GLIBS
07-09-2019
लगातार बारिश ने किया जनजीवन अस्त-व्यस्त, मछली पकड़ने गए युवक की मौत

कांकेर। जिले के पखांजूर-कोयलीबेड़ा क्षेत्र में लगातार 48 घंटे से हो रहे बारिश ने एकबार फिर लोगों का जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त कर दिया है। वही लगातार हो रही बारिश से पखांजूर मुख्यालय क्षेत्र के आस-पास के सभी छोटे बड़े नदी नाले उफान पर है, जिससे कई गांवों का संपर्क टूट गया है। इसका शासन-प्रशासन द्वारा लगातार जायजा लिया जा रहा है। क्षेत्र के लोगों को नदी नाले को पार न करने तथा इन जगहों से दूर रहने की हिदायत दी जा रही है। 48 घण्टे की मूसलाधार बारिश से कई स्थानों में कही पर घर में पानी घुसने तो कही दीवार  गिरने तथा तालाब के मेढ भी टूटने की जानकारी मिल रही है।

मूसलाधार बारिश से नदी व नाले उफान पर है, जिसके बाद भी लोग जान जोखिम में डाल मछली पकड़ने के लिए जा रहे है। शनिवार को बांदे क्षेत्र के एक युवक मछली पकड़ने के लिए अपने भाई के साथ गया था। जाल को बिछाते समय तेज बहाव के चलते युवक जाल में फंस गया और युवक की मौत हो गई। बांदे थाना प्रभारी से मिली जानकारी अनुसार मृतक अमर विश्वास पिता ताराचंद विश्वास उम्र 25 साल निवासी पीव्ही 107 शक्ति नगर थाना बान्दे क्षेत्र का निवासी है, जो शनिवार को अपने भाई काली दास उम्र 30 के साथ पीव्ही 107 शक्ति नगर नाला में मछली पकड़ने जाल लेकर गए थे। नदी में तेज बहाव के चलते मृतक अमर विश्वास जाल में फंस गया। ग्रामीणों की मदद से शव को बरामद किया गया है। पोस्टमार्टम कर परिजनों को सौंप दिया गया है। लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। बारिश का पानी घर में घुसने के कारण लोगों को दूसरों के घर में शरण लेना पड़ रहा है। पीव्ही 42 में निस्तारी तालाब का पानी घर में घुसने से घर का सामान पानी में तैरते नजर आ रहा है वहीं घर का दीवार भी गिर गई है। पखांजूर मुख्यालय का भी हाल बेहाल है। लोगों की दुकान व घरों में पानी घुस जाने के चलते जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है।

नरेश भीमगज की रिपोर्ट

 

06-09-2019
अंतागढ़ में हो रही आफत की बारिश, जनजीवन बुरी तरह प्रभावित

कांकेर। विकासखंड अंतागढ़ में बीती रात से शुरू हुई मूसलाधार बारिश के बाद छोटे-बड़े नदी-नालों में बाढ़ आ गई है। प्रभावित इलाकों का शासन-प्रशासन लगातार जायजा ले रहा है। साथ ही लोगों को बाढ़ प्रभावित नदी-नालों को पार न करने और इन जगहों से दूर रहने की हिदायत दे रहा है। बता दें कि  अंतागढ़ ब्लाक मुख्यालय से करीब 40  गावों का संपर्क टूटा हुआ है और ये गांव टापू में तब्दील हो गए हैं। इधर किसानों का भी बुरा हाल है। खेतों में लबालब पानी भर जाने से धान फसल को भारी क्षति पहुंची है। अंतागढ़,  आमाबेड़ा, ताड़ोकी, पोडग़ांव, भैसासुर, गोडऱी, घुमसीमुंडा, कामता, नवांगाव, कढ़हीखोदरा क्षेत्र में भारी बारिश के बाद जनजीवन प्रभावित हुआ है। यात्री वाहन अंतागढ़ आमाबेड़ा के बीच आज नहीं चले। आमाबेड़ा मार्ग पर निगुन नाला बाढ़ की चपेट में है। अंतागढ़ में रावणभाठा के पास की सड़क बह गई है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत संचालित मणिकंचन केंद्र में पानी घुस गया है। बाढ़ से कोदागांव कुहचे मार्ग पर स्थित नदी उफान पर है। इससे कोदागांव भैसासुर, चारगांव, मटियाखार और मेटाबोदेली मार्ग बंद हो गया है। नयापारा शिव मंदिर के पास की नदी का पुल के ऊपर से पानी बह रहा है। पास के  खसगांव का मार्ग भी बाधित रहा। छात्र-छात्राएं और शिक्षक शिक्षिकाएं और आमजन सभी यहां घंटों फंसे रहे। अंतागढ़ की सबसे बड़ी नदी जोगी दरहा का जलस्तर भी बढ़ गया है जिससे किनारे में बसे लोगों मे खासी दहशत नजर आई। दाई देवनी डोकरी मंदिर के सामने तक बाढ़ का पानी पहुंच गया है। इमलीपदर नाला उफान में रहने से भानुप्रतापपुर से आ रहे वाहन और लोग घंटों फंसे रहे। अंतागढ नये बस स्टैंड मे दो फीट तक पानी भरा रहा। वीर नारायण सिंह चौक में भी बारिश का पानी पास की दुकानों तक पहुंच गया। आमाबेड़ा घाट पर पहाड़ों से पत्थर सड़क पर सरककर गिरे हैं। क्षेत्र  का पर्यटन स्थल चर्रे मर्रे भी पूरे शबाब पर है। वहीं बड़ेपिंजोडी, निलझर हुर्रा पेंजोडी लोहत्तर क्षेत्र में भी भारी बारिश के बाद किसानों से लेकर आमजन को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

नरेश भीमगज की रिपोर्ट 

17-08-2019
उफनती ब्यास नदी में फंसे दो लोग, रेस्क्यू चलाकर टीम ने बचाई जान

शिमला। हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश जारी है। मनाली में ब्यास नदी में जलस्तर बढऩे के कारण दो लोग पानी के तेज बहाव में फंस गए। जिला आपदा प्रबंधन की टीम, पुलिस और फायर ब्रिगेड ने संयुक्त रूप से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर दोनों को बचा लिया है। वहीं कांगड़ा और चंबा जिलों में उपायुक्त ने स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है। चंबा जिले में भरमौर-पठानकोट नेशनल हाईवे जगह-जगह भूस्खलन होने से बाधित हो गया है। बारिश से प्रदेश में नदी-नाले उफान पर हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने आज छह जिलों में भारी बारिश की चेतावनी के साथ रेड अलर्ट जारी किया है। आज और कल पूरे प्रदेश में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। मूसलाधार बारिश से जगह-जगह भूस्खलन होने से प्रदेश में करीब 120 सड़कें बंद हैं।

17-08-2019
मूसलाधार बारिश ने मचाई तबाही, चार की मौत, एयरपोर्ट में भरा पानी

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में पिछले 48 घंटे से हो रही मूसलाधार बारिश के चलते चार लोगों की मौत हो गई है, जबकि चार बांग्लादेशी नागरिकों समेत 19 लोग घायल हो गए हैं। बारिश के कारण सुभाषचंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी पानी भर गया है। भारी बारिश के साथ तेज हवाएं चलने के कारण कई उड़ानों को रोक दिया गया है। पिछले दो दिन से हो रही बारिश के कारण शहर की सड़कों पर पानी भर चुका है, जिसके कारण जगह-जगह जाम की समस्या बन गई है। तेज हवाओं के कारण कई जगहों पर पेड़ गिरने की भी सूचना है, जिसके कारण यातायात प्रभावित हो रहा है। बताया जाता है कि कोलकाता के प्रतिष्ठित विक्टोरया मेमोरियल में बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि 12 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। मृतक की पहचान सुबीर पाल के रूप में हुई है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, सुबीर अपनी दो साल की बेटी का जन्मदिन मनाने के लिए परिवार के साथ विक्टोरिया मेमोरियल गए थे।

वह कई लोगों के साथ एक पेड़ के नीचे खड़े थे, तभी बिजली गिरने से उनकी मौत हो गई जबकि 12 अन्य लोग घायल हो गए। आसपास के लोगों ने सुबीर और अन्य घायलों को तुरंत एसएसकेएम अस्पताल में भर्ती कराया। घायलों में चार बांग्लादेशी नागरिक भी बताए जा रहे हैं। इसी तरह बारिश के चलते कोलकाता में दो और मौत हुई, जबकि एक युवक की मौत पुरुलिया जिले में हुई है। भारतीय मौसम विभाग ने गुरुवार को दक्षिण कर्नाटक में रेड अलर्ट जारी किया था। मौसम विभाग ने अलगे 24 घंटे कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और तटीय कर्नाटक के हिस्सों में भारी बारिश के आशंका जताई गई है। कोंकण व गोवा, केरल, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

14-08-2019
मूसलाधार बारिश से तमनार में बही सड़क

रायगढ़। बीते 2 दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के चलते आम लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गई है। कहीं टूटे रोड तो कहीं भर रही उफान भरी पानी, हाल ही में बने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनाए गए सड़क तमनार से घरघोड़ा तक 15 किलोमीटर है। देवगढ़ गांव के पास रात करीबन 11:00 बजे ट्रेलर चालक ने देखा कि एकाएक पूल टूट गई है। इससे ट्रक की केबिन ट्राली में जा घुसी और मौके पर ही चालक की मौत हो गई। वही साथ ही कार में सवार पांच लोग रोड पार कर रहे थे। ईसी दौरान कार भी बह गई, जहां कुछ दूर तक बहने के बाद स्थानीय लोगों ने रेस्क्यू कर पांचों को कार से बचाकर सुरक्षित निकाल लिया है। यह सड़क बीते वर्ष ही बनाई गई थी। इसकी काम अभी भी पूर्ण नहीं किया जा सका है। लिहाजा यहां ठेकेदार द्वारा बनाए जा रहे गुणवत्ताविहीन निर्माण की पोल खुल रही है किस प्रकार से रोड निर्माण में लिपापोती की गई है। जिसके चलते पहली ही बारिश में पुल बह गई। इसकी पोल खुल रही है। पूर्व में गुणवत्ताविहीन होने की शिकायत देवगढ़ के ग्रामीण प्रताप नारायण बेहरा ने इसकी शिकायत भी की थी मगर अधिकारी जांच पर आए और लीपापोती करके चले गए।

14-08-2019
खेल एवं युवा कल्याण विभाग ने किया स्वतंत्रता दौड़ का आयोजन 

कोरिया। स्वतंत्रता दिवस के पूर्व बुधवार को जिला प्रशासन, खेल एवं युवा कल्याण विभाग कोरिया की ओर से स्वतंत्रता दौड़ का आयोजन किया गया। सुबह से हो रही मूसलाधार बारिश भी इस स्वतंत्रता दौड़ को रोकने में असफल साबित हुई। जिला खेल अधिकारी राजेंद्र सिंह की दृढ़ता ने बारिश के बीच इस आयोजन को सफल कर दिखाया। जहां भोर से हो रही बारिश की वजह से लग रहा था कि शायद इस बार स्वतंत्रता दौड़ नहीं हो पाएगी, लेकिन नन्हें-नन्हें धावक सहित स्कूल व कॉलेज के छात्र-छात्राएं रामानुज स्टेडियम पहुंच गए और स्वतंत्रता दौड़ प्रात: 9 बजे मिनी स्टेडियम रामानुज हाई स्कूल से प्रारंभ होकर घड़ी चौक से पुन: मिनी स्टेडियम  रामानुज हायर सेकेंडरी स्कूल  में संपन्न हुई।

मिनी स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष अशोक जायसवाल ने कहा कि देश में एकता और अखंडता के साथ सांप्रदायिक सदभाव के लिए हम सब मिलजुल कर कार्य करें और देश की प्रगति और खुशहाली के लिए हम सब एक होकर कार्य करें। नगर पालिका अध्यक्ष ने इतने बारिश में भी उपस्थित धावकों के जोश व उत्साह की सराहना की। स्वतंत्रता दौड़ में डिप्टी कलेक्टर दुबे, एसडीएम पीव्ही खेस, डिप्टी कलेक्टर कौशल तेंदुलकर,  जिला शिक्षा अधिकारी  संजय गुप्ता, तहसीलदार ऋचा सिंह, मुख्य नगर पालिका अधिकारी ज्योत्सना टोप्पो, नायब तहसीलदार अंकिता पटेल सहित सभी विभागों के विभाग प्रमुख, जनप्रतिनिधिगण, नागरिक गण और बड़ी संख्या में स्कूल के शिक्षकगण और बालक- बालिकाएं उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन उमेश जायसवाल ने किया। आभार प्रदर्शन जिला खेल अधिकारी राजेन्द्र सिंह ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में पीटीआई भूपेंद्र पाल, जीत राय किंडो, पुष्प राज यादव, विजय विश्वकर्मा, रवि व रामकुमार राजवाड़े का सराहनीय योगदान रहा।

04-08-2019
मुंबई में मूसलाधार बारिश, कुर्ला—हटिया एक्सप्रेस रद्द

रायपुर। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में लगातार बारिश हो रही है। इससे वहां का जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल भी इस मूसलाधार बारिश से प्रभावित हुई। इतर प्रदेशों से जाने वाली ट्रेनों के परिचालन पर भी फर्क पड़ा है। मुंबई जानेवाली कई गाड़ियों प्रभावित रहेगी। इसमें 3 अगस्त को हटिया से चली 12812 हटिया-कुर्ला एक्सप्रेस मनमाड तक ही चलेगी। 4 अगस्त को कोल्हापुर से चलने वाली 11039 कोहल्हापुर-गोंदिया एक्सप्रेस मिराज स्टेशन से ही रवाना होगी। 5 अगस्त को कुर्ला से चलने वाली 12811 कुर्ला-हटिया एक्सप्रेस रदद् रहेगी। 

 

04-08-2019
नदी में बहने से दो भैसों की मौत

बीजापुर। जिले मेें विगत तीन दिनों से बारिश का कहर जारी है। मिली जानकारी के अनुसार बारिश के कारण कोकेर गुट्टा के पास नदी में बहने से दो भैसों की मौत होने की खबर है। मामला फरसेगढ़ थाना क्षेत्र का है। मूसलाधार बारिश के चलते इस क्षेत्र में नदी और नालों में पानी उफान पर है। बताया जा रहा है कि कई पुलों के उपर से पानी तेजगति से बह रहा है। बारिश के चलते क्षेत्र में जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। 

04-08-2019
मूसलाधार बारिश ने रोकी मुंबई की रफ्तार, ट्रैक पर पानी भरने से ट्रेनों की आवाजाही थमी

मुंबई। महानगर में पिछले तीन दिनों से हो रही भारी बारिश से रेलवे ट्रैक पर पानी भरने से सेंट्रल रेल लाइन पर यातायात को रोक दिया गया है। वडाला- कुर्ला, कल्याण से अंबरनाथ और कसारा जाने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
मौसम विभाग ने रविवार को भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इस बीच शनिवार को मुंबई पुलिस ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि यदि बहुत जरुरी न हो तो घर से लोग न निकलें। मुंबई के कल्याण रेलवे स्टेशन पर ट्रेक पानी में डूबे हुए हैं। वहीं नागपाड़ा, ठाणे, मुलुंड, पवई, अंधेरी, पालघर और सांताक्रूज में जलजमाव से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। रायगढ़, रत्नगिरि और सिंधुदुर्ग इलाकों में भारी बारिश से फसलों को भी नुकसान पहुंचा है। नालासोपारा के कई इलाकों में पानी भर जाने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, वेस्टर्न एक्सप्रेसवे पर कई स्थानों पर दो से ढाई फीट टक पानी भर जाने से यातायात बाधित हो गया है। अंधेरी स्टेशन पर ट्रेनों की आवाजाही विलंब से हो रही है। 

 

31-07-2019
मुख्यमंत्री बघेल के भेंट मुलाकात में बारिश में भीगते हुए पहुंचे लोग

रायपुर। मुख्यमंत्री के भेंट मुलाकात का आज तीसरा दिन है। बुधवार को जन चौपाल में रिमझिम बारिश के बीच प्रदेशवासी अपनी समस्या को लेकर पहुंच रहे हैं। भेंट मुलाकात में लोगों की समस्याओं का निराकरण सीएम भूपेश बघेल की ओर से त्वरित किया जा रहा है। प्रदेश में मूसलाधार बारिश के कारण आज के भेंट मुलाकात कार्यक्रम में लोगों की संख्या अपेक्षाकृत कम दिखाई पड़ रही है। सीएम के भेंट मुलाकात के आयोजन से प्रदेशवासियों की समस्या अब सुलझने लगी है। वहीं सभी विभाग के कार्य में तेजी आई है। 

 

29-07-2019
मूसलाधार बारिश के कारण जिले के स्कूलों में अवकाश घोषित

जगदलपुर। बस्तर संभाग मुख्यालय जगदलपुर जिले में 27 जुलाई से मूसलाधार बारिश हो रही है। इस कारण आस-पास के इलाकों में पानी जमा हो गया है। इसको देखते हुए जगदलपुर के शिक्षाधिकारी ने जगदलपुर जिले के समस्त विद्यालयों में 29 जुलाई को को अवकाश करने का आदेश दिया हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804