GLIBS
06-03-2021
कोयले का अवैध परिवहन करते दो वाहनों के मालिकों से एक लाख रुपए वसूला अर्थदंड

कोरिया। चिरमिरी क्षेत्र में दो वाहनों को खनिज कोयले का अवैध परिवहन करते पकड़ा गया। इन्हें थाना चरचा के अभिराक्षार्थ में दिया। वाहन मालिकों के विरूध्द छग गौण खनिज नियम 2015 के नियम 71 के तहत प्रकरण दर्ज कर नियमानुसार एक लाख रूपए अर्थदण्ड खनिज मद में जमा कराया गया। खनिज अधिकारी ने बताया कि कलेक्टर के निर्देशन पर खनिजों के अवैध उत्खनन/परिवहन पर निरंतर कठोर कार्यवाही जारी रहेगी।

 

10-02-2021
परिवहन उड़नदस्ता ने वसूला जर्माना

धमतरी। जिले में परिवहन उड़नदस्ता की ओर से लगातार कार्रवाई की जा रही है। जिला परिवहन अधिकारी गौरव साहू ने बताया कि परिवहन उप निरीक्षक ने 9 फरवरी को तीन ट्रैक्टर पर कार्रवाई करते हुए 15 हजार रूपए का जुर्माना वसूला। इनमें से दो ट्रैक्टर कृषि कार्य में पंजीकृत थे, जबकि उनका उपयोग व्यावसायिक कार्य में किया जा रहा था और एक ट्रॉली का टैक्स बकाया था। साथ ही एक ट्रक पर करीब 1.5 लाख का टैक्स बकाया था। उन्होंने बताया कि परिवहन विभाग में अभी टैक्स की एकमुश्त निपटान योजना लागू है, जिसका फायदा उठाया जा सकता है। जिले में अब तक 14 वाहन मालिकों ने लगभग 5.72 लाख रूपए का टैक्स जमा किया है। बताया गया है कि टैक्स नहीं पटाने पर वाहन मालिकों के विरूद्ध कुर्की की कार्रवाई (भू राजस्व से वसूली) की जाएगी।

25-01-2021
केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पुराने वाहनों पर ग्रीन टैक्स लगाने की दी मंजूरी

नई दिल्ली। केंद्रीय परिवहन और हाइवे मंत्री नितिन गडकरी ने 8 साल से पुराने वाहनों पर ग्रीन टैक्स लगाने की मंजूरी दे दी है। 8 साल से पुराने वाहनों पर फिटनेस सर्टिफिकेट के रिन्यूअल के दौरान यह टैक्स वसूला जाएगा। नियम को नोटिफाइ करने से पहले राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास इस प्रस्ताव को भेजा जाएगा। परिवहन मंत्रालय ने सोमवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इस टैक्स से मिलने वाले राजस्व का इस्तेमाल प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए किया जाएगा। मंत्री ने सरकारी विभाग और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के स्वामित्व वाले वाहनों की डिरजिस्ट्रेशन और स्क्रैपिंग की नीति को भी मंजूरी दी, जो 15 वर्ष से अधिक आयु के हैं। नए नियमों को 1 अप्रैल 2022 को नोटिफाइ किया जाएगा

। मंत्रालय ने कहा, 'यह अनुमान लगाया जाता है कि वाणिज्यिक वाहन, जो कुल वाहन बेड़े का लगभग 5 प्रतिशत हिस्सा हैं, कुल वाहन प्रदूषण में लगभग 65-70 प्रतिशत योगदान करते हैं। वर्ष 2000 से पहले निर्मित वाहन कुल बेड़े का 1 प्रतिशत है, लेकिन कुल वाहनों के प्रदूषण में इनका योगदान 15 फीसदी है।'' 8 साल से पुराने परिवहन वाहनों का फिटनेस सर्टिफिकेट रिन्यू करते समय रोड टैक्स के 10 से 25 फीसदी तक ग्रीन टैक्स लगाया जा सकता है। निजी वाहनों पर 15 सालों के बाद रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट रिन्यू करते समय ग्रीन टैक्स लगाया जाएगा। सार्वजनिक परिवहन के वाहनों जैसे सिटी बसों पर कम ग्रीन टैक्स लगेगा। सरकार ने अत्यधिक प्रदूषित शहरों में पंजीकृत वाहनों के लिए अधिक टैक्स प्रस्तावित किया है।

 

23-01-2021
मुर्गियों का परिवहन करना युवक को पड़ा भारी, 25 हजार का जुर्माना

रायपुर/ बीजापुर। जिले में बर्ड फ्लू की संभावना को देख्ते हुए मुर्गियों के परिवहन पर प्रतिबंधात्मक आदेश के बावजूद धमतरी से मुर्गियों को जिले में लाने वाले एक वाहन पर पच्चीस हजार रूपए का जुर्माना लगाया गया है। वाहन में रखी गई मुर्गियों के बीस नमूने भी  लिए गए हैं, जिन्हें जांच के लिए लैब में भेजा जाएगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार धमतरी से मुर्गियों को लेकर जिले के जांगला पंहुची वाहन को एसडीएम एआर राना एवं पशुधन विकास विभाग की टीम ने रोका इस वाहन में 940 मुर्गियां रखी हुई थी। एक पक्षी का 100 रूपए के मान से 25 हजार रूपए का जुर्माना लगाया गया और ड्राइवर से इस बात की लिखित सहमति ली गई कि प्रतिबंधात्मक आदेश लागू रहने तक वह मुर्गियों का परिवहन नहीं करेगा। वाहन को जांगला से ही वापस लौटा दिया गया है।

 

22-01-2021
अवैध गांजा परिवहन करते आरोपी गिरफ्तार

दुर्ग। पुलिस अधीक्षक  प्रशांत ठाकुर के निर्देशन में जिले में अवैध पदार्थों के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान एक आरोपी पकड़ा गया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दुर्ग ग्रामीण प्रज्ञा मेश्राम एवं पुलिस अनुविभागीय अधिकारी पाटन आकाश राव गिरिपुंजे के मार्गदर्शन में थाना अंडा के सहायक उपनिरीक्षक नकुल प्रसाद ठाकुर, प्रधान आरक्षक रोहित साहू, प्रधान आरक्षक कमलेश साहू, आरक्षक आशीष राजपूत, आरक्षक नितेश कुर्रे, आरक्षक रामेश्वर कोमा के द्वारा थाना अंडा में अवैध रूप से मादक पदार्थ परिवहन कर रहे रोहित कनौजिया उम्र 24 वर्ष को अपने वाहन एक्टिवा क्रमांक सीजी 07 बीआर 8870 से अवैध रूप से लगभग 4 किलोग्राम गांजा परिवहन करते पकड़ा।  आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा गया।

27-12-2020
देश में पहली बार बिना ड्राइवर के दौड़ेगी ट्रेन, नरेंद्र मोदी सोमवार को दिखाएंगे हरी झंडी

नई दिल्ली। देश में परिवहन और यातायात के क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत सोमवार से हो जाएगी। सोमवार से देश की पहली चालक रहित ट्रेन की शुरुआत होने जा रही है। इसको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाने वाले हैं। इसके साथ ही भारत भी विश्व के उन सात प्रतिशत देशों के विशिष्ट समूह में शामिल हो जाएगा,जो चालक रहित परिचालन की सेवाएं पहले से दे रहे हैं। पीएम मोदी सोमवार को दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन पर भारत की पहली चालक रहित ट्रेन सेवा का उद्घाटन करेंगे। दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन पर चलने वाली देश की पहली चालक रहित ट्रेन जनकपुरी पश्चिम-से बोटेनिकल गार्डेन तक चलेगी। यह ट्रेन 37 किलोमीटर की लंबी दूरी तय करेगी। दिल्ली मेट्रो पर चलने वाली देश की पहली चालक-रहित ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगी। इसमें 6 कोच होंगे।

ट्रेन में यात्रियों के लिए आरामदायक यात्रा का पूरी तरह से ध्यान रखा गया है। दिल्ली मेट्रो ने बताया कि चालकरहित ट्रेनें पूरी तरह से स्वचालित होंगी, जिसमें मानवीय हस्तक्षेप कम से कम होगा वहीं मानवीय त्रुटियों की आशंकाएं भी कम होंगी।दिल्ली मेट्रो की ओर से बताया गया है कि स्वचालित ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 95 किमी प्रति घंटा और औसतन 85 किमी प्रति घंटे होगी। ट्रेन में शानदार ब्रेकिंग सिस्टम, एलईडी लाइटिंग और एयर कंडीशनिंग सिस्टम लगाया गया है। देश की पहली स्वचालित ट्रेन के प्रत्येक कोच में 380 यात्री यात्रा कर पाएंगे। पूरी ट्रेन में करीब 2280 यात्री एक बार में यात्रा कर पाएंगे।

26-12-2020
ओडिशा से चावल का अवैध परिवहन करते ट्रक पकड़ाया, 500 बोरी जब्त

रायपुर/कोंडागांव। जिले में धान के अवैध परिवहन को रोकने के लिए पुलिस और जिला प्रशासन मुस्तैद है, पुलिस-जिला प्रशासन की ओर से गठित उडनदस्ता दल की संयुक्त कार्रवाई में बीती  रात पेट्रोलिंग के दौरान, ओडिशा से छत्तीसगढ़ आ रही ट्रक की जांच में 500 बोरा चावल से भरे एक ट्रक को जब्त कर लिया है। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी शुरू होते ही सीमावर्ती राज्य ओडिशा के बिचैलिए सक्रिय हो गए हैं। धान के अवैध परिवहन को रोकने और बिचैलियों की धरपकड़ करने के लिए शासन-प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। गिरफ्तार वाहन चालक आकाश ने बताया कि वह चावल को ओडिशा के डोंगरीगुड़ा के ग्राम दबुगांव से भरकर धमतरी के राइस मिल ले जा रहा था।
 

23-12-2020
राइस मिल से एक हजार क्विंटल धान जब्त

रायपुर/ कांकेर। कलेक्टर चन्दन कुमार के निर्देशानुसार जिले में धान के अवैध भंडारण और परिवहन पर लगातार कार्यवाही की जा रही है। राजस्व और खाद्य विभाग के अधिकारियों तथा मंडी के अधिकारियों की संयुक्त टीम के माध्यम से गत दिवस पखांजूर तहसील हॉकेर स्थित कृष्णा राइस मिल से 25 सौ बोरा लगभग 1 हजार क्विंटल धान को जब्त किया है। यह इस वर्ष जिले में अब तक की सबसे बड़ी जब्ती की कार्यवाही है।इस कार्यवाही में नायब तहसीलदार मोहित साहू, खाद्य निरीक्षक जतिन देवांगन और मंडी उप निरीक्षक बलराम कोर्राम शामिल थे। टीम के माध्यम से धान खरीदी केन्द्र हॉकेर में टोकन से ज्यादा धान की तौलाई का मामला भी पकड़ा गया तथा 104 बोरा मोटा धान जब्त किया गया। उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन के निर्देशानुसार स्थानीय प्रशासन के माध्यम से इस वर्ष काफी सक्रियता बरतते हुए दिन.रात धान खरीदी केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है।

तहसीलदार शेखर मिश्रा ने बताया पखांजूर तहसील के 5 धान खरीदी केन्द्रों पीव्ही 32, पीव्ही 121, माटोली, छोटेबेठिया, कुरेनार के केन्द्र प्रभारी को हटा दिया गया है तथा कुल तीन समिति प्रबंधन को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है। बांदे समिति के एक मामले में एफआईआर भी दर्ज हो चुका है।

 

12-11-2020
अवैध रेत परिवहन करने वाले वाहन मालिकों को 53 हजार रूपए का अर्थदण्ड

कांकेर। चारामा तहसील के ग्राम मचांदुर स्थित रेत खदान से दो हाईवा वाहनों से रेत का अवैध परिवहन करते पाये जाने के प्रकरण में कलेक्टर चन्दन कुमार द्वारा संबंधित हाईवा मालिकों को 26 हजार 500 रूपये के मान से 53 हजार रूपये के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया है। उन्हें चेतावनी दी गई है कि उक्त वाहन के माध्यम से यदि पुनः अवैध रूप से रेत खनिज का परिवहन करते पाया जाता है तो वाहन को राजसात करने की कार्यवाही की जायेगी। खनिज विभाग द्वारा 6 नवंबर को ग्राम मचांदुर में हाईवा वाहन क्रमांक सीजी-08 ए.सी.6966 के माध्यम से वाहन चालक मुकेश कुमार साहू के द्वारा 10 घनमीटर तथा हाईवा वाहन क्रमांक सीजी-08, ए.जे. 6436 के माध्यम से वाहन चालक सुखेन्द्र ठाकुर के द्वारा रेत का अवैध रूप से परिवहन करते पाये जाने पर वाहन को जब्त कर प्रकरण पंजीबद्ध किया गया तथा वाहन स्वामी को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया।  प्रकरण में खनिज निरीक्षक कांकेर के प्रतिवेदन एवं वाहन स्वामी द्वारा प्रस्तुत जवाब के आधार पर प्रत्येक वाहन स्वामी को 25 हजार रूपये का अर्थदण्ड तथा खनिज का बाजार मूल्य 1500 रूपये कुल 26 हजार 500 रूपये से दण्डित किया गया है। इस प्रकार रेत के अवैध परिवहन के दो प्रकरण में कलेक्टर चन्दन कुमार द्वारा वाहन मालिकों को 53 हजार रूपये के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया है तथा उन्हें भविष्य में इसका पुनरावृत्ति नहीं करने की हिदायत दी गई है, अन्यथा अवैध रूप से रेत परिवहन करते पाये जाने पर वाहन को राजसात करने की चेतावनी भी दी गई है।

 

 

10-11-2020
प्रशासन की सख्ती के बाद भी नए-नए तरीके से रेत चोरी की घटना को अंजाम दे रहे चोर, ट्रेक्टर-ट्राली जब्त

कोरबा। प्रशासन की सख्ती के बाद भी रेत चोर नए-नए तरीके से रेत चोरी की घटना को अंजाम दे रहे हैं। बीते शाम फिर संदेहास्पदरूप से रेत परिवहन करते एक ट्रेक्टर-ट्राली को ग्राम बरपाली में जब्त किया गया। कलेक्टर किरण कौशल के निर्देशन तथा अनुविभागीय दंडाधिकारी कोरबा सुनील नायक एवं जिला स्तरीय खनिज उड़नदस्ता टीम के अध्यक्ष आशीष देवांगन के मार्गदर्शन में बरपाली नायब तहसीलदार एवं जिला स्तरीय खनिज उड़नदस्ता टीम के सदस्य पंचराम सलामे ने कार्रवाई की। बरपाली उपतहसील कार्यालय के सामने से ही जा रहे रेत से भरे ट्रेक्टर-ट्राली की जाँच के बाद मामला एक ही रॉयल्टी पर्ची रेत घाट से प्राप्त कर उससे दिन भर और बार-बार रेत का अवैध परिवहन करने का प्रतीत हो रहा है। नायब तहसीलदार ने बताया कि लगभग छः बजे ग्राम बरपाली के उपतहसील कार्यालय के पास रेत से भरे वाहन ट्रेक्टर को रोक कर जाँच की गई। रेत को तिरपाल से भी नहीं ढंका गया था। जाँच के दौरान ट्रेक्टर चालक से ज़रूरी दस्तावेज परीक्षण के लिए माँगे गए। वाहन चालक रामावतार ने पेश रॉयल्टी पर्ची की जाँच करने पर उसे सुबह 10 बजे ग्राम भैंसामुड़ा के हसदेव नदी स्थित लाइसेंसी रेत घाट से जारी होना पाया गया। लेकिन सुबह 10 बजे जारी इस रॉयलटी पर्ची से शाम 6 बजे रेत का परिवहन करते पाए जाने पर रॉयलटी पर्ची की और बारीकी से जांच में पाया गया कि रॉयलटी पर्ची में अंकित अनुसार वाहन को भैंसामुड़ा खदान से रेत लेकर गंतव्य स्थान ग्राम भैंसामुड़ा के ही पारा क़ुरैहीया पारा जाना था। लेकिन जांच के दौरान वाहन चालक के बताए अनुसार वह रेत को ग्राम बरपाली से तुमान रोड स्थित ग्राम पकरिया लेकर जा रहा था। जाँच के दौरान चालक ने वाहन ट्रेक्टर से संबंधित पंजीयन दस्तावेज, बीमा, लाइसेंस आदि पेश नहीं किया। इस प्रकार सुबह 10 बजे जारी की गई रॉयल्टी पर्ची से शाम छः बजे रेत का परिवहन और रॉयलटी पर्ची में दर्शित गंतव्य स्थान से भिन्न स्थान की ओर रेत का परिवहन करते पाए जाने पर वाहन ट्रेक्टर को संदेहास्पद पाए जाने पर वाहन जब्त कर लिया गया और आगे की कार्रवाई की जा रही है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804