GLIBS
31-07-2020
छत्तीसगढ़ में बनी हिंदी फिल्म 'माय क्लाइंट्स वाइफ' आज होगी रिलीज

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बनी पहली सस्पेंस थ्रीलर फिल्म 'माय क्लाइंट्स वाइफ' की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रिलीज़ आज होने जा रही है। माय क्लाइंट्स वाइफ नाम भले ही अंग्रेजी में है, लेकिन हिंदी में बनी फिल्म है। फिल्म के डायरेक्टर प्रभाकर मीना भास्कर पंत हैं। बेहद कम बजट व संसाधनों में बनी इस इस फिल्म को सिनेमाहॉल में प्रदर्शित करना एक महंगा खर्च है, इसलिए इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर डिजिटल रिलीस किया जा रहा है। 31 जुलाई को भारत के साथ साथ अमेरिका, दुबई एवं अन्य कई देशों में भी इस फिल्म को रिलीज किया जा रहा है। फिल्म की विशेषता यह भी है कि इसके 3-4 प्रीव्यू रायपुर व मुंबई में हो चुके हैं। फिल्मों में रूचि रखने वाले व समीक्षकों को बुलाकर उनसे फीडबैक भी लिए गए हैं।

अलग ही तरह की सस्पेंस स्टोरी -

फिल्म माय क्लाइंट्ल वाइफ में अलग तरह का सस्पेंस है। कहानी एक वकील की है। इसमें पति-पत्नी के बीच कोई वारदात होती है। वकील इस केस की वकालत करता है। इसमें पति-पत्नी दोनों अलग-अलग तरह के जोरदार तर्क व साक्ष्य देते हैं, जिससे वकील पशोपस में पड़ जाता है। केस की छानबीन व गहराई में जाने पर वकील को लगता है कि केस बेहद जटिल है। जैसे-जैसे फिल्म आगे बढ़ती है नाटकीय घटनाक्रम में परते-दर-परते उधड़ती चली जाती हैं। जो न सिर्फ वकील, बल्कि पुलिस को हिलाकर रख देती हैं। इन्हीं सबके बीच दर्शकों को बेहद रोमांच महसूस होता है और वह अंत तक फिल्म से बंधा रहता है।

फिल्म की शूटिंग के दौरान रोचक नजारे भी सामने आए। फिल्म का एक दृश्य बूढ़ातालाब के पास फिल्माया जा रहा था। अपराधी को पकड़ने पुलिस उसके पीछे भाग रही थी, तब वहां से असली पुलिस गुजरी उसे लगा कि वाकई कोई घटना हो रही है। पीसीआर वैन में सवार पुलिस अपराधी के पीछे लग गई और उसे बाजू से पकड़ कर धर दबोचा। असलियत सामने आने पर सबने खूब मजा लिया। फिर सीन का रि-टेक किया गया। छत्तीसगढ़ पुलिस की सक्रियता देख मुंबई की फिल्म यूनिट के लोग काफी प्रभावित हुए। वे मुंबई में शूटिंग के दौरान होने वाले जनता के अवरोध, ट्रैफिक, पुलिस की बंदिश से होने वाली परेशानियों की अपेक्षा रायपुर में शूटिंग करके बेहद सहज महसूस करते रहे।

ख्यात कलाकार फिल्म में -
राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता 'फिल्मिस्तान' और वेब सिरिस "फॅमिली मैन" / असुर के मशहूर कलाकार शारीब हाशमी, अभिनेत्री अंजली पाटिल ( न्यूटन, फाइंडिंग फेनी, काला (रजनीकांत) हैं, जो एनएसडी पुणे से हैं। अंजली ने कई श्रीलंकाई फिल्मों में काम किया है। फिल्म रक्तचरित्र और गुलाल में अपने अभिनय का लोहा मनवाने वाले अभिमन्यु सिंह की भी फिल्म में प्रमुख भूमिका है। उन्होंने अक्षय कुमार की अगली फिल्म सूर्यवंशी में भी बड़ी भूमिका निभाई है. 

जानिए आप कहाँ और कैसे देख सकते है यह फिल्म -

डिस्ट्रीब्यूशन और कॉन्टेंट क्रिएशन व्यवसाय से जुड़ी भारत की सबसे पुरानी कंपनियों में से एक शेमारू के जरिये फिल्म को रिलीज़ किया जा रहा है। यह एक नई शुरुवात इसलिए है क्योंकि इस प्लेटफॉर्म पर फ्राइडे रिलीज़ फिल्मों की तर्ज पर हर हफ्ते फ्राइडे को एक फिल्म ऑनलाइन रिलीज़ करने की योजना है। जिसके लिए बाकायदा 'BookMyShow' जैसी कंपनी से टिकट बुक करके फिल्म को देखा जा सकेगा। ये फॉर्मेट अमेरिका में पहले से ही प्रचलित है लेकिन भारत में इसे पहली बार लाया जा रहा है। अब जबकि कोविड 19 के बाद हालात थिएटर्स में जाके देखने लायक बचे नही तो ऐसे में ऑनलाइन रिलीज़ में नए प्रयोगों का होना लाज़मी है। शानदार कंटेंट प्रदान करने वाली कंपनी मीडिया और मनोरंजन कंपनी Shemaroo एंटरटेनमेन्ट लिमिटेड ने एक pay-per-movie सर्विस लॉन्च की है। यानी अब आप सिर्फ एक फिल्म का भुगतान कर कोरोना महामारी (Covid-19) में भी घर बैठै movie का आनंद ले सकते हैं। जबकि अमेरिकी कंपनी Netflix और amazon prime पर लोगों को एक महीने या एक साल का सब्सक्रिप्शन पैकेज लेना पड़ता है तब जाकर वह नई फिल्म देख पाते हैं। Shemaroo जो नया स्कीम लॉन्च कर रहा है, इसमें आपकों कोई सब्सक्रिप्शन नहीं करना पड़ेगा। कंपनी के मुताबिक, BookMyShow की तरह ShemarooMe पर मात्र में 100 रुपये में टिकट बुक कर फिल्म के रिलीज होने के बाद तीन दिनों तक movie को जितनी बार देखना चाहते हैं उतनी पार देख सकते हैं। रिलीज होने के बाद फिल्म को ShemarooMe Box Office पर देखा जा सकता है।

21-06-2020
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : पीएम मोदी ने कहा- कोरोना से लड़ने के लिए योग जरूरी

नई दिल्ली। कोरोना के मद्देनजर आज यानी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बिना लोगों के बड़े जमावड़े के डिजिटल मीडिया मंचों पर मनाया जा रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की आप सभी को बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का ये दिन एकजुटता का दिन है। योग दिवस दुनिया भर में पहली बार 21 जून 2015 को मनाया गया और तबसे हर साल इस दिन को योग दिवस के तौर पर मनाया जाता है। लेकिन यह पहला मौका है जब इसे डिजिटल तरीके से मनाया जा रहा है। इस साल की योग दिवस की थीम ‘घर पर योग और परिवार के साथ योग’ है।

पीएम मोदी ने कहा, ”अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का ये दिन एकजुटता का दिन है, ये विश्व बंधुत्व के संदेश का दिन है। जो हमें जोड़े, साथ लाये वही तो योग है। जो दूरियों को खत्म करे, वही तो योग है। कोरोना के इस संकट के दौरान दुनिया भर के लोगों का माई लाइफ-माई योगा वीडियो ब्लॉगिंग कंपटीशन में हिस्सा लेना, दिखाता है कि योग के प्रति उत्साह कितना बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि ”बच्चे, बड़े, युवा, परिवार के बुजुर्ग, सभी जब एक साथ योग के माध्यम से जुडते हैं, तो पूरे घर में एक ऊर्जा का संचार होता है। इसलिए, इस बार का योग दिवस, भावनात्मक योग का भी दिन है और हमारे परिवार के रिश्ते को भी बढ़ाने का दिन है।

प्राणायाम को अपने अभ्यास में जरूर शामिल करिए- मोदी :

नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोविड 19 वायरस खासतौर पर हमारे श्वसन तंत्र, पर हमला करता है। हमारे श्वसन तंत्र को मजबूत करने में जिससे सबसे ज्यादा मदद मिलती है वो प्राणायाम है। उन्होंने कहा कि ”आप प्राणायाम को अपने रोज अभ्यास में जरूर शामिल करिए और अनुलोम-विलोम के साथ ही दूसरी प्राणायाम को भी सीखिए।

24-05-2020
अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए दिशा निर्देश जारी, यात्रियों को देना होगा शपथपत्र

नई दिल्ली। स्वास्थ्य मंत्रालय ने दूसरे देशों से आने वाले अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए रविवार को दिशा निर्देश जारी करते हुए कहा कि विमान में सवार होने से पहले सभी यात्रियों को एक शपथपत्र देना होगा कि वे 14 दिन के लिए अनिवार्य रूप से पृथक रहेंगे। ये दिशा निर्देश तब आए हैं जब एक दिन पहले नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि भारत अगस्त से पहले अच्छी खासी संख्या में अंतरराष्ट्रीय यात्री विमानों का संचालन बहाल करने की कोशिश करेगा। घरेलू विमान सोमवार से उड़ान भरेंगे जबकि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर अब भी पाबंदी लगी हुई है। दिशा निर्देशों में कहा गया है कि विमान में सवार होने से पहले सभी यात्रियों को एक शपथपत्र देना होगा कि वे 14 दिन के लिए अनिवार्य रूप से पृथक रहेंगे, जिनमें से सात दिन के लिए किसी पृथक केंद्र में रहने के लिए उन्हें भुगतान करना होगा और उसके बाद अगले सात दिन तक घर पर पृथक-वास करना होगा।

इसमें कहा गया है कि केवल असाधारण और ठोस वजह होने जैसे कि मानवीय संकट, गर्भावस्था, परिवार में मौत, गंभीर बीमारी और 10 साल के कम उम्र के बच्चों के माता-पिता को ही 14 दिनों तक घर में पृथक-वास की अनुमति दी जाएगी। दिशा निर्देशों के अनुसार ऐसे मामलों में आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल अनिवार्य होगा।संबंधित एजेंसियां यात्रियों को टिकट के साथ क्या करें और क्या न करें की सूची भी उपलब्ध कराएंगी। इसमें कहा गया है कि सभी यात्रियों को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की सलाह दी जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि विमान या जहाज में सवार होने के समय थर्मल स्क्रीनिंग के बाद केवल बिना लक्षण वाले यात्रियों को सफर करने की अनुमति दी जाएगी।स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि हवाईअड्डों के साथ-साथ विमानों में साफ-सफाई तथा संक्रमण मुक्त करने का छिड़काव करने से जैसे उचित एहतियाती कदम उठाए जाएंगे। इसमें कहा गया है कि विमान में सवार होते वक्त और हवाईअड्डों पर सामाजिक दूरी बनाए रखने के सभी संभव कदम सुनिश्चित किए जाएंगे। दिशा निर्देशों में कहा गया है कि हवाईअड्डों/बंदरगाहों और विमानों/जहाजों में एहतियाती कदमों समेत कोविड-19 के बारे में उचित घोषणाएं की जाएगी। इसमें कहा गया है कि विमान या जहाज में चढ़ते वक्त मास्क पहनना, साफ-सफाई बनाए रखना, हाथ धोने जैसे एहतियाती कदमों पर नजर रखी जाएगी। मंत्रालय ने बताया कि राज्य पृथक रखने के संबंध में अपने हिसाब से नियम बना सकते हैं।

 

01-05-2020
अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस आज,कामगारों का होता है सम्मान

नई दिल्ली। हर साल 1 मई को मजदूर दिवस या मई दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में इस दिन कामगारों/कर्मचारियों के सम्मान में सभी राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में सार्वजनिक अवकाश घोषित है। मई दिवस को देश में महिला व पुरुष कामगारों की मेहनत की अहमियत करके उन्हें सम्मानित भी किया जाता है। बहुआयामी देश भारत में इसे अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस के रूप में मनाया जाता है। एक मई 1886 को अमेरिका में हजारों मजदूर एकत्र होकर 15 घंटे काम कराने के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद किए थे। यह अमेरिका में औद्योगिककरण का भी दौर था जहां मजदूरों का अमीर शोषण किया करते थे। 1 मई की इस मजदूर क्रांति के बाद से हर साल 1 मई को मजदूर दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

18-04-2020
एयर इंडिया ने शुरू की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग...

नई दिल्ली। लॉक डाउन के बीच राहत की खबर है। एयर इंडिया ने चुनिंदा घरेलू उड़ानों के लिए 4 मई 2020 और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए 1 जून, 2020 से बुकिंग करने की अनुमति दी है। देशव्यापी लॉक डाउन तीन मई को खत्म हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के संक्रमण पर रोकथाम के लिये 25 मार्च से 21 दिनों के लॉक डाउन (बंद) की घोषणा की थी, जिसे बाद में बढ़ाकर उन्होंने 3 मई कर दिया। इसके मद्देनजर तीन मई तक घरेलू व अंतरराष्ट्रीय उड़ानें निलंबित हैं।देश की सबसे बड़ी विमानन कंपनी इंडिगो ने कहा कि वह 4 मई से चरणबद्ध तरीके से अपनी उड़ानें शुरू करेगी। विज्ञप्ति में कहा,‘हम पहले कम क्षमता के साथ परिचालन शुरू करेंगे। उसके बाद आने वाले महीनों में हम अपनी क्षमता बढ़ाएंगे। साथ ही चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर भी परिचालन शुरू किया जाएगा। यह अंतरराष्ट्रीय यात्रा दिशानिर्देशों पर निर्भर करेगा।’एयर इंडिया की ओर से शनिवार को जारी एक नोटिफिकेशन में कहा गया, 'कोरोना वायरस की वजह से हमने 3 मई तक घरेलू उड़ानों और 31 मई तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग रोकी हुई है। 4 मई से चुनिंदा घरेलू सेवाओं के लिए और 1 जून 2020 से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए टिकट बुकिंग की जा सकती है।'एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शुरुआत में मेट्रो शहरों को जोड़ने वाली उड़ानें शुरू की जाएंगी। बाद में स्थिति को देखते हुए उड़ानों की संख्या बढ़ाई जाएगी। उन्होंने बताया कि उड़ानों के लिए नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) और स्वास्थ्य मंत्रालय के सभी दिशा-निदेर्शों का पालन किया जाएगा। इसमें विमान में स्वच्छता, चेक-इन और बोर्डिंग के दौरान यात्रियों के बीच सामाजिक दूरी सुनिश्चित करना और विमान में बीच की सीट खाली छोड़ने संबंधी दिशा-निदेर्श भी शामिल हैं। 

 

04-04-2020
एयर इंडिया ने 30 अप्रैल तक बुकिंग रोकी, स्पाइस जेट और गोएयर ने 15 अप्रैल से घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरु की

रायपुर/नई दिल्ली। एयर इंडिया ने घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए 30 अप्रैल तक की बुकिंग रद्द कर दी है। एयरलाइंस ने 14 अप्रैल को समाप्त होने जा रहे लॉकडाउन की अवधि पर सरकार के फैसले का इंतजार करते हुए यह फैसला लिया है। एयर इंडिया के प्रवक्ता ने सोशल मीडिया पर यह जानकारी शेयर की है। दूसरी तरफ इंडिगो, स्पाइस जेट और गोएयर ने कहा है कि वे 15 अप्रैल से घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग कर रहे हैं। स्पाइस जेट और गोएयर ने कहा है कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए 1 मई से टिकट की बिक्री शुरू कर दी है। इंडिगो के प्रवक्ता ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग फिलहाल नहीं होगी। फुल सर्विस कैरियर विस्तारा ने कहा है कि उसने 15 अप्रैल से यात्रा के लिए बुकिंग शुरू कर दी है। 
ज्ञातव्य है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के कारण घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर कामर्शियल उड़ानें 14 अप्रैल तक निलंबित हैं। एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि शुक्रवार से 30 अप्रैल तक बुकिंग बंद कर दी गई है। उन्होंने कहा कि 'हम 14 अप्रैल के बाद के फैसले की प्रतीक्षा कर रहे हैं। गौरतलब है कि कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के कारण घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर कामर्शियल उड़ानें 14 अप्रैल तक निलंबित हैं। एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि शुक्रवार से 30 अप्रैल तक बुकिंग बंद कर दी गई है। उन्होंने कहा कि 'हम 14 अप्रैल के बाद के फैसले की प्रतीक्षा कर रहे हैं। स्पाइस जेट और गोएयर के प्रवक्ता ने कहा कि 15 अप्रैल से घरेलू उड़ानों और एक मई से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से यात्रा के लिए बुकिंग खुली है। विस्तारा प्रवक्ता ने कहा, 'अभी तक हम 15 अप्रैल से आगे के लिए बुकिंग जारी रखे हुए हैं। यदि मंत्रालय (नागरिक उड्डयन) की कोई अधिसूचना आती है तो हम कार्रवाई करेंगे।' बजट कैरियर एयरएशिया इंडिया की ओर से कोई टिप्पणी नहीं मिल पाई है। गुरुवार को नागरिक उड्डयन सचिव प्रदीप सिंह खारोला ने कहा कि एयरलाइन 14 अप्रैल के बाद की किसी तारीख के लिए टिकट बुकिंग करने के लिए स्वतंत्र हैं। एयर इंडिया ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए 30 अप्रैल तक की बुकिंग रोक दी है। एयरलाइंस ने 14 अप्रैल को समाप्त होने जा रहे लॉकडाउन की अवधि पर सरकार के फैसले की प्रतीक्षा के कारण यह फैसला किया है। एयर इंडिया के प्रवक्ता ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। दूसरी तरफ इंडिगो, स्पाइस जेट और गोएयर ने कहा है कि वे 15 अप्रैल से घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग कर रहे हैं।

स्पाइस जेट और गोएयर ने कहा है कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए एक मई से टिकट की बिक्री शुरू कर दी है। इंडिगो के प्रवक्ता ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग अभी तक निलंबित है। फुल सर्विस कैरियर विस्तारा ने कहा है कि उसने 15 अप्रैल से यात्रा के लिए बुकिंग शुरू कर दी है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के कारण घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्गो पर कामर्शियल उड़ानें 14 अप्रैल तक निलंबित हैं। एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि शुक्रवार से 30 अप्रैल तक बुकिंग बंद कर दी गई है। उन्होंने कहा, 'हम 14 अप्रैल के बाद के फैसले की प्रतीक्षा कर रहे हैं। गौरतलब है कि कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के कारण घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्गो पर कामर्शियल उड़ानें 14 अप्रैल तक निलंबित हैं। एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि शुक्रवार से 30 अप्रैल तक बुकिंग बंद कर दी गई है। उन्होंने कहा, 'हम 14 अप्रैल के बाद के फैसले की प्रतीक्षा कर रहे हैं। स्पाइस जेट और गोएयर के प्रवक्ता ने कहा कि 15 अप्रैल से घरेलू उड़ानों और एक मई से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से यात्रा के लिए बुकिंग खुली है। विस्तारा प्रवक्ता ने कहा कि 'अभी तक हम 15 अप्रैल से आगे के लिए बुकिंग जारी रखे हुए हैं। यदि मंत्रालय (नागरिक उड्डयन) की कोई अधिसूचना आती है तो हम कार्रवाई करेंगे।' बजट कैरियर एयरएशिया इंडिया की ओर से कोई टिप्पणी नहीं मिल पाई है।

गुरुवार को नागरिक उड्डयन सचिव प्रदीप सिंह खारोला ने कहा कि एयरलाइन 14 अप्रैल के बाद की किसी तारीख के लिए टिकट बुकिंग करने के लिए स्वतंत्र हैं। डीजीसीए ने लॉकडाउन में विमान उड़ाने की अनुमति की अवधि बढ़ाई नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने शुक्रवार को 21 दिवसीय लॉकडाउन के दौरान विमानों के परिचालन के लिए अस्थायी तौर पर दी गई अनुमति (एयरवर्दीनेस रिव्यू सर्टिफिकेट-एआरसी) की अवधि बढ़ा दी है। अब एआरसी तीन जुलाई तक प्रभावी होगा। डीजीसीए ने कहा है कि कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान भी मालवाहक, चिकित्सा सामग्री का परिवहन करने वाले विमानों और समुद्री सुरक्षा में लगे हेलीकॉप्टरों को डीजीसीए से अनुमति लेने के बाद उड़ान भरने की अनुमति है। उसने कहा कि जिनका एआरसी 23 मार्च को समाप्त हो चुका है वे क्षेत्रीय कार्यालयों से ई-मेल के जरिये अनुमति विस्तार की मांग कर सकते हैं। डीजीसीए ने लॉकडाउन में विमान उड़ाने की अनुमति की अवधि बढ़ाई नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने शुक्रवार को 21 दिवसीय लॉकडाउन के दौरान विमानों के परिचालन के लिए अस्थायी तौर पर दी गई अनुमति (एयरवर्दीनेस रिव्यू सर्टिफिकेट-एआरसी) की अवधि बढ़ा दी है। अब एआरसी तीन जुलाई तक प्रभावी होगा। डीजीसीए ने कहा है कि कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान भी मालवाहक, चिकित्सा सामग्री का परिवहन करने वाले विमानों और समुद्री सुरक्षा में लगे हेलीकॉप्टरों को डीजीसीए से अनुमति लेने के बाद उड़ान भरने की अनुमति है। उसने कहा कि जिनका एआरसी 23 मार्च को समाप्त हो चुका है वे क्षेत्रीय कार्यालयों से ई-मेल के जरिए अनुमति विस्तार की मांग कर सकते हैं।

28-03-2020
कोरोना ने ली 19 वी बलि, संक्रमित लोगों की संख्या 824 पहुंची, संख्या का लगातार बढ़ना चिंताजनक

रायपुर/दिल्ली। तीन और लोगों को कोरोना ने काल के गाल में पहुंचा दिया। मरने वालों की संख्या अब 19 हो गई है जो कल तक 16 थी। पीड़ितों की संख्या भी 824 हो गई है जो कल सुबह 700 भी नहीं थी। मृतकों और पीड़ितों की संख्या में हो रहा इजाफा ही मोदी सरकार की चिंता का असली कारण है। हालांकि छत्तीसगढ़ में अभी तक कोई मौत कोरोना से नहीं हुई है लेकिन संक्रमित लोगों की संख्या में वृद्धि तो हुई है। गुजरात ने अपनी सख्ती के कारण जहां इसकी संख्या में बढ़ोतरी पर रोक लगाने में कामयाबी हासिल की है वही केरल इस मामले में बिल्कुल असफल साबित होता नजर आ रहा है वहां संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बात करें तो इटली में मरने वालों का आंकड़ा 9000 हो गया है और वहां एक दिन में ही 1000 से ज्यादा लोग मौत की नींद सो गए हैं। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार व राज्य सरकारें कोरोना से बचने के तमाम एहतियाती उपाय करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। सोशल डिस्टेंसिंग को प्रमुख हथियार मानते हुए उस पर ज्यादा काम कर रही है सरकारें। हालांकि अन्य देशों की तुलना में भारत में कोरोना का संक्रमण उतनी तेजी से नहीं बढ़ा है लेकिन उस पर अभी तक रोक भी नहीं लग पाई है। यही एकमात्र चिंता का कारण है। कोरोना के मरीज रोज बढ़ रहे हैं। मृतकों की संख्या भी रोज बढ़ रही हैऔर यही डराने वाली बात है।

05-03-2020
कीर्तिमान: 500 टी-20 खेलने और 10 हजार रन बनाने वाले कीरोन पोलार्ड बने पहले क्रिकेटर

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड ने एक नया इतिहास रचा है। वे घरेलू, लीग और अंतरराष्ट्रीय को मिलाकर कुल 500 टी20 मैच खेलने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं। पोलार्ड ने इस फॉर्मेट में 10 हजार रन भी पूरे कर लिए। वेस्टइंडीज ने तीन वनडे की सीरीज में श्रीलंका को 25 रन से हरा दिया। वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने मैच में 16 गेंद पर 35 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने तीन चौके और दो छक्के लगाए। पोलार्ड 2006 से अब तक वेस्टइंडीज सहित 17 टीमों की ओर से खेल चुके हैं। वे 10 हजार रन के आंकड़े तक पहुंचने वाले दूसरे क्रिकेटर हैं। पोलार्ड से ज्यादा रन वेस्टइंडीज के ही क्रिस गेल ने बनाए हैं। गेल ने पोलार्ड के मुकाबले 96 मैच कम खेले हैं। उन्होंने 404 मैच में 13296 रन बनाए हैं। इस दौरान गेल का औसत 38.20 तो पोलार्ड का औसत 30.86 रहा। हालांकि, स्ट्राइक रेट में पोलार्ड अपने साथी से आगे हैं। गेल ने 146.94 और पोलार्ड 150.57 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए।

अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों को छोड़ दें तो 32 साल के पोलार्ड ने भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और पाकिस्ता में टी20 खेले हैं। 500 मैच खेलने पर उनके साथी क्रिस गेल ने बधाई भी दी। गेल ने ट्वीट किया, ‘500 मैच खेलने पर बधाई और 10 हजार के क्लब में स्वागत है।’ पोलार्ड आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं। वे टी-20 में 7 हजार से ज्यादा रन और 250 विकेट लेने वाले के मामले में भी पहले स्थान पर हैं। पोलार्ड किसी भी टी20 टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा फाइनल खेलने वाले क्रिकेटर हैं। पोलार्ड ने अपने करियर में 23 फाइनल खेले हैं। वे 2012 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली वेस्टइंडीज की टीम में शामिल थे।

 

18-02-2020
सोने और चांदी की कीमतों में आया उछाल

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातुओं में रही तेजी के बल पर दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 170 रुपये चमककर 42,450 रुपये प्रति दस ग्राम पहुंच गया। चाँदी 100 रुपये की तेजी लेकर 48,000 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गई। लंदन एवं न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार सोना हाजिर 0.46 प्रतिशत बढ़कर 1,588.02 डॉलर प्रति औंस के भाव बिका। अप्रैल का अमेरिकी सोना वायदा भी 0.27 प्रतिशत चढ़कर 1,587.00 डॉलर प्रति औंस बोला गया। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी हाजिर 0.69 प्रतिशत चमककर 17.89 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

 

15-01-2020
सोना और चांदी की कीमतों में आया उछाल, इतने बढ़े दाम..

नई दिल्ली। वैश्विक बाजार में मजबूत लिवाली से बुधवार को दिल्ली में सोना 256 रुपये चढ़कर 40,441 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। सोना मंगलवार को 40,185 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। वरिष्ठ विश्लेषक ने कहा,अमेरिका-चीन व्यापार समझौते से जुड़े संकेतों के बीच वैश्विक बाजारों में पीली धातु में मजबूत लिवाली से दिल्ली में 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव 256 रुपये बढ़ा। चांदी भी 228 रुपये बढ़कर 47,272 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पिछले कारोबारी दिन में चांदी 47,044 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। इस बीच, अमेरिका-चीन के बीच व्यापार करार से पहले निवेशकों के सतर्क रुख के बीच बुधवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 14 पैसे टूटकर 71.01 प्रति डॉलर पर चल रहा था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में, सोना बढ़कर 1,552 डॉलर प्रति औंस पर रहा जबकि चांदी चढ़कर 17.83 डॉलर प्रति औंस रही।

 

05-01-2020
न्यूजीलैंड के युवा बल्लेबाज लियो कार्टर ने लगाए एक ओवर में 6 छक्के

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के युवा बल्लेबाज लियो कार्टर ने रविवार को इतिहास के पन्नों पर अपना नाम लिखवा लिया। वह एक ओवर में छह छक्के जमाने वाले दुनिया के 7वें क्रिकेटर बन गए हैं। कार्टर ने यह उपलब्धि न्यूजीलैंड के घरेलू ट्वंटी 20 टूर्नमेंट सुपर स्मैश में नॉर्दर्न नाइट के खिलाफ अपनी टीम कैंटरबरी किंग्स की जीत के दौरान हासिल की। 25 साल के बाएं हाथ के बल्लेबाज ने स्पिनर एंटन देवसिच के एक ओवर में छह छक्के लगाए। वह 29 गेंद में 70 रन बनाकर नाबाद रहे, जिससे उनकी टीम ने 220 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सात विकेट से जीत हासिल की। कार्टर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों स्तर पर सभी प्रारूपों में यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के सातवें क्रिकेटर बन गए। यह उपलब्धि हासिल कर वह गैरी सोबर्स,शास्त्री,हर्शल गिब्स,युवराज,वारेस्टरशर के रॉस वाइटले और अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजई की सूची में शामिल हो गए। कार्टर टी 20 क्रिकेट में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों स्तर पर ऐसा करने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। टी20 में यह उपलब्धि हासिल करने वाले अन्य बल्लेबाज भारत के युवराज (2007), वाइटले (2017) और जजई (2018) हैं।

29-12-2019
विमान और ट्रेन के परिचालन में कोहरे की मार, यातायात बुरी तरह से प्रभावित

नई दिल्ली। देश में पड़ रही कड़ाके की ठंड,शीत लहर और कोहरे का असर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों और ट्रेनों पर पड़ा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली एयरपोर्ट से रविवार को कई विमानों ने देर से उड़ान भरी। कई विमान कोहरे के कारण तय समय पर लैंड नहीं कर पाए। कोहरे के प्रभाव के कारण दिल्ली एयरपोर्ट के अलावा लखनऊ, चंडीगढ़, जयपुर,पटना, कोलकाता एयरपोर्ट, भुवनेश्वर, देहरादून, जम्मू एयरपोर्ट पर भी उड़ानें प्रभावित रहीं। शीतलहर और कोहरे के कारण कई ट्रेन को रद्द किया गया तो वही कई गाड़ी विलंब से चली। रेलवे ने रविवार को नई दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, सरायरोहिल्ला, आनंद विहार, कानपुर, इलाहाबाद, पटना, रांची, गोरखपुर, रांची, कोलकाता, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, जयपुर समेत उत्तर भारत के कई बड़े स्टेशनों और जंक्शनों पर ट्रेन कैंसिल की। रेलवे सूत्रों के अनुसार कोहरे के कारण 129 ट्रेनें 10 घंटे तक की देरी चल रही हैं। इनमें 88 सुपर फास्ट ट्रेनें, 13 राजधानी एक्सप्रेस, 2 दूरंतो, 5 गरीबरथ समेत कई मेल और पैसेंजर ट्रेनें शामिल हैं। कोहरे की वजह से रेलवे ने 29 दिसंबर को कुल 61 ट्रेनें कैंसिल की हैं। जबकि 9 ट्रेनों का समय परिवर्तित किया गया है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804