GLIBS
07-09-2020
निजी स्कूलों के फीस के लिए दबाव बनाए जाने पर फूटा पालकों का गुस्सा, किया प्रदर्शन

रायपुर। स्कूलों की ओर से फीस की मांग किए जाने पर पालकों में रोष फूट पड़ा है। राजधानी के दो निजी स्कूलों ने फीस की मांग की तो पालक आक्रोशित हो गए। पालक मामले की शिकायत करने कलेक्टोरेट पहुंचे। हालांकि कोर्ट के आदेश बाद सरकार ने तय कर दिया है कि निजी स्कूलों को कब से कब तक और कौन सी फीस लेनी है फिर भी कुछ स्कूल नहीं मान रहे हैं और कुछ मदों में राशि की मांग कर रहे हैं। परिजनों ने बताया कि स्कूल प्रबंधन टयूशन फीस में खेल और लाइब्रेरी की राशि मांग रहे हैं। इस कारण पालकों ने उक्त स्कूल के परिसर में हंगामा किया। वही एक दूसरे स्कूल के परिजन कलेक्टरेट परिसर पहुंचें और स्कूल प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी की। अभिभावकों की शिकायत है कि स्कूल प्रबंधन फीस को लेकर दबाव बना रहा है, जो उचित नहीं है। कलेक्टोरेट में पालकों ने जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा है। 

 

19-08-2020
वन विभाग और पुलिस की कार्रवाई मेरे खिलाफ बदले की कार्रवाई : भूषण साहू

महासमुन्द। भाजपा किसान मोर्चा तुमगांव मंडल के महामंत्री भूषण साहू ने पत्रकार वार्ता लेकर कहा कि तुमगांव थाने में वन विकास निगम के अधिकारियों और वन रक्षकों ने उसके खिलाफ झूठी रिपोर्ट दर्ज कराई है। यह साजिश इसीलिए हो ही है कि उनकी रिपोर्ट पर रुपए लेकर जंगल में अतिक्रमण कराने वाले वन विकास निगम के एक अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है। अब बाकी के आला अफसर अपनी कुर्सी बचाने के लिए झूठी रिपोर्ट दर्ज करा रहे हैं। जिस दिन वन कर्मी के साथ मारपीट की बातें कही जा रही है उस दिन वह पिरदा के 11 लोगों को साथ लेकर जंगल में अतिक्रमण की शिकायत करने खुद वन मंत्री से मिलने रायपुर गए थे। वहां मंत्री नहीं मिले तो कलेक्टर और एसपी महासमुन्द के कार्यालय पहुंचकर उन्हें अपना आवेदन दिया। कलेक्टोरेट के आमद रजिस्टर में उनके वहां पहुंचने का समय अ‍ैर तारीख लिखा हुआ है। भूषण साहू का कहना है कि इस दिन वे सुबह से निकले थे और रात का खाना होटल में खाने के बाद देर रात 10 बजे ही घर लौटे। अब वन विकास निगम ही बता सकता है कि उनके कर्मचारी के साथ मैंने कब मारपीट की होगी।

14-08-2020
प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने 18 अगस्त को शिविर 

रायपुर/मुंगेली। जिले के प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने रोजगार कैम्प का आयोजन 18 अगस्त को किया जायेगा। छत्तीसगढ़ राज्य कौशल विकास प्राधिकरण रायपुर के निर्देश और कलेक्टर पी.एस.एल्मा के मार्गदर्शन में जिले के प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने रोजगार कैम्प का आयोजन 18 अगस्त को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक कलेक्टोरेट स्थित आगर सभा कक्ष में किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए जिला कौशल विकास प्राधिकरण के कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है।

13-08-2020
रायपुर के कलेक्टोरेट और तहसील परिसर को किया गया सैनिटाइज

रायपुर। नगर निगम जोन 4 स्वास्थ्य विभाग की विशेष टीम ने गुरुवार को जिला कलेक्टोरेट और तहसील परिसर को सैनिटाइज किया। कोविड 19 के संक्रमण के प्रसार की कारगर रोकथाम करने के लिए जारी नगर निगम के अभियान के तहत दोनों कार्यालयों के पूरे परिसर में एंटी कोरोना स्प्रे का छिड़काव किया गया। साथ ही चूना और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया गया। विशेष सैनिटाइजर अभियान का जोन 4 कमिश्नर विनय मिश्रा ने निरीक्षण किया। इस दौरान जोन स्वास्थ्य अधिकारी चंद्रशेखर श्रीवास्तव भी उपस्थिति थे। जोन कमिश्नर ने जोन स्वास्थ्य अमले को आवश्यक निर्देश दिए। 

 

 

11-08-2020
कलेक्टोरेट में भी कोरोना का प्रवेश, शिकायत शाखा का बाबू निकला पॉजिटिव

कवर्धा। अब जिला कार्यालय कलेक्टोरेट का बाबू भी कोरोना पॉजिटिव निकल गया। जिला कार्यालय (कलेक्टर) शिकायत शाखा में पदस्थ बाबू की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बताया गया कि बाबू त्यौहार पर दुर्ग गया था। कवर्धा आने के बाद कोरोना टेस्ट के लिए सैम्पल लिया गया था। सैम्पल जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

29-07-2020
Video: विकास की योजना केन्द्र की हो या राज्य शासन की,इसका क्रियान्वयन सही ढंग से हो :गोमती साय

रायगढ़। सांसद गोमती साय की अध्यक्षता में बुधवार को जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक कलेक्टोरेट स्थित सृजन सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में सांसद  गोमती साय ने कहा कि केन्द्र शासन द्वारा आम नागरिकों के हित में बहुत सी योजनायें प्रारंभ की गई है। अधिकारी सुनिश्चित करें कि इन योजनाओं का वास्तविक लाभ सभी लोगों को मिले और योजना धरातल पर दिखाई दे तथा क्रियान्वयन सही ढंग से हो। सांसद ने कहा कि विकासोन्मुखी योजना केन्द्र शासन की हो या राज्य शासन की इसे ईमानदारी और गुणवत्तापूर्ण तरीके से धरातल पर लाने की जिम्मेदारी शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों की होती है। उन्होंने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की प्रगति तथा पिछले वर्ष की तुलना में वर्तमान लक्ष्य की प्राप्ति की जानकारी ली और प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सभी पात्र हितग्राहियों को आवास उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। स्वच्छ भारत अभियान, एनआरएलएम राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना के अंतर्गत वर्ष 2020-21 (जून 2020 तक)की प्रगति का विस्तार पूर्वक जानकारी ली। सांसद ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम केन्द्र शासन की महत्वपूर्ण योजना है। उन्होंने कहा कि रायगढ़ एक महत्वपूर्ण जिला है यहां के उद्योगों में स्थानीय युवाओं को प्राथमिकता के आधार पर रोजगार मिलना चाहिये। उन्होंने खनिज विकास निधि से जिले में कराये गये कार्यों की भी जानकारी ली। बैठक में विधायक प्रकाश नायक, लैलूंगा विधायक चक्रधर सिंह राठिया, जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल, समिति के सदस्य और सीईओ जिला पंचायत ऋचा चौधरी, डीएफओ मनोज पाण्डेय, सीएमएचओ डॉ.एसएन केशरी, सहित कृषि, उद्यानिकी, जिला पंचायत तथा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

 

13-07-2020
रायपुर में स्कूलों,आंगनबाड़ी केंद्र और गौठानों में लगाए जाएंगे 1 लाख से अधिक पौधें, कलेक्टर ने ली बैठक

रायपुर। कलेक्टर डॉ.एस.भारतीदासन ने सोमवार को कलेक्टोरेट के रेडक्रॉस सभाकक्ष में 10 जून को आयोजित कलेक्टर क्रान्फेंस की कार्यवाही विवरण और कलेक्टर  समय सीमा में प्राप्त पत्रों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि लोकसेवा गांरटी अधिनियम के तहत प्राप्त आवेदनों को निर्धारित समय सीमा में निराकृत करें। इसी तरह शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरुवा,घुरवा और बारी के लिए कार्ययोजना के अनुरूप  कार्य को पूर्ण करें। गोठानों को बहुआयामी आर्थिक स्त्रोत केन्द्र के रूप मे विकसित किया जाना है। गौठान में किसी प्रकार की कोई कमी न हो,इस बात का ध्यान रखें।
उन्होंने कहा कि 20 जुलाई को जिले के स्कूलों,आंगनबाड़ी केंद्र और गौठानों में 1 लाख से अधिक पौधों का रोपण किया जाएगा। इसी दिन राज्य सरकार की गोधन न्याय योजना का शुभारंभ होगा। योजना के लिए संबंधित अधिकारी सभी आवश्यक व्यवस्था पहले से तय कर लें। शासन के निर्देशानुसार सभी विभागों को स्क्रेप का डिस्पोजल करना है। किसी विभाग में यदि स्क्रेप डिस्पोजल का कार्य लंबित है, तो तत्काल  करें। कलेक्टर डॉ.भारतीदासन ने गोठान मे सभी कार्य 20 जुलाई तक प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसान सम्मान निधि पात्र किसानों को मिले। खाद्य अधिकारी को निर्देशित किया गया कि पात्र हितग्रहियों का राशन कार्ड बनाने में अनावश्यक विलंब न करें। जनचौपाल,नामांकन,सीमांकन,बंटवारा आदि के प्राप्त प्रकरणों को तत्काल निराकृत करने के निर्देश दिए। शहरी स्लम पट्टो का नवीनीकरण और फ्रीहोल्ड के लिए राजस्व और नजूल अधिकारी को तेजी लाने कहा। वर्तमान में किसानों को धान के बदले अन्य फसलों को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित किया जाए।  बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. गौरव कुमार सिंह,अपर कलेक्टर पद्मनी भोई साहू सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

 

07-07-2020
नगरीय प्रशासन मंत्री 8 जुलाई को कोरिया दौरे पर

कोरिया। नगरीय प्रशासन और श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया 8 जुलाई को कोरिया दौरे पर रहेंगे। मंत्री डहरिया सुबह 11:30 बजे मरवाही से निकल कर दोपहर 1.30 बजे जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर पहुंचेंगे। यहां स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे। शाम 4:30 बजे से जिला कलेक्टोरेट के सभा कक्ष में जिला खनिज संस्थान न्यास के शासी परिषद की बैठक लेंगे। इसके बाद शाम 5.30 बजे अम्बिकापुर के लिए रवाना होंगे।

04-07-2020
जिले में अब तक 323 मिलीमीटर औसत वर्षा

रायपुर/धमतरी। जिले में अब तक 322.8 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकॉर्ड की गई है। कलेक्टोरेट की भू-अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार एक जून से अब तक हुई वर्षा में सर्वाधिक 442.8 मिलीमीटर धमतरी तहसील में तथा सबसे कम 269.8 मिमी मगरलोड तहसील में दर्ज की गई है। इसी तरह नगरी तहसील में 289.32 तथा कुरूद में 289.1 मिलीमीटर वर्षा आंकी गई है। इसी तरह पिछले 24 घण्टे में जिले में 68.2 मिलीमीटर वर्षा हुई। धमतरी तहसील में 29.6 मिमी, मगरलोड में 14.2, कुरूद में 14 तथा नगरी में 10.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। यानी पिछले 24 घण्टे में 17.1 मिमी औसत मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई है।

 

29-06-2020
तेंदूपत्ता संग्राहकों ने कलेक्टोरेट का किया घेराव

रायपुर। बीजापुर में तेंदूपत्ता के तत्काल भुगतान के लिए 5000 आदिवासियों ने बीजापुर कलेक्टर का घेराव किया है। प्रदेश में जहां मंत्री और पार्टी अध्यक्ष एक साल के कार्यकाल का जश्न मना रहे हैं, वहीं गरीब आदिवासियों का भुगतान नहीं होना सरकार की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह है। छत्तीसगढ़ स्वाभिमान संस्थान के अध्यक्ष डॉ.उदयभान सिंह चौहान ने प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से आग्रह किया है कि वे गरीब आदिवासियों को तत्काल भुगतान कर उन्हें राहत प्रदान करें। 

 

23-06-2020
कलेक्टोरेट,जिला पंचायत और अस्पताल में लिफ्ट की होगी सुविधा

कोरिया। कलेक्टर  एसएन राठौर की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला कलेक्ट्रोरेट के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक हुई। बैठक में कलेक्टर ने कलेक्टोरेट, जिला पंचायत एवं जिला हास्पीटल में लिफ्ट की सुविधा पर चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इसी तरह उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से कोविड अस्पताल, क्वारेंटाइन सेंटर की जानकारी लेते हुए भेजे गये सैंपल की जांच रिपोर्ट के संबंध में चर्चा की। इसी क्रम में उन्होंने उद्योग विभाग से फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के लिए फुलपुर के पास चिहांकित किये गये जमीन तथा उद्योग स्थापना में हितग्राहियों को मिलने वाली सब्सिडी तथा ब्याज और स्टाम्प ड्यूटी में छूट के संबंध में चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर ने निर्माण एजेंसी आरईएएस एवं पीडब्लूडी से अधूरे निर्माण कार्य की जानकारी ली,कारण पूछा तथा पूरी गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय पर पूरा करने के निर्देश दिये। साथ ही पीएचसी एवं सीएचसी के अधूरे निर्माण कार्य को यथाशीघ्र पूर्ण करवाने कहा। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता से समझौता नहीं होगी। टेंडर के शर्तों के अधीन निर्माण कार्य न होने पर कडी कार्यवाही की जायेगी।

 

04-06-2020
कलेक्टोरेट में बनाया गया बाढ़ नियंत्रण कक्ष, 42 अधिकारी-कर्मचारी करेंगे ड्यूटी

कोरिया। राज्य शासन के दिशा निर्देशे के अनुरूप आगामी मानसून में प्राकृतिक आपदा से सुरक्षा तथा राहत एवं बचाव की समुचित व्यवस्था के लिए जिला मुख्यालय स्थिति कलेक्टोरेट के कक्ष क्रमांक 31 में बाढ़ नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। बाढ़ नियंत्रण कक्ष का दूरभाष क्रमांक 07836-232330 है। यह नियंत्रण कक्ष प्रांरभ हो गया है और यह नियंत्रण कक्ष 24 घंटे चालू रहेगा। कलेक्टर सत्यनारायण राठौर ने बाढ़ नियंत्रण कक्ष के सुव्यवस्थित संचालन के लिए 42 अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। इसके अतिरिक्त उन्होंने बाढ़ नियंत्रण कक्ष के लिए 4 अधिकारी-कर्मचारियों को रिजर्व की श्रेणी में रखा है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804