GLIBS
19-09-2020
छुट्टी पर घर पहुंचा था आरक्षक फांसी लगाकर दी जान, कारण अज्ञात....

कोरबा। पुलिस आरक्षक ने अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मामला दर्री थाना क्षेत्र अंतर्गत अलख नंदा बिहार एचटीपीपी आवासीय परिसर का है। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस ने घटना स्थल पहुंचकर मामले की जांच शुरू कर दी है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मृतक सिपाही बेमेतरा जिला में पदस्थ था। कुछ माह पहले ही अपने घर दर्री पहुंचा था। सिपाही ने यह आत्मघाती कदम क्यों उठाया फिलहाल अभी इसका पता नहीं लग पाया है। बहरहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है।

15-09-2020
सर्पदंश से हुई मौत के लिए चार-चार लाख मुआवजा मंज़ूर

 रायपुर। प्राकृतिक आपदा पीड़ित 2 परिवारों को 8 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है। बेमेतरा जिले की तहसील साजा के ग्राम सहसपुर निवासी रामरतन और ग्राम बीजागोड़ निवासी सोहागाबाई की सर्प के काटने सेे मृत्यु होने पर उनके परिजनों पुन्नीबाई और बलदाउ कोे 4-4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है। राजस्व पुस्तक परिपत्र आरबीसी 6-4 के तहत आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है।

 

11-09-2020
Breaking : कोरोना की रफ्तार को देखते हुए कलेक्टर ने लगाया जिले में लॉक डाउन

रायपुर/बेमेतरा। जिले में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए कलेक्टर ने लॉक डाउन लगा दिया है। बता दें कि कोरोना की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। यहीं कारण है कि कलेक्टर ने अपने विशेषाधिकारों का प्रयोग कर जिले में लॉक डाउन लगाया है।

09-09-2020
बेमेतरा जिले के गांव खैरझिटी कला प्राथमिक शाला के विद्यार्थियों के लिए मोहल्ला क्लास का शुभारंभ

रायपुर/बेमेतरा। साजा के संकुल केंद्र नवागांव कला के ग्राम खैरझिटी कला में प्राथमिक शाला के विद्यार्थियों के लिए मोहल्ला क्लास का शुभारंभ ग्राम पंचायत भवन खैरझिटीकला में किया गया।  मोहल्ला क्लास में 12 बच्चों की उपस्थिति रही। शिक्षक अगम दास मारकंडे ने क्लास का शुभारम्भ किया। बच्चों को सबसे पहले क्लास लगते ही अपने हाथ सिनेटाइजर कैसे करना है ये बताया और  प्रतिदिन मास्क लगाकर आना है। उसके बाद बच्चों का क्लास लेना प्रारंभ किया। सभी बच्चे सोशल डिसटेन्स का पालन करते हुए अध्यापन कार्य कर रहे थे। साथ ही साथ बच्चों को सामान्य जानकारी भी दे रहे थे और बच्चों को लाऊडस्पीकर से भी अध्यापन करा रहे हैं नए-नए वीडियो से भी बच्चों को अध्यापन कार्य करा रहे है, ताकि बच्चें अच्छी तरह से समझ सके। शिक्षक मारकंडे ने शिक्षा विभाग की ओर से दिए गए दिशा निर्देश से अध्यापन कार्य करा रहे हैं।

 

02-09-2020
प्राकृतिक आपदाओं से पीड़ित धमतरी और बेमेतरा जिले के 9 प्रकरणों के लिए 38 लाख मंज़ूर

रायपुर। कलेक्टर के माध्यम से विभिन्न प्राकृतिक आपदा से पीड़ित लोगों को आर्थिक सहायता स्वीकृत की जाती है। ऐसे ही 9 प्रकरणों में बेमेतरा जिले में 36 लाख रुपए और धमतरी जिले में 2 प्रकरणों में 8 लाख रुपए की सहायता आपदा पीड़ितों को स्वीकृत की गई हैं। राजस्व परिपत्र 6-4 के तहत बेमेतरा जिले की थानखम्हरिया के ग्राम ओड़िया के कृष्णा साहू की, तहसील बेरला के ग्राम लेंजवारा के दाऊराम की मृत्यु पानी में डूबने कारण होने पर मृतकों के पीड़ित परिजनों को चार-चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई हैं। इसी तरह तहसील थानखम्हारिया के ग्राम बेलगांव की मोनिका बाई की मृत्यु सांप के कांटने से, बेमेतरा तहसील के ग्राम सिरवाबांधा की जोगनबाई की मृत्यु आग में जल जाने से, बेरला तहसील के ग्राम डंगनिया के रामायण साहू की मृत्यु आकाशीय बिजली के गिरने से तथा साजा तहसील के ग्राम लालपुर के धरमेन्द्र की मृत्यु सांप के काटने से होने पर पीड़ित परिजनों को चार-चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है।

इसी प्रकार से बेमेतरा जिले की नवागढ़ तहसील के ग्राम घोरहा की प्रभाबाई की मृत्यु आग में जलने से और तहसील के अंतर्गत चैतीबाई की मृत्यु सांप के काटने से होने पर पीड़ित परिजनों को चार-चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। धमतरी जिले की मगरलोड तहसील के ग्राम मेघा निवासी ईश्वर प्रसाद की तथा तहसील कुरूध के ग्राम भखारा निवासी संतराम निषाद की मृत्यु पानी में डूब जाने से होने पर मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत स्वीकृत की गई है।

20-08-2020
दुर्ग, बालोद एवं बेमेतरा जिले में गणेश उत्सव समितियों के पंडालों को मिलेगा अस्थाई बिजली कनेक्शन

दुर्ग। छत्तीसगढ़ स्टेट पाॅवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड, दुर्ग क्षेत्र के कार्यपालक निदेशक संजय पटेल ने दुर्ग, बालोद एवं बेमेतरा जिले के फील्ड अधिकारियों को गणेश उत्सव समितियों के पंडालों के लिये त्वरित अस्थाई विद्युत कनेक्शन प्रदाय करने के निर्देश प्रसारित किये है। उन्होंने बताया कि गणेश उत्सव सहित विभिन्न धार्मिक उत्सवों एवं आयोजनों पर लगने वाले पंडालों की सजावट, चलित झांकियों के लिए अस्थाई विद्युत कनेक्शन प्रदान करने की पहल विद्युत विभाग द्वारा की जा रही है। पटेल ने दुर्ग, भिलाई, बालोद, बेमेतरा, साजा, दुर्ग शहर, भिलाई पूर्व, एवं भिलाई पश्चिम संभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पंडालों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं।

13-08-2020
बेमेतरा में संसदीय सचिव विकास उपाध्याय करेंगे ध्वजारोहण

रायपुर/बेमेतरा। संसदीय सचिव विकास उपाध्याय शनिवार 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय बेमेतरा में ध्वजारोहण करेंगे। मुख्यकार्यक्रम बेसिक स्कूल मैदान में होगा। तत्पश्चात प्रदेश के मुख्यमंत्री का प्रदेश की जनता के नाम संदेश का वाचन करेंगें।

 

 

11-08-2020
मनरेगा के लिए साल भर के लक्ष्य का 95 प्रतिशत जुलाई माह में ही पूरा कर लिया गया बेमेतरा में

रायपुर/बेमेतरा। कोरोना संक्रमण के कारण लगे लॉकडाउन में भी श्रमिकों को मनरेगा में काम मिल रहा है। ग्रामीण मजदूर अब मनरेगा के माध्यम से रोजगार प्राप्त करने लगे, जिससे ग्रामीण अर्थव्यस्था में सुधार आने लगा साथ ही वर्ष के लिए निर्धारित लक्ष्य का 95 प्रतिशत माह जुलाई 2020 में ही प्राप्त कर लिया गया हैं। जिले के जनपद पंचायत नवागढ़ में वित्तीय वर्ष 2020-21 की तैयारी पूर्व से ही कर ली गई थी। इस वर्ष के लिए 9 लाख 90 हजार मानव दिवस का रोजगार देने का लक्ष्य अनुमानित था माह मार्च में पूरे विश्व में कोरोना नाम की महामारी फैल रही थी।

इससे देश भी अछूता न रहा और बीमारी के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में मार्च माह 2020 के अंतिम सप्ताह तक लॉक डाउन की प्रक्रिया लागू हुई।कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने लॉक डाउन कारगर सिद्ध हुआ जबकि अर्थव्यवस्था के लिए चुनौती खड़ी होने लगी थी। माह अप्रैल 2020 में नया वित्तीय वर्ष प्रारंभ हो चुका था लेकिन हम योजना का संचालन नहीं कर पा रहे थे। 20 अप्रैल 2020 से छत्तीसगढ़ शासन के निर्देशानुसार हमने जनपद पंचायत नवागढ़ के समस्त ग्राम पंचायतों में रोजगार मूलक कार्यो को स्वीकृत कराकर कार्य प्रांरभ करना शुरू किया।

लॉक डाउन अवधि में रोजगार प्राप्त कर रहे हैं मजदूर

लॉक डाउन में रोजगार के लगभग सभी साधन बंद थे। वही महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी येाजना के माध्यम से विकासखण्ड क्षेत्र में ग्रामीण अंचल के अधिकतम परिवारों को उनके मांग अनुसार रोजगार देने के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र में परिसम्पत्ति सृजन में महत्वपूर्ण योगदान दिया। नवागढ़ विकासखण्ड अंतर्गत विभिन्न तालाब गहरीकरण कार्य, नया तालाब निर्माण, कच्ची नाली निर्माण, निजी डबरी निर्माण एवं हितग्राही मूलक कार्यो को प्राथमिकता देते हुए 1000 से अधिक हितग्राहियों के निजी भूमि में मेंड़ बंधान के कार्य स्वीकृत किये गये हैं। इसका प्रतिफल यह हुआ कि मानव दिवस सृजन के साथ-साथ इन परिवारों को अधिक से अधिक रोजगार का लाभ प्रदाय किया गया।

10-08-2020
महिला पंचायत पदाधिकारियों को पंचायत के किसी कार्य में रिश्तेदार हस्तक्षेप नहीं कर सकेंगे

रायपुर/बेमेतरा। पंचायत कार्यालय जिला पंचायत, जनपद पंचायत एवं ग्राम पंचायत परिसर के भीतर महिला पंचायत पदाधिकारियों को पंचायत के किसी कार्य में उनके सगे संबंधी या रिश्तेदार हस्तक्षेप नहीं कर सकेंगे। जिला पंचायत सीईओ रीता यादव ने बताया कि हस्तक्षेप करने पर संबंधित महिला पंचायत पदाधिकारी के विरूद्ध पंचायत राज अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। उन्होने बताया कि पंचायतराज अधिनियम के तहत निर्वाचित महिला पंचायत पदाधिकारियों के पंचायत के कामकाज जैसे नियोजन, क्रियान्वयन और नियंत्रण आदि में स्वयं निर्णय लेने का अधिकार दिया गया है। प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायतीराज संस्थाओं में महिला पदाधिकारियों की भागीदारी के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है। इस संबंध में उन्होने जिले के समस्त 429 ग्राम पंचायतों के पंचायत सचिवों को उनके ग्राम पंचायत के संबंधित समस्त निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को अवगत कराने और पंचायतों में होने वाले सम्मेलन में महिला पदाधिकारियों को उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं।

29-07-2020
प्रदेश के एकमात्र गौ अभ्यारण्य बेमेतरा का निरीक्षण करने पहुंचे राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष

बेमेतरा। जिला मुख्यालय से 13 किमी दूर स्थित ग्राम झालम में 2006-07 से संचालित प्रदेश का एकमात्र गौ अभ्यारण्य के साथ-साथ जिले में संचालित गौ शालाओं का निरीक्षण राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष महंत रामसुंदर दास ने किया। अध्यक्ष के जिले में प्रथम नगर आगमन पर संसदीय सचिव गुरुदयाल बंजारे, विधायक बेमेतरा आशीष छाबड़ा ने पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया। ग्राम आन्दु गौशाला निरीक्षण पश्चात् सर्किट हॉउस में क्षेत्र के गौ सेवकों से मुलाकात किये। थानखम्हरिया गौशाला संचालक ने गोबर से बनाई राखी को अध्यक्ष को भेंट किया। उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में गोबर से बनी राखियों का बाजार में विक्रय किया जायेगा। गौ सेवा आयोग अध्यक्ष महंत रामसुंदर दास ने संसदीय सचिव गुरुदयाल सिंह बंजारे के साथ नवागढ़ विधानसभा के ग्राम झालम में गौ अभ्यारणय का निरीक्षण किया और अभ्यारण में सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। लगभग 75 एकड़ में बना ग्राम झालम में गौ अभ्यारण्य में रखे गये मवेशियों की जानकारी लेते हुए अध्यक्ष ने कहा कि नाम के अनुरूप इसे विकसित किया जाएगा, यह प्रदेश में रोल मॉडल बनेगा, प्रदेश में गौधन की रक्षा व सुरक्षा दोनो सरकार की प्राथमिकता है, नवागढ़ विधानसभा में प्रदेश का प्रथम गौ अभ्यारण्य होना, यहाँ के लिए शुभ संकेत है। साथ ही पूरे प्रदेश में गौ अभ्यारण्य बनाने की बात कही। ग्राम झालम सरपंच ने बताया कि गौ अभ्यारण्य जाने के पहले नरवा नाला है,जिस पर एक पुल का निर्माण करना आवश्यक है, जिसके चलते बरसात के दिनों में अभ्यारण तक जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इसके साथ आज दो सौ बीस मवेशी अभ्यारण्य में हैं। जिनका चारा पानी की व्यवस्था करने में दिक्कतें होती है, प्रदेश के एक मात्र गौ अभ्यारण्य में अनेकों प्रकार की सुविधाओं की आवश्यकता है।

 

22-07-2020
महिला स्व-सहायता समूह ने बेची 15 हजार रूपए की कलात्मक राखियां

रायपुर। रक्षाबंधन पर्व के मौके पर बेमेतरा जिले की बिहान महिला स्व-सहायता समूह द्वारा सुंदर, आकर्षक, रंग-बिरंगी राखियां तैयार की जा रही है। समूह ने अब तक लगभग 15 हजार रूपए की राखी बेच चुकी है। समूह द्वारा निर्मित आकर्षक राखियों की 2 हजार रूपए की बिक्री जिला पंचायत बेमेतरा के अधिकारियों-कर्मचारियों को की है। इसी तरह जिले की महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा निर्मित राखियों की बिक्री स्थानीय हाट बाजार और शासकीय कार्यालयों में सस्ते दामों पर की जा रही है। जिले में गंगा महिला स्व-सहायता समूह बिलई और जय महालक्ष्मी स्व-सहायता समूह जेवरा एस द्वारा भी राखी बनाने का कार्य किया जा रहा है।

 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804