GLIBS
21-03-2021
सोनू सूद को एयरलाइन का सलाम, प्लेन पर लगवाया फोटो

रायपुर/मुंबई। सोनू सूद ने इस कोरोना महामारी के समय में लोगों की बहुत मदद की है। इसके लिए इनको कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रशंसा मिली हैं । इसी क्रम में एक भारतीय एयरलाइन कंपनी ने एक कदम आगे बढ़कर इनका सम्मान किया है। इस एयरलाइन कंपनी ने एक्टर का फोटो और नाम विमान पर छाप दिया और लिखा - सोनू सूद को सलाम।   

28-02-2021
राष्ट्रीय सतनामी परिचय सम्मेलन में प्रतिभागियों ने मंच पर बेबाकी से दिया परिचय, किया अपनी पसंद का उल्लेख

रायपुर। गुरू घासीदास साहित्य एवं संस्कृति अकादमी की ओर से रविवार को राष्ट्र स्तरीय सतनामी युवक-युवती परिचय सम्मेलन शहीद स्मारक भवन में हुआ। इसमें प्रदेश सहित देश के कई राज्यों से बड़ी संख्या में समाज के नवयुगल प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। युवाओं ने अपने लिए मनचाहा जीवन साथी पसंद किया तो वही परिजनों की निगाहें भी दिनभर दामाद-बहू की तलाश में टिकी रही। सम्मेलन में विधवा, विधुर, व तलाकशुदा महिला/पुरूषों ने भी पुर्नविवाह के लिये अपना पंजीयन करवाकर समाज से सहयोग मांगा। कार्यक्रम में मास्क व सैनेटाइज के बाद ही क्रमवार प्रवेश दिया गया। आयोजन समिति के अध्यक्ष केपी खाण्डे, प्रवक्ता चेतन चंदेल एवं मीडिया प्रभारी सुखनंदन बंजारे ने बताया कि प्रतिभागियों ने मंच पर बेबाकी से परिचय देते हुए अपनी पसंद का उल्लेख किया। सम्मेलन में कुल 1021 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया,जिनमें काऊसलिंग के बाद 250 से भी अधिक युवाओं व उनके परिजनों के बीच रिश्तों की बातचीत शुरू  हुई।

सम्मेलन में उपस्थित मुख्यअतिथि नगरीय प्रशासन एवं श्रम मंत्री डाॅ. शिवकुमार डहरिया ने कहा कि आज के समय में शासकीय नौकरी सीमित है ऐसे में समाज को व्यापार एवं स्वरोजगार की दिशा में आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि हमारे समाज को अब देने वाला समाज बनना होगा। इस मौके पर उन्होंने अपनी शादी की रोचक कहानियाँ भी बताई, जिससे पूरा मंच ठहाकों से गूंज उठा। कार्यक्रम को संस्कृति एवं खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, विधायक सत्यनारायण शर्मा, महापौर एजाज ढ़ेबर ने संबोधित करते हुए ऐसे आयोजनों की सराहना की। उन्होंने एक स्वर में कहा कि हमारी सरकार बाबा गुरू घासीदास के बताये मार्गों पर चल रही है।


कार्यक्रम स्थल पर राजश्री सद्भावना समिति की ओर से निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया गया था। इसमें 25 सदस्यीय अलग-अलग विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम ने सभी की स्वास्थ्य संबंधी जांच पड़ताल कर निदान के लिए परामर्श दिया। शिविर का 4 हजार से भी अधिक लोगों ने लाभ उठाया। आयोजन में अध्यक्ष केपी. खण्डे, संरक्षक शकुन डहरिया,डाॅ.जेआर सोनी, डीएस पात्रे, सुंदरलाल जोगी, चेतन चंदेल, डीडी भारती, अलखराम चतुर्वेदानी, कृपाराम चतुर्वेदी, लाल पुरेना, आरके पाटले, प्रकाश बांधे, अंजोर दास बंजारे, उतित भारद्वाज, कृष्णा बरमाल, घासीदास कोसले, टिकेन्द्र बघेल, मनीष कोसरिया, नन्दू मारकंडे, डाॅ.अमित भारद्वाज, सनत गिलहरे, चंपादेवी गेंदले, गिरिजा पाटले, धनेश्वरी डांडे, अमरौतिन भतपहरी, शशिबाला सोनकंवरे, अनिता भतपहरी, इंदु डहरिया, याचना भतपहरी, पुष्पा पाटले, सुनीता देशलहरे, उषा चतुर्वेदानी, सरस्वती राघव, अनुसुईया राय, रोशनी कोसले, सुनंदा बघेल सहित हजारों लोग उपस्थित थे।

16-02-2021
Video: राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह: पुलिस ने निकाली बाइक हेलमेट रैली, लोगों को किया जागरूक

कोरबा। राष्ट्रीय सुरक्षा माह में कोरबा पुलिस जगह-जगह जागरूकता अभियान चला रही है। इसी कड़ी में 18 फरवरी से 17 मार्च तक आयोजित होने वाले राष्ट्रीय सुरक्षा माह के मध्य दर्री थाना क्षेत्र में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। सर्वप्रथम जैलगाव चौक विशेष सांस्कृतिक लोक नृत्य व गायन का आयोजन किया। कार्यक्रम में मुख्यअतिथि पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा औरअध्यक्षता अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कीर्तन राठौर ने की। विशिष्ट अतिथि छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी कोरबा पश्चिम के मुख्य अभियंता आरके श्रीवास,नगर पुलिस अधीक्षक दर्री खोमनलाल सिन्हा, लायंस क्लब विद्युत नगर के पदाधिकारी राजेन्द्र तिवारी,स्थानीय पार्षद, यातायात निरीक्षक संजय साहू,व दर्री थानां प्रभारी विजय चेलक की उपस्थिती में यातायात के नियमों को घर-घर व आमजनो तक पहुंचाने का संकल्प लेते हुए दर्री पुलिस परिवार द्वारा विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान पारंपरिक छत्तीसगढ़ी लोक नृत्य व संगीत के माध्यम से यातायात के नियमों व सुरक्षा के गुण बताए गए। इस बीच सिर पर हेलमेट पहने लगभग 200 दोपहिया वाहन चालकों की रैली को पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा व एचटीपीपी के मुख्य अभियंता आरके श्रीवास ने हरी झंडी दिखाते हुए रवाना किया। साथ ही दर्री पुलिस द्वारा कटघोरा मुख्य मार्ग पर विशेष निशुल्क चिकित्सा शिविर भी लगाया गया। यहां मालवाहक,भारी वाहन टैंकर चालक परिचालको का निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया। दर्री पुलिस ने बीटवार पुलिस मित्रों को निशुल्क हेलमेट का वितरण किया। लगभग तीन सौ की संख्या में पुलिस मित्रों को पुलिस कप्तान अभिषेक मीणा,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कीर्तन राठौर, नगर पुलिस अधीक्षक दर्री खोमनलाल सिन्हा दर्री यातायात प्रभारी संजय साहू , थाना प्रभारी विजय चेलक  ने हेलमेट प्रदान किया।

 

02-02-2021
राष्ट्रीय महिला आयोग ने छत्तीसगढ़ पुलिस का किया सम्मान,डीजीपी ने दी बधाई

रायपुर। राष्ट्रीय महिला आयोग की ओर से नई दिल्ली में हुए कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ पुलिस को सम्मानित किया गया। यह सम्मान कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान कोविड पीड़ितों और प्रवासी कामगारों की मदद करने के लिए प्रदान किया गया है। नई दिल्ली में केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने छत्तीसगढ़ पुलिस की प्रतिनिधि पूजा अग्रवाल अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, पुलिस मुख्यालय को स्मृति चिन्ह् देकर सम्मानित किया। डीजीपी डीएम अवस्थी ने यह सम्मान मिलने पर सभी पुलिसकर्मियों को बधाई दी है।

 

30-01-2021
राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान 31 जनवरी से, जिले में 2,35,752 बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने का लक्ष्य

जांजगीर चांपा। राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान 31 जनवरी से प्रारंभ हो रहा है। जिले के 0 से 5 वर्ष के 2,35,752 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।  तीन दिवसीय अभियान के प्रथम दिन 31 जनवरी को बूथों में और इसके बाद अगले दो दिन छुटे हुए बच्चों को घर घर संपर्क कर पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। कलेक्टर यशवंत कुमार ने 31 जनवरी से तीन दिन तक चलने वाले इस महत्वपूर्ण राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान को सफल बनाने समाज के सभी वर्गों के लोगों से अपील की है। उन्होने आम नागरीकों से अपील करते हुए कहा कि निर्धारित आयु के बच्चों को पोलियो की दो बूंद दवा पिलाकर देश को पोलियो मुक्त बनाने में अपनी सहभागिता निभाए।
सीएमएचओ डॉ.एसआर बंजारे ने बताया कि टीकाकरण के लिए कुल 1560 केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 1394 केंद्र ग्रामीण क्षेत्र में और 166 शहरी क्षेत्र में बनाए जा रहे हैं। विकासखंड नवागढ़ में 254, अकलतरा में 155, बलौदा में 161, पामगढ़ में 155, बम्हनीडीह में 148, मालखरौदा में 147, सक्ती में 182, जैजैपुर में 184 और डभरा में 174 बूथ बनाये गये है।

इसके अलावा अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए 36 ट्रांजिट दल और 30 मोबाइल दल का  गठन किया गया है। जिले में कुल 2 लाख 35 हजार 752 बच्चों के  टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है।  जिसमें शहरी क्षेत्र के 37,300 और ग्रामीण क्षेत्रों में 1,98,492 बच्चे शामिल हैं। प्रत्येक टीकाकरण बूथ में दो से तीन कर्मचारियों को जिम्मेदारी दी गई है।  स्थानीय स्तर पर प्रचार प्रसार के  निर्देश दिए गए हैं। बस स्टैंड,  रेलवे स्टेशनों पर कार्यरत मोबाइल टीमों द्वारा भ्रमण कर स्लम बस्ती मजदूरी करने वाले अलग बसाहट, ईट भट्ठा , गिट्टी खदान , फैक्ट्री के पास रहने वाले बसाहट आदि में रहने वाले बच्चों को मोबाइल यूनिट के द्वारा 31 जनवरी को पोलियो ड्राप पिलाई जाएगी। अभियान के सुव्यवस्थित आयेाजन के लिए महिला एवं बाल विकास, शिक्षा, पंचायत, समाज कल्याण, मितानिन, पटवारी, कोटवार, निजी चिकित्सालय, समाज सेवी संगठन, जनप्रतिनिधियों का सहयोग ली जाएगी।

25-01-2021
नागरिकों को मतदान के प्रति जागरूक करने का दिन है राष्ट्रीय मतदाता दिवस

रायपुर। हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। यह दिवस भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए अहम है। मतदाता दिवस को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य देश के  अपना मत का इस्तेमाल करने को लेकर जागरूक करना है, ताकि सही प्रतिनिधि का चयन हो सके और सही दिशा में देश का विकास हो सके। दरअसल 25 जनवरी 1950 को 'भारत निर्वाचन आयोग' की स्थापना हुई थी और इसलिए वर्ष 2011 में इसे राष्ट्रीय मतदाता दिवस घोषित किया गया। इसका उद्देश्य मतदाताओं के पंजीकरण में वृद्धि करना, विशेषकर युवा मतदाताओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करना और सार्वभौमिक वयस्क मताधिकार सुनिश्चित करना है।

18-01-2021
ताम्रध्वज साहू ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का किया शुभारंभ,कहा-नियमों को पढ़ते जरूर हैं पर पालन नहीं करते लोग

रायपुर। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने सोमवार को एक माह तक चलने वाले राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ किया। बूढ़ातालाब गार्डन में रायपुर यातायात पुलिस की ओर से कार्यक्रम रखा गया। यह अभियान 18 जनवरी से 17 फरवरी एक माह तक चलेगा। गृहमंत्री साहू ने कहा कि यातायात नियमों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। जीवन के प्रति स्वयं में चेतना लाएं। नियमों को पढ़ते जरूर हैं पर पालन नहीं करते। सभी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें।
उन्होंने कहा कि दुर्घटना रोकने के लिए सरकार पूरी कोशिश करती है,लेकिन यातायात नियमों के प्रति जागरूक होना जरूरी है। उन्होंने सहजता और सरलता के साथ लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करने की अपील की। साथ ही स्कूलों में बच्चों और अभिभावकों को भी जागरूक करने की अपील की।

गृहमंत्री ने यातायात के नियमों से संबंधित सड़क सुरक्षा संगवारी पुस्तिका का विमोचन भी किया। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर यातायात नियमों से संबंधित स्टॉलों का अवलोकन भी किया।  कार्यक्रम में रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए जन जागरुकता और सहभागिता जरूरी है। उन्होंने कहा कि लोगों में ट्रैफिक सेंस होना जरूरी है। गतवर्ष की तुलना में दुर्घटना में कमी आई है। उन्होंने कोरोनाकाल में रायपुर पुलिस के कार्यों की सराहना की। रायपुर जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय कुमार यादव ने जिले के यातायात प्रतिवेदन से अवगत कराया। कार्यक्रम में यातायात नियमों से संबंधित प्रश्नों का सही जवाब देने वाले लोगों को रायपुर यातायात पुलिस ने पुरस्कृत भी किया। इस मौके पर रायपुर कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन, पुलिस महानिरीक्षक रायपुर रेंज डॉ. आनंद छाबड़ा, रायपुर नगर निगम आयुक्त सौरभ सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात एमआर मंडावी, यातायात लीएजेंसी के संजय शर्मा सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे। 

 

12-01-2021
एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज कुंदन पहुंचे रायपुर, भावेश शुक्ला ने किया स्वागत

रायपुर। एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज कुंदन और प्रदेश प्रभारी विशाल चौधरी मंगलवार को छत्तीसगढ़ पहुंचे। एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष के प्रदेश प्रवास पर वीआईपी रोड चौक पर प्रदेश उपाध्यक्ष भावेश शुक्ला ने स्वागत किया। इस दौरान भावेश शुक्ला के साथ बड़ी संख्या में एनएसयूआई के कार्यकर्ता उपस्थित थे। 

10-01-2021
विवेकानंद जंयती को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाएगी आरएसएस,पथ संचलन का भी होगा आयोजन

धमतरी। जिले में प्रतिवर्ष के अनुसार इस वर्ष भी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। जिला संघचालक श्याम अग्रवाल ने बताया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा पथ संचालन एवं मंचीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। पथ संचलन नूतन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मराठा पारा से निकलकर गणेश चौक,सदर बाजार,चमेली चौक, बालक चौक,शास्त्री चौक होते हुए मराठापारा होते हुए वापस नूतन स्कूल पहुंचेगी। कार्यक्रम का आयोजन 12 जनवरी के दोपहर 1.45 से लेकर 2.30 बजे तक होगी इसके पश्चात मंचीय कार्यक्रम का आयोजन होगा।

03-11-2020
कृषि बिल के विरोध में 5 नवम्बर को नेशनल हाइवे जाम करेंगे किसान

महासमुन्द। केन्द्र सरकार की ओर से लाए गए किसान बिल के विरोध में नेशनल हाइवे पर किसान धरना प्रदर्शन करेंगे। अखिल भारतीय राष्ट्रीय किसान समन्वय संघर्ष समिति के आव्हान पर प्रदेश में किसानों, मजदूरों व प्रगतिशील सामाजिक संगठनों सहित 25 जान संगठनों के समन्वय से बनी छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ के नेतृत्व में 5 नबम्बर को 12 बजे से 4 बजे तक राष्ट्रीय राजमार्गों पर चक्काजाम किया जाना है। इसकी जानकारी देते हुए अखिल भारतीय क्रांतिकारी किसान सभा के प्रदेश उपाध्यक्ष मदन लाल साहू ने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार ने जून महीने में कोरोन काल में लॉक डाउन के कारण अपने राजनीतिक फायदे के रूप में इस्तेमाल करते हुए अध्यादेश लाया है। उन्होंने कहा कि अलोकतांत्रिक तरीके से दोनों सदनों में उसे कानून का रूप दे दिया जो कॉरपोरेट घरानों के हित में कृषि, किसान और आम उपभोक्ता विरोधी कानून है। भाजपा और उसके लोग बार बार लुभावनी बातों से किसानों को गुमराह करने में लगी है। सत्ता पक्ष के कोई भी नेता यह नहीं कह पा रहे हैं, जब किसानों को उनके उपज का सही दाम नहीं मिल पाएगा तो वास्तविक दाम दिलवाने की जिम्मेदारी उनकी होगी। प्रदेश में भाजपा धान खरीदी के नाम पर केवल राजनीति ही कर रही है। भाजपा की केन्द्र सरकार भी किसानों को सभी जगह न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी देने के मूड में नहीं है। किसान केन्द्र सरकार की कारपोरेट परस्त तथा किसान, कृषि व उपभोक्ता विरोधी नीतियों के खिलाफ किसान 5 नवम्बर को राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 6 घोडारी पूल के पास चक्काजाम करेंगे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804