमंत परमाले, दयानंद सोनकर, डॉ. रेवा राम यदु, चंदू साहू, तेजा सिंह साहू, निर्मल भारती, सुशात शील,  सन्तोष सोनी, सैफाली अरोरा, रोहन सोनकर, खिलेश्वर वर्मा, ईश्वर सोनकर, सतीश कटियारा, शंकर चन्दनानी, नरेंद्र कोठारी, पीके तिवारी आदि ने रायपुर के संतोषी मांझी राय के उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

10-01-2019
Mrs India: भिलाई की दीपा मेश्राम ने जीता अदा मिसेज इंडिया का खिताब

भिलाई। देहरादून उत्तराखंड में आयोजित अदा मिसेज इंडिया क्लासिक स्पर्धा में भिलाई की दीपा मेश्राम विनर रहीं। देशभर के विभिन्न राज्यों से पहुंचे 32 प्रतिभागियों को पीछे छोड़ दीपा मेश्राम ने यह मुकाम हासिल किया। अदा मिसेज इंडिया क्लासिक दीपा मेश्राम ने एक खास मुलाकात में बताया कि 2018 में भिलाई स्टील सिटी में मिसेज क्वीन विनर का खिताब जीतने के बाद लगा कि राष्ट्रीय स्तर पर अपने आप को साबित करना बड़ी चुनौती है। 24 दिसंबर को आयोजित इस प्रतियोगिता में कई चरणों में हमें फरफार्मेंस देनी थी। इसमें फिटनेस, स्टाइलिंग, गु्रमिंग, बातचीत का लहजे से लेकर अलग अलग बिंदु निर्धारित थे।

सभी में बेस्ट होने के बाद ही इस प्रतियोगिता को जीतने का अवसर मिला। मूलरूप से भोपाल की रहने वाली दीपा मेश्राम के भिलाई में आने की कहानी काफी दुखद है। दीपा मेश्राम ने बताया कि सात साल पहले जेठ-जेठानी की एक एक्सीडेंट में मौत के बाद उनके बच्चों की देखभाल करने अपने पति के साथ भिलाई पहुंची और यहीं की होकर रह गईं। एमए तक पढ़ाई करने के बाद क्लासिकल नृत्य में भी डिग्री हासिल की। घर परिवार में व्यस्त रहने के बाद कुछ करने की तमन्ना थी। भिलाई में पहली बार स्टील सिटी ब्यूटी कांटेस्ट में भाग लेने का मौका मिला। यहां पर मिसेज क्वीन का खिताब जीतने के बाद काफी आत्मविश्वास आया और अदा मिसेज इंडिया में भाग लिया। किस्मत ने यहां भी साथ दिया और प्रतियोगिता में जीत मिली।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804