GLIBS
31-12-2020
न्यू ईयर केक कट करना है वेजीटेरियंस तो पेश है एगलैस केक, टेस्टी भी हेल्दी भी और बनाना भी आसान

रायपुर। न्यू इयर में बनाये एगलैस केक। जो टेस्‍ट के साथ आपको हेल्‍दी भी रखेगा। अगर आपको लगता है कि माइक्रोवेव या ओवन में ही टेस्टी और फूला हुआ केक बनाया जा सकता है, तो ऐसा नहीं है। इस विधि से आप कुकर में ही एगलेस केक बना सकते है।

सामग्री :
2 कप मैदा
2 टीस्पून बेकिंग पाउडर
1/2 टीस्पून बेकिंग सोडा
3/4 कप कंडेंस्ड मिल्क
1/4 कप कोको पाउडर
1/4 कप पिघला हुआ मक्खन/अनसॉल्टेड बटर
5-6 बूंदें वनीला एसेंस
3/4 कप पिसी चीनी
चुटकीभर नमक
1/2 कप सूखे कटे मेवे (काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट)

विधि :
- एगलेस चॉकलेट केक बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा, कोको पाउडर, चीनी पाउडर, बेकिंग पाउडर और सोडा को छलनी में छान लें।
- इसके बाद एक बड़े कटोरे में वनीला एसेंस, मक्खन और कंडेंस्ड मिल्क डालकर अच्छी तरह फेंट लें।
- फिर मैदे के मिश्रण और कंडेंस्ड मिल्क मिलाकर चम्मच से राउंड एंड कट करके फेंटें।
- फिर इसमें सूखे मेवे मिलाकर राउंड एड कट करके फेंट लें।
- इस मिश्रण 15-20 मिनट के लिए रख दें। ताकि मैदा अच्छी तरह फूल जाए।
- अब एक बेकिंग ट्रे में पहले बटर लगाकर चिकना कर लें। फिर इसमें अच्छी तरह से मैदा डालकर फैला लें।
- तैयार केक बैटर को बेकिंग ट्रे में डाल दें।
- प्रेशर कुकर को तेज आंच पर 5 मिनट तक गरम कर लें। ध्यान रखें कुकर के ढक्कन की रबड़/लिड और सीटी निकाल लें।
- जब कुकरअच्छे से गरम हो जाए तो बेकिंग ट्रे को इसमें डालकर ढक्कन लगाकर धीमी आंच में 30 मिनट के लिए रख दें। ध्यान रहे कुकर पानी नहीं डालना है।
- तय समय बाद ढक्कन खोलकर कांटे या फिर टूथपिक गड़ाकर केक चेक कर लें। अगर कांटा या टूथपिक एकदम साफ निकलते हैं तो समझिए केक अच्छी तरह पक गया है।
- अगर कांटे में केक के दाने लगे हों तो ढक्कन बंद कर 5-10 मिनट के लिए फिर धीमी आंच पर रखकर पका लें।
- तैयार केक को कुकर से निकाल लें और आइसिंग शुगर से गार्निश कर सर्व करें और खाएं।

29-12-2020
जरूरी नहीं महंगे कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स से ही स्किन हेल्दी और ग्लोइंग नजर आए, घरेलू उपाय उससे बेहतर नतीजे देते हैं

रायपुर। स्किन को हेल्दी बनाने के लिए जरूरी नहीं है कि महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ही किया जाए। बल्कि आसान घरेलू उपयों को अपनाकर भी आसानी से ठण्ड में भी हेल्दी और ग्लोइंग से मुक्त स्किन पाया जा सकता है।

-मलाई में चुटकीभर हल्दी पाउडर और ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद कुनकुने पानी से धो लें। इससे त्वचा में निखार आता है और स्किन का रुखापन दूर हो जाता है।
-चंदन पाउडर में थोड़ा सा मिल्क पाउडर, शहद, नींबू का रस और बादाम का तेल मिलाएं। चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट तक सूखने दें और फिर कुनकुने पानी से चेहरा धो लें। नियमित प्रयोग से चेहरे पर निखार नजर आने लगेगा।

03-12-2020
ग्रीन टी, हर्बल टी, लेमन टी टेस्टी भी हेल्दी भी और सबसे बढ़िया यूज्ड बैग भी कई काम के

रायपुर। बाजार में चाय टी-बैग रूप में पिछले कई सालों से ग्रीन टी, लेमन टी, हर्बल टी आदि उपलब्ध हैं। इन टी-बैग को गर्म पानी में डालो और थोड़े समय बाद चाय पी लो लेकिन अधिकतर लोगों को पानी में से टी बैग को निकालकर फेंकना पसंद नहीं होता है। ऐसे में जरूरी भी नहीं है कि टी बैग को फेंका ही जाए। असल में ये उपयोग किए हुए टी-बैग बेहद काम के होते हैं। फ्रिज में से आने वाली बदबू - जब फ्रिज में अलग-अलग तरह का सामान रखा होता है तो उन सब सामानों के मिल जाने से एक अजीब सी गंध फ्रिज से आने लगती है। जब-जब फ्रिज खोलो, तब-तब या गंध पूरे कमरे में फैल जाती है। इसको मिटाने के लिए फ्रिज में एक पानी का बोल रखें जिसमें उपयोग किए हुए टी-बैग डाल दें। ऐसा करने से फ्रीज से सुगंध आने लगेगी।

जिद्दी निशान का इलाज -
खिड़की की जालियों में जमे जाले, कांच और टेबल पर बने जिद्दी निशानों को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका होता है कि चायपत्ती से बने घोल से उसकी सफाई हो। ऐसे में पुराने उपयोग किए गए टी बैग आपके काम आ सकते हैं। एक ग्लास उबले पानी में दो पुराने टी बैग डाल दें और इस पानी में कपड़ा भिगोकर आसानी से सफाई करें।

29-11-2020
पूडला या मूंग दाल का चीला बनाने में आसान, टेस्टी भी हेल्दी भी, सुबह का नाश्ते हो या टिफिन दोनों के लिए परफेक्ट

रायपुर। मूंग दाल चीला तो सुबह नाश्ते में बनाना बहुत ही आसान है अगर आपने रात को ही मिश्रण बना के रख दिया हो तो। इनको तो आप टिफिन में कैचप के साथ भी रख सकते हैं। मूंग दाल चीला जिसे पूडला भी कहा जाता है बहुत ही स्वादिष्ट और बनाने में आसान होते हैं। इनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है इसलिए ये सेहत के लिए भी अच्छे माने जाते हैं।  

विधि :
-मूंग दाल चीला बनाने के लिए सबसे पहले मूंग दाल और उरद दाल को 1 घंटे के लिए 2 कप पानी में भिगो दे। 2 घंटे के बाद उसे मिक्सर ग्राइंडर में पीस ले और उसका पेस्ट बना ले। आने हिसाब से इस मिश्रण में पानी डालकर दोसे के मिश्रण जैसा बना ले। 
-तेल को छोड़कर बची हुई सारी सामग्री इस मिश्रण में डाले। 
-अब एक तवा गरम करें। गरम होने के बाद इसपर 1 बड़ा चमच्च दाल के मिश्रण को डालें। बिच में से घूमते हुए इससे गोल आकार में फैला दे। अब चारों तरफ थोड़ा तेल डाले और पकने दें। 
-भूरा होने तक पकाए और फिर पलट दे। दूसरी तरफ भी पकने दे और फिर गरमा गरम परोसे।
-मूंग दाल चीला को धनिया पुदीना चटनी या टमाटर चटनी के साथ दिन के खाने के लिए परोसे।

19-11-2020
नाश्ता सुबह का हो या शाम का उसे टेस्टी और हेल्दी बना देता है हर किसी की पसन्द पनीर पकोड़ा

रायपुर। सुबह का नाश्ता शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है। सुबह हो या शाम का नाश्ता पनीर के पकोड़े हैं सपके पसंद। पनीर के व्‍यजनों में पनीर के पकोड़े बेहद मशहूर हैं। ये टेस्‍टी तो होते ही हैं साथ ही बनाने में भी आसान हैं। इसे कभी भी ट्राई कर सकते हैं। पनीर पकोड़ा एक सरल और आसान स्नैक है

सामग्री :
500 ग्राम पनीर (बड़े-बड़े टुकड़ों में कटा हुआ)
आधा कप बेसन
1 टेबलस्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट
1-1 टीस्पून हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला व अमचूर पाउडर
आधा कप कॉर्नफ्लोर
तलने के लिए तेल
नमक स्वादानुसार
आवश्यकतानुसार पानी

विधि :
पनीर और चाट मसाला छोड़कर बाकी सारी सामग्री को मिलाकर गाढ़ा घोल बना लें। 
पनीर के टुकड़े बेसन के घोल में डुबोकर गरम तेल में डीप फ्राई कर लें। 
चाट मसाला छिड़ककर गरम-गरम सर्व करें।

29-10-2020
शरीर को एक्टिव और हेल्दी बनाए रखना है तो सुबह उठते ही भरपूर पानी पीजिए, शरीर की गंदगी और खून साफ होता है

रायपुर। सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने से सबसे ज्‍यादा फायदा होता है। शरीर को एक्टिव और हेल्‍दी बनाए रखने के लिए दिन भर पानी पीना चाहिए लेकिन सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने से सबसे ज्‍यादा फायदा होता है। खाली पेट पानी पीने से शरीर की सारी गंदगी साफ हो जाती है और खून साफ होता है। 

 सुबह उठकर पानी पीने के फायदे :
-सुबह उठकर पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ निकल जाते हैं, जिससे खून साफ हो जाता है। खून साफ हो जाने से त्वचा पर भी चमक आती है। 

-सुबह उठकर पानी पीने से नई कोशिकाओं का निर्माण होता है। इसके अलावा मांसपेशियां भी मजबूत होती है। 

-सुबह उठकर पानी पीने से मेटाबॉलिज्म सक्रिय हो जाता है। अगर आप वजन घटाना चाह रहे हैं तो जितना जल्दी हो सके सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना शुरू कर दीजिए। 

-जो लोग सुबह उठकर खाली पेट पानी पीते हैं उन्हें कब्ज की शिकायत नहीं होती। सुबह पेट साफ होने की वजह से ऐसे लोग जो कुछ भी खाते हैं। उसका उनके शरीर को पूरा फायदा मिलता है। कब्ज की वजह से होने वाले अन्य रोग भी नहीं होते। 

-सुबह उठकर पानी पीने से गले, मासिक धर्म, आंखों, पेशाब और किडनी संबंधी कई समस्याएं शरीर से दूर रहती है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804