GLIBS
11-05-2020
15 मई को खुलेंगे बदरीनाथ के कपाट, मुख्य पुजारी सहित 27 लोग ही जा सकेंगे

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के चलते चार धामों को खोलने की तारीख को आगे बढ़ाया गया था।बद्रीनाथ चार धामों में से एक महत्वपूर्ण धाम है। बदरीनाथ धाम के कपाट खोलने की तैयारी आखिरी चरणों में हैं। वहीं बताया जा रहा है कि बदरीनाथ मंदिर के कपाट खोलने के लिए मंदिर के रावल समेत 27 लोग ही जा सकेंगे। प्रशासन की मानें तो मंदिर में किसी भी श्रद्धालुओं को आने की इजाजत नहीं दी जाएगी।जोशिमठ के सब-डिवीजनल मैजिस्ट्रैट अनिल चान्याल ने इस बात की जानकारी दी कि बदरीनाथ के कपाट 15 मई को खोले जाने हैं और उस समय मंदिर के मुख्य पुजारी समेत सिर्फ 27 लोग ही जा सकेंगे।

उन्होंने बताया है कि लॉक डाउनऔर कोरोना संक्रमण को देखते हुए भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुसार ये निर्णय लिया गया है।बदरीनाथ के कपाट खोलने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा। चान्याल ने बताया कि बदरीनाथ में बिजली, पेयजल समेत आवश्यक सुविधाओं की तैयारी हो गई है। कपाट खुलने के मौके पर न तो कोई वीआईपी बदरीनाथ जा सकेगा और न ही आम श्रद्धालु।उत्तराखंड में मौजूद गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ के कपाट खोल दिए गए हैं। अब 15 मई को बदरीनाथ के कपाट भी खोल दिए जाएंगे। 

 

01-12-2019
साइकिल से 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन करने निकला युवक पहुंचा रामानुजगंज

रामानुजगंज। नगर के बस स्टैंड में अपनी साइकिल यात्रा के 612 वें दिन ग्राम बछरायू जिला अमरोहा उत्तर प्रदेश के पंडित शुभम शर्मा (24)पहुंचे जो 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने के लिए साइकिल से निकले हैं।  पंडित शुभम शर्मा ने बताया कि 13 मार्च 2019 को साइकिल से 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने  निकला हूं। अब तक सोमनाथ, मल्लिकार्जुन, उज्जैन, महाकालेश्वर ओमकारेश्वर, केदारनाथ भीमाशंकर, काशी, त्रंबकेश्वर तक के दर्शन कर चुका हूं। मेरा आगे का पड़ाव बाबा बैजनाथ धाम एवं पशुपतिनाथ नेपाल रहेगा। जब पंडित शुभम शर्मा रामानुजगंज बस स्टैंड पहुंचे एवं लोगों को उनकी यात्रा के बारे में जानकारी मिली तो साईं सिद्धि होटल के संचालक रविशंकर मोदनवाल भी मौके पर पहुंचे एवं उन्होंने अपने होटल में रुक जाने का आग्रह किया जिस पर शर्मा ने कहा कि मैं अपनी यात्रा के दौरान जमीन में ही सोया हूं इसलिए उन्होंने होटल में रुकने से इनकार किया जिसके बाद हनुमान मंदिर में जाकर रुके।

 

12-06-2019
एमपी के पूर्व मंत्री शिवनारायण मीणा की हार्ट अटैक से मौत, गए थे केदारनाथ यात्रा पर 

भोपाल। उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में केदारनाथ यात्रा पर जा रहे मध्यप्रदेश के पूर्व मंत्री शिवनारायण मीणा की दिल का दौरा पडऩे से मौत हो गई। कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे शिवनारायण मीणा रुद्रप्रयाग के हनुमान मंदिर आश्रम में रुके थे। आज उन्हें अचानक सीने में तेज दर्द महसूस हुआ, जिसके बाद स्थानीय लोगों की मदद से जिला अस्पताल रुद्रप्रयाग पहुंचाया गया।  अस्पताल के डॉक्टर्स ने मीणा को मृत घोषित कर दिया। बता दें कि शिवनारायण मीणा का नाम मध्य प्रदेश में कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में शुमार रहा है। वह कई बार विधायक रहने के साथ ही दिग्विजय सिंह सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रहे। रुद्रप्रयाग अस्पताल से पूर्व मंत्री शिवनारायण मीणा के पार्थिव शरीर को मध्य प्रदेश के लिए रवाना कर दिया गया है। मीणा को कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह का करीबी माना जाता था। मीणा चाचौड़ा विधानसभा से चार बार विधायक और राज्य में दो बार मंत्री रह चुके हैं। मीणा के निधन पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ और भाजपा के वरिष्ठ नेता और मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शोक जताया है।

18-05-2019
पीएम मोदी ने केदारनाथ में की पूजा-अर्चना, विकास कार्यों का लिया जायजा 

 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्तराखंड की दो दिवसीय यात्रा पर केदारनाथ पहुंचे। उन्होंने करीब आधे घंटे पूजा-अर्चना की। केदारनाथ क्षेत्र में विकास कार्यों का जायजा भी लिया। वे रात्रि विश्राम भी केदारनाथ में ही करेंगे। मोदी रविवार को बद्रीनाथ के दर्शन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने उत्तराखंड दौरे की जानकारी चुनाव आयोग को भी दी थी। आयोग ने कहा कि मोदी की इस यात्रा से हमें कोई परेशानी नहीं है। आयोग के अफसर के मुताबिक, ‘‘प्रधानमंत्री की यह आधिकारिक यात्रा है, तो यह की जा सकती है। हमने पीएमओ को याद दिलाया है कि आचार संहिता अभी भी लागू है।’’

Advertise, Call Now - +91 76111 07804