GLIBS
27-05-2020
बिना लाइसेंस के कर रहे थे व्यवसाय, निगम ने लगाया जुर्माना  

दुर्ग। नगर टीम ने बुधवार को जांच के दौरान इंदिरा मार्केट में दिलीप ट्रेडर्स पर बिना लाइसेंस के व्यवसाय करने पर अर्थदंड लगाया। स्वास्थ्य अधिकारी ने दुकान संचालक पर 5 हजार रुपए जुर्माना लगाया और व्यवसाय का लाइसेंस बनाने निर्देश दिए। इसी प्रकार गंजपारा में राठी टेबोको द्वारा भी बिना लाइसेंस व्यवसाय किया जा रहा था। उन्हें भी 5000 रुपए जुर्माना कर लाइसेंस बनाने की हिदायत दी गई। स्वास्थ्य अधिकारी ने भ्रमण के दौरान दीपक नगर में ऋषि चाय सेंटर पर दुकान का कचरा नाला में डालने पर 1 हजार रुपए जुर्माना लगाया। 

 

26-05-2020
रायपुर के नए कंटेंमेंट क्षेत्र को निगम ने किया सैनिटाइज, 15 दिन जारी रहेगा कार्य

रायपुर। महापौर एजाज ढेबर और प्रभारी कलेक्टर व निगम आयुक्त सौरभ कुमार के आदेशानुसार मंगलवार को नगर निगम की टीम ने नए कंटेंमेंट जोन को सैनिटाइज किया। नगर निगम जोन 2 के अंतर्गत देवेन्द्र नगर थाना इलाके के भाठापारा, फाफाडीह काली मंदिर के पास के क्षेत्र सहित सम्पूर्ण कंटेंमेंट जोन क्षेत्र को सेनेटाइज किया गया। कार्य के दौरान जोन कमिश्नर विनोद देवांगन और जोन स्वास्थ्य अधिकारी रवि लावनिया उपस्थित रहे। साथ ही चूना और ब्लीचिंग पाउडर छिड़काव करने सहित नालियों की सफाई जी गई। महापौर और आयुक्त ने जोन 2 के अधिकारियों को प्रतिदिन सतर्कता रखकर सैनिटाइज करने के निर्देश दिए हैं। जोन 2 कमिश्नर ने बताया कि रायपुर जिला प्रशासन के आदेशानुसार कंटेंमेंट जोन के इलकों में अगले 15 दिनों तक यही कार्य किया जाएगा।

19-05-2020
अंबिकापुर यूं ही देश के पटल पर नहीं, प्रशासन और निगम की पूरी टीम के दिन रात मेहनत का नतीजा : भूपेश बघेल  

रायपुर। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा है कि स्वच्छता के मामले में अंबिकापुर शहर का नाम यूं ही देश के पटल पर नहीं है, यहां का प्रशासन, निगम प्रशासन, निगम जनप्रतिनिधि और शहरवासी भी शहर की सफाई को लेकर काफी जागरूक है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता दीदियों और निगम के स्वच्छता अमलों की दिन-रात की मेहनत से अंबिकापुर व अन्य निकाय घोषित रैंकिंग में बेहतर प्रदर्शन किया है। नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ.शिव कुमार डहरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में स्वच्छता के मामले में अंबिकापुर शहर ने एक बार फिर पूरे देश में नाम रोशन किया है।उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट में 5 स्टार रेटिंग के साथ छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर शहर को इस सूची में प्रथम स्थान पर जगह मिली है। इसके साथ ही प्रदेश के अन्य 14 शहरी निकायों को भी 3 स्टार और 1 स्टार रेटिंग प्राप्त हुई है। केन्द्र सरकार की ओर से मंगलवार को स्टार शहरों की गारबेज स्टार रेटिंग प्रोटोकॉल के नतीजे नेशन मीडिया सेंटर से आनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जारी किए गए। इसमेंं छत्तीसगढ़ का अंबिकापुर शहर पहले स्थान पर है। इससे पहले पिछले रेटिंग में भी अंबिकापुर को देश में दूसरा स्थान मिला था। अंबिकापुर के महिला स्व-सहायता समूह की ओर से गारबेज कलेक्शन का काम किया जाता है। इससे साथ ही यहां बड़े पैमाने पर शहर से रोजाना निकलने वाले कचरें को री-सायकिल किया जाता है।

डॉ.डहरिया ने बताया कि अंबिकापुर शहर के नगरीय निकाय की ओर से अपनाई गई कचरा संग्रहण प्रणाली की पूरे देश सहित दुनिया भर में काफी तारिफ हुई है और अब अंबिकापुर नगर निगम की तर्ज पर छत्तीसगढ़ की बाकी निगमों में भी इस प्रणाली को लागू किया गया है। इसके साथ ही अंबिकापुर शहर में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के अलावा वेस्ट वाटर के रि-साईक्लिंग की प्रणाली विकसित की है। यहां बड़े पैमाने पर ड्रेनेज वाटर को शुद्ध कर वापस उपयोग के योग्य बनाया जा रहा है। अंबिकापुर के इस उपलब्धि ने पूरे छत्तीसगढ़ राज्य को गौरवान्वित किया हैै।डॉ. डहरिया ने बताया कि केन्द्रीय शहरी मंत्रालयों की इस सूची में 5 स्टार रेटिंग के अतिरिक्त 3 और 1 स्टार की भी रंैकिंग जारी की गई है। केन्द्रीय मंत्री आवास पर्यावरण एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप पुरी की ओर से घोषित इस रैंकिंग में छत्तीसगढ़ की 9 शहरी क्षेत्रों को 3 स्टार रेटिंग प्रदान की गई है। कचरा मुक्त नगरीय क्षेत्रों में 5 निकायों को 1 स्टार रेटिंग मिली है। 3 स्टार रेटिंग प्राप्त करने वाले शहरों में दुर्ग जिले के भिलाई नगर और पाटन सहित दंतेवाड़ा के बारसुर, बिलासपुर, जशपुर नगर, कांकेर के नरहरपुर, रायगढ़, राजनांदगांव, मुंगेली के सरगवां शामिल हैं। इसी प्रकार 1 स्टार रेंटिंग प्राप्त करने वालों शहरों में रायगढ़ जिले के बरमकेला, बेमेतरा के बेरला, बालोद के चिखलाकसा, कोरबा के कटघोरा और कांकेर के पखांजूर शहर शामिल हैं।

 

18-05-2020
नाली के ऊपर बाउंड्री वॉल बनाकर कब्जा, निगम ने दिए 2 दिन में हटाने के निर्देश

दुर्ग। नगर निगम के वार्ड उत्कल कॉलोनी में 9 लोगों ने नाली के ऊपर बाउंड्रीवाल का निर्माण कर कब्जा कर लिया था। इसकी शिकायत कालोनीवासियों ने निगमायुक्त से की थी। आयुक्त इंद्रजीत बर्मन व्दारा वार्ड अधिकारी को तत्काल कार्रवाही करने निर्देशित किया गया। आयुक्त के निर्देश पर उपअभियंता गिरीश दिवान कार्यवाही करने उत्कल नगर कॉलोनी पहुंचे। उन्होंने देखाा कि संकरी गली की नाली में दिवाल बनाकर कब्जा किया जा रह है। इससे आम लोगों को आने--जाने में होने वाली परेशानी को देखते हुए अतिक्रमणकारियों को कब्जा हटाने कहा गया । अतिक्रमणकारियों ने निगम अधिकारी से कब्जा हटाने दो दिनों का समय मांगा। अधिकारी ने सभी 9 कब्जाधारियों को दो दिनों के अंदर अतिक्रमण को हटा लेंने निर्देश दिए,अन्यथा कड़ी कार्यवाही करने की हिदायत दी। 

16-05-2020
पूर्ण लॉक डाउन में खुली थी सैलून शॉप, संचालक पर निगम ने लगाया जुर्माना

दुर्ग। नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी ने शनिवार को पूर्ण लॉक डाउन के दौरान शहर का भ्रमण किया। स्वास्थ्य अधिकारी दुर्गेश गुप्ता ने भ्रमण के दौरान एक सैलून खुले पाया। इस पर सैलून संचालक से 500 रुपए अर्थदंड लगाया गया तथा नियम का पालन करने की सख्त हिदायत दी गई।

 

14-05-2020
निगम की स्वच्छता महिलाकर्मी लाॅक डाउन में कोरोना को दे रहीं मात

भिलाई। निगम क्षेत्र में कोरोना को मात देने निगम की लगभग 430 महिला सफाईकर्मी पूरे जज्बे के साथ स्वच्छता के क्षेत्र में काम कर रहीं है। सड़क और नालियों की सफाई के साथ ही डेंगू और पीलिया जैसी बीमारियों के रोकथाम के लिए हर कार्य को अंजाम दे रहीं है। सभी जोन के स्वास्थ्य विभाग में तैनात महिला स्वच्छता कर्मचारी भिलाई निगम क्षेत्र में गंदगी को दूर भगाने और लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूकता का संदेश दे रही है। क्लोरीन टैबलेट, टेमिफाॅस की बाॅटल वितरण हो या फिर पाम्प्लेट चस्पा करना हो हर र्मोचे पर निगम की महिला कर्मचारी खरी उतर रही है। 26 वर्ष से लेकर 50 वर्ष तक की महिलाएं कोरोना वारियर्स के रूप में कार्य कर रही है।

 

14-05-2020
हर माह 10 तारीख को होगी निगम अपील समिति की बैठक, 50 प्रकरण लंबित

रायपुर। महापौर एजाज ढेबर ने बुधवार को मुख्यालय के महापौर कक्ष में नगर निगम अपील समिति की पहली बैठक ली। उन्होंने प्रकरणों की सुनवाई के नियमानुसार अधिनियम के तहत निर्धारित प्रक्रियाओं, उसके कामकाज व शक्तियों की जानकारी ली। अधिवक्ता गुप्ता ने महापौर  ढेबर व अपील समिति सदस्य पार्षदों को निगम अपील समिति की शक्तियों, सुनवाई की प्रक्रिया व नियमावली की जानकारी दी। निगम सचिव ने बताया कि वर्तमान में 50 प्रकरण सुनवाई के लिए लंबित है। महापौर ढेबर ने अपील समिति सदस्यों से विचार विमर्श कर निगम सचिव को हर माह की 10 तारीख को निगम अपील समिति की बैठक बुलवाने और पहले 50 लंबित प्रकरणों की नियमानुसार सुनवाई कर प्रक्रिया के तहत व्यवस्था निगम अपील समिति के माध्यम से देना तय करने के निर्देश दिए। बैठक में अपील समिति सदस्य पार्षद सरिता वर्मा, मंजू साहू, उत्तम साहू, कुवंर रजयंत सिंह ध्रुव सहित निगम सचिव नेतराम चंद्राकर, निगम अधिवक्ता टीसी गुप्ता उपस्थित थे।

13-05-2020
मंत्री डहरिया के निर्देश पर अब निगम में 10 जोन के जरिए शहर के लोगों को मिलेगी सहूलियत

रायपुर। नगरीय प्रशासन और श्रम मंत्री डाॅ. शिवकुमार डहरिया के निर्देश पर नगर पालिक निगम रायपुर में 8 जोन को बढ़ा कर अब 10 जोन किया जाएगा। इस आशय का आदेश मंत्रालय, महानदी भवन स्थित नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा आयुक्त नगर पालिक निगम रायपुर को भेज दिए गए हैं।मंत्री डाॅ. डहरिया ने बताया कि शहरवासियों को और अधिक सहूलियतें प्रदान करने तथा निगम प्रशासन कार्य के सुचारू संचालन एवं नागरिक सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुए जोन संख्या में वृद्धि किए जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि अब रायपुर निगम में दो जोन के वृद्धि हो जाने से शहरी विकास की सतत् माॅनिटरिंग करने में सहायता मिलेगी।

12-05-2020
सेनिटाइज होकर निगम के भीतर होंगे प्रवेश,निगम मुख्य कार्यालय में लगा सैनिटाइजर टनल

भिलाई।  महापौर एवं भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव तथा निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी के पहल पर नगर पालिक निगम भिलाई के मुख्य कार्यालय में सैनिटाइज टनल कैंटीन के समीप प्रवेश द्वार पर लगाया गया है! अब निगम मुख्यालय आने वाले अधिकारी/कर्मचारियों एवं नागरिकों को सैनिटाइज टनल से होकर गुजरना होगा। नोवल कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए यह व्यवस्था निगम मुख्यालय में की गई है। विद्युत अवरोध होने पर भी यह टनल लगातार काम करता रहेगा क्योंकि इसमें बैटरी सिस्टम लगाया गया है। इस बैटरी को दिन में केवल 2 घंटे चार्ज करना होगा,जिसके लिए पृथक से चार्जर दिया गया है। इसे बनाने वाले के. तिरुपति राव ने बताया कि 70 लीटर पानी में एक ढक्कन रेडिक्स केमिकल का उपयोग करना होता है। एलबी वर्मा एवं गौतम मेडिकल वर्क के संचालक के प्रवीण के सौजन्य से निगम भिलाई को यह सैनिटाइज टनल प्रदान किया गया है। के. प्रवीण ने बताया कि इसकी लागत लगभग 35 हजार रुपए है, परंतु निगम में आने जाने वाले लोगों को सैनिटाइजिंग की सुविधा देने के लिए इसे निस्वार्थ भाव से प्रदान किया गया है। इस टनल की खासियत यह है कि यह मैनुअल एवं ऑटोमेटिक दोनों प्रकार का कार्य करता है यानी कि जब कोई व्यक्ति इससे होकर गुजरता है तो ऑटोमेटिक सेनीटाइज कार्य करने लगता है। इसमें व्यक्ति को पूरी तरह से सैनिटाइज करने के लिए 3 नोजल दिए हुए हैं! अब निगम में आने वाले लोगों को कैंटीन के समीप प्रवेश द्वार पर लगे हुए इस टनल से होकर ही गुजरना होगा।

 

12-05-2020
फुटकर व्यवसायियों ने निगम कमिश्नर को सौंपा ज्ञापन,कहा -हमें व्यवसाय की अनुमति दे

रायपुर। व्यवसाय से वंचित फुटकर व्यवसायियों ने मंगलवार को निगम कमिश्नर से मिलकर गुमटी खोलने की अनुमति मांगी। फुटकर व्यापारी संघ के बैनर तले प्रतिनिधिमंडल ने जिला प्रशासन और निगम से मांग की है। नियम व शर्तो के साथ उन्हें भी गुमटी खोलने की अनुमति दी जाए। अध्यक्ष दिलीप चौहान के नेतृत्व में फुटकर व्यापारियों ने निगम प्रशासन को ज्ञापन सौंपा है। प्रतिनिधिमंडल में राजू सोनी, जावेद, जितेंद्र समोदिया, संतोष, सलीम अन्य शामिल थे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804