GLIBS
23-02-2021
अवैध कटाई से जंगल हो रहा साफ, पंडरिया वन विभाग पश्चिम रेंज में हो रही है अवैध कटाई

कवर्धा। विकासखंड पंडरिया पश्चिम रेंज आदिवासी अंचल ग्राम पंचायत कुई बिट,बांगर,कांदावानी,पंडरीपानी,आगरपानी,भेलकी क्षेत्र में सागौन सहित इमारती पेड़ों की अवैध कटाई जोरों पर है। कुई कुकदुर के आगे जंगल में पहाड़ी तक सागौन के पेड़ों की अवैध कटाई की जा रही है। इनके टूट अभी भी मौजूद हैं,जिन पर वन विभाग ने कोई कार्रवाई नहीं की है।
जंगल का अस्तित्व खतरे में पड़ता जा रहा है। दस साल पहले यह इलाका काफी हरा-भरा रहता था लेकिन अवैध कटाई के चलते अब यह जंगल सपाट मैदान में तब्दील होते जा रहा है। वनों की सुरक्षा के लिए नियुक्त विभाग के आधे से अधिक कर्मचारी अपना फील्ड छोड़ मुख्यालय में रहते हैं। कार्य क्षेत्र से नदारद रहने का फायदा लकड़ी तस्कर उठाते हैं।
वर्जन कुई क्षेत्र में वनों की अवैध कटाई हो रही है ऐसी शिकायत नहीं मिली है। हमारे अधिकारी कर्मचारी लगातार दौरा करते हैं। यदि अवैध कटाई हुई है तो दिखवाता हूं।
एनपी देशलहरा, एसडीओ वन विभाग पंडरिया

 

04-03-2020
वन अधिकार को लेकर हुआ संवाद, सरकार वन अधिकार पट्टा देने में नहीं दे रही है ध्यान

कवर्धा। नगर के एक निजी होटल में छत्तीसगढ़ वन अधिकार मंच के द्वारा वन अधिकार मान्यता कानून के क्रियान्वयन पर मीडिया संवाद आयोजित किया। इस अवसर पर व्यक्तिगत वनाधिकारों की अनदेखी एवं बड़े पैमाने पर निरस्तीकरण कानून के अनुसार 13 दिसंबर 2005 तक काबिज लोगों को 10 एकड़ की सीमा में उनके व्यक्तिगत वनाधिकारों को मान्यता देनी है। कवर्धा जिले में यह देखा गया है कि वन एवं राजस्व अमले के कर्मचारी दावेदारों को पात्र अपात्र घोषित कर दे रहे हैं, जबकि उनका काम सिर्फ दस्तावजों को ग्राम वनाधिकार समिति को उपलब्ध कराना और सत्यापन के समय उपस्थित रहना हैं। हजारों की संख्या में दावेदार,जो कि वर्ष 2005 के पूर्व काबिज तो हैं, परन्तु उन्हें कर्मचारियों की लापरवाही की वजह से अपात्र घोषित कर दिया गया। इसके साथ ही जिन लोगों के वनाधिकारों को मान्यता दी गई हैं वह उनकी काबिज वन भूमि से बहुत कम हैं।

इसलिए पुनः ग्रामसभा स्तर पर दस्तावजों को उपलब्ध कराते हुए दावा प्रक्रिया शुरू करने की जरुरत है। राज्य शासन के पत्र  6 जून 2019 को सभी कलेक्टर को निर्देश दिया गया था कि जहां जरूरी है, वहां अलग ग्रामसभाओं और ग्राम वनाधिकार समितियों के पुनर्गठन कराया जाये, ताकि वहां दावों की जाँच, सत्यापन और अनुमोदन ग्रामसभा स्तर पर ही किया जा सके। अभी भी टोला, पारा, मोहल्ला स्तर की ग्रामसभाएं गठित किया जाना शेष है। इस अवसर पर दौलतराम कश्यप अध्यक्ष आस्था समिति, कवर्धा, ईतवारी राम बैगा प्रदेश अध्यक्ष आदिम जाति बैगा समाज छत्तीसगढ़, रामकुमार सिन्हा, विजेन्द्र अज़नबी ऑक्सफैम इंडिया, नरबदिया बाई जनपद सदस्य, राजकुमार मेरावी जनपद सदस्य एवं दीपक माग्रे सामाजिक कार्यकर्ता मौजूद थे। वन अधिकार से जुड़े समस्याओं को बताने के लिए विकासखंड बोड़ला, पंडरिया एवं लोरमी के स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि,वन भूमि पर काबिज़ बैगा परिवारों के सदस्य, आदिवासी संगठनों के प्रतिनिधि, ग्राम संगठन के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

 

02-11-2019
कलेक्टर ने किया दो ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकरियों को निलंबित

 कवर्धा। कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने कबीरधाम जिले के बैगा आदिवासी बाहूल पंडरिया विकाखण्ड के 1348 वन पट्टाधारी बैगा हितग्राहियों को लघु कृषि उपकरण के निःशुल्क वितरण के मामले में दोषी पाए जाने पर कामठी में पदस्थ ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी एमआर श्याम और मुनमुना में पदस्थ अभय प्रताप सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। इसके अलावा 6 अन्य ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के विरूद्ध निलंबन के लिए कलेक्टर ने राज्य शासन कृषि विभाग को पत्र लिखा है। वर्तमान में सभी अधिकारी तलाबदले के बाद अंबिकापुर, संचालनालय कृषि, मुंगेली, कोरबा, और बिलासपुर में पदस्थ है। निलंबन अवधि में दो ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी को कवर्धा अनुविभागीय अधिकारी कृषि में संलग्न किया गया है। निलंबन अवधि में जीवन निवर्हन भत्ते की प्रात्रता होगी।  

कबीरधाम जिले के बैगा आदिवासी बाहूल पंडरिया विकासखण्ड के 1348 वन पट्टाधारी बैगा हितग्राहियों को  वर्ष 2013-14 में केन्द्रीय क्षेत्रीय सहायता योजना के तहत लगभग 66 लाख 36 हजार रूपए की लगात से लघु कृषि उपकरण निःशुल्क वितरण करना था। लेकिन किसानों को समाग्री वितरण नहीं किया गया। कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने शिकायत को गंभीरता से लेते हुए निष्पक्ष जांच के लिए दो अलग-अलग विभाग की टीम बनाई थी। एक टीम में अनुविभागीय राजस्व पंडरिया और दूसरी टीम में कृषि विभाग के सहायक भूमि संरक्षण अधिकारी द्वारा जांच की गई। दोनों टीम नें सभी किसानों से भेंट कर इस प्रकरण की जांच की। जांच में वन पट्टाधारी किसानों को निःशुल्क वितरण होने वाले लघु कृषि उपकरण के वितरण में अनियमितता पर कलेक्टर द्वारा ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों पर कार्रवाई की गई है।
 

25-10-2019
जीजा ने साली से किया दुष्कर्म, पुलिस ने भेजा जेल

जांजगीर-चाम्पा। जांजगीर-चाम्पा जिले के अकलतरा थाना अंतर्गत जीजा द्वारा अपनी साली को जंगल में ले जाकर दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। जानकारी के अनुसार अकलतरा थाना के ग्राम पोड़ीदल्हा निवासी प्रार्थिया ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि सिर दर्द और सुस्ती लगने के कारण वह अपने जीजा के साथ पंडरिया इलाज कराने गई थी। आरोपी ने वापसी में पंडरिया के जंगल में रुककर जड़ी-बूटी खोजने के बहाने अंदर साथ जाने कहा। प्रार्थिया के मना करने पर उसने जबरदस्ती हाथ को दुपट्टा से बांधकर दुष्कर्म किया और किसी को बताने पर जान से मारने की धमकी दी। पुलिस ने आरोपी शनि सांडे को ग्राम डोंगरी थाना बलौदा से घेराबंदी कर पकड़ा। पूछताछ करने पर आरोपी ने अपना अपराध स्वीकार कर लिया। पुलिस ने आरोपी को न्यायिक रिमांड में भेज दिया है।  

 

05-10-2019
पंडरिया के मंझोली रवन के सरपंच होंगे बर्खास्त, सचिव निलंबित और रोजगार सहायक बर्खास्त

कवर्धा। जिले के बैगा-आदिवासी बाहुल पंडरिया विकासखण्ड के ग्राम पंचायत मंझोली रवन में प्रधानमंत्री आवास योजना से बने 36 आवासों के मजदूरी भूगतान में वास्तविक मजदूरों को मजदूरी नहीं देकर सरपंच,सचिव व रोजगार सहायक के निकटतम अन्य लोगों के खाते में मजदूरी भूगतान करने की वित्तीय अनियमिता की जांच के बाद सही पाए जाने पर सचिव पंचराम पटेल को तत्काल प्रभाव से निलंबित और रोजगार सहायक राम प्रसाद धुर्व्रे को बर्खास्त करने के आदेश किए गए है। वहीं सरपंच ममता धुर्वे के विरूद्ध पंचायत राज अधिनियम की धारा 40 के तहत पद से हटाने के लिए अनुविभागीय अधिकारी को निर्देशित किया है। इन तीनों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना के मजदूरी भुगतान की तीन लाख 4 हजार 866 रूपए की वसूली की कार्यवाही के आदेश भी दिए गए है। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर जनदर्शन में पंडरिया जनपद पंचायत के मंझोली रवन के बैगा आदिवासी और अन्य ग्रामीणों ने आवेदन दे कर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने आवासों के मजदूरी भुगतान की शिकायत की थी। शिकायत में ग्रामीणों ने बताया था कि प्रधामनंत्री आवास योजना के तहत बन रहे आवास के मजदूरी भुगतान में सरपंच सचिव और रोजगार सहायक द्वारा वास्तविक मजदूरों खातें में मजदूरी भुगतान नहीं किया गया जा रहा है। वास्तविक मजदूरों के अलावा सरपंच,सचिव और रोजगार सहायक द्वारा अपने निकटत संबधियों के खाते में मजदूरी की राशि का भुगतान किया जा रहा है।

जांच के लिए हुआ टीम का गठन
कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने ग्रामीणों की इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए जिला पंचायत सीईओ कुंदन कुमार को जांच कराने के निर्देश दिए थे। जिला पंचायत सीईओ ने इस पूरे प्रकरण की निष्पक्ष जांच के लिए जिला और जनपद स्तर  के चार अलग-अलग अधिकारियों की टीम बनाई थी। इस टीम में जनपद सीईओ नवीन कुमार भट्, जिला समन्वयक प्रधानमंत्री आवास योजना,कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा पंडरिया और खण्ड समन्वयक प्रधानमंत्री आवास शामिल थे। जांज टीम ने मंझोली रवन में प्रधानमंत्री आवास योजना से बने सभी आवासों के मजदूरी भुगतान की जांच की। टीम ने गांव पहुंंच कर वास्तविक मजदूरों से भी बातचीत की। टीम ने जांच में पाया कि सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक द्वारा मिलीभगत कर 36 प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वास्तविक मजदूरों के खाते में मजदूरी की कम जारी जारी की गई और अपने निकटत लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए 3 लाख 4 हजार 866 रूपए मजदूरी की राशि जारी की गई।

जांच के आधार पर करवाई
जांच प्रतिवेदन के आधार पर कलेक्टर शरण के आदेश पर जिला पंचायत सीईओ कुंदन कुमार ने ग्राम सचिव को तत्काल निलंबित करने और रोजगार सहायक को बर्खास्त करने के आदेश जारी किया है। कलेक्टर ने पंडरिया अनुविभागीय अधिकारी को मंझोली रवन के विरूद्ध पंचायत राज अधिनियम की धारा 40 के तहत पद से अलग करने के आदेश दिए है। साथ ही इन दिनों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए वित्तीय अनियमितता की गई 3 लाख 4 हजार 866 रूपए की वसूली की कार्यवाही करने के आदेश जारी किया गया है।

 

08-09-2019
हाफ नदी में फंसे 15 से 20 मजदूरों को बचाने में जुटी टीम

कवर्धा। बारिश से पंडरिया के डोमसरा-खरहट्टा गांव में हाफ नदी उफान पर है। नदी के तेज बहाव के कारण वहां ईंट बनाने वाले 15 से 20 मजदूर पानी में फंस गए हैं, जिन्हें बचाने के लिए प्रशासन और गोताखोरों की टीम मौके पर पहुंच चुकी है। वहीं रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। दरअसल, जिले में लगातार बारिश से जमीनी क्षेत्रों के साथ-साथ वनांचल भी पानी-पानी हो गया है। पंडरिया विकासखंड के ग्राम डोमसरा के खरहट्टा गांव में हाफ नदी भी उफान पर है। पानी का स्तर इतना ज्यादा बढ़ गया है कि बाढ़ की स्थिति बन गई है। इस नदी के किनारे कई मजदूर परिवार झोपड़ी बनाकर गुजर-बसर कर रहे हैं। वे सभी मजदूर ईंट बनाने का काम करते हैं। काम करने के दौरान अचानक नदी के उफान पर आने से 15 से 20 की संखया में महिला और पुरुष मजदूर पानी में फंस गए हैं, जिन्हें बचाने का प्रयास जारी है। मौके पर पुलिस मौजूद है। रेस्क्यू टीम अब भी गांव में मजदूरों को निकालने का काम कर रही है।
 
बीच सड़क पर गिरा पथर
दलदली से तरेगांव-बैजलपुर-बोङ़ला कवर्धा रोड बंद हो गया है । दरसअल पहाड़ रोड पर भसक गया है जिससे सभी वाहनों का आना-जाना बंद है। इससे लोगो को आवागमन में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं जिला मुख्यालय से भी सम्पर्क टूट गया है। बैजलपुर में एक बुजुर्ग के पैर फिसल जाने ने नदी में बहने से मौत हो गई। 

09-04-2019
Hindu New Year: पंडरिया में धूमधाम से मनाया गया हिन्दू नव वर्ष 

पंडरिया। चैत्र नवरात्र विक्रम संवत 2076 हिन्दू नववर्ष को शहर के लोगों द्वारा धूमधाम से मनाया गया। सुबह 6 बजे से श्रीराम जय राम जय जय राम" सिद्धमहामंत्र  रामनाम का जाप कर 13 माला का जाप किया गया। ततपश्चात भजन कीर्तन के साथ पूरे नगर में प्रभातफेरी निकालकर नए वर्ष के विषय से अवगत कराते हुए नगर को धार्मिक वातावरण से सराबोर किया गया। शाम 5 बजे शहर के बड़े पुल हनुमान मंदिर से माता नवदुर्गा की नवरूपों की झांकी और श्रीराम दरबार की भव्य झांकी के साथ नगर के महामाया चौक, बैरासिन चौक, गांधी चौक, पुराना बस स्टैंड, चैनपुरा रोड होते गांधी चौक में युवक एवं वरिष्ठ नागरिकों ने एकता के सूत्र में बंधे होने का परिचय देते हुए ऐतिहासिक शोभायात्रा में मां भारती की महाआरती के साथ व माता के रूप में विराजित बच्चों के गरबा नृत्य के साथ इस कार्यक्रम को समापन किया गया। इस अवसर पर प्रतिभागी झांकियों में प्रथम स्थान नवदुर्गा को एवं द्वितीय स्थान श्रीराम दरबार को मिला। 
कपड़े  के तोरण से सजाया गया नगर को 
कपड़े का तोरण पर्यावरण प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए मृदा दूषित न हो इस उद्देश्य से 25 थान कपड़े से तोरण एवं 5 थान कपड़े से ध्वजा-पताका बनाया गया। भारतमाता की महाआरती के पूर्व नगर के तामस्कर तिवारी, नवलकिशोर पांडेय, नरेंद्र तिवारी, कल्याण सिंह ठाकुर,  सुखचैन चन्द्रवंशी,  बद्री शुक्ला,घनश्याम साहू, विशाल शर्मा, रितेश सिंह ठाकुर, शिशिर मिश्रा,  प्रज्ञेश तिवारी जनपद उपाध्यक्ष एवं व्यापारी संघ पंडरिया अध्यक्ष  हरीश जैन ने नववर्ष की शुभकामना संदेश ज्ञापित किया। नगर के व्यापारी कल्याण संघ, राईस मिल एशोसिएशन एवं अन्य संगठनों के द्वारा आगंतुकों के लिए शीतल पेय की व्यवस्था की गई। 
 

19-02-2019
Court: भ्रष्टाचार के आरोपी को मिली 3 वर्ष की सजा

मुंगेली। शिक्षाकर्मी पदस्थापना के लिए प्रार्थी से 1 लाख रुपए की मांग करने वाले अधिकारी को न्यायालय ने 3 वर्ष की सजा सुनाई है और दो हजार का अर्थदंड लगाया है। पूरा मामला 2014 में नगर पालिका पंडरिया का है। यहां पदस्थ तत्कालीन मुख्य नगर पालिका अधिकारी नारायण प्रसाद खूंटले ने संविदा शिक्षक वर्ग 2 की पदस्थापना के लिए प्रार्थी से 1 लाख रु की मांग की थी। इसकी शिकायत प्रार्थी ने एसीबी में की थी और एसीबी आरोपी नारायणप्रसाद खूंटले को रंगेहाथ पकड़ा था। यह मामला विशेष न्यायाधीश भ्रष्टाचार निवारण नीलिमा सिंह बघेल की न्यायालय में चल रहा था। 18 गवाहों के बयान के बाद न्यायालय ने आरोपी को साक्ष्य के आधार पर 3 वर्ष की सजा व दो हजार रुपए अर्थदंड से दंडित किया है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804