GLIBS
12-07-2018
फीफा वर्ल्ड कप: क्रोएशिया ने रचा इतिहास, फाइनल में फ्रांस से होगा मुकाबला

नई दिल्ली। क्रोएशिया ने बुधवार देर रात खेल गए दूसरे सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड को अतिरिक्त समय तक खिंचे मैच में 2-1 से हराकर फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के फाइनल में जगह बनाने में सफलता हासिल की है। क्रोएशिया पहली बार फाइनल में पहुंचा है। फाइनल में क्रोएशिया का मुकाबला रविवार को फ्रांस से है। 

तय समय में मैच 1-1 से बराबरी पर खत्म हुआ था इस वजह से मैच अतिरिक्त समय में गया जहां 109 वें मिनट में मारियो मांडजुकिक ने गोल कर क्रोएशिया को जीत दिलाई।

पहले हाफ का अंत इंग्लैंड के पक्ष में 1-0 के स्कोर के साथ हुआ। दूसरे हाफ में एक गोल से पिछडऩे के बाद उतरी क्रोएशिया ने मैच के 68वें मिनट में गोल कर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। क्रोएशिया के लिए यह गोल इवान पेरिसिक ने किया। इसके बाद तय समय में कोई गोल नहीं हो सका और मैच का नतीजा अतिरिक्त समय के दूसरे हाफ में आया।
 

11-07-2018
फीफा वर्ल्ड कप: बेल्जियम को 1-0 से हराकर फ्रांस फाइनल में पहुंचा

नई दिल्ली। फ्रांस ने रोमांचक मुकाबले में बेल्जियम को 1-0 से मात देकर फीफा विश्व कप के फाइनल में जगह बना ली है। फ्रांस फाइनल में तीन बार पहुंचने में सफल रहा है। 

बेल्जियम के खिलाफ विश्व कप के तीन मैचों में यह फ्रांस की तीसरी जीत है। इससे पहले फ्रांस ने 1938 में पहले दौर का मुकाबला 3-1 से जीतने के बाद 1986 में तीसरे दौर के प्लेऑफ मैच में 4-2 से जीत दर्ज की। फ्रांस ने इससे पहले 1998 और 2006 में फाइनल में जगह बनाई थी। 1998 में वह विश्व चैम्पियन बना था। वहीं, बेल्जियम की टीम पहली बार फाइनल में जाने से नाकामयाब रही। फाइनल में फ्रांस का सामना इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच आज को होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच की विजेता से होगा।

इसके साथ ही बेल्जियम का 24 मैचों का विजय अभियान भी थम गया। इस दौरान उसने 78 गोल किए और इस मैच से पहले सिर्फ एक मैच में टीम गोल नहीं कर पाई। बेल्जियम की टीम हालांकि विश्व कप में अपने प्रदर्शन से लोगों का दिल जीतने में सफल रही और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ विदा हुई।

इस मैच का इकलौता गोल 51वें मिनट में आया। यह गोल सैम्युएल उमटिटी हेडर से किया। फ्रांस के ओलीवर जीरू को बॉक्स में गेंद मिली, जिसे उन्हें घूमकर नेट में डालना चाहा और इसी दौरान गेंद बेल्जियम के डिफेंडर के पैर से लग कर बाहर चली गई। फ्रांस को कॉर्नर मिला। जिसे एंटोनी ग्रीजमैन ने लिया और उनकी किक पर उमटिटी ने हेडर के जरिए गोल कर फ्रांस को 1-0 से आगे कर दिया।

फ्रांस की इस जीत में उसके गोलकीपर ह्यूगो लोरिस का भी बड़ा हाथ रहा, जिन्होंने दोनों हाफों में कई शानदार बचाव किए। वहीं, बेल्जियम के गोलकीपर तिबाउत कोटरेइस ने भी फ्रांस को कई मौकों पर दूसरे गोल से दूर रखा। फ्रांस के डिफेंस ने भी अच्छा काम किया और बेल्जियम के रोमेलु लुकाकु और एडन हेजार्ड को साफ मौकों पर गोल नहीं करने दिए।


 

08-07-2018
फीफा वर्ल्ड कप: रूस को 4-3 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा क्रोएशिया

नई दिल्ली। रूस के फिश्ट स्टेडियम में देर रात खेले गए क्वार्टर फाइनल में क्रोएशिया ने पेनल्टी शूटआउट तक गए फीफा वर्ल्ड कप के रोमांचक मैच में मेजबान रूस को 4-3 (2-2) में हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। सेमीफाइनल में क्रोएशिया का मुकाबला बुधवार को इंग्लैंड से होगा।

निर्धारित समय तक स्कोर 1-1 रहा और अतिरिक्त समय में भी दोनों टीमों ने एक-एक गोल किया। जिसके बाद विजेता का फैसला पेनाल्टी शूटआउट द्वारा किया गया। पेनाल्टी शूटआउट में क्रोएशिया के चार  खिलाड़ियों  ने गोल दागे जबकि रूस के तीन खिलाड़ी ही गोल कर पाए। गौरतलब है कि इस वर्ल्ड कप में जिस टीम ने भी पहले पेनाल्टी शूटआउट लिया वो टीम हार गई है। 

शूटआउट से पहले क्रोएशिया के लिए एंद्रेज करामारिक (39वें मिनट) और डोमागोज विदा (101 मिनट) ने गोल किया। जबकि रूस के लिए डेनिस चेरीशेव (31वें मिनट) और मारियो फनार्डेज (115वें मिनट) ने गोल किया। क्रोएशिया ने अपने प्रदर्शन से सभी को चौंका दिया है। क्रोएशिया ग्रुप चरण में तीन मैचों में तीन जीत के साथ नौ अंक लेकर अंतिम-16 में पहुंचा था जहां उसने डेनमार्क को पेनाल्टी शूटआउट में 3-2 (1-1) से हराकर क्वार्टर फाइनल में आया था। 20 साल बाद एक बार फिर उसकी कोशिश अंतिम-4 में पहुंचने में कामयाब रही। क्रोएशिया 1998 में पहली बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी ।

06-07-2018
फीफा वर्ल्ड कप : सेमिफाइनल में जगह बनाने फ्रांस और उरुग्वे के बीच मुकाबला आज

नई दिल्ली। फीफा वर्ल्ड कप-2018 में अंतिम 8 में पहुंचीं दिग्गज टीमों के बीच क्वार्टर फाइनल मुकाबला आज शुक्रवार से शुरू हो जाएंगे। राउंड ऑफ-16 में आठ टीमों को बाहर करने के बाद पांच बार की विश्व चैंपियन ब्राजील के अलावा इंग्लैंड, बेल्जियम, क्रोएशिया, उरुग्वे, स्वीडन, फ्रांस और मेजाबन रूस ने क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया है।

पहला मुकाबला शुक्रवार को फ्रांस और उरुग्वे के बीच खेला जाएगा। इस मैच में हारने वाले टिम का सफर फीफा विश्व कप में समाप्त हो जाएगा। वही दूसरा मुकाबला ब्राजील और  बेल्जियम के बीच होगा। शनिवार को स्वीडन और इंग्लैंड सेमिफाइनल में जगह बनाने के लिए एक दूसरे से भिड़ेगी। वही शनिवार को दूसरा मुकाबला रूस और क्रोएशिया के बीच होगा।

शेड्यूल पर एक नजर :

1) 6 जुलाई: फ्रांस Vs उरुग्वे

2) 6 जुलाई: ब्राजील Vs बेल्जियम

3) 7 जुलाई: स्वीडन Vs इंग्लैंड

4) 7 जुलाई: रूस Vs क्रोएशिया

Advertise, Call Now - +91 76111 07804