GLIBS
13-11-2019
ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ कैट ने प्रदेश के सांसदों को सौंपा ज्ञापन

रायपुर। कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स(कैट) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी ने कहा कि देश भर में व्यापारिक समुदाय अमेज़न, फ्लिपकार्ट और अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ़ जो कानून को दरकिनार कर सरकार की एफ़डीआई नीति के प्रेस नोट नम्बर 2 का उल्लंघन कर रही हैं। उनके खिलाफ एक आक्रामक आंदोलन शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयारी है। कैट के तत्वाधान में 10 नवम्बर को नई दिल्ली में आयोजित एक राष्ट्रीय व्यापारी सम्मलेन में देश के 27 राज्यों के प्रमुख व्यापारी और नेताओं ने एक स्वर से कहा की अमेज़न, फ्लिपकार्ट और अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों के ख़िलाफ़ एक मजबूत लड़ाई छेड़ने के लिए प्रतिबद्ध है।

ज्ञापन सौंपने के दौरान कैट के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष मगेलाल मालू, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, प्रदेश महामंत्री जितेंद्र दोशी, प्रदेश प्रवक्ता राजकुमार राठी, जितेंद्र गोलछा, मो.आसिफ, सूरज उपाध्याय, जय नानवानी, राकेश ओछ्वानी, अमर गिदवानी सहित अनेक पदाधिकारी मौजूद थे। प्रदेश प्रवक्ता राजकुमार राठी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि ई-कॉमर्स कंपनीयां जैसे कि पहले ईस्ट इंडिया कंपनी देश मे व्यापार करने के नाम पर आई थी और बाद में देश को गुलाम बना लिया। इसी तर्ज पर ई-कॉमर्स को देश के 40 करोड़ व्यापारियों को बेरोज़गार बनाकर देश मे आर्थिक अराजकता की स्थिति पैदा करके देश को आर्थिक रूप से गुलाम बनाना चाहती है पर कैट ऐसा होने नहीं देगी। इसी कड़ी में 20 नवम्बर को बूढ़ापारा धरना स्थल पर विशाल धरने का आयोजन किया गया है एवं 25 नवंबर को व्यापारियों द्वारा विशाल रैली निकालकर ई-कॉमर्स कंपनियों का विरोध किया जाएगा। आगे की रणनीति कैट की राष्ट्रीय इकाई द्वारा तय की जाएगी। सांसद सुनील सोनी ने कहा कि व्यापारी समाज को हो रही दिक्कत से को वे लोकसभा सत्र में सामने रख व्यापारियों की समस्या का निवारण करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध करेगें।
 

24-10-2019
संकरी में स्कूली बच्चों ने निकाली विशाल रैली, स्वच्छता का दिया संदेश

आरंग । जनपद पंचायत आरंग के ग्राम संकरी में जय चतुर्भुजी मां उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के नवगठित शाला विकास के पदाधिकारियों के नेतृत्व में गांव को व्यवस्थित और साफ-सुथरा रखने के लिये एक छोटा सी शुरुआत छात्रों ने की। सभी छात्रों ने ग्राम के मुहल्लों में रैली निकालकर रहवासियों को स्वच्छता का संदेश दिया और अपने आस-पास को साफ-सुथरा रखने की जिम्मेदारी दी। इसके साथ ही छात्र-छात्राओं ने मुहल्लों की भी सफाई की। इस अवसर पर पूर्व ग्राम सभा अध्यक्ष नारायण साहू ने कहा कि यह हमारे हाईस्कूल के बच्चों का एक सराहनीय प्रयास है, जिससे ग्राम के लोग स्वच्छता के बारे में जानेंगे, समझेंगे और अपने दैनिक जीवन में अमल करंगे। छात्र-छात्राओं ने गांव  की दुकानों और बाजारों में जाकर प्लास्टिक और इनसे बनी चीजों का उपयोग न करने की अपील की। साथ ही इनसे होने वाली हानियों के बारे में बताया। इसपर साहू समाज कोरासी परिक्षेत्र के सचिव एवं शाला विकास समिति के अध्यक्ष नंद कुमार साहू ने कहा कि प्लास्टिक मुक्त अभियान एवं इसका उपयोग न करने का संदेश हमारे पूरे भारत देश के लिए एक महत्वाकांक्षी पहल है।  उन्होंने बच्चों को धन्यवाद देते हुये उनके प्रति आभार व्यक्त किया।  इस अभियान में ग्राम की मितानिन समूह का भी बहुत बड़ा योगदान था।  इस अभियान में सोनू कुमार साहू (युवा संगठन प्रभरी) प्रेमलाल साहू, ग्रामसभा अध्यक्ष बालाराम पाल, नारायण साहू, रॉशन वस्त्रकार, हेमन्त वर्मा, जितेश डहरिया, टीकाराम निषाद, टीकाराम साहू, राकेश साहू दिवाकर, ईश्वर, जय साहू के साथ सभी शिक्षकों के साथ बड़ी संख्या में विद्यार्थी और ग्रामवासी उपस्थित थे।

 

23-10-2019
पीओके में रैली निकाल रहे लोगों को पुलिस ने पीटा, दो की मौत, 80 से ज्यादा घायल

मुजफ्फराबाद। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की राजधानी मुजफ्फराबाद में राजनीतिक दलों पर पुलिस ने एक बार फिर लाठीचार्ज किया। पुलिस की ओर से किए गए लाठीचार्ज में दो नागरिकों की मौत हो गई, जबकि 80 से ज्यादा लोग घायल हो गए। पीओके में हुई इस रैली का आयोजन स्वतंत्र राजनीतिक पार्टियों के संगठन ऑल इंडीपेंडेंट पार्टीज अलायंस (एआईपीए) ने किया था। इस रैली का मकसद पीओके के लोगों को आजादी दिलाने की मांग करना था। पाकिस्तान सेना ने 22 अक्टूबर 1947 को जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में जबरन घुसकर उस पर अपना कब्जा जमा लिया था। इस घुसपैठ की 72वीं वर्षगांव पर लेागों ने बड़ी संख्या में विरोध प्रदर्शन किया। राजनीति पार्टी इस दिन को काला दिवस के रूप में मनाते हैं। बताया जाता है कि मुजफ्फराबाद राजनीतिक दलों की रैली में लाठी बरसाने के बाद पुलिस ने यहां के प्रेस क्लब में छापा मारा।

इस दौरान कई पत्रकारों को भी चोट पहुंची है। पत्रकारों का आरोप है कि उनको जानबूझ कर पीटा गया है और उनके कैमरे व अन्य उपकरणों को पुलिस ने तोड़ दिया है। पुलिस ने यह छापेमारी उस वक्त की जब यहां जम्मू-कश्मीर पीपल्स नेशनल एलाइंस की पत्रकारवार्ता चल रही थी। मुजफ्फराबाद में एक दिन में यह दूसरी घटना है,जिसमें पाकिस्तान पुलिस का बर्बर चेहरा देखने को मिला है। प्रेसवार्ता में जेकेपीएनए ने गुरुवार को लंदन में पाकिस्तानी हाई कमीशन के गेट के सामने धरना देने की धमकी दी थी। इससे पहले पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने रविवार को जिन्ना स्नातकोत्तर चिकित्सा केंद्र (जेपीएमसी) के अपने दौरे के समय कहा कि संघीय सरकार देश को सही दिशा में चलाने के लिए सक्षम नहीं है। उन्होंने कहा कि यही कारण है कि पाकिस्तान में हर कोई न कोई सरकार की जन विरोधी नीतियों के खिलाफ आवाज उठा रहा था। बिलावल ने कहा,‘हर कोई इस कठपुतली सरकार से तंग आ गया है।’ मीडिया रिपोर्ट में उनके हवाले से कहा गया है,‘प्रत्येक राजनीतिक दल और व्यापारी, शिक्षक, डॉक्टर तथा मजदूर सहित सभी तबकों के लोग,सरकार की नीतियों से नाखुश हैं। इससे मुझे लगता है कि इमरान खान अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएंगे।’

19-10-2019
भूपेश सरकार के महापौर/अध्यक्ष चुनाव संबंधित निर्णय के खिलाफ भाजपा ने खोला मोर्चा

बलौदाबाजार। हाल ही में छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार ने नगरीय निकायों में महापौर/अध्यक्ष चुनाव से संबंधित निर्णय लेने हेतु मंत्री स्तरीय तीन सदस्यीय उपसमिति गठित की थी, जिनके द्वारा निर्णय लिया गया कि नगरीय निकाय चुनाव अप्रत्यक्ष मतदान के तहत होगा जिसमें महापौर एवं अध्यक्ष का चुनाव सीधे जनता द्वारा न होकर निर्वाचित पार्षदों द्वारा चुना जायेगा। सरकार के उक्त निर्णय के खिलाफ पूरे प्रदेश में भाजपा संगठन ने कड़ा रुख अख्तियार करते हुए मोर्चा खोल दिया है। इसी तारतम्य में शनिवार को बलौदाबाजार जिले के कसडोल मंडल के भाजपाइयों द्वारा छत्तीसगढ़ प्रदेश भाजपा के आदेशानुसार सरकार के इस निर्णय के विरूद्ध प्रदेश के सभी नगरीय निकायों की तरह कसडोल नगर में मण्डल अध्यक्ष राजकुमार साहू के नेतृत्व में राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाज़ी करते हुए पार्टी कार्यालय से अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय तक रैली निकाल विरोध किया और राज्यपाल के नाम अनुविभागीय अधिकारी टेकचंद अग्रवाल को ज्ञापन सौंपा। विरोध रैली में प्रमुख रूप से मंडल अध्यक्ष राजकुमार साहू के साथ भाजपा प्रदेश कार्यकारी सदस्य डॉ अजय राव, प्रदेश महिला मोर्चा मंत्री  श्याम बाई साहू, ज़िला भाजपा उपाध्यक्ष राजकुमार जायसवाल, जिलाध्यक्ष पिछड़ा वर्ग मोर्चा भीखम प्रसाद कैवर्त्य समेत सैकड़ों भाजपाई शामिल हुए।

18-10-2019
बच्चों ने झांकी के साथ निकाली रैली, लोगों तक पहुंचाया गांधी जी का संदेश

रायगढ़। गांधी जी की 150 वीं जयंती के अवसर पर सृजन कक्ष में चल रही तीन दिवसीय प्रदर्शनी देखने स्कूली बच्चे आज रैली स्वरूप कलेक्ट्रेट पहुंचे, महात्मा गांधी की वेशभूषा धारण किए व साबरमती आश्रम की झांकी लेकर शालिनी कॉन्वेंट स्कूल के बच्चे अपने स्कूल टीचरों के साथ रैली लेकर सृजन कक्ष आए। जंहा उन्होंने बापू के जीवन पर आधारित चित्र प्रदर्शनी देखी और फ़िल्म के माध्यम से महात्मा गांधी के बाल्य काल से लेकर उनके राष्ट्रपिता कहलाने तक के संघर्षों से परिचित हुए। बता दें कि जिला प्रशासन व अजीम प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा महात्मा गांधी के जीवन काल को चित्रों के द्वारा प्रदर्शित किया गया है। सृजन कक्ष में तीन दिन से चल रही प्रदर्शनी का शुक्रवार को अंतिम दिन रहा। मनमोहक वेशभूषा में शालिनी कॉन्वेंट स्कूल के बच्चों ने बापू की जीवनशैली को प्रदर्शित करते हुए उनके संदेश लोगों तक पहुंचाने का सराहनीय प्रयास किया है। छात्र जीवन मे यदि व्यक्ति गांधी जी के आदर्शों को अपनाते हुए आगे बढ़ता है तो निश्चित रूप से उसमें सत्य-अहिंसा के गुणों की वृद्धि होती है। इस आत्मचिंतन और एकाग्रता के साथ गांधी जी ने अपने जीवनकाल में उपलब्धियों को छुआ है। उन्ही विचारों को छात्र अपने जीवन मे अपना कर आगे बढ़ने की प्रेरणा लेते है।

 

14-10-2019
ग्रामीणों ने रैली निकालकर ली अनिवार्य मतदान की शपथ

रायपुर। चित्रकोट विधानसभा उप निर्वाचन में मतदान के लिए ग्रामीण न केवल स्वयं संकल्प ले रहे हैं, बल्कि विभिन्न आयोजनों के माध्यम से दूसरे ग्रामीणों को भी प्रेरित कर रहे हैं, जिससे शत-प्रतिशत मतदान का लक्ष्य हासिल किया जा सके। सोमवार को चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के तहत तोकापाल तहसील के करंजी, रायकोट, मटकोट और दरभा तहसील के बड़े कड़मा, लोहण्डीगुड़ा तहसील के नेगानार और इरिकपाल, बड़े धाराउर, छापरभानपुरी व जनपद पंचायत कार्यालय लोहण्डीगुड़ा में ग्रामीणों ने रैली निकालकर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया और अनिवार्य मतदान की शपथ ली।

13-10-2019
गोंगपा ने जनपद पंचायत पोड़ी उपरोड़ा के सीईओ के खिलाफ सौंपा ज्ञापन

कोरबा। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने आज जनपद पंचायत पोड़ी उपरोड़ा सीईओ के खिलाफ धरना व रैली निकालकर अनुविभागीय अधिकारी को ज्ञापन सौंपा है। पार्टी ने सीईओ पर भ्रष्टाचार व ठेकेदारी प्रथा व सरपंचों के साथ मनमानी करने का आरोप लगाया है। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का आरोप है कि जनपद पंचायत के सीईओ वीके राठौड़ सरपंचों के साथ लगातार मनमानी कर पंचायतों में ठेकेदारी प्रथा चला रहे हैं। अनुभवी अधिकारी ने इस मामले में जांच कर उचित कार्रवाई करने की बात कही है।

 

11-10-2019
राहुल गांधी को इस मामले में मिली जमानत, सात दिसंबर को होगी अगली सुनवाई

अहमदाबाद। अमित शाह को हत्यारोपी कहने के मामले में राहुल गांधी को अहमदाबाद की कोर्ट से जमानत मिल गई है। अब इस मामले की अगली सुनवाई सात दिसंबर को होगी। बता दें कि गुरुवार को 'सभी मोदी चोर' कहने के मामले में अहमदाबाद के एक कोर्ट में पेश होने के बाद राहुल ने खुद को निर्दोष बताया था। वह तीन मामलों में कोर्ट में हाजिर होने के लिए गुरुवार से अहमदाबाद में हैं। राहुल गांधी ने जबलपुर में एक रैली के दौरान अमित शाह को हत्या का आरोपी बताया था। जिसके बाद उनके खिलाफ भाजपा पार्षद कृष्णवदन ब्रह्मभट्ट ने मानहानि का मुकदमा दायर किया है। इस मामले में अहमदाबाद की मजिस्ट्रेट कोर्ट ने राहुल को मई में समन जारी किया था। बता दें कि सोहराबुद्दीन शेख एनकाउंटर मामले में शाह 2015 में बरी हो चुके हैं। दूसरा मामला जिसमें अभी राहुल गांधी की पेशी होनी है वह अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक से जुड़ा है। राहुल ने आरोप लगाया था कि नोटबंदी के समय एडीसी बैंक में पांच दिन में 750 करोड़ रुपए को बदला गया। बता दें कि अमित शाह इस बैंक के निदेशक हैं। राहुल ने दावा किया था कि इसमें अमित शाह की संलिप्तता है। इसके बाद बैंक के अध्यक्ष ने राहुल के खिलाफ मानहानि का केस दायर किया था।
 

11-10-2019
बाल श्रम उन्मूलन दिवस पर राजमिस्त्री संघ ने निकाली जागरूकता रैली

कोंडागांव। राष्ट्रीय बाल अधिकार सुरक्षा अधिनियम के तहत 10 अक्टूबर को बाल श्रम उन्मूलन दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी तारतम्य में बाल श्रम जैसे जटिल समस्या के निदान हेतु बस्तर राजमिस्त्री एवं मजदूर कल्याण संघ फरसगांव द्वारा नगर में  जागरूकता रैली निकाली गई। बता दें कि यह दिवस जिले में पहली बार संघ द्वारा मनाया गया और रैली निकाली, रैली में सभी महिला, पुरुष, मजदूरों ने हाथों में बैनर-पोस्टर लेकर नारों के साथ नगर के चौक चौराहे से होते हुए मजदूर कार्यालय तक पैदल यात्रा की। संघ के सचिव ने बताया कि इस दिवस को मनाने का उद्देश्य बच्चों के अधिकारों की सुरक्षा की आवश्यकता को उजागर करना और बाल श्रम तथा विभिन्न रूपों में बच्चों के मौलिक अधिकारों के उल्लंघनों को समाप्त करना है।
 
अनुमानों के अनुसार विश्व भर में 21 करोड़ 80 लाख बाल श्रमिक हैं

भारत सरकार की 2001 की जनगणना के अनुसार एक करोड़ 27 लाख बच्चे बाल श्रम में लगे हुए हैं और यह संख्या भारत के कुल श्रमिकों की संख्या के 3.6 प्रतिशत के बराबर है। समय से पहले श्रम के कार्य में लग जाने से वे उस शिक्षा और प्रशिक्षण से वंचित रह जाते हैं, जो उनके परिवारों और समुदायों को गरीबी के चक्र से बाहर निकालने में मददगार हो सकते हैं। बाल श्रमिकों के रूप में वे शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और नैतिक यातना से भी प्रभावित होते हैं, जिससे उनकी जीवन पर दूरगामी प्रभाव पड़ सकते हैं। आगामी समय में संघ द्वारा विभिन्न क्रियाकलापों से बाल मजदूरी कोे रोकने हेतु प्रयास किया जायेगा जिससे बाल मजदूरी के आंकड़े में अंकुश लग  सके। संघ द्वारा अपील की गई है कि बाल श्रम रोकना हर नागरिक की जिम्मेदारी है यदि सभी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें तो बाल श्रम जैसे अभिशाप को जड़ से मिटने में देर नही लगेगी। रैली दौरान समस्त मजदूरों को समझाइश दी गई कि बच्चों को स्कूल भेजकर उन्हे शिक्षित बनाएं और उन्हें पढ़ने के लिये प्रेरित करें ताकि हमारे देश से ऐसे जटिल समस्याओं पर अंकुश लग सके। रैली दौरान संघ के उपाध्यक्ष गोविंद पटेल सचिव हेमराज भारद्वाज, कमलेश यादव, लाल सिंह, लखमू नेताम, प्रकाश नेताम, उत्तम यादव, सोमारू मरकाम व सतरूपा यादव, राजेश्वरी नाग, धन्नो पोयाम, महेश्वरी पोयाम, अशवंती, शांति, होलिका, रुक्मणी सहित भारी संख्या में मजदूर गण उपस्थित रहे।

 

09-10-2019
विजयदशमी के अवसर पर हिंदू एकता मंच ने निकाली विशाल शोभा यात्रा

सरगुजा। विजयदशमी के उपलक्ष्य पर अम्बिकापुर में हिंदू एकता मंच के द्वारा विशाल शोभा यात्रा रैली निकाली गई। भगवान राम, लक्ष्मण और माता सीता की झांकी शहर के मध्य कला केंद्र मैदान से निकलकर माँ महामाया के दरबार मे समापन किया जायेगा। रैली में जिले भर के युवा शामिल हुए, साथ ही जय श्री राम के नारे से लगाते हुए रैली निकाली गई। लोगों ने रैली में डीजे की धुन पर थिरकते हुए जय श्री राम के नारे लगाये। जगह जगह पर रैली का स्वागत व नास्ते का प्रबंध नागरिकों द्वारा किया गया। रैली को देखने पूरा शहर उमड़ पड़ा हजारो को संक्या में लोग रैली में शामिल हुए।

09-10-2019
वन्यप्राणी सरंक्षण सप्ताह का हुआ समापन

रायगढ़। वन मंडल द्वारा जिले में दो अक्टूबर से वन्यप्राणी सरंक्षण सप्ताह का शुभारंभ किया गया था। जहां इस दौरान पूरे सप्ताह भर किसी न किसी प्रकार का कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को वन व वन्यप्राणियों के प्रति जागरूक किया गया। जहां कार्यक्रम का समापन वन मंडल कार्यालय में किया गया। जहां चित्रकला प्रतियोगिता में कार्मेल कॉन्वेंट सीनियर सेकेण्डरी स्कूल के कक्षा 4th में अध्ययनरत प्रतिभा पर्वत ने बाजी मारते हुए प्रथम स्थान प्राप्त किया। वहीं सभी प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया गया। वन्यप्राणी सरक्षंण सप्ताह मनाते हुए वन विभाग के द्वारा तीन अक्टूबर को एमजी रोड से रैली निकाली गई। रैली शहर के मुख्य मार्ग से होते हुए वन मंडल कार्यालय पहुंची। इसके बाद सारंगढ़ नगर मोना मार्डन स्कूल के छात्र-छात्राओं के साथ गोमर्डा अभ्यारण्य, सारंगढ़ वन परिक्षेत्र व बरमकेला के वनकर्मीयों ने रैली निकाल कर वन व वन्यप्राणियों के सरंक्षण को लेकर संदेश दिया। इसके अलावा रायगढ़, सारंगढ़ गोमर्डा अभ्यारण्य क्षेत्र व घरघोड़ा वन परिक्षेत्र में चित्रकला, निबंध व भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

वहीं वाद विवाद प्रतियोगिता, सम्मान व संगोष्ठी का आयोजन कर वन मंडल कार्यालय में समापन किया गया। समापन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक रहे। उन्होंने इस दौरान मौजूद लोगों को वन व वन्यप्राणियों के महत्व को बताते हुए उनके सरंक्षण को लेकर संबोधित किया। इसके अलावा सेव फारेस्ट समिति के अध्यक्ष गोपाल अग्रवाल, पर्यावरण प्रेमी गोविंद अग्रवाल ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम के दौरान एसडीओ रायगढ़ एआर बंजारे ने पूरे सप्ताह भर चले कार्यक्रम के संबंध में बताया। इसके बाद चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली प्राथमिक स्कूल की छात्रा प्रतिभा पर्वत पुरस्कत किया गया। इसके साथ ही चित्रकला प्रतियोगिता में माध्यमिक स्कूल की साक्षी यादव ने प्रथम, द्वितीय स्थान युवराज सिंह, तृतीय स्थान राजनंदिनी मेहर ने प्राप्त किया। इन्हे भी पुरूस्कृत किया गया। हायर सेकेंडरी के निबंध प्रतियोगिता में प्रिया प्रधान प्रथम, पूजा द्वितीय व सौम्या पटेल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। वहीं हाई स्कूल के निबंध प्रतियोगिता में शैलजा पवार ने प्रथम, शाफिया खातून ने द्वितीय व जागृति बरई ने तृतीय स्थान प्राप्त किया और वाद विवाद प्रतियोगिता में राहुल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। जहां सभी बच्चों को प्रशस्ति पत्र से समान्नित किया गया। वहीं सांपो को पकड़ कर लोगो को भय से दूर रखने और सुरक्षित सांपो को जंगल मे छोड़ने के लिए सर्पमित्र के विनितेश तिवारी व उनकी टीम को समान्नित किया गया। कार्यक्रम के दौरान डीएफओ मनोज पांडे, एसडीओ एआर बंजारे, एसडीओ घरघोड़ा सीपी शर्मा, रेंजर आरसी यादव, प्रभारी रेंजर घरघोड़ा वन परिक्षेत्र सीआर राठिया, तमनार रेंजर खेस,एवं  सभी डिप्टी रेंजर शामिल हुए।

 

09-10-2019
दशहरा की शोभायात्रा में बड़ी संख्या में शामिल हुए युवक-युवतियां

बैकुंठपुर। ऐतिहासिक दशहरा की शोभायात्रा में पहली बार बड़ी तादाद में महिला भी शामिल हुई। शांति एवं सौहार्द पूर्ण वातावरण में प्रेमा बाग से चर्चा तक शोभायात्रा निकली। 8 अक्टूबर मंगलवार दशहरे की सुबह से ही पूरा बैकुंठपुर शहर पूरी तरह से भगवा मय रंग में नजर आने लगा। सुबह से ही जिले भर के राम भक्त केसरिया झंडा के साथ सर पर भगवा पगड़ी बांधे व गले में भगवा गमछा माथे पर तिलक लगाकर जय श्री राम का नारा लगाते हुए प्रेमा बाग राम मंदिर प्रांगण पहुंचे। प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी दशहरा की शोभायात्रा बड़े जोश व भव्य तरीके से यात्रा निकाली गई। इसमें हजारों की हजारों संख्या में नवयुवक व युक्तियां भी शामिल रहे। सर्व हिंदू समाज द्वारा शहर में भगवा झंडो से पूरे शहर को सजा दिया गया था। दशहरा के अवसर पर विशाल शोभायात्रा प्रेमा भाग से शस्त्र पूजा करने के बाद निकाली गई।

इस अवसर पर पूर्व खेल मंत्री भैया लाल रजवाड़े, शैलेश शिवहरे, संजय अग्रवाल, मनोज गुप्ता, अमित श्रीवास्तव, छोटू सिंह, मनोज पांडे, अन्नू दुबे व समाजसेवी उपस्थित थे। प्रेमा बाग से यात्रा निकली शोभायात्रा में बस स्टैंड से बैकुंठपुर विधायक अंबिका सिंह देव शामिल हुई और रैली के साथ राम मंदिर पहुंची। राम मंदिर में पूजा अर्चना कर रैली वहां से महल परा और मेन रोड होते हुए चरचा पहुंची। चर्चा में भव्य स्वागत किया गया और मुस्लिम भाइयों के द्वारा भी स्वागत किया गया। राम मंदिर दर्शन कर यात्रा प्रेमा बाग वापस पहुंची और वहां शोभायात्रा का समापन किया गया। इस यात्रा में राम लक्ष्मण सीता और हनुमान जी का रूप में बच्चे को रथ में बैठा कर यात्रा में शामिल किया गया। पुलिस कप्तान विवेक शुक्ला के निर्देश पर पुलिस की  चाक चौबंद व्यवस्था उत्तम रही। रैली में पुलिस प्रशासन उत्तम व्यवस्था रही पुलिस विभाग के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ पंकज शुक्ला तहसीलदार रिचा सिंह एसडीएम मुख्य रूप से पूरी रैली में शामिल हैं। आयोजक समिति के द्वारा पुलिस प्रशासन की चाक-चौबंद रही समिति प्रशासन को धन्यवाद अर्पित किया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804