GLIBS
13-03-2020
जिला भाजपा ने की मंडल कार्यसमिति की घोषणा

कोरिया । भारतीय जनता पार्टी ने कोरिया जिला के 5 मंडलों की कार्यसमिति घोषित की है। जिलाध्यक्ष कृष्ण बिहारी जयसवाल ने चिरमिरी, पटना, सलका, कुड़ेली, खड़गवां मंडल के कार्यसमिति का गठन किया है। उन्होंने कोरिया जिला संगठन प्रभारी अनुराग सिंहदेव के निर्देशानुसार में सूची घोषणा की है। चिरमिरी मंडल अध्यक्ष रघुनंदन यादव, पटना मंडल अध्यक्ष कपिल जायसवाल, सलका मंडल अध्यक्ष गोपाल राजवाड़े, कुड़ेली मंडल अध्यक्ष धीरेन्द्र साहू, खड़गवां मंडल अध्यक्ष जनार्दन साहू बनाए गए। इसके साथ ही कार्यसमिति सदस्यों की भी घोषणा की गई है। 

12-03-2020
VIDEO : नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष चयन में रायपुर पिछड़ा, बृजमोहन ने कहा सामान्य सभा के पहले तय होगा नाम

रायपुर। रायपुर नगर निगम में पार्षद से लेकर महापौर और सभापति का चुनाव हो गया लेकिन भाजपा को नेता प्रतिपक्ष तय करना याद नहीं आया। रायपुर ही नहीं प्रदेश के अधिकांश नगर निगम का यही हाल है। रायपुर सहित बिलासपुर, दुर्ग, चिरमिरी, राजनांदगांव, रायगढ़ में नेता प्रतिपक्ष का चयन नहीं हो सका है। भाजपा अध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने विधायक बृजमोहन अग्रवाल को रायपुर नगर निगम का पर्यवेक्षक भी नियुक्त किया था। निगम के नेता प्रतिपक्ष चयन पर बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि जब निगम की सामान्य सभा बुलाई जाएगी नेता प्रतिपक्ष का चयन हो जाएगा। 

रायपुर नगर निगम नेता प्रतिपक्ष की दौड़ में सूर्यकांत राठौर और मीनल चौबे को नेता प्रतिपक्ष का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। रमण मंदिर वार्ड क्रमांक 14 से जीतकर आए सूर्यकांत राठौर पूर्व में भी नेता प्रतिपक्ष रहे हैं। वहीं डॉ. खूबचंद बघेल वार्ड क्रमांक 68 से जीतकर आई मीनल चौबे भी प्रमुख दावेदार है। नेता प्रतिपक्ष के चयन को लेकर सूर्यकांत राठौर का कहना है कि चयन तो पार्टी को करना है लेकिन निगम की समस्याओं से जुड़े विषय सामने आ रहे हैं। इसके लिए निगम आयुक्त और जोन के अधिकारियों से सम्पर्क कर दबाव बना रहे हैं। नेता प्रतिपक्ष का चुनाव हो जाए तो ज्यादा प्रभावी रूप से काम होगा।  वहीं पार्षद मीनल चौबे का कहना है कि नेता प्रतिपक्ष का चयन पार्टी की आंतरिक प्रक्रिया है। इस बार हमारी 12 महिला पार्षद जीतकर आई है। लोगों को भी लग रहा है कि एक बार महिला पार्षद को भी मौका मिलना चाहिए नेता प्रतिपक्ष बनने का लेकिन पार्टी का निर्णय सर्वोपरि होगा।

बता दें कि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने दिसम्बर 2019 में ही महापौर, सभापति और नेता प्रतिपक्ष चयन को लेकर पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर दी थी। हार के बाद महापौर और सभापति की बात छोड़ दें तो मार्च आधा होने को है लेकिन अब तक सभी निगमों में नेता प्रतिपक्ष नहीं चुना जा सका है। दिसम्बर में विक्रम उसेंडी ने पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल को रायपुर, प्रेमप्रकाश पाण्डे को बिलासपुर, संतोष बाफना को दुर्ग, भूपेन्द्र सवन्नी को कोरबा, नारायण चंदेल को अंबिकापुर, भीमसेन अग्रवाल को चिरमिरी, अजय चन्द्राकर को धमतरी, किरण देव को राजनांदगांव, केदार कश्यप को जगदलपुर और शिवरतन शर्मा को रायगढ़ का पर्यवेक्षक नियुक्त किया था। जिन नगर निगम को अपना नेता प्रतिपक्ष मिल गया उसमें कोरबा से हितानंद अग्रवाल, अंबिकापुर से प्रबोध मिंज, धमतरी से नरेन्द्र रोहरा, जगदलपुर से संजय पाण्डे शामिल हैं। वहीं रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, चिरमिरी, राजनांदगांव और रायगढ़ के लिए नेता प्रतिपक्ष की राह तकी जा रही है।

25-02-2020
दुष्कर्मी हकीम की 9 माह बाद गिरफ्तारी, पहुंचा सलाखों के पीछे

रायपुर। मरवाही में झाड़-फूंक के बहाने महिला के साथ दुष्कर्म करने वाले आरोपी हकीम को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि मरवाही जिले में बीते 9 माह से फरारी काट रहे हकीम की पुलिस ने गिरफ्तारी कर उसे जेल भेजा है। आरोपी हकीम चिरमिरी में छुपा बैठा था जहां पुलिस ने दबिश देकर उसे पकड़ लिया। घटना पेंड्रा क्षेत्र में मई माह में पीड़ित महिला ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी। पुलिस को बताया था कि एक व्यक्ति अपने आपको नीम हकीम बताकर झाड़-फूंक से बीमारी ठीक करने का दावा करता था। आरोपी मोहम्मद असलम फैजी से वह अपनी समस्या बताने गई थी। तब आरोपी ने उसे अप्रैल में अपने किराए के मकान में बुलाकर इलाज के बहाने उसे बेहोश कर उसके साथ दुष्कर्म किया। उसे कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया गया है।

30-12-2019
4 से 6 जनवरी तक बन बनेगी शहर की सरकार, जिला निर्वाचन अधिकारी दिलाएंगे नवनिर्वाचित पार्षदों को शपथ

कोरिया। नगरीय निकाय चुनाव परिणाम 2019 के तहत निर्वाचित पार्षदों का शपथ ग्रहण एवं अध्यक्षों के निर्वाचन के लिए समय सारणी जारी कर दी गई है। जिले के अनुसार 6 जनवरी को सुबह 10:00 से जिला निर्वाचन अधिकारी डोमन सिंह नगर पालिका निगम चिरमिरी के नवनिर्वाचित पार्षदों को शपथ दिलाएंगे। इसके बाद प्रथम सम्मेलन होगा जिसमें महापौर अध्यक्ष एवं चार अपील समिति के सदस्यों का निर्वाचन होगा। इसी प्रकार 4 जनवरी को नगर पालिका परिषद मनेंद्रगढ़ के नवनिर्वाचित पार्षदों का शपथ ग्रहण होगा। इसके बाद प्रथम सम्मेलन होगा जिसमें अध्यक्ष उपाध्यक्ष एवं अपीलीय समिति के 2 सदस्यों का निर्वाचन होगा। इस सम्मेलन में पीठासीन अधिकारी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मनेंद्रगढ़ अकाश छिकारा होंगे। इसी प्रकार 7 जनवरी को नगर पंचायत खोगापानी में सुबह 11:00 बजे नगर पंचायत नईलेदरी में दोपहर 1:00 बजे एवं नगर पंचायत झगराखांड 3:00 बजे नवनिर्वाचित पार्षदों को शपथ अनुविभागीय दंडाधिकारी मनेंद्रगढ़ आकाश छिकारा दिलाएंगे शपथ। इसके बाद 8 जनवरी को नगर पंचायत खोगापानी, नईलेदरी एवं नगर पंचायत झगराखांड में प्रथम सम्मेलन होगा। सम्मेलन के लिए डिप्टी कलेक्टर आरपी चौहान, नगर पंचायत खोगापानी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व भरतपुर वीरेंद्र लकडा़, नगर पंचायत नईलेदरी एवं डिप्टी कलेक्टर प्रियेश टोप्पो, नगर पंचायत झगड़ाखांड हेतु पीठासीन नियुक्त किए गए हैं।

01-12-2019
योग से रहता हैं तन, मन स्वस्थ और संतुलित : संजय गिरी

कोरिया। योगाभ्यास से हमारे तन व मन दोनों स्वस्थ व संतुलित रहते हैं। महिला कर्मचारी अपने घर की जिम्मेदारियों के साथ-साथ कोयला उद्योग जैसे जोखिम भरे कर्तव्यों का निर्वहन करती है,जिससे उनके जीवन में काफी तनाव रहता हैं इसलिए उन्हें योग की अत्यधिक आवश्यकता है। इसलिए कम्पनी नें आपके स्वास्थ्य की रक्षा के लिए योग शिविर का आयोजन किया है। उक्त बातें एसईसीएल के तत्वाधान में तानसेन भवन वेस्ट चिरमिरी में आयोजित योग ध्यान व तनाव प्रबंधन शिविर में एसईसीएल चिरमिरी क्षेत्र के महाप्रबंधक(आपरेशन) एचएस मदान ने मुख्यअतिथि के आसंदी से कही। इस अवसर पर उन्होंने योगाचार्य संजय गिरि के लगातार सेवाओं की तारीफ करते हुए अपने नित्य जीवन में योग को उतारने की बात कही। इस दौरान योगाचार्य संजय गिरि ने शिविर में उपस्थित महिला कर्मचारी व अधिकारियों को योग व प्राणायाम ध्यान के महत्व बताते हुए यौगिक-जॉगिंग, सूर्य-नमस्कार, 12 प्रकार के खड़े होकर, बैठकर, पेट के बल,पीठ के बल लेटकर किए जाने वाले सरल आसनों सहित 7 प्रकार के प्राणायाम व ध्यान के अभ्यास कराए।

गिरि ने महिला कर्मचारियों को इन आसनों व प्राणायाम के विभिन्न रोगों पर पड़ने वाले प्रभाव को भी विस्तार से बताया। इस दौरान मुख्यअतिथि मदान  पूरे कार्यक्रम में उपस्थित होकर अभ्यास किये। इस अवसर पर योगाचार्य गिरि नें उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन का दूसरा नाम अभ्यास है। जैसा हमारा अभ्यास होगा वैसा ही हमारा जीवन होगा। उन्होनें कहा कि प्रैक्टिस मैक्स ए मैन परफेक्ट अतः हम सबको रोज योग करनी चाहिए। महिलाओं ने बड़े ही मनोयोग से योगाभ्यास कर स्वस्थ व तनाव रहित रहने के गुर सीखे। इस दौरान कार्यक्रम की नोडल अधिकारी डॉ.अनुपमा दुबे नें महिलाओं को मैत्रेयी योजना की जानकारी देते हुए नवम्बर मास की बेस्ट महिला रीजनल हॉस्पिटल की स्टाफ फरीदा खान की घोषणा की जिसे मुख्य अतिथि नें प्रमाण पत्र व गुलदस्ता भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रभारी एरिया ट्रेनिंग ऑफिसर टीके दुबे नें योगाचार्य संजय गिरि का गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया। कार्यक्रम में ब्रह्म कुमारी के दो भाइयों नें ध्यान व सीएमओ डॉ.बीएम सिंह ने तनाव प्रबंधन पर व्याख्यान दिए।

 

29-11-2019
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुमन सिंह बन सकती हैं बीएसपीएल की ब्रांड एम्बेस्डर

कोरिया। सशक्त महिला विकसित देश की सोच रखने वाली बीवेयर ग्रुप आफ सर्विसेस कंपनी की चिरमिरी की रहने वाली मध्यम वर्गीय परिवार की महिला एंव आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुमन सिंह ब्रांड एम्बेस्डर हो सकती है। अभी इस पर अंतिम सहमति नहीं बनी है पर अटकलें जरुर लगाई जा सकती है कि सुमन सिंह को ब्रांड एम्बेस्डर बनाने की सहमति पर जल्द ही मुहर लग सकती है। अगर ऐसा हुआ तो कोरिया की सुमन सिंह की तस्वीर देश के कोने कोने में लगने वाले होर्डिंग्स टीवी एड्स में दिखाई देंगी।

 

18-11-2019
बजरंग दल ने बीमार के इलाज के लिए दी  31,000 की सहायता राशि

चिरमिरी। चिरमिरी वार्ड नंबर 16 देवल्ला दफाई हल्दीबाड़ी निवासी गंभीर बीमारी से पीडि़त राहुल को बजरंग दल ने आर्थिक सहायता प्रदान की है। बता दें कि राहुल के परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने पर परिजनों ने बजरंग दल के कार्यकर्ताओं से सहायता के लिए निवेदन किया था। बजरंग दल चिरमिरी के कार्यकर्ताओं ने आनन-फानन में राशि एकत्र कर कड़कड़ाती ठंड में रात को ही अंबिकापुर पहुंचकर राहुल के परिजनों को 31 हजार रुपए सौंपा एवं आगे के इलाज के लिए भी सहयोग करने का आश्वासन दिया। राहुल को बजरंग दल कोरिया जिला संयोजक अभय जायसवाल, चिरमिरी के ब्लाक संयोजक हरिशंकर काठे, लकेश कश्यप, विशाल स्वाईं, विकास कुमार, ओम प्रकाश सिदार, अमन मंडल, रोबीन यादव, डमरूधर सिदार, जितेश यादव आदि ने सहयोग किया।

 

09-11-2019
भूपेश बघेल ने 104 करोड़ के निर्माण कार्यों का किया लोकार्पण-शिलान्यास, धान खरीदी को लेकर कही ये बातें..

कोरिया चिरमिरी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शनिवार शाम चिरमिरी के गोदरीपारा स्थित लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में पहुंचे। यहां उन्होंने आवर्धन जल प्रदाय योजना चिरमिरी सहित 103 करोड़ 81 लाख 31 हजार के 633 रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास किया। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत भी मौजूद थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि हम किसानों का धान हर हाल में 2500 रुपए प्रति क्विंटल खरीदेंगे, लेकिन केंद्र सरकार हमसे खरीदना नहीं चाहती है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने नगरीय निकायों में 1 करोड़ 20 लाख की लागत से निर्मित होने वाले गोठानों का शिलान्यास किया है। वहीं 5 लाख 36 हजार के ग्रामीण अंचल में निर्मित गोठान के चारागाहों में सोलर सबमर्सिबल पंप लगाने, 2 करोड़ 45 लाख 10 हजार के नवीन आंगनबाड़ी भवन निर्माण, 5 करोड़ 90 लाख 31 हजार सहित 63 करोड़ 62 लाख 28 हजार के 628 कार्यों का शिलान्यास किया गया। कार्यक्रम स्थल पर अधूरी चिरमिरी आवर्धन योजना का लोकार्पण कराने को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं होने लगी थीं। वहीं दूसरी ओर जल आवर्धन योजना को लेकर भाजपा-कांग्रेस ने एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाना शुरू दिया है।
इस अवसर पर नगरीय प्रशासन एवं विकास एवं प्रभारी मंत्री डॉ.शिव कुमार डहरिया, सविप्रा उपाध्यक्ष गुलाब कमरो,कोरबा सांसद ज्योत्सना महंत, बैकुंठपुर विधायक अम्बिका सिंहदेव, मनेन्द्रगढ़ विधायक डॉ.विनय जायसवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष कलावती मरकाम, महापौर के डोमरू रेड्डी, पार्षद बलदेव दास विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे। केंद्र सरकार को छत्तीसगढ़ का कोयला, लोहा, बाक्साइट सहित अन्य खनिज संपदा चाहिए, लेकिन छत्तीसगढ़ का धान नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि हम गाय का गोबर बेच रहे हैं, जिससे प्रदेश में आर्थिक मजबूती आएगी।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804